Today's Sagittarius Health Horoscope| Daily Sagittarius Health Horoscope

en hi mr

धनु दैनिक Health राशिफल (24-02-24 )

आज आपके स्वास्थ्य के मामले में आपको थोड़ी सी परेशानी हो सकती है। आपको आज आंखों की समस्या से जूझना पड़ सकता है। इसलिए आपको अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहिए। आपका स्वास्थ्य आज उत्तम रहेगा, लेकिन फिर भी आपको अपने शरीर का ध्यान रखना चाहिए। मेडिटेशन करने से आपको मानसिक लाभ मिलेगा और आप खुद को पहले से अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने आहार पर ध्यान दें और पॉजिटिव सोच बनाए रखें। नेगेटिव विचारों को अपने मन से दूर रखें। आज आपको धार्मिक कार्यों में ज्यादा समय देना पड़ सकता है। इससे आपको आध्यात्मिक रूप से भी लाभ मिलेगा। आपको आज अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इससे आपको आने वाले दिनों में स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

धनु राशि स्वास्थ्य

धनु राशि के जातक शारीरिक रुप से अच्छी कद-काठी के होते हैं। मजबूत कंधों वाले तथा प्रबल मस्तिष्क वाले होते हैं। इनका कद भी अच्छा हो सकता है और सामान्यत: लंबाई भी अच्छी रहती है। इनका चेहरा आकर्षक व लुभावना होता है। बाल सुंदर एवं घुंघराले भी हो सकते हैं। धनु राशि के लोग  जोशीले और ऊर्जावान होते है। अपने काम में ऊर्जा से भरपूर भी रहते है। इनके जीवन में आलस्य का कोइ स्थान नहीं होता है इस राशि वाले अपने उत्साह और साहस के बल पर ही जीवन को जीना पसंद करते हैं। अपने स्वास्थ्य के प्रति भी यह लोग सजग रहते हैं। अपनी दिनचर्या में बेहतर तालमेल बना कर रखने की इनकी प्रवृत्ति होती है। इसके बावजूद कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां रह सकती हैं जिसका कारण इनकी राशि स्थिति ग्रहों का शुभाशुभ प्रभाव हो सकता है । धनु राशि के लोगों का काम और उनका शरीर चुस्ती से भरपूर रह सकता है, लेकिन शरीर में वसा की अधिकता का होना इनको परेशानी दे सकता है। बृहस्पति के प्रभाव से भी इनको वजन से संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं । अधिक वजन के चलते ही इन्हें जोड़ों में दर्द एवं अन्य दिक्कतें रह सकती हैं। 

धनु राशि काल पुरुष कुंडली के नवम स्थान पर आती है। यह एक उत्तम स्थान की राशि होती है जो त्रिकोण भाग्य को दर्शाता है। लेकिन इस स्थान से शरीर के घुटनों को भी देखा जाता है और धनु राशि का चिन्ह भी इसे दर्शाता है। धनु राशि वालों को घुटनों जोड़ों एवं पैरों में दर्द आदि की समस्या परेशान कर सकती है। धनु राशि के लोग  बहुत जल्दी थकते नहीं हैं, ऐसे में अगर इन्हें थकान परेशानी देती है तो यह इनके लिए  अनुकूल नहीं होता। धनु राशि वाले काम काज में कुशल होते हैं  , तथा अपनी ओर से भरपूर कार्य भी करता है। इनके खुद को बहुत अधिक कार्यशील रखने के कारण भी इनकी सेहत पर असर पड़ सकता है। खुद को समय देना भी इन्हें सीखना चाहिए और अपने लिए आराम करने का समय भी निकालना चाहिए।

धनु लग्न के लोगों का कुल्हा भी उन्हें दर्द या परेशानी दे सकता है और जांघों में खिंचाव रह सकता है। रक्त संबंधित रोग इन्हें  परेशान कर सकते हैं। कमर एवं पीठ में तकलीफ की शिकायत भी इन लोगों को रह सकती है। ज्वर एवं मौसम के बदलाव का असर इनको परेशान कर सकता है। अग्नी तत्व की प्रधानता होने के कारण धनु राशी के लोगों को गर्मी एवं पित्त संबंधी रोग व्याकुल कर सकते हैं। फेफड़ों और गॉल ब्लैडर से जुड़ी समस्या भी स्वास्थ्य को हानी पहुंचा सकती है। धनु राशि वालों को अपने खान पान के प्रति सजग रहना चाहिए क्योंकि कई बार इनकी कोई खाने और पीने की गलत आदत से भी शरीर पर असर पड़ने लगता है। खाने में ज्यादा तला या चिकनाई युक्त भोजन कम ही करना चाहिए। 

धनु राशि वाले लोग मानसिक रुप से भी बहुत अधिक सोच विचार करने वाले होते हैं । यह अपनी परेशानियां दूसरों को जल्द नहीं बताते, इस कारण माइग्रेन, अनिद्रा एवं पाचन से जुड़े रोग इन्हें प्रभावित कर सकते हैं।