Sun Transit

सूर्य के मकर राशि में गोचर का राशियों पर प्रभाव | Sun Transit in Capricorn
15 Jan,2020
से
12 Feb,2020

सूर्य के मकर राशि में गोचर को आम तौर पर मकर संक्रांति भी कहा जाता है, यह शनि के गोचर के समान ही महत्व रखता है। जो लोग अपने करियर और प्रतिष्ठा को आगे बढ़ाने के लिए संघर्षरत हैं, वह ऐसा करने में सफल रहेंगे। यदि आप विदेश में बसने पर विचार कर रहे हैं अथवा आप वरिष्ठों को अपने पक्ष में करना चाहते हैं, तो यह गोचर आपके लिए अनुकूल फल देने वाला रहेगा। ज्योतिष के अनुसार, सूर्य आपकी अंतरात्मा, स्वाभिमान, हृदय, व्यक्तित्व, पिता, करियर और सरकार का प्रतिनिधित्व करता है। मकर राशि अनुशासन, संगठन, कानून और व्यवस्था, व्यवस्थित कार्य, सरकार और पद या प्रतिष्ठा को इंगित करती है। धार्मिक दृष्टि से यह गोचर बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उत्तरायण के प्रारम्भ को दर्शाता है। सूर्य इस समय  उत्तरी गोलार्द्ध की ओर गमन करेगा। यह समय उत्साहजनक है क्योंकि हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार यह वह समय है जब भगवान छह माह की निद्रा से जागेंगे। यह पर्वों के आगमन का समय है।

वैदिक ज्योतिष के सिद्धांतों के अनुसार सूर्य का मकर राशि गोचर/ Sun Transit in Capricorn अपने शत्रु शनि की राशि में है। परन्तु सूर्य का मकर राशि में गोचर उतना कष्टकारी  नहीं होगा, और यह कुछ लोगों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आयेगा । काल पुरुष कुण्डली के अनुसार मकर राशि दशम भाव में है और सूर्य की दशम भाव में स्थिति शक्तिशाली है। इसके अतिरिक्त मकर राशि का स्वामी शनि न्याय और अनुशासन का प्रतीक है, और यह सभी विशेषताएं सूर्य को अति-प्रिय हैं। उत्तरी गोलार्ध में सूर्य का गमन और देव पक्ष की दीक्षा के चलते सभी के लिए यह गोचर शुभ रहेगा। सूर्य का मकर राशि में गोचर जीवन के प्रति एक बेहतर दृष्टिकोण देता है।

सूर्य का मकर राशि में गोचर - सभी राशियों पर प्रभाव/Sun Transit in Capricorn – Impact on all Zodiac Signs

नीचे हर राशि के लिए सूर्य के मकर राशि में गोचर के कुछ परिणाम दिए गए हैं। आप अपनी चंद्र राशि के अनुसार उन परिणामों को स्वयं तथा अपने सम्बन्धियों के लिए जान सकते हैं ।

इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह सामान्य परिणाम हैं। इस गोचर के वास्तविक परिणाम आपकी जन्म कुंडली में सूर्य की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। यह  परिणाम मकर राशि  और उसके स्वामी ग्रह शनि के साथ-साथ संयोजन, पहलुओं और नक्षत्रों जैसे अन्य ज्योतिषीय कारकों से भी प्रभावित हो सकते हैं। आपको अपने कर्मों को भी ठीक रखना चाहिए, क्योंकि वह परिणाम उनके कारण भी प्रभावित हो सकते हैं।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/Impact of Sun transit in Capricorn on Aries

सूर्य पंचम भाव का स्वामी मेष राशि के जातकों के लिए दशम भाव/ tenth house में गोचर करेगा , जो करियर, पिता, अहंकार, आत्मा, स्वाभिमान और व्यक्तित्व का संकेतक है। यह गोचर विशेष रूप से उन लोगों के लिए लाभकारी होगा जो सरकार, राजनीति में संलग्न हैं और एक आधिकारिक पद पर आसीन हैं। साथ ही जो छात्र राजनीति विज्ञान, कानून और मैकेनिकल इंजीनियरिंग  का अधयन्न कर रहे हैं, उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। अपने बच्चों के कारण इस राशि के जातक अपने घर से दूर हो सकते हैं। समाज सेवा के क्षेत्र  से जुड़े लोग समाज में परिवर्तन लाने के लिए कार्य करेंगे। प्रतिस्पर्धी और दबंग स्वभाव वाले लोग इस गोचर के दौरान नाम और प्रसिद्धि अर्जित करने में सफल रह सकते हैं।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/Sun transit in Capricorn – Impact on Taurus

सूर्य चतुर्थेश होकर वृषभ राशि के लिए नवम भाव /ninth house में गोचर करेगा , जो विदेश यात्राओं, पिता, आध्यात्मिकता, दार्शनिक विचारों और उच्च शिक्षा से सम्बन्ध रखता है। सूर्य का मकर राशि में गोचर आपको अपनी मातृभूमि में बसने के लिए प्रेरित कर सकता है। इसके कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है; आप अपने मूल्यों में परिवर्तन लाने में सक्षम और प्रगतिशील रहेंगे। आपकी माँ आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं वह अपने आध्यात्मिक तथा धार्मिक विचारों से आपको प्रभावित करेंगी।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/Impact of Sun transit in Capricorn on Gemini

सूर्य तृतीय भाव का स्वामी होकर मिथुन राशि के लिए अष्टम भाव/eighth house में गोचर करेगा, और यह भाव ससुराल, संयुक्त संपत्ति, आयु, शल्य चिकित्सा और गुप्त विद्याओं का प्रतिनिधित्व करता है। छोटी-छोटी परेशानियों के चलते आपके जीवन में समस्याएँ आ सकती हैं। आप समस्याएं पैदा करने के चलते  और दूसरे लोगों के मन में संदेह उतपन्न कर सकते हैं परन्तु अपने रहस्यों को साझा करना आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगा। पिता से बात करते समय आपकी वाणी में कड़वाहट आ सकती है। यात्राएं आपको तनावग्रस्त कर सकती हैं। आपके मन में दबे गहरे राज़ आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/Sun transit in Capricorn – Impact on Cancer

सूर्य द्वितीय भाव का स्वामी होकर कर्क राशि के लिए  सप्तम भाव/ में/seventh house गोचर करेगा। यह साझेदारी, जीवन साथी, करियर, संपर्क और अन्य लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य की यह स्थिति कमज़ोर है और यह आपके शत्रुओं की संख्या में वृद्धि कर सकता है। पिता या जीवनसाथी के व्यापारिक लाभ में इजाफा हो सकता है। आप इस समय के दौरान अधिक दोस्त बनाएंगे और अपने करियर में प्रशंसा प्राप्त करेंगे । यदि आप  पुराने फर्नीचर के व्यापार से जुड़े हैं या कोई स्वयंसेवी संस्था चला रहे हैं तो यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/Impact of Sun transit in Capricorn on Leo

चंद्र राशि का स्वामी सूर्य सिंह राशि के लिए छठे भाव/sixth house में गोचर करेगा। यह रोगों, चुनौतियों, अदालती मुकदमों, शत्रुओं, छोटे जीवों, प्रतियोगिताओं, वित्त तथा विवादों का प्रतीक है। यह गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा और शत्रुओं का दमन करने में सहायक होगा । आप पूर्ण रूप से क़र्ज़मुक्त हो सकते हैं । जो लोग सरकारी सेवाओं में हैं, उनके आत्म-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। लोक सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले लोगों को सफलता मिलाने के योग हैं।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/Impact of Sun transit in Capricorn on Virgo

सूर्य बारहवें भाव का स्वामी होकर कन्या राशि के लिए पंचम भाव/ fifth house में गोचर करेगा। यह भाव संतान, प्रेम संबंध, रोमांस, कला, बुद्धि और उच्च शिक्षा का  प्रतिनिधित्व करता है। आपके बच्चों को विदेश में पढ़ने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आप सरकार के माध्यम से विदेशी मामलों में संलग्न हो सकते हैं। यदि आपकी जन्म कुंडली में सूर्य अशुभ स्थिति  में है, तो आपको तनाव हो सकता है और संतान अथवा शिक्षा को लेकर आप चिंताग्रस्त रह  सकते हैं ।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/Impact of Sun transit in Capricorn on Libra

सूर्य ग्यारहवें भाव का स्वामी होकर तुला राशि के लिए चतुर्थ भाव/ fourth house में गोचर करेगा। यह भाव माता, मन और वाहन का संकेतक है। सूर्य आपके लिए एक बाधक ग्रह है। इसलिए आपको इस समय के दौरान संपत्ति और वाहनों की खरीद-फरोक्त से बचना चाहिए। आपका कोइ मित्र आपके रास्ते में रोड़ा अटका सकता है; इसके साथ, आप मन की शांति में कमी का अनुभव कर सकते हैं। गोचर की इस अवधि में आप राजनीति में शामिल हो सकते हैं और सरकारी मामलों से निपट सकते हैं। कोई भी निवेश करते समय आपको धैर्य और समझ का परिचय देना चाहिए ।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Impact of Sun transit in Capricorn on Scorpio

सूर्य दशमेश होकर वृश्चिक राशि  के लिए तृतीय भाव/third house में गोचर करेगा। यह भाव अनुजों , छोटी यात्राओं, संचार, प्रशासनिक नौकरियों, लेखन और आपके पड़ोसियों का संकेत देता है। पड़ोसियों और छोटे भाई-बहनों के साथ आपके  संबंध प्रभावित हो सकते हैं। अहंकार और अति आत्मविश्वास आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इसके साथ ही मीडिया और पत्रकारिता से जुड़े लोगों को कार्यस्थल पर आलोचना का कडवा घूँट पीना पड़ सकता है।

 सूर्य के मकर राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/ Impact of Sun transit in Capricorn on Sagittarius

सूर्य नवम भाव का स्वामी होकर धनु राशि वालों के लिए द्वितीय भाव/second house में गोचर करेगा। यह भाव बचत, संपत्ति, परिवार, खाने की आदतों और बातचीत का प्रतिनिधित्व करता है। आपकी धन कमाने की क्षमता पिता, विशेषकर पिता के आधिकारिक स्वभाव से प्रभावित होगी। पिता के कारण आप कुछ पारिवारिक मसलों से दूर रह सकते है। सूर्य का मकर राशि में यह गोचर राजनेताओं और सरकार के लिए अनुकूल प्रभाव लेकर आयेगा ।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Impact of Sun transit in Capricorn on Capricorn 

सूर्य अष्टम भाव का स्वामी होकर मकर राशि के लिए प्रथम भाव/ first house (चंद्र राशि) में गोचर करेगा। यह भाव स्वयं,व्यक्तित्व, आत्मा, सरकार और प्रसिद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। इस समय के दौरान आप किसी गुप्त गतिविधि में शामिल हो सकते है। पिताजी के कारण आपके अहंकार को ठेस लग सकती है। आपको अपने करियर में आकस्मिक प्रसिद्धि और वेतन-वृद्धि मिल सकती है। किसी जांच में शामिल सरकारी पत्रकार , कुछ रहस्य उजागर कर सकते हैं। आप विरासत से संबंधित मसलों को हल कर सकते हैं। आपको गैर-ज़रूरी संबंधों से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/ Impact of Sun transit in Capricorn on Aquarius

सूर्य सप्तम भाव का स्वामी होकर कुम्भ राशि के लिए बारहवें भाव/twelfth house में गोचर करेगा। यह भाव हानि, व्यय, अस्पताल में भर्ती, विदेश में निवास , आध्यात्मिकता और उच्च पद का संकेतक है। आपको विदेशी गतिविधियों में सफलता प्राप्त हो सकती है । यदि आपका जीवनसाथी एक पेशेवर है, तो आप उसके साथ निहित स्वार्थ के चलते, किसी विवाद में पड़ सकते हैं। इसलिए आपको अपने अहंकार पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है ; अन्यथा, यह आपके वैवाहिक जीवन में सामंजस्य से जुड़ी बाधा उतपन्न कर सकता है। हालांकि, सूर्य अपनी शत्रु राशि में है और यह योग आपके लिए चुनौतियों का कारण बन सकता है।

आप 28 जनवरी, 2021 को शुक्र के मकर राशि में गोचर का आपके वैवाहिक जीवन, पेशे और स्वास्थ्य पर प्रभावों के विषय में अधिक जान सकते हैं।

सूर्य के मकर राशि में गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/ Impact of Sun transit in Capricorn on Pisces

सूर्य छठे भाव का स्वामी होकर मीन राशि के लिए ग्यारहवें भाव/ eleventh house में गोचर करेगा। यह भाव लाभ, आय, पूर्णता, पेशेवर सम्बन्ध और बड़े भाई-बहनों का प्रतीक है। आपको अपने बड़े भाई-बहनों के साथ काम करना पड़ सकता है। आकस्मिक धन लाभ होने के योग हैं। यदि आप किसी आधिकारिक पद पर हैं तो आपको शत्रुओं के विरोध के पात्र बन सकते हैं । सूर्य का गोचर आपकी संतान के लिए लाभकारी नहीं है। इसलिए आपको अपने विचार बच्चों पर थोपने से परहेज़ करना चाहिए। सूर्य का मकर राशि में यह गोचर आपके मामा के लिए शुभ नहीं रहेगा।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी जान सकते हैं कि किस प्रकार ज्योतिष/ astrology आपकी करियर और नौकरी, वैवाहिक जीवन की समस्याओं वित्तीय मुद्दों और विशिष्ट रोगों से लड़ने में आपकी सहायता  करता है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर का राशियों पर प्रभाव | Sun transit in Aquarius
13 Feb,2020
से
13 Mar,2020

सूर्य का किसी राशि में गोचर उतना ही अहम है जितना कि शनि का गोचर। जब सूर्य मनोवैज्ञानिक रूप से सक्रिय और सामाजिक कुंभ राशि में गोचर करता है, तो यह स्थिति  इस विश्व के साथ व्यक्ति के पुन: जुड़ाव का एक अच्छा संकेत देती है। सूर्य का यह गोचर व्यक्तिगत व्यक्तित्व से ऊपर उठना और पृथ्वी पर मैजूद सजीव प्राणी मात्र को समझने का अवसर प्रदान करता है जो मानव जीवन के लिए अत्यंत मूल्यवान है और उनके साथ हर मनुष्य जुड़ा हुआ होता है। जातक की जन्म कुंडली में सूर्य की अनुकूल स्थिति उसको निडर, प्रतिष्ठित, सम्मानित और शक्ति के अधिकार का आशीर्वाद देती है।

जब सूर्य कुंभ जैसी दूरदर्शी राशि में गोचर करेगा तो आप जीवन में परिवर्तन के प्रारम्भ का अनुभव करेंगे।आइए जानते  कि कुम्भ में सूर्य के इस गोचर के फलस्वरूप व्यक्ति किस प्रकार प्रभावित हो सकता है और किस तरह यह उसके जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित कर सकता है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर का विभिन्न राशियों को को किस प्रकार प्रभावित करेगा ?/ How will Sun Transit in Aquarius affect different Zodiac Signs?

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर/ Sun transit in Aquarius का हर एक राशि पर अलग-अलग ग्रह के आधार पर एक दूसरे से अलग प्रभाव पड़ेगा। कुंभ राशि में सूर्य के गोचर के प्रभाव को जानने से व्यक्ति यह जान सकता है कि इस अवधि के दौरान उसे  क्या करना  और क्या नहीं करना चाहिए । यह व्यक्ति को सूर्य के कुंभ राशि में गोचर के कुछ विशिष्ट प्रभावों के लिए स्वयं को तैयार करने में भी सहायक सिद्ध होगा। अब मैं प्रत्येक राशि पर कुम्भ राशि में सूर्य के प्रभाव के विषय में नीचे विस्तृत जानकारी दूंगा ।

सूर्य का कुंभ राशि में गोचर मेष राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Aries

सूर्य पंचम भाव का स्वामी/ fifth house lord होकर इस दौरान मेष राशि के लिए ग्यारहवें भाव/eleventh house में गोचर करेगा। यह भाव मित्रों और सहयोगियों, इच्छाओं और सपनों का प्रतिनिधित्व करता है।

मेष राशि के जातकों के लिए यह समय अनुकूल है, और इस वक्त में आपके क्षितिज का विस्तार होने की प्रबल संभावना है। आप अपने उन गुणों को दुनिया के समक्ष ला सकते हैं जिन्हें आपने स्वयं में ही दबाया हुआ था । आपकी  सभी लंबित परियोजनाएं पूर्णता की ओर अग्रसर होती दृष्टिगोचर हो रही हैं। अपने पेशे और व्यवसाय में किए गए प्रयासों के चलते आपको पदोन्नति और वरिष्ठों सराहना भी प्राप्त हो सकती है ।  आपके परिवारजनों के द्वारा घर में कुछ मांगलिक कार्यों का आयोजन भी हो सकता है, जिसके कारण इस समय आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होने की संभावना है । सूर्य का ग्यारहवें  भाव में प्रभाव यात्रा की प्रबल संभावना को दर्शाता है, जो एक तीर्थयात्रा भी हो सकती है। आप अनुमति के साथ  विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं । कुल-मिलाकर,यह समय आपके लिए प्रगति और सफलता लेकर आयेगा।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Taurus

सूर्य चतुर्थेश होकर वृषभ राशि के जातकों के लिए  दशम भाव/ tenth house में गोचर करेगा। यह भाव करियर, प्रसिद्धि और महत्वाकांक्षाओं का संकेतक है।

सूर्य के कुंभ राशि में गोचर/ Sun transit in Aquarius का सीधा प्रभाव करियर पर पड़ता है। इश्वर के अनुसार आपके करियर के लिए यह  समय बेहतरीन है। आप कुछ क्षेत्रों में स्वयं को निखारना , या आप कुछ त्रुटियों को सुधारना चाहेंगे। परन्तु आपको इससे सम्बंधित  चेतावनियों को बहुत गंभीरता से लेने की आवश्यकता नहीं है , और यह समय आपके लिए अपनी त्रुटियों को सुधारने के लिए उचित है । दशम भाव में सूर्य का प्रभाव आपको अपने जीवन के प्रति सही दृष्टिकोण दे सकता है। अज्ञानता से आपको  असंगत परिणाम हो सकते हैं अथवा इस समय में एक कष्टकारी परिवर्तन हो सकता है। यदि आप कुछ नया नहीं सीखते अथवा स्वयं को परिस्थिति के अनुरूप ढालने से पीछे हटते हैं, तो यह समय आपकी कठिनाईयों को बढ़ा सकता है ।

सूर्य के  कुंभ राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Gemini

सूर्य तीसरे भाव का स्वामी/ third house lord होकर मिथुन राशि के लिए नवम भाव/ninth house में गोचर करेगा। यह भाव धर्म, तीर्थ और अंतर्ज्ञान  को इंगित करता है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर/ Sun transit in Aquarius का यह  चरण आपके लिए बेहद लाभकारी परिणाम ला सकता है और करियर में आपके सफल होने की प्रबल संभावना है। शिक्षा ,में भी आप बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे। यह वित्तीय तौर पर भी आपके लिए  अच्छा समय हो सकता है, यदि आप एक कर्मचारी हैं  तो आप चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकते हैं औरइसके चलते आपकी प्रगति हो सकती है । आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में भी इज़ाफा होगा। नवम भाव में सूर्य के प्रभाव के कारण आप तीर्थ यात्रा पर जाने के विषय में विचार कर सकते हैं। आप किसी विशेष परिवारिक समारोह में शिरकत भी कर सकते है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Cancer

द्वितेश सूर्य कर्क राशि के लिए अष्टम भाव/ eighth house में गोचर करेगा। यह भाव विरासत, गुप्त शिक्षा और आध्यात्मिकता को दर्शाता है।

गोचर का समय आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं रहेगा। इस दौरान आपको आर्थिक समस्याएँ हो सकती हैं। आप अपने कीमती सामान सुरक्षित रखने का पूरा प्रयास कर सकते हैं, परन्तु वह कहीं खो सकता है । आपको अपने संयुक्त खातों, विरासत और पैतृक संपत्तियों जैसे महत्त्वपूर्ण कार्यों से संबंधित परेशानियां हो सकती है । उनसे पार पाने में आपको कुछ चुनौतियाँ आ सकती है, यदद्यापी आप अपना विवेक को बनाए रखने के लिए अथक प्रयास करते हैं। इस समय वैकल्पिक समाधान आपके लिए सहायक हो सकते हैं। अष्टम भाव में सूर्य का प्रभाव आपकी रुचि मनोगत, अध्यात्म, ज्योतिष और सम्बंधित विज्ञानों की ओर ले जा सकता है।

सूर्य के कुम्भ में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Leo

लग्नेश/lord of Lagn सूर्य सिंह राशि के लिए सप्तम भाव/ seventh house में गोचर करेगा। यह भाव साझेदारी, शत्रु एवं मुकदमों का प्रतिनिधित्व करता है।

गोचर की इस अवधि में आप एक संकटमोचक की भांति अनुभव करेंगे क्योंकि यह अवधि  आपके जीवन में अचानक बाधाओं का संकेत देती है । इस समय में एक के बाद एक समस्याओं के आने  और उनके निपटान की संभावना है । आप इस वक्त किसी कानूनी विवाद में फंस सकते हैं। इस समय आपको किसी प्रकार का जोखिम लेने से बचना चाहिए क्योंकि लाभ की कोइ विशेष संभावना नहीं है। आपको अपने किसी करीबी से धोखा मिल सकता है। धर्म के सन्दर्भ में आपके विचार हतोत्साह से प्रेरित हो सकते हैं। सप्तम भाव में सूर्य के प्रभाव के कारण आपकी चिंता का मूल कारण  आपका साथी और आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा होगी, परन्तु इस समबन्ध में आपको व्यर्थ चिंता नहीं करनी चाहिए।

सूर्य के कुम्भ में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Virgo

सूर्य बारहवें भाव का स्वामी/ Twelfth house lord होकर कन्या राशि के लिए छठे भाव/ sixth house में गोचर करेगा । यह भाव आपके स्वास्थ्य, दैनिक दिनचर्या और ऋण से सम्बंधित है।

इस गोचर अवधि के दौरान आप जीवन के विभिन्न चरणों में बाधाओं का सामना कर सकते है। छठे भाव में सूर्य के प्रभाव के कारण पेशेवरों पर प्रदर्शन का अधिक दबाव आ सकता है। यदि इस समय आप स्थिति और समस्याओं से अवगत नहीं हैं, तो यह समय आपके करियर के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है । आपको अवसाद और निराशा से दूर रहने तथा अपनी अपेक्षाओं को नियंत्रण में रखना चाहिए । इस दौरान आप आर्थिक नुकसान भी उठा सकते है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर तुला राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Libra 

सूर्य ग्यारहवें भाव का स्वामी/ Eleventh house lord होकर तुला राशि के लिए पंचम भाव/ fifth house से गोचर कर रहा हैं। यह भाव प्रेम संबंधों, रचनात्मक आत्म-अभिव्यक्ति और आनंद को दर्शाता है।

यह गोचर तुला राशि के जातकों के लिए जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में औसत परिणाम लाएगा। इस दौरान आप परिस्थितियों से विचलित हो सकते हैं; इसलिए आपको इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए । आपको अपने समय को व्यर्थ नहीं करना चाहिए , क्योंकि इसके चलते  भविष्य में आप निराश हो सकते है। पंचम भाव में सूर्य के प्रभाव के कारण आप प्रेम जीवन में प्रतिबद्धता से सम्बंधित समस्याओं का सामना कर सकते है। सूर्य का यह गोचर आपको लीक से हटकर सोचने में सक्षम बनाता है, और आप कुछ नवीन तथा अपरंपरागत विचारों को अपना सकते हैं।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Scorpio

सूर्य दश्नेश होकर वृश्चिक राशि के लिए चतुर्थ भाव/ fourth house में गोचर कर रहा है। यह भाव घरेलू मामलों, परिवार और संबंधों का प्रतिनिधित्व करता है।

गोचर की इस अवधि के दौरान वृश्चिक राशि वाले जातकों को भावनात्मक चुनौतियाँ  पेश आ सकती है। आपको इस समय अपने सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आप कार्यस्थल पर विवादों में उलझ सकते हैं , और चतुर्थ  भाव में सूर्य के प्रभाव के कारण आपका  स्थानान्तरण हो सकता है। इस समय आपको पारिवारिक के साथ-साथ करीबी लोगों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको सिरदर्द, जोड़ों में दर्द या रक्त संबंधी बीमारियाँ हो सकती हैं । मिजाज़ के उतार-चढ़ाव  के कारण भी आप इर्ष्या का अनुभव कर सकते है। इस वर्ष आपको भावनात्मक असंतुलन का सामना करना पड़ सकता है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Sagittarius 

सूर्य नवम भाव का स्वामी/ ninth house lord होकर  धनु राशि के लिए  तृतीय भाव / third house में  गोचर कर रहा हैं। यह भाव मनोवैज्ञानिक झुकाव, संचार और स्थानीय यात्राओं को इंगित करता है।

गोचर के समय आपके लिए आपकी बुद्धि ही सफलता की कुंजी है। सृजन के प्रारम्भ और आपके मन के भीतर करवट ले रहे विचारों के कारण  आप प्रसिद्धि , सम्मान और धन अर्जित कर सकते हैं। अपनी योजनाओं के कुशल क्रियानवयन और सूर्य के तृतीय भाव पर प्रभाव के कारण आप  भौतिक तौर पर उन्नति प्राप्त कर सकते हैं । कुछ समस्याओं के बावजूद इस समय सामाज में आपकी प्रशंसा हो सकती है।

सूर्य के कुम्भ राशि  में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Capricorn 

सूर्य अष्टमेष होकर मकर राशि वालों के लिए द्वितीय भाव/second house से गोचर करेगा। यह भाव आपके धनोपार्जन, स्वामित्व और आपके कुल मूल्य को दर्शाता है।

सूर्य का कुम्भ राशि में गोचर/ Sun transit in Aquarius आपके लिए मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। आप इस समय अपना ध्यान परिवार और वित्त पर केंद्रित करेंगे। द्वितीय भाव पर सूर्य के प्रभाव के कारण आपके जीवन में संयुक्त बैंक खाते से संबंधित समस्याएँ, संपत्ति और उत्तराधिकार के मसले आ सकते हैं। आप अपनी जीवनशैली में सकारात्मक परिवर्तन के लिए अथक परिश्रम से पीछे नहीं हटेंगे । आप अपनी वित्तीय प्रगति को लेकर कुछ आशक्त रह सकते हैं। क़र्ज़ वसूली में विलम्ब हो सकता है, परन्तु इन सभी समस्याओं को समय पर सुलझाने में आप सफल होंगे ।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर का कुम्भ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Aquarius 

सूर्य सप्तम भाव का स्वामी/ seventh house lord होकर कुम्भ राशि वालों के लिए  लग्न में गोचर कर रहा है। यह भाव स्वयं, भक्ति और जीवन  जीने के तरीके को दर्शाता है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर/ Sun transit in Aquarius के समय आप स्वयं को बेहतर बनाने पर अधिक ध्यान देंगे। आपको इस समय अहसास की आवश्यकता महसूस होगी और समाज में अपनी एक बेहतर छवि बनाने के प्रयास के साथ-साथ अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत होंगे । आप अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने के विचारों में मग्न रहेंगे। लग्न में सूर्य के प्रभाव के कारण आप दूसरों की अपेक्षाओं और इच्छाओं तो अधिक तरजीह नहीं देंगे । आपमें भौतिकवादी संपत्ति एकत्र करने की तीव्र इच्छा हो सकती है । अपने सभी नकारात्मक विचारों को दरकिनार करना आपके लिए बेहतर होगा। आपकी मेहनत और ईमानदारी पुरुस्कृत होगी, परन्तु आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए। अन्यथा तनाव के कारण आपके जीवन में समस्या हो सकती है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Pisces

सूर्य छठे भाव के स्वामी/lord of the sixth house होकर मीन राशि के लिए , बारहवें भाव में गोचर कर रहा हैं। यह  भाव अप्रत्याशित समस्याओं और मौन कष्टों तथा प्रतिबंधों को दर्शाता है।

इस समय आप बहुत व्यस्त रह सकते हैं और आप जीवन के विभिन्न पहलुओं में मामूली समस्याओं के चलते चिंतित हो सकते हैं। लोग इस अवधि में आपसे अथक परिश्रम की आशा रखेंगे, किन्तु धीरे-धीरे आप सभी समस्याओं को परास्त कर देंगे और स्थिति सामान्य हो जाएगी। बारहवें भाव में सूर्य के प्रभाव के कारण, आपको स्वयं में ऊर्जा की कमी का अनुभव होगा और आपकी जीवन के प्रति आसक्ति कुछ कम हो सकती है । आप कुछ हद तक चिढ़चिढ़े हो  सकते हैं और आपके क्रोध के कारण आस-पास के लोगों को पेश आ सकती हैं।

अन्य राशियों में सूर्य के गोचर के प्रभाव के विषय में जानने के लिए प्रभावी वैदिक उपचार और सूर्य के गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी जान सकते हैं कि प्रेम विवाह, करियर और नौकरी, ऋण सम्बंधित मामलों और विशिष्ट रोगों से लड़ने में ज्योतिष/ astrology आपकी सहायता किस प्रकार करता है।

सूर्य के मीन राशि में गोचर/sun transit in Pisces
14 Mar,2020
से
12 Apr,2020

मीन राशि में सूर्य का गोचर/ Sun Transit in Pisces इस राशि के राशि के जातकों के लिए गहरी इच्छाओं, दर्द, करुणा और उदारता के भावों को दर्शाता है। यह आपकी रचनात्मकता या रोमांटिक सपनों के लिए  एक अच्छी अवधि है। यह ऐसा समय है जब कुशाग्रता भावनाओं पर हावी रहेगी; हालाँकि, आप अपनी बुद्धिमता को बढ़ाने  में सक्षम होंगे , जो आपको अपने लक्ष्य प्रसप्ती की दौड़ में बनाए रखेगा। इस गोचर के दौरान मंगल और शनि जैसे ग्रह सूर्य पर दृष्टि डालेंगे और इससे सूर्य का प्रभाव क्षीण होगा। मीन राशि में सूर्य के गोचर विभिन्न क्षेत्रों के प्रति आपके सहज बोध, आध्यात्मिकता और ज्ञान में वृद्धि होगी। यह आपके पिता के साथ आध्यात्मिक या भावनात्मक संबंध बनाने में सहायक होगा । यह कलाकारों, राजनीतिज्ञों, आध्यात्मिक उपचार से जुड़े लोगों और मार्गदर्शकों के लिए एक बेहतरीन समय होगा।

मीन राशि में सूर्य का राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?/ How will the Sun in Pisces affect the zodiac signs?

सूर्य के मीन राशि में गोचर/ Sun Transit in Pisces का विभिन्न राशियों पर भिन्न प्रभाव पड़ेगा। आप इसके विषय में  नीचे दिए गए लेख में पढ़ सकते हैं। यहाँ बताये गए सभी प्रभाव सामान्य प्रभाव हैं। वास्तविक परिणाम आपकी जन्म कुंडली में सूर्य की स्थिति और मीन राशि के साथ-साथ दशा, संयोजन, पहलुओं और नक्षत्रों जैसे अन्य ज्योतिषीय कारकों के चलते भिन्न हो सकते हैं।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Aries

सूर्य पंचम  भाव का स्वामी होकर मेष राशि में  बारहवें/ twelfth house अर्थार्थ से विलम्ब और हानि के भाव में गोचर करेगा। यह भाव हानि, कष्ट, आत्म-अनुशासन, गुप्त शत्रु और जीवन का संकेतक है। इस गोचर के दौरान आपको करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है; अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। यदि आपके कोई विदेशी संबंध या संसाधन हैं, तो आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप आयात-निर्यात के व्यवसाय में हैं तो इस समय भाग्य आपके साथ रहेगा और आपको बेहतर सौदे करने के अवसर मिल सकते हैं। हालाँकि, आपको व्यवसाय वृद्धि के लिए अधिक निवेश करने की आवश्यकता होगी । आपको फिजूलखर्ची से बचना और निवेश करते समय थोड़ा अधिक सतर्क रहना चाहिए  क्योंकि इसके कारण आपको नुकसान हो सकता है। आपको अपने प्रेम जीवन में जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है और अपने जीवन में संतुलन बनाए रखने की दरकार हो सकती है। विवाहितों के जीवन में सामंजस्य सम्बंधित बाधा आएगी और आपको अपने जीवन साथी के दूर होने का आभास होगा। धैर्य रखें, और चीजों को व्यवस्थित होने दें। यह आपके लिए अंततः काम कर सकता है। इस गोचर में आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, इसलिए इसके प्रति सतर्क रहें । छात्रों को अनुकूल परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए । यदि आप विदेश में अध्ययन करने पर विचार कर रहे हैं, तो यह उसके लिए यह शुभ समय होगा, क्योंकि  इस वक्त वीजा की मंजूरी या वांछित विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करना आपके लिए एक सरल रहेगा।

मीन राशि में सूर्य के गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Taurus

सूर्य चतुर्थ भाव का स्वामी हाकर वृषभ राशि के लिए ग्यारहवें भाव/ eleventh house में गोचर करेगा। यह भाव आपके नियोक्ता की वित्तीय स्थिति, मित्रों , आशाओं और इच्छाओं का संकेत देता है। इस समय कार्यक्षेत्र पर आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आप अधिक जिम्मेदारी लेने में सक्षम होंगे और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तत्पर रहेंगे। यदि आप किसी व्यावसायिक यात्रा पर जा रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से उसमें सफल होंगे , क्योंकि आप इस गोचर के दौरान लाभकारी  सौदे कर सकेंगे। आपको अपने वित्त का प्रबंधन सावधानी और समझदारी से करना चाहिए । आपका पहले से किया हुआ वित्तीय निवेश बेहतर परिणाम देगा। इस समय आपका प्रेम जीवन सुखमय रहेगा और आपके लिए एक सार्थक सम्बन्ध का प्रारंभ  हो सकता है । विवाहित जोड़े एक दूसरे के करीब आएंगे और इससे वह मानसिक शांति का अनुभव करेंगे । परिवार नियोजन के लिए यह अच्छा  समय है। सूर्य आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है । वृषभ राशि के छात्र पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित कर सकेंगे । यदि आप किसी प्रतिष्ठित संस्थान में दाखिला चाहते हैं , तो आपको इसमें सफलता प्राप्त हो सकती है।

मीन राशि में सूर्य के गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Gemini

सूर्य तीसरे भाव का स्वामी होकर मिथुन राशि के लिए  दशम भाव/tenth house में गोचर करेगा। यह भाव व्यवसाय, व्यवसाय, सम्मान, प्रसिद्धि, पदोन्नति, पिता, नियोक्ता और सरकारी मामलों से सम्बंधित है। आपको कार्यस्थल पर वरिष्ठों और सहकर्मियों से अपेक्षित सहयोग  प्राप्त होगा । यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं  और यदि आप अपने व्यापार का विस्तार चाहते हैं तो इसके लिए यह समय शुभ रहेगा। आप अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे , और अंत में, उन्हें प्राप्त करेंगे। यदि आप एक नया व्यवसाय प्रारम्भ करना चाहते हैं, तो इसेके लिए यह समय बेहतर होगा, और यदि आप किसी संपत्ति में निवेश का मन बना रहे हैं तो यह उसके लिए अनुकूल समय है। आप अपनों के लिए उपकरणों  पर खुलकर व्यय करने से नहीं चूकेंगे। आपको अपने साथी के करीब आने का अवसर मिलेगा।प्रियजनों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त होगी और आप अपने साथी के साथ रोमांटिक यात्रा पर जाने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप विवाहित हैं तो आपका साथी सभी प्रतिकूल परिस्थितियों में आपका साथ देगा। आप इस माह को सकारात्मकता से बिताएंगे। यदि आप अपने साथी के साथ किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो वह मसला  सुलझ जाएगा। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, यदि आप वज़न कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप वांछित परिणाम प्राप्त करेंगे। छात्रों को परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए  पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए । आप पढ़ाई में नए और रचनात्मक कौशल सीख सकेंगे।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Cancer

सूर्य द्वितीय भाव का स्वामी होकर कर्क राशि के लिए नवम भाव/ Ninth house में गोचर करेगा। यह लंबी यात्रा, विदेश, स्वपन, दर्शन, आध्यात्मिकता, शिक्षा, अंतर्ज्ञान और विकास का भाव है। कार्यक्षेत्र में आपको राजनीति का आभास हो सकता है, इसलिए आपको करियर के प्रति सतर्क रहकर कार्य करना चाहिए। आप एक आधिकारिक दौरे की योजना बना सकते हैं, और आपको उसे सही प्रकार से निष्पादित करना चाहिए, अन्यथा आपका प्रयास व्यर्थ सकता है। आपको अपना ध्यान व्यावसायिक सौदों पर  केन्द्रित करना चाहिए, और आपको व्यवसाय से सम्बंधित कोइ भी निर्णय सावधानी से लेना चाहिए। यदि आप अपने व्यवसाय के चलते किसी अदालती मामले में फंसे हैं तो यह समय थोड़ा तनावपूर्ण रह सकता है। आपको अपनी मेहनत के बदले कम अपेक्षित वित्तीय पुरस्कार मिल सकता है। आपको कुछ आवश्यक व्यय करने पड़ सकते हैं, जो वित्तीय नियोजन में बाधक हो  सकते हैं। आपका प्रेम जीवन भावनात्मक टूटन सह सकता है। इसलिए अपने साथी के साथ कुछ प्यार-भरे पल बिताने चाहिए । ऐसा करने में आप रोमांटिक वाक्यांशों की मदद ले सकते हैं और साथी के साथ अधिक संवाद करने का प्रयास कर सकते हैं। यह आपके प्रेम जीवन में मधुरता ला सकता है । इस समय आपका वैवाहिक जीवन कुछ हद तक तनावपूर्ण रहेगा, इसलिए अपने रिश्ते को  विस्तार करने का मौक़ा दें। आपको स्वास्थ्य समस्याएँ पेश आ सकती हैं । आंतरिक असंतुलन के कारण गुर्दे की समस्या हो सकती है। छात्र अपने शिक्षाविदों से विचलित हो सकते हैं और परीक्षा के दौरान तनाव का सामना कर सकते हैं।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Leo

सूर्य प्रथम भाव या लग्न का स्वामी होकर सिंह राशि के लिए अष्टम भाव/ eighth house से गोचर करेगा। यह भाव धन, मृत्यु और इससे जुड़े अन्य मामलों, तारकीय अनुभव और आपके साथी के वित्तीय मामलों का संकेत देता है। कार्यस्थल पर आपको अपेक्षित परिणाम मिलाने की संभावना कम ही हैं। इस समय के दौरान आपकी प्रगति अपेक्षा से कम रह सकती है और कार्यस्थल पर सहयोगियों के साथ आपके संबंधों में कुछ ताना-तनी रह सकती है। इसलिए, आपको सहकर्मियों अथवा वरिष्ठों से प्रतिरोध हो सकता है। यदि आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के उद्देश्य से किसी यात्रा पर जाना चाहते हैं, तो हो सकता है कि आपको इससे  अपेक्षित लाभ की प्राप्ति न हो। आपको अपने व्यवसाय की आवश्यकताओं के अनुसार निवेश करना पड़ सकता है और आप इसके लिए वित्तीय योजना बना सकते हैं और इसका कुछ कम ध्यान के साथ निष्पादन कर सकते हैं। विरासती संपत्ति से जुड़े मामलों को सुलझने में लंबा समय लग सकता है। आपको अपने प्रेम जीवन पर ध्यान देने और इसकी व्यापकता और रोमांस को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता है। यदि आप विवाहित हैं, तो आपको और आपके साथी को रिश्ते में शांति बनाए रखने  के लिए धैर्य रखने की आवश्यकता है। पारिवारिक मामलों को सावधानी से निपटाना चाहिए । आपको स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए । आपके संक्रामक रोगों से पीड़ित होने की संभावना है जो आपके पेशेवर जीवन को अस्त-व्यस्त कर सकती हैं। छात्रों को अपने ज्ञान की सीमा का विस्तार और परीक्षा में बेहतर  परिणाम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए । आपको बेहतर अध्ययन करने के लिए एक उचित समय-सारणी का निर्धारण करना चाहिए , क्योंकि आप अपने पाठ्यक्रम को अधूरा छोड़ सकते हैं।

सूर्य का मीन राशि में गोचर - कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces - impact on Virgo

सूर्य बारहवें भाव के स्वामी  होकर कन्या राशि के लिए विवाह और दाम्पत्य जीवन से सम्बंधित  सप्तम भाव/seventh house में गोचर करेगा । यह भाव मिलन, साझेदारी, विवाह, अनुबंध, शत्रु और दूसरों के प्रति आपके व्यवहार को इंगित करता है। सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए आपको ईमानदारी से  प्रयास करना चाहिए । कार्यस्थल पर अनुकूल परिणाम प्राप्त करना मुश्किल भरा हो सकता है। व्यापार में विशेष रूप से साझेदार या भागीदारों के साथ विवाद हो सकता है। यदि आप कोई नया व्यवसाय प्रारम्भ करना चाहते हैं तो यह समय अनुकूल नहीं है । इसलिए आपको योजना बनाने और वित्त सम्बंधित मामलों में जल्दबाजी में निर्णय नहीं लेने चाहिए। संयुक्त निवेश से जुड़ा कोइ भी निर्णय इस समय नं करें। आपके प्रेम प्रस्तावों को इंकार मिल सकता है। यदि आप किसी रिश्ते में हैं तो आपका प्रेम जीवन मध्यम रहेगा। दाम्पत्य जीवन में पहले जैसा सामंजस्य नहीं रहेगा। आपको पारिवारिक जीवन में समस्या हो सकती  है। इसलिए, किसी भी विवाद से स्वयं को दूर रखने का प्रयास करें। इस समय आपको स्वास्थ्य समस्या पेश आ सकती हैं , जो आपकी प्रगति में बाधक बन सकती है, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए। नहीं तो, पीठ और गुर्दे से संबंधित समस्याएं दृष्टिगोचर हो सकती हैं। यह गोचर विद्यार्थियों के लिए निराशा ला सकता है; साथ ही, उन्हें अपने शिक्षकों से पर्याप्त सहयोग प्राप्त नहीं होगा ।

मीन राशि में सूर्य के गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Libra

