साप्ताहिक ऑनलाइन मिथुन राशिफल | Weekly Horoscope for Mithun

मिथुन साप्ताहिक राशिफल (08-08-22 से 14-08-22 )

अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें वरना अपने कटु शब्दों को ले कर आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। इस सप्ताह शायद आप बहुत ही चिंतित रहेंगे। आपको अपने इस तनाव से मुक्ति अपने परिवार और दोस्तों के साथ ही मिलेगी।ये परेशानियां भी पल दो पल की मेहमान हैं और जल्द ही आपको इनसे छुटकारा भी मिल जायेगा।इस सप्ताह आप अपनों के साथ समय बिताना चाहेंगे और उसमे सुकून भी महसूस करेंगे।वहीँ दूसरी ओर, यह समय अपने भविष्य के बारे में सोचने व योजनाएं बनाने के लिए काफी शुभ रहेगा।मिथुन राशि के जो जातक कुछ परेशानियों से गुज़र रहे हैं, अब समय है जब अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आप अपनी रणनीति में परिवर्तन करें।आपका यही कदम आपके भविष्य के लिए शुभ फलदायक रहेगा।

इस सप्ताह  किया गया समारोह एक महत्वपूर्ण उद्देश्य की पूर्ति करेगा। हो सकता है कि कोई महत्वपूर्ण सौदा पक्का हो जाए या फिर आपकी कोई परियोजना अपने अंतिम चरण तक पहुंच जाये।

क्या आप अपनी चंद्र राशि को जानते हैं? अगर नहीं, यहा जांचिये

इस सप्ताह मिथुन राशि के जातकों के प्रेम जीवन में मुश्किलें आ सकती है। इसका कारण है आपके साथी का कुछ समय के लिए शहर से बाहर जाना। मगर आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह दूरियां ही आपके रिश्ते में नयी मजबूती लाएगी। आप एक दूसरे को बेहतर समझेंगे। साथ ही जब आप अपने पार्टनर की कमी अनुभव करेंगे तो उनके पुनर्मिलन का इंतजार भी करेंगे और उस पल को लेकर सपने भी संजोयेंगे। इस दूरी के बाद होने वाली मुलाकात आपके रिश्ते में फिर से वो उत्तेजना व प्रेम की लहर लाएगी। इसके अलावा, इस सप्ताह मिथुन राशि के जातकों का मन बहुत उत्साहित है। लव लाइफ के बारे में अधिक पढ़ें...

इस सप्ताह आपको लगेगा कि घर के लिए कुछ चीजों की खरीदारी की जाये, जिससे कि घर की सजावट हो और आपका आशियाना एक बार फिर बेहतर लगने लगे। इसके लिए यह सही समय है। एक मकान को घर बनाने के लिए उसमें रखी चीजों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। इस सप्ताह आपको बहुत सी चीज़े पसंद भी आयेगी और आप ख़रीद भी लेंगे। इससे आपको अपना घर एक बार फिर से नया लगने लगेगा।  फाइनेंस के बारे में अधिक पढ़ें...

कोई बड़ा इस सप्ताह आपकी करियर संबंधी उलझनों को सुलझाने में मदद करेगा क्योंकि आपको अपने कार्यस्थल के संबंध में किसी निपुण सलाहकार के मशवरे की जरूरत होगी। हालांकि, यह जरूरी है कि आप सलाहकार का चुनाव करते समय सावधान रहें, कहीं आपको कोई गलत सलाह ना मिल जाए। इस समय आप अपने बड़ों पर भरोसा करें। इस सप्ताह तनाव के संकेत हैं, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप बेकार का लड़ाई झगड़ा ना करें। करियर के बारे में अधिक पढ़ें...

हो सके तो इस सप्ताह अपना ध्यान उन कामों में लगाएं जिसमें ज्यादा मेहनत ना हो ताकि आप खुद को अच्छा महसूस करा पाएं। नकारात्मक विचारों में ध्यान ना लगाएं ताकि आप रोगमुक्त हो जाएं और अपनी सेहत का ख्याल रख पाएं।इस सप्ताह बहुत समय से चली आ रही कमर दर्द की शिकायत महसूस करेंगे। अत्याधिक शारीरिक काम और उससे होने वाले नुकसान से खुद को बचाने के लिए हल्के व्यायाम का सहारा ले सकते हैं।  स्वास्थ्य के बारे में अधिक पढ़ें...

संख्या : 7

रंग : White

मंत्र :

Om Raveye Namah!

 

         

उपाय :

Offer Besan Laddu to Vishnu ji.

विभिन्न राशियों के लिए साप्ताहिक राशिफल जांचिये

मिथुन राशि के व्यक्तित्व के बारे में अधिक जानें/ Know more about Gemini personality 

मिथुन राशि  के तत्व, प्रतिक, अनुकूलता और अन्य तथ्य

मिथुन राशि  का तत्व : वायु 

मिथुन राशि का स्वामी गृह : बुध 

मिथुन राशि के चिन्ह : जुड़वा 

मिथुन राशि के भाग्यशाली रंग : नीला, सफ़ेद 

मिथुन राशि के साथ सबसे अनुकूल राशियां : तुला और कुंभ

मिथुन राशि की विशेषताएं, व्यक्तित्व और लक्षण/ Characteristics of people born under Gemini sign

समय के साथ ज्योतिष लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। ज्यादा लोग अपने-अपने राशियों से अत्यधिक लाभ प्राप्त करते हैं। मिथुन राशि को समझना थोड़ा मुश्किल कार्य होता है क्योंकि ऐसे व्यक्ति दोहरे व्यक्तित्व वाले होते हैं। कभी कभी आपकी बुद्धि किसी भी घटना में दौड़ना छोड़ देती है और कुछ मामलों में मंद पड़ जाती है। मिथुन राशि का व्यक्तित्व अक्सर आकर्षक और मिलनसार होता है। आपके मन में बहुत अच्छे विचार, ज्ञान, और दूसरों को उनके बुरे वक़्त पर सहारा देने की एक बहुत अच्छी क्षमता रखते हैं। बुध आपका निर्णय ग्रह है इसलिए आप सबसे अच्छे विद्वान और विशेषज्ञ बन सकते है। मिथुन राशि से होने के कारण, आपके विचार शायद उसके अनुमान से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हों। आपकी कमजोरियों में से एक है कुछ पहेली न रखना और जो आप जानते हैं उसे उजागर करने में आश्चर्यजनक बात करना। कुछ अवसरों में आप अपने मन की बात रख सकते हैं, जिससे आपको कभी कभी परेशानी हो सकती है। मिथुन राशि नियमित रूप से सौहार्दपूर्ण, जिज्ञासु, ऊर्जावान, प्रभावशाली और नवीन भी होते है। आपकी छवि की वजह से, आपका यह दोहरा  व्यक्तित्व किसी भी कार्य या परिस्थिति के दोनों पहलुओं को देखने और समझने की काबिलियत रखते हैं, जिस वज़ह से यह आपको कई अवसरों पर मित्रवत बनाता है।

मिथुन राशि के लोगों / Gemini persons को नई नई जगहों पर घूमना पसंद है और यह अपने मानसिक और शारीरिक बल के कारण जाने जाते हैं, जो इस राशि को बुध ग्रह से उपहार के रूप में मिलता है। आप उत्साहित व्यक्ति है और आप अपनी मानसिक स्थिति को बहुत जल्दी बदल सकते हैं जिस वजह से कई बार लोग आप को समझने में गलतियां कर बैठते हैं। आप अपने दिमाग में एक बहुत ही प्रभावी मात्रा में ज्ञान रखते हैं, आप बहुत ही प्रतिक्रियाशील है। मिथुन राशि वाले व्यकति अपने दिल को खुश रखना पसंद करते हैं। आप अपने जीवन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की इच्छा रखते हैं और आपकी अलग-अलग चीजों को सीखने की इच्छा आपके उत्साह को जगा कर रखती है। आप कई जगह पर अपनी अंतर्दृष्टि का प्रयोग करते हैं, इस वजह से आप अपने करियर का कलात्मक और रचनात्मक रूप से पालन कर सकते है। क्योंकि आप आसपास की सभी चीजों में दिलचस्पी लेते हैं इसलिए बेहतर यही होगा कि एक वक्त पर एक ही काम पर अपना ध्यान केंद्रित करें। आज के दिन का मिथुन ज्योतिष शास्त्र आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा। इसको प्राप्त करने के बाद आप अपने दिन की योजना बना सकते हैं और अपने दिन की सारी परेशानियों को किनारे पर रख सकते हैं।

एक मिथुन राशि के व्यक्ति / Gemini person होने की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक यह है कि आप तुरंत सोच सकते हैं और किसी भी बदलाव के साथ जल्द से जल्द अनुकूलित हो सकते हैं। इसी वजह से आप बहुत साधन संपन्न है और आप किसी भी आपदा को परिवर्तित करके अपने अपने उपयोग के लायक बना सकते हैं। जब आप किसी व्यक्ति से भावनात्मक रूप से हार जाते हैं या धोखा खाते हैं, उस समय आप किसी भी व्यक्ति द्वारा एक हद तक आहत हो सकते हैं। आपके पास जो ज्ञान है उस वज़ह से आप अपने विचारों और किताबों की दुनिया में अकेले हो सकते हैं, आप बहुमुखी हैं और आपको नीचे गिराना चुनौतीपूर्ण कार्य हैं। लेकिन वास्तव में आप असाधारण रूप से लचीले व्यक्ति हैं और सब कुछ सीखने के लिए उत्सुक रहते हैं। मिथुन राशि का व्यक्तित्व आपको संवाद करने और बदलाव के लिए इच्छुक बनाता है।

मिथुन राशि की शक्तियां / Gemini Strength

चलिए मिथुन राशि की कुछ विशेषताओं के बारे में जान गए हैं। चलिए मिथुन राशि के अन्य विषेशता के बारे में जानते हैं।

  1. मिथुन राशि के व्यक्ति बहुत महत्वाकांक्षी होते हैं, और खुद से ही अपने करियर की शुरुआत करेंगे।
  2. मिथुन राशि का व्यक्तित्व बदलाव के प्रति अनुकूलनीय है, लेकिन ठीक इसी समय इन्हें खुल्लेे वातावरण में रहना पसंद है।
  3. आप बेहद आकर्षक हैं, और जब खुद का प्रतिनिधित्व करने की बात आती है तो कभी-कभी आप मंत्रमुग्ध कर देने वाले लगते हैं। आपका हास्य या चतुराई आपको किसी भी समस्या ग्रस्त स्थिति में तुरंत सोचने क क्षमता देता है।
  4. आप काफी भाववाहक और मैत्रीपूर्ण व्यक्ति है, जो आपको एक स्पष्ट संचारक बनाता है और जब आपके विचारों को स्वीकार करने की बात आती है तो आप दूसरों को बहका या अपने पक्ष में कर लेते हैं। 
  5. मिथुन राशि वाले व्यक्ति अपने विचारों को लागू कर सकता है, क्योंकि आप बहुत ही व्यावहारिक और उत्साही व्यक्ति हैं; और कुछ ना कुछ सीखने को हमेशा बेचैन रहते हैं, जिससे लाभ भी होता है।
  6. मिथुन राशि के व्यक्ति हमेशा एक काल्पनिक और प्रेम से भरी दुनिया में रहते हैं। आप भावनात्मक रूप से चीज़ो को देखते हैं, जिस वजह से आप अलग-अलग तरह के विकल्पों को देख पाते है।

मिथुन राशि में जन्मे प्रख्यात व्यक्ति/ Famous personality born under Gemini Sign

बहुत सारे प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों ने मिथुन राशि / Gemini में जन्म लिया है, जिन्होने बहुत ज्यादा मात्रा में मानव कल्याण में अपना सहयोग दिया है। सबसे लोकप्रिय मिथुन राशि व्यक्तित्वों / Gemini personalities में शामिल हैं : जॉन एफ कैनेडी, एंजेलिना जोली, नोवाक डोजोविक, किरण बेदी, रविशंकर जयद्रथा शास्त्री, करण जौहर, सोनम कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, नंदन नीलेकणी, राहुल गांधी और नेहा कक्कर। उनके अनुयायी उनके दीवाने हैं।

मिथुन राशि की कमजोरियां और कमियां/ Gemini Weakness

हर विशेषता की अतिरिक्त मिथुन राशि के व्यक्तित्व / Gemini personality की कुछ खामियां होती है, जिन्हें नीचे दिया गया है।

  1. मिथुन राशि महत्वाकांक्षी है, इसलिए वह हमेशा बहुत सारी देनदारियां रखते हैं
  2. आप परिवर्तनों के अनुकूल होते हैं, जिसके कारण आप अक्सर किसी भी एक चीज में अपनी रुचि खो देते हैं, और आपका आकर्षण आपको अंतिम बिंदु तक पहुंचने से गुमराह कर देता है।
  3. आपकी चतुराई आपको किसी बिंदु पर अनिर्णायक बना सकती है, और जब आप अपने विचारों को व्यक्त करने की बात करते हैं तो आप अतिशयोक्तिपूर्ण हो सकते हैं।
  4. आपकी बुद्धिमानी कई बार आपको निराश्रय बना सकती है, आप ज्यादातर समय गहराई से सोचते हैं और आप बड़े आविष्कारशील व्यक्ति है।

मिथुन राशिफल के अलग-अलग पहलू/Different aspects of Gemini horoscope

मिथुन राशिफल/Gemini horoscope में कई अलग-अलग तरह के पहलू मौजूद हैं, जो मिथुन राशि के लोगों के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकते हैं। यह उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में और योजना बनाने में उनकी मदद करता है।

कल का मिथुन राशिफल / Gemini tomorrow horoscope : भविष्य काफी अप्रत्याशित होता है और लोग इसे जानने के लिए बहुत उत्साहित रहते हैं। मिथुन राशि के लोगों के लिए कल का मिथुन राशिफल / Gemini tomorrow horoscope एक संपूर्ण मार्गदर्शक है, जिससे उन्हें आने वाले कल के बारे में पता चल जाएगा।

आज का मिथुन प्रेम राशिफल / Gemini today love horoscope : प्रेम ही जीवन को जीने लायक बनाता है। मिथुन प्रेम राशिफल / Gemini love horoscope की मदद से मिथुन राशि के लोग अपने जीवन के रोमांटिक क्षणों के बारे में और अपने साथियों के साथ अपने अनुकूलता के बारे में जान पाएंगे। यह उन्हें यह बताता कि किस समय उनको बाहर घूमने या यात्रा के लिए निकलना चाहिए।

आज के दिन का मिथुन करियर राशिफल / Gemini career today horoscope : करियर  के मामले में युवाओं के दिमाग में कई तरह के प्रश्न उठ सकते हैं जैसे कि - पढ़ाई के लिए कौन सी स्ट्रीम चुने? पढ़ाई कैसे करें? कौन सी नौकरी करें? आदी। आज के दिन के मिथुन करियर राशिफल / Gemini career today horoscope के साथ उन्हें बहुत अच्छा मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

आज के दिन का मिथुन स्वास्थ्य राशिफल / Gemini health today horoscope : स्वास्थ्य तो सभी राशियों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है फ़िर यह मिथुन राशि के लिए एक अपवाद कैसे हो सकता है? रोज ही नए वाएरस पैदा हो रहे है जैसे की - औमनीक्रोन, सार्स वाएरस, काली खांसी आदि। आज के दिन के मिथुन स्वास्थ्य राशिफल / Gemini health today horoscope से उन्हें पता चल जाएगा कि वह कौन सी बीमारी से ग्रसित होने वाले हैं। ताकि वह उसके हिसाब से सावधानी बरत सकें।

मिथुन सप्ताहिक राशिफल / Gemini weekly horoscope : किसी भी व्यक्ति के लिए अपने रोज़ मर्रा के जीवन के लिए योजना बनाने के हिसाब से एक सप्ताह काफी होता है। मिथुन सप्ताहिक राशिफल / Gemini weekly horoscope सारी चीजों पर प्रकाश डालता है जैसे कि करियर , प्रेम जीवन, बिजनेस,नौकरी आदि। इसे पढ़ने से आप हमेशा सही पथ पर चलेंगे।

मिथुन मासिक राशिफल / Gemini monthly horoscope : 1 महीने में 30 से 31 दिन होते हैं और मिथुन मासिक राशिफल / Gemini monthly horoscope मिथुन राशि के लोगों के लिए इन सभी दिनों पर प्रकाश डालता है। अगर इनमें से कोई भी दिन इनके लिए प्रतिकूल होता है तो यह उन्हीं को चेतावनी देता है और उन्हें कुछ सुझाव भी देता है ताकि वह यह जान सके कि क्या करना है और क्या नहीं करना चाहिए। वहीं दूसरी तरफ अगर कोई भी दिन इनके लिए अनुकूल होता है, तो वह उन्हें ऐसे सुझाव देता है जिससे कि वह अपने दिन का पूरा लाभ उठा सकें।

मिथुन राशि का करियर और धन/Career and wealth for Gemini

आपकी उच्च शिक्षा पाने की तीव्र इच्छा, मिथुन राशि के लिए सबसे उचित गतिविधि रहेगी जो की आपके मन पर हावी होने की कोशिश करेगी। आपको एक अद्वितीय कार्यस्थल की आवश्यकता है और उसके साथ ही आप कुशल, नवीन, और नियमित रूप से असाधारण रूप से प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं, और बहुत सारे सामाजिक संपर्कों को जोड़ते हुए, आप कार्यस्थल में मिलते हैं। मिथुन राशि होने के नाते आप जो सबसे अच्छा पेशा चुन सकते हैं, वह हैं दलाल, रचनाकार, निबंधकार, वक्ता, इंजीलवादी और कानूनी सलाहकार। आप मिथुन दैनिक राशिफल / Gemini daily horoscope से भी मदद ले सकते है। आप एक समय पर बहुत सारे काम करने के लिए अलग विचार रखकर उन सभी नई सोच में जान फूंकने के लिए बने है, इसलिए आपको ऐसे वातावरण में काम करने की जरूरत है जो आपको और रोजमर्रा की जिंदगी में थकावट वाली ज़िन्दगी में एक नई चमक लाने से न रोके।

मिथुन राशि के लिए सामान्य ज्ञान और प्रसन्नता पर समझौता करना एक परेशानी भरा निर्णय हो सकता है। भले ही आप स्वीकार बारे में ज्यादा ना सोचते हों, लेकिन कहीं ना कहीं आपके दिमाग में धन खर्च को लेकर बात चलती रहती है कि आपको यहां धन खर्च नहीं करना चाहिए या यहां धन खर्च करना चाहिए। आज का मिथुन राशिफल/ Today’s Daily horoscope आपकी कुछ उलझी हुई समस्याओं को सुलझाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

मिथुन राशि का भाग्यशाली नंबर और रंग/ Lucky number and color for Gemini

भाग्यशाली रंग और नंबर दोनों ही एक मिथुन राशि के व्यक्ति / Gemini person के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। मिथुन राशि केलोग लकी नंबर के साथ में काफी जगह पर भाग्यशाली साबित हो सकते हैं, जैसे की लॉटरी जीतना, खेल जितना, परीक्षा में भाग्यशाली रोल नंबर के साथ उत्तीर्ण होना, आदि। इसी तरह से, मिथुन राशि का भाग्यशाली रंग उन्हे कई जगहों पर या स्थिति पर भाग्यशाली महसूस करवाता है जैसे कि किसी विशेष आयोजन पर पोशाक पहनना जैसे की शादी, जन्मदिन उत्सव, आदि।

मित्रों और परिवार के साथ मिथुन राशि की अनुकूलता/ Gemini compatibility

मिथुन राशि वाले व्यक्ति असाधारण रूप से सामाजिक होते हैं। प्रियजनों, विशेष रूप से अपने अधिक युवा व्यक्तियों के साथ ऊर्जा निवेश करना पसंद करते हैं। मिथुन राशि के लोगों के पास बहुत सारे सामाजिक संपर्क होते हैं। आप बात करने चाह रखते हैं और दूसरों को देखने के लिए हमेशा सावधान निगाह रखते हैं। लगातार भरोसेमंद लोगों की खोज करते हैं। 

मिथुन राशि की अनुकूलता / Gemini compatibility

मिथुन राशि की अनुकूलता/Gemini Compatibility की भविष्यवाणी कुछ राशियों के साथ की जा सकती है। माना जाता है कि मिथुन राशि इन राशियों के साथ अपना जीवन सबसे अच्छी तरह व्यतीत कर सकते हैं। मिथुन राशि के सबसे अनुकूल राशियों की सूची में तुला, कुंभ, और मेष राशि है। 

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए आपको मिथुन राशि की अनुकूलता के बारे में पढ़ें।

मिथुन राशि के सबसे खराब जोड़ीदार / These sign has bad compatibility with Gemini

जैसे मिथुन राशि के लिए सबसे अच्छी राशियां होती है, वैसे ही मिथुन राशि के लिए कुछ प्रतिकूल राशियां भी होती हैं, जिनके साथ मिथुन राशि की कभी नहीं बनती। मिथुन राशि वाले व्यक्तियों की कभी कभी भी मीन, कन्या, और वृश्चिक राशि के साथ नहीं बनती। 

हालांकि विवाह के संबंध में कोई भी निर्णय लेने से पहले आपको पूर्ण कुंडली मिलान/Comprehensive matching of charts के बारे में ज़रूर विचार करना चाहिए।