मासिक शिवरात्रि व्रत 2024 | Masik Shivratri 2024 | कब है शिवरात्रि

  • 2023-12-07
  • 0

हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। साल 2024 की पहली मासिक शिवरात्रि पौष माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाएगी। माघ माह की मासिक शिवरात्रि 08 फ्रेब्रुवरी 2024 को है। मासिक शिवरात्रि का यह व्रत माता पार्वती और भगवान शिव शंकर को समर्पित है। हिंदु धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवरात्रि के दिन भगवान शिव जी और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि इसी दिन ही भगवान शिव अपने शिवलिंग के रूप में प्रकट हुए थे।

मासिक शिवरात्रि का व्रत रखने वालों पर महादेव शिव की विशेष कृपा बरसती है। इस दिन व्रत रखने से वैवाहिक जीवन में सुख समृद्धि आती है और कुंवारे लोगों को मनचाहा जिवनसाथी मिलता है।

 

मासिक शिवरात्रि फ्रेब्रुवरी 2024

वेद-पुराणों के अनुसार मासिक शिवरात्रि भगवान शिव की भक्ति के लिए सबसे शक्तिशाले व्रतों में से एक माना जाता है। यदि किसी को संतान सुख नहीं मिल रहा हो, वैवाहिक जीवन में कठिनाइयां/Astrology Solution for Married Life Issues आ रही हों या मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हो, तो उन्हें मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का रुद्राभिषेक जरूर करना चाहिए।

इस साल पौष मासिक शिवरात्रि का व्रत 08 फ्रेब्रुवरी गुरुवार के दिन रखा जाएगा। साथ ही इस दिन प्रदोष व्रत भी रखा जाऐगा। इस दिन मंगलवार होने कारण इस व्रत भौम प्रदोष व्रत भी कहा जाता है।

 

मार्गशीर्ष मासिक शिवरात्रि 2024 मुहूर्त

हिन्दू पंचांग/Hindu Panchang के अनुसार मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 09 जनवरी 2024 रविवार को रात्री 10 बजकर 24 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन 10 जनवरी 2024 को रात्री 08 बजकर 10 मिनट पर इसका समापन होगा। निशिता पूजा मुहूर्त के आधार पर साल 2024 की पहली शिवरात्रि 9 जनवरी को मनाई जाएगी।

 

2024 में महाशिवरात्रि कब है

हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि का खास महत्व है। मान्यता है कि इस दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इस दिन भगवान शिव के भक्त पूरा दिन व्रत रखते हैं और सारी रात भजन-कीर्तन कर उनके विवाह का जश्न मनाते हैं।

साल 2024 में महाशिवरात्रि/Mahashivratri का पावन पर्व 8 मार्च 2024, शुक्रवार को मनाया जाएगा।

 

2024 मासिक शिवरात्रि तिथियां

9 जनवरी, 2024, मंगलवार 

8 फरवरी, 2024, बृहस्पतिवार

8 मार्च, 2024, शुक्रवार

7 अप्रैल, 2024, रविवार

6 मई, 2024, सोमवार

4 जून, 2024, मंगलवार 

4 जुलाई, 2024, बृहस्पतिवार 

2 अगस्त, 2024, शुक्रवार 

1 सितंबर, 2024, रविवार

30 सितंबर, 2024, सोमवार

30 अक्टूबर, 2024, बुधवार

29 नवंबर, 2024, शुक्रवार

29 दिसंबर, 2024, रविवार 

 

 

मार्गशीर्ष मासिक शिवरात्रि व्रत महत्व और उपाय

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। कहा जाता है कि इस दिन भोले भंडारी की विधि विधान से पूजा करने पर असंभव कार्य भी संभव हो जाते हैं। ऐसे में कुछ उपाय हैं जिन्हें करने से देवों के देव महादेव अपने भक्तों का बड़े से बड़ा संकट हर लेते हैं।

अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए व धन लाभ की प्राप्ति के लिए मासिक शिवरात्रि की रात्रि भगवान शिव का दही और उसमें थोड़ा सा शहद डालकर अभिषेक जरूर करें। इसके साथ ही भोलेबाबा को खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने से धन प्राप्ति के मार्ग खुल जाते हैं और परिवार में सुख समृद्धि व शांति आती है। अगर आप लंबे समय से मानसिक या शारीरिक पीड़ा से गुजर रहे हैं तो ऐसे में मासिक शिवरात्रि के दिन एक मुट्टी चावल लेकर उसे शिव मंदिर में अर्पित करें बाकी चावलों को किसी गरीब को दान कर दें। ऐसा करने से तमाम परेशानियों से राहत मिल जाती है। करियर व नौकरी में बाधा आ रही है/Job Issues in Your birth chart तो ऐसे में इस मासिक शिवरात्रि से व्रत का आरंभ करें। इस दिन भगवान को बेलपत्र में चंदन से “ॐ” लिखकर और उस पर काले तिल डालकर अर्पित करें। यदि आप कारोबार और नौकरी में तरक्की/Remedies for Job Promotion पाना चाहते हो तो गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें, इस उपाय को करने से नौकरी व कारोबार से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है और तरक्की के योग बनते हैं।

 

मासिक शिवरात्रि पूजा विधि

मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। इस दिन भगवान शिव जी के साथ माता पार्वती की भी पूजा करनी चाहिए। पूजा स्थल पर भगवान शिव के सामने दीपक जलाएं। भगवान शिव के शिवलिंग रूप का दूध, गंगाजल या पंचामृत से अभिषेक करें। शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा आदि अवश्य अर्पित करें। पूजा करते समय नमः शिवाय मंत्र का जाप करते रहें। अंत में भगवान शिव को भोग लगाएं और आरती करें।

यह भी पढ़ें: अपनी राशि का वार्षिक राशिफल 2024 पढें

Related Blogs

नवरात्रि 2024 में ऐसे करें माँ दुर्गा की पूजा - निश्चित सफलता व परिणाम।

चैत्र नवरात्रि 2024: अप्रैल 9, 2024 से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है, जो हिन्दू समुदाय के लिए अत्यंत पवित्र व मनोकामना सिद्ध करने वाला त्यौहार है। नव रात्रि यानि नौ दिन, नाम से ही ज्ञात है कि यह त्यौहार पूरे नौ दिन तक मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि का त्यौहार माँ दुर्गा को समर्पित है और यह नौ दिन सभी प्रकार के कष्टों को हरने वाले और मनोकामना पूर्ण करने वाले दिन माने गए हैं। 
Read More

Vijaya Ekadashi 2024 - विजया एकादशी कब मनाया

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष विजया एकादशी 06 मार्च बुधवार को मनाया जाएगा, इस दिन श्रीहरि की विशेष पूजा करने का है विधान
Read More

Magh Purnima 2024 - जानिए माघ पूर्णिमा की तिथि और महत्व

माघ के महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहते हैं। माघ पूर्णिमा माघ माह के अंतिम दिन मनाई जाती है। माघ पूर्णिमा के पावन दिन पर भगवान विष्णु और माता पार्वती के साथ-साथ चंद्रमा की भी विशेष पूजा की जाती है।
Read More
0 Comments
Leave A Comments