धनिष्ठा नक्षत्र | Dhanishta Nakshatra | संगती का नक्षत्र

धनिष्ठा नक्षत्र को 'संगीतमय तारा' कहा जाता है। यह संपत्तियों का मालिकाना अधिकार और पर्याप्त संपत्ति की रचना करता है, तथा मनुष्यों के जीवन में आकर्षण लाता है। ढोल के आकार का यह नक्षत्र अत्यधिक भाग्यशाली होता है, जिसके पास अहश, सोम, ध्रुव, प्रभास, धरा, प्रत्यूष, अनिल और अनला नामक आठ शासक खगोलीय पिंडों की ऊर्जाएं समाहित होती हैं, जो लोगों को पर्याप्त रूप से नृत्य और संगीत में अच्छा प्रदर्शन करने और सभी को धनवान बनाने उपहार देते हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, धनिष्ठा नक्षत्र/ Dhanishta Nakshatra का लग्न ग्रह मंगल है। वाद्य यंत्र ढोल की तरह दिखाई देने वाला यह नक्षत्र समस्त संपदाओं का प्रतीक होता है। अष्ट वसु, ऊर्जा और प्रकाश के सौर देवता  इस नक्षत्र के हिंदू देवता हैं‌, तथा धनिष्ठा नक्षत्र का लिंग, स्त्रीलिंग है। 

धनिष्ठा नक्षत्र की विशेषताएं / Dhanishta Nakshatra Characteristics

इस नक्षत्र/nakshatra के व्यक्तियों को बहुमुखी प्रतिभा और मित्रता के लिए जाना जाता है तथा मिलनसार और मैत्रीपूर्ण व्यवहार के कारण समूह गतिविधियों के प्रति रुचि रखते हैं। सामाजिक रूप से अधिक सक्रियता इन्हें ऊर्जावान और स्वस्थ रखती है, जो न केवल तन और शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाने में सहायक होती है, बल्कि दिमाग की सक्रियता और आत्मा की जीवंतता को बनाए रखने में भी मदद करती है। स्वभाव की अनुकूलन क्षमता, प्रकृति और उसके परिवेश के लिए सबसे उपयुक्त बनाती है तथा आकर्षण, आनंद, उल्लास, शांति, स्पष्टता और मित्रता सहित जटिल सकारात्मक व्यवहारों से परिपूर्ण बनाती है।

धनिष्ठा नक्षत्र के गुण / Dhanishta Nakshatra Strengths

बुद्धिमान, कुशल, बहादुर, जागरूक, ऊर्जावान, सम्मोहक, महान वक्ता, परोपकारी, संगठनात्मक क्षमता, परोपकारी, अन्य क्षेत्रों में उचित कार्य करने की दक्षता, संगीत प्रेमी, साहसी, उदार, लौकिक और समर्पित।

धनिष्ठा नक्षत्र के दोष / Dhanishta Nakshatra Weaknesses

 कठोर और निर्दयी, आत्ममुग्ध, बातूनी, बेचैन, कर्कश, आक्रामक, असंगत, अत्यधिक स्पष्टवादी, अधिग्रहित, चिंतित, तार्किक, अविवेकी और गूढ़ता।

धनिष्ठा के पुरुष गुण / Dhanishta Male Characteristics

धनिष्ठा नक्षत्र/Dhanishta Nakshatra में जन्में पुरुष, उच्च जानकारियों और बुद्धिमत्ता के कारण, सभी कार्यों में निपुण होते हैं‌ तथा दूसरों को बेकार में ही बाधित करने वाले कार्यों से बचते हैं। इन व्यक्तियों के पास भक्ति भावना में वृद्धि करने और धार्मिक कार्यों को करने का भी जोश होता है। संभव होने पर वाद-विवादों की उपेक्षा करना पसंद करते हैं। अत्यधिक धैर्यवान होने के कारण, किसी विशेष कार्य को करने के लिए आदर्श समय की वर्षों तक प्रतीक्षा कर सकते हैं। 

धनिष्ठा के स्त्री गुण / Dhanishta Female Characteristics

धनिष्ठा नक्षत्र/Dhanishta Nakshatra में जन्मीं महिलाएं, कार्यों के प्रति अत्यंत दृढ़ निश्चयी और मेहनत की कमाए गए धन की फिजूलखर्ची करने वाली होती हैं। अच्छे स्वभाव वाली इन महिलाओं के मन में जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए अत्यधिक दया और करुणा होती है। अपने करीबी लोगों और रिश्तेदारों पर प्रभुत्व बनाए रखती हैं लेकिन इन्हें इस आदत को बदलना चाहिए।

धनिष्ठा के शिक्षा/करियर विकल्प/व्यवसाय / Dhanistha Education /Career interest/ profession

अप्रवासी पुरुष इतिहासकार या वैज्ञानिक बनने में अत्यंत रुचि रखते हैं। गोपनीयता में निपुण होने के कारण, किसी प्रतिष्ठित व्यावसायी के निजी सहायक या खुफिया कंपनी के कार्यों को करने के लिए एकदम सही होते हैं और तर्कों में किसी को न जीतने देने के कारण, एक वकील के रूप मे भी सफल होते हैं। 24 साल की उम्र के बाद, ये व्यक्ति चले आ रहे कार्यों को कर सकते हैं। कुशलतापूर्वक, दूसरों पर विश्वास रखने की आवश्यकता है, लेकिन दूसरों द्वारा आपका फायदा उठाने की संभावना होने के कारण, दिमागी सतर्कता से काम लेना चाहिए। इस नक्षत्र/nakshatra की महिलाएं बहुमुखी प्रतिभाओं के व्यक्तित्व वाली होती हैं‌ तथा इनकी साहित्य और विज्ञान के शैक्षिक क्षेत्र में काम करने की संभावना रहती है।

सर्वाधिक उपयुक्त व्यवसाय :/ Most suitable profession:

संगीतकार, कवि, इंजीनियर, वैज्ञानिक, सर्जन, शोधकर्ता।

धनिष्ठा नक्षत्र का पारिवारिक जीवन / Dhanistha Nakshatra Family Life

पुरानी सोच वाले पुरुष परिवारिक सदस्यों को दबाकर रखते हैं। ईर्ष्या के कारण, करीबी लोग जीवन में दखल देते रहते हैं और इनके सामने चुनौतियां खड़ी करते रहते हैं। रिश्तेदारों से भरपूर सहयोग के साथ ही पूर्वजों की संपत्ति से लाभ मिल सकता है। किए गए विवेकपूर्ण प्रयासों से ससुराल पक्ष की समस्याएं समाप्त करने के परिणामस्वरूप, देवी समान अत्यधिक धैर्यवान पत्नी मिलती है। इस नक्षत्र की महिला जातक एक अच्छी गृहिणी होती हैं जिनमें सभी घरेलू कार्यों को पूर्ण दक्षता और ईमानदारी के साथ करने की क्षमता होती है।

धनिष्ठा नक्षत्र में स्वास्थ्य / Dhanishta Nakshatra Health

इस नक्षत्र के पुरुषों का जीवन स्वस्थ महसूस नहीं हो सकता है। भुलक्कड़ रवैये के कारण, इन व्यक्तियों को पर्याप्त सावधानी नहीं लेने के वजह से, बाद में इसका एहसास होता है तथा एनीमिया और सर्दी जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। इस विशेष नक्षत्र/ nakshatra की महिला जातक अपने स्वास्थ्य के प्रति तब तक लापरवाह रहती हैं जब तक दैनिक जीवन के कार्यों में  बाधा नहीं पड़ती है। इन्हें खांसी, रक्त और गर्भाशय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

 

धनिष्ठा नक्षत्र में जन्मी प्रसिद्ध हस्तियां / Famous Personalities born in Dhanishta Nakshatra

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, कई लोग अपने समय में बहुत प्रसिद्ध हुए हैं। उनमें से कुछ हैं:

मर्लिन मुनरो (मॉडल), जयाप्रदा (अभिनेत्री), राखी गुलज़ार, सैंड्रा बुलॉक (अभिनेत्री) आदि।

धनिष्ठा नक्षत्र के नाम / Dhanishta Nakshatra Names

धनिष्ठा नक्षत्र में जन्में शिशुओं के लिए, निम्नलिखित अक्षरों से शुरू होने वाले नाम उपयुक्त होते हैं : 

गा, गी, जी, गू, गे।

धनिष्ठा नक्षत्र का उपयुक्त रत्न कौन सा है?/ What is the most suitable stone for Dhanishta Nakshatra?

मूंगा 

धनिष्ठा के कौन से अंक कार्यों के लिए शुभ होते हैं?/ What are the numbers that are most likely to work for Dhanishta? 

आठ और नौ

धनिष्ठा नक्षत्र का भाग्यशाली रंग क्या हैं?/ What are the lucky colors for Dhanishta Nakshatra?

चमकीला सलेटी रंग

धनिष्ठा नक्षत्र के सर्वाधिक उपयुक्त दिन कौन से हैं?/ What are the most suitable days for Dhanishta Nakshatra?

शुक्रवार और बुधवार

वैदिक ज्योतिष के अनुसार किसी व्यवसाय के नामकरण और बच्चे के नामकरण में नक्षत्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ज्योतिष में 27 नक्षत्र होते हैं। अन्य 26 नक्षत्रों की समान अंतर्दृष्टि के बारे में पढ़ने के लिए ज्योतिष में सभी नक्षत्रों पर क्लिक करें।

ज्योतिष रहस्य