Today's Gemini Career Horoscope | Daily Gemini Career Prediction

मिथुन दैनिक Career राशिफल (03-12-22 )

कामकाजी लोगों के लिए आज का दिन तनावपूर्ण बीत सकता है। पहले ऑफिस में काम का प्रेशर और ऊपर से मेहनत के बावजूद कोई सराहना ना मिलने से मन उदास हो सकता है।

सरकारी नौकरीपेशा लोगों को आज किसी सरकारी फरमान से झटका लग सकता है। परीक्षा में औसत से अधिक अंक लाने के लिए बच्चों को पढ़ाई के लिए और भी ज्यादा वक़्त देना होगा। 

मिथुन राशि कार्यक्षेत्र 

मिथुन राशि वैदिक ज्योतिष के अनुसार तीसरे स्थान की राशि है। इस राशिका  स्वामी बुध हैं  और यह एक द्विस्वभाव युक्त राशि है इस कारण विचारों की भी प्रधानता होती है। मिथुन राशि एक प्रभशाली और मिलनसार मानी जाती है। बुध के प्रभाव से मिथुन राशि के जातकों में बौद्धिकता का स्तर बहुत अच्छा होता है। बुध बुद्धि और वाणी प्रदान करने वाला ग्रह हैं ऐसे में मिथुन राशि के जातकों पर भी इन बातों का प्रभाव अवश्य दिखाई देता है। मिथुन राशि वाले अपने कार्यक्षेत्र में उच्च पद पा सकते हैं और साथ ही समाज की बेहतरी के लिए भी हर संभव प्रयास करते हैं । मिथुन राशि के जातकों में भाषा शैली को प्रभावी माना जाता है, इसलिए जनसंचार से जुड़े कामों पर मिथुन राशि के जातकों की अच्छी पकड़ हो सकती है। 

नौकरी 

मिथुन राशि वालों का व्यक्तित्व बहुमुखी प्रतिभा का धनी होता है। अपने स्वभाव में उनके पास बहुत सी कल्पनाएं हैं और इसी कारण उनकी सोच में भी विस्तार ही होता है इस कारण यह लोग  कथाकार, कहानीकार, दार्शनिक, टूरिस्ट गाइड बन सकते हैं,  यह लोग प्रबंधन से जुड़े कामों में भी अच्छा कर सकते हैं। यह लोग शेयर बाज़ार के कामों में भी अच्छा कर पाने में सक्षम होते हैं। वायु तत्व राशि होने के कारण इनके अंतर में बहुत सी कल्पनाएं होती है और सोच का दायरा विकसित होता है, इसलिए यह एक अच्छे वक्ता भी बन ही सकते हैं। 

मिथुन राशि वालों के लिए लेखन और मीडिया से जुड़े काम लाभ देने वाले होते हैं। मिथुन राशि के जातकों की बुद्धिजीवी प्रवृत्ति उन्हें समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों की श्रेणी में स्थापित करने वाली होती है। अपनी स्वतंत्र  विचारधारा और सोच के द्वारा समाज में परिवर्तन ला सकते  है। अपने कार्यों द्वारा यह लोगों  को प्रभावित कर सकते हैं। पत्रकारिता से जुड़ा कोई भी क्षेत्र इनके लिए अनुकूल होता है। यह स्वयं को परिस्थितियों के अनुरूप ढाल लेने की कला में निपुण होते हैं। ब्रोकर का कार्य भी इनके लिए बेहतर हो सकता है । यह लोग शिक्षण संस्थानों में काम कर सकते हैं और अपनी अपनी संस्था का निर्माण भी कर सकते हैं।

व्यापार 

मिथुन राशि के जातक अच्छे व्यवसायी बन सकते हैं। इनकी राशि दो स्वभावों को दर्शाती है अत: यह लोग बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। विभिन्न कार्यक्षेत्र इनके लिए उपयुक्त माने जाते हैं। यह लोग अपने काम में चुनौतियाँ  पसंद करते हैं । मिथुन राशि वालों के लिए मध्यस्थता से जुड़ा काम भी बेहतर हो सकता है। एक उत्तम व्यापारी हो सकते हैं और विक्रय की कला तो इन्हें बखूबी आती है। व्यापार में यह लोग  अनाज, शिल्प और वास्तु से जुड़ा व्यवसाय कर सकते हैं, इस राशि के जातक स्वयं का कोइ संस्थान  खोल सकते हैं और कोई भी कारोबार कर सकते हैं।