Today's Aries Health Horoscope | Daily Aries Health Prediction

en hi mr

मेष दैनिक Health राशिफल (27-02-24 )

मेष राशि वालों के स्वास्थ्य स्थिति आज कमजोर हो सकती है। आपके मूड स्विंग्स आपको परेशान कर सकते हैं और आपको लग सकता है कि सब सही है, लेकिन अगले ही पल आपका मूड खराब हो सकता है। ऐसे में आपको अपने किसी करीबी से बातचीत करनी चाहिए और उनसे सहायता मांगनी चाहिए। आप चाहे तो कुछ देर के लिए योग या मेडिटेशन कर सकते हैं। इससे आपका माइंड रिलेक्स होगा और आप चीजों को एक नए नजरिए से देखने की कोशिश करेंगे। आज आपको अपने सेहत को नजरअंदाज न करके सेहत के प्रति जागरूक रहना चाहिए। आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए और स्वस्थ आहार खाने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपकी सेहत में सुधार होगा और आपका मन भी खुश रहेगा। अपने शारीर के साथ संवाद करें और उसकी आवाज सुनें, आपको उसकी सुनना चाहिए क्योंकि आपके शरीर की आवाज ही आपके स्वास्थ्य की दिशा बताएगी।

मेष राशि स्वास्थ्य 

मेष राशि का स्वामी मंगल है और इस कारण मेष राशि वालों का स्वास्थ्य अच्छा ही माना गया है।  यह लोग अच्छे बलिष्ठ शरीर वाले होते हैं अपने स्वास्थ्य के प्रति इन्हें काफी सकारात्मकता भी देखने को मिल सकती है क्योंकि मेष राशि के जातक बहुत जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं और मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण ही इनकी सेहत काफी बेहतर रहती है।  मेष राशि काल पुरुष कुंडली का सिरा है ऐसे में इन लोगों के शरीर का यह भाग अत्यधिक प्रभावित होता है।  मेष राशि के जातकों का सिर वैसे शरीर का मजबूत भाग माना गया है क्योंकि मेष राशि मंगल के आधिपत्य वाली राशि है इस कारण इन लोगों को प्रबल भी माना जाता है।  

दुर्घटनाओं का प्रभाव  

मेष राशि के जातक मौसम इत्यादि के प्रभाव से उतने अधिक प्रभावित नहीं होते जितना की दुर्घटनाओं के कारण हो सकते हैं।  काम करते रहने की अपनी क्षमता के कारण यह लोग कई बार स्वयं पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं और लापरवाही के चलते बीमार पड़ सकते हैं।  इसी के साथ जोखिम से जुड़े काम करने का इनका शौक भी इनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।  इनकी दु:साहसिक कामों को करने की प्रवृत्ति अधिक होती है जिसके चलते कई बार दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं।  मेष राशि के जातकों को चाहिए की वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करें क्योंकि कई बार जोश जोश में यह  रफ्तार के चलते खुद को परेशानी में डाल सकते हैं।   

इन लोगों को उंचाई वाले स्थान, अग्नि या तेज धार जैसी वस्तुओं द्वारा चोट लगने की संभावना अधिक रह सकती है।  यौवन में शरीर पर फोड़े-फुंसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं शरीर में गर्मी की अधिकता के कारण यह लोग जलन या उच्च रक्तचाप  से भी परेशान हो सकते है।  मंगल के प्रभाव से पेट से सम्बंधित रोग और जलने-कटने के कारण चोट लगना जैसी दिक्कतें मेष राशि वालों को परेशान कर सकती हैं।  यह लोग कब्ज या बवासीर की शिकायत से भी परेशान रह सकते हैं इसके लिए जरुरी है की अपने खान पान पर हमेशा ध्यान रखें।  चटपटे मसालेदार भोजन से इन्हें  थोड़ा परहेज रखना चाहिए और शराब इत्यादि के व्यसन से भी दूर रहना  चाहिए ।  

कुछ न कुछ करते रहने या नई चीजों में खुद को शामिल करने की इच्छा के कारण कई बार यह  लोग आराम में भी कमी कर जाते हैं इसलिए जरूरी है कि शरीर को आराम अवश्य दिया जाना चाहिए ।  शरीर को हर समय चलायमान रखना भी अच्छा नहीं होता।  मेष राशि वालों को रक्त से जुड़े विकार परेशान कर सकते हैं, इसी के साथ संक्रमण रोग या पित्त के कारण भी इन्हें  परेशानी हो सकती है।  जलन एवं भोजन से संबंधित विषाक्तता का भी इन लोगों पर जल्द असर पड़ सकता है।  मेष राशि की महिलाओं को माहवारी से जुड़ी परेशानियां होने के साथ ही सिर दर्द या नेत्र संबंधी कुछ रोग परेशान कर सकते हैं ।  यौन रोगों का संक्रमण इत्यादि भी  इनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते है।  पुरुषों में मुख्य रूप से अनिद्रा या थकान के साथ शरीर में दर्द या मांसपेशियों में खिंचाव परेशान कर सकता है।