Janmashtmai 2024 - जानें 2024 में मासिक कृष्ण जन्माष्टमी व्रत की तारीख

हर महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक जन्माष्टमी मनाई जाती है। ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु के नवमें अवतार श्री कृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि को हुआ था इसलिए भक्त हर महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक जन्माष्टमी मनाते हैं
Read More

मासिक शिवरात्रि व्रत 2024 | Masik Shivratri 2024 | कब है शिवरात्रि

मासिक शिवरात्रि का व्रत रखने वालों पर महादेव शिव की विशेष कृपा बरसती है। इस दिन व्रत रखने से वैवाहिक जीवन में सुख समृद्धि आती है और कुंवारे लोगों को मनचाहा वर मिलता है।
Read More

कब है इस साल की आखिरी अमावस्या | मार्गशीर्ष अमावस्या 2023 शुभ मुहूर्त

मार्गशीर्ष अमावस्या 12 दिसंबर 2023, मंगलवार को मनाई जाएगी। इस दिन मंगलवार होने के कारण यह अमावस्या भौमवती अमावस्या कहलाएगी। मंगवार का दिन हनुमानजी और मंगल देवता को समर्पित होता है इसलिए इस दिन हनुमान जी और मंगल देव का भी विशेष पूजन किया जाता है। मंगलवारी अमावस्या के दिन पितरों का पूजन करने से मनुष्य पितृ ऋण से मुक्त हो जाता है।
Read More

Ganesh Chaturthi - 2024 में कब है विनायक चतुर्थी । विनायक चतुर्थी 2024

हिन्दू धर्म में विनायक चतुर्थी का बहुत ही अधिक महत्व माना गया है। प्रत्येक माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाता है। चतुर्थी तिथि भगवान गणेश जी को समर्पित है। इस दिन गौरी पुत्र गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाती है। हिन्दू धर्म में भगवान श्री गणेश जी को सभी देवी देवताओं में परम पूजनीय माना जाता है। इस दिन भगवान श्री गणेश जी का व्रत रखने से बुद्धि, ज्ञान और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।
Read More

Masik Durga Ashtami Vrat - 2024 में मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत कब है

हर महीने के शुल्क पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी तिथि मनाई जाती है। इस दिन मां दुर्गा की आराधना की जाती है। यह हर महीने मनाई जाती है इसलिए इसे मासिक दुर्गाष्टमी कहा जाता है। दुर्गा अष्टमी के दिन मंदिरों में काफी चहल-पहल देखी जाती है क्योंकि भक्त बड़ी संख्या में मां दुर्गा का आशीर्वाद लेने आते हैं। इस विशेष दिन भक्त पूरी श्रद्धा के साथ मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते है।
Read More

इस दिन मनाई जाएगी मोक्षदा एकादशी । मोक्षदा एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त

Mokshada Ekadashi Vrat 2023: मान्यता है कि एकादशी तिथि भगवान विष्णु जी को अति-प्रिय होती है। मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोक्षदा एकादशी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था इसलिए इस दिन को गीता जयंती के रूप में भी मनाया जाता है।
Read More

Pradosh Vrat 2024 - साल 2024 में कब-कब किया जाएगा प्रदोष व्रत

हिन्दू पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह में कृष्ण और शुल्क की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत रखा जाता है। हर महीने में दो प्रदोष व्रत आते हैं। प्रदोष व्रत देवों के देव महादेव शिव-शंकर जी को समर्पित होता है। प्रदोष व्रत करने से जीवन के हर संकट और दुख से मुक्ति मिलती है।
Read More

Jaya Ekadashi 2024 - फरवरी में कब रखा जाएगा जया एकादशी का व्रत

माघ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी तिथि को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस दिन घी का दिपक जलाने का महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन जो व्यक्ति घी का दिपक जलाता है उसे स्वर्ग की प्राप्ति होती है।
Read More

Magh Purnima 2024 - जानिए माघ पूर्णिमा की तिथि और महत्व

माघ के महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहते हैं। माघ पूर्णिमा माघ माह के अंतिम दिन मनाई जाती है। माघ पूर्णिमा के पावन दिन पर भगवान विष्णु और माता पार्वती के साथ-साथ चंद्रमा की भी विशेष पूजा की जाती है।
Read More

Vijaya Ekadashi 2024 - विजया एकादशी कब मनाया

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष विजया एकादशी 06 मार्च बुधवार को मनाया जाएगा, इस दिन श्रीहरि की विशेष पूजा करने का है विधान
Read More

नवरात्रि 2024 में ऐसे करें माँ दुर्गा की पूजा - निश्चित सफलता व परिणाम।

चैत्र नवरात्रि 2024: अप्रैल 9, 2024 से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है, जो हिन्दू समुदाय के लिए अत्यंत पवित्र व मनोकामना सिद्ध करने वाला त्यौहार है। नव रात्रि यानि नौ दिन, नाम से ही ज्ञात है कि यह त्यौहार पूरे नौ दिन तक मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि का त्यौहार माँ दुर्गा को समर्पित है और यह नौ दिन सभी प्रकार के कष्टों को हरने वाले और मनोकामना पूर्ण करने वाले दिन माने गए हैं। 
Read More