Venus Transit

शुक्र ग्रह एक राशि में लगभग 23 से 60 दिन तक  रहता है, और फिर दूसरी राशि में प्रवेश कर  जाता है। आइए जानते हैं कि शुक्र का गोचर क्या होता है, शुक्र का गोचर/ Venus transit कितने समय तक रहता है और यह गोचर आपको और आपकी राशि को किस प्रकार प्रभावित करता है।

शुक्र का गोचर क्या होता है?/ What does Venus transit mean?

शुक्र ग्रह  का एक राशि से दूसरी राशि में गमन विभिन्न राशियों में शुक्र का गोचर कहलाता है। शुक्र का गोचर 23 दिनों से 60 दिनों के उपरान्त  होता है, इसलिए एक वर्ष में इसके गोचर की संख्या परिवर्तित होती रहती है। एक वर्ष में शुक्र के न्यूनतम छह और अधिकतम 15 गोचर हो सकती हैं। विभिन्न राशियों के व्यक्तियों पर इसका भिन्न-भिन्न प्रभाव पड़ता है। शुक्र एक ऐसा ग्रह है जो कभी भी सूर्य से दो राशियों से दूर नहीं जाता ।

शुक्र का गोचर कितने समय तक चलता है?/ How long does Venus transit last?

शुक्र एक राशि में कम से कम 23 दिन और अधिकतम 60 दिन व्यतीत करता है। फिर यह दूसरी राशि में गोचर करता है। इसका तात्पर्य है कि शुक्र एक वर्ष में कम से कम 6 और अधिकतम 15 राशियां परिवर्तित करता है । आप इस वेबसाइट पर वार्षिक शुक्र गोचर के विषय में पढ़ सकते हैं।

शुक्र का गोचर आपको कैसे प्रभावित करता है?/ How do Venus transits affect you?

शुक्र एक ऐसा ग्रह है जिसे प्रेम के ग्रह के रूप में जाना जाता है। तुला और वृषभ राशि पर द्वैत प्रभुत्व वाला शुक्र प्रेम और धन का प्रतिनिधित्व करता है। यह सांसारिक आकर्षण, स्त्री, विलासिता और व्यक्ति के जीवन में सुखों को भी इंगित करता है। शुक्र का मित्र राशि में गोचर व्यक्ति को धन और रिश्तों के सम्बन्ध में प्रेम, रोमांस और विलासिता के साधन प्राप्त करना आदि जैसे कई बेहतर परिणाम देता है। हालांकि, शुक्र का शत्रु राशि में गोचर धन, सौंदर्य, प्रेम संबंध, जीवनसाथी, माता के साथ संबंध, रचनात्मक क्षमता आदि को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

विभिन्न राशियों पर शुक्र के गोचर का प्रभाव/Effect of Venus transit on different Moon Signs

एक से दूसरी राशि में गोचर करने पर शुक्र के गोचर का हर एक राशि पर भिन्न प्रभाव पड़ता है। प्रत्येक राशि में शुक्र के गोचर का एक व्यक्ति पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। यह मुख्य तौर पर विलासिता, सांसारिक सुखों, सुंदरता और व्यक्ति के जीवन में स्त्री से संबंधित कारकों पर प्रभाव डालता है। विभिन्न राशियों में शुक्र के गोचर का प्रभाव पढ़ने लायक होगा।

अपने प्रेम जीवन, करियर, वित्त और स्वास्थ्य पर शुक्र के गोचर का प्रभाव जानने के लिए विभिन्न राशियों में ग्रहों के गोचर पर क्लिक करें।