Today's Libra Health Horoscope|Online Daily Libra Health Prediction

तुला दैनिक Health राशिफल (05-12-22 )

आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है अतः अपना पूरा ध्यान रखें। ध्यान,योग और व्यायाम को नियमित रूप से अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

योग और ध्यान को  अपने जीवन का  हिस्सा बनाकर  आप अपनी  दिनचर्या  को  बेहतर कर सकते हैं । आप घर में ही कुछ काढ़ा बनाएं और अपने घर में सभी को दें। आप तुलसी काढ़ा, गिलोय काढ़ा, दशमूल काढ़ा, दालचीनी काढ़ा बना सकते हैं।

तुला राशि स्वास्थ्य 

तुला राशि के जातकों का स्वास्थ्य मिले जुले प्रभाव वाला होता है। कमी नरम तो कभी गरम। तुला राशि काल पुरुष कुंडली में सातवें स्थान पर आती है। इस स्थान पर आने के कारण तुला राशि वालों को पेट और नाभि के निचले हिस्से से संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं। इसके अलावा तुला राशि वालों को कफ एवं वात से संबंधित रोग भी हो कर सकते हैं। तुला राशि के जातकों को अपनी भोजन से संबंधित आदतों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि भोजन के प्रति ये लापरवाह हो सकते हैं और स्वाद के चक्कर में भी कई बार अपनी सेहत खराब कर सकते हैं। फूड प्वाइजनिंग की समस्या या पानी से संबंधित रोग इनको जल्द प्रभावित कर सकते हैं। बाहरी खानपान के प्रति अधिक उत्सुक होने के कारण ही इनके  पेट से संबंधित रोग कई बार बढ़ भी जाते हैं। इसी के साथ ही संक्रमण या यौन रोगों का भी इन पर प्रभाव रह सकता है। 

तुला राशि के स्वामी शुक्र का प्रभाव जातक के स्वास्थ्य को भी अधिक प्रभावित करता है। शुक्र को भोग विलास से जोड़ा गया है, यौन संबंधों का सुख भी शुक्र द्वारा ही प्राप्त होता है ऐसे में तुला राशि के जातकों को इन से संबंधित परेशानियां भी हो सकती हैं। शुक्र को संतान उत्पत्ति का कारक माना गया है ऐसे में संतान न होना या संतान सुख में कमी का कारण तुला राशि के जातक प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा तुला राशि के जातकों पर प्रमेह (Gonorrhoea), स्वप्नदोष, मधुमेह , मूत्र संबंधित दोष के रोग परेशान कर सकते हैं। शुक्र को नेत्र ज्योति पर भी प्रभाव डालने वाला ग्रह माना गया है इसलिए शुक्र के प्रभाव से नेत्र दोषों की उत्पत्ति भी हो सकती हैं। आंखों की सुंदरता जहां शुक्र पर निर्भर करती है वहीं आंखों का कमजोर होना भी शुक्र पर ही निर्भर होता है। 

तुला राशि के जातक अगर किसी प्रकार के व्यसनों में पड़ते हैं तो ऐसे में लीवर इनका बहुत जल्द प्रभावित हो सकता है और साथ ही शरीर में संक्रमण हो सकता है। त्वचा रोग भी इन पर गहरा असर डाल सकते हैं।इनके शरीर पर दाने या मुंहासे हो सकते हैं।  हर्निया और नितंब से संबंधित समस्या रह सकती है। तुला राशि वाले अति भोज और कई अन्य गलत आदतों का शिकार भी हो सकते हैं और इन्हीं कारणों से रोग इन पर जल्द असर डाल सकते हैं। इसके साथ ही गर्म -सर्द का भी इन पर जल्द असर पड़ता है इसलिए इन लोगों को मौसम के प्रति सजग रहने की आवश्यकता होती है। तुला राशि के लोग सुंदर और सुडौल शरीर वाले होते हैं और अपने रंग रुप द्वारा किसी को भी प्रभावित कर सकते हैं ऐसे में यदि यह अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हैं तो अपने यौवन और सौंदर्य को लम्बे समय तक बरकरार रख सकते हैं।