सूर्य ग्यारहवें भाव का स्वामी होकर तुला राशि के लिए  छठे भाव/sixth house, व्यवसाय और शत्रुओं के भाव में गोचर करेगा । यह भाव रोग , पेशे, कर्मचारियों, सहायता , काम करने के माहौल, साफ-सफाई और छोटे जानवरों को इंगित करता है। इस समय आप अपने विरोधियों को पछाड़ने और अपने शत्रुओं को परास्त करने में सक्षम होंगे। आप पेशेवर मोर्चे पर आगे की ओर अग्रसर हो सकते हैं, और आपके प्रयासों की सराहना होगी। आपकी पदोन्नति हो सकती है, इसलिए अपने अच्छे कार्यों में संलग्न रहें। यदि आप व्यवसायी हैं तो यह समय आपके लिए  शुभ रहेगा। आपके पेशेवर संबंधों का विस्तार होगा। आप अपने पेशेवर जीवन में लाभदायक निर्णय ले सकते हैं। निवेश आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत करेगा। अपने रिश्ते को प्रारम्भ करने हेतु यह एक अच्छा समय है। आपको प्रियजनों से बेहतर प्रतिक्रिया की आशा करनी चाहिए, और वैवाहिक जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा , और यह एक सामंजस्यपूर्ण संबंध होगा। आपकी पिछली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ,इस समय के दौरान कुछ कम हो सकती हैं। विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने के लिए यह अनुकूल समय रहेगा। आपके ईमानदार प्रयास रंग लायेंगे और शैक्षणिक मोर्चे पर बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Scorpio

दशम भाव का स्वामी होकर सूर्य वृश्चिक राशि के लिए  प्रेम और संबंध के पंचम भाव/ fifth house में गोचर कर रहा है। यह भाव, संतान, प्रेम संबंध, भावनाओं और अटकलों को दर्शाता है। आपकी संवाद और दर्शाने की कला में सुधार होगा। आप अपने कार्यभार और दुष्कर परिस्थितियों से योग्यता से निपटने में सक्षम होंगे । इससे आपके करियर में  प्रगति की संभावना में वृद्धि होगी। हो सकता है कि आपको अपने व्यवसाय में उनुकूल परिणाम ना मिलें , और आपकी  व्यावसायिक साझेदारी टूट जाए । लंबी अवधि का निवेश आपको बेहतर परिणाम देगा। अनेक खर्चों के कारण आपकी वित्तीय योजना बिगड़ सकती हैं और यह आपके लिए तनाव का कारण  हो सकता है । यह स्थितियां आपके प्रेम जीवन में तनाव पैदा कर  सकती हैं। आपको अपनी भावनाएं अपने साथी के साथ साझा करनी चाहियें। वैवाहिक जीवन में छोटे-मोटे झगड़ों में न उलझें । इस समय आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है। इस गोचर के दौरान आपको रीढ़ और हृदय से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । छात्रों को अपनी परीक्षा में कठिनाई हो सकती है। यदि आप शिक्षाविदों के प्रति समर्पित हैं, तो आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। इस अवधि के दौरान आप तनाव में रह सकते हैं क्योंकि किसी भी नए प्रवेश से संबंधित मामलों  में निर्णय लेने में स्वयं को असमर्थ महसूस करेंगे।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Sagittarius

सूर्य नवम भाव का स्वामी होकर सुख और माता के चतुर्थ भाव/ fourth house में गोचर करेगा। यह भाव, पर्यावरण, पारिवारिक मामलों और आपके जीवन का संकेतक है। आपको अपने कार्यस्थल पर सख्त अनुशासन का पालन करना होगा, अपने वरिष्ठों के साथ बातचीत करते समय वाणी पर नियंत्रण रखें । यदि आप उद्योगपति हैं तो किसी नए स्थान पर स्थानान्तरण से बचना चाहिए । आपको सौदों से  अपेक्षित लाभ प्राप्त नहीं होगा। वित्तीय निर्णय लेते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए; अन्यथा, वह आपकी प्रगति की राह में बाधक बन सकते हैं। आप संपत्ति के मामले में दूसरे विचार रख सकते हैं। आपको अपने साथी से सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिलेगी, इसलिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने या अपने प्यार का इकरार करने का यह शुभ समय नहीं है। वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचें । अपनी माता के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। इस गोचर अवधि के दौरान आपकी मानसिक शांति और स्वास्थ्य उत्तम रहेगा; हालाँकि, आप वात से संबंधित समस्या हो सकती है। छात्र अनुकूल शैक्षणिक प्रगति हेतु ईमानदार प्रयास करें। आपको अपना ध्यान परीक्षा पर ही केन्द्रित रखना चाहिए।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Capricorn

सूर्य अष्टम भाव का स्वामी होकर मकर राशि के लिए तीसरे भाव/third house में गोचर करेगा। यह भाव छोटी यात्राओं, लेखन, शिक्षाविदों, मानसिक झुकाव, सहकर्मियों और कौशल का  प्रतिनिधित्व करता है। सकारात्मक और आशावादी दृष्टिकोण के चलते आप अपने करियर में प्रगति करेंगे । आप अपने कार्यस्थल पर स्वयं को पहले से अधिक ऊर्जावान और उत्साहित अनुभव करेंगे। आपकी व्यावसायिक क्षमताओं में सुधार होगा, और आपका पेशेवर व्यवहार बेहतर होगा। आप विद्युतीय उपकरणों पर व्यय कर सकते हैं। आप अपने वित्त का उचित  प्रबंधन करेंगे, जिसके चलते आप भविष्य में अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। इस समय आप प्रियतम के साथ रोमांटिक यात्रा पर जा सकते हैं और यदि आप जीवन साथी तलाश रहे हैं, तो आपको विवाह योग्य साथी मिल सकता है। यदि आप किसी से भावनात्मक रूप से जुड़े हैं, तो आप उनके प्रति अपनी भावनाओं को उजागर कर सकते हैं क्योंकि यह आपके लिए उत्साहजनक अवधि है। विवाहित लोग इस समय सभी वैवाहिक सुखों को भोग सकेंगे। आपको व्यायाम करने के साथ-साथ आपको आहार पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य की बेहतरी में आपकी सहायता करेगा। इस गोचर के दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। छात्रों को अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना पड़ सकता है, और यदि आप विदेश से उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह समय शुभ है।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Aquarius

सूर्य सप्तम भाव का स्वामी होकर कुम्भ राशि के लिए परिवार और वित्त से सम्बंधित द्वितीय भाव/second house में गोचर करेगा। यह भाव आपके वित्तीय मामलों, मौद्रिक मामलों, मुनाफे, स्वाभिमान और आत्म-मूल्य को प्रदर्शित करता  है । आपको अपनी संचार प्रणाली के प्रति सजग रहना चाहिए। कार्यस्थल पर आपको  परिवर्तन या स्थानान्तरण प्राप्त हो सकता है। आपके व्यवसाय में भागीदारों और वितरकों या ग्राहकों के मध्य विवाद उतपन्न हो सकता है। वित्तीय मामले में आपको विशेषज्ञ परामर्श की आवश्यकता हो सकती है। आपको  वाहन या संपत्ति से जुड़े मामलों से लाभ  हो सकता है। अहंकार के कारण आपको प्रेम जीवन में विवादों से दो-चार होना पड़ सकता है। हालाँकि, आप अपने प्रेम जीवन में स्थिर प्रगति का अनुभव कर सकते हैं। आपको कोइ भी निर्णय जल्दबाजी में नहीं लेना चाहिए। यदि आप अपने परिवार में शांति और परिपक्वता से परिपूर्ण व्यवहार करते हैं तो यह आपके लिए सहायक होगा। गलतफहमी के कारण आपके और आपके साथी के मध्य मनमुटाव हो सकता है। इस समय आपकी स्वास्थ्य स्थिति मध्यम रहेगी; हालाँकि, आपको कान और गले से संबंधित कुछ विकट समस्याएँ हो सकती है।

मीन राशि में सूर्य के गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Pisces

सूर्य छठे भाव का स्वामी होकर मीन राशि के लिए प्रथम भाव/first house में गोचर करेगा। यह भाव व्यक्तित्व, व्यवहार, स्वार्थ और सांसारिक दृष्टिकोण को इंगित करता है। आपको स्वयं को अहंकार-युक्त  संघर्षों से दूर रखना और अपने कार्यस्थल पर चौकस रहना चाहिए। इस समय आपके वरिष्ठों के साथ संबंध मध्यम रहेंगे। यदि आप एक व्यवसायी हैं, तो हो सकता है कि आपको इस समय अपेक्षित लाभ न मिले और आपका दल या सहयोगी कुछ कम समर्थन दे सकते हैं । कोई भी वित्तीय निर्णय लेते समय धैर्य बनाए रखें; नहीं तो आप जल्दबाजी में आप गलत दिशा में जा सकते हैं। आप गोचर की इस अवधि के दौरान किसी सामाजिक कारण के चलते दान कर सकते हैं। अपनों के प्रति क्रोध पर नियंत्रण रखें और शांत रहने का प्रयास करें। आपको अपने वैवाहिक जीवन में सामंजस्य की कमी का अनुभव सकता है। पूर्व की स्वास्थ्य समस्याओं के कारण आपके लिए परेशानियां  उत्पन्न हो सकती हैं, और स्वास्थ्य आपकी चिंता का कारण बन सकता है। छात्र अपने सामाजिक संबंधों को प्रबल करेंगे और उनका प्रसार करेंगे; हालाँकि, अपने मित्रों से अपेक्षित समर्थन प्राप्त करने के लिए, आपको अथक प्रयास करने की आवशकता हो सकती हैं।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में पढ़ने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि कैसे ज्योतिष/astrology सही करियर चयन, भावी जीवन साथी, बच्चे के जन्म की भविष्यवाणी और स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में आपकी सहायता करता है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर/ Sun transit in Aries का राशियों पर प्रभाव
13 Apr,2020
से
13 May,2020

सूर्य का जलीय राशि मीन के गोचर से अग्नि शासित मेष राशि तक, यह सम्पूर्ण राशि चक्र में सबसे रोचक गोचर है। अग्नि राशि में स्थित होने पर सूर्य की स्थिति उच्च होती है। सूर्य का मेष राशि में गोचर/ Sun transit in Aries एक सकारात्मक परिवर्तन  है क्योंकि मेष राशि के स्वामी मंगल का सूर्य के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध है। सूर्य के मेष राशि  का गोचर,आपके जीवन में खुशी और प्रगति लाएगा।

सूर्य के इस गोचर का प्रभाव सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि सूर्य सम्मान, ज्येष्ठ , पिता, सरकारी क्षेत्र, पद, अधिकार एवं प्रतिष्ठा का संकेतक है। जिस जातक की कुंडली में सूर्य का सकारात्मक प्रभाव है, वह अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन करता है।

सूर्य का मेष राशि 2021 में गोचर विभिन्न राशियों को कैसे प्रभावित करेगा?/ How will Sun Transit in Aries 2021 affect different Zodiac Signs?

सूर्य सौरमंडल का सर्वथा प्रबल ग्रह है और इस गोचर के दौरान विभिन्न राशियों पर इसका प्रभाव पड़ेगा। उन प्रभावों को जानने के लिए इसकी स्थिति से अवगत होना आवश्यक है और गोचर का आपके मानसिक और शारीरिक  स्वास्थ्य पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ सकता है। यह कुछ सामान्य परिणाम हैं, वास्तविक और अंतिम परिणाम जातक की जन्म कुंडली में चल रही दशा और नक्षत्र पर आश्रित होने के साथ भिन्न हो सकते हैं।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Aries

  • सूर्य आपके लिए प्रथम भाव/ first house या लग्न में गोचर करेगा। यह आपकी शारीरिक बनावट , व्यक्तित्व, शरीर, पालन-पोषण, भलाई, अहंकार और आत्म-चेतना को दर्शाता है।

  • चूंकि सूर्य आपकी राशि में गोचर कर रहा है, इसलिए यह किसी भी अन्य राशि की तुलना में आपके जीवन पर अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। सूर्य के  एक उग्र ग्रह होने के कारण, आपको अधिक लाभकारी परिणाम नहीं मिलेंगे , और आपको कुछ समस्याओं  का सामना करना पड़ सकता है।

  • सूर्य का गोचर आपको कुछ हद तक आक्रामक प्रवृत्ति दे सकता है । इस चरण में आप वाद-विवाद में पड़ सकते है। इस प्रकार, समस्याओं और संघर्षों को समाप्त करने के लिए, आपको धैर्यवान होने की आवश्यकता है। हालाँकि आपकी राशि के जातक साधारण तौर पर शर्मीले होते हैं और चुप रहते हैं, परन्तु सूर्य की ऊर्जा की तरह आप में भी एक विशिष्ट ऊर्जा का संचार हो सकता है ।

  • सकारात्मक रहने पर आपको सरकारी क्षेत्र से लाभ मिलेगा। आप पेशेवर क्षेत्र में कुछ बेहतर परिणामों की उम्मीद कर सकते हैं।

  • सूर्य करियर और व्यवसाय का स्वामी है; इसलिए आपको कार्यशेत्र पर कुछ बढ़िया अवसर प्राप्त हो सकते हैं। लोग आपके प्रयासों की सराहना करेंगे, और आप काम पर अपने दल  नेतृत्व कर सकते हैं।

  • आपको अपने वित्तीय जीवन में लाभ मिलेगा और परिवार,विशेष रूप से अपने पिता के साथ बहुत अच्छा समय बिता सकेंगे।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Taurus

  • सूर्य का यह गोचर आपकी राशि में आपके बारहवें भाव/Twelfth house से होगा। यह भाव अंत और प्रारम्भ को इंगित करता है क्योंकि यह अंतर्दृष्टि, विचारों, आपकी गूढ भावनाओं, भावनाओं, वैराग्य और कारावास का प्रतिनिधित्व करता है।यह भाव व्यय , हानि, मोक्ष और विदेश यात्राओं को भी नियंत्रित करता है।

  • बारहवां भाव विदेश यात्राओं का संकेत देता है, या यदि आप पहले से ही विदेश में कार्यरत हैं, तो आपके करियर में वृद्धि हो सकती है । आपको इस समय बुखार और सिरदर्द जैसी कुछ समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखना चाहिए। नियमित स्वास्थ्य जांच को नजरअंदाज न करें क्योंकि नहीं तो वह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है  ।

  • सूर्य आपके आध्यात्मिक भाव में है, इसलिए यह आपके आध्यात्मिक जीवन पर एक अच्छा आपको प्रभाव डालेगा। आपके विरोधी और प्रतिद्वंद्वी आपकोई नुक्सान पहुंचा सकते हैं , और आप अपने कार्य में  बुरी तरह विफल हो सकते हैं।

  • सूर्य का यह गोचर आपको वित्तीय लाभ दिला सकता है , और आप कई क्षेत्रों में निवेश करने पर  विचार कर सकते हैं। आप संपत्ति अथवा सुविधाएं, जैसे की एक गाडी खरीदने की योजना बना सकते हैं। यद्यपि बारहवां भाव हानि का भी संकेत देता है; इसलिए आपको किसी भी चीज में निवेश करने से पूर्व ठीक प्रकार से सोच विचार करना चाहिए।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Gemini

  • मिथुन राशि के लिए सूर्य ग्यारहवें  भाव/ eleventh house में गोचर करेगा। यह भाव आय, धन, वित्तीय लाभ और प्रसिद्धि का प्रतीक है। इस भाव को लाभ भाव के नाम से भी जाना जाता है।

  • इस समय सूर्य आर्थिक लाभ के भाव में रहेगा और यह गोचर वित्तीय मामलों में आपके लिए  फलदायी परिणाम लाएगा। आपके आय के स्रोतों में वृद्धि हो सकती है । यह आपकी वर्तमान नौकरी में पदोन्नति या वेतन वृद्धि (इसके बारे में अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें) के माध्यम से संभव है।

  • ग्यारहवां भाव आपके शुभचिंतकों, मित्रों और बड़े भाई-बहनों का प्रतीक है। इस प्रकार, यह चरण आपको उनके साथ जुड़ने में मदद करेगा। आप उनके विषय में बेहतर समझ विकसित करेंगे। वह भी  आवश्यकता के समय आपकी सहायता करेंगे और आप सभी समस्याओं से बाहर आ सकेंगे।

  • चूंकि यह चरण आपके वित्तीय लाभों के लिए अनुकूल है , इसलिए आपको अपने खर्चों के प्रति थोड़ा सचेत रहना चाहिए। 

  • गोचर के इस चरण में आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है, परन्तु आप बुध की कृपा से रणनीतियों का अनुसरण कर उनमें से सफलतापूर्वक बाहर आ जाएंगे।

  • गोचर के दौरान आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आपके नाम तथा प्रसिद्धि में वृद्धि भी संभव है ।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Cancer

  • कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य दशम भाव/ tenth house में गोचर करेगा। इस भाव को करियर भाव या कर्म भाव भी कहा जाता है। यह आपके पेशेवर जीवन,प्रतिष्ठा , पद, लक्ष्य, पिता और राजनीति को दर्शाता है।

  • कर्क राशि के जातकों के लिए गोचर की यह स्थिति एक वरदान साबित होगी । यह गोचर आपको कई लाभकारी परिणाम देगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पेशेवर जीवन में आपके प्रयास वरिष्ठों को प्रभावित करेंगे। पेशेवर जीवन में आपको आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त होंगे।

  • आपके द्वारा की गयी कड़ी मेहनत और प्रयास आय के साथ-साथ आपके सम्मान में भी वृद्धि करेंगे।

  • आपके कनिष्ठ और वरिष्ठ कार्यस्थल पर  आपके सुझावों की सराहना करेंगे, इसलिए अपनी भावनाओं में बहकर कोइ अहंकारी निर्णय ना लें और आक्रामकता पर नियंत्रण रखें।

  • इस अवधि के दौरान आपका निजी जीवन आपके पिता के स्वास्थ्य के अनुरूप रहेगा। इसलिए पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। नहीं तो यह आपको तनाव दे सकता है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Leo

  • सूर्य आपकी राशि का स्वामी है। आपके जीवन के हर पहलू पर इस गोचर का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। सूर्य आपकी राशि के लिए  नवम भाव/ ninth house में गोचर करेगा। यह मानवीय प्रवृत्ति, अच्छे कर्म, धार्मिक प्रवृत्ति, सौभाग्य, धर्म, नैतिकता, उच्च शिक्षा और अच्छे कर्मों को दर्शाता है।

  • गोचर के दौरान आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है । आपके आस-पास के लोग आपकी सलाह लेंगे, और आपके कार्यस्थल पर भी आपकी सराहना की जायेगी ।

  • नवम भाव तीर्थयात्रा और धार्मिक यात्राओं का भी संकेतक है, इसलिए आप गोचर के दौरान आध्यात्मिक यात्रा की योजना बना सकते हैं।

  • गोचर के समय आपका भाग्य आपके साथ होगा । आप सरलता से सफलता प्राप्त करेंगे और यात्राओं पर जा सकते हैं, जो काम और मौज-मस्ती से सम्बंधित हो सकती है।

  • यह गोचर काल आपकी वित्तीय स्थिति के लिए अनुकूल होगा और आप इस समय आप मौद्रिक लाभ की आशा कर सकते हैं ।

  • आपमें एक अद्वितीय मानवीय और परोपकारी प्रवृत्ति होगी। क्योंकि नवम भाव दान और दान करने का प्रतिनिधित्व करता है । यह आपको मन की शांति प्रदान करेगा।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Virgo

  • सूर्य कन्या राशि में अष्टम भाव/ eighth house में गोचर करेगा। यह अचानक लाभ और हानि, सिरदर्द, स्वास्थ्य समस्याओं (इसके बारे में अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें), रोग एवं अवसाद का संकेतक है।

  • सूर्य आपके कष्ट और रोग के भाव में गोचर करेगा। आपको कुछ समय बुखार, सिरदर्द, तनाव और उदासी से जूझना पड़ सकता है। हालाँकि, यह सभी व्याधियां शीघ्र ही समाप्त हो जाएंगी; यदि आवश्यक हो तो आप चिकित्सीय सहायता ले सकते हैं ।

  • इसके साथ ही, यह अचानक लाभ का भाव है जिसके चलते आपको अचानक वृद्धि प्राप्त हो सकती है। दूसरी ओर, आपको आकस्मिक धन लाभ के संकेत हैं। इसी कारण आपको इस समय अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए।

  • आपको इस गोचर अवधि में व्यर्थ ही यात्रा करनी पड़ सकती है क्योंकि आप यात्रा करना पसंद करते हैं।

  • किसी भी अवैध काम में भागीदार ना बनें , भले ही आपको ऐसा करने के लिए विवश ही क्यों ना किया गया हो, क्योंकि ऐसा करना  आपके लिए दीर्घकालिक समस्याएँ ला सकता है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Libra

  • तुला राशि के जातकों के लिए सूर्य सप्तम भाव/ seventh house में गोचर करेगा। यह भाव विवाह, जीवनसाथी, साथी, प्रेम और संबंध को दर्शाता है (इस विषय में और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें)। यह व्यवसाय और पेशेवर जीवन सहित सभी प्रकार की साझेदारियों का भी प्रतीक है।

  • यदि आप प्रेम-सम्बन्ध में हैं या विवाहित हैं तो आपको अपने साथी पर खास ध्यान देना चाहिए ताकि आप किसी प्रकार के वाद-विवाद में संलग्न ना हों। यह आपके लिए एक दीर्घकालिक तनाव का कारण हो सकता है।

  • आप अपने सामंजस्यपूर्ण स्वभाव के चलते लोगों के मध्य लोकप्रिय हैं, और आपको उनके साथ  एक संतुलित संबंध बनाए रखना चाहिए। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद में पड़ने से बचने का प्रयास करें ।

  • पेशेवर जीवन में आप जल्द ही लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपकी पदोन्नति भी संभव है ।

  • यदि आप किसी साझेदारी वाले  व्यवसाय में शामिल हैं, तो यह गोचर आपके व्यापार को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित कर सकता है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Scorpio

  • वृश्चिक राशि के लिए सूर्य छठे भाव/ sixth house में गोचर करेगा। यह भाव स्वास्थ्य, कल्याण, रोग , वित्तीय लाभ और ऋण का प्रतीक है। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता, बीमारी, दर्द, अवसरों और कानूनी मामलों को भी दर्शाता है।

  • सूर्य के इस गोचर अवधि में आप अपने सभी डरों पर काबू पाकर आगे बढ़ेंगे। यह निश्चित रूप से आपको सफलता दिलाएगा।

  • आपके वरिष्ठ अधिकारी ,कार्यक्षेत्र में आपका  सही मार्गदर्शन करेंगे। अगर आप नौकरी में परिवर्तन चाहते हैं तो इसमें आपको सफलता मिलेगी।

  • इस अवधि में आपके अधिक व्यय करने की संभावना हैं, इसलिए आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए ।

  • इसके अतिरिक्त कुछ कानूनी विवाद आपके लिए तनाव का कारण बन सकते हैं।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Sagittarius

  • सूर्य धनु राशि के लिए पंचम भाव/ fifth house से में गोचर करेगा। यह भाव आपके जीवन में प्रेम, आनंद, और रोमांस का संकेतक है। यह बच्चों, बुद्धि, शिक्षा और अवसरों को भी इंगित करता है।

  • इस गोचर काल के दौरान आपको आय के स्रोत में वृद्धि के अवसर प्राप्त होंगे । आप अपने पेशेवर जीवन में प्रसन्न रहेंगे, और बेहतरीन प्रदर्शन कर सकेंगे।

  • आप अपने बच्चों और जीवनसाथी के साथ कुछ अच्छा समय बिताएंगे ; हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका अहंकार पेशेवर जीवन में बाधक न बनें।

  • यह समय आपके लिए शुभ रहेगा और आपकी आर्थिक स्थिति भी मज़बूत होगी। इसलिए आपको अपने अहंकार पर अंकुश लगाना चाहिए और उनके साथ अच्छा समय बिताना चाहिए।

  • आप एक सामाजिक व्यक्ति हैं, इस समय सोशल मीडिया के अति प्रयोग पर नियंत्रण रखें क्योंकि  इस कारण आपकी पढ़ाई में बाधा उतपन्न हो सकती है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Capricorn

  • सूर्य मकर राशि में चतुर्थ भाव/ fourth house से गोचर करेगा। यह भाव आपकी माता और उनके साथ आपके संबंधों को इंगित करता है। यह गोचर आपकी माता के स्वास्थ्य के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

  • इसलिए, आपको अपनी माँ की विशेष देखभाल करने की आवश्यकता है और नित्य-जांच के लिए चिकित्सकों से परामर्श कर उनका स्वास्थ्य सुनिश्चित करें।

  • चतुर्थ भाव आराम, सुख, गुण और भावनाओं का प्रतीक है। इस गोचर अवधि के दौरान आप नया वाहन खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

  • यह लोकप्रियता का भाव भी है, जिसके कारण गोचर का यह चरण समाज में आपकी  प्रसिद्धि में वृद्धि लेकर आएगा।

  • इस समय आपका निजी जीवन संतुलित रहेगा, और आप आम तौर पर लोगों पर धाक जमाने वाले व्यक्ति हैं। इसलिए, इस गोचर के दौरान परिवार के साथ होते हुए आपको अपने प्रभुत्वपूर्ण  स्वभाव को नियंत्रिण में रखना चाहिए। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

  • यह गोचर आपके लिए अनुकूल समय लेकर आयेगा क्योंकि इस दौरान आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Aquarius

  • सूर्य कुम्भ राशि से तीसरे भाव/ third house में गोचर करेगा। इस गोचर की अवधि में आप अपने सभी भयों से मुक्त होंगे और सफलता प्राप्त करेंगे । यह भाव साहस और आशावाद का संकेतक है। आप सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य को भी उत्साह , साहस और जोश के साथ संपन्न करने में सफल रहेंगे ।

  • यदि आप विवाहित हैं, तो आपके लिए यह एक महत्वपूर्ण समय होगा जिसमें आप अपने जीवनसाथी के साथ पूर्ण आनंद लेंगे। इसके अतिरिक्त जीवनसाथी की ओर से आपको धन लाभ भी होगा।

  • आप अपनी संवाद शैली में विशिष्टता प्राप्त कर सकते हैं। यह भाव संचार को इंगित करता है, आप अपने आत्मविश्वास के चलते प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं।

  • गोचर का यह चरण आपके लिए अनुकूल रहेगा और आपके लिए लक्ष्य प्राप्ति में सहायक होगा ।

  • इस समय के दौरान आप कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से दो-चार हो सकते  हैं, और आपका  अपने भाई बहनों के साथ विवाद हो सकता है। इसलिए कटु-वाणी का प्रयोग करने से आपको बचना चाहिए।

मीन राशि पर सूर्य के मेष राशि में गोचर का प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Pisces

  • सूर्य मीन राशि के लिए द्वितीय भाव/ second house से गोचर करेगा। यह भाव भाषा, आवाज, संपत्ति और धन का संकेतक है। इस भाव का अभौतिक चीज़ों पर भी आधिपत्य होता है।

  • दूसरा भाव आपकी भाषा को भी नियंत्रित करता है, और इस गोचर में आपको अपनी  भाषा एवं बात करने के तरीके को नियंत्रित रखना चाहिए । नहीं तो मुश्किल पेश आने के साथ-साथ आपका दिल भी टूट सकता है।

  • यदि आप किसी रिश्ते में हैं तो विवाद में पड़ने से बचने का प्रयास करें। कड़वे शब्दों का प्रयोग ना करें क्योंकि यह आपकी मृदुभाषिता एवं आपके संबंधों को खराब कर सकता है।

  • यह भाव परिवार, धन और मौद्रिक स्थिति को दर्शाता है। इस गोचर के दौरान आपके  निजी जीवन में गर्मजोषी का अभाव होगा, इसलिए आपको विनम्रता के साथ, कम बोलना चाहिए ,नहीं तो इससे आपके रिश्ते में मुश्किल पेश आ सकती हैं।

  • यह गोचर आपके पेशेवर जीवन लिए फायदेमंद रहेगा। यह आपको सभी परेशानियों से दूर रखेगा, परन्तु आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं ।

  • इस समय तनाव से बचना आपके जीवन में खुशियां ला सकता है।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव जानने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि नौकरी में पदोन्नति या वेतन वृद्धि, स्वास्थ्य समस्याओं , सम्बन्ध और विवाह और वित्तीय मुद्दों से निपटने में ज्योतिष/astrology आपकी सहायता किस प्रकार करता है।

वृषभ राशि में सूर्य के गोचर | Sun transit in Taurus
14 May,2020
से
13 Jun,2020

सूर्य वृषभ राशि में गोचर कर रहा है। जब यह वृषभ राशि में गोचर करता है, तो यह प्रबल हो जाता है। सूर्य का वृषभ राशि में प्रवेश सबसे सक्रिय माना जाता है । यह आसपास हो रही चीजों की रक्षा और विरोध करता हैं। सूर्य जब वृषभ राशि में गोचर/ Sun transit in Taurus करता है, तो यह दृढ़ संकल्प और सुरक्षा की भावना को बलिष्ठ करता है। वृषभ राशि का जातक अपने जीवन को महत्व देता है। इस राशि के जातक को उसके अधिकार करने की भावना और गुंडागर्दी की प्रवृत्ति से आसानी से पहचाना जा सकता है। वृषभ राशि का स्वामी सूर्य  है, जो वर्तमान में अपनी ही राशि में स्थित है। प्रत्येक राशि के लिए गोचर का परिणाम अलग-अलग होगा।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, मेष राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Aries

सूर्य इस राशि के लिए दूसरे भाव/ second house में गोचर कर रहा है और इसके चलते आपको मिश्रित परिणाम मिल सकते है। यह अवधि आपकी शिक्षा एवं उच्च शिक्षा को लाभान्वित कर सकती है क्योंकि यह आपकी बौद्धिक क्षमता का विकास और सामरिक (tactical) कौशल में सुधार करेगी। यह समय आपके बच्चों के लिए बेहतर होगा। आप पूर्ण अधिकार के साथ काम करेंगे और संवाद करते समय भावों पर आपका पूर्ण नियंत्रण होगा। बोलते समय आपको उचित शब्दों का चयन करना चाहिए और साथ ही समझदारी से काम लेना चाहिए।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, वृषभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Taurus

सूर्य आपके लिए  प्रथम भाव/ first house या लग्न में गोचर करेगा और आपको मिश्रित फल देगा। आप अपने आस-पास होने वाली सभी चीजों का प्रभार की इच्छा करेंगे , लेकिन यह फलदायी सिद्ध  नहीं होगा। अधिकार में मदांध ना हों  और उस समय बुद्धिमानी से निर्णय लें। आपका क्रोध आपके व्यवहार पर हावी हो सकता है, इसलिए किसी के साथ भी बहस में पड़ने से आपको बचना चाहिए । इस समय आप काम के बोझ से दबे हो सकते हैं , इसलिए अपने दिन का निर्धारण उसी प्रकार करें।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Gemini

सूर्य आपकी जन्म कुंडली में बारहवें भाव/ Twelfth house में गोचर करेगा और यह चरण आपको मिले-जुले परिणाम ही देगा। यह आपको सर्वोत्तम परिणाम नहीं दे पायेगा , लेकिन आपको इस विषय में चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह वह समय है जो गुज़र जाएगा। इस समय शांत रहने का प्रयास करें  क्योंकि आप कुछ विदेशी संबंध विकसित कर सकते हैं। आपको अपनी बहुमुखी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल सकता है, इसलिए इसके लिए  तैयार रहें, क्योंकि अवसर किसी का इंतजार नहीं करता। ऐसा कोइ भी कृत्य जो आपको अपराधबोध से भर दे उसे करने से आपको बचना चाहिए।

सूर्य का वृषभ  राशि में गोचर, कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Cancer

सूर्य आपके लिए ग्यारहवें भाव/ Eleventh house में गोचर करेगा और इस गोचर का परिणाम आपके लिए अनुकूल रहेगा। यह पेशेवर और पारिवारिक मोर्चे पर आपके लिए  बेहतर रह सकता है। व्यावसायिक जीवन में आप प्रगति करेंगे और आपके वरिष्ठ आपके पक्षधर होंगे । आप अपनी अपेक्षाओं से बेहतर करने में सफल होंगे , और यह भी तय कर सकेंगे कि आपके पक्ष में क्या है। इस समय आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी। नया उद्यम शुरू करने और अपनी योजना को क्रियान्वित करने के लिए यह समय सही हो सकता है ।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Leo

सूर्य इस राशि के जातकों की जन्म कुंडली में दसवें भाव/ Tenth house में गोचर करेगा। इस गोचर का परिणाम आपके लिए अनुकूल रहेगा। दशम भाव में सूर्य "दिग बली"होगा , इस कारण  आपको पूर्ण रूप से सुरक्षित होने का अनुभव होगा। आपके द्वारा पूर्ण किया गया कोई भी कार्य आपको सकारात्मक परिणाम देगा और नकारात्मकता से आपको कोइ नुकसान नहीं होगा। आपके प्रतिद्वंद्वी भी आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। आप आत्मविश्वास और उत्साह से लबरेज़  होंगे, जो आपके लिए फलदायी सिद्ध  होगा । इस अवधि में आपके आस-पास का वातावरण सौहार्दपूर्ण रहेगा और यह आपके लिए बेहतर होगा ।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Virgo

सूर्य आपके लिए नवम भाव/ ninth house में गोचर करेगा और आपको अनुकूल परिणाम देगा। यदि आपको किसी पेशेवर यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त होता है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। इस समय आपका भाग्य प्रबल होगा, इसलिए आपको ईमानदारी से काम करना चाहिए। कार्यस्थल पर नए कार्यों को सहर्ष  स्वीकार करें, आप अच्छा प्रदर्शन करने में सफल हो सकते हैं। भविष्य के लिए अपने सभी कार्यों का दस्तावेजीकरण करना एक बुद्धिमानी भरा कदम होगा क्योंकि यह आपको  पदोन्नति का अवसर प्रदान कर सकता है । आपका बढ़ता आध्यात्मिक झुकाव आपके लिए एक आशीर्वाद होगा।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, तुला राशि पर प्रभाव// Sun transit in Taurus, Effect on Libra

सूर्य आपके लिए अष्टम भाव/ eighth house में गोचर कर,  आपको आशाजनक परिणाम दे सकता है । काम पर किसी भी प्रकार की चकाचौंध से बचें; यह आपकी छवि को धूमिल कर सकता है। इस समय आपको कोई भी जोखिम लेने से बचना चाहिए , और अपनी सीमाओं को लांघने का प्रयास नहीं करना चाहिए । प्रतिस्पर्धा में बनें रहें। सफलता के लिए लिया गया आसान रास्ता आपके जीवन में आपदाओं को दावत दे सकता है। अपनी सभी जिम्मेदारियों का अच्छी भली प्रकार निर्वहन करें; अन्यथा, आपको अपने वरिष्ठों की डांट का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपका व्यवहार अनुकूल नहीं रहेगा इसलिए आपको अपनी वाणी पर अंकुश लगाना चाहिए। इस चरण के गुज़र जाने की प्रतीक्षा करना आपके लिए सबसे उत्तम विकल्प रहेगा। आपको अपनी सीमाओं में रहना, और कोई भी कदम उठाने से पहले परिस्थिति का आकलन करना चाहिए।

सूर्य का वृषभ  राशि में गोचर, वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Scorpio

सूर्य इस राशि के जातकों के लिए सातवें भाव/seventh house में गोचर करेगा और संभवतः आपको बेहतर परिणाम नहीं देगा। पेशेवर मोर्चे पर, आपको अपने ग्राहकों से में इनकार मिल सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप अकेले कोइ कदम उठाने के बजाय अपने सम्पूर्ण दल के साथ आगे बढ़ें। जीवनसाथी के करीब आने का प्रयास करें और वैवाहिक जीवन में उनके साथ विवादों में उलझने से बचें। मन में नकारात्मकता पैदा करने वाली चीजों से बचने का प्रयास करें। मन की शांति बनाए रखने के लिए अपने आस-पास की  तनावपूर्ण चीजों पर ध्यान न दें। अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार चलने का प्रयास करें और अपने वरिष्ठों द्वारा सौंपे गए कार्यों को स्वीकार करें।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, धनु राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Sagittarius

सूर्य आपकी जन्म कुंडली में छठे भाव/ sixth house में गोचर करेगा और यह गोचर आपके लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। परिवारिक और अपने पेशेवर काम को पूरा करने में आप ऊर्जावान रहेंगे। इस समय जीवन में चुनौतियों का सामना करने की आपकी क्षमता का विस्तार हो सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने कार्यक्षेत्रों का चुनाव सोच-समझकर करें। अपने रास्ते में आने वाली समस्याओं को हल करने का प्रयास करें और सफलता की ओर अग्रसर हों । आप मानसिक और शारीरिक तौर से स्वस्थ रहेंगे। आपके दुश्मन आपको नुकसान पहुंचाने की योजना बना रहे हैं, वह आपको नीचे धकेलने की कोशिश कर सकते हैं। आपके लिए समझदारी से काम लेना बेहतर रहेगा। किसी भी क्षेत्र में आपके द्वारा किया गया कार्य विलक्षण परिणाम दे सकता है।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, मकर राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Capricorn

सूर्य आपकी राशि के लिए  पंचम भाव/ fifth house में गोचर करेगा और यह गोचर  मिश्रित फल देने वाला ही होगा । उच्च शिक्षा और शिक्षा से आप दीर्घकालीन लाभ पाने में सफल रहेंगे । गोचर का यह  चरण आपको मानसिक शांति और शक्ति प्रदान करेगा। अपनी आहार प्रणाली को बेहतर बनाए रखें और व्यायाम करें। खानपान के कारण आपको परेशानी हो सकती है इसलिए इस पर नियंत्रण रखने के साथ  और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। बच्चों पर इस अवधि के दौरान थोड़ा अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको उनके करीब जाने और उनकी अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता है।

सूर्य का वृषभ  राशि में गोचर, कुंभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Aquarius

सूर्य आपके लिए चतुर्थ भाव/ fourth house में गोचर करेगा और मिले-जुले परिणाम देगा। परिवार में सामंजस्य में अशांति हो सकती हैं, इसलिए अपने काम को पूरी शिद्दत और लगन से करना आपके लिए मददगार होगा। अपनी माँ और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ वार्तालाप  करते समय धैर्य का परिचय दें। यदि आप संपत्ति संबंधी कोई फैसला इस समय  टाल दें तो फायदा होगा। आपका पेशेवर जीवन बेहतर रहेगा और आपको अपने जीवन में लक्षय से ध्यान भटकाने से बचना चाहिए। आप अपनी गतिविधियों और परियोजनाओं को पूर्ण करने में सक्षम होंगे जो आपको बेहतर परिणाम दिला सकता है।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, मीन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Pisces

इस राशि के जातकों के लिए सूर्य तीसरे भाव/ third house में गोचर करेगा और आशाजनक परिणाम देगा। आप इस समय क्रियान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस अद्भुत समय का आप पूर्ण  आनंद लेंगे और परियोजनाओं का नेतृत्व करेंगे जिनसे आपको अपेक्षित परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। आपके प्रयासों पर ध्यान दिया जाएगा और यह आपके भविष्य के लिए अच्छा हो सकता है। उत्साहजनक परिणामों  के लिए आपको कार्यभार लेने में संकोच नहीं करना चाहिए। इस समय पेशेवर यात्राओं पर जाना आपके लिए अनुकूल रहेगा।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि कैसे ज्योतिष/ astrology आपको करियर और नौकरी, स्वास्थ्य के मुद्दों, विवाह और रिश्ते और वित्तीय विषयों में  में सहायता करता है।

मिथुन राशि में सूर्य का गोचर/ Sun transit in Gemini
14 Jun,2020
से
15 Jul,2020

 

हमें सूर्य के मिथुन राशि में गोचर/ Sun transit in Gemini के महत्व को समझना चाहिए। हमें सूर्य और मिथुन के मध्य के संबंध के विषय में विस्तार से जानने की आवश्यकता है। ज्योतिष के अनुसार सूर्य आपकी आत्मा, स्वाभिमान, पिता, हृदय, व्यक्तित्व, अहंकार और सरकार से संबंधों का प्रतिनिधित्व करता है। मिथुन राशि आपकी  संचार प्रणाली , यात्रा, विचारों, सादगी और वाक् कौशल को दर्शाती है। सूर्य का मिथुन राशि में गोचर का  केंद्र-बिंदु संचार ही रहेगा। संचार के माध्यम से आपके  करियर और व्यक्तित्व का विस्तार होगा । सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को सफलता मिल सकती हैं। आपका व्यवहार आपके चरित्र पर चार-चाँद लगा सकता है और आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि भी हो सकती है।

मिथुन राशि में सूर्य का गोचर विभिन्न राशियों को कैसे प्रभावित करेगा?/ How will Sun Transit in Gemini affect different Zodiac Signs?

सूर्य के मिथुन राशि में गोचर/ Sun transit in Gemini का विभिन्न राशियों पर भिन्न प्रभाव पड़ेगा। विभिन्न राशियों पर इस  गोचर के प्रभाव के विषय में  नीचे समझाया गया है, और यह  कुछ सामान्य प्रभाव हैं। आप अपने या अपने करीबी लोगों के लिए इन्हें पढ़ सकते हैं। वास्तविक परिणाम ज्योतिष की गणनाओं  पर आधारित होते हैं। आपकी जन्म कुंडली में सूर्य और मिथुन राशि के साथ-साथ इनके स्वामी बुध की स्थिति पर आश्रित हो सकते हैं। इसके साथ, हमें जन्म कुंडली में दशा, ग्रह संबंध और नक्षत्रों जैसे अन्य ज्योतिषीय कारकों को भी ज़हन में रखना चाहिए ।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर- मेष राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini-effects on Aries

मेष राशि के लिए सूर्य पंचम भाव का स्वामी है/ Fifth house lord और यह तृतीय भाव/Third house में गोचर करेगा।  यह भाव संचार, भाई-बहन और बुद्धि का स्वामी होता है। यह दृढ़ संकल्प दर्शाने वाला भाव है।

यात्रा के भाव में गोचर होने के कारण , आपको पेशेवर यात्रा  करनी पड़ सकती है। इसके लिए तैयार रहें और जीवन में सदा-सर्वदा आगे की ओर अग्रसर रखें । तीसरा भाव मानसिक शक्ति का भाव होने के कारण सूर्य आपको आत्मविश्वास से लबरेज़ कर देगा । कोई आर्थिक निर्णय आपको सफलता दिला सकता है । इसके अतिरिक्त , तृतीय भाव आपके भाई-बहनों के साथ आपके संबंधों को भी नियंत्रित करता है जिसके चलते  आप अपने भाइयों और बहनों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। ऐसा करने से उनके साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। यह भाव सोशल मीडिया और संचार का प्रतिनिधित्व करता है; इसलिए गोचर की अवधि में आपको इससे जुड़े लाभकारी परिणाम प्राप्त हो सकते हैं ।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर वृषभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini effects on Taurus Zodiac

वृषभ  राशि के लिए सूर्य चतुर्थ भाव/fourth house का स्वामी है और सूर्य का गोचर द्वितीय भाव/second house में होगा। यह भाव सभी प्रकार के हानि-लाभ का संकेतक हैं। गोचर का यह समय आपके लिए फायदेमंद होगा। लोगों से अधिक मेलजोल से आपको परहेज़ करना चाहिए,क्योंकि वे आपका फायदा उठाने का प्रयास कर सकते हैं, और किसी प्रकार का वादा ना करें । दूसरा भाव धन का प्रतीक होने के साथ-साथ वाणी को भी नियंत्रित करता है। इसलिए आपको अपने स्वर में अहंकार को समावेश  नहीं करने देना चाहिए। आपको अपनी वाणी  में विनम्रता रखनी चाहिए। आपको जीवन में मामूली समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है, परन्तु आप उनसे कुशलतापूर्वक निपटेंगे। आपको केवल थोड़ी शान्ति और धैर्य से काम लेना होगा ।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Gemini

सूर्य का यह गोचर किसी भी अन्य राशि की तुलना में आपकी राशि को अधिक प्रभावित करेगा। सूर्य मिथुन राशि वालों के लिए लिए लग्न अथवा प्रथम भाव/ First House में गोचर करेगा। यह भाव व्यक्तित्व, अभिव्यक्ति, शारीरिक अनुभव और स्वभाव को दर्शाता है। इसके चलते व्यर्थ के क्रोध और आक्रामकता में वृद्धि होगी और आपका व्यक्तित्व क्रोध से लबालब होगा। आपको अपने व्यवहार को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए । आपको अपनी अपेक्षाओं और लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। किसी भी प्रकार का जोखिम लेने से बचें; इस स्थिति में योजनाबद्ध होना आपके लिए बेहतर साबित होगा । व्यावसायिक तौर पर यह समय उत्तम है। सूर्य आपको तेजवान बना देगा; इसलिए साहिसिक प्रयास आपको सफलता दिला सकता हैं।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini effects on Cancer

कर्क राशि के लिए सूर्य दूसरे भाव का स्वामी है और बारहवें भाव/ Twelfth house में गोचर करेगा। तह भाव मुक्ति, हानि, आत्म-विश्लेषण  और तीर्थयात्रा का प्रतिनिधित्व करता है। यह गोचर आपके लिए कुछ हद तक जोखिम-भरा हो सकता है और आप अपने निजी जीवन में विचलित हो सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय अनुकूल नहीं रहेगा। आपको बुखार और सिरदर्द जैसी समस्याएँ हो सकती हैं । सूर्य बाह्य लाभ के भाव में गोचर कर रहा है। यह भाव खर्चों का प्रतिनिधित्व करता है; इसलिए, आपको पैसा निवेश करने से पूर्व दस्तावेज़ो को ध्यान से पढ़ना और विचार करना चाहिए; नहीं तो नुकसान हो सकता है। वांछित धन प्रवाह प्राप्त करने के लिए बेहतर प्रबन्धन और शोध की आवश्यकता है। गोचर अवधि में दूसरों पर आँख मूँद कर विश्वास न करें, क्योंकि जिन लोगों पर आप विश्वास करते हैं, उनसे आपको विश्वासघात मिल सकता है । इसलिए भावनात्मक रूप से कोई भी निर्णय लेने से बचें। आपको अपने साथी के साथ यथोचित वार्तालाप करने की आवश्यकता है ; अन्यथा, आपको अपने रिश्ते में कुछ गलतफहमियों पैदा हो सकती हैं ।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Leo

सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर लाभ भाव यानि ग्यारहवें भाव/ Eleventh House में होगा। यह वित्त, सामाजिक संबंधों और शुभचिंतक से संबंधित लाभों का प्रतिनिधित्व करता है। यह गोचर अवधि आपके लिए अनुकूल साबित होगी । इस दौरान आपको अपेक्षित लाभ प्राप्त हो सकता है । इस भाव में सूर्य आपको प्रभुत्वशाली, आधिकारिक और सुव्यवस्थित बनाता है। कार्यस्थल पर आप अपने वरिष्ठों का सहयोग प्राप्त करेंगे । आपके निजी जीवन में एक नए रिश्ते का आगाज़ हो सकता है , खासकर यदि आप प्यार की तलाश कर रहे  हैं, तो यह आपके लिए एक मूल्यवान समय होगा। यदि आप स्वयं को परिस्थितियों के अनुरूप ढालते हैं तो ऐसा करना आपके लिए बेहतर होगा।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini effects on Virgo

कन्या राशि के जातकों  लिए सूर्य दशम भाव/ Tenth House में गोचर करेगा। यह करियर का भाव है, और यह आपके पेशे को दर्शाता है। दशम भाव में सूर्य आपको मान-प्रतिष्ठा का आशीर्वाद देगा और लक्ष्य प्राप्ति में आपकी सहायता करेगा। यह गोचर आपके करियर के लिए इस समय को बेहतरीन बनाता है। आपको अवसरों का लाभ उठाना चाहिए क्योंकि कई अवसर आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। इनका पूर्ण लाभ उठाना आपकी उत्पादकता और क्षमता पर निर्भर करता है। व्यवसायियों और पेशेवरों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा, क्योंकि वह  इस समय का भली-प्रकार लाभ उठा सकते हैं। आपकी लाभ और हानि का मूल्यांकन करने की क्षमता में वृद्धि करेंगे। सूर्य पिता से आपके संबंधों का प्रमुख सूचक है जिससके कारण आपको अपने पिता का सहयोग प्राप्त हो सकता है।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर- तुला राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini-effects on Libra

तुला राशि वालों के लिए सूर्य नौवें भाव/ Ninth House में गोचर करेगा। यह अध्यात्म का भाव है। यह भाव सौभाग्य और आध्यात्मिकता को परिलक्षित करता है। सूर्य का गोचर आप लोगों के लिए अनुकूल परिणाम नहीं लाएगा। आमतौर पर सूर्य का स्वभाव  उग्र होने के कारण यह समय  आपके लिए कुछ समस्याएंला सकता है। इस समय के दौरान ,आप अच्छे अवसरों से प्राय:वंचित ही रहेंगे। किसी यात्रा पर जाने की योजना ना बनाएं, क्योंकि ऐसा करना आपके लिए बहुत अनुकूल नहीं होगा। अपने भाई-बहनों के साथ किसी भी विवाद से बचने का प्रयास करें। नहीं तो उनके साथ आपके मतभेद बढ़ सकते हैं।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर- वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini-effects on Scorpio

वृश्चिक राशि के लिए सूर्य का गोचर अष्टम भाव/ Eighth House में हो रहा है । यह भाव लाभ हानि का भाव है। सूर्य का गोचर आपके पेशेवर जीवन में कई उतार-चढ़ाव का कारण बन सकता है। आपको अपने कार्य के प्रति आश्वस्त होने की आवश्यकता है और, इसके अतिरिक्त  अपने व्यक्तित्व में  शान्ति और धर्य का समावेश करना चाहिए। यह गोचर आपके जीवन में अनिश्चितता लेकर आयेगा । आप स्वयं को व्यथित और विकृत अनुभव कर सकते हैं , फिर भी आपको इस भावना को नियंत्रित करना चाहिए ; नहीं तो यह आपके परिवार के दुख का कारण बन सकता है। आपको अपने जीवन में अनुशासन बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। अपनी व्याकुलता  और सेहत पर नियंत्रण रखना आपके लिए बेहतर होगा।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - धनु राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Sagittarius

सूर्य का धनु राशि में सप्तम भाव/ Seventh House में गोचर हो रहा है । यह भाव सभी प्रकार की साझेदारियों का सूचक है, जिसमें पेशेवर भागीदारी और व्यक्तिगत संबंध शामिल हैं। यह गोचर आपको आक्रामक और अधीर बना सकता है । अपने साथी के जानने से पूर्व ही आपको अपने क्रोध पर पर नियंत्रण रखना चाहिए। नहीं तो यह आपके और आपके साथी के मध्य अनबन हो सकती है । आपका मन मिश्रित भावों से परिपूर्ण रहेगा। सूर्य की दृष्टि प्रथम भाव पर है। यह आपको अपने निर्णय कौशल को बढ़ाने की क्षमता प्रदान करेगा और आपके आधिकारिक स्वभाव में वृद्धि करेगा। अपने स्वभाव और अहंकार के कारण आपको परेशानी  हो सकती है।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - मकर राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Capricorn

सूर्य मकर राशि वालों के लिए छठे भाव/ Sixth House में गोचर करेगा। यह भाव ऋण, कल्याण, रोग , शत्रु और प्रतिस्पर्धा का सूचक है। इस गोचर के फलस्वरूप आपके प्रतिस्पर्धी स्वभाव में वृद्धि होगी। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो उससे उबर जाएंगे। आपके कानूनी मामले में आपके विजयी होने की  प्रबल संभावना है। यह ऋण का भाव है; यहाँ स्थित सूर्य आपको प्रगति का आशीर्वाद देगा, और आप अपने सभी ऋणों को चुकाने में सक्षम होंगे। इस समय आपको कुछ वित्तीय लाभ भी हो सकता है । पेशेवर मोर्चे आपके कर्मों को पुरस्कृत किया जा सकता है ।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - कुम्भ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Aquarius

कुंभ राशि के लिए सूर्य पंचम भाव/ Fifth House में गोचर करेगा। यह भाव बुद्धि, संबंध, आनंद और रोमांस को दर्शाता है। आपका कठोर व्यवहार आपके साथी को आपसे दूर कर सकता है। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। प्रेम जीवन के लिए यह समय कुछ हद तक  मुश्किल भरा हो सकता है। अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए आपको कुछ अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय बेहतरीन होगा। छात्रों के लिए सूर्य अनुकूल परिणाम देगा, परन्तु उन्हें अथक परिश्रम करने की आवश्यकता है।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - मीन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Pisces

सूर्य का गोचर  मीन राशि के लिए चतुर्थ भाव/ Fourth House में होगा । यह संपत्ति का भाव  है और आपकी माता के साथ आपके  संबंध दर्शाता है। चतुर्थ भाव में सूर्य मजबूत स्थिति में नहीं है। इसलिए, यह आपके लिए कुछ असुविधाओं का कारण बन  सकता है। आप भावनात्मक तौर पर कुछ हद तक आशक्त रह सकते है। यह गोचर अभी भी आपके जीवन से आराम को नदारद कर सकता है, परन्तु आप इसे अनुभव और सहर्ष स्वीकार करेंगे। इस अवधि के दौरान आप अधिक कार्य-उन्मुख होंगे। आपकी माता को स्वास्थ्य  समस्या हो सकती है, जिसके चलते आप चिंताग्रस्त रहेंगे ।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने के लिए सूर्य के गोचर पर क्लिक करें

आप यहाँ यह भी पढ़ सकते हैं कि करियर और नौकरी, स्वास्थ्य, विवाह और सम्बन्ध और वित्तीय समस्याओं पर ज्योतिष/astrology आपकी किस प्रकार सहायता करता है।

सूर्य के कर्क राशि में गोचर/ Sun Transit in Cancer का विभिन्न राशियों पर प्रभाव
16 Jul,2020
से
15 Aug,2020

सूर्य एक ज्वलनशील ग्रह होने के साथ-साथ  कर्क राशि का स्वामी है। अग्नि और जल के साथ आने पर हमें कुछ आश्चर्यजनक प्रभाव प्राप्त हो सकते हैं।

सभी राशियों पर इस गोचर का अलग-अलग प्रभाव पड़ सकता है। कर्क राशि में सूर्य का गोचर कई तरह के प्रभाव दे सकता  है, जिसके चलते  आपको प्यार या करियर में नए अवसर मिलेंगे। आइए जानते हैं कि सूर्य के कर्क राशि में गोचर, अलग-अलग राशि के जातकों को किस प्रकार प्रभावित कर सकता है।

सूर्य का कर्क राशि में गोचर विभिन्न राशियों को कैसे प्रभावित करेगा?/ How will Sun Transit in Cancer affect different Zodiac Signs?

सूर्य के कर्क राशि में गोचर/ Sun Transit in Cancer का विभिन्न राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा जो प्रत्येक राशि के स्वामी ग्रह के आधार पर होगा। कर्क राशि पर सूर्य के प्रभाव को जानने से किसी व्यक्ति को यह जानने में सहायता मिलेगी कि इस गोचर के दौरान क्या करे और क्या न करे। यह आपको सूर्य के कर्क राशि में गोचर के कुछ विशिष्ट प्रभावों के लिए स्वयं  को तैयार करने में भी सहायक होगा। अब प्रत्येक राशि पर कर्क राशि में सूर्य के गोचर के प्रभाव के विषय में बताऊंगा।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मेष राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Aries

सूर्य मेष राशि में चतुर्थ भाव/ fourth house में गोचर करेगा। यह भाव आपकी पहचान, घर और माता को इंगित करता है। मेष राशि के जातक, अपने कार्यों को शीघ्रता  से प्रारम्भ करना चाहेंगे, परन्तु यात्रा की योजनाएँ स्थगित हो सकती हैं। इसके कारण आप निराश हो सकते हैं। गोचर की यह अवधि आपके चित-परिचित वातावरण में विकर्षण और परिवर्तन का कारण बन सकती है, जो आपकी चिंता को बढ़ा सकता है।

आप के मन में कुछ चीजों के प्रति भ्रम उतपन्न हो सकता हैं, और आप अपनी क्षमताओं पर संदेह  कर सकते हैं। इससे अलगाव की भावना उतपन्न होगी, और आप सब कुछ अपूर्ण छोड़ सकते हैं। आपको अपने कार्यस्थल पर वैचारिक टकराव और वाद-विवाद से बचना चाहिए। संपत्ति या भूमि से जुड़े कार्य लंबित हो सकते हैं। आप किसी भी कार्य को सम्पूर्ण समर्पण से नहीं कर पायेंगे, इसलिए इस समय किसी भी काम को हाथ में ना लेना ही आपके लिए बेहतर होगा ।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर वृषभ  राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Taurus

वृषभ राशि के लिए सूर्य तृतीय भाव/ third house में गोचर करेगा। इससे वृषभ राशि के जातकों में साहस का संचार होगा। यह भाव मानसिक दृढ़ता का भाव है। आप अपनी महत्वाकांक्षाओं को महत्व देंगे और ऊर्जा का उपयोग अपनी आकांक्षाओं को पूर्ण करने में करेंगे। नौकरी में आने वाली सभी समस्याओं पर दृढ़ता से विजय प्राप्त करके, आप अपने कार्यस्थल पर स्वयं को सर्वश्रेष्ठ सिद्ध करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। आपकी यही ऊर्जा आपको अग्रणी बनाने में सहायक होगी ।

यदि आप तरक्की और पदोन्नति की तलाश में हैं तो आपको पदोन्नति अवश्य प्राप्त होगी । सूर्य आपके चतुर्थ भाव का स्वामी है, जो आपके घर का परिचायक है। सूर्य अपनी राशि से बारहवें भाव में गोचर कर रहा है और यह अभियान और प्रवास में प्राय: अशुभ परिणाम ही देता है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Gemini

मिथुन राशि के जातकों के व्यक्तित्व में कहानीकार का मौलिक चरित्र मौजूद होता है। परन्तु सूर्य का आपकी राशि के द्वितीय भाव/ second house में गोचर आपको बातचीत के लिहाज़ से कठिन समय दे सकता है। इस गोचार  के कारण आपके दैनिक जीवन में समस्याएं और हतोत्साह पैदा हो सकता है । सूर्य बचत के भाव में स्थित है। यह इस बात का संकेत देता है कि आपको वित्तीय मामलों में भागीदारी की आवश्यकता हो सकती है।

आपको अपने उद्देश्यों और महत्वाकांक्षाओं को पूर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। यह गोचर आपके लिए दुर्भाग्य और धन संबंधित समस्याएं भी ला सकता है। यह भाव आपके भोजन की आदतों को भी दर्शाता है; यहाँ स्थित सूर्य आपको अपने आहार के प्रति सतर्क रहने के लिए के लिए प्रेरित करता है। अन्यथा, आपको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है; यह आंखों से संबंधित समस्याओं को भी न्यौता दे सकता है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Cancer

कर्क राशि के लिए सूर्य लग्न अर्थात प्रथम भाव/ first house में गोचर करेगा; यह आपके नेतृत्व और प्रबंधन कौशल को कुछ और निखार सकता है । यह आपको  एक सतर्क दृष्टिकोण की ओर  अग्रसर कर देगा। आपको  अपने सभी लंबित कार्यों को पूर्ण करने का प्रयास करना चाहिए । सूर्य का यह  गोचर आपको अपने परिवार और मित्रों  के प्रति अधिक सुरक्षात्मक और दयालु बना सकता है ।

सप्तम भाव/seventh house में सूर्य की स्थिति जीवन साथी से विवाद का संकेत देती है और इससे आपके वैवाहिक जीवन में कड़वाहट का समावेश हो सकता है। अपने स्वार्थ को अपनी ऊर्जा नियंत्रित ना करने दें। आपको इस बात को  समझना और अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखना चाहिए। यदि आप हृदय और अवसाद से संबंधित समस्याओं का सामना करने आये हैं, तो आपको अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। इसके लिए, आपको योग, ध्यान और व्यायाम अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Leo

यह गोचर सिंह राशि के जातकों को अपनी क्षमता के प्रति आशक्त कर देगा , जिससे आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। इसके कारण आप  जल्दबाजी में निर्णय ले सकते  है।

इस गोचर में कुछ भी अनैतिक न करें; ऐसा करने से आपको गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़  सकता है। नए निर्णयों या विकल्पों को आजमाने का का यह उचित समय  नहीं है। आपको अपनी सीमाओं में रहने और अपनी पिछली त्रुटियों से सीखने की आवश्यकता है।

किसी भी अनैतिक विकल्प से खुद को दूर रखें। गोचर की यह अवधि आपको और अधिक शक्तिशाली और आत्मनिर्भर बना सकती है । अपने आप को शांत और आत्म-केन्द्रित रखने की आवश्यकता है । इससे आप अपने परिवार के और करीब आ सकते हैं ।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Virgo

कन्या राशि वालों के लिए सूर्य का यह गोचर ग्यारहवें भाव/ eleventh house में होगा , इनके लिए यह गोचर शुभ होगा। यह समय आपके लिए तमाम लाभ लेकर आयेगा , और आप बाहरी सहयोग के साथ कार्य प्रारम्भ कर सकते हैं। इस अक्साधि में आपको आकस्मिक धन लाभ के संकेत हैं ।

पिता और सरकारी दफ्तरों से आपको बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते है । आपके  व्यवसाय और पेशेवर जीवन में लाभ और वेतन में वृद्धि की प्रबल संभावना है । व्यापारिक यात्राएं आपके लिए शुभ फल देने वाली हो सकती हैं।

सूर्य की स्थिति आपको हठी बना सकती है, जो कि आपका जन्मजात स्वभाव नहीं है । यह आपको समस्याओं का समाधान स्वीकार करने से रोक सकता है ।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर तुला राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Libra

तुला राशि के लिए सूर्य दशम भाव/ tenth house में गोचर करेगा। यह भाव आपके पेशे के लिए एक आशाजनक स्थिति दर्शाता है। गोचर की यह अवधि  आपको जीवन में प्रतिष्ठा दिला सकती है और आपके  प्रभुत्व की वृद्धि हो सकती है । यह गोचर आपको अपने सभी लंबित कार्यों को पूर्ण करने में सहायता करेगा और दक्षता के साथ आप कई नई प्रतिबद्धताओं  को भी प्राप्त कर सकते हैं ।

यह समय आपके लिए सरकार और पिता से व्यावहारिक समर्थन का संकेत दे रहां  हैं। जो लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह गोचर लाभकारी परिणाम दे  सकता  है। इस गोचर मेके दौरान  आपकी पहले की स्वास्थ्य समस्याएँ पुन: दस्तक दे सकती है ,जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Scorpio

आपके नवम भाव/ ninth house में स्थित  सूर्य कुछ कार्यों का अवांछित स्थगन कर सकता है। सूर्य बारहवें भाव में स्थित है। गोचर के दौरान पिता या पिता-तुल्य व्यक्ति से आपका विवाद हो सकता है। आपको अपनी सभी समस्याओं को हल करने का प्रयास करना चाहिए  और इसके लिए हर संभव यत्न करना चाहिए ; अन्यथा, आप स्वयं के लिए कठिन परिस्थिति उतपन्न कर सकते हैं।

तृतीय भाव में सूर्य और आपको व्यक्तित्व में कटुताके साथ-साथ , परिवार और जीवन साथी से सम्बंधित समस्याएं  दे सकता है। किसी  भी अवकाश से बचने का प्रयास करें; अन्यथा, आप परिणामों को संभालने में सक्षम नहीं होंगे। आप घुटनों और पैरों की समस्याओं से जूझ सकते हैं।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर धनु राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Sagittarius

सूर्य अष्टम भाव/Eighth house में धनु राशि में गोचर करेगा। अष्टम भाव परेशानी और परिवर्तन को दर्शाता है, और यह गोचर धनु राशि के जातकों के लिए एक बेहतरीन समय होगा। आपके प्रतिद्वंद्वी आपके विकास या पदोन्नति में बाधा उतपन्न कर सकते हैं। इस समय किसी भी देनदारी या दायित्व का  वहन करने  से बचें। यह आपके मानसिक असंतुलन का कारण हो सकता है। अपने परिचितों के साथ संवाद करते समय असभ्य होने और  माता-पिता के साथ विवाद में उलझने से बचें ।

सूर्य के स्वयं के भाव से अगले भाव में गोचर कर रहा है जो आहार पद्धति  दर्शाता है, इसलिए स्वस्थवर्धक  सेवन पर अतिरिक्त ध्यान देना फायदेमंद होगा। अन्यथा, आपको दांतों और शरीर के मध्य भाग से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती है।

सूर्य के कर्क राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer effect on Capricorn

सूर्य मकर राशि में सप्तम भाव में गोचर कर रहा है; यह भाव साझेदारी और जीवनसाथी का प्रतीक है। यह गोचर आपको अधिक आशाजनक परिणाम नहीं दे पायेगा । सूर्य की यह  स्थिति आपको तर्कशील बना सकती है, और आपका अपने वरिष्ठों के साथ विवाद हो सकता है,जो की  आपके तनाव का कारण हो सकता है। गोचर की अवधि में आपके विरोधी आपसे उच्च पड़ पर आसीन होंगे। आपके उनके साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं जिनके चलते परेशानी हो सकती है और आप स्वयं को असहाय महसूस कर सकते हैं।

आपको अपने करियर में अथक परिश्रम करने की आवश्यकता  है क्योंकि यह गोचर आपकी नौकरी और वेतन-वृद्धि  में बाधाएं उतपन्न कर सकता है । जोड़ों के मध्य विवाद हो सकता है और यह उनके लिए तनाव का कारण हो सकता है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर कुंभ राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Aquarius

कुम्भ राशि के लिए सूर्य छठे भाव/ sixth house में गोचर करेगा; यह भाव प्रतिद्वंद्विता और शत्रुओं का प्रतीक है । यह  गोचर इस राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम देगा। आप अपनी मेहनत के बल पर वांछित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यह गोचर आपके लिए अनेक अवसर लेकर आएगा। समाज में आपकी प्रतिष्ठा  में सुधार होगा। सूर्य इस गोचर के दौरान आपको  कई विकल्प प्रदान करेगा और कुंभ राशि के मौलिक गुण को दृष्टिगोचर करेगा ।

यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको अपने अथक परिश्रम का लाभ अवश्य मिलेगा। आपके व्यक्तित्व में स्वयं को परिस्थितियों के अनुरूप ढालने की क्षमता में वृद्धि होगी। इस समय आपके जीवन साथी की समृद्धि आपके लिए तनाव का कारण हो सकती है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मीन राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Pisces

सूर्य मीन राशि में पंचम भाव/fifth house में गोचर करेगा। आपके कार्य क्षेत्र से सम्बंधित परिणाम  अनुमानित नहीं होंगे। वरिष्ठों के साथ आपका वैचारिक मतभेद हो सकता है और यह तनाव का एक प्रमुख कारण होगा । इस समय आपके प्रतिद्वंद्वी आपकी उन्नाति में रोड़ा अटका सकते हैं। गोचर के इस समय चरण में सूर्य आपको परिस्थियों के अनुसार स्वयं को ढालने की शक्ति प्रदान करेगा । आपके परिचितों से आपका विवाद हो सकता है। विवाहित लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है , तथा आपको वात संबंधित समस्याएँ  हो सकती हैं।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में पढ़ने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि करियर और नौकरी, स्वास्थ्य, विवाह और रिश्ते और व्यावसायिक समस्याओं में ज्योतिष/astrology आपकी किस प्रकार सहायता करता है।

सिंह राशि में सूर्य का गोचर/ Sun transit in Leo
16 Aug,2020
से
15 Sep,2020

सूर्य सिंह राशि के स्वामी है। जातक की जन्म कुंडली/ kundali पर इसके लाभकारी प्रभाव उसके जीवन को समृद्ध, बनाती है, साथ ही साथ अपने पिता के साथ सकारात्मक संबंध, शक्तिशाली, साहसी, समर्पित , सरकार आदि के साथ सकारात्मक संबंध वाला बनाते हैं। सूर्य के सिंह राशि में गोचर के चलते आपके नेतृत्व कौशल में वृद्धि होगी। सूर्य सिंह राशि में एक माह तक रहेगा। इस कारण सभी के जीवन में परिवर्तन होगा। गोचर की अवधि में कई लोगों के भाग्यवान  और आनंद प्राप्त करने के संकेत देती  है ।

सिंह राशि में सूर्य का गोचर मेष राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo- Effect on Aries

सूर्य का सिंह राशि में गोचर/sun transit in Leo मेष राशि के लिए पंचम भाव/ fifth house में होगा। यह भाव विश्राम, सद्भाव, चातुर्य , रोमांस और रचनात्मकता का प्रतीक है। इस भाव को पुत्र भाव भी कहा जाता है। यह भाव आपके व्यक्तित्व को नियंत्रित करता है। यह प्रेम और रोमांस का  भाव है, इस भाव में सूर्य के गोचर के चलते आपके प्रेम जीवन में बहुत सी समस्याएं आ सकती हैं । सूर्य अभिमान का ग्रह है, और यह आपको अपने साथी के प्रति अभिमानी बना सकता है। वह  आपसे नावाजिब आशाएं रख सकते हैं, इसलिए उनको जानने और समझने का प्रयास कर विकल्प उनकी संभावना को समझना और उनसे  अपने प्यार का इजहार करें। इस राशि के लोगों के लिए यह शुभ समय है । यदि आप किसी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, तो इसके लिए  अच्छी तैयारी करें । पर्याप्त आराम करें, सूर्य आपके भाग्य को रोशन करेगा। आप कभी-कभी हैरान  हो सकते हैं; इस समय, आपको अपनी अंतरात्मा की पुकार को सुनना चाहिए क्योंकि यह आपको  सर्वोत्तम मार्गदर्शन प्रदान करेगी। इसके अतिरित इस अवधि के दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - वृषभ राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Taurus

सूर्य का सिंह राशि में गोचर/ sun transit in Leo इस राशि के लिए चतुर्थ भाव/ fourth house में होगा। यह भाव भूमि, विलासिता, वाहन, अचल संपत्ति और माता का प्रतिनिशित्व करता है। यह भाव माता, आप, घर और जमीन सम्बंधित मामलों को दर्शाता है। यह गोचर इस राशि के लिए  मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। एक ओर  तो यह गोचर आपकी माता के स्वास्थ्य में समस्या ला सकता है, वहीं दूसरी ओर आपका प्रेम जीवन इसके प्रभाव से बेहतर होगा। जीवनसाथी के साथ आपका समय अच्छा रहेगा। वह  आपके निर्णय का समर्थन करेंगे और आपकी सफलता में उनकी एक अहम भागीदारी होगी । इसलिए आपको  अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ समय बिताना और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए ।

महंगी संपत्ति और वाहन खरीदने के लिए आप उत्साहित रहेंगे,परन्तु  किसी भी संपत्ति में निवेश करने से पहले आपको सोच विचार करना और परामर्श लेना चाहिए । पदोन्नति के साथ-साथ आप अपने कार्यस्थल पर लाभकारी परिणामों की आशा कर सकते हैं। अपना बेहतरीन कार्य जारी रखें।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Gemini

सूर्य मिथुन राशि में तीसरे भाव/ third house में गोचर करेगा। यह भाव संचार, लेखन, बुद्धि, पड़ोसियों ,क्षमता, कौशल, भाई-बहनों, आदतों और रुचियों  का परिचायक होता है। यह भाव आपकी रुचि और क्षमताओं को दर्शाने वाले भाव हैं।

सूर्य सरकार और सत्ता का प्रतीक है, और आपको इससे लाभ मिलेगा। यदि आप किसी सरकारी परीक्षा में बैठ रहे हैं तो आपको अच्छे परिणाम मिल सकते  है। इसलिए, आपको सदा आगे की ओर अग्रसर होने का प्रयास करना चाहिए और अच्छी तैयारी करनी चाहिए। गोचर आपके जीवन को गतिमान कर देगा और आपको कई क्षेत्रों में स्वयं को बेहतर बनाने में भी सहायक हो सकता है । आप कई  नए अवसरों को अस्वीकार कर सकते हैं, इसलिए  इससे बचने के लिए आपको समझदारी  से काम लेना चाहिए ।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Cancer

कर्क राशि के लिए सूर्य दूसरे भाव में गोचर करेगा। यह धन, वित्त, संपत्ति और निवेश का भाव है। दूसरा भाव/ second house निवेश और संपत्ति को नियंत्रित करता है। सूर्य के इस राशि  के स्वामी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध है, इसलिए सिंह राशि में सूर्य का गोचर इनके लिए आशावादी परिणामों की बहार लेकर आएगा। यह समय आपके लिए सुखद एहसास देने वाला तथा लाभकारी भी होगा। आपको अपने परिवार में सराहना मिलेगी तथा उनसे सकारात्मकता और समर्थन भी प्राप्त होगा। आप इस समय को परिवार के साथ बेहतरीन तरीके से बताएंगे। आप इस समय के दौरान परिवार को प्राथमिकता देंगे; यह आपको अपने जीवन में शांति और सकारात्मकता लाने में सहायक होगा ।

सूर्य की ऊर्जा की सहायता से आप अपने कार्यस्थल पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। आपकी मेहनत आपको बेहतरीन परिणाम देगी। वित्तीय स्थितियों में सकारात्मक परिवर्तन होने की संभावना है । आपको अपनी  स्थिति का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने के पश्चात ही किसी निर्णय पर पहुँचना चाहिए। आपको  वेतन वृद्धि प्राप्त हो सकती हैं, जो आपको हर्षोल्लास मनाने का एक कारण होगा। यह आपके  वित्त के लिए एक लाभकारी  अवधि होगी, और इस समय आप किसी निवेश की योजना बना सकते हैं।

यदि आप अपने जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं तो आपकी मुलाकात  आपके भावी जीवनसाथी से हो सकती है । इसके अतिरिक्त  यदि आप विवाहित हैं तो इस समय में माता-पिता बन सकते हैं । यह आपके लिए बेहतरीन समय  होगा। सूर्य अभिमान का परिचायक है। इसलिए इस अवधि में आपको अपने अहंकार पर अंकुश लगाना चाहिए।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Leo

सूर्य सिंह राशि का स्वामी है, इसलिए आपको अपने जीवन में आने वाले बहुत से परिवर्तनों के लिए  तैयार रहना चाहिए क्योंकि सूर्य अपनी ही राशि में गोचर कर रहा है । सिंह राशि के लिए सूर्य प्रथम भाव/ First house या लग्न में गोचर करेगा। प्रथम भाव आपके बाहरी व्यक्तित्व को दर्शाता है। यह आपकी बुद्धि, अहंकार, काया, प्रकृति, आदतों, भाग्य, स्वास्थ्य तथा आपके आंतरिक स्वभाव को परिलक्षित करने वाला  भाव है। सूर्य का यह गोचर आपके मौलिक स्वभाव में वृद्धि कर सकता है । आप खुद में नेतृत्व के गुणों का विकास कर सकेंगे। यह समय आपको अपनी सीमाओं से परे जाने और समाज में एक उज्ज्वल छवि के निर्माण में सहायक होगा। आप अपने आस-पास के लोगों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे , ख़ास तौर पर कार्यस्थल पर लोग आपकी क्षमता कपो मान्यता देंगे, और इसके चलते  आपको पद्दोनात्ति भी मिल सकती है । इस राशि के लोगों  में सूर्य में ऊर्जा का विकास करेगा और विभिन्न माध्यमों से ज्ञान को विकसित करने में सहायक होगा। आपके  व्यवहार के कारण दूसरे लोग भी समस्याओं का निवारण करने के आपके तरीकों का अनुसरण करेंगे ।

सूर्य की ऊर्जा के कारण आपको क्रोध  आ सकता है। इस समय आपके अहंकार में वृद्धि होने की संभावना है इसलिए दूसरों के प्रति अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखना  आपके लिए लाभकारी  होगा। अन्यथा, आप व्यर्थ के विवाद में उलझ सकते हैं। आप एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं, इसलिए आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण  रखना चाहिए । ऐसा करना आपको अपने परिवार को करीब रखने  में सहायक होगा ; अन्यथा आपके क्रोध के कारण परिवारजन  आपसे दूर हो सकते हैं।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Virgo

सभी राशियों में से सबसे अधिक  पूर्णतावादी, कन्या राशि के के लिए सूर्य बारहवें भाव/ Twelfth House में गोचर करेगा। यह भाव व्यय , विदेश भूमि, विवेक और कारावास  का सूचक है। इसके अतिरिक्त बारहवां भाव आध्यात्मिकता और दानशीलता को भी दर्शाता है। सूर्य का गोचर इस राशि के जातकों के लिए  नई चुनौतियां लेकर आ सकता है परन्तु आप आप समस्याओं को सुलझाने की कला में निपुण हैं। तो, इस विषय में चिंतित होने की कोई विशेष आवश्यकता नहीं है ।

अगर स्वास्थ्य की बात की जाए तो , आपको अपने आहार के बारे में सतर्क रहने के साथ-साथ , स्वास्थ्य वर्धक भोजन करने की भी आवशकता है । जंक फूड से परहेज़ आपके लिए उचित रहेगा; अन्यथा, आपको पाचन से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं । आपको अपने आर्थिक मामलों पर ध्यान देना चाहिए। इस गोचर काल के दौरान सूर्य की ऊर्जा आपके लिए  अधिक आशावादी नहीं होगी । इसलिए, आपको बजट बनाना और अत्यधिक व्यय को रोकना चाहिए । यदि आप किसी नियम या कानून का उलन्घन्न करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - तुला राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Libra

सूर्य का यह गोचर तुला राशि के लिए ग्यारहवें भाव/ Eleventh House में होगा । इस भाव को को लाभ भाव भी कहा जाता है। यह आपकी आय, धन, लाभ और आय के स्रोत को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त यह किसी व्यक्ति के शुभचिंतकों, परिचितों, मित्रों और आग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। गोचर की यह अवधि आपको गुमराह कर सकता है, परन्तु सूर्य के आशीर्वाद से, आपके मित्र और आपका अग्रज आपको एक चिंताजनक स्थिति से बाहर आने में सहायता करेंगे। आपका यह  समय अच्छा बीतेगा। सूर्य आपके पिता के साथ आपके संबंधों को दर्शाता है और इस दौरान आपको अपने पिता का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा । आर्थिक मामले में गोचर का समय शुभ है। आप अपने परिवार से प्राप्त आर्थिक मदद के चलते  आप भविष्य के लिए अच्छी रकम निवेश कर सकते हैं।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Scorpio

सूर्य वृश्चिक राशि के लिए दशम भाव/ Tenth house में गोचर करेगा। यह आपके करियर का प्रतिनिधित्व करने वाला भाव है। यह आपके कार्यस्थल, पेशे, अधिकारों और व्यावसायिक सफलता का प्रतीक है। करियर के लिए सूर्य एक लाभकारी ग्रह है। सूर्य की ऊर्जा आपकी आधिकारिक स्थिति में वृद्धि कर आपकी सहायता कर सकती है। यह आपके लिए बेहतर परिणाम देने वाला समय है। आपको अपने पेशेवर जीवन से सम्बंधित कोई अच्छी खबर मिल सकती है। आप अपने ज्ञान और अच्छे कार्यों से अपने वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे । आप अपने परिवार के साथ अच्छा समयव्यतीत कर पायेंगे । सूर्य आपके पिता के साथ आपके संबंधों का प्रतिनिधित्व करता है; तो  यदि आपदोनों के मध्य मतभेद या विवाद चल रहा है , तो  यह समय इसे ठीक कर देगा और आप दोनों के सम्बन्ध और प्रगाढ़ हो सकते हैं।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - धनु राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Sagittarius

सूर्य का सिंह राशि में गोचर/ sun transit in Leo धनु राशि के लिए नौवें भाव/ Ninth house में होगा। इस भाव को धर्म भी कहा जाता है। यह भाव आपके भाग्य, धर्म, सपनों, आपके लक्ष्य, सत्य, विदेश यात्राओं, शुभ कर्मों, उच्च शिक्षा और विचारधाराओं का प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य की किरणें आपके लिए भाग्य का उपहार लेकर आएंगी। यह समय स्थिति को आपके पक्ष में करने में सहायक होगा । धनु राशि उन राशियों में से एक है जिसके लिए सूर्य का सिंह राशि में गोचर भाग्यशाली रहेगा । छात्रों के मन में कड़ी मेहनत के ज़रिये बेहतर परिणाम प्राप्त करने की भावना समाहित होगी । आपके सभी स्वपन  सच हो सकते हैं, और आपको हर किसी से सम्मान प्राप्त होगा । यदि आप किसी सम्मानित संस्था में कार्य करना चाहते हैं तो उसके लिए आवेदन करने का यह शुभ समय होगा, इसमें आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। आपका जन्म उच्च शिक्षा और ज्ञान प्राप्त करने के लिए हुआ है। इसअवधि में  आपके आध्यात्मिक और वैज्ञानिक ज्ञान में वृद्धि होगी। आप एक भिन्न धर्म के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे । आपके निजी जीवन शांतिपूर्ण । आप अपने पेशेवर और आर्थिक जीवन में अपनी बुद्धि के दम पर प्रगति करेंगे । आप एक उत्सुक शिक्षार्थी हैं, और यह समय आपकी  पढ़ने की आदतों के विस्तार में आपकी सहायता करेगा।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - मकर राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Capricorn

सूर्य का गोचर मकर राशि के लिए  आठवें भाव/ Eighth house में होगा। यह भाव आपके जीवन काल का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए इस भाव को रंध्र भाव और आयुर भाव भी कहा जाता है। यह भाव आपके जीवन काल, मृत्यु,  आकस्मिक लाभ, लॉटरी, अचानक हानियों और लंबी उम्र  को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त यह आपके जीवन में शत्रुओं और आने वाली समस्याओं को इंगित करता है। आपके  राशि स्वामी  शनि  के साथ सूर्य का मैत्रीपूर्ण संबंध नहीं है। इसलिए इस गोचर के दौरान आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपके जीवन में कई परिवर्तन होंगे,परन्तु वह आपके लिखे हितकर नहीं होंगे। आपकी चुनौतियों में वृद्धि के साथ, आप नौकरी में बदलाव के पक्ष में हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस समय में आपकी वेतन वृद्धि के भी संकेत हैं । इसलिए, अपनी आशाओं को बरकरार रखें। जब आप अपने जीवन में होने वाले परिवर्तनों के साथ तालमेल बिठा लेते हैं, तो आप उस सम्बन्ध में तनावग्रस्त  नहीं होंगे । आपका निजी जीवन आशावादी रहेगा, खासकर यदि आपका विवाह हो चुका है तो हैं तो अपने जीवनसाथी के साथ कुछ अच्छा समय व्यतीत कर सकते  है। आपको अपनी मानसिक शांति बरकरार रखने के लिए योग और ध्यान का अभ्यास करना चाहिए, क्योंकि आपको तनाव मुक्त रखेगा।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - कुम्भ राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Aquarius

कुंभ राशि के लिए सूर्य का यह  गोचर सप्तम भाव/ seventh house में होगा। यह साझेदारी को इंगित करने वाला भाव है; यह भाव व्यक्तिगत या व्यावसायिक जीवन में सभी प्रकार के सहयोग कपो दर्शाता है। यह भाव पति-पत्नी के संबंधों और आपके वैवाहिक जीवन का प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य एक अभिमानी ग्रह है और आपकी राशि स्वामी शनि के साथ मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध स्थापित नहीं करता । पारिवारिक मसलों में आपको परेशानी पह आ सकती  है। यह एक मजबूत व्यक्तित्व और प्रभावशाली आवाज़ की संकेतक होती है। इस दौरान आप किसी  वाद-विवाद में उलझ सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप स्वयं को शांत रखें और किसी भी कार्य को करते समय समझदारी का परिचय दें । निजी जीवन में साथी के साथ आपकी अनबन हो सकती है। आपको अपने साथी की भावनाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए। नहीं तो विवाद और विकराल रूप धारण कर सकता है। आपके स्वास्थ्य में निश्चित ही  सुधार महसूस करेंगे, आपको एक स्वस्थ दिनचर्या अपनानी चाहिए, और आपको जल का पर्याप्त के सेवन करना चाहिए। ध्यान की सहायता से आप मानसिक शांति को प्राप्त करेंगे।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - मीन राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Pisces

सूर्य का  यह गोचर मीन राशि में छठे भाव/ sixth house में होगा। इस भाव को अरी भाव के भी कहा जाता है। छठा भाव कल्याण, बीमारी, शत्रु, ऋण और बाधाओं का प्रतीक है। यह रोगों और बाधाओं को इंगित करता है। यह गोचर मीन राशि के लिए शुभ परिणाम लाएगा और सभी  राशियों में से यह गोचर मीन राशि के लिए सर्वाधिक भाग्यशाली रहेगा। यदि आप विद्यार्थी हैं तो सूर्य का यह राशि परिवर्तन आपको सफलता दिला सकता है । सूर्य का सिंह राशि में गोचर आपको अच्छे काम करने के लिए प्रेरित करेगा और इस तरह आपकी सामाजिक छवि में सुधार होगा। आपकी सभी योजनाएं और लंबित कार्य  इस समय के दौरान पूर्ण हो जायेंगे । आप अध्यात्म की अग्रसर होंगे जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। इसके अतिरिक्त  किसी नामचीन संस्था के साथ काम करने का मौका मिल सकता है। निजी जीवन में आपको लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे। धीरे-धीरे आपकी सेहत में सुधार होगा और आप योग और व्यायाम करने के प्रति आपकी रूचि बढ़ेगी । यह गोचर आपकी ऊर्जा को पुनर्जीवित करेगा।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के बारे में जानने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी जान  सकते हैं कि किस प्रकार ज्योतिष व्यवसाय की सफलता, करियर और नौकरी, रिश्ते और विवाह और स्वास्थ्य  समस्याओं के निवारण में आपकी सहायता करता है।

सूर्य का कन्या राशि में गोचर/Sun transit in Virgo
16 Sep,2020
से
16 Oct,2020

सूर्य का कन्या राशि में गोचर/Sun transit in Virgo लोगों को आपके कार्य के प्रति अधिक समर्पित और ऊर्जावान बनाएगा। यह एक धरती सी जुड़ी हुई राशि है , यह एक दोहरी प्रकृति की  स्त्रीलिंग राशि है, परन्तु आपको इस गोचर के कारण कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती है। परन्तु यह एक निष्फल घटना नहीं है। सूर्य, चंद्रमा और मंगल का योग कन्या राशि में आता  है।

आम तौर पर, यह गोचर लोगों के जीवन में कई परिवर्तन ला सकता है। यह  परिवर्तन सकारात्मक या नकारात्मक दोनों प्रकार के हो सकते हैं।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?/ How will Sun Transit in Virgo affect different Zodiac Signs?

यह सूर्य का  कन्या राशि में गोचर है जिसका विभिन्न राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। तो, इसके विभिन्न परिणाम  अपने लिए पढ़ें। यह सामान्य परिणाम है; वास्तविक परिणाम ग्रहों के संयोजन और सूर्य और राशि स्वामी की स्थिति के चलते भिन्न हो सकते हैं।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Aries

सूर्य के इस गोचर में, मेष राशि के जातकों को लाभ मिलने की प्रबल संभावना है । परन्तु आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए । जीवन के अहम पड़ाव में आपको कुछ संघर्ष करना पड़ सकता है। कुछ छोटी-मोटी समस्याएं  आपके जीवन में दस्तक दे सकती हैं और संतान के कारण से आपको तनाव हो सकता है। आपका आताम्विश्वास  प्रबल होगा  और विपरीत परिस्थितियों में आप  मज़बूत रहेंगे, और  आप किसी भी समस्या से अधिक विचलित नहीं होंगे । आप एक योद्धा हैं, और जीवन में इससे पूर्व भी कई अन्य समस्याओं का सामना कर चुके हैं, इसलिए आप जीवन में अपने सभी  समस्याओं का दमन करने में सक्षम होंगे। वाहन चलाते समय गति सीमा का उलंघ्हन ना करें। नहीं तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Taurus

इस गोचर की अवधि के अंत में कुछ समय के लिए आपको मसालेदार भोजन के सेवन से परहेज़ करना चाहिए। यह समय आपके निजी जीवन के लिए शुभ है और आप सभी घरेलू समस्याओं को काफी हद तक समझने और हल करने में सक्षम होंगे । आपके प्रेम जीवन में कुछ  मामूली समस्याएँ दृष्टिगोचर हो सकती है। परन्तु अंत में यह समस्याएं आपके  जीवन के लिए अनुकूल साबित होंगी ;क्योंकि यह , हमें कड़ी मेहनत करने के लिए हमें प्ररित कर सकता है। सूर्य की दृष्टि ग्यारहवें भाव/ Eleventh house पर है, और इसके कारण  आपको कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों से लाभ प्राप्त होगा । यदि आप किसी कानूनी मामले में फंसे हुए हैं तो उसका नतीजा आपके पक्ष में रहेगा। साधारण तौर पर यह समय आपके लिए  अनुकूल है। इस समय आप मनोरंजन और सैर-सपाटे पर अधिक खर्च कर सकते  हैं, परन्तु आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप पैसे का अपव्यय कर रहे हैं। तो, आराम करें और सूर्य के इस गोचर को पूर्ण आनंद लें ।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Gemini

मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं, सूर्य का इनके भाव में प्रवेश करना आपके मन को विचलित कर आपको अधिक तर्कशील बना सकता है । आप अपने अपने पेशेवर जीवन में  ऊर्जावान और आश्वस्त  रहेंगे। अपने अहंकार को स्वयं पर हावी ना होने दें ; अन्यथा आपको कुछ नुकसान हो सकता है। आपको बड़ों की बात सुननी और समझनी  चाहिए। अगर वह  आपकी आलोचना कर रहे हैं, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि कोई आपके खिलाफ है; अंतत: यह आपके लिए ही लाभकारी सिद्ध होगा। आपको मित्रों से लाभ होगा और नए संबंध विकसित होंगे, इसलिए इस गोचर अवधि का लाभ उठाएं।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Cancer

इस गोचर अवधि के दौरान आपका अपने से बड़ो से विवाद हो सकता है ,इसीलिए आपको उनका सम्मान करना चाहिए और अपने छोटों से हर स्थिति में प्यार करना चाहिए क्योंकि एकता परिवार की सबसे बड़ी ताकत है। साथ ही, अपने पड़ोसियों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाए रखने का प्रयास करें, क्योंकि वह किसी भी आपातकालीन स्थिति में आपकी सहायता करने वाले पहले व्यक्ति होते हैं। आपको स्वयं को सबसे श्रेष्ठ नहीं समझना चाहिए  और आपको लोगों से नम्रतापूर्वक  संवाद करना चाहिए।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Leo

इस समय में सोना खरीदना आपके लिए बेहतर है, परन्तु यह किसी आध्यात्मिक और ज्योतिषीय कारणों से नहीं होना चाहिए। यदि आप इस समय सोना खरीदना चाहते  हैं तो यह समय इसके लिए  शुभ है। महंगे सामान की खरीदारी के लिए यह एक बेहतरीन समय है, और आपको अपनी क्षमता के अनुसार खरीदारी करनी चाहिए। आपको आंखों, सिरदर्द से संबंधित कुछ समस्याएँ हो सकती है, परन्तु आप चिकित्सक के पास जाने में आनाकानी कर सकते हैं । आपको इस अवधि के दौरान  कुछ असुविधा हो सकती है और परिवारजनों को आपके व्यवहार में कुछ तल्खी महसूस हो सकती है। आपको इससे बचने तथा खुश रहने का प्रयास करना  चाहिए।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Virgo

आपको अपना पैसा आराम और विलासिता पर अपव्यय नहीं करना चाहिए, और आपको उचित कार्यों और आवश्यकताओं पर खर्च करना चाहिए । आपको ऐसे निर्णय करने चाहिए जो दूसरों के लिए भी अनुकूल हों। आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण और रक्तचाप का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए  नियमित जांच कराते रहें। आपको अपने प्रियजनों के लिए कुछ समय निकालना चाहिए, और ऐसा करने से आपको बेहतरीन परिणामों की प्राप्ति होगी । आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना चाहिए क्योंकि इस समय में आप चोटग्रस्त या दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं। आपके मित्र सदा आपका समर्थन करेंगे, और आपको अभी भी उनसे सम्बन्ध  बनाए रखना चाहिए।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Libra

इस समय के दौरान आपको छुट्टी पर जाना चाहिए। यह गोचर काल  आपके लिए उत्साहजनक रहेगा और आप अपने परिवारजनों  के साथ इस चरण का आनंद उठाएंगे। अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं और यदि आप अविवाहित हैं, तो आराम से बैठें और जीवन में लुत्फंदोज़ हो जाएँ । निःसंदेह आपके किसी ना किसी पक्ष में कमी हो सकती है,  परन्तु इसको लेकर अधिक तनाव नलें ; आपको प्रसन्नचित्त रहने का प्रयास करना चाहिए। आपको  अपने माता-पिता के साथ उनकी मनचाही जगह पर छुट्टी के लिए जाने से इंकार नहीं करना चाहिए।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Scorpio

इस समय आपके तनावग्रस्त होने का कोई कारण नहीं है। इस गोचर अवधि के दौरान आप सभी लाभों का आनंद लेंगे। आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है, परन्तु यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। आपके वरिष्ठ अधिकारी  आपकी सहायता करेंगे और यदि आप सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। आपको एक अरसे से लंबित अपने सभी कामों को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। आपको शांत रहना आपको बेहतर महसूस कराएगा। आपको अपने साथी से नाराज़ नहीं होना चाहिए और किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से करने का प्रयास करें ।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Sagittarius

सूर्य का दशम भाव/ Tenth house में गोचर इस राशि के जातकों को शुभ फल देगा, फिर चाहे वह अष्टम भाव का स्वामी हो या द्वादश। आपको आपको अपने जीवन की  पुरानी टूटी कड़ियों को जोड़ने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना  निश्चित रूप से आपके लिए लाभकारी होगा । कुछ आध्यात्मिक कार्यों का अभ्यास करें, और घर से बाहर जाना आपको तरोताजा महसूस करने में सहायता करेगा।यह गोचर काल  आपके लिए अनुकूल रहेगा, इसलिए आपको तनावमुक्त रहना  चाहिए। आप एक विशेषज्ञ की  भाँती सभी चुनौतियों और समस्याओं का सामना करेंगे।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Capricorn

सूय के कन्या राशि में गोचर/ Sun transit in Virgo की अवधि में, जीवन में तमाम मुश्किलों  का सामना करने के पश्चात उन्हें सुलझाने में सक्षम होंगे । इस दौरान आपको कोई बड़ा फैसला लेने से बचना चाहिए। हो सकता है कि इसमें भाग्य आपका साथ न दे, यह समय आपके लिए मानहानि का कारण भी  बन सकता है, इसलिए कोई भी जोखिम लेने से बचें। अपने मोबाइल और लैपटॉप का ध्यान रखें। आपका पारिवारिक जीवन बेहतर रहेगा,और  सूर्य सभी ग्रहों का स्वामी होने के चलते आपको अधिक अशुभ फल नहीं देगा।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Aquarius

आपको गोचर के समय निजी जीवन में धैर्य का परिचय देना चाहिए । आपको ससुराल पक्ष से उपहार तथा धन प्राप्त हो सकता है। निश्चित ही आगे बढ़ने के लिए आपको कुछ अनजान लोगों का सहयोग मिलेगा। मित्रों के समर्थन के चलते आप अपने सभी कार्यों  को पूर्ण कर लेंगे। अपने खाने की आदतों के प्रति सचेत और शराब, तंबाकू या किसी अन्य नशीले पदार्थ से परहेज़ करें । यह गोचर आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा, भले ही वह अष्टम भाव/ Eighth house में ही क्यों न हो। सूर्य कुंभ राशि की तुलना में मकर राशि के लिए अधिक कठोर है।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Pisces

इस समय आपको अपने निजी जीवन में कुछ समस्ताएं पेश आ सकती हैं  क्योंकि आप कुछ अनावश्यक विवादों में उलझ सकते हैं, जिससे आप और आपका साथी मानसिक रूप से तनावग्रस्त हो सकते हैं । आप में से कई लोगों को लम्बी छुट्टी पर जाने की इच्छा हो सकती है, परन्तु यह अवकाश निजी जीवन में आपकी किसी भी समस्या को कम करने में आपकी सहायता नहीं करेगा। अगर आपको अपने प्रेम जीवन में कुछ समस्याएं आ रही हैं तो आपको अपने साथी से कुछ फासला रखना चाहिए।  यदि आपको ऐसा प्रतीत होता हो की किसी रिश्ते में आए बगैर आप खुश हैं तो  दोबारा किसी से सम्बन्ध स्थापित करने के विषय में ना सोचें । आपको इस समस्या को पीछे छोड़कर आगे बढ़ना चाहिए।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि किस प्रकार ज्योतिष/astrology व्यवसाय की सफलता, करियर और नौकरी, रिश्ते और विवाह और चिकित्सा और स्वास्थ्य समस्याओं के निदान में आपकी सहायता करता है|

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra
17 Oct,2020
से
15 Nov,2020

तुला राशि सदा- सर्वदा आगे की ओर अग्रसर रहती क्योंकि यह एक वायु-प्रधान राशि है। यह मौखिक,  लिखित शब्दों तथा विचारों पर  बल देती है- यह अक्सर शक्ति प्रदर्शन के बजाय कोमल  अभिव्यक्ति का परिचायक होती है। सूर्य के तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra के दौरान, शब्दों तथा विचारों की शक्ति प्रबल होती है और उसका हमें सम्मान करना चाहिए। सूर्य का यह गोचर आपके व्यक्तिगत जीवन में सभी टूटे रिश्तों को फिर से जोड़ने वाले पुल का का निर्माण करेगा, फिर चाहे वह प्रेम जीवन में हो, मित्रता या कार्यस्थल पर सम्बन्ध ।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Aries

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra आपके वैवाहिक और  सामाजिक जीवन को प्रभावित करेगा। आपका  अपने परिवारजनों से विवाद हो सकता हैं। इस गोचर अवधि के दौरान आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं होंगे। अपने जीवन साथी के प्रति अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना आपके लिए बेहतर होगा । यदि आप ऐसा करने में असमर्थ रहते हैं, तो इससे आपके रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है। आपको  अपने नीजी जीवन में वैवाहिक कलह से दो-चार होना पड़ सकता है। इस गोचर का प्रभाव आपके बच्चों पर भी पड़ेगा और उन्हें अपने खान-पान के प्रति सचेत रहना चाहिए ।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का वृषभ  राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Taurus

सूर्य का तुला राशि में गोचर इस राशि के जातकों के लिए अनुकूल परिणाम देगा। आप अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहेंगे और उन्हें प्राप्त करने के लिए पूर्ण निष्ठा से कार्य करेंगे। आप अपने कार्य को पूर्ण करने में व्यस्त रहेंगे और प्रतिस्पर्धी स्वभाव के चलते आप प्रतियोगिताओं और और आयोजन में भाग ले सकते हैं। वाहन चलाते समय सचेत रहना, आपके लिए बेहतर रहेगा । आपको अपने कार्यस्थल पर अतिरिक्त जिम्मेदारियां दी जाएंगी, जिन्हें आपको स्वीकार करना चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए  शुभ समय होगा। आपको अपने कार्यस्थल पर वांछित परिणामों की प्राप्ति के लिए  अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Gemini

तुला राशि में सूर्य का यह  गोचर कर्मचारियों के लिए लाभकारी परिणाम लेकर आयेगा । कार्यक्षेत्र में आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। सूर्य का विपरीत राशियों में गोचर आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा। स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए और अपने आहार के प्रति सचेत रहना चाहिए। आप उदर-संबंधित व्याधियों जैसे वात-समस्याओं और अपच के शिकार हो सकते हैं, इसलिए संतुलित आहार लें। भाई-बहनों की ओर से आपको  समस्याओं का  सामना करना पड़ सकता है, परन्तु आपको उन्हें बुद्धि और विवेक से हल करना , तथा भाई-बहनों को विनम्रता से समझाना चाहिए।

कर्क राशि पर सूर्य के तुला राशि में गोचर का प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Cancer

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra आपकी माता के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। कर्क राशि के जातकों के लिए यह मिले-जुले परिणाम लेकर आयेगा , परन्तु छात्रों के लिए परिणाम अच्छे  होंगे । आप किसी दुर्घटना के शिकार हो सकते है, इसलिए वाहन चलाने और अपनी नियमित गतिविधियों के समय सतर्कता बरतनी चाहिए। आपको अपनी माँ के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस समय आप उनके उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते है।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Leo

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Effect of Sun Transit in Libra सिंह राशि के जातकों के लिए अनुकूल और उत्कृष्ट परिणाम लेकर आयेगा । आप जीवन के सभी क्षेत्रों में तरक्की कर सकते हैं। आपके विचार  साहसिक और शक्तिशाली विचार बेहतरीन  होंगे। यह समय  अपनी क्षमताओं और अवधारणाओं पर नियंत्रण रखने का है, क्योंकि ऐसा करना  आपको अच्छे परिणाम देगा। आप अपने कार्यस्थल और घर पर नए कार्य करने में आनंद का अनुभव करेंगे । समकालीन विचारों के चलते आपको  अपेक्षित परिणाम प्राप्त होंगे, और इस समय छोटी व्यावसायिक यात्राएं करना  फायदेमंद साबित हो सकता है ।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Virgo

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra कन्या राशि वालों के लिये बहुत हद तक  प्रतिकूल रहेगा। आपको बोलने से पहले सोचना और वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए । आपके अपशब्द आपके करीबी लोगों को आहत कर सकते हैं और कठोर वाणी परेशानी सबब बन सकती है। आपके सम्बन्धियों के साथ आपके रिश्ते तनावपूर्ण हो सकते हैं। आपको अपने व्यय की आदतों पर नियंत्रण रखना चाहिए ; आपको भावावेश में खर्च करने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपकी बचत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। किसी भी अनैतिक गतिविधि का हिस्सा न बने तथा कानून का सम्मान करें । किसी भी निवेश संबंधी मामले  में जल्दबाजी करने से बचें ।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Libra

सूर्य का यह गोचर आपकी राशि को प्रतिकूल परिणाम दे सकता है। लोग आपको  व्यर्थ परेशान और आपको विचलित करने का प्रयास करेंगे, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी असमर्थता के कारण आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा धूमिल हो सकती है। वार्तालाप करने से पूर्व विचार करें और अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें। वरिष्ठों से विवाद में ना उलझें और अपने कार्य को भली-प्रकार करने पर ध्यान दें। अपने माता-पिता के साथ मधुर संबंध बनाए रखें।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर  प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Scorpio

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Effect of Sun Transit in Libra इस राशि के जातकों को मिले-जुले परिणाम देगा। यदि आप अपनी नौकरी में परिवर्तन करना  चाहते हैं तो इस समय आपको इससे बचना चाहिए। आपको अपने कार्यों को पूरी  ईमानदारी  से करने की कोशिश करनी चाहिए, परन्तु किसी पुरस्कार और मान्यता की अपेक्षा न रखें । आपको अपने वरिष्ठों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने चाहिए और अत्याधिक तनाव से परहेज़ करना चाहिए; अन्यथा, यह आपको अपने कर्मपथ से विचलित कर सकता है। स्वस्थ जीवनशैली के लिए आपको नियमित व्यायाम करने पर ध्यान देना चाहिए।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Sagittarius

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra इस राशि के जातको के लिए  मिले जुले परिणाम  दे सकता है। आपको  अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अथक प्रयासों की आवश्यकता है; आपके वरिष्ठ आपके प्रयासों की सराहना करेंगे। अपने वरिष्ठों के साथ सामंजस्य बनाए रखने से आपको उनका समर्थन प्राप्त हो सकता है । आप किसी पेशेवर यात्रा पर जा सकते हैं । आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक निर्णयों के प्रति सकारात्मक और निष्पक्ष दृष्टिकोण  रखना चाहिए। आप इस पूरी अवधि के दौरान ऊर्जावान रहेंगे और आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर भी आपका झुकाव होगा; इसके अतिरिक्त, आप तीर्थ यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/Effect of sun transit in Libra on Capricorn

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra आपको अनुकूल परिणाम प्रदान करेगा  और यदि आप सरकारी नौकरी कर कर रहे हैं तो आपकी  पदोन्नति हो सकती है। छुट्टी पर जाने के लिए यह एक अच्छा समय है। वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको दूसरों की बात को भी तरजीह देनी  चाहिए और उनके साथ तालमेल बनाने का प्रयास करना चाहिए ।इस गोचर के कारण  आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी; जिससे वरिष्ठों के साथ आपके संबंधों में सुधार होगा । आपकी सेहत में सुधार होगा, परन्तु आपको जोड़ों के दर्द का ध्यान रखना चाहिए। छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए, और परीक्षा में वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने लक्ष्य पर ही ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/Effect of sun transit in Libra on Aquarius

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra इस राशि के लिए मिश्रित परिणाम ही  देगा। आपको अपने करियर पर ध्यान देना चाहिए। अपने काम के प्रति ईमानदार रहें , क्योंकि सूर्य आपके नौवें भाव में गोचर कर रहा है। यदि आप किसी अदालती मामले मामले में उलझे हैं, तो गोचर की अवधि आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण रहेगी। यदि योजनाओं को  ठीक प्रकार क्रियान्वित नहीं किया गया है, तो हो सकता है की आपको अनुकूल परिणाम ना मिलें । कोई भी व्यावसायिक निर्णय लेने से पहले परिस्थितियों को ध्यान में रखें । अपने प्रेम संबंधों को प्रबल करने के लिए आप छुट्टी पर जा सकते हैं और वहां आपको अपने साथी के साथ कुछ अच्छा और रोमांटिक समय बिताना चाहिए। आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है ।

मीन राशि पर सूर्य के तुला राशि में गोचर का प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Pisces

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra मीन राशि के लिए  कुछ हद तक प्रतिकूल साबित हो सकता है। आप अपने पेशेवर जीवन से संतुष्ट नहीं रहेंगे  तथा यह गोचर भी आपके पेशेवर जीवन के लिए अनुकूल नहीं होगा। करियर में आपको अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको इन चुनौतियों  से निपटने के लिए तत्पर रहना चाहिए । आपके वरिष्ठ  आपसे लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए थोड़ा अधिक कार्य करने की अपेक्षा कर सकते हैं। उनकी अपेक्षाएं  पूर्ण करने का एक ही तरीका है,और  वह है कड़ी मेहनत करके अपने अधूरे कार्यों को पूर्ण करने में सफल होना । आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ आ सकती  हैं , जिसके कारण आप अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। विवाहित लोगों के मध्य विवाद उतपन्न  हो सकता है, इसलिए आपको शान्ति से अपनी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करना  चाहिए, जिससे की पिछले घाव भर सकें। आपको नियमित रूप से ध्यान करने की आवश्यकता है । यह आपको क्षमाशील प्रकृति के विकास में सहायक होगा ।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि किस प्रकार ज्योतिष व्यवसाय की सफलता, करियर और नौकरी, सम्बन्ध एवं विवाह और स्वास्थ्य  समस्याओं में किस प्रकार आपकी सहायता करता है|

वृश्चिक राशि में सूर्य का गोचर/Sun transit in Scorpio
16 Nov,2020
से
14 Dec,2020

वृश्चिक राशि में सूर्य का गोचर महत्वपूर्ण/Sun Transit in Scorpio है क्योंकि यह आपकी  चेतना को जागृत करेगा।सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर, अहसास से सम्बन्धित है क्योंकि यह बृहस्पति के नक्षत्र से गमन करेगा । सूर्य ज्ञान और न्याय का प्रतीक  है। सूर्य का  वृश्चिक राशि में गोचर रहस्यों के संकेत और गहन विश्लेषण एवं परिवर्तन की अवधि का प्रवर्तक  होगा । यह आपको उपलब्धियों के विषय  में सोचने पर बाध्य और आपको सभी सुखों से दूर कर देगा, और आप आत्म- परीक्षण  कर जोखिम उठाना प्रारम्भ  कर देंगे। आत्म-विश्लेषण  की भावना आपको नए अनुभव को आत्मसात करने का साहस देगी। परिवर्तन का यह  दौर आप में कुछ  विलक्षण गुणों को उजागर करेगा, जो आपको प्रसिद्धि की ओर ले जा सकते हैं । यह वह समय है जब एक राजा अपना प्रभुत्व पुन: स्थापिक करने के लिए अपनी विलासिता और सद्भाव का त्याग करता है। सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आपके  अद्वितीय गुणों और लक्ष्य प्राप्ति के  चलते जीवन परिवर्तित करने की शक्ति देता है। लक्ष्य कभी  भौतिकवादी इच्छाओं से निर्धारित नहीं होते, परन्तु सतर्कता और आत्मज्ञान  से प्राप्त किए जा सकते हैं।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव होगा?/ How will Sun Transit in Scorpio affect different Zodiac Signs?

सभी राशियों  के लिए सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर के कुछ परिणामों की जानकारी नीचे दी गयी  है। अपनी चंद्र राशि के अनुसार आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि यह सभी  सामान्य परिणाम हैं। वास्तविक परिणाम आपकी जन्म कुंडली/ Kundli में सूर्य की स्थिति के अनुसार अलग हो सकते हैं।  यह परिणाम वृश्चिक और उसके स्वामी ग्रह के साथ-साथ संयोजन, पहलुओं और नक्षत्रों जैसे अन्य ज्योतिषीय कारकों से  प्रभावित हो सकते हैं। यह आपके कर्मों द्वारा  भी प्रभावित हो सकते हैं, इसी कारण आपको अपने कर्मों को भी सही रखना चाहिए ।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Aries

सूर्य इस राशि के जातकों की जन्म कुंडली में अष्टम भाव/ Eighth House में गोचर करेगा। यहभाव आकस्मिक लाभ और घृणित चीजों का प्रतिनिधित्व करता है। इस गोचर अवधि में  आपको मिले-जुले परिणाम ही   प्राप्त होंगे । आप निजी ज़िंदगी में विवाद और गलतफहमी  का शिकार हो सकते  है। शांत रहें  और अपने प्रियजनों के साथ किसी  व्यर्थ बहस में संलग्न ना हों। आपको व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में संतुलन बनाए रखने की कोशिश करनी  चाहिए क्योंकि यह आपके लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है । इसलिए, अपनी सभी पेशेवर चुनौतियों को कार्यस्थल पर और पारिवारिक समस्याओं को  घर छोड़ दें। यदि आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को अलग रखने में विफल रहते हैं तो यह आपके व्यक्तिगत संबंधों में तनाव का कारण बन सकता है और आपके उद्देश्यों पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा। यह आपके पेशेवर लक्ष्यों पर भी खराब प्रभाव डाल सकता है। नुकसान होने की संभावनाएं हैं, इसलिए किसी भी निवेश से  आपको बचने का प्रयास करना चाहिए । आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति  सजग रहना चाहिए और उसके लिए उचित उपाय करने चाहिए। आप सर्दी और खांसी जैसे संक्रामक  व्याधियों से पीड़ित हो सकते हैं। व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन की चुनौतियाँ आपकी मानसिक शांति भंग कर ,आपको तनाव दे सकती हैं । स्वयं को स्वस्थ और तनाव-मुक्त रखने के लिए आको योग और ध्यान करना चाहिए ।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Taurus

सूर्य आपकी जन्म कुंडली में सप्तम भाव/ seventh house में गोचर करेगा। यह भाव साझेदारी और वैवाहिक जीवन को दर्शाता है। यह  व्यक्ति के जीवन में दीर्घकालिक संबंध और साझेदारी को दृष्टिगोचर करता है। यह गोचर वृषभ राशि की  विपरीत राशि में  होगा और यह आपको साधारण तौर पर  प्रतिकूल परिणाम देगा। सूर्य की यह स्थिति प्रियजनों के साथ  आपके संबंधों को  समस्याग्रस्त करेगी। साथ ही उनके साथ आपके  संबंधों में कड़वाहट का समावेश भी हो सकता है। बोलते समय सतर्क रहें  और , ऐसे किसी भी वार्तालाप से बचें, जो विवाद को जन्म दे सकता है । आप  अपने साथी के साथ, किसी छोटी से बात के कारण  प्रारम्भ हुई  कलह को समाप्त कर सकते हैं । अपने स्वभाव में विनम्रता लाने का प्रयास करें, और अपने वरिष्ठों के साथ अच्छा वक्त बिताना, आपके लिए बेहतर होगा । आपको अपने स्वास्थ्य  पर विशेष ध्यान देना चाहिए; और मामूली स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति  भी सजग रहकर, उनके निवारण के उपाय करने चाहिए। आपकी पदोन्नति और वेतन वृद्धि में  विलम्ब हो सकता है। कार्यस्थल पर आपके प्रयासों को मान्यता नहीं मिलेगी। आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी और इसमें कोइ विशेष सुधार दृष्टिगोचर नहीं होगा । किसी भी परियोजना में कोई निवेश  करने से बचें क्योंकि आपको अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे। गोचर की अवधि में शांति और धैर्य बनाए  रखें और अपनी कार्यशैली में कोइ विशेष परिवर्तन ना करें।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Gemini

इन जातकों की जन्म कुंडली में सूर्य छठे भाव/sixth house में गोचर कर रहा है। यह भाव शत्रु, विरोधियों, धन और भलाई का प्रतिनिधित्व करता है। गोचर की यह अवधि आपके लिए अनुकूल है और आपको  अनुकूल परिणाम मिलाने की प्रबल संभावना है। व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों मोर्चों पर आपकी प्रतिष्ठा को आघात मिल सकता है । आपके द्वारा अतीत में किये गए सतत प्रयास  प्रयास और कड़ी मेहनत के चलते इस समय में आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे । आपके वरिष्ठ अधिकारी  आपके कार्य की सराहना करेंगे, और उसे मान्यता दी जाएगी। इस समय कार्यस्थल के प्रभावशाली लोग आपके पक्ष में रहेंगे। आपको इस गोचर अवधि का सर्वोत्तम लाभ प्राप्त होगा, और यह भविष्य में आपकी सफलता की सीढ़ी बनेगा । आप अपने सभी कार्य सुचारू रूप से करेंगे, और आपको अपने वरिस्थ अधिकारी के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध  स्थापित करने चाहिए। व्यवसाय से सम्बंधित  लोगों को लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे। आपको लाभ के साथ व्यापार के  का अवसर प्राप्त हो सकता है , और यदि आप नए विचारों के साथ अपने व्यवसाय में सुधार करना चाहते हैं, तो  उसके लिए यह एक बेहतर समय है। आप वात या स्वच्छता -संबंधित समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। यह समस्याएं आपके लक्ष्यों से भटका  सकती हैं और इस कारण आप कुछ तनावग्रस्त हो सकते हैं । यह गोचर अवधि आपके व्यवसाय, करियर और व्यक्तिगत जीवन में उत्साह का संचार करेगी , परन्तु स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सतर्क रहने की आवशकता है ।

कर्क राशि पर सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Cancer

वृश्चिक राशि के जातकों की जन्म कुंडली में सूर्य पंचम भाव/ fifth house में गोचर करेगा। यह भाव मानसिक क्षमता, समृद्धि, हृदय और मन का प्रतीक है। यह गोचर  आपके लिए मिले-जुले परिणाम लेकर आयेगा । आप अपने प्रियजनों के करीब आएंगे और उनके साथ कुछ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यदि आप अपने मित्रों के साथ पुनर्मिलन की योजना बना रहें हैं, तो यह आपको प्रसन्नचित्त और तनावमुक्त रखेगा। आपको अपने जीवन में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। आपका साथी आपको  समझने के साथ आपका उचित  मार्गदर्शन भी कर सकता है। परिवारजन आपके द्वारा लिए गए सभी निर्णयों का समर्थन कर सकते हैं। इसके फलस्वरूप  उनके साथ आपके सम्बन्ध और प्रगाढ़ होंगे । हालाँकि, आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह गोचर आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, और यह मानसिक तनाव का कारण बन सकता है। आपको अपने  ऊर्जा-स्तर पर नज़र रखनी  चाहिए क्योंकि यह आपकी कार्यशामता को प्रभावित कर सकता  है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और स्वस्थ रहने के लिए योग और व्यायाम करें ।  इसके साथ ही  आपको अपने पेशेवर और निजी जीवन में संतुलन रखना चाहिए । सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर की अवधि आपके निजी जीवन के लिए उत्तम होगी, परन्तु आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना चाहिए।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Leo

सूर्य सिंह राशि का स्वामी जो चौथे भाव/ fouth house में गोचर कर रहा है। यह भाव घरेलू वातावरण, सम्बन्धियों , माता, भूमि और आपकी सुविधाओं और असुविधाओं का प्रतिनिधित्व करता है। गोचर की अवधि में आप प्राय: निराश रहेंगे। यह आपकी दिनचर्या में आने वाले व्यवधान के कारण हो सकता है, और परिस्थियां भी आपके अनुकूल नहीं  हैं। इससे आप आशक्त महसूस कर सकते हैं, और आपको  पारिवारिक जीवन में संवाद करने में परेशानी हो सकती है। इस समय आपको हमेशा अपने शब्दों का चयन समझदारी से करना चाहिए। आपको अपने व्यवहार के प्रति सचेत रहने के साथ-साथ बड़ों के साथ संवाद करते समय तोल-मोल कर बोलना चाहिए। इस चरण के समाप्त होने तक आपको अपने बड़ों की बात सुननी चाहिए तथा उनका सम्मान करना चाहिए। धैर्य रखें और अपने प्रियजनों के साथ  बहस ना करें । अपनी दैनिक दिनचर्या के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते  हैं। घरवाले आपका मिजाज़ बिगाड़ सकते हैं, और आपका मन उचाट हो सकता है। आपको लिखकर अपने दिनचर्या के कार्यों की सूची बनानी चाहिए  और उसके अनुसार ही कार्य करना चाहिए । मानसिक दबाव के कारण आपका मन व्यथित रह सकता है । आपको अपने ज़हन को आराम देना चाहिए और प्रतिदिन योगाभ्यास करना चाहिए। साधारण तौर पर , यह समय आपके लिए अनुकूल नहीं होगा , और वृश्चिक राशि में सूर्य के गोचर के दौरान समस्याओं के निपटान के दौरान अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Virgo

कन्या राशि वालों के लिए सूर्य तीसरे भाव/ third house में गोचर करेगा। यह भाव आपकी प्रतिभा, स्वास्थ्य , साहस, भाई-बहन, संबंधों और सपनों का संकेत देता है। सभी बाधाओं और चुनौतियों को पार करके आप करियर के उच्चतम शिखर पर पहुँच सकते हैं ।अपने समर्पण के फलस्वरूप आप करियर में विकास कर सकते हैं । आपके सहकर्मी कार्यक्षेत्र में आपकी सहायता करेंगे। अपने अधिकारियों  से आपको अच्छा सहयोग मिल सकता है, वह  आपके सभी प्रयासों को मान्यता देंगे , और उनकी सहायता से आप  प्रगती की सीढियां चढ़ने में सफल होंगे। इस समय आपके सपने साकार हो सकते हैं। अपने करीबी लोगों, दोस्तों और साथियों से आपके संबंध निश्चित ही बेहतर होंगे। इस समय आप अपनी उत्पादकता में वृद्धि कर सकते हैं। इससे आपका व्यापारिक कार्यों को पूर्ण करने में सहायता मिलेगी । यदि आप एक व्यवसायी हैं तो यह समय  आपके लिए बेहतर होगा, और आपके शेयरों के मूल्य में भी बढ़ोतरी हो सकती है । सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के लिए अनुकूल समय होगा।

वृश्चिक राशि में सूर्य के गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Scorpio

सूर्य का यह गोचर अपनी चंद्र राशि में हो रहा है। इसलिए यह  इस जातकों के पहले भाव/ first house से गमन करेगा । प्रथम भाव स्वयं, भाग्य, गरिमा, रूप, दीर्घायु, स्वास्थ्य और सहनशक्ति को  दर्शाता है। गोचर की अवधि आपके लिए शुभ रहेगी। यह समय आपको कार्य करने की ऊर्जा और उत्साह सेलबरेज़ कर  देगा। आप कार्यस्थल पर अपना कार्य सुचारू रूप से पूर्ण कर सकेंगे । आपके द्वारा पेशेवर मोर्चे पर किया गया कार्य  आपके वरिष्ठों और अधीनस्थों को प्रभावित करेगा और उसकी सराहना होगी। यदि आप किसी व्यावसायिक परियोजना से जुड़े हैं , तो आप इसे समाप्त कर देंगे। राशि परिवर्तन का दौर आपका मिजाज़ अच्छा रखने में सहायक होगा । आप जो कुछ भी करना चाहते हैं वह बिना किसी मानसिक तनाव के आसानी से कर पायेंगे । आप खुशी और मन की शांति का अनुभव करेंगे। यह एक बेहतर  समय है इसलिए आप इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं और कार्यपूर्ति के पश्चात एक छुट्टी पर जा सकते हैं। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, और यदि आप किसी व्याधि से पीड़ित हैं, तो इस समय आप उससे मुक्त हो सकते चाहिए। सूर्य आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त कर सकता है। सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर स्वास्थ्य और खुशहाली की दृष्टि से लाभकारी होगा।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Saggitarius

सूर्य  इन जातकों की जन्म कुंडली में बारहवें भाव/ twelfth house में गोचर करेगा। यह भाव व्यय, धन- हानि, नींद की कमी, शारीरिक रोग, कारावास, दूर की यात्रा, विदेश और नींद संबंधी विकारों का सूचक है। इस समय आपको ग्रह-स्थिति के चलते बाधाओं से दो-चार होना पडेगा । आप कार्यक्षेत्र में आपको समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आप अपने कार्य को पूर्ण करने के लिए बहुत दबाव महसूस कर सकते हैं, और आप इस समय अपना लक्ष्य प्राप्त सकते हैं। आपके लिए यह समय कठिन हो सकता है ,तथा आपको प्रतीत हो सकता है  कार्यस्थल पर आप पर्याप्त उन्नति नहीं कर पा रहे हैं । वित्तीय मामलों में समस्याएँ दस्तक दे सकती है और इस मामले में अपेक्षित परिणाम प्राप्त करना कठिन हो सकता है। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं, तो आपको लाभ कुछ कम सकता है। यह  सभी परिस्थितियाँ आपका आध्यात्मिक रुझान कम करा सकती हैं। आपको,इसके कारण उतपन्न हो रहे नकारात्मक विचारों पर नियंत्रण रखना चाहिए । अपने अहंकार को छोड़कर पेशेवर मोर्चे पर अपना सर्वश्रेष्ठ  कार्य करने का प्रयास करते रहें। अवांछित और अनावश्यक विवादों में पड़ने से बचें। यह समय आपके लिए  कुछ कठिन हो सकता है, लेकिन आपके सभी सतत प्रयास आपकोई बेहतर परिणाम देंगे । वृश्चिक राशि में सूर्य का गोचर आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, प[अरन्तु जीवन के प्रति आशावादी  और सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Capricorn

सूर्य का  यह गोचर मकर राशि के जातकों की जन्म कुण्डली में ग्यारहवें भाव/ eleventh house में होगा । यह प्रकृति, आय, धन, इच्छाओं की पूर्ति, अधिग्रहण, पुरस्कार, मान्यता, भौतिक आनंद, लाभ का प्रतीक भाव  है। वित्तीय मामलों में गोचर की यह  अवधि आपके लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगी। आपको विभिन्न साधनों से धन की प्राप्ति होगी । अपनी मेहनत के चलते आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। आपको प्रोत्साहन के रूप में प्रोत्साहन राशि  एवं सुविधाएं मिलेंगी । आपको इस दौरान वेतन-वृद्धि मिल सकती । यदि आप व्यवसाय  करते हैं, तो इससे आपको संतोषजनक लाभ मिलेगा। आपके शेयरों  में तेज्व्व देखी जा सकती है। इसके चलते आप एक एक उत्कृष्ट निवेश योजना बना सकते हैं ।  आपको इस दौरान ज़मीन -जायदाद में निवेश करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आपको अपने कार्य पर ध्यान  केंद्रित रखने और खुद में  आत्मविश्वास जागृत कतराने का प्रयास करना चाहिए। गोचर का यह  चरण आपको समझदारी से निर्णय लेने में मदद करेगा। आपके लिए सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आर्थिक तौर पर अनुकूल समय होगा।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Aquarius

इस राशि के जातकों जन्म कुण्डली में सूर्य का गोचर दशम भाव/ tenth house में होगा। यह भाव पेशे, सरकारी सेवाओं, प्रतिष्ठा, अधिकार, व्यवसाय और प्रसिद्धि, प्रगति, व्यवसाय की प्रकृति, पिता और भलाई का सूचक है। गोचर की यह अवधि आपके लिए बेहतरीन परिणाम लायेगी । आपको अपने कार्यस्थल पर लाभ मिलेगा; आपके सहकर्मी आपके सभी कामों को पूरा करने में आपको सहयोग देंगे। आपके वरिष्ठ अधिकारी आपकी सराहना करेंगे। व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन से आपको कुछ सहायता मिलेगी। कार्यालय में आपके समर्पण की सराहना की जायेगी। यह आपकी प्रतिस्था को बढ़ावा देगा और आपको अपने करियर की प्रगति करने में सहायक होगा। जो लोग व्यापार से जुड़े हैं, उन्हें अपनी कार्यपूर्ति में अपनों से सहायता मिल सकती है। इस गोचर काल ​​​​में आपको व्यवसाय बढ़ाने का अवसर मिल सकता है। यह सभी तथ्य आपको इस अवधि के दौरान खुश रखेंगे और आप  मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। हालाँकि, आपको पेशेवर या व्यक्तिगत मोर्चे पर महिलाओं के साथ अनावश्यक विवाद ना करें। ऐसे में परिस्थितियाँ आपके विपरीत हो सकती हैं । यह आपके लिए अनुकूल समय है, और आप अपने दोस्तों और साथियों के सानिध्य में इसका सर्वोत्तम लाभ उठा सकते हैं।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Pisces

सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आपकी जन्म कुंडली के नवम भाव/ ninth house से होगा। यह लंबी यात्रा, प्रसिद्धि और भाग्य, धार्मिक झुकाव, वर्तमान के कर्म और भक्ति और आध्यात्मिक शिक्षा का संकेतक भाव है। आप अपने करियर के मोर्चे पर पूर्ण र्तूप से आश्वस्त रहेंगे। इससे आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे तथा और आपको अपना कार्य पूर्ण निष्ठा के साथ सम्पूर्ण करना चाहिए। स्वास्थ्य के सम्बन्ध में यह समय अनुकूल रहेगा। आपको धैर्य रखना चाहिए तथा अपनी एकाग्रता नहीं खोनी चाहिए। आपके मन में कुछ नकारात्मक विचार आ सकते हैं, जो संक्रमण के अंतिम चरण में मन को व्याकुल कर सकता है। आपका  आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर रुझान बढेगा , और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए यात्रा कर सकते हैं। सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आपकी आध्यात्मिक यात्रा के लिए शुभ रहेगा और इस समय का सदुपयोग करना चाहिए।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में पढ़ने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि जन्म तिथि, विवाह सम्बंधित समस्याओं, ऋण और विशिष्ट रोगों के आधार पर ज्योतिष आपके करियर के उत्थान में किस प्रकार सहायता करता है|

सूर्य का धनु राशि में गोचर/Sun transit in Sagittarius
15 Dec,2020
से
13 Jan,2021

सूर्य का मकर राशि के पश्चात धनु राशि में गोचर/ Sun transit in Sagittarius अनुकूल और प्रतिकूल परिणाम देने में एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। काल पुरुष के अनुसार, धनु राशि नवम भाव पर शासन करती है। नवम भाव पिता, धर्म, कर्मकांड, दृष्टि, दर्शन, लंबी यात्रा और आपके अग्रजों का प्रतिनिधित्व करता है। धनु राशि का स्वामी बृहस्पति बच्चों, शिक्षण, उपदेश और आध्यात्मिकता का प्रतीक है। अनुकूल सूर्य और बृहस्पति होने के साथ, जो लोग शिक्षण, धार्मिक संगठन, आध्यात्मिक मार्गदर्शन, कानून और परामर्श जैसे कार्यों से जुड़े हैं, उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। 

सूर्य का धनु राशि में गोचर विभिन्न राशियों को किस प्रकार प्रभावित करेगा?/ How will Sun Transit in Sagittarius affect different Zodiac Signs?

हर राशि के लिए धनु राशि में सूर्य के गोचर के कुछ सामान्य परिणामों की व्याख्या नीचे की गयी है। अपनी चंद्र राशि के अनुसार जानकारी प्राप्त करें ।

इस बात का ध्यान रखें कि यह सामान्य परिणाम है। वास्तविक परिणाम आपकी जन्म कुंडली में सूर्य की स्थिति के चलते इससे कुछ अलग हो सकते हैं।  यह परिणाम धनु और उसके स्वामी के साथ-साथ संयोजन, पहलुओं और नक्षत्रों जैसे अन्य ज्योतिषीय कारकों से प्रभावित हो सकते हैं। आपको अपने कर्म सीधे रखने चाहिए। वह परिणाम,आपके कर्मों से भी प्रभावित हो सकते हैं।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Aries

सूर्य आपकी कुंडली के नवम  भाव/ Ninth house से गोचर कर रहा है और केतु और शनि से मिल रहा है। यह भाव प्रसिद्धि, लंबी यात्रा, धार्मिक अनुष्ठानों की ओर रुझान और सद्गुणों का प्रतीक है। इस गोचर के चलते आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के योग हैं। आपके संपर्क में आने वाले लोगों पर आपका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप उनके मध्य लोकप्रिय मशहूर हो जाएंगे। आपके स्थानान्तरण की संभावना है। आप नौकरी परिवर्तन के विषय में विचार कर सकते हैं। लंबे समय से अटके हुए कार्यों को पूर्णता की राह मिल सकती है। अपनी योजनाओं और इरादों को दूसरों के साथ साझा करते समय सावधानी बरतें। इसे उस समय तक गुप्त रखें जब तक आप अपनी परियोजनाओं को पूर्णता प्रदान नहीं कर  देते। यह अपनों के साथ विवादों को सुलझाने के लिए अनुकूल समय है, परन्तु यदि आप इसके प्रति सजग नहीं हैं, तो आप यह अवसर गंवा सकते हैं। यदि आप गोचर की अवधि में कोई निर्णय ले रहे हैं, तो इसे  परिवार के मार्गदर्शन से लेने की सलाह दी जाती है। सूर्य का यह गोचर वित्तीय मामलों में स्थिरता लाएगा, और वित्त प्रबंधन करना आसान आपके लिए आसान होगा। वृद्ध लोग तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। हालांकि, अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। गोचर की अवधि में लेन-देन के साथ बहुत सतर्कता से किया जाना चाहिए।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Taurus

वृषभ  राशि के लिए गोचर के दौरान सूर्य आपकी जन्म कुण्डली में अष्टम भाव/eighth house में रहेगा । यह भाव अचानक लाभ, बाधाओं, चिंताओं, चोरी और घृणित  कार्यों को दर्शाता है। गोचर की अवधि  के दौरान आपको प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। आप जो कार्य करना चाहते हैं, उसको  करते समय आपको उस प्रकार का समर्थन नहीं मिलेगा , जैसी आपने अपेक्षा की थी। अपने क्रोध  पर नियंत्रण रखें, विशेषत: जब आप अपने परिवार के साथ हों। मन की शांति प्राप्त करने के लिए स्वयं को दूसरों से दूर रखने का प्रयास करें और आक्रामकता पर नियंत्रण रखें। आप अपनी सभी समस्याओं को के निवारण की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन कड़ी मेहनत करने के अतिरिक्त कुछ अन्य में फंसने की भी संभावना है। आपको सावधान रहना चाहिए  और अपनी सभी समस्याओं को हल करने के लिए सही कदम उठाने चाहिए । गोचर काल के दौरान पारिवारिक मामलों में खर्चे  हो सकते है। इस दौरान अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना बेहतर होगा। अधिक खर्चों पर पूर्ण विराम लगाने का प्रयास करें । इस समय आपके बच्चे आपकी चिंता का कारण बन सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप उन्हें पढाई के अलावा उन्हें कुछ और गतिविधियों में व्यस्त रखें। यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य और सामान का ध्यान रखें। ऊर्जा के स्तर को बरकरार रखने के लिए पर्याप्त आराम करें । आपको स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना चाहिए, और योग और व्यायाम करना ऐसा करने में सहायक होगा ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Gemini

सूर्य आपकी जन्म कुंडली में सप्तम भाव/ seventh house में गोचर करेगा। यह भाव जीवन साथी (इसके विषय  में अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिया गया लिंक देखें) और इसके साथ साथ संबंध, वसूली, और यात्रा का प्रतीक है। हो सकता है कि आपको अपने वैवाहिक जीवन में अचानक समस्याओं का सामना करना पड़े (इस बारे में अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें), और आपका  अपने जीवनसाथी से वाद विवाद हो सकता हैं। आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर व्यावहारिक तौर पर समस्याओं को हल कर सकेंगे । आप सामाजिक  आयोजनों में सक्रिय रूप से भाग लेंगे, जो आपको तरोताज़ारखने के साथ-साथ आपका आकर्षक और मनोरंजक पक्ष दृष्टिगोचर करेगा । आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी; हालाँकि, अचानक  कुछ खर्चे आ सकते हैं। आप कुछ रोगों की चपेट में आ सकते है, जो खर्चों में वृद्धि का एक कारण हो सकता है । आपको अपने बजट  के अनुसार ही खर्चे करने चाहियें । गोचर के दौरान, आप उदर-संबंधित समस्याओं का सामना कर सकते हैं, स्वस्थ आहार लें और फास्ट फूड से परहेज़ करें । गोचर के दौरान आप उपहास के पात्र बन सकते हैं, इसलिए केवल अपने काम पर ध्यान दें और चीज़ो को व्यक्तिगत रूप से न लें। अपने सहयोगियों के साथ कूटनीतिक संवाद करना बेहतर होगा। यह गोचर विदेश में पढने की मंशा रखने वाले छात्रों के लिए बेहतर परिणाम लाएगा ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Cancer

कर्क राशि के लिए सूर्य छठे भाव/ sixth house में गोचर करेगा। यह शत्रुओं, चोट, आलोचना, रोगों, वित्त, बाधाओं, आंखों की समस्याओं और अधीनस्थों का भाव है। कार्यस्थल पर अपना कार्य पोपोर्ण निष्ठा से करें। ऐसा करने से आपको निश्चित रूप से उत्तम  परिणाम प्राप्त होंगे, तीव्र प्रतिस्पर्धा के अतिरिक्त , आपको पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसके कारण आप अधीनस्थों और वरिष्ठों के समक्ष अपनी एक विशेष पहचान बना सकते हैं । नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों  (इसके विषय में अधिक जानने  के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ) को साफलता प्राप्त होगी । इसके चलते  आप वेतन-वृद्धि प्राप्त कर सकते है, या आपके कार्यस्थल पर आपकी कड़ी मेहनत के कारण आपकी  सराहना होगी । हालाँकि, आपको आय  के सीमित साधनों के साथ ही  पारिवार की  आवश्यकताओं की पूर्ति करनी होगी । परिवार में विवादों में वृद्धि  की प्रबल संभावना है; वित्तीय स्थितियों इसका एक प्रमुख कारण हो सकता है। वित्तीय लेन-देन करते समय आपको सावधान रहना चाहिए और अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार ही खर्चे करने चाहिए। आपको अपने बच्चों की शिक्षा में बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं। मौसम के बदलते मिजाज़ के कारण आपको सर्दी और गले में जलन जैसी समस्याएं हो सकती है, अपने शरीर को गर्म रखने का प्रयास करें, नहीं तो कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं विशेषकर  आंखों  एवं उच्च रक्तचाप से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Leo

सूर्य सिंह राशि का स्वामी है और इस राशि के जातकों की कुंडली में पंचम भाव/ fifth house में गोचर करेगा। पंचम भाव बच्चों, मानसिक क्षमता, प्रसिद्धि, पद या पद, शिक्षा, गर्भाधान और आपके  मस्तिष्क का प्रतिनिधित्व करती है । अविवाहितों को खुशखबरी  मिल सकती है । अपना विवाहित जीवन प्रारम्भ करने के लिए आपको एक योग्य साथी मिलेगा। भविष्यवाणियों के अनुसार, आप आंखों से संबंधित समस्याओं पर काफी  बड़ी मात्रा में खर्च कर सकते हैं। वित्तीय लेनदेन करने से पूर्व उचित उपाय  किये जाने चाहियें । आवश्यता पड़ने पर आपके मित्र आपकी सहायता कर सकते  हैं। इस गोचर के दौरान दौरान, आपको अपने कार्यस्थल पर कुछ समस्याएँ हो सकती हैं, जिसके चलते आप असहज हो सकते हैं । हालाँकि, आप सभी समस्याओं का दमन कर सकते हैं , और आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों और गुप्त विरोधियों  से सावधान रहना चाहिए। कार्यालय में चालबाज़ी के चलते वह आपको नीचा दिखा सकते हैं। आपका  परिवारजनों या सहकर्मियों के साथ विवाद हो सकता हैं, अपशब्दों का प्रयोग न करें;  ऐसा करना परिवारजनों की भावनाओं को आहत कर सकता है। अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए आपको उनके स्वास्थ्य पर ध्यान देना  चाहिए। शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं के चलते आप स्वयं को सुस्त महसूस कर सकते हैं। इसलिए, आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun transit in Sagittarius on Virgo

कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य जन्म कुंडली में चतुर्थ भाव/ fourth house से गोचर करेगा। चतुर्थ भाव सम्बन्धियों , माता, वीरता, खजाना, परिचित वातावरण, भूमि, शिक्षा और वंशानुगत प्रवृत्ति का  प्रतिनिधित्व करता है। यह  आपके लिए एक शुभ समय है क्योंकि अथक परिश्रम और संघर्ष के पश्चात आपको सफलता मिलेगी। दूसरे लोगों के साथ सामंजस्य  बनाए रखें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप उनसे पीछे नहीं हैं, फिर भी आप अपने प्रयासों के दम पर निर्धारित समय सीमा में कार्यों को पूर्ण कर  सकेंगे । इस गोचर के दौरान आप घरेलू और पेशेवर तनाव से मुक्त हो सकेंगे । आपकी मेहनत फलित नहीं होगी । गोचर की यह  अवधि वित्त हेतु शुभ रहेगी। वित्त से जुड़ा कोई मसला सुलझ सकता है  और आप आर्थिक रूप से सुरक्षित अनुभव करेंगे। आपके  निवेश से आपको सकारात्मक परिणाम मिलने प्रारम्भ हो सकते है। वृद्ध लोग दान-पुण्य और धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं । आप अपनों को खो सकते हैं, तथा अग्रजों के स्वास्थ्य के (इस बारे में और अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक देखें) के कारण तनाव में रह सकते हैं । इसके अलावा , सूर्य का धनु राशि में गोचर आपके पेशेवर जीवन के लिए मिले-जुले परिणाम देगा , परन्तु यह आपके पेशेवर पक्ष को प्रबल करेगा ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Libra

तुला राशि के लिए सूर्य तीसरे भाव/ third house में गोचर करेगा। तीसरा भाव छोटे भाई-बहनों, सम्बन्धियों , साहस, शांति, छोटी यात्रा और बुद्धि का प्रतिनिधित्व करता  है। गोचर का यह समय भाई-बहनों के साथ आपके संबंधों में कई उतार-चढ़ाव लाएगा और विवादों के कारण संबंधों में खटास आ सकती है। गलतफहमी के कारण किसी भी वाद-विवाद से बचें और उनके साथ सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करें । आपके खर्चों में अचानक वृद्धि के संकेत हैं, और अगर इनपर नियंत्रण नहीं पाया गया तो आपको पछतावा हो सकता है । वित्तीय स्थितियों से निपटने में आपको तार्किक दृष्टिकोण की आवश्यता है। आप वित्त का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे। पेशेवर मोर्चे पर आपका स्थानातरण हो सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोग किसी व्यावसायिक सौदे  के चलते यात्रा की योजना भी बना सकते हैं। आपको पेशेवर और निजी जीवन के मध्य संतुलन बनाए रखने में मुश्किल हो सकती है । इसी कारण, आपको शांत रहना चाहिए और अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन मध्य संतुलन बनाने का प्रयास करना  चाहिए; नहीं तो दोनों में कठिनाई हो सकती है। आपके दाम्पत्य जीवन में समस्याएँ दस्तक दे सकती है, इनसे बचने के लिए विवाद में पड़ने से बचें। अर्थहीन कारणों पर विवाद ना करें । यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं, तो उपाय किये जाने चाहिए, और यात्रा के दौरान  सावधानी बरतनी चाहिए। छात्रों अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की आवश्यता है , नहीं तो वह परिस्थियों से विचलित हो सकते हैं । यह चरण आपके लिए कुछ मुश्किल होगा और आपको समस्याओं के निवारण के दौरान तार्किक होना चाहिए ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun transit in Sagittarius on Scorpio

सूर्य का यह गोचर आपकी जन्म कुंडली के दूसरे भाव/ second house से हो रहा है। दूसरा भाव परिवार, धन, महत्वाकांक्षा, वाणी, कल्पना और आत्म अवलोकन को दर्शाता है। समाज में अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए जोखिम लेने से पूर्व, स्थिति का विश्लेषण  किया जाना चाहिए । नौकरीपेशा लोगों को काम के अतिरिक्त  बोझ से जूझना पड़ सकता है । इसी कारण आपको अपने दिन को उसी प्रकार व्यवस्थित करना चाहिए। सकारात्मकता बनाए रखने के लिए आपको किसी के बारे में राय नहीं बनानी चाहिए ।  आपके आर्थिक लाभ में वृद्धि हो सकती हैं। हालाँकि, आपको अपने खर्चों को नियंत्रित  करना चाहिए है क्योंकि इस समय , बढ़ते खर्चे आपकी बचत समाप्त कर सकते है। छोटी-छोटी बातों पर विचलित या उदास ना हों ; और किसी भी वार्तालाप करने से पूर्व सोच-विचार करें । आपका  परिवारजनों के साथ विवाद हो सकता है, परन्तु  आपकी सकारात्मकता  पारिवारिक सामंजस्य और शान्ति पुन: स्थापित करने में सहायक होगी । आप इस अवधि के दौरान यदा-कदा  सुस्त भी रह सकते हैं। आपको कान, नाक और गले की विशेष  देखभाल करनी चाहिए  क्योंकि इनसे संबंधित व्याधियाँ आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं । स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए नियमित रूप से  स्वास्थ्य जांच कराएं। कुल –मिलाकर सूर्य का धनु राशि में गोचर आपको औसत परिणाम देगा।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Sagittarius

सूर्य का यह गोचर उसकी अपनी राशि में  है; धनु राशि के लिए यह  लग्न में है । प्रथम भाव/ first house  या लग्न आपके शारीरिक रूप, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, बुद्धि, भाग्य, सम्मान और समृद्धि का प्रतीक है। किसी संस्थान में लंबे समय से कार्यरत लोग नौकरी परिवर्तन के विषय में विचार कर सकते हैं। शोध के क्षेत्र से जुड़े लोगों की प्रगति की गति मंद होगी । किसी भी तरह के विश्वासघात  के प्रति आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है । अनुचित गतिविधियों से स्वयं को दूर रखें। ऐसा करने से आप किसी आक्षेप या धोखे से बाख सकते हैं । किसी पर आँख मूँद कर  विश्वास न करें क्योंकि कुछ लोग  चाटुकारिता के चलते जोड़-तोड़ का प्रयास कर सकते हैं। इसलिए आपको उनके इरादों को समझ, स्वयं को शोषण से बचाना चाहिए। मतलबी मित्रों से दूर रहें ।  आपके दांपत्य जीवन में कठिनाई  हो सकती है, अपने संबंधों के प्रति सचेत रहें । गोचर के दौरान अपने स्वास्थ्य  का ध्यान रखें, क्योंकि आपको वात संबंधित समस्याएं हो सकती है। इसलिए अधिक तेल और मसालों-युक्त  भोजन करने से बचना बेहतर होगा । आप बार-बार आंखों से संबंधित परेशानी  से जूझ सकते हैं। आपको इस गोचर के दौरान उपाय करने चाहिए।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Capricorn

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर बारहवें भाव/ twelfth house  में होगा । यह भाव जातक के जीवन में खर्चे , हानि, जुर्माना और विलासिता को नियंत्रित करता है। इस अवधि में अचानक हुए खर्च  आपकी परेशानी का सबब होंगे । इसलिये, बजट बनाना और अपनी कमाई में से बचत करना एक समझदारी भरा  निर्णय होगा। आपको वेतन वृद्धि भी प्राप्त हो सकती है , परन्तु अवांछित खर्चों के चलते आप इसके  पूर्ण  आनंद से वंचित ही रहेंगे । शेयर एवं मुद्रा बाज़ार की लघु-अवधीय परियोजनाओं में निवेश करना फायदेमंद नहीं होगा। आप, लोगों द्वारा साझा की गई कुछ अनुत्पादक परियोजनाओं और विचारों  से प्रभावित ना हों और  उनसे  उचित दूरी बनाए रखें। हर परियोजना का तार्किक रूप से विश्लेषण करें। अदालती मामलों से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है। जिन लोगों को  उच्च रक्तचाप और रक्तचाप की शिकायत रहती है, उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए। आपको नियमित स्वास्थ्य जांच करानी चाहियें । अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा अधिक सतर्क रहें, और संवाद की कमी को दूर करें। इससे  आप उनके और करीब आने और पारिवारिक चिंताओं को सुलझाने में सहायता मिलेगी।  वाहन चलाते समय आपको सतर्क रहना चाहिए , क्योंकि  चोट लगने की संभावना है । धनु राशि के जातकों को इस  अवधि के दौरान कुछ परेशानियाँ हो सकती हैं ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Aquarius

कुम्भ राशि के लिए सूर्य ग्यारहवें भाव/ eleventh house में गोचर करेगा। ग्यारहवां भाव समृद्धि, मित्रों, लाभ, इच्छाओं, सुधार और सफलता का प्रतिनिधि है । लोगों  को उधार चुकाने में  विलम्ब हो सकता है। आर्थिक सुधार की संभावनाएं बन रही हैं। परन्तु इस बात की प्रबल संभावना है की यह अपेक्षा से कम होगा।  कोइ भी ऋण लेने से बचें  क्योंकि इसको चुकाने में विलम्ब हो सकता है। आकस्मिक  गतिविधियों के विषय में शिकायत न करें और ना ही किसी  निराधार विवाद में उलझें । आपके सहकर्मी आपसे  प्रतिस्पर्धा का इरादा रख सकते हैं , वरिष्ठों के समक्ष  आपके शर्मिंदगी और आलोचना का पात्र बनने की  संभावना हैं।इस कारण आपको , धैर्य रखने के साथ-साथ आलोचना को दिल पर नहीं लेना चाहिए। अपने और अपने जीवनसाथी के बीच तनाव के चलते आप वैवाहिक जीवन का भरपूर आनंद नहीं उठा पाएंगे। वैवाहिक सम्बन्ध में सामंजस्य बनाए रखने के लिए जीवनसाथी के साथ कुछ समय बिताएं। किसी भी निर्णय पर  परिवारजनों से परामर्श करने के पश्चात ही  अमल करें । इस  समय छुट्टियों पर जाने से परहेज़ करें। कुम्भ राशि के जातकों के लिए सूर्य का धनु राशि में गोचर कुछ हद तक कष्टदायक रहेगा, इसलिए कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने या कार्य करने में अतिरिक्त सावधानी बरतें।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Pisces

मीन राशि के जातकों की जन्म कुंडली में सूर्य दशम भाव/ tenth house में गोचर करेगा। यह भाव पेशे, सम्मान और अधिकार, सरकारी सेवाओं, व्यवसाय, प्रतिष्ठा, प्रसिद्धि, प्रगति और पिता का प्रतिनिधि है। इस समय करियर में आपकी प्रगति धीमी हो सकती है। इस बात से चिंतित होकर आप आप समय-समय पर मानसिक असंतोष का  अनुभव कर सकते हैं। आपको अपने सभी कर्तव्यों को पूर्ण निष्ठा और समर्पण के साथ  निभाना चाहिए । वरिष्ठों के साथ संवाद करते समय भावात्मक ना हों । सहकर्मियों के सहयोग के चलते  आप कार्यस्थल पर एकाग्रचित्त रह सकेंगे। आर्थिक लाभ पाने में विलम्ब हो सकता है,  इसके अतिरिक्त आर्थिक मामलों में अपेक्षित परिणाम मिलाने की संभावना कम हैं। व्यवसायियों को किसी भी प्रकार के निवेश से पूर्व, सम्बंधित  जानकारी को ठीक प्रकार पढ़ लेना चाहिए । महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में देरी हो सकती है। आपको प्रेम संबंधों से जुड़े भावनात्मक मुद्दों को लेकर सावधान रहना चाहिए। आपको अपने वैवाहिक सम्बन्ध को समझने का प्रयास करना चाहिए और अपने साथी के साथ वाद-विवाद में नहीं उलझना चाहिए । गोचर के दौरान आप पैरों से संबंधित परेशानियों  से जूझ सकते हैं। पारिवारिक मोर्चे पर भी परेशानियां हो सकती है। इस  समय आपको परिस्थियों से  संघर्ष करना पड़ सकता है। सूर्य का गोचर आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण गतिविधियों में विलम्ब का कारण बन सकता है।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि ज्योतिष भावी जीवन साथी, वैवाहिक जीवन, नौकरी परिवर्तन और स्वास्थ्य के मुद्दों पर आपकी सहायता किस प्रकार करता है|

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra
17 Oct,2021
से
15 Nov,2021

तुला राशि सदा- सर्वदा आगे की ओर अग्रसर रहती क्योंकि यह एक वायु-प्रधान राशि है। यह मौखिक,  लिखित शब्दों तथा विचारों पर  बल देती है- यह अक्सर शक्ति प्रदर्शन के बजाय कोमल  अभिव्यक्ति का परिचायक होती है। सूर्य के तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra के दौरान, शब्दों तथा विचारों की शक्ति प्रबल होती है और उसका हमें सम्मान करना चाहिए। सूर्य का यह गोचर आपके व्यक्तिगत जीवन में सभी टूटे रिश्तों को फिर से जोड़ने वाले पुल का का निर्माण करेगा, फिर चाहे वह प्रेम जीवन में हो, मित्रता या कार्यस्थल पर सम्बन्ध ।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Aries

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra आपके वैवाहिक और  सामाजिक जीवन को प्रभावित करेगा। आपका  अपने परिवारजनों से विवाद हो सकता हैं। इस गोचर अवधि के दौरान आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं होंगे। अपने जीवन साथी के प्रति अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना आपके लिए बेहतर होगा । यदि आप ऐसा करने में असमर्थ रहते हैं, तो इससे आपके रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है। आपको  अपने नीजी जीवन में वैवाहिक कलह से दो-चार होना पड़ सकता है। इस गोचर का प्रभाव आपके बच्चों पर भी पड़ेगा और उन्हें अपने खान-पान के प्रति सचेत रहना चाहिए ।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का वृषभ  राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Taurus

सूर्य का तुला राशि में गोचर इस राशि के जातकों के लिए अनुकूल परिणाम देगा। आप अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहेंगे और उन्हें प्राप्त करने के लिए पूर्ण निष्ठा से कार्य करेंगे। आप अपने कार्य को पूर्ण करने में व्यस्त रहेंगे और प्रतिस्पर्धी स्वभाव के चलते आप प्रतियोगिताओं और और आयोजन में भाग ले सकते हैं। वाहन चलाते समय सचेत रहना, आपके लिए बेहतर रहेगा । आपको अपने कार्यस्थल पर अतिरिक्त जिम्मेदारियां दी जाएंगी, जिन्हें आपको स्वीकार करना चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए  शुभ समय होगा। आपको अपने कार्यस्थल पर वांछित परिणामों की प्राप्ति के लिए  अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Gemini

तुला राशि में सूर्य का यह  गोचर कर्मचारियों के लिए लाभकारी परिणाम लेकर आयेगा । कार्यक्षेत्र में आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। सूर्य का विपरीत राशियों में गोचर आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा। स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए और अपने आहार के प्रति सचेत रहना चाहिए। आप उदर-संबंधित व्याधियों जैसे वात-समस्याओं और अपच के शिकार हो सकते हैं, इसलिए संतुलित आहार लें। भाई-बहनों की ओर से आपको  समस्याओं का  सामना करना पड़ सकता है, परन्तु आपको उन्हें बुद्धि और विवेक से हल करना , तथा भाई-बहनों को विनम्रता से समझाना चाहिए।

कर्क राशि पर सूर्य के तुला राशि में गोचर का प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Cancer

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra आपकी माता के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। कर्क राशि के जातकों के लिए यह मिले-जुले परिणाम लेकर आयेगा , परन्तु छात्रों के लिए परिणाम अच्छे  होंगे । आप किसी दुर्घटना के शिकार हो सकते है, इसलिए वाहन चलाने और अपनी नियमित गतिविधियों के समय सतर्कता बरतनी चाहिए। आपको अपनी माँ के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस समय आप उनके उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते है।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Leo

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Effect of Sun Transit in Libra सिंह राशि के जातकों के लिए अनुकूल और उत्कृष्ट परिणाम लेकर आयेगा । आप जीवन के सभी क्षेत्रों में तरक्की कर सकते हैं। आपके विचार  साहसिक और शक्तिशाली विचार बेहतरीन  होंगे। यह समय  अपनी क्षमताओं और अवधारणाओं पर नियंत्रण रखने का है, क्योंकि ऐसा करना  आपको अच्छे परिणाम देगा। आप अपने कार्यस्थल और घर पर नए कार्य करने में आनंद का अनुभव करेंगे । समकालीन विचारों के चलते आपको  अपेक्षित परिणाम प्राप्त होंगे, और इस समय छोटी व्यावसायिक यात्राएं करना  फायदेमंद साबित हो सकता है ।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Virgo

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra कन्या राशि वालों के लिये बहुत हद तक  प्रतिकूल रहेगा। आपको बोलने से पहले सोचना और वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए । आपके अपशब्द आपके करीबी लोगों को आहत कर सकते हैं और कठोर वाणी परेशानी सबब बन सकती है। आपके सम्बन्धियों के साथ आपके रिश्ते तनावपूर्ण हो सकते हैं। आपको अपने व्यय की आदतों पर नियंत्रण रखना चाहिए ; आपको भावावेश में खर्च करने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपकी बचत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। किसी भी अनैतिक गतिविधि का हिस्सा न बने तथा कानून का सम्मान करें । किसी भी निवेश संबंधी मामले  में जल्दबाजी करने से बचें ।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Libra

सूर्य का यह गोचर आपकी राशि को प्रतिकूल परिणाम दे सकता है। लोग आपको  व्यर्थ परेशान और आपको विचलित करने का प्रयास करेंगे, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी असमर्थता के कारण आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा धूमिल हो सकती है। वार्तालाप करने से पूर्व विचार करें और अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें। वरिष्ठों से विवाद में ना उलझें और अपने कार्य को भली-प्रकार करने पर ध्यान दें। अपने माता-पिता के साथ मधुर संबंध बनाए रखें।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर  प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Scorpio

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Effect of Sun Transit in Libra इस राशि के जातकों को मिले-जुले परिणाम देगा। यदि आप अपनी नौकरी में परिवर्तन करना  चाहते हैं तो इस समय आपको इससे बचना चाहिए। आपको अपने कार्यों को पूरी  ईमानदारी  से करने की कोशिश करनी चाहिए, परन्तु किसी पुरस्कार और मान्यता की अपेक्षा न रखें । आपको अपने वरिष्ठों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने चाहिए और अत्याधिक तनाव से परहेज़ करना चाहिए; अन्यथा, यह आपको अपने कर्मपथ से विचलित कर सकता है। स्वस्थ जीवनशैली के लिए आपको नियमित व्यायाम करने पर ध्यान देना चाहिए।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Sagittarius

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra इस राशि के जातको के लिए  मिले जुले परिणाम  दे सकता है। आपको  अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अथक प्रयासों की आवश्यकता है; आपके वरिष्ठ आपके प्रयासों की सराहना करेंगे। अपने वरिष्ठों के साथ सामंजस्य बनाए रखने से आपको उनका समर्थन प्राप्त हो सकता है । आप किसी पेशेवर यात्रा पर जा सकते हैं । आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक निर्णयों के प्रति सकारात्मक और निष्पक्ष दृष्टिकोण  रखना चाहिए। आप इस पूरी अवधि के दौरान ऊर्जावान रहेंगे और आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर भी आपका झुकाव होगा; इसके अतिरिक्त, आप तीर्थ यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/Effect of sun transit in Libra on Capricorn

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra आपको अनुकूल परिणाम प्रदान करेगा  और यदि आप सरकारी नौकरी कर कर रहे हैं तो आपकी  पदोन्नति हो सकती है। छुट्टी पर जाने के लिए यह एक अच्छा समय है। वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको दूसरों की बात को भी तरजीह देनी  चाहिए और उनके साथ तालमेल बनाने का प्रयास करना चाहिए ।इस गोचर के कारण  आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी; जिससे वरिष्ठों के साथ आपके संबंधों में सुधार होगा । आपकी सेहत में सुधार होगा, परन्तु आपको जोड़ों के दर्द का ध्यान रखना चाहिए। छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए, और परीक्षा में वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने लक्ष्य पर ही ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

सूर्य के तुला राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/Effect of sun transit in Libra on Aquarius

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra इस राशि के लिए मिश्रित परिणाम ही  देगा। आपको अपने करियर पर ध्यान देना चाहिए। अपने काम के प्रति ईमानदार रहें , क्योंकि सूर्य आपके नौवें भाव में गोचर कर रहा है। यदि आप किसी अदालती मामले मामले में उलझे हैं, तो गोचर की अवधि आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण रहेगी। यदि योजनाओं को  ठीक प्रकार क्रियान्वित नहीं किया गया है, तो हो सकता है की आपको अनुकूल परिणाम ना मिलें । कोई भी व्यावसायिक निर्णय लेने से पहले परिस्थितियों को ध्यान में रखें । अपने प्रेम संबंधों को प्रबल करने के लिए आप छुट्टी पर जा सकते हैं और वहां आपको अपने साथी के साथ कुछ अच्छा और रोमांटिक समय बिताना चाहिए। आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है ।

मीन राशि पर सूर्य के तुला राशि में गोचर का प्रभाव/Effect of Sun Transit in Libra on Pisces

सूर्य का तुला राशि में गोचर/ Sun Transit in Libra मीन राशि के लिए  कुछ हद तक प्रतिकूल साबित हो सकता है। आप अपने पेशेवर जीवन से संतुष्ट नहीं रहेंगे  तथा यह गोचर भी आपके पेशेवर जीवन के लिए अनुकूल नहीं होगा। करियर में आपको अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको इन चुनौतियों  से निपटने के लिए तत्पर रहना चाहिए । आपके वरिष्ठ  आपसे लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए थोड़ा अधिक कार्य करने की अपेक्षा कर सकते हैं। उनकी अपेक्षाएं  पूर्ण करने का एक ही तरीका है,और  वह है कड़ी मेहनत करके अपने अधूरे कार्यों को पूर्ण करने में सफल होना । आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ आ सकती  हैं , जिसके कारण आप अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। विवाहित लोगों के मध्य विवाद उतपन्न  हो सकता है, इसलिए आपको शान्ति से अपनी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करना  चाहिए, जिससे की पिछले घाव भर सकें। आपको नियमित रूप से ध्यान करने की आवश्यकता है । यह आपको क्षमाशील प्रकृति के विकास में सहायक होगा ।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि किस प्रकार ज्योतिष व्यवसाय की सफलता, करियर और नौकरी, सम्बन्ध एवं विवाह और स्वास्थ्य  समस्याओं में किस प्रकार आपकी सहायता करता है|

सूर्य का धनु राशि में गोचर/Sun transit in Sagittarius
16 Dec,2021
से
13 Jan,2022

सूर्य का मकर राशि के पश्चात धनु राशि में गोचर/ Sun transit in Sagittarius अनुकूल और प्रतिकूल परिणाम देने में एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। काल पुरुष के अनुसार, धनु राशि नवम भाव पर शासन करती है। नवम भाव पिता, धर्म, कर्मकांड, दृष्टि, दर्शन, लंबी यात्रा और आपके अग्रजों का प्रतिनिधित्व करता है। धनु राशि का स्वामी बृहस्पति बच्चों, शिक्षण, उपदेश और आध्यात्मिकता का प्रतीक है। अनुकूल सूर्य और बृहस्पति होने के साथ, जो लोग शिक्षण, धार्मिक संगठन, आध्यात्मिक मार्गदर्शन, कानून और परामर्श जैसे कार्यों से जुड़े हैं, उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। 

सूर्य का धनु राशि में गोचर विभिन्न राशियों को किस प्रकार प्रभावित करेगा?/ How will Sun Transit in Sagittarius affect different Zodiac Signs?

हर राशि के लिए धनु राशि में सूर्य के गोचर के कुछ सामान्य परिणामों की व्याख्या नीचे की गयी है। अपनी चंद्र राशि के अनुसार जानकारी प्राप्त करें ।

इस बात का ध्यान रखें कि यह सामान्य परिणाम है। वास्तविक परिणाम आपकी जन्म कुंडली में सूर्य की स्थिति के चलते इससे कुछ अलग हो सकते हैं।  यह परिणाम धनु और उसके स्वामी के साथ-साथ संयोजन, पहलुओं और नक्षत्रों जैसे अन्य ज्योतिषीय कारकों से प्रभावित हो सकते हैं। आपको अपने कर्म सीधे रखने चाहिए। वह परिणाम,आपके कर्मों से भी प्रभावित हो सकते हैं।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Aries

सूर्य आपकी कुंडली के नवम  भाव/ Ninth house से गोचर कर रहा है और केतु और शनि से मिल रहा है। यह भाव प्रसिद्धि, लंबी यात्रा, धार्मिक अनुष्ठानों की ओर रुझान और सद्गुणों का प्रतीक है। इस गोचर के चलते आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के योग हैं। आपके संपर्क में आने वाले लोगों पर आपका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप उनके मध्य लोकप्रिय मशहूर हो जाएंगे। आपके स्थानान्तरण की संभावना है। आप नौकरी परिवर्तन के विषय में विचार कर सकते हैं। लंबे समय से अटके हुए कार्यों को पूर्णता की राह मिल सकती है। अपनी योजनाओं और इरादों को दूसरों के साथ साझा करते समय सावधानी बरतें। इसे उस समय तक गुप्त रखें जब तक आप अपनी परियोजनाओं को पूर्णता प्रदान नहीं कर  देते। यह अपनों के साथ विवादों को सुलझाने के लिए अनुकूल समय है, परन्तु यदि आप इसके प्रति सजग नहीं हैं, तो आप यह अवसर गंवा सकते हैं। यदि आप गोचर की अवधि में कोई निर्णय ले रहे हैं, तो इसे  परिवार के मार्गदर्शन से लेने की सलाह दी जाती है। सूर्य का यह गोचर वित्तीय मामलों में स्थिरता लाएगा, और वित्त प्रबंधन करना आसान आपके लिए आसान होगा। वृद्ध लोग तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। हालांकि, अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। गोचर की अवधि में लेन-देन के साथ बहुत सतर्कता से किया जाना चाहिए।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Taurus

वृषभ  राशि के लिए गोचर के दौरान सूर्य आपकी जन्म कुण्डली में अष्टम भाव/eighth house में रहेगा । यह भाव अचानक लाभ, बाधाओं, चिंताओं, चोरी और घृणित  कार्यों को दर्शाता है। गोचर की अवधि  के दौरान आपको प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। आप जो कार्य करना चाहते हैं, उसको  करते समय आपको उस प्रकार का समर्थन नहीं मिलेगा , जैसी आपने अपेक्षा की थी। अपने क्रोध  पर नियंत्रण रखें, विशेषत: जब आप अपने परिवार के साथ हों। मन की शांति प्राप्त करने के लिए स्वयं को दूसरों से दूर रखने का प्रयास करें और आक्रामकता पर नियंत्रण रखें। आप अपनी सभी समस्याओं को के निवारण की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन कड़ी मेहनत करने के अतिरिक्त कुछ अन्य में फंसने की भी संभावना है। आपको सावधान रहना चाहिए  और अपनी सभी समस्याओं को हल करने के लिए सही कदम उठाने चाहिए । गोचर काल के दौरान पारिवारिक मामलों में खर्चे  हो सकते है। इस दौरान अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना बेहतर होगा। अधिक खर्चों पर पूर्ण विराम लगाने का प्रयास करें । इस समय आपके बच्चे आपकी चिंता का कारण बन सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप उन्हें पढाई के अलावा उन्हें कुछ और गतिविधियों में व्यस्त रखें। यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य और सामान का ध्यान रखें। ऊर्जा के स्तर को बरकरार रखने के लिए पर्याप्त आराम करें । आपको स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना चाहिए, और योग और व्यायाम करना ऐसा करने में सहायक होगा ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Gemini

सूर्य आपकी जन्म कुंडली में सप्तम भाव/ seventh house में गोचर करेगा। यह भाव जीवन साथी (इसके विषय  में अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिया गया लिंक देखें) और इसके साथ साथ संबंध, वसूली, और यात्रा का प्रतीक है। हो सकता है कि आपको अपने वैवाहिक जीवन में अचानक समस्याओं का सामना करना पड़े (इस बारे में अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें), और आपका  अपने जीवनसाथी से वाद विवाद हो सकता हैं। आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर व्यावहारिक तौर पर समस्याओं को हल कर सकेंगे । आप सामाजिक  आयोजनों में सक्रिय रूप से भाग लेंगे, जो आपको तरोताज़ारखने के साथ-साथ आपका आकर्षक और मनोरंजक पक्ष दृष्टिगोचर करेगा । आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी; हालाँकि, अचानक  कुछ खर्चे आ सकते हैं। आप कुछ रोगों की चपेट में आ सकते है, जो खर्चों में वृद्धि का एक कारण हो सकता है । आपको अपने बजट  के अनुसार ही खर्चे करने चाहियें । गोचर के दौरान, आप उदर-संबंधित समस्याओं का सामना कर सकते हैं, स्वस्थ आहार लें और फास्ट फूड से परहेज़ करें । गोचर के दौरान आप उपहास के पात्र बन सकते हैं, इसलिए केवल अपने काम पर ध्यान दें और चीज़ो को व्यक्तिगत रूप से न लें। अपने सहयोगियों के साथ कूटनीतिक संवाद करना बेहतर होगा। यह गोचर विदेश में पढने की मंशा रखने वाले छात्रों के लिए बेहतर परिणाम लाएगा ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Cancer

कर्क राशि के लिए सूर्य छठे भाव/ sixth house में गोचर करेगा। यह शत्रुओं, चोट, आलोचना, रोगों, वित्त, बाधाओं, आंखों की समस्याओं और अधीनस्थों का भाव है। कार्यस्थल पर अपना कार्य पोपोर्ण निष्ठा से करें। ऐसा करने से आपको निश्चित रूप से उत्तम  परिणाम प्राप्त होंगे, तीव्र प्रतिस्पर्धा के अतिरिक्त , आपको पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसके कारण आप अधीनस्थों और वरिष्ठों के समक्ष अपनी एक विशेष पहचान बना सकते हैं । नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों  (इसके विषय में अधिक जानने  के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ) को साफलता प्राप्त होगी । इसके चलते  आप वेतन-वृद्धि प्राप्त कर सकते है, या आपके कार्यस्थल पर आपकी कड़ी मेहनत के कारण आपकी  सराहना होगी । हालाँकि, आपको आय  के सीमित साधनों के साथ ही  पारिवार की  आवश्यकताओं की पूर्ति करनी होगी । परिवार में विवादों में वृद्धि  की प्रबल संभावना है; वित्तीय स्थितियों इसका एक प्रमुख कारण हो सकता है। वित्तीय लेन-देन करते समय आपको सावधान रहना चाहिए और अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार ही खर्चे करने चाहिए। आपको अपने बच्चों की शिक्षा में बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं। मौसम के बदलते मिजाज़ के कारण आपको सर्दी और गले में जलन जैसी समस्याएं हो सकती है, अपने शरीर को गर्म रखने का प्रयास करें, नहीं तो कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं विशेषकर  आंखों  एवं उच्च रक्तचाप से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Leo

सूर्य सिंह राशि का स्वामी है और इस राशि के जातकों की कुंडली में पंचम भाव/ fifth house में गोचर करेगा। पंचम भाव बच्चों, मानसिक क्षमता, प्रसिद्धि, पद या पद, शिक्षा, गर्भाधान और आपके  मस्तिष्क का प्रतिनिधित्व करती है । अविवाहितों को खुशखबरी  मिल सकती है । अपना विवाहित जीवन प्रारम्भ करने के लिए आपको एक योग्य साथी मिलेगा। भविष्यवाणियों के अनुसार, आप आंखों से संबंधित समस्याओं पर काफी  बड़ी मात्रा में खर्च कर सकते हैं। वित्तीय लेनदेन करने से पूर्व उचित उपाय  किये जाने चाहियें । आवश्यता पड़ने पर आपके मित्र आपकी सहायता कर सकते  हैं। इस गोचर के दौरान दौरान, आपको अपने कार्यस्थल पर कुछ समस्याएँ हो सकती हैं, जिसके चलते आप असहज हो सकते हैं । हालाँकि, आप सभी समस्याओं का दमन कर सकते हैं , और आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों और गुप्त विरोधियों  से सावधान रहना चाहिए। कार्यालय में चालबाज़ी के चलते वह आपको नीचा दिखा सकते हैं। आपका  परिवारजनों या सहकर्मियों के साथ विवाद हो सकता हैं, अपशब्दों का प्रयोग न करें;  ऐसा करना परिवारजनों की भावनाओं को आहत कर सकता है। अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए आपको उनके स्वास्थ्य पर ध्यान देना  चाहिए। शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं के चलते आप स्वयं को सुस्त महसूस कर सकते हैं। इसलिए, आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun transit in Sagittarius on Virgo

कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य जन्म कुंडली में चतुर्थ भाव/ fourth house से गोचर करेगा। चतुर्थ भाव सम्बन्धियों , माता, वीरता, खजाना, परिचित वातावरण, भूमि, शिक्षा और वंशानुगत प्रवृत्ति का  प्रतिनिधित्व करता है। यह  आपके लिए एक शुभ समय है क्योंकि अथक परिश्रम और संघर्ष के पश्चात आपको सफलता मिलेगी। दूसरे लोगों के साथ सामंजस्य  बनाए रखें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप उनसे पीछे नहीं हैं, फिर भी आप अपने प्रयासों के दम पर निर्धारित समय सीमा में कार्यों को पूर्ण कर  सकेंगे । इस गोचर के दौरान आप घरेलू और पेशेवर तनाव से मुक्त हो सकेंगे । आपकी मेहनत फलित नहीं होगी । गोचर की यह  अवधि वित्त हेतु शुभ रहेगी। वित्त से जुड़ा कोई मसला सुलझ सकता है  और आप आर्थिक रूप से सुरक्षित अनुभव करेंगे। आपके  निवेश से आपको सकारात्मक परिणाम मिलने प्रारम्भ हो सकते है। वृद्ध लोग दान-पुण्य और धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं । आप अपनों को खो सकते हैं, तथा अग्रजों के स्वास्थ्य के (इस बारे में और अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक देखें) के कारण तनाव में रह सकते हैं । इसके अलावा , सूर्य का धनु राशि में गोचर आपके पेशेवर जीवन के लिए मिले-जुले परिणाम देगा , परन्तु यह आपके पेशेवर पक्ष को प्रबल करेगा ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Libra

तुला राशि के लिए सूर्य तीसरे भाव/ third house में गोचर करेगा। तीसरा भाव छोटे भाई-बहनों, सम्बन्धियों , साहस, शांति, छोटी यात्रा और बुद्धि का प्रतिनिधित्व करता  है। गोचर का यह समय भाई-बहनों के साथ आपके संबंधों में कई उतार-चढ़ाव लाएगा और विवादों के कारण संबंधों में खटास आ सकती है। गलतफहमी के कारण किसी भी वाद-विवाद से बचें और उनके साथ सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करें । आपके खर्चों में अचानक वृद्धि के संकेत हैं, और अगर इनपर नियंत्रण नहीं पाया गया तो आपको पछतावा हो सकता है । वित्तीय स्थितियों से निपटने में आपको तार्किक दृष्टिकोण की आवश्यता है। आप वित्त का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे। पेशेवर मोर्चे पर आपका स्थानातरण हो सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोग किसी व्यावसायिक सौदे  के चलते यात्रा की योजना भी बना सकते हैं। आपको पेशेवर और निजी जीवन के मध्य संतुलन बनाए रखने में मुश्किल हो सकती है । इसी कारण, आपको शांत रहना चाहिए और अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन मध्य संतुलन बनाने का प्रयास करना  चाहिए; नहीं तो दोनों में कठिनाई हो सकती है। आपके दाम्पत्य जीवन में समस्याएँ दस्तक दे सकती है, इनसे बचने के लिए विवाद में पड़ने से बचें। अर्थहीन कारणों पर विवाद ना करें । यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं, तो उपाय किये जाने चाहिए, और यात्रा के दौरान  सावधानी बरतनी चाहिए। छात्रों अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की आवश्यता है , नहीं तो वह परिस्थियों से विचलित हो सकते हैं । यह चरण आपके लिए कुछ मुश्किल होगा और आपको समस्याओं के निवारण के दौरान तार्किक होना चाहिए ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun transit in Sagittarius on Scorpio

सूर्य का यह गोचर आपकी जन्म कुंडली के दूसरे भाव/ second house से हो रहा है। दूसरा भाव परिवार, धन, महत्वाकांक्षा, वाणी, कल्पना और आत्म अवलोकन को दर्शाता है। समाज में अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए जोखिम लेने से पूर्व, स्थिति का विश्लेषण  किया जाना चाहिए । नौकरीपेशा लोगों को काम के अतिरिक्त  बोझ से जूझना पड़ सकता है । इसी कारण आपको अपने दिन को उसी प्रकार व्यवस्थित करना चाहिए। सकारात्मकता बनाए रखने के लिए आपको किसी के बारे में राय नहीं बनानी चाहिए ।  आपके आर्थिक लाभ में वृद्धि हो सकती हैं। हालाँकि, आपको अपने खर्चों को नियंत्रित  करना चाहिए है क्योंकि इस समय , बढ़ते खर्चे आपकी बचत समाप्त कर सकते है। छोटी-छोटी बातों पर विचलित या उदास ना हों ; और किसी भी वार्तालाप करने से पूर्व सोच-विचार करें । आपका  परिवारजनों के साथ विवाद हो सकता है, परन्तु  आपकी सकारात्मकता  पारिवारिक सामंजस्य और शान्ति पुन: स्थापित करने में सहायक होगी । आप इस अवधि के दौरान यदा-कदा  सुस्त भी रह सकते हैं। आपको कान, नाक और गले की विशेष  देखभाल करनी चाहिए  क्योंकि इनसे संबंधित व्याधियाँ आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं । स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए नियमित रूप से  स्वास्थ्य जांच कराएं। कुल –मिलाकर सूर्य का धनु राशि में गोचर आपको औसत परिणाम देगा।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Sagittarius

सूर्य का यह गोचर उसकी अपनी राशि में  है; धनु राशि के लिए यह  लग्न में है । प्रथम भाव/ first house  या लग्न आपके शारीरिक रूप, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, बुद्धि, भाग्य, सम्मान और समृद्धि का प्रतीक है। किसी संस्थान में लंबे समय से कार्यरत लोग नौकरी परिवर्तन के विषय में विचार कर सकते हैं। शोध के क्षेत्र से जुड़े लोगों की प्रगति की गति मंद होगी । किसी भी तरह के विश्वासघात  के प्रति आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है । अनुचित गतिविधियों से स्वयं को दूर रखें। ऐसा करने से आप किसी आक्षेप या धोखे से बाख सकते हैं । किसी पर आँख मूँद कर  विश्वास न करें क्योंकि कुछ लोग  चाटुकारिता के चलते जोड़-तोड़ का प्रयास कर सकते हैं। इसलिए आपको उनके इरादों को समझ, स्वयं को शोषण से बचाना चाहिए। मतलबी मित्रों से दूर रहें ।  आपके दांपत्य जीवन में कठिनाई  हो सकती है, अपने संबंधों के प्रति सचेत रहें । गोचर के दौरान अपने स्वास्थ्य  का ध्यान रखें, क्योंकि आपको वात संबंधित समस्याएं हो सकती है। इसलिए अधिक तेल और मसालों-युक्त  भोजन करने से बचना बेहतर होगा । आप बार-बार आंखों से संबंधित परेशानी  से जूझ सकते हैं। आपको इस गोचर के दौरान उपाय करने चाहिए।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Capricorn

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर बारहवें भाव/ twelfth house  में होगा । यह भाव जातक के जीवन में खर्चे , हानि, जुर्माना और विलासिता को नियंत्रित करता है। इस अवधि में अचानक हुए खर्च  आपकी परेशानी का सबब होंगे । इसलिये, बजट बनाना और अपनी कमाई में से बचत करना एक समझदारी भरा  निर्णय होगा। आपको वेतन वृद्धि भी प्राप्त हो सकती है , परन्तु अवांछित खर्चों के चलते आप इसके  पूर्ण  आनंद से वंचित ही रहेंगे । शेयर एवं मुद्रा बाज़ार की लघु-अवधीय परियोजनाओं में निवेश करना फायदेमंद नहीं होगा। आप, लोगों द्वारा साझा की गई कुछ अनुत्पादक परियोजनाओं और विचारों  से प्रभावित ना हों और  उनसे  उचित दूरी बनाए रखें। हर परियोजना का तार्किक रूप से विश्लेषण करें। अदालती मामलों से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है। जिन लोगों को  उच्च रक्तचाप और रक्तचाप की शिकायत रहती है, उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए। आपको नियमित स्वास्थ्य जांच करानी चाहियें । अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा अधिक सतर्क रहें, और संवाद की कमी को दूर करें। इससे  आप उनके और करीब आने और पारिवारिक चिंताओं को सुलझाने में सहायता मिलेगी।  वाहन चलाते समय आपको सतर्क रहना चाहिए , क्योंकि  चोट लगने की संभावना है । धनु राशि के जातकों को इस  अवधि के दौरान कुछ परेशानियाँ हो सकती हैं ।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Aquarius

कुम्भ राशि के लिए सूर्य ग्यारहवें भाव/ eleventh house में गोचर करेगा। ग्यारहवां भाव समृद्धि, मित्रों, लाभ, इच्छाओं, सुधार और सफलता का प्रतिनिधि है । लोगों  को उधार चुकाने में  विलम्ब हो सकता है। आर्थिक सुधार की संभावनाएं बन रही हैं। परन्तु इस बात की प्रबल संभावना है की यह अपेक्षा से कम होगा।  कोइ भी ऋण लेने से बचें  क्योंकि इसको चुकाने में विलम्ब हो सकता है। आकस्मिक  गतिविधियों के विषय में शिकायत न करें और ना ही किसी  निराधार विवाद में उलझें । आपके सहकर्मी आपसे  प्रतिस्पर्धा का इरादा रख सकते हैं , वरिष्ठों के समक्ष  आपके शर्मिंदगी और आलोचना का पात्र बनने की  संभावना हैं।इस कारण आपको , धैर्य रखने के साथ-साथ आलोचना को दिल पर नहीं लेना चाहिए। अपने और अपने जीवनसाथी के बीच तनाव के चलते आप वैवाहिक जीवन का भरपूर आनंद नहीं उठा पाएंगे। वैवाहिक सम्बन्ध में सामंजस्य बनाए रखने के लिए जीवनसाथी के साथ कुछ समय बिताएं। किसी भी निर्णय पर  परिवारजनों से परामर्श करने के पश्चात ही  अमल करें । इस  समय छुट्टियों पर जाने से परहेज़ करें। कुम्भ राशि के जातकों के लिए सूर्य का धनु राशि में गोचर कुछ हद तक कष्टदायक रहेगा, इसलिए कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने या कार्य करने में अतिरिक्त सावधानी बरतें।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/Effect of Sun transit in Sagittarius on Pisces

मीन राशि के जातकों की जन्म कुंडली में सूर्य दशम भाव/ tenth house में गोचर करेगा। यह भाव पेशे, सम्मान और अधिकार, सरकारी सेवाओं, व्यवसाय, प्रतिष्ठा, प्रसिद्धि, प्रगति और पिता का प्रतिनिधि है। इस समय करियर में आपकी प्रगति धीमी हो सकती है। इस बात से चिंतित होकर आप आप समय-समय पर मानसिक असंतोष का  अनुभव कर सकते हैं। आपको अपने सभी कर्तव्यों को पूर्ण निष्ठा और समर्पण के साथ  निभाना चाहिए । वरिष्ठों के साथ संवाद करते समय भावात्मक ना हों । सहकर्मियों के सहयोग के चलते  आप कार्यस्थल पर एकाग्रचित्त रह सकेंगे। आर्थिक लाभ पाने में विलम्ब हो सकता है,  इसके अतिरिक्त आर्थिक मामलों में अपेक्षित परिणाम मिलाने की संभावना कम हैं। व्यवसायियों को किसी भी प्रकार के निवेश से पूर्व, सम्बंधित  जानकारी को ठीक प्रकार पढ़ लेना चाहिए । महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में देरी हो सकती है। आपको प्रेम संबंधों से जुड़े भावनात्मक मुद्दों को लेकर सावधान रहना चाहिए। आपको अपने वैवाहिक सम्बन्ध को समझने का प्रयास करना चाहिए और अपने साथी के साथ वाद-विवाद में नहीं उलझना चाहिए । गोचर के दौरान आप पैरों से संबंधित परेशानियों  से जूझ सकते हैं। पारिवारिक मोर्चे पर भी परेशानियां हो सकती है। इस  समय आपको परिस्थियों से  संघर्ष करना पड़ सकता है। सूर्य का गोचर आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण गतिविधियों में विलम्ब का कारण बन सकता है।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि ज्योतिष भावी जीवन साथी, वैवाहिक जीवन, नौकरी परिवर्तन और स्वास्थ्य के मुद्दों पर आपकी सहायता किस प्रकार करता है|

वृश्चिक राशि में सूर्य का गोचर/Sun transit in Scorpio
16 Nov,2021
से
15 Dec,2021

वृश्चिक राशि में सूर्य का गोचर महत्वपूर्ण/Sun Transit in Scorpio है क्योंकि यह आपकी  चेतना को जागृत करेगा।सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर, अहसास से सम्बन्धित है क्योंकि यह बृहस्पति के नक्षत्र से गमन करेगा । सूर्य ज्ञान और न्याय का प्रतीक  है। सूर्य का  वृश्चिक राशि में गोचर रहस्यों के संकेत और गहन विश्लेषण एवं परिवर्तन की अवधि का प्रवर्तक  होगा । यह आपको उपलब्धियों के विषय  में सोचने पर बाध्य और आपको सभी सुखों से दूर कर देगा, और आप आत्म- परीक्षण  कर जोखिम उठाना प्रारम्भ  कर देंगे। आत्म-विश्लेषण  की भावना आपको नए अनुभव को आत्मसात करने का साहस देगी। परिवर्तन का यह  दौर आप में कुछ  विलक्षण गुणों को उजागर करेगा, जो आपको प्रसिद्धि की ओर ले जा सकते हैं । यह वह समय है जब एक राजा अपना प्रभुत्व पुन: स्थापिक करने के लिए अपनी विलासिता और सद्भाव का त्याग करता है। सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आपके  अद्वितीय गुणों और लक्ष्य प्राप्ति के  चलते जीवन परिवर्तित करने की शक्ति देता है। लक्ष्य कभी  भौतिकवादी इच्छाओं से निर्धारित नहीं होते, परन्तु सतर्कता और आत्मज्ञान  से प्राप्त किए जा सकते हैं।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव होगा?/ How will Sun Transit in Scorpio affect different Zodiac Signs?

सभी राशियों  के लिए सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर के कुछ परिणामों की जानकारी नीचे दी गयी  है। अपनी चंद्र राशि के अनुसार आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि यह सभी  सामान्य परिणाम हैं। वास्तविक परिणाम आपकी जन्म कुंडली/ Kundli में सूर्य की स्थिति के अनुसार अलग हो सकते हैं।  यह परिणाम वृश्चिक और उसके स्वामी ग्रह के साथ-साथ संयोजन, पहलुओं और नक्षत्रों जैसे अन्य ज्योतिषीय कारकों से  प्रभावित हो सकते हैं। यह आपके कर्मों द्वारा  भी प्रभावित हो सकते हैं, इसी कारण आपको अपने कर्मों को भी सही रखना चाहिए ।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Aries

सूर्य इस राशि के जातकों की जन्म कुंडली में अष्टम भाव/ Eighth House में गोचर करेगा। यहभाव आकस्मिक लाभ और घृणित चीजों का प्रतिनिधित्व करता है। इस गोचर अवधि में  आपको मिले-जुले परिणाम ही   प्राप्त होंगे । आप निजी ज़िंदगी में विवाद और गलतफहमी  का शिकार हो सकते  है। शांत रहें  और अपने प्रियजनों के साथ किसी  व्यर्थ बहस में संलग्न ना हों। आपको व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में संतुलन बनाए रखने की कोशिश करनी  चाहिए क्योंकि यह आपके लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है । इसलिए, अपनी सभी पेशेवर चुनौतियों को कार्यस्थल पर और पारिवारिक समस्याओं को  घर छोड़ दें। यदि आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को अलग रखने में विफल रहते हैं तो यह आपके व्यक्तिगत संबंधों में तनाव का कारण बन सकता है और आपके उद्देश्यों पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा। यह आपके पेशेवर लक्ष्यों पर भी खराब प्रभाव डाल सकता है। नुकसान होने की संभावनाएं हैं, इसलिए किसी भी निवेश से  आपको बचने का प्रयास करना चाहिए । आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति  सजग रहना चाहिए और उसके लिए उचित उपाय करने चाहिए। आप सर्दी और खांसी जैसे संक्रामक  व्याधियों से पीड़ित हो सकते हैं। व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन की चुनौतियाँ आपकी मानसिक शांति भंग कर ,आपको तनाव दे सकती हैं । स्वयं को स्वस्थ और तनाव-मुक्त रखने के लिए आको योग और ध्यान करना चाहिए ।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Taurus

सूर्य आपकी जन्म कुंडली में सप्तम भाव/ seventh house में गोचर करेगा। यह भाव साझेदारी और वैवाहिक जीवन को दर्शाता है। यह  व्यक्ति के जीवन में दीर्घकालिक संबंध और साझेदारी को दृष्टिगोचर करता है। यह गोचर वृषभ राशि की  विपरीत राशि में  होगा और यह आपको साधारण तौर पर  प्रतिकूल परिणाम देगा। सूर्य की यह स्थिति प्रियजनों के साथ  आपके संबंधों को  समस्याग्रस्त करेगी। साथ ही उनके साथ आपके  संबंधों में कड़वाहट का समावेश भी हो सकता है। बोलते समय सतर्क रहें  और , ऐसे किसी भी वार्तालाप से बचें, जो विवाद को जन्म दे सकता है । आप  अपने साथी के साथ, किसी छोटी से बात के कारण  प्रारम्भ हुई  कलह को समाप्त कर सकते हैं । अपने स्वभाव में विनम्रता लाने का प्रयास करें, और अपने वरिष्ठों के साथ अच्छा वक्त बिताना, आपके लिए बेहतर होगा । आपको अपने स्वास्थ्य  पर विशेष ध्यान देना चाहिए; और मामूली स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति  भी सजग रहकर, उनके निवारण के उपाय करने चाहिए। आपकी पदोन्नति और वेतन वृद्धि में  विलम्ब हो सकता है। कार्यस्थल पर आपके प्रयासों को मान्यता नहीं मिलेगी। आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी और इसमें कोइ विशेष सुधार दृष्टिगोचर नहीं होगा । किसी भी परियोजना में कोई निवेश  करने से बचें क्योंकि आपको अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे। गोचर की अवधि में शांति और धैर्य बनाए  रखें और अपनी कार्यशैली में कोइ विशेष परिवर्तन ना करें।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Gemini

इन जातकों की जन्म कुंडली में सूर्य छठे भाव/sixth house में गोचर कर रहा है। यह भाव शत्रु, विरोधियों, धन और भलाई का प्रतिनिधित्व करता है। गोचर की यह अवधि आपके लिए अनुकूल है और आपको  अनुकूल परिणाम मिलाने की प्रबल संभावना है। व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों मोर्चों पर आपकी प्रतिष्ठा को आघात मिल सकता है । आपके द्वारा अतीत में किये गए सतत प्रयास  प्रयास और कड़ी मेहनत के चलते इस समय में आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे । आपके वरिष्ठ अधिकारी  आपके कार्य की सराहना करेंगे, और उसे मान्यता दी जाएगी। इस समय कार्यस्थल के प्रभावशाली लोग आपके पक्ष में रहेंगे। आपको इस गोचर अवधि का सर्वोत्तम लाभ प्राप्त होगा, और यह भविष्य में आपकी सफलता की सीढ़ी बनेगा । आप अपने सभी कार्य सुचारू रूप से करेंगे, और आपको अपने वरिस्थ अधिकारी के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध  स्थापित करने चाहिए। व्यवसाय से सम्बंधित  लोगों को लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे। आपको लाभ के साथ व्यापार के  का अवसर प्राप्त हो सकता है , और यदि आप नए विचारों के साथ अपने व्यवसाय में सुधार करना चाहते हैं, तो  उसके लिए यह एक बेहतर समय है। आप वात या स्वच्छता -संबंधित समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। यह समस्याएं आपके लक्ष्यों से भटका  सकती हैं और इस कारण आप कुछ तनावग्रस्त हो सकते हैं । यह गोचर अवधि आपके व्यवसाय, करियर और व्यक्तिगत जीवन में उत्साह का संचार करेगी , परन्तु स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सतर्क रहने की आवशकता है ।

कर्क राशि पर सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Cancer

वृश्चिक राशि के जातकों की जन्म कुंडली में सूर्य पंचम भाव/ fifth house में गोचर करेगा। यह भाव मानसिक क्षमता, समृद्धि, हृदय और मन का प्रतीक है। यह गोचर  आपके लिए मिले-जुले परिणाम लेकर आयेगा । आप अपने प्रियजनों के करीब आएंगे और उनके साथ कुछ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यदि आप अपने मित्रों के साथ पुनर्मिलन की योजना बना रहें हैं, तो यह आपको प्रसन्नचित्त और तनावमुक्त रखेगा। आपको अपने जीवन में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। आपका साथी आपको  समझने के साथ आपका उचित  मार्गदर्शन भी कर सकता है। परिवारजन आपके द्वारा लिए गए सभी निर्णयों का समर्थन कर सकते हैं। इसके फलस्वरूप  उनके साथ आपके सम्बन्ध और प्रगाढ़ होंगे । हालाँकि, आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह गोचर आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, और यह मानसिक तनाव का कारण बन सकता है। आपको अपने  ऊर्जा-स्तर पर नज़र रखनी  चाहिए क्योंकि यह आपकी कार्यशामता को प्रभावित कर सकता  है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और स्वस्थ रहने के लिए योग और व्यायाम करें ।  इसके साथ ही  आपको अपने पेशेवर और निजी जीवन में संतुलन रखना चाहिए । सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर की अवधि आपके निजी जीवन के लिए उत्तम होगी, परन्तु आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना चाहिए।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Leo

सूर्य सिंह राशि का स्वामी जो चौथे भाव/ fouth house में गोचर कर रहा है। यह भाव घरेलू वातावरण, सम्बन्धियों , माता, भूमि और आपकी सुविधाओं और असुविधाओं का प्रतिनिधित्व करता है। गोचर की अवधि में आप प्राय: निराश रहेंगे। यह आपकी दिनचर्या में आने वाले व्यवधान के कारण हो सकता है, और परिस्थियां भी आपके अनुकूल नहीं  हैं। इससे आप आशक्त महसूस कर सकते हैं, और आपको  पारिवारिक जीवन में संवाद करने में परेशानी हो सकती है। इस समय आपको हमेशा अपने शब्दों का चयन समझदारी से करना चाहिए। आपको अपने व्यवहार के प्रति सचेत रहने के साथ-साथ बड़ों के साथ संवाद करते समय तोल-मोल कर बोलना चाहिए। इस चरण के समाप्त होने तक आपको अपने बड़ों की बात सुननी चाहिए तथा उनका सम्मान करना चाहिए। धैर्य रखें और अपने प्रियजनों के साथ  बहस ना करें । अपनी दैनिक दिनचर्या के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते  हैं। घरवाले आपका मिजाज़ बिगाड़ सकते हैं, और आपका मन उचाट हो सकता है। आपको लिखकर अपने दिनचर्या के कार्यों की सूची बनानी चाहिए  और उसके अनुसार ही कार्य करना चाहिए । मानसिक दबाव के कारण आपका मन व्यथित रह सकता है । आपको अपने ज़हन को आराम देना चाहिए और प्रतिदिन योगाभ्यास करना चाहिए। साधारण तौर पर , यह समय आपके लिए अनुकूल नहीं होगा , और वृश्चिक राशि में सूर्य के गोचर के दौरान समस्याओं के निपटान के दौरान अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Virgo

कन्या राशि वालों के लिए सूर्य तीसरे भाव/ third house में गोचर करेगा। यह भाव आपकी प्रतिभा, स्वास्थ्य , साहस, भाई-बहन, संबंधों और सपनों का संकेत देता है। सभी बाधाओं और चुनौतियों को पार करके आप करियर के उच्चतम शिखर पर पहुँच सकते हैं ।अपने समर्पण के फलस्वरूप आप करियर में विकास कर सकते हैं । आपके सहकर्मी कार्यक्षेत्र में आपकी सहायता करेंगे। अपने अधिकारियों  से आपको अच्छा सहयोग मिल सकता है, वह  आपके सभी प्रयासों को मान्यता देंगे , और उनकी सहायता से आप  प्रगती की सीढियां चढ़ने में सफल होंगे। इस समय आपके सपने साकार हो सकते हैं। अपने करीबी लोगों, दोस्तों और साथियों से आपके संबंध निश्चित ही बेहतर होंगे। इस समय आप अपनी उत्पादकता में वृद्धि कर सकते हैं। इससे आपका व्यापारिक कार्यों को पूर्ण करने में सहायता मिलेगी । यदि आप एक व्यवसायी हैं तो यह समय  आपके लिए बेहतर होगा, और आपके शेयरों के मूल्य में भी बढ़ोतरी हो सकती है । सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के लिए अनुकूल समय होगा।

वृश्चिक राशि में सूर्य के गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Scorpio

सूर्य का यह गोचर अपनी चंद्र राशि में हो रहा है। इसलिए यह  इस जातकों के पहले भाव/ first house से गमन करेगा । प्रथम भाव स्वयं, भाग्य, गरिमा, रूप, दीर्घायु, स्वास्थ्य और सहनशक्ति को  दर्शाता है। गोचर की अवधि आपके लिए शुभ रहेगी। यह समय आपको कार्य करने की ऊर्जा और उत्साह सेलबरेज़ कर  देगा। आप कार्यस्थल पर अपना कार्य सुचारू रूप से पूर्ण कर सकेंगे । आपके द्वारा पेशेवर मोर्चे पर किया गया कार्य  आपके वरिष्ठों और अधीनस्थों को प्रभावित करेगा और उसकी सराहना होगी। यदि आप किसी व्यावसायिक परियोजना से जुड़े हैं , तो आप इसे समाप्त कर देंगे। राशि परिवर्तन का दौर आपका मिजाज़ अच्छा रखने में सहायक होगा । आप जो कुछ भी करना चाहते हैं वह बिना किसी मानसिक तनाव के आसानी से कर पायेंगे । आप खुशी और मन की शांति का अनुभव करेंगे। यह एक बेहतर  समय है इसलिए आप इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं और कार्यपूर्ति के पश्चात एक छुट्टी पर जा सकते हैं। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, और यदि आप किसी व्याधि से पीड़ित हैं, तो इस समय आप उससे मुक्त हो सकते चाहिए। सूर्य आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त कर सकता है। सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर स्वास्थ्य और खुशहाली की दृष्टि से लाभकारी होगा।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Saggitarius

सूर्य  इन जातकों की जन्म कुंडली में बारहवें भाव/ twelfth house में गोचर करेगा। यह भाव व्यय, धन- हानि, नींद की कमी, शारीरिक रोग, कारावास, दूर की यात्रा, विदेश और नींद संबंधी विकारों का सूचक है। इस समय आपको ग्रह-स्थिति के चलते बाधाओं से दो-चार होना पडेगा । आप कार्यक्षेत्र में आपको समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आप अपने कार्य को पूर्ण करने के लिए बहुत दबाव महसूस कर सकते हैं, और आप इस समय अपना लक्ष्य प्राप्त सकते हैं। आपके लिए यह समय कठिन हो सकता है ,तथा आपको प्रतीत हो सकता है  कार्यस्थल पर आप पर्याप्त उन्नति नहीं कर पा रहे हैं । वित्तीय मामलों में समस्याएँ दस्तक दे सकती है और इस मामले में अपेक्षित परिणाम प्राप्त करना कठिन हो सकता है। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं, तो आपको लाभ कुछ कम सकता है। यह  सभी परिस्थितियाँ आपका आध्यात्मिक रुझान कम करा सकती हैं। आपको,इसके कारण उतपन्न हो रहे नकारात्मक विचारों पर नियंत्रण रखना चाहिए । अपने अहंकार को छोड़कर पेशेवर मोर्चे पर अपना सर्वश्रेष्ठ  कार्य करने का प्रयास करते रहें। अवांछित और अनावश्यक विवादों में पड़ने से बचें। यह समय आपके लिए  कुछ कठिन हो सकता है, लेकिन आपके सभी सतत प्रयास आपकोई बेहतर परिणाम देंगे । वृश्चिक राशि में सूर्य का गोचर आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, प[अरन्तु जीवन के प्रति आशावादी  और सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Capricorn

सूर्य का  यह गोचर मकर राशि के जातकों की जन्म कुण्डली में ग्यारहवें भाव/ eleventh house में होगा । यह प्रकृति, आय, धन, इच्छाओं की पूर्ति, अधिग्रहण, पुरस्कार, मान्यता, भौतिक आनंद, लाभ का प्रतीक भाव  है। वित्तीय मामलों में गोचर की यह  अवधि आपके लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगी। आपको विभिन्न साधनों से धन की प्राप्ति होगी । अपनी मेहनत के चलते आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। आपको प्रोत्साहन के रूप में प्रोत्साहन राशि  एवं सुविधाएं मिलेंगी । आपको इस दौरान वेतन-वृद्धि मिल सकती । यदि आप व्यवसाय  करते हैं, तो इससे आपको संतोषजनक लाभ मिलेगा। आपके शेयरों  में तेज्व्व देखी जा सकती है। इसके चलते आप एक एक उत्कृष्ट निवेश योजना बना सकते हैं ।  आपको इस दौरान ज़मीन -जायदाद में निवेश करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आपको अपने कार्य पर ध्यान  केंद्रित रखने और खुद में  आत्मविश्वास जागृत कतराने का प्रयास करना चाहिए। गोचर का यह  चरण आपको समझदारी से निर्णय लेने में मदद करेगा। आपके लिए सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आर्थिक तौर पर अनुकूल समय होगा।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Aquarius

इस राशि के जातकों जन्म कुण्डली में सूर्य का गोचर दशम भाव/ tenth house में होगा। यह भाव पेशे, सरकारी सेवाओं, प्रतिष्ठा, अधिकार, व्यवसाय और प्रसिद्धि, प्रगति, व्यवसाय की प्रकृति, पिता और भलाई का सूचक है। गोचर की यह अवधि आपके लिए बेहतरीन परिणाम लायेगी । आपको अपने कार्यस्थल पर लाभ मिलेगा; आपके सहकर्मी आपके सभी कामों को पूरा करने में आपको सहयोग देंगे। आपके वरिष्ठ अधिकारी आपकी सराहना करेंगे। व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन से आपको कुछ सहायता मिलेगी। कार्यालय में आपके समर्पण की सराहना की जायेगी। यह आपकी प्रतिस्था को बढ़ावा देगा और आपको अपने करियर की प्रगति करने में सहायक होगा। जो लोग व्यापार से जुड़े हैं, उन्हें अपनी कार्यपूर्ति में अपनों से सहायता मिल सकती है। इस गोचर काल ​​​​में आपको व्यवसाय बढ़ाने का अवसर मिल सकता है। यह सभी तथ्य आपको इस अवधि के दौरान खुश रखेंगे और आप  मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। हालाँकि, आपको पेशेवर या व्यक्तिगत मोर्चे पर महिलाओं के साथ अनावश्यक विवाद ना करें। ऐसे में परिस्थितियाँ आपके विपरीत हो सकती हैं । यह आपके लिए अनुकूल समय है, और आप अपने दोस्तों और साथियों के सानिध्य में इसका सर्वोत्तम लाभ उठा सकते हैं।

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/Effect of Sun Transit in Scorpio on Pisces

सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आपकी जन्म कुंडली के नवम भाव/ ninth house से होगा। यह लंबी यात्रा, प्रसिद्धि और भाग्य, धार्मिक झुकाव, वर्तमान के कर्म और भक्ति और आध्यात्मिक शिक्षा का संकेतक भाव है। आप अपने करियर के मोर्चे पर पूर्ण र्तूप से आश्वस्त रहेंगे। इससे आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे तथा और आपको अपना कार्य पूर्ण निष्ठा के साथ सम्पूर्ण करना चाहिए। स्वास्थ्य के सम्बन्ध में यह समय अनुकूल रहेगा। आपको धैर्य रखना चाहिए तथा अपनी एकाग्रता नहीं खोनी चाहिए। आपके मन में कुछ नकारात्मक विचार आ सकते हैं, जो संक्रमण के अंतिम चरण में मन को व्याकुल कर सकता है। आपका  आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर रुझान बढेगा , और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए यात्रा कर सकते हैं। सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आपकी आध्यात्मिक यात्रा के लिए शुभ रहेगा और इस समय का सदुपयोग करना चाहिए।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में पढ़ने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि जन्म तिथि, विवाह सम्बंधित समस्याओं, ऋण और विशिष्ट रोगों के आधार पर ज्योतिष आपके करियर के उत्थान में किस प्रकार सहायता करता है|

सूर्य का कन्या राशि में गोचर/Sun transit in Virgo
17 Sep,2021
से
16 Oct,2021

सूर्य का कन्या राशि में गोचर/Sun transit in Virgo लोगों को आपके कार्य के प्रति अधिक समर्पित और ऊर्जावान बनाएगा। यह एक धरती सी जुड़ी हुई राशि है , यह एक दोहरी प्रकृति की  स्त्रीलिंग राशि है, परन्तु आपको इस गोचर के कारण कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती है। परन्तु यह एक निष्फल घटना नहीं है। सूर्य, चंद्रमा और मंगल का योग कन्या राशि में आता  है।

आम तौर पर, यह गोचर लोगों के जीवन में कई परिवर्तन ला सकता है। यह  परिवर्तन सकारात्मक या नकारात्मक दोनों प्रकार के हो सकते हैं।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?/ How will Sun Transit in Virgo affect different Zodiac Signs?

यह सूर्य का  कन्या राशि में गोचर है जिसका विभिन्न राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। तो, इसके विभिन्न परिणाम  अपने लिए पढ़ें। यह सामान्य परिणाम है; वास्तविक परिणाम ग्रहों के संयोजन और सूर्य और राशि स्वामी की स्थिति के चलते भिन्न हो सकते हैं।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Aries

सूर्य के इस गोचर में, मेष राशि के जातकों को लाभ मिलने की प्रबल संभावना है । परन्तु आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए । जीवन के अहम पड़ाव में आपको कुछ संघर्ष करना पड़ सकता है। कुछ छोटी-मोटी समस्याएं  आपके जीवन में दस्तक दे सकती हैं और संतान के कारण से आपको तनाव हो सकता है। आपका आताम्विश्वास  प्रबल होगा  और विपरीत परिस्थितियों में आप  मज़बूत रहेंगे, और  आप किसी भी समस्या से अधिक विचलित नहीं होंगे । आप एक योद्धा हैं, और जीवन में इससे पूर्व भी कई अन्य समस्याओं का सामना कर चुके हैं, इसलिए आप जीवन में अपने सभी  समस्याओं का दमन करने में सक्षम होंगे। वाहन चलाते समय गति सीमा का उलंघ्हन ना करें। नहीं तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Taurus

इस गोचर की अवधि के अंत में कुछ समय के लिए आपको मसालेदार भोजन के सेवन से परहेज़ करना चाहिए। यह समय आपके निजी जीवन के लिए शुभ है और आप सभी घरेलू समस्याओं को काफी हद तक समझने और हल करने में सक्षम होंगे । आपके प्रेम जीवन में कुछ  मामूली समस्याएँ दृष्टिगोचर हो सकती है। परन्तु अंत में यह समस्याएं आपके  जीवन के लिए अनुकूल साबित होंगी ;क्योंकि यह , हमें कड़ी मेहनत करने के लिए हमें प्ररित कर सकता है। सूर्य की दृष्टि ग्यारहवें भाव/ Eleventh house पर है, और इसके कारण  आपको कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों से लाभ प्राप्त होगा । यदि आप किसी कानूनी मामले में फंसे हुए हैं तो उसका नतीजा आपके पक्ष में रहेगा। साधारण तौर पर यह समय आपके लिए  अनुकूल है। इस समय आप मनोरंजन और सैर-सपाटे पर अधिक खर्च कर सकते  हैं, परन्तु आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप पैसे का अपव्यय कर रहे हैं। तो, आराम करें और सूर्य के इस गोचर को पूर्ण आनंद लें ।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Gemini

मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं, सूर्य का इनके भाव में प्रवेश करना आपके मन को विचलित कर आपको अधिक तर्कशील बना सकता है । आप अपने अपने पेशेवर जीवन में  ऊर्जावान और आश्वस्त  रहेंगे। अपने अहंकार को स्वयं पर हावी ना होने दें ; अन्यथा आपको कुछ नुकसान हो सकता है। आपको बड़ों की बात सुननी और समझनी  चाहिए। अगर वह  आपकी आलोचना कर रहे हैं, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि कोई आपके खिलाफ है; अंतत: यह आपके लिए ही लाभकारी सिद्ध होगा। आपको मित्रों से लाभ होगा और नए संबंध विकसित होंगे, इसलिए इस गोचर अवधि का लाभ उठाएं।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Cancer

इस गोचर अवधि के दौरान आपका अपने से बड़ो से विवाद हो सकता है ,इसीलिए आपको उनका सम्मान करना चाहिए और अपने छोटों से हर स्थिति में प्यार करना चाहिए क्योंकि एकता परिवार की सबसे बड़ी ताकत है। साथ ही, अपने पड़ोसियों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाए रखने का प्रयास करें, क्योंकि वह किसी भी आपातकालीन स्थिति में आपकी सहायता करने वाले पहले व्यक्ति होते हैं। आपको स्वयं को सबसे श्रेष्ठ नहीं समझना चाहिए  और आपको लोगों से नम्रतापूर्वक  संवाद करना चाहिए।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Leo

इस समय में सोना खरीदना आपके लिए बेहतर है, परन्तु यह किसी आध्यात्मिक और ज्योतिषीय कारणों से नहीं होना चाहिए। यदि आप इस समय सोना खरीदना चाहते  हैं तो यह समय इसके लिए  शुभ है। महंगे सामान की खरीदारी के लिए यह एक बेहतरीन समय है, और आपको अपनी क्षमता के अनुसार खरीदारी करनी चाहिए। आपको आंखों, सिरदर्द से संबंधित कुछ समस्याएँ हो सकती है, परन्तु आप चिकित्सक के पास जाने में आनाकानी कर सकते हैं । आपको इस अवधि के दौरान  कुछ असुविधा हो सकती है और परिवारजनों को आपके व्यवहार में कुछ तल्खी महसूस हो सकती है। आपको इससे बचने तथा खुश रहने का प्रयास करना  चाहिए।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Virgo

आपको अपना पैसा आराम और विलासिता पर अपव्यय नहीं करना चाहिए, और आपको उचित कार्यों और आवश्यकताओं पर खर्च करना चाहिए । आपको ऐसे निर्णय करने चाहिए जो दूसरों के लिए भी अनुकूल हों। आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण और रक्तचाप का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए  नियमित जांच कराते रहें। आपको अपने प्रियजनों के लिए कुछ समय निकालना चाहिए, और ऐसा करने से आपको बेहतरीन परिणामों की प्राप्ति होगी । आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना चाहिए क्योंकि इस समय में आप चोटग्रस्त या दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं। आपके मित्र सदा आपका समर्थन करेंगे, और आपको अभी भी उनसे सम्बन्ध  बनाए रखना चाहिए।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Libra

इस समय के दौरान आपको छुट्टी पर जाना चाहिए। यह गोचर काल  आपके लिए उत्साहजनक रहेगा और आप अपने परिवारजनों  के साथ इस चरण का आनंद उठाएंगे। अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं और यदि आप अविवाहित हैं, तो आराम से बैठें और जीवन में लुत्फंदोज़ हो जाएँ । निःसंदेह आपके किसी ना किसी पक्ष में कमी हो सकती है,  परन्तु इसको लेकर अधिक तनाव नलें ; आपको प्रसन्नचित्त रहने का प्रयास करना चाहिए। आपको  अपने माता-पिता के साथ उनकी मनचाही जगह पर छुट्टी के लिए जाने से इंकार नहीं करना चाहिए।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Scorpio

इस समय आपके तनावग्रस्त होने का कोई कारण नहीं है। इस गोचर अवधि के दौरान आप सभी लाभों का आनंद लेंगे। आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है, परन्तु यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। आपके वरिष्ठ अधिकारी  आपकी सहायता करेंगे और यदि आप सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। आपको एक अरसे से लंबित अपने सभी कामों को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। आपको शांत रहना आपको बेहतर महसूस कराएगा। आपको अपने साथी से नाराज़ नहीं होना चाहिए और किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से करने का प्रयास करें ।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Sagittarius

सूर्य का दशम भाव/ Tenth house में गोचर इस राशि के जातकों को शुभ फल देगा, फिर चाहे वह अष्टम भाव का स्वामी हो या द्वादश। आपको आपको अपने जीवन की  पुरानी टूटी कड़ियों को जोड़ने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना  निश्चित रूप से आपके लिए लाभकारी होगा । कुछ आध्यात्मिक कार्यों का अभ्यास करें, और घर से बाहर जाना आपको तरोताजा महसूस करने में सहायता करेगा।यह गोचर काल  आपके लिए अनुकूल रहेगा, इसलिए आपको तनावमुक्त रहना  चाहिए। आप एक विशेषज्ञ की  भाँती सभी चुनौतियों और समस्याओं का सामना करेंगे।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Capricorn

सूय के कन्या राशि में गोचर/ Sun transit in Virgo की अवधि में, जीवन में तमाम मुश्किलों  का सामना करने के पश्चात उन्हें सुलझाने में सक्षम होंगे । इस दौरान आपको कोई बड़ा फैसला लेने से बचना चाहिए। हो सकता है कि इसमें भाग्य आपका साथ न दे, यह समय आपके लिए मानहानि का कारण भी  बन सकता है, इसलिए कोई भी जोखिम लेने से बचें। अपने मोबाइल और लैपटॉप का ध्यान रखें। आपका पारिवारिक जीवन बेहतर रहेगा,और  सूर्य सभी ग्रहों का स्वामी होने के चलते आपको अधिक अशुभ फल नहीं देगा।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Aquarius

आपको गोचर के समय निजी जीवन में धैर्य का परिचय देना चाहिए । आपको ससुराल पक्ष से उपहार तथा धन प्राप्त हो सकता है। निश्चित ही आगे बढ़ने के लिए आपको कुछ अनजान लोगों का सहयोग मिलेगा। मित्रों के समर्थन के चलते आप अपने सभी कार्यों  को पूर्ण कर लेंगे। अपने खाने की आदतों के प्रति सचेत और शराब, तंबाकू या किसी अन्य नशीले पदार्थ से परहेज़ करें । यह गोचर आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा, भले ही वह अष्टम भाव/ Eighth house में ही क्यों न हो। सूर्य कुंभ राशि की तुलना में मकर राशि के लिए अधिक कठोर है।

सूर्य के कन्या राशि में गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Virgo on Pisces

इस समय आपको अपने निजी जीवन में कुछ समस्ताएं पेश आ सकती हैं  क्योंकि आप कुछ अनावश्यक विवादों में उलझ सकते हैं, जिससे आप और आपका साथी मानसिक रूप से तनावग्रस्त हो सकते हैं । आप में से कई लोगों को लम्बी छुट्टी पर जाने की इच्छा हो सकती है, परन्तु यह अवकाश निजी जीवन में आपकी किसी भी समस्या को कम करने में आपकी सहायता नहीं करेगा। अगर आपको अपने प्रेम जीवन में कुछ समस्याएं आ रही हैं तो आपको अपने साथी से कुछ फासला रखना चाहिए।  यदि आपको ऐसा प्रतीत होता हो की किसी रिश्ते में आए बगैर आप खुश हैं तो  दोबारा किसी से सम्बन्ध स्थापित करने के विषय में ना सोचें । आपको इस समस्या को पीछे छोड़कर आगे बढ़ना चाहिए।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि किस प्रकार ज्योतिष/astrology व्यवसाय की सफलता, करियर और नौकरी, रिश्ते और विवाह और चिकित्सा और स्वास्थ्य समस्याओं के निदान में आपकी सहायता करता है|

सिंह राशि में सूर्य का गोचर/ Sun transit in Leo
17 Aug,2021
से
16 Sep,2021

सूर्य सिंह राशि के स्वामी है। जातक की जन्म कुंडली/ kundali पर इसके लाभकारी प्रभाव उसके जीवन को समृद्ध, बनाती है, साथ ही साथ अपने पिता के साथ सकारात्मक संबंध, शक्तिशाली, साहसी, समर्पित , सरकार आदि के साथ सकारात्मक संबंध वाला बनाते हैं। सूर्य के सिंह राशि में गोचर के चलते आपके नेतृत्व कौशल में वृद्धि होगी। सूर्य सिंह राशि में एक माह तक रहेगा। इस कारण सभी के जीवन में परिवर्तन होगा। गोचर की अवधि में कई लोगों के भाग्यवान  और आनंद प्राप्त करने के संकेत देती  है ।

सिंह राशि में सूर्य का गोचर मेष राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo- Effect on Aries

सूर्य का सिंह राशि में गोचर/sun transit in Leo मेष राशि के लिए पंचम भाव/ fifth house में होगा। यह भाव विश्राम, सद्भाव, चातुर्य , रोमांस और रचनात्मकता का प्रतीक है। इस भाव को पुत्र भाव भी कहा जाता है। यह भाव आपके व्यक्तित्व को नियंत्रित करता है। यह प्रेम और रोमांस का  भाव है, इस भाव में सूर्य के गोचर के चलते आपके प्रेम जीवन में बहुत सी समस्याएं आ सकती हैं । सूर्य अभिमान का ग्रह है, और यह आपको अपने साथी के प्रति अभिमानी बना सकता है। वह  आपसे नावाजिब आशाएं रख सकते हैं, इसलिए उनको जानने और समझने का प्रयास कर विकल्प उनकी संभावना को समझना और उनसे  अपने प्यार का इजहार करें। इस राशि के लोगों के लिए यह शुभ समय है । यदि आप किसी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, तो इसके लिए  अच्छी तैयारी करें । पर्याप्त आराम करें, सूर्य आपके भाग्य को रोशन करेगा। आप कभी-कभी हैरान  हो सकते हैं; इस समय, आपको अपनी अंतरात्मा की पुकार को सुनना चाहिए क्योंकि यह आपको  सर्वोत्तम मार्गदर्शन प्रदान करेगी। इसके अतिरित इस अवधि के दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - वृषभ राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Taurus

सूर्य का सिंह राशि में गोचर/ sun transit in Leo इस राशि के लिए चतुर्थ भाव/ fourth house में होगा। यह भाव भूमि, विलासिता, वाहन, अचल संपत्ति और माता का प्रतिनिशित्व करता है। यह भाव माता, आप, घर और जमीन सम्बंधित मामलों को दर्शाता है। यह गोचर इस राशि के लिए  मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। एक ओर  तो यह गोचर आपकी माता के स्वास्थ्य में समस्या ला सकता है, वहीं दूसरी ओर आपका प्रेम जीवन इसके प्रभाव से बेहतर होगा। जीवनसाथी के साथ आपका समय अच्छा रहेगा। वह  आपके निर्णय का समर्थन करेंगे और आपकी सफलता में उनकी एक अहम भागीदारी होगी । इसलिए आपको  अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ समय बिताना और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए ।

महंगी संपत्ति और वाहन खरीदने के लिए आप उत्साहित रहेंगे,परन्तु  किसी भी संपत्ति में निवेश करने से पहले आपको सोच विचार करना और परामर्श लेना चाहिए । पदोन्नति के साथ-साथ आप अपने कार्यस्थल पर लाभकारी परिणामों की आशा कर सकते हैं। अपना बेहतरीन कार्य जारी रखें।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Gemini

सूर्य मिथुन राशि में तीसरे भाव/ third house में गोचर करेगा। यह भाव संचार, लेखन, बुद्धि, पड़ोसियों ,क्षमता, कौशल, भाई-बहनों, आदतों और रुचियों  का परिचायक होता है। यह भाव आपकी रुचि और क्षमताओं को दर्शाने वाले भाव हैं।

सूर्य सरकार और सत्ता का प्रतीक है, और आपको इससे लाभ मिलेगा। यदि आप किसी सरकारी परीक्षा में बैठ रहे हैं तो आपको अच्छे परिणाम मिल सकते  है। इसलिए, आपको सदा आगे की ओर अग्रसर होने का प्रयास करना चाहिए और अच्छी तैयारी करनी चाहिए। गोचर आपके जीवन को गतिमान कर देगा और आपको कई क्षेत्रों में स्वयं को बेहतर बनाने में भी सहायक हो सकता है । आप कई  नए अवसरों को अस्वीकार कर सकते हैं, इसलिए  इससे बचने के लिए आपको समझदारी  से काम लेना चाहिए ।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Cancer

कर्क राशि के लिए सूर्य दूसरे भाव में गोचर करेगा। यह धन, वित्त, संपत्ति और निवेश का भाव है। दूसरा भाव/ second house निवेश और संपत्ति को नियंत्रित करता है। सूर्य के इस राशि  के स्वामी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध है, इसलिए सिंह राशि में सूर्य का गोचर इनके लिए आशावादी परिणामों की बहार लेकर आएगा। यह समय आपके लिए सुखद एहसास देने वाला तथा लाभकारी भी होगा। आपको अपने परिवार में सराहना मिलेगी तथा उनसे सकारात्मकता और समर्थन भी प्राप्त होगा। आप इस समय को परिवार के साथ बेहतरीन तरीके से बताएंगे। आप इस समय के दौरान परिवार को प्राथमिकता देंगे; यह आपको अपने जीवन में शांति और सकारात्मकता लाने में सहायक होगा ।

सूर्य की ऊर्जा की सहायता से आप अपने कार्यस्थल पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। आपकी मेहनत आपको बेहतरीन परिणाम देगी। वित्तीय स्थितियों में सकारात्मक परिवर्तन होने की संभावना है । आपको अपनी  स्थिति का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने के पश्चात ही किसी निर्णय पर पहुँचना चाहिए। आपको  वेतन वृद्धि प्राप्त हो सकती हैं, जो आपको हर्षोल्लास मनाने का एक कारण होगा। यह आपके  वित्त के लिए एक लाभकारी  अवधि होगी, और इस समय आप किसी निवेश की योजना बना सकते हैं।

यदि आप अपने जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं तो आपकी मुलाकात  आपके भावी जीवनसाथी से हो सकती है । इसके अतिरिक्त  यदि आप विवाहित हैं तो इस समय में माता-पिता बन सकते हैं । यह आपके लिए बेहतरीन समय  होगा। सूर्य अभिमान का परिचायक है। इसलिए इस अवधि में आपको अपने अहंकार पर अंकुश लगाना चाहिए।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Leo

सूर्य सिंह राशि का स्वामी है, इसलिए आपको अपने जीवन में आने वाले बहुत से परिवर्तनों के लिए  तैयार रहना चाहिए क्योंकि सूर्य अपनी ही राशि में गोचर कर रहा है । सिंह राशि के लिए सूर्य प्रथम भाव/ First house या लग्न में गोचर करेगा। प्रथम भाव आपके बाहरी व्यक्तित्व को दर्शाता है। यह आपकी बुद्धि, अहंकार, काया, प्रकृति, आदतों, भाग्य, स्वास्थ्य तथा आपके आंतरिक स्वभाव को परिलक्षित करने वाला  भाव है। सूर्य का यह गोचर आपके मौलिक स्वभाव में वृद्धि कर सकता है । आप खुद में नेतृत्व के गुणों का विकास कर सकेंगे। यह समय आपको अपनी सीमाओं से परे जाने और समाज में एक उज्ज्वल छवि के निर्माण में सहायक होगा। आप अपने आस-पास के लोगों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे , ख़ास तौर पर कार्यस्थल पर लोग आपकी क्षमता कपो मान्यता देंगे, और इसके चलते  आपको पद्दोनात्ति भी मिल सकती है । इस राशि के लोगों  में सूर्य में ऊर्जा का विकास करेगा और विभिन्न माध्यमों से ज्ञान को विकसित करने में सहायक होगा। आपके  व्यवहार के कारण दूसरे लोग भी समस्याओं का निवारण करने के आपके तरीकों का अनुसरण करेंगे ।

सूर्य की ऊर्जा के कारण आपको क्रोध  आ सकता है। इस समय आपके अहंकार में वृद्धि होने की संभावना है इसलिए दूसरों के प्रति अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखना  आपके लिए लाभकारी  होगा। अन्यथा, आप व्यर्थ के विवाद में उलझ सकते हैं। आप एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं, इसलिए आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण  रखना चाहिए । ऐसा करना आपको अपने परिवार को करीब रखने  में सहायक होगा ; अन्यथा आपके क्रोध के कारण परिवारजन  आपसे दूर हो सकते हैं।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Virgo

सभी राशियों में से सबसे अधिक  पूर्णतावादी, कन्या राशि के के लिए सूर्य बारहवें भाव/ Twelfth House में गोचर करेगा। यह भाव व्यय , विदेश भूमि, विवेक और कारावास  का सूचक है। इसके अतिरिक्त बारहवां भाव आध्यात्मिकता और दानशीलता को भी दर्शाता है। सूर्य का गोचर इस राशि के जातकों के लिए  नई चुनौतियां लेकर आ सकता है परन्तु आप आप समस्याओं को सुलझाने की कला में निपुण हैं। तो, इस विषय में चिंतित होने की कोई विशेष आवश्यकता नहीं है ।

अगर स्वास्थ्य की बात की जाए तो , आपको अपने आहार के बारे में सतर्क रहने के साथ-साथ , स्वास्थ्य वर्धक भोजन करने की भी आवशकता है । जंक फूड से परहेज़ आपके लिए उचित रहेगा; अन्यथा, आपको पाचन से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं । आपको अपने आर्थिक मामलों पर ध्यान देना चाहिए। इस गोचर काल के दौरान सूर्य की ऊर्जा आपके लिए  अधिक आशावादी नहीं होगी । इसलिए, आपको बजट बनाना और अत्यधिक व्यय को रोकना चाहिए । यदि आप किसी नियम या कानून का उलन्घन्न करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - तुला राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Libra

सूर्य का यह गोचर तुला राशि के लिए ग्यारहवें भाव/ Eleventh House में होगा । इस भाव को को लाभ भाव भी कहा जाता है। यह आपकी आय, धन, लाभ और आय के स्रोत को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त यह किसी व्यक्ति के शुभचिंतकों, परिचितों, मित्रों और आग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। गोचर की यह अवधि आपको गुमराह कर सकता है, परन्तु सूर्य के आशीर्वाद से, आपके मित्र और आपका अग्रज आपको एक चिंताजनक स्थिति से बाहर आने में सहायता करेंगे। आपका यह  समय अच्छा बीतेगा। सूर्य आपके पिता के साथ आपके संबंधों को दर्शाता है और इस दौरान आपको अपने पिता का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा । आर्थिक मामले में गोचर का समय शुभ है। आप अपने परिवार से प्राप्त आर्थिक मदद के चलते  आप भविष्य के लिए अच्छी रकम निवेश कर सकते हैं।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Scorpio

सूर्य वृश्चिक राशि के लिए दशम भाव/ Tenth house में गोचर करेगा। यह आपके करियर का प्रतिनिधित्व करने वाला भाव है। यह आपके कार्यस्थल, पेशे, अधिकारों और व्यावसायिक सफलता का प्रतीक है। करियर के लिए सूर्य एक लाभकारी ग्रह है। सूर्य की ऊर्जा आपकी आधिकारिक स्थिति में वृद्धि कर आपकी सहायता कर सकती है। यह आपके लिए बेहतर परिणाम देने वाला समय है। आपको अपने पेशेवर जीवन से सम्बंधित कोई अच्छी खबर मिल सकती है। आप अपने ज्ञान और अच्छे कार्यों से अपने वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे । आप अपने परिवार के साथ अच्छा समयव्यतीत कर पायेंगे । सूर्य आपके पिता के साथ आपके संबंधों का प्रतिनिधित्व करता है; तो  यदि आपदोनों के मध्य मतभेद या विवाद चल रहा है , तो  यह समय इसे ठीक कर देगा और आप दोनों के सम्बन्ध और प्रगाढ़ हो सकते हैं।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - धनु राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Sagittarius

सूर्य का सिंह राशि में गोचर/ sun transit in Leo धनु राशि के लिए नौवें भाव/ Ninth house में होगा। इस भाव को धर्म भी कहा जाता है। यह भाव आपके भाग्य, धर्म, सपनों, आपके लक्ष्य, सत्य, विदेश यात्राओं, शुभ कर्मों, उच्च शिक्षा और विचारधाराओं का प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य की किरणें आपके लिए भाग्य का उपहार लेकर आएंगी। यह समय स्थिति को आपके पक्ष में करने में सहायक होगा । धनु राशि उन राशियों में से एक है जिसके लिए सूर्य का सिंह राशि में गोचर भाग्यशाली रहेगा । छात्रों के मन में कड़ी मेहनत के ज़रिये बेहतर परिणाम प्राप्त करने की भावना समाहित होगी । आपके सभी स्वपन  सच हो सकते हैं, और आपको हर किसी से सम्मान प्राप्त होगा । यदि आप किसी सम्मानित संस्था में कार्य करना चाहते हैं तो उसके लिए आवेदन करने का यह शुभ समय होगा, इसमें आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। आपका जन्म उच्च शिक्षा और ज्ञान प्राप्त करने के लिए हुआ है। इसअवधि में  आपके आध्यात्मिक और वैज्ञानिक ज्ञान में वृद्धि होगी। आप एक भिन्न धर्म के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे । आपके निजी जीवन शांतिपूर्ण । आप अपने पेशेवर और आर्थिक जीवन में अपनी बुद्धि के दम पर प्रगति करेंगे । आप एक उत्सुक शिक्षार्थी हैं, और यह समय आपकी  पढ़ने की आदतों के विस्तार में आपकी सहायता करेगा।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - मकर राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Capricorn

सूर्य का गोचर मकर राशि के लिए  आठवें भाव/ Eighth house में होगा। यह भाव आपके जीवन काल का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए इस भाव को रंध्र भाव और आयुर भाव भी कहा जाता है। यह भाव आपके जीवन काल, मृत्यु,  आकस्मिक लाभ, लॉटरी, अचानक हानियों और लंबी उम्र  को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त यह आपके जीवन में शत्रुओं और आने वाली समस्याओं को इंगित करता है। आपके  राशि स्वामी  शनि  के साथ सूर्य का मैत्रीपूर्ण संबंध नहीं है। इसलिए इस गोचर के दौरान आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपके जीवन में कई परिवर्तन होंगे,परन्तु वह आपके लिखे हितकर नहीं होंगे। आपकी चुनौतियों में वृद्धि के साथ, आप नौकरी में बदलाव के पक्ष में हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस समय में आपकी वेतन वृद्धि के भी संकेत हैं । इसलिए, अपनी आशाओं को बरकरार रखें। जब आप अपने जीवन में होने वाले परिवर्तनों के साथ तालमेल बिठा लेते हैं, तो आप उस सम्बन्ध में तनावग्रस्त  नहीं होंगे । आपका निजी जीवन आशावादी रहेगा, खासकर यदि आपका विवाह हो चुका है तो हैं तो अपने जीवनसाथी के साथ कुछ अच्छा समय व्यतीत कर सकते  है। आपको अपनी मानसिक शांति बरकरार रखने के लिए योग और ध्यान का अभ्यास करना चाहिए, क्योंकि आपको तनाव मुक्त रखेगा।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - कुम्भ राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Aquarius

कुंभ राशि के लिए सूर्य का यह  गोचर सप्तम भाव/ seventh house में होगा। यह साझेदारी को इंगित करने वाला भाव है; यह भाव व्यक्तिगत या व्यावसायिक जीवन में सभी प्रकार के सहयोग कपो दर्शाता है। यह भाव पति-पत्नी के संबंधों और आपके वैवाहिक जीवन का प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य एक अभिमानी ग्रह है और आपकी राशि स्वामी शनि के साथ मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध स्थापित नहीं करता । पारिवारिक मसलों में आपको परेशानी पह आ सकती  है। यह एक मजबूत व्यक्तित्व और प्रभावशाली आवाज़ की संकेतक होती है। इस दौरान आप किसी  वाद-विवाद में उलझ सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप स्वयं को शांत रखें और किसी भी कार्य को करते समय समझदारी का परिचय दें । निजी जीवन में साथी के साथ आपकी अनबन हो सकती है। आपको अपने साथी की भावनाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए। नहीं तो विवाद और विकराल रूप धारण कर सकता है। आपके स्वास्थ्य में निश्चित ही  सुधार महसूस करेंगे, आपको एक स्वस्थ दिनचर्या अपनानी चाहिए, और आपको जल का पर्याप्त के सेवन करना चाहिए। ध्यान की सहायता से आप मानसिक शांति को प्राप्त करेंगे।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर - मीन राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Leo - Effect on Pisces

सूर्य का  यह गोचर मीन राशि में छठे भाव/ sixth house में होगा। इस भाव को अरी भाव के भी कहा जाता है। छठा भाव कल्याण, बीमारी, शत्रु, ऋण और बाधाओं का प्रतीक है। यह रोगों और बाधाओं को इंगित करता है। यह गोचर मीन राशि के लिए शुभ परिणाम लाएगा और सभी  राशियों में से यह गोचर मीन राशि के लिए सर्वाधिक भाग्यशाली रहेगा। यदि आप विद्यार्थी हैं तो सूर्य का यह राशि परिवर्तन आपको सफलता दिला सकता है । सूर्य का सिंह राशि में गोचर आपको अच्छे काम करने के लिए प्रेरित करेगा और इस तरह आपकी सामाजिक छवि में सुधार होगा। आपकी सभी योजनाएं और लंबित कार्य  इस समय के दौरान पूर्ण हो जायेंगे । आप अध्यात्म की अग्रसर होंगे जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। इसके अतिरिक्त  किसी नामचीन संस्था के साथ काम करने का मौका मिल सकता है। निजी जीवन में आपको लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे। धीरे-धीरे आपकी सेहत में सुधार होगा और आप योग और व्यायाम करने के प्रति आपकी रूचि बढ़ेगी । यह गोचर आपकी ऊर्जा को पुनर्जीवित करेगा।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के बारे में जानने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी जान  सकते हैं कि किस प्रकार ज्योतिष व्यवसाय की सफलता, करियर और नौकरी, रिश्ते और विवाह और स्वास्थ्य  समस्याओं के निवारण में आपकी सहायता करता है।

सूर्य के कर्क राशि में गोचर/ Sun Transit in Cancer का विभिन्न राशियों पर प्रभाव
16 Jul,2021
से
16 Aug,2021

सूर्य एक ज्वलनशील ग्रह होने के साथ-साथ  कर्क राशि का स्वामी है। अग्नि और जल के साथ आने पर हमें कुछ आश्चर्यजनक प्रभाव प्राप्त हो सकते हैं।

सभी राशियों पर इस गोचर का अलग-अलग प्रभाव पड़ सकता है। कर्क राशि में सूर्य का गोचर कई तरह के प्रभाव दे सकता  है, जिसके चलते  आपको प्यार या करियर में नए अवसर मिलेंगे। आइए जानते हैं कि सूर्य के कर्क राशि में गोचर, अलग-अलग राशि के जातकों को किस प्रकार प्रभावित कर सकता है।

सूर्य का कर्क राशि में गोचर विभिन्न राशियों को कैसे प्रभावित करेगा?/ How will Sun Transit in Cancer affect different Zodiac Signs?

सूर्य के कर्क राशि में गोचर/ Sun Transit in Cancer का विभिन्न राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा जो प्रत्येक राशि के स्वामी ग्रह के आधार पर होगा। कर्क राशि पर सूर्य के प्रभाव को जानने से किसी व्यक्ति को यह जानने में सहायता मिलेगी कि इस गोचर के दौरान क्या करे और क्या न करे। यह आपको सूर्य के कर्क राशि में गोचर के कुछ विशिष्ट प्रभावों के लिए स्वयं  को तैयार करने में भी सहायक होगा। अब प्रत्येक राशि पर कर्क राशि में सूर्य के गोचर के प्रभाव के विषय में बताऊंगा।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मेष राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Aries

सूर्य मेष राशि में चतुर्थ भाव/ fourth house में गोचर करेगा। यह भाव आपकी पहचान, घर और माता को इंगित करता है। मेष राशि के जातक, अपने कार्यों को शीघ्रता  से प्रारम्भ करना चाहेंगे, परन्तु यात्रा की योजनाएँ स्थगित हो सकती हैं। इसके कारण आप निराश हो सकते हैं। गोचर की यह अवधि आपके चित-परिचित वातावरण में विकर्षण और परिवर्तन का कारण बन सकती है, जो आपकी चिंता को बढ़ा सकता है।

आप के मन में कुछ चीजों के प्रति भ्रम उतपन्न हो सकता हैं, और आप अपनी क्षमताओं पर संदेह  कर सकते हैं। इससे अलगाव की भावना उतपन्न होगी, और आप सब कुछ अपूर्ण छोड़ सकते हैं। आपको अपने कार्यस्थल पर वैचारिक टकराव और वाद-विवाद से बचना चाहिए। संपत्ति या भूमि से जुड़े कार्य लंबित हो सकते हैं। आप किसी भी कार्य को सम्पूर्ण समर्पण से नहीं कर पायेंगे, इसलिए इस समय किसी भी काम को हाथ में ना लेना ही आपके लिए बेहतर होगा ।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर वृषभ  राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Taurus

वृषभ राशि के लिए सूर्य तृतीय भाव/ third house में गोचर करेगा। इससे वृषभ राशि के जातकों में साहस का संचार होगा। यह भाव मानसिक दृढ़ता का भाव है। आप अपनी महत्वाकांक्षाओं को महत्व देंगे और ऊर्जा का उपयोग अपनी आकांक्षाओं को पूर्ण करने में करेंगे। नौकरी में आने वाली सभी समस्याओं पर दृढ़ता से विजय प्राप्त करके, आप अपने कार्यस्थल पर स्वयं को सर्वश्रेष्ठ सिद्ध करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। आपकी यही ऊर्जा आपको अग्रणी बनाने में सहायक होगी ।

यदि आप तरक्की और पदोन्नति की तलाश में हैं तो आपको पदोन्नति अवश्य प्राप्त होगी । सूर्य आपके चतुर्थ भाव का स्वामी है, जो आपके घर का परिचायक है। सूर्य अपनी राशि से बारहवें भाव में गोचर कर रहा है और यह अभियान और प्रवास में प्राय: अशुभ परिणाम ही देता है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Gemini

मिथुन राशि के जातकों के व्यक्तित्व में कहानीकार का मौलिक चरित्र मौजूद होता है। परन्तु सूर्य का आपकी राशि के द्वितीय भाव/ second house में गोचर आपको बातचीत के लिहाज़ से कठिन समय दे सकता है। इस गोचार  के कारण आपके दैनिक जीवन में समस्याएं और हतोत्साह पैदा हो सकता है । सूर्य बचत के भाव में स्थित है। यह इस बात का संकेत देता है कि आपको वित्तीय मामलों में भागीदारी की आवश्यकता हो सकती है।

आपको अपने उद्देश्यों और महत्वाकांक्षाओं को पूर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। यह गोचर आपके लिए दुर्भाग्य और धन संबंधित समस्याएं भी ला सकता है। यह भाव आपके भोजन की आदतों को भी दर्शाता है; यहाँ स्थित सूर्य आपको अपने आहार के प्रति सतर्क रहने के लिए के लिए प्रेरित करता है। अन्यथा, आपको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है; यह आंखों से संबंधित समस्याओं को भी न्यौता दे सकता है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Cancer

कर्क राशि के लिए सूर्य लग्न अर्थात प्रथम भाव/ first house में गोचर करेगा; यह आपके नेतृत्व और प्रबंधन कौशल को कुछ और निखार सकता है । यह आपको  एक सतर्क दृष्टिकोण की ओर  अग्रसर कर देगा। आपको  अपने सभी लंबित कार्यों को पूर्ण करने का प्रयास करना चाहिए । सूर्य का यह  गोचर आपको अपने परिवार और मित्रों  के प्रति अधिक सुरक्षात्मक और दयालु बना सकता है ।

सप्तम भाव/seventh house में सूर्य की स्थिति जीवन साथी से विवाद का संकेत देती है और इससे आपके वैवाहिक जीवन में कड़वाहट का समावेश हो सकता है। अपने स्वार्थ को अपनी ऊर्जा नियंत्रित ना करने दें। आपको इस बात को  समझना और अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखना चाहिए। यदि आप हृदय और अवसाद से संबंधित समस्याओं का सामना करने आये हैं, तो आपको अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। इसके लिए, आपको योग, ध्यान और व्यायाम अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Leo

यह गोचर सिंह राशि के जातकों को अपनी क्षमता के प्रति आशक्त कर देगा , जिससे आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। इसके कारण आप  जल्दबाजी में निर्णय ले सकते  है।

इस गोचर में कुछ भी अनैतिक न करें; ऐसा करने से आपको गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़  सकता है। नए निर्णयों या विकल्पों को आजमाने का का यह उचित समय  नहीं है। आपको अपनी सीमाओं में रहने और अपनी पिछली त्रुटियों से सीखने की आवश्यकता है।

किसी भी अनैतिक विकल्प से खुद को दूर रखें। गोचर की यह अवधि आपको और अधिक शक्तिशाली और आत्मनिर्भर बना सकती है । अपने आप को शांत और आत्म-केन्द्रित रखने की आवश्यकता है । इससे आप अपने परिवार के और करीब आ सकते हैं ।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Virgo

कन्या राशि वालों के लिए सूर्य का यह गोचर ग्यारहवें भाव/ eleventh house में होगा , इनके लिए यह गोचर शुभ होगा। यह समय आपके लिए तमाम लाभ लेकर आयेगा , और आप बाहरी सहयोग के साथ कार्य प्रारम्भ कर सकते हैं। इस अक्साधि में आपको आकस्मिक धन लाभ के संकेत हैं ।

पिता और सरकारी दफ्तरों से आपको बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते है । आपके  व्यवसाय और पेशेवर जीवन में लाभ और वेतन में वृद्धि की प्रबल संभावना है । व्यापारिक यात्राएं आपके लिए शुभ फल देने वाली हो सकती हैं।

सूर्य की स्थिति आपको हठी बना सकती है, जो कि आपका जन्मजात स्वभाव नहीं है । यह आपको समस्याओं का समाधान स्वीकार करने से रोक सकता है ।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर तुला राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Libra

तुला राशि के लिए सूर्य दशम भाव/ tenth house में गोचर करेगा। यह भाव आपके पेशे के लिए एक आशाजनक स्थिति दर्शाता है। गोचर की यह अवधि  आपको जीवन में प्रतिष्ठा दिला सकती है और आपके  प्रभुत्व की वृद्धि हो सकती है । यह गोचर आपको अपने सभी लंबित कार्यों को पूर्ण करने में सहायता करेगा और दक्षता के साथ आप कई नई प्रतिबद्धताओं  को भी प्राप्त कर सकते हैं ।

यह समय आपके लिए सरकार और पिता से व्यावहारिक समर्थन का संकेत दे रहां  हैं। जो लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह गोचर लाभकारी परिणाम दे  सकता  है। इस गोचर मेके दौरान  आपकी पहले की स्वास्थ्य समस्याएँ पुन: दस्तक दे सकती है ,जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Scorpio

आपके नवम भाव/ ninth house में स्थित  सूर्य कुछ कार्यों का अवांछित स्थगन कर सकता है। सूर्य बारहवें भाव में स्थित है। गोचर के दौरान पिता या पिता-तुल्य व्यक्ति से आपका विवाद हो सकता है। आपको अपनी सभी समस्याओं को हल करने का प्रयास करना चाहिए  और इसके लिए हर संभव यत्न करना चाहिए ; अन्यथा, आप स्वयं के लिए कठिन परिस्थिति उतपन्न कर सकते हैं।

तृतीय भाव में सूर्य और आपको व्यक्तित्व में कटुताके साथ-साथ , परिवार और जीवन साथी से सम्बंधित समस्याएं  दे सकता है। किसी  भी अवकाश से बचने का प्रयास करें; अन्यथा, आप परिणामों को संभालने में सक्षम नहीं होंगे। आप घुटनों और पैरों की समस्याओं से जूझ सकते हैं।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर धनु राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Sagittarius

सूर्य अष्टम भाव/Eighth house में धनु राशि में गोचर करेगा। अष्टम भाव परेशानी और परिवर्तन को दर्शाता है, और यह गोचर धनु राशि के जातकों के लिए एक बेहतरीन समय होगा। आपके प्रतिद्वंद्वी आपके विकास या पदोन्नति में बाधा उतपन्न कर सकते हैं। इस समय किसी भी देनदारी या दायित्व का  वहन करने  से बचें। यह आपके मानसिक असंतुलन का कारण हो सकता है। अपने परिचितों के साथ संवाद करते समय असभ्य होने और  माता-पिता के साथ विवाद में उलझने से बचें ।

सूर्य के स्वयं के भाव से अगले भाव में गोचर कर रहा है जो आहार पद्धति  दर्शाता है, इसलिए स्वस्थवर्धक  सेवन पर अतिरिक्त ध्यान देना फायदेमंद होगा। अन्यथा, आपको दांतों और शरीर के मध्य भाग से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती है।

सूर्य के कर्क राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer effect on Capricorn

सूर्य मकर राशि में सप्तम भाव में गोचर कर रहा है; यह भाव साझेदारी और जीवनसाथी का प्रतीक है। यह गोचर आपको अधिक आशाजनक परिणाम नहीं दे पायेगा । सूर्य की यह  स्थिति आपको तर्कशील बना सकती है, और आपका अपने वरिष्ठों के साथ विवाद हो सकता है,जो की  आपके तनाव का कारण हो सकता है। गोचर की अवधि में आपके विरोधी आपसे उच्च पड़ पर आसीन होंगे। आपके उनके साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं जिनके चलते परेशानी हो सकती है और आप स्वयं को असहाय महसूस कर सकते हैं।

आपको अपने करियर में अथक परिश्रम करने की आवश्यकता  है क्योंकि यह गोचर आपकी नौकरी और वेतन-वृद्धि  में बाधाएं उतपन्न कर सकता है । जोड़ों के मध्य विवाद हो सकता है और यह उनके लिए तनाव का कारण हो सकता है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर कुंभ राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Aquarius

कुम्भ राशि के लिए सूर्य छठे भाव/ sixth house में गोचर करेगा; यह भाव प्रतिद्वंद्विता और शत्रुओं का प्रतीक है । यह  गोचर इस राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम देगा। आप अपनी मेहनत के बल पर वांछित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यह गोचर आपके लिए अनेक अवसर लेकर आएगा। समाज में आपकी प्रतिष्ठा  में सुधार होगा। सूर्य इस गोचर के दौरान आपको  कई विकल्प प्रदान करेगा और कुंभ राशि के मौलिक गुण को दृष्टिगोचर करेगा ।

यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको अपने अथक परिश्रम का लाभ अवश्य मिलेगा। आपके व्यक्तित्व में स्वयं को परिस्थितियों के अनुरूप ढालने की क्षमता में वृद्धि होगी। इस समय आपके जीवन साथी की समृद्धि आपके लिए तनाव का कारण हो सकती है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मीन राशि पर प्रभाव/ Sun Transit in Cancer Effect on Pisces

सूर्य मीन राशि में पंचम भाव/fifth house में गोचर करेगा। आपके कार्य क्षेत्र से सम्बंधित परिणाम  अनुमानित नहीं होंगे। वरिष्ठों के साथ आपका वैचारिक मतभेद हो सकता है और यह तनाव का एक प्रमुख कारण होगा । इस समय आपके प्रतिद्वंद्वी आपकी उन्नाति में रोड़ा अटका सकते हैं। गोचर के इस समय चरण में सूर्य आपको परिस्थियों के अनुसार स्वयं को ढालने की शक्ति प्रदान करेगा । आपके परिचितों से आपका विवाद हो सकता है। विवाहित लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है , तथा आपको वात संबंधित समस्याएँ  हो सकती हैं।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में पढ़ने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि करियर और नौकरी, स्वास्थ्य, विवाह और रिश्ते और व्यावसायिक समस्याओं में ज्योतिष/astrology आपकी किस प्रकार सहायता करता है।

मिथुन राशि में सूर्य का गोचर/ Sun transit in Gemini
15 Jun,2021
से
15 Jul,2021

 

हमें सूर्य के मिथुन राशि में गोचर/ Sun transit in Gemini के महत्व को समझना चाहिए। हमें सूर्य और मिथुन के मध्य के संबंध के विषय में विस्तार से जानने की आवश्यकता है। ज्योतिष के अनुसार सूर्य आपकी आत्मा, स्वाभिमान, पिता, हृदय, व्यक्तित्व, अहंकार और सरकार से संबंधों का प्रतिनिधित्व करता है। मिथुन राशि आपकी  संचार प्रणाली , यात्रा, विचारों, सादगी और वाक् कौशल को दर्शाती है। सूर्य का मिथुन राशि में गोचर का  केंद्र-बिंदु संचार ही रहेगा। संचार के माध्यम से आपके  करियर और व्यक्तित्व का विस्तार होगा । सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को सफलता मिल सकती हैं। आपका व्यवहार आपके चरित्र पर चार-चाँद लगा सकता है और आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि भी हो सकती है।

मिथुन राशि में सूर्य का गोचर विभिन्न राशियों को कैसे प्रभावित करेगा?/ How will Sun Transit in Gemini affect different Zodiac Signs?

सूर्य के मिथुन राशि में गोचर/ Sun transit in Gemini का विभिन्न राशियों पर भिन्न प्रभाव पड़ेगा। विभिन्न राशियों पर इस  गोचर के प्रभाव के विषय में  नीचे समझाया गया है, और यह  कुछ सामान्य प्रभाव हैं। आप अपने या अपने करीबी लोगों के लिए इन्हें पढ़ सकते हैं। वास्तविक परिणाम ज्योतिष की गणनाओं  पर आधारित होते हैं। आपकी जन्म कुंडली में सूर्य और मिथुन राशि के साथ-साथ इनके स्वामी बुध की स्थिति पर आश्रित हो सकते हैं। इसके साथ, हमें जन्म कुंडली में दशा, ग्रह संबंध और नक्षत्रों जैसे अन्य ज्योतिषीय कारकों को भी ज़हन में रखना चाहिए ।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर- मेष राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini-effects on Aries

मेष राशि के लिए सूर्य पंचम भाव का स्वामी है/ Fifth house lord और यह तृतीय भाव/Third house में गोचर करेगा।  यह भाव संचार, भाई-बहन और बुद्धि का स्वामी होता है। यह दृढ़ संकल्प दर्शाने वाला भाव है।

यात्रा के भाव में गोचर होने के कारण , आपको पेशेवर यात्रा  करनी पड़ सकती है। इसके लिए तैयार रहें और जीवन में सदा-सर्वदा आगे की ओर अग्रसर रखें । तीसरा भाव मानसिक शक्ति का भाव होने के कारण सूर्य आपको आत्मविश्वास से लबरेज़ कर देगा । कोई आर्थिक निर्णय आपको सफलता दिला सकता है । इसके अतिरिक्त , तृतीय भाव आपके भाई-बहनों के साथ आपके संबंधों को भी नियंत्रित करता है जिसके चलते  आप अपने भाइयों और बहनों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। ऐसा करने से उनके साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। यह भाव सोशल मीडिया और संचार का प्रतिनिधित्व करता है; इसलिए गोचर की अवधि में आपको इससे जुड़े लाभकारी परिणाम प्राप्त हो सकते हैं ।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर वृषभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini effects on Taurus Zodiac

वृषभ  राशि के लिए सूर्य चतुर्थ भाव/fourth house का स्वामी है और सूर्य का गोचर द्वितीय भाव/second house में होगा। यह भाव सभी प्रकार के हानि-लाभ का संकेतक हैं। गोचर का यह समय आपके लिए फायदेमंद होगा। लोगों से अधिक मेलजोल से आपको परहेज़ करना चाहिए,क्योंकि वे आपका फायदा उठाने का प्रयास कर सकते हैं, और किसी प्रकार का वादा ना करें । दूसरा भाव धन का प्रतीक होने के साथ-साथ वाणी को भी नियंत्रित करता है। इसलिए आपको अपने स्वर में अहंकार को समावेश  नहीं करने देना चाहिए। आपको अपनी वाणी  में विनम्रता रखनी चाहिए। आपको जीवन में मामूली समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है, परन्तु आप उनसे कुशलतापूर्वक निपटेंगे। आपको केवल थोड़ी शान्ति और धैर्य से काम लेना होगा ।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Gemini

सूर्य का यह गोचर किसी भी अन्य राशि की तुलना में आपकी राशि को अधिक प्रभावित करेगा। सूर्य मिथुन राशि वालों के लिए लिए लग्न अथवा प्रथम भाव/ First House में गोचर करेगा। यह भाव व्यक्तित्व, अभिव्यक्ति, शारीरिक अनुभव और स्वभाव को दर्शाता है। इसके चलते व्यर्थ के क्रोध और आक्रामकता में वृद्धि होगी और आपका व्यक्तित्व क्रोध से लबालब होगा। आपको अपने व्यवहार को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए । आपको अपनी अपेक्षाओं और लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। किसी भी प्रकार का जोखिम लेने से बचें; इस स्थिति में योजनाबद्ध होना आपके लिए बेहतर साबित होगा । व्यावसायिक तौर पर यह समय उत्तम है। सूर्य आपको तेजवान बना देगा; इसलिए साहिसिक प्रयास आपको सफलता दिला सकता हैं।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini effects on Cancer

कर्क राशि के लिए सूर्य दूसरे भाव का स्वामी है और बारहवें भाव/ Twelfth house में गोचर करेगा। तह भाव मुक्ति, हानि, आत्म-विश्लेषण  और तीर्थयात्रा का प्रतिनिधित्व करता है। यह गोचर आपके लिए कुछ हद तक जोखिम-भरा हो सकता है और आप अपने निजी जीवन में विचलित हो सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय अनुकूल नहीं रहेगा। आपको बुखार और सिरदर्द जैसी समस्याएँ हो सकती हैं । सूर्य बाह्य लाभ के भाव में गोचर कर रहा है। यह भाव खर्चों का प्रतिनिधित्व करता है; इसलिए, आपको पैसा निवेश करने से पूर्व दस्तावेज़ो को ध्यान से पढ़ना और विचार करना चाहिए; नहीं तो नुकसान हो सकता है। वांछित धन प्रवाह प्राप्त करने के लिए बेहतर प्रबन्धन और शोध की आवश्यकता है। गोचर अवधि में दूसरों पर आँख मूँद कर विश्वास न करें, क्योंकि जिन लोगों पर आप विश्वास करते हैं, उनसे आपको विश्वासघात मिल सकता है । इसलिए भावनात्मक रूप से कोई भी निर्णय लेने से बचें। आपको अपने साथी के साथ यथोचित वार्तालाप करने की आवश्यकता है ; अन्यथा, आपको अपने रिश्ते में कुछ गलतफहमियों पैदा हो सकती हैं ।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Leo

सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर लाभ भाव यानि ग्यारहवें भाव/ Eleventh House में होगा। यह वित्त, सामाजिक संबंधों और शुभचिंतक से संबंधित लाभों का प्रतिनिधित्व करता है। यह गोचर अवधि आपके लिए अनुकूल साबित होगी । इस दौरान आपको अपेक्षित लाभ प्राप्त हो सकता है । इस भाव में सूर्य आपको प्रभुत्वशाली, आधिकारिक और सुव्यवस्थित बनाता है। कार्यस्थल पर आप अपने वरिष्ठों का सहयोग प्राप्त करेंगे । आपके निजी जीवन में एक नए रिश्ते का आगाज़ हो सकता है , खासकर यदि आप प्यार की तलाश कर रहे  हैं, तो यह आपके लिए एक मूल्यवान समय होगा। यदि आप स्वयं को परिस्थितियों के अनुरूप ढालते हैं तो ऐसा करना आपके लिए बेहतर होगा।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini effects on Virgo

कन्या राशि के जातकों  लिए सूर्य दशम भाव/ Tenth House में गोचर करेगा। यह करियर का भाव है, और यह आपके पेशे को दर्शाता है। दशम भाव में सूर्य आपको मान-प्रतिष्ठा का आशीर्वाद देगा और लक्ष्य प्राप्ति में आपकी सहायता करेगा। यह गोचर आपके करियर के लिए इस समय को बेहतरीन बनाता है। आपको अवसरों का लाभ उठाना चाहिए क्योंकि कई अवसर आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। इनका पूर्ण लाभ उठाना आपकी उत्पादकता और क्षमता पर निर्भर करता है। व्यवसायियों और पेशेवरों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा, क्योंकि वह  इस समय का भली-प्रकार लाभ उठा सकते हैं। आपकी लाभ और हानि का मूल्यांकन करने की क्षमता में वृद्धि करेंगे। सूर्य पिता से आपके संबंधों का प्रमुख सूचक है जिससके कारण आपको अपने पिता का सहयोग प्राप्त हो सकता है।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर- तुला राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini-effects on Libra

तुला राशि वालों के लिए सूर्य नौवें भाव/ Ninth House में गोचर करेगा। यह अध्यात्म का भाव है। यह भाव सौभाग्य और आध्यात्मिकता को परिलक्षित करता है। सूर्य का गोचर आप लोगों के लिए अनुकूल परिणाम नहीं लाएगा। आमतौर पर सूर्य का स्वभाव  उग्र होने के कारण यह समय  आपके लिए कुछ समस्याएंला सकता है। इस समय के दौरान ,आप अच्छे अवसरों से प्राय:वंचित ही रहेंगे। किसी यात्रा पर जाने की योजना ना बनाएं, क्योंकि ऐसा करना आपके लिए बहुत अनुकूल नहीं होगा। अपने भाई-बहनों के साथ किसी भी विवाद से बचने का प्रयास करें। नहीं तो उनके साथ आपके मतभेद बढ़ सकते हैं।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर- वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini-effects on Scorpio

वृश्चिक राशि के लिए सूर्य का गोचर अष्टम भाव/ Eighth House में हो रहा है । यह भाव लाभ हानि का भाव है। सूर्य का गोचर आपके पेशेवर जीवन में कई उतार-चढ़ाव का कारण बन सकता है। आपको अपने कार्य के प्रति आश्वस्त होने की आवश्यकता है और, इसके अतिरिक्त  अपने व्यक्तित्व में  शान्ति और धर्य का समावेश करना चाहिए। यह गोचर आपके जीवन में अनिश्चितता लेकर आयेगा । आप स्वयं को व्यथित और विकृत अनुभव कर सकते हैं , फिर भी आपको इस भावना को नियंत्रित करना चाहिए ; नहीं तो यह आपके परिवार के दुख का कारण बन सकता है। आपको अपने जीवन में अनुशासन बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। अपनी व्याकुलता  और सेहत पर नियंत्रण रखना आपके लिए बेहतर होगा।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - धनु राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Sagittarius

सूर्य का धनु राशि में सप्तम भाव/ Seventh House में गोचर हो रहा है । यह भाव सभी प्रकार की साझेदारियों का सूचक है, जिसमें पेशेवर भागीदारी और व्यक्तिगत संबंध शामिल हैं। यह गोचर आपको आक्रामक और अधीर बना सकता है । अपने साथी के जानने से पूर्व ही आपको अपने क्रोध पर पर नियंत्रण रखना चाहिए। नहीं तो यह आपके और आपके साथी के मध्य अनबन हो सकती है । आपका मन मिश्रित भावों से परिपूर्ण रहेगा। सूर्य की दृष्टि प्रथम भाव पर है। यह आपको अपने निर्णय कौशल को बढ़ाने की क्षमता प्रदान करेगा और आपके आधिकारिक स्वभाव में वृद्धि करेगा। अपने स्वभाव और अहंकार के कारण आपको परेशानी  हो सकती है।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - मकर राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Capricorn

सूर्य मकर राशि वालों के लिए छठे भाव/ Sixth House में गोचर करेगा। यह भाव ऋण, कल्याण, रोग , शत्रु और प्रतिस्पर्धा का सूचक है। इस गोचर के फलस्वरूप आपके प्रतिस्पर्धी स्वभाव में वृद्धि होगी। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो उससे उबर जाएंगे। आपके कानूनी मामले में आपके विजयी होने की  प्रबल संभावना है। यह ऋण का भाव है; यहाँ स्थित सूर्य आपको प्रगति का आशीर्वाद देगा, और आप अपने सभी ऋणों को चुकाने में सक्षम होंगे। इस समय आपको कुछ वित्तीय लाभ भी हो सकता है । पेशेवर मोर्चे आपके कर्मों को पुरस्कृत किया जा सकता है ।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - कुम्भ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Aquarius

कुंभ राशि के लिए सूर्य पंचम भाव/ Fifth House में गोचर करेगा। यह भाव बुद्धि, संबंध, आनंद और रोमांस को दर्शाता है। आपका कठोर व्यवहार आपके साथी को आपसे दूर कर सकता है। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। प्रेम जीवन के लिए यह समय कुछ हद तक  मुश्किल भरा हो सकता है। अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए आपको कुछ अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय बेहतरीन होगा। छात्रों के लिए सूर्य अनुकूल परिणाम देगा, परन्तु उन्हें अथक परिश्रम करने की आवश्यकता है।

सूर्य का मिथुन राशि में गोचर - मीन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Gemini - effects on Pisces

सूर्य का गोचर  मीन राशि के लिए चतुर्थ भाव/ Fourth House में होगा । यह संपत्ति का भाव  है और आपकी माता के साथ आपके  संबंध दर्शाता है। चतुर्थ भाव में सूर्य मजबूत स्थिति में नहीं है। इसलिए, यह आपके लिए कुछ असुविधाओं का कारण बन  सकता है। आप भावनात्मक तौर पर कुछ हद तक आशक्त रह सकते है। यह गोचर अभी भी आपके जीवन से आराम को नदारद कर सकता है, परन्तु आप इसे अनुभव और सहर्ष स्वीकार करेंगे। इस अवधि के दौरान आप अधिक कार्य-उन्मुख होंगे। आपकी माता को स्वास्थ्य  समस्या हो सकती है, जिसके चलते आप चिंताग्रस्त रहेंगे ।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने के लिए सूर्य के गोचर पर क्लिक करें

आप यहाँ यह भी पढ़ सकते हैं कि करियर और नौकरी, स्वास्थ्य, विवाह और सम्बन्ध और वित्तीय समस्याओं पर ज्योतिष/astrology आपकी किस प्रकार सहायता करता है।

वृषभ राशि में सूर्य के गोचर | Sun transit in Taurus
14 May,2021
से
14 Jun,2021

सूर्य वृषभ राशि में गोचर कर रहा है। जब यह वृषभ राशि में गोचर करता है, तो यह प्रबल हो जाता है। सूर्य का वृषभ राशि में प्रवेश सबसे सक्रिय माना जाता है । यह आसपास हो रही चीजों की रक्षा और विरोध करता हैं। सूर्य जब वृषभ राशि में गोचर/ Sun transit in Taurus करता है, तो यह दृढ़ संकल्प और सुरक्षा की भावना को बलिष्ठ करता है। वृषभ राशि का जातक अपने जीवन को महत्व देता है। इस राशि के जातक को उसके अधिकार करने की भावना और गुंडागर्दी की प्रवृत्ति से आसानी से पहचाना जा सकता है। वृषभ राशि का स्वामी सूर्य  है, जो वर्तमान में अपनी ही राशि में स्थित है। प्रत्येक राशि के लिए गोचर का परिणाम अलग-अलग होगा।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, मेष राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Aries

सूर्य इस राशि के लिए दूसरे भाव/ second house में गोचर कर रहा है और इसके चलते आपको मिश्रित परिणाम मिल सकते है। यह अवधि आपकी शिक्षा एवं उच्च शिक्षा को लाभान्वित कर सकती है क्योंकि यह आपकी बौद्धिक क्षमता का विकास और सामरिक (tactical) कौशल में सुधार करेगी। यह समय आपके बच्चों के लिए बेहतर होगा। आप पूर्ण अधिकार के साथ काम करेंगे और संवाद करते समय भावों पर आपका पूर्ण नियंत्रण होगा। बोलते समय आपको उचित शब्दों का चयन करना चाहिए और साथ ही समझदारी से काम लेना चाहिए।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, वृषभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Taurus

सूर्य आपके लिए  प्रथम भाव/ first house या लग्न में गोचर करेगा और आपको मिश्रित फल देगा। आप अपने आस-पास होने वाली सभी चीजों का प्रभार की इच्छा करेंगे , लेकिन यह फलदायी सिद्ध  नहीं होगा। अधिकार में मदांध ना हों  और उस समय बुद्धिमानी से निर्णय लें। आपका क्रोध आपके व्यवहार पर हावी हो सकता है, इसलिए किसी के साथ भी बहस में पड़ने से आपको बचना चाहिए । इस समय आप काम के बोझ से दबे हो सकते हैं , इसलिए अपने दिन का निर्धारण उसी प्रकार करें।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Gemini

सूर्य आपकी जन्म कुंडली में बारहवें भाव/ Twelfth house में गोचर करेगा और यह चरण आपको मिले-जुले परिणाम ही देगा। यह आपको सर्वोत्तम परिणाम नहीं दे पायेगा , लेकिन आपको इस विषय में चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह वह समय है जो गुज़र जाएगा। इस समय शांत रहने का प्रयास करें  क्योंकि आप कुछ विदेशी संबंध विकसित कर सकते हैं। आपको अपनी बहुमुखी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल सकता है, इसलिए इसके लिए  तैयार रहें, क्योंकि अवसर किसी का इंतजार नहीं करता। ऐसा कोइ भी कृत्य जो आपको अपराधबोध से भर दे उसे करने से आपको बचना चाहिए।

सूर्य का वृषभ  राशि में गोचर, कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Cancer

सूर्य आपके लिए ग्यारहवें भाव/ Eleventh house में गोचर करेगा और इस गोचर का परिणाम आपके लिए अनुकूल रहेगा। यह पेशेवर और पारिवारिक मोर्चे पर आपके लिए  बेहतर रह सकता है। व्यावसायिक जीवन में आप प्रगति करेंगे और आपके वरिष्ठ आपके पक्षधर होंगे । आप अपनी अपेक्षाओं से बेहतर करने में सफल होंगे , और यह भी तय कर सकेंगे कि आपके पक्ष में क्या है। इस समय आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी। नया उद्यम शुरू करने और अपनी योजना को क्रियान्वित करने के लिए यह समय सही हो सकता है ।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Leo

सूर्य इस राशि के जातकों की जन्म कुंडली में दसवें भाव/ Tenth house में गोचर करेगा। इस गोचर का परिणाम आपके लिए अनुकूल रहेगा। दशम भाव में सूर्य "दिग बली"होगा , इस कारण  आपको पूर्ण रूप से सुरक्षित होने का अनुभव होगा। आपके द्वारा पूर्ण किया गया कोई भी कार्य आपको सकारात्मक परिणाम देगा और नकारात्मकता से आपको कोइ नुकसान नहीं होगा। आपके प्रतिद्वंद्वी भी आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। आप आत्मविश्वास और उत्साह से लबरेज़  होंगे, जो आपके लिए फलदायी सिद्ध  होगा । इस अवधि में आपके आस-पास का वातावरण सौहार्दपूर्ण रहेगा और यह आपके लिए बेहतर होगा ।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Virgo

सूर्य आपके लिए नवम भाव/ ninth house में गोचर करेगा और आपको अनुकूल परिणाम देगा। यदि आपको किसी पेशेवर यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त होता है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। इस समय आपका भाग्य प्रबल होगा, इसलिए आपको ईमानदारी से काम करना चाहिए। कार्यस्थल पर नए कार्यों को सहर्ष  स्वीकार करें, आप अच्छा प्रदर्शन करने में सफल हो सकते हैं। भविष्य के लिए अपने सभी कार्यों का दस्तावेजीकरण करना एक बुद्धिमानी भरा कदम होगा क्योंकि यह आपको  पदोन्नति का अवसर प्रदान कर सकता है । आपका बढ़ता आध्यात्मिक झुकाव आपके लिए एक आशीर्वाद होगा।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, तुला राशि पर प्रभाव// Sun transit in Taurus, Effect on Libra

सूर्य आपके लिए अष्टम भाव/ eighth house में गोचर कर,  आपको आशाजनक परिणाम दे सकता है । काम पर किसी भी प्रकार की चकाचौंध से बचें; यह आपकी छवि को धूमिल कर सकता है। इस समय आपको कोई भी जोखिम लेने से बचना चाहिए , और अपनी सीमाओं को लांघने का प्रयास नहीं करना चाहिए । प्रतिस्पर्धा में बनें रहें। सफलता के लिए लिया गया आसान रास्ता आपके जीवन में आपदाओं को दावत दे सकता है। अपनी सभी जिम्मेदारियों का अच्छी भली प्रकार निर्वहन करें; अन्यथा, आपको अपने वरिष्ठों की डांट का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपका व्यवहार अनुकूल नहीं रहेगा इसलिए आपको अपनी वाणी पर अंकुश लगाना चाहिए। इस चरण के गुज़र जाने की प्रतीक्षा करना आपके लिए सबसे उत्तम विकल्प रहेगा। आपको अपनी सीमाओं में रहना, और कोई भी कदम उठाने से पहले परिस्थिति का आकलन करना चाहिए।

सूर्य का वृषभ  राशि में गोचर, वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Scorpio

सूर्य इस राशि के जातकों के लिए सातवें भाव/seventh house में गोचर करेगा और संभवतः आपको बेहतर परिणाम नहीं देगा। पेशेवर मोर्चे पर, आपको अपने ग्राहकों से में इनकार मिल सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप अकेले कोइ कदम उठाने के बजाय अपने सम्पूर्ण दल के साथ आगे बढ़ें। जीवनसाथी के करीब आने का प्रयास करें और वैवाहिक जीवन में उनके साथ विवादों में उलझने से बचें। मन में नकारात्मकता पैदा करने वाली चीजों से बचने का प्रयास करें। मन की शांति बनाए रखने के लिए अपने आस-पास की  तनावपूर्ण चीजों पर ध्यान न दें। अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार चलने का प्रयास करें और अपने वरिष्ठों द्वारा सौंपे गए कार्यों को स्वीकार करें।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, धनु राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Sagittarius

सूर्य आपकी जन्म कुंडली में छठे भाव/ sixth house में गोचर करेगा और यह गोचर आपके लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। परिवारिक और अपने पेशेवर काम को पूरा करने में आप ऊर्जावान रहेंगे। इस समय जीवन में चुनौतियों का सामना करने की आपकी क्षमता का विस्तार हो सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने कार्यक्षेत्रों का चुनाव सोच-समझकर करें। अपने रास्ते में आने वाली समस्याओं को हल करने का प्रयास करें और सफलता की ओर अग्रसर हों । आप मानसिक और शारीरिक तौर से स्वस्थ रहेंगे। आपके दुश्मन आपको नुकसान पहुंचाने की योजना बना रहे हैं, वह आपको नीचे धकेलने की कोशिश कर सकते हैं। आपके लिए समझदारी से काम लेना बेहतर रहेगा। किसी भी क्षेत्र में आपके द्वारा किया गया कार्य विलक्षण परिणाम दे सकता है।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, मकर राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Capricorn

सूर्य आपकी राशि के लिए  पंचम भाव/ fifth house में गोचर करेगा और यह गोचर  मिश्रित फल देने वाला ही होगा । उच्च शिक्षा और शिक्षा से आप दीर्घकालीन लाभ पाने में सफल रहेंगे । गोचर का यह  चरण आपको मानसिक शांति और शक्ति प्रदान करेगा। अपनी आहार प्रणाली को बेहतर बनाए रखें और व्यायाम करें। खानपान के कारण आपको परेशानी हो सकती है इसलिए इस पर नियंत्रण रखने के साथ  और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। बच्चों पर इस अवधि के दौरान थोड़ा अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको उनके करीब जाने और उनकी अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता है।

सूर्य का वृषभ  राशि में गोचर, कुंभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Aquarius

सूर्य आपके लिए चतुर्थ भाव/ fourth house में गोचर करेगा और मिले-जुले परिणाम देगा। परिवार में सामंजस्य में अशांति हो सकती हैं, इसलिए अपने काम को पूरी शिद्दत और लगन से करना आपके लिए मददगार होगा। अपनी माँ और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ वार्तालाप  करते समय धैर्य का परिचय दें। यदि आप संपत्ति संबंधी कोई फैसला इस समय  टाल दें तो फायदा होगा। आपका पेशेवर जीवन बेहतर रहेगा और आपको अपने जीवन में लक्षय से ध्यान भटकाने से बचना चाहिए। आप अपनी गतिविधियों और परियोजनाओं को पूर्ण करने में सक्षम होंगे जो आपको बेहतर परिणाम दिला सकता है।

सूर्य का वृषभ राशि में गोचर, मीन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Taurus, Effect on Pisces

इस राशि के जातकों के लिए सूर्य तीसरे भाव/ third house में गोचर करेगा और आशाजनक परिणाम देगा। आप इस समय क्रियान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस अद्भुत समय का आप पूर्ण  आनंद लेंगे और परियोजनाओं का नेतृत्व करेंगे जिनसे आपको अपेक्षित परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। आपके प्रयासों पर ध्यान दिया जाएगा और यह आपके भविष्य के लिए अच्छा हो सकता है। उत्साहजनक परिणामों  के लिए आपको कार्यभार लेने में संकोच नहीं करना चाहिए। इस समय पेशेवर यात्राओं पर जाना आपके लिए अनुकूल रहेगा।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में जानने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि कैसे ज्योतिष/ astrology आपको करियर और नौकरी, स्वास्थ्य के मुद्दों, विवाह और रिश्ते और वित्तीय विषयों में  में सहायता करता है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर/ Sun transit in Aries का राशियों पर प्रभाव
14 Apr,2021
से
13 May,2021

सूर्य का जलीय राशि मीन के गोचर से अग्नि शासित मेष राशि तक, यह सम्पूर्ण राशि चक्र में सबसे रोचक गोचर है। अग्नि राशि में स्थित होने पर सूर्य की स्थिति उच्च होती है। सूर्य का मेष राशि में गोचर/ Sun transit in Aries एक सकारात्मक परिवर्तन  है क्योंकि मेष राशि के स्वामी मंगल का सूर्य के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध है। सूर्य के मेष राशि  का गोचर,आपके जीवन में खुशी और प्रगति लाएगा।

सूर्य के इस गोचर का प्रभाव सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि सूर्य सम्मान, ज्येष्ठ , पिता, सरकारी क्षेत्र, पद, अधिकार एवं प्रतिष्ठा का संकेतक है। जिस जातक की कुंडली में सूर्य का सकारात्मक प्रभाव है, वह अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन करता है।

सूर्य का मेष राशि 2021 में गोचर विभिन्न राशियों को कैसे प्रभावित करेगा?/ How will Sun Transit in Aries 2021 affect different Zodiac Signs?

सूर्य सौरमंडल का सर्वथा प्रबल ग्रह है और इस गोचर के दौरान विभिन्न राशियों पर इसका प्रभाव पड़ेगा। उन प्रभावों को जानने के लिए इसकी स्थिति से अवगत होना आवश्यक है और गोचर का आपके मानसिक और शारीरिक  स्वास्थ्य पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ सकता है। यह कुछ सामान्य परिणाम हैं, वास्तविक और अंतिम परिणाम जातक की जन्म कुंडली में चल रही दशा और नक्षत्र पर आश्रित होने के साथ भिन्न हो सकते हैं।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Aries

  • सूर्य आपके लिए प्रथम भाव/ first house या लग्न में गोचर करेगा। यह आपकी शारीरिक बनावट , व्यक्तित्व, शरीर, पालन-पोषण, भलाई, अहंकार और आत्म-चेतना को दर्शाता है।

  • चूंकि सूर्य आपकी राशि में गोचर कर रहा है, इसलिए यह किसी भी अन्य राशि की तुलना में आपके जीवन पर अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। सूर्य के  एक उग्र ग्रह होने के कारण, आपको अधिक लाभकारी परिणाम नहीं मिलेंगे , और आपको कुछ समस्याओं  का सामना करना पड़ सकता है।

  • सूर्य का गोचर आपको कुछ हद तक आक्रामक प्रवृत्ति दे सकता है । इस चरण में आप वाद-विवाद में पड़ सकते है। इस प्रकार, समस्याओं और संघर्षों को समाप्त करने के लिए, आपको धैर्यवान होने की आवश्यकता है। हालाँकि आपकी राशि के जातक साधारण तौर पर शर्मीले होते हैं और चुप रहते हैं, परन्तु सूर्य की ऊर्जा की तरह आप में भी एक विशिष्ट ऊर्जा का संचार हो सकता है ।

  • सकारात्मक रहने पर आपको सरकारी क्षेत्र से लाभ मिलेगा। आप पेशेवर क्षेत्र में कुछ बेहतर परिणामों की उम्मीद कर सकते हैं।

  • सूर्य करियर और व्यवसाय का स्वामी है; इसलिए आपको कार्यशेत्र पर कुछ बढ़िया अवसर प्राप्त हो सकते हैं। लोग आपके प्रयासों की सराहना करेंगे, और आप काम पर अपने दल  नेतृत्व कर सकते हैं।

  • आपको अपने वित्तीय जीवन में लाभ मिलेगा और परिवार,विशेष रूप से अपने पिता के साथ बहुत अच्छा समय बिता सकेंगे।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Taurus

  • सूर्य का यह गोचर आपकी राशि में आपके बारहवें भाव/Twelfth house से होगा। यह भाव अंत और प्रारम्भ को इंगित करता है क्योंकि यह अंतर्दृष्टि, विचारों, आपकी गूढ भावनाओं, भावनाओं, वैराग्य और कारावास का प्रतिनिधित्व करता है।यह भाव व्यय , हानि, मोक्ष और विदेश यात्राओं को भी नियंत्रित करता है।

  • बारहवां भाव विदेश यात्राओं का संकेत देता है, या यदि आप पहले से ही विदेश में कार्यरत हैं, तो आपके करियर में वृद्धि हो सकती है । आपको इस समय बुखार और सिरदर्द जैसी कुछ समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखना चाहिए। नियमित स्वास्थ्य जांच को नजरअंदाज न करें क्योंकि नहीं तो वह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है  ।

  • सूर्य आपके आध्यात्मिक भाव में है, इसलिए यह आपके आध्यात्मिक जीवन पर एक अच्छा आपको प्रभाव डालेगा। आपके विरोधी और प्रतिद्वंद्वी आपकोई नुक्सान पहुंचा सकते हैं , और आप अपने कार्य में  बुरी तरह विफल हो सकते हैं।

  • सूर्य का यह गोचर आपको वित्तीय लाभ दिला सकता है , और आप कई क्षेत्रों में निवेश करने पर  विचार कर सकते हैं। आप संपत्ति अथवा सुविधाएं, जैसे की एक गाडी खरीदने की योजना बना सकते हैं। यद्यपि बारहवां भाव हानि का भी संकेत देता है; इसलिए आपको किसी भी चीज में निवेश करने से पूर्व ठीक प्रकार से सोच विचार करना चाहिए।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Gemini

  • मिथुन राशि के लिए सूर्य ग्यारहवें  भाव/ eleventh house में गोचर करेगा। यह भाव आय, धन, वित्तीय लाभ और प्रसिद्धि का प्रतीक है। इस भाव को लाभ भाव के नाम से भी जाना जाता है।

  • इस समय सूर्य आर्थिक लाभ के भाव में रहेगा और यह गोचर वित्तीय मामलों में आपके लिए  फलदायी परिणाम लाएगा। आपके आय के स्रोतों में वृद्धि हो सकती है । यह आपकी वर्तमान नौकरी में पदोन्नति या वेतन वृद्धि (इसके बारे में अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें) के माध्यम से संभव है।

  • ग्यारहवां भाव आपके शुभचिंतकों, मित्रों और बड़े भाई-बहनों का प्रतीक है। इस प्रकार, यह चरण आपको उनके साथ जुड़ने में मदद करेगा। आप उनके विषय में बेहतर समझ विकसित करेंगे। वह भी  आवश्यकता के समय आपकी सहायता करेंगे और आप सभी समस्याओं से बाहर आ सकेंगे।

  • चूंकि यह चरण आपके वित्तीय लाभों के लिए अनुकूल है , इसलिए आपको अपने खर्चों के प्रति थोड़ा सचेत रहना चाहिए। 

  • गोचर के इस चरण में आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है, परन्तु आप बुध की कृपा से रणनीतियों का अनुसरण कर उनमें से सफलतापूर्वक बाहर आ जाएंगे।

  • गोचर के दौरान आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आपके नाम तथा प्रसिद्धि में वृद्धि भी संभव है ।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Cancer

  • कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य दशम भाव/ tenth house में गोचर करेगा। इस भाव को करियर भाव या कर्म भाव भी कहा जाता है। यह आपके पेशेवर जीवन,प्रतिष्ठा , पद, लक्ष्य, पिता और राजनीति को दर्शाता है।

  • कर्क राशि के जातकों के लिए गोचर की यह स्थिति एक वरदान साबित होगी । यह गोचर आपको कई लाभकारी परिणाम देगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पेशेवर जीवन में आपके प्रयास वरिष्ठों को प्रभावित करेंगे। पेशेवर जीवन में आपको आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त होंगे।

  • आपके द्वारा की गयी कड़ी मेहनत और प्रयास आय के साथ-साथ आपके सम्मान में भी वृद्धि करेंगे।

  • आपके कनिष्ठ और वरिष्ठ कार्यस्थल पर  आपके सुझावों की सराहना करेंगे, इसलिए अपनी भावनाओं में बहकर कोइ अहंकारी निर्णय ना लें और आक्रामकता पर नियंत्रण रखें।

  • इस अवधि के दौरान आपका निजी जीवन आपके पिता के स्वास्थ्य के अनुरूप रहेगा। इसलिए पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। नहीं तो यह आपको तनाव दे सकता है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Leo

  • सूर्य आपकी राशि का स्वामी है। आपके जीवन के हर पहलू पर इस गोचर का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। सूर्य आपकी राशि के लिए  नवम भाव/ ninth house में गोचर करेगा। यह मानवीय प्रवृत्ति, अच्छे कर्म, धार्मिक प्रवृत्ति, सौभाग्य, धर्म, नैतिकता, उच्च शिक्षा और अच्छे कर्मों को दर्शाता है।

  • गोचर के दौरान आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है । आपके आस-पास के लोग आपकी सलाह लेंगे, और आपके कार्यस्थल पर भी आपकी सराहना की जायेगी ।

  • नवम भाव तीर्थयात्रा और धार्मिक यात्राओं का भी संकेतक है, इसलिए आप गोचर के दौरान आध्यात्मिक यात्रा की योजना बना सकते हैं।

  • गोचर के समय आपका भाग्य आपके साथ होगा । आप सरलता से सफलता प्राप्त करेंगे और यात्राओं पर जा सकते हैं, जो काम और मौज-मस्ती से सम्बंधित हो सकती है।

  • यह गोचर काल आपकी वित्तीय स्थिति के लिए अनुकूल होगा और आप इस समय आप मौद्रिक लाभ की आशा कर सकते हैं ।

  • आपमें एक अद्वितीय मानवीय और परोपकारी प्रवृत्ति होगी। क्योंकि नवम भाव दान और दान करने का प्रतिनिधित्व करता है । यह आपको मन की शांति प्रदान करेगा।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Virgo

  • सूर्य कन्या राशि में अष्टम भाव/ eighth house में गोचर करेगा। यह अचानक लाभ और हानि, सिरदर्द, स्वास्थ्य समस्याओं (इसके बारे में अधिक पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें), रोग एवं अवसाद का संकेतक है।

  • सूर्य आपके कष्ट और रोग के भाव में गोचर करेगा। आपको कुछ समय बुखार, सिरदर्द, तनाव और उदासी से जूझना पड़ सकता है। हालाँकि, यह सभी व्याधियां शीघ्र ही समाप्त हो जाएंगी; यदि आवश्यक हो तो आप चिकित्सीय सहायता ले सकते हैं ।

  • इसके साथ ही, यह अचानक लाभ का भाव है जिसके चलते आपको अचानक वृद्धि प्राप्त हो सकती है। दूसरी ओर, आपको आकस्मिक धन लाभ के संकेत हैं। इसी कारण आपको इस समय अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए।

  • आपको इस गोचर अवधि में व्यर्थ ही यात्रा करनी पड़ सकती है क्योंकि आप यात्रा करना पसंद करते हैं।

  • किसी भी अवैध काम में भागीदार ना बनें , भले ही आपको ऐसा करने के लिए विवश ही क्यों ना किया गया हो, क्योंकि ऐसा करना  आपके लिए दीर्घकालिक समस्याएँ ला सकता है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Libra

  • तुला राशि के जातकों के लिए सूर्य सप्तम भाव/ seventh house में गोचर करेगा। यह भाव विवाह, जीवनसाथी, साथी, प्रेम और संबंध को दर्शाता है (इस विषय में और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें)। यह व्यवसाय और पेशेवर जीवन सहित सभी प्रकार की साझेदारियों का भी प्रतीक है।

  • यदि आप प्रेम-सम्बन्ध में हैं या विवाहित हैं तो आपको अपने साथी पर खास ध्यान देना चाहिए ताकि आप किसी प्रकार के वाद-विवाद में संलग्न ना हों। यह आपके लिए एक दीर्घकालिक तनाव का कारण हो सकता है।

  • आप अपने सामंजस्यपूर्ण स्वभाव के चलते लोगों के मध्य लोकप्रिय हैं, और आपको उनके साथ  एक संतुलित संबंध बनाए रखना चाहिए। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद में पड़ने से बचने का प्रयास करें ।

  • पेशेवर जीवन में आप जल्द ही लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपकी पदोन्नति भी संभव है ।

  • यदि आप किसी साझेदारी वाले  व्यवसाय में शामिल हैं, तो यह गोचर आपके व्यापार को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित कर सकता है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Scorpio

  • वृश्चिक राशि के लिए सूर्य छठे भाव/ sixth house में गोचर करेगा। यह भाव स्वास्थ्य, कल्याण, रोग , वित्तीय लाभ और ऋण का प्रतीक है। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता, बीमारी, दर्द, अवसरों और कानूनी मामलों को भी दर्शाता है।

  • सूर्य के इस गोचर अवधि में आप अपने सभी डरों पर काबू पाकर आगे बढ़ेंगे। यह निश्चित रूप से आपको सफलता दिलाएगा।

  • आपके वरिष्ठ अधिकारी ,कार्यक्षेत्र में आपका  सही मार्गदर्शन करेंगे। अगर आप नौकरी में परिवर्तन चाहते हैं तो इसमें आपको सफलता मिलेगी।

  • इस अवधि में आपके अधिक व्यय करने की संभावना हैं, इसलिए आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए ।

  • इसके अतिरिक्त कुछ कानूनी विवाद आपके लिए तनाव का कारण बन सकते हैं।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Sagittarius

  • सूर्य धनु राशि के लिए पंचम भाव/ fifth house से में गोचर करेगा। यह भाव आपके जीवन में प्रेम, आनंद, और रोमांस का संकेतक है। यह बच्चों, बुद्धि, शिक्षा और अवसरों को भी इंगित करता है।

  • इस गोचर काल के दौरान आपको आय के स्रोत में वृद्धि के अवसर प्राप्त होंगे । आप अपने पेशेवर जीवन में प्रसन्न रहेंगे, और बेहतरीन प्रदर्शन कर सकेंगे।

  • आप अपने बच्चों और जीवनसाथी के साथ कुछ अच्छा समय बिताएंगे ; हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका अहंकार पेशेवर जीवन में बाधक न बनें।

  • यह समय आपके लिए शुभ रहेगा और आपकी आर्थिक स्थिति भी मज़बूत होगी। इसलिए आपको अपने अहंकार पर अंकुश लगाना चाहिए और उनके साथ अच्छा समय बिताना चाहिए।

  • आप एक सामाजिक व्यक्ति हैं, इस समय सोशल मीडिया के अति प्रयोग पर नियंत्रण रखें क्योंकि  इस कारण आपकी पढ़ाई में बाधा उतपन्न हो सकती है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Capricorn

  • सूर्य मकर राशि में चतुर्थ भाव/ fourth house से गोचर करेगा। यह भाव आपकी माता और उनके साथ आपके संबंधों को इंगित करता है। यह गोचर आपकी माता के स्वास्थ्य के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

  • इसलिए, आपको अपनी माँ की विशेष देखभाल करने की आवश्यकता है और नित्य-जांच के लिए चिकित्सकों से परामर्श कर उनका स्वास्थ्य सुनिश्चित करें।

  • चतुर्थ भाव आराम, सुख, गुण और भावनाओं का प्रतीक है। इस गोचर अवधि के दौरान आप नया वाहन खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

  • यह लोकप्रियता का भाव भी है, जिसके कारण गोचर का यह चरण समाज में आपकी  प्रसिद्धि में वृद्धि लेकर आएगा।

  • इस समय आपका निजी जीवन संतुलित रहेगा, और आप आम तौर पर लोगों पर धाक जमाने वाले व्यक्ति हैं। इसलिए, इस गोचर के दौरान परिवार के साथ होते हुए आपको अपने प्रभुत्वपूर्ण  स्वभाव को नियंत्रिण में रखना चाहिए। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

  • यह गोचर आपके लिए अनुकूल समय लेकर आयेगा क्योंकि इस दौरान आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

सूर्य के मेष राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Aquarius

  • सूर्य कुम्भ राशि से तीसरे भाव/ third house में गोचर करेगा। इस गोचर की अवधि में आप अपने सभी भयों से मुक्त होंगे और सफलता प्राप्त करेंगे । यह भाव साहस और आशावाद का संकेतक है। आप सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य को भी उत्साह , साहस और जोश के साथ संपन्न करने में सफल रहेंगे ।

  • यदि आप विवाहित हैं, तो आपके लिए यह एक महत्वपूर्ण समय होगा जिसमें आप अपने जीवनसाथी के साथ पूर्ण आनंद लेंगे। इसके अतिरिक्त जीवनसाथी की ओर से आपको धन लाभ भी होगा।

  • आप अपनी संवाद शैली में विशिष्टता प्राप्त कर सकते हैं। यह भाव संचार को इंगित करता है, आप अपने आत्मविश्वास के चलते प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं।

  • गोचर का यह चरण आपके लिए अनुकूल रहेगा और आपके लिए लक्ष्य प्राप्ति में सहायक होगा ।

  • इस समय के दौरान आप कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से दो-चार हो सकते  हैं, और आपका  अपने भाई बहनों के साथ विवाद हो सकता है। इसलिए कटु-वाणी का प्रयोग करने से आपको बचना चाहिए।

मीन राशि पर सूर्य के मेष राशि में गोचर का प्रभाव/ Effect of Sun Transit in Aries on Pisces

  • सूर्य मीन राशि के लिए द्वितीय भाव/ second house से गोचर करेगा। यह भाव भाषा, आवाज, संपत्ति और धन का संकेतक है। इस भाव का अभौतिक चीज़ों पर भी आधिपत्य होता है।

  • दूसरा भाव आपकी भाषा को भी नियंत्रित करता है, और इस गोचर में आपको अपनी  भाषा एवं बात करने के तरीके को नियंत्रित रखना चाहिए । नहीं तो मुश्किल पेश आने के साथ-साथ आपका दिल भी टूट सकता है।

  • यदि आप किसी रिश्ते में हैं तो विवाद में पड़ने से बचने का प्रयास करें। कड़वे शब्दों का प्रयोग ना करें क्योंकि यह आपकी मृदुभाषिता एवं आपके संबंधों को खराब कर सकता है।

  • यह भाव परिवार, धन और मौद्रिक स्थिति को दर्शाता है। इस गोचर के दौरान आपके  निजी जीवन में गर्मजोषी का अभाव होगा, इसलिए आपको विनम्रता के साथ, कम बोलना चाहिए ,नहीं तो इससे आपके रिश्ते में मुश्किल पेश आ सकती हैं।

  • यह गोचर आपके पेशेवर जीवन लिए फायदेमंद रहेगा। यह आपको सभी परेशानियों से दूर रखेगा, परन्तु आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं ।

  • इस समय तनाव से बचना आपके जीवन में खुशियां ला सकता है।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव जानने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि नौकरी में पदोन्नति या वेतन वृद्धि, स्वास्थ्य समस्याओं , सम्बन्ध और विवाह और वित्तीय मुद्दों से निपटने में ज्योतिष/astrology आपकी सहायता किस प्रकार करता है।

सूर्य के मीन राशि में गोचर/sun transit in Pisces
14 Mar,2021
से
13 Apr,2021

मीन राशि में सूर्य का गोचर/ Sun Transit in Pisces इस राशि के राशि के जातकों के लिए गहरी इच्छाओं, दर्द, करुणा और उदारता के भावों को दर्शाता है। यह आपकी रचनात्मकता या रोमांटिक सपनों के लिए  एक अच्छी अवधि है। यह ऐसा समय है जब कुशाग्रता भावनाओं पर हावी रहेगी; हालाँकि, आप अपनी बुद्धिमता को बढ़ाने  में सक्षम होंगे , जो आपको अपने लक्ष्य प्रसप्ती की दौड़ में बनाए रखेगा। इस गोचर के दौरान मंगल और शनि जैसे ग्रह सूर्य पर दृष्टि डालेंगे और इससे सूर्य का प्रभाव क्षीण होगा। मीन राशि में सूर्य के गोचर विभिन्न क्षेत्रों के प्रति आपके सहज बोध, आध्यात्मिकता और ज्ञान में वृद्धि होगी। यह आपके पिता के साथ आध्यात्मिक या भावनात्मक संबंध बनाने में सहायक होगा । यह कलाकारों, राजनीतिज्ञों, आध्यात्मिक उपचार से जुड़े लोगों और मार्गदर्शकों के लिए एक बेहतरीन समय होगा।

मीन राशि में सूर्य का राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?/ How will the Sun in Pisces affect the zodiac signs?

सूर्य के मीन राशि में गोचर/ Sun Transit in Pisces का विभिन्न राशियों पर भिन्न प्रभाव पड़ेगा। आप इसके विषय में  नीचे दिए गए लेख में पढ़ सकते हैं। यहाँ बताये गए सभी प्रभाव सामान्य प्रभाव हैं। वास्तविक परिणाम आपकी जन्म कुंडली में सूर्य की स्थिति और मीन राशि के साथ-साथ दशा, संयोजन, पहलुओं और नक्षत्रों जैसे अन्य ज्योतिषीय कारकों के चलते भिन्न हो सकते हैं।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Aries

सूर्य पंचम  भाव का स्वामी होकर मेष राशि में  बारहवें/ twelfth house अर्थार्थ से विलम्ब और हानि के भाव में गोचर करेगा। यह भाव हानि, कष्ट, आत्म-अनुशासन, गुप्त शत्रु और जीवन का संकेतक है। इस गोचर के दौरान आपको करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है; अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। यदि आपके कोई विदेशी संबंध या संसाधन हैं, तो आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप आयात-निर्यात के व्यवसाय में हैं तो इस समय भाग्य आपके साथ रहेगा और आपको बेहतर सौदे करने के अवसर मिल सकते हैं। हालाँकि, आपको व्यवसाय वृद्धि के लिए अधिक निवेश करने की आवश्यकता होगी । आपको फिजूलखर्ची से बचना और निवेश करते समय थोड़ा अधिक सतर्क रहना चाहिए  क्योंकि इसके कारण आपको नुकसान हो सकता है। आपको अपने प्रेम जीवन में जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है और अपने जीवन में संतुलन बनाए रखने की दरकार हो सकती है। विवाहितों के जीवन में सामंजस्य सम्बंधित बाधा आएगी और आपको अपने जीवन साथी के दूर होने का आभास होगा। धैर्य रखें, और चीजों को व्यवस्थित होने दें। यह आपके लिए अंततः काम कर सकता है। इस गोचर में आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, इसलिए इसके प्रति सतर्क रहें । छात्रों को अनुकूल परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए । यदि आप विदेश में अध्ययन करने पर विचार कर रहे हैं, तो यह उसके लिए यह शुभ समय होगा, क्योंकि  इस वक्त वीजा की मंजूरी या वांछित विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करना आपके लिए एक सरल रहेगा।

मीन राशि में सूर्य के गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Taurus

सूर्य चतुर्थ भाव का स्वामी हाकर वृषभ राशि के लिए ग्यारहवें भाव/ eleventh house में गोचर करेगा। यह भाव आपके नियोक्ता की वित्तीय स्थिति, मित्रों , आशाओं और इच्छाओं का संकेत देता है। इस समय कार्यक्षेत्र पर आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आप अधिक जिम्मेदारी लेने में सक्षम होंगे और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तत्पर रहेंगे। यदि आप किसी व्यावसायिक यात्रा पर जा रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से उसमें सफल होंगे , क्योंकि आप इस गोचर के दौरान लाभकारी  सौदे कर सकेंगे। आपको अपने वित्त का प्रबंधन सावधानी और समझदारी से करना चाहिए । आपका पहले से किया हुआ वित्तीय निवेश बेहतर परिणाम देगा। इस समय आपका प्रेम जीवन सुखमय रहेगा और आपके लिए एक सार्थक सम्बन्ध का प्रारंभ  हो सकता है । विवाहित जोड़े एक दूसरे के करीब आएंगे और इससे वह मानसिक शांति का अनुभव करेंगे । परिवार नियोजन के लिए यह अच्छा  समय है। सूर्य आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है । वृषभ राशि के छात्र पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित कर सकेंगे । यदि आप किसी प्रतिष्ठित संस्थान में दाखिला चाहते हैं , तो आपको इसमें सफलता प्राप्त हो सकती है।

मीन राशि में सूर्य के गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Gemini

सूर्य तीसरे भाव का स्वामी होकर मिथुन राशि के लिए  दशम भाव/tenth house में गोचर करेगा। यह भाव व्यवसाय, व्यवसाय, सम्मान, प्रसिद्धि, पदोन्नति, पिता, नियोक्ता और सरकारी मामलों से सम्बंधित है। आपको कार्यस्थल पर वरिष्ठों और सहकर्मियों से अपेक्षित सहयोग  प्राप्त होगा । यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं  और यदि आप अपने व्यापार का विस्तार चाहते हैं तो इसके लिए यह समय शुभ रहेगा। आप अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे , और अंत में, उन्हें प्राप्त करेंगे। यदि आप एक नया व्यवसाय प्रारम्भ करना चाहते हैं, तो इसेके लिए यह समय बेहतर होगा, और यदि आप किसी संपत्ति में निवेश का मन बना रहे हैं तो यह उसके लिए अनुकूल समय है। आप अपनों के लिए उपकरणों  पर खुलकर व्यय करने से नहीं चूकेंगे। आपको अपने साथी के करीब आने का अवसर मिलेगा।प्रियजनों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त होगी और आप अपने साथी के साथ रोमांटिक यात्रा पर जाने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप विवाहित हैं तो आपका साथी सभी प्रतिकूल परिस्थितियों में आपका साथ देगा। आप इस माह को सकारात्मकता से बिताएंगे। यदि आप अपने साथी के साथ किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो वह मसला  सुलझ जाएगा। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, यदि आप वज़न कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप वांछित परिणाम प्राप्त करेंगे। छात्रों को परