इस दिन मनाई जाएगी मोक्षदा एकादशी । मोक्षदा एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त

  • 2023-12-15
  • 0

सनातन धर्म में मोक्षदा एकादशी को बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसी मान्यता है कि एकादशी तिथि भगवान विष्णु जी को अति-प्रिय होती है। मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोक्षदा एकादशी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था इसलिए इस दिन को गीता जयंती के रूप में भी मनाया जाता है।

मोक्षदा एकादशी का व्रत रखने से जीवन के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। इस दिन व्रत रखने से पितरों को मोक्ष मिलता है, घर में सुख समृद्धि आती है और जीवन और मृत्यु के चक्र से मुक्ति मिलती है।

 

 कब है मोक्षदा एकादशी?

मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोक्षदा एकादशी/Mokshada Ekadashi कहा जाता है। साल 2023 की अंतिम मोक्षदा एकादशी 22 दिसंबर, शुक्रवार को मनाई जाएगी।

 

मोक्षदा एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त

मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 22 दिसंबर को सुबह 08 बजकर 16 मिनट पर शुरू होगी और 23 दिसंबर को सुबह 07 बजे समाप्त होगी, इसलिए 22 दिसंबर को मोक्षदा एकादशी मनाई जाएगी।

22 दिसंबर 2023 को मोक्षदा एकादशी का व्रत करने वाले लोग 23 दिसंबर 2023 को दोपहर 01:22 से दोपहर 03:25 के बीच व्रत पारण कर लें। वहीं वैष्णव संप्रदाय के लोग 24 दिसंबर 2023 को सुबह 07:10 से सुबह 09:14 के बीच मोक्षदा एकादशी का व्रत पारण कर सकते हैं।

 

मोक्षदा एकादशी व्रत का महत्व

मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी/Ekadashi को मोक्षदा एकादशी कहते हैं। इसे वैकुण्ठ एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। मोक्षदा एकादशी तिथि पर पूजा-अर्चना और गीता पाठ करने से कई जन्मों के पापों से मुक्ति मिल जाती है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है। मोक्ष की प्रार्थना के लिए यह एकादशी मनाई जाती है इसलिए इस तिथि पर ही गीता ज्ञान और मोक्षदा एकादशी मनाई जाती है। इस दिन शंख, चक्र गदाधारी भगवान विष्णु के चतुर्भुज स्वरूप की पूजा करने से पूर्वजों को मोक्ष तक पहुंचने में मदद मिलती है। मान्यता है कि जितना पुण्य हजारों वर्षों की तपस्या करने से मिलता है, उतना ही फल सच्चे मन से इस व्रत/Vrat को करने से मिलता है। इस दिन विष्णु सहस्त्रनाम और नारायण कवच का पाठ करना बहुत ही उत्तम माना गया है।

 

मोक्षदा एकादशी व्रत पर क्या करें, क्या न करें

  • मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी की पूजा अर्चना करें।
  • इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु जी को पीले वस्त्र, पीले फूल और पीले मिष्ठान अर्पित करें।
  • मोक्षदा एकादशी के दिन “ॐ नमो भगवते वासुदेवताय नमः” मंत्र का जाप करते हुए माता लक्ष्मी का भी पूजन करें।
  • एकादशी के दिन चावल नहीं खाने चाहिए।
  • इस दिन भूलकर भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए और न ही तुलसी के पौधे को स्पर्श करना चाहिए।
  • एकादशी के दिन क्रोध करने से बचना चाहिए।
  • इस दिन न ही किसी की निंदा करनी चाहिए और ना ही किसी का अपमान करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: राशिफल 2024 | दैनिक राशिफलमासिक राशिफल 2024

Related Blogs

नवरात्रि 2024 में ऐसे करें माँ दुर्गा की पूजा - निश्चित सफलता व परिणाम।

चैत्र नवरात्रि 2024: अप्रैल 9, 2024 से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है, जो हिन्दू समुदाय के लिए अत्यंत पवित्र व मनोकामना सिद्ध करने वाला त्यौहार है। नव रात्रि यानि नौ दिन, नाम से ही ज्ञात है कि यह त्यौहार पूरे नौ दिन तक मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि का त्यौहार माँ दुर्गा को समर्पित है और यह नौ दिन सभी प्रकार के कष्टों को हरने वाले और मनोकामना पूर्ण करने वाले दिन माने गए हैं। 
Read More

Vijaya Ekadashi 2024 - विजया एकादशी कब मनाया

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष विजया एकादशी 06 मार्च बुधवार को मनाया जाएगा, इस दिन श्रीहरि की विशेष पूजा करने का है विधान
Read More

Magh Purnima 2024 - जानिए माघ पूर्णिमा की तिथि और महत्व

माघ के महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहते हैं। माघ पूर्णिमा माघ माह के अंतिम दिन मनाई जाती है। माघ पूर्णिमा के पावन दिन पर भगवान विष्णु और माता पार्वती के साथ-साथ चंद्रमा की भी विशेष पूजा की जाती है।
Read More
0 Comments
Leave A Comments