जानिये मासिक मकर राशिफल | Monthly Online Horoscope for Makar

मकर मासिक राशिफल (01-08-22 से 31-08-22 )

यह माह आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा। जिम जाकर या घर पर ही व्यायाम करके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं। सुबह की सैर के साथ  ही, प्राणायाम के लिए भी कुछ समय निकालना अच्छा हो सकता है। आय में वृद्धि होने के साथ ही घरेलू खर्चों में भी वृद्धि होगी। पारिवारिक सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा तथा उनके साथ कुछ नया करने की सोच सकते हैं जिसमें उनके द्वारा दिए गए सुझावों से काफी मदद हो सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों को अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। उनके कार्य ही उनकी पहचान होने के कारण, बॉस भी उनके कार्यों से प्रभावित होंगे। व्यापारी भी, अपने व्यावसायिक साझेदारों की मदद से कुछ बड़े सौदे कर सकते हैं, जिससे अत्यधिक लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम जीवन पूर्ण रूप से संतुष्ट रहेगा और  वैवाहिक बंधन में बंधे लोगों के लिए यह समय काफी महत्वपूर्ण रहेगा। भविष्य के लिए निवेश की योजना बनाई जा सकती है। यात्राओं के लिए, माह का दूसरा और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा।

क्या करना चाहिए / Do’s

सुबह की सैर और प्राणायाम द्वारा स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का प्रयास करना चाहिए।

क्या नहीं करना चाहिए / Don’ts

तीसरे सप्ताह में यात्रा करने से नहीं हिचकिचाना चाहिए। तले-भुने और जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।

क्या आप अपनी चंद्र राशि को जानते हैं? अगर नहीं, यहा जांचिये

पंचम भाव/fifth house में राहु और बुध की उपस्थिति के कारण, माह के शुरु में, संबंधों में कुछ समस्याओं का सामना करने के बाद, दूसरे सप्ताह से, शुक्र संबंधों में अनुराग की वृद्धि करेगा। हालाँकि, ग्रहों के पूर्ण रूप से साथ न होने के कारण, अतीत से कुछ तनाव हो सकता है। अभी आपसी विश्वास में वृद्धि करके, संचार के आधुनिक माध्यमों से लगातार संपर्क बनाए रखना चाहिए। लव लाइफ के बारे में अधिक पढ़ें...

कुल मिलाकर, इस माह आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।  वित्तीय स्थिरता को बढ़ाकर, जीवनशैली, बच्चों, परिवार, प्रियजनों आदि पर खर्च करने में सफल रहेंगे। इस समय, दैनिक आय के स्रोतों से कुछ लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। विशेष रूप से, अचल संपत्तियों से नियमित आय अर्जित करने में सक्षम रहेंगे।  फाइनेंस के बारे में अधिक पढ़ें...

इस समय कार्यस्थल पर सूर्य और शुक्र की सीधी दृष्टि पड़ने के कारण, कार्यों पर ध्यान देकर अच्छी प्रगति करने में सक्षम हो सकते हैं। कामकाजी व्यक्ति, कार्यों को उत्साह और रुचि के साथ समय से पहले ही पूरा करने में सक्षम होंगे, लेकिन जल्दबाजी में गलत निर्णय न लेने का विशेष ध्यान रखना चाहिए।  करियर के बारे में अधिक पढ़ें...

माह के पहले दिन बेचैनी, सिर दर्द की शिकायत हो सकती है, लेकिन बाद में आप स्वस्थ और सेहतमंद महसूस करेंगे। विशेष रूप से  बुखार, सर्दी या खांसी जैसी किसी भी समस्या के लिए तुरंत चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। संतान के इच्छुक दंपतियों के लिए यह अच्छा समय है। स्वास्थ्य के बारे में अधिक पढ़ें...

संख्या : 2

रंग : White

मंत्र :

Om Pushpe Namah!

 

उपाय :

 Recite Aditya Hridaya Stotra.

जानें कैसे होते हैं मकर राशि में जन्मे लोग / Know more about Capricorn personality

मकर राशि का तत्व : पृथ्वी 

मकर राशि का स्वामी गृह : शनि 

मकर राशि के चिन्ह : बकरा 

मकर राशि के भाग्यशाली रंग : हरा और काला 

मकर राशि के साथ सबसे अनुकूल राशियां : वृषभ और कन्या 

मकर राशि की विशेषताएं, व्यक्तित्व और लक्षण/Characterstics of people born under Capricorn Sign

मकर राशि में जन्म व्यक्ति दृढ़ होते हैं और बहुत आराम से और कर्तव्य पूर्ण तरीके से बातचीत करने का कौशल रखते है। आपका दृढ़ निश्चयी आपकी तातक है। आप हर निर्णय और अवसर का अच्छी तरह से विश्लेषण करते हैं, जिससे कि आपके लिए जोखिम कम हो जाते हैं। आप सावधान, शांत, संगठित और यथार्थवादी हैं और अपनी क्षमताओं के शीर्ष पर पहुंचने के लिए दृढ़ हैं। जरूरत पड़ने पर आप त्याग करने में सक्षम हैं। मकर राशि में जन्मे लोगों में सफल नियोजन और संगति के गुण होते हैं, जो जीवन के लिए आवश्यक गुणों की श्रेणी में आते हैं। लेकिन आपके कुछ कमजोर बिंदु भी हैं। आप अक्सर एक सनकी या नकारात्मक रवैया रखते हैं। अक्सर लोग आपके खिलाफ हो सकते हैं। आप हंसी मजाक करने में अच्छे हैं जो आज कल के समय में असामान्य है। कभी कभी आपका माजाक लोगों को अच्छा नहीं लगेगा। 

आप ज्यादा भावनात्मक नहीं है और जब आप प्रेम में होते हैं तब बहुत शांत रहते हैं। लोग आपकी इमांदारी की कसमें खाएंगे। आप हमेशा कुछ बड़ा करने की सोच रखते हैं। मकर राशि में जन्म लेने के कारण आप बहुत महत्वकांक्षी है। आपके पास गुणों की एक लंबी सूची है, जिससे आप अपनी और इसके साथ साथ दूसरों की भी सहायता कर सकते हैं। धैर्य, दृढ़ता, स्वतंत्रता, और दृढ़ संकल्प जैसे गुण आपके जीवन में आपको प्राप्त होते हैं। आप बहुत जल्दी चीजें सीखने की क्षमता रखते हैं और ज्ञान के क्षेत्र में लिप्त रहते हैं। 

मकर राशि में जन्मे प्रख्यात पुरुष एवं महिला व्यक्ति/ Famous people born under Capricorn Sign

यह दुनिया मकर राशि के प्रख्यात व्यक्तित्वों / Capricorn eminent personalities के वजह से जानी जाती है, जिनके पास प्रभावशाली व्यक्तित्व, और परोपकारी रवैया है। इनमें से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है आइज़क न्यूटन, स्टीफन हॉकिंग, टाइगर वुड्स, बाबा रामदेव, मोहम्मद रफी, कपिलदेव, राहुल द्रविड़, ह्रितिक रोशन, सलमान खान, दीपिका पादुकोण, बिपाशा बसु और ए आर रहमान। कई लोग इन्हें अपनी प्रेरणा मानते हैं।

मकर राशिफल के अलग-अलग पहलू/ Different aspects of Capricorn horoscope 

राशिफल के बहुत सारे पहलू है, जिन्हे एक एक करके नीचे बताने का प्रयास किया गया है :

कल के दिन के लिए मकर राशिफल / Capricorn horoscope tomorrow : अपने भविष्य को लेकर, ज़्यादातर लोग हमेशा चिंतित रहते हैं। कल के दिन के मकर राशिफल / Capricorn horoscope tomorrow के द्वारा मकर राशि के लोग अपने आने वाले दिन के बारे में बहुत सारी चीजें जान सकेंगे और उसी अनुसार योजनाएं बना पाएंगे। इसके अतिरिक्त भी वह बहुत सारे मुसीबतों से दूरी बना पाएंगे।

आज का दिन के लिए मकर प्रेम राशिफल / Capricorn today love horoscope : प्रेम और रोमांस किसी के जीवन के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। आज के दिन के मकर प्रेम राशिफल / Capricorn today love horoscope के द्वारा मकर राशि के लोग अपने लव लाइफ की ट्रेन को ट्रैक पर ला सकते हैं।

आज के दिन के लिए मकर करियर राशिफल / Capricorn today career horoscope : आज के समय में युवा लोगों को अपने करियर के मामले में मार्गदर्शन की जरूरत पड़ती रहती है। अनुभवहीनता और अपरिपक्वता की वज़ह से वह यह नहीं समझ पाते कि उन्हें उच्च शिक्षा के लिए कौन से विषयों को चुनना चाहिए, नौकरी के लिए विदेश कब जाना चाहिए, कौन से बिजनेस उनके लिए लाभकारी होगा। आज के दिन का मकर करियर राशिफल/Capricorn today career horoscope इन सभी चीजों पर प्रकाश डालता है।

आज के दिन के लिए मकर स्वास्थ्य राशिफल / Capricorn health horoscope today : स्वास्थ्य एक ऐसी चीज है जिसका अतिरिक्त रूप में ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। आज के दिन के मकर स्वास्थ्य राशिफल/Capricorn today health horoscope के द्वारा वह अपने स्वास्थ्य संबंधी मुसीबतों के बारे में पहले से ही जान सकते हैं जो की उनको आगे जाकर प्रभावित करेंगे और इसका कैसे समाधान किया जा सकता है। इसके द्वारा दिए गए सुझाव बहुत ज्यादा लाभकारी है और आपको स्वस्थ भी रखेंगे।

मकर साप्ताहिक राशिफल / Capricorn weekly horoscope : एक सप्ताह का समय बहुत लंबा समय होता है जिसके बीच लोगों को यह जानने की जरूरत होती है कि यह दिन उनके अनुकूल रहेंगे या प्रतिकूल। मकर साप्ताहिक राशिफल / Capricorn weekly horoscope को पढ़ कर वह इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से जान सकते हैं और सबसे उत्कृष्ट अवसरों को प्राप्क कर सकते हैं ताकि उनसे इनको सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकें।

मकर मासिक राशिफल / Capricorn monthly horoscope : एक मकर मासिक राशिफल / Capricorn monthly horoscope आपको किसी भी साप्ताहिक राशिफल / Weekly horsocope से ज्यादा भविष्यवाणियां प्रदान करता है। एक मासिक राशिफल के साथ मकर राशि के लोग  अपने रोजमर्रा की ज़िन्दगी से जुड़ी बहुत सारे कार्यों जैसे की करियर, वित्त, और लव लाइफ के बारे में जान सकते हैं।

मकर राशि की शक्तियां/Strength of Capricorn people

आप मकर राशि की विशेषताओं के बारे में तो जानते ही हैं तो चलिए,अब यह जानते हैं कि यह विशेषताएं आपके व्यक्तित्व के लिए कैसे लाभदायक साबित हो सकती है।

  1. आप बहुत ज्यादा महत्वकांक्षी है जो आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है। आप एक प्रशंसनीय व्यक्ति है इसकी वजह से आपकी एक टीम खिलाड़ी के रूप में भी सराहना की जाती है। 

  2. आप दूसरों का ख्याल रखने वाले व्यक्ति है, जो हमेशा अपने दोस्तों को अपने मन में बसा कर रखते हैं। आपकी बात की जाए तो मकर राशि आपको एक बहुत ही ज्यादा बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में दर्शाता है जो कि आपको बहुत ही हिफाज़ती भी बनाता है।

  3. मकर राशि के लोग प्राकृतिक रूप से नाजुक होते हैं जिस वजह से उनको ग्रोथ पसंद होता है। आप दृढ़ संकल्प रखते है, जो आपको धैर्यवान बनाता है। आप लक्ष्य उनमुखी है, जो आपको कोई भी कार्य एक मिशन के साथ या किसी लक्ष्य के साथ करवाता है। 

  4. मकर राशि के लोग प्राकृतिक रूप से ईमानदार होते हैं, इसलिए आप शक्तिशाली हैं और एक महान नेता बन सकते हैं।

मकर राशि की कमज़ोरिया और कमियाँ/Weakness of people born under Capricorn sign

हर विशेषता की अतिरेकता मकर राशि के व्यक्तित्व की कुछ खामियां भी होती हैं। नीचे दिए गए बिंदुओं में, आपको महसूस होगा की आपकी  विशेषताओं में क्या -क्या कमियां है और आपको कहाँ - कहाँ अपने लक्षणों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है।

  1. मकर राशि प्रशंसनीय है, मगर जब आप दूसरों की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते तो आप शिखर से नीचे गिर सकते हैं, आपका दूसरों का ख्याल रखने का स्वभाव आपको अतिसंरक्षित बना सकता है। 

  2. आपकी चतुराई आपको कई बार बहुत चालाकी से व्यंग्यात्मक बनाती है; अपनी आलोचनात्मक सोच से आप हमेशा बड़ी चतुराई से गलती का निरीक्षण करते हैं। 

  3. मकर राशि व्यक्तित्व का व्यवहारिक स्वभाव आपको अपनी इच्छाओं को पूरा करने में अक्षम बना देता है, और अपने रवैये से आप पुराने जमाने के लगते हैं, और कभी-कभी आप दीक्षा भी नहीं देना चाहते।

मकर राशि का करियर और धन/Career and wealth for Capricorn sign people

एक मकर राशि के व्यक्ति  अपने लिए उच्च मानक तैयार रखते हैं, हालांकि, आपकी ईमानदारी और काम के प्रती समर्पण आपको आपके लक्ष्य के समीप ले जाएगी। आप निष्ठा और कठोर परिश्रम को बाकी सभी चीजों के ऊपर रखते हैं। आप केंद्रित है और सभी साधनों से संपन्न है। आपको लंबे समय तक काम करने में कोई दिक्कत नहीं होती, जो आपको जीवन में अच्छा धन कमाने के लिए प्रेरित करता है। 

आप प्रोफेशनल लाइफ में सफल होंगे, जिसमें प्रबंधन, वित्त और प्रोग्रामिंग शामिल हैं। आपके जीवन में धन का मूल्य रहेगा, और आपको उसे संभालने में ज़्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप अपने बुरे समय के लिए थोड़ा धन बचा कर रख सकते हैं, जब तक आप ऋण के बोझ तले दबे है तब तक आप अपनी वास्तविक क्षमताओं को निगल सकते हैं। आप कठोर परिश्रम करने वाले व्यक्ति हैं, जिसके मन में एक उच्च कारण है, और आप अपने आप को ऋणमुक्त करने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहेंगे, पर आपको यह भी पता है की आपको आगे बढ़ते बढ़ते ही सफलता प्राप्त होगी।

मकर राशि से सबसे अनुकुल राशि/Best compatibile sign with Capricorn sign

हर राशि सभी राशियों से अनुकूल नहीं होती। यही कारण है कि लोगों को किसी भी रिश्ते में बंधने से पहले अनुकूलता कारक का विशेष ध्यान रखना चाहिए। चलिए जानते हैं कि मकर राशि के लिए अनुकूल राशि कौन सी है।

  • वृषभ / Taurus

  • मीन / Pisces 

  • कन्या / Virgo 

मकर राशि के लिए अनुकूल राशियों के बारे में आप हमारी वेबसाइट से भी पढ़ सकते हैं।

मकर राशि के सबसे खराब जोड़ीदार/Worst compatible partner for Capricorn ascendant

  • मेष / Aries 

  • धनु / Sagittarius 

  • सिंह / Leo 

आप मकर राशि की अनुकूलता/Capricorn sign compatibility के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं। इसके साथ साथ अपनी कुंडली भी बना सकते हैं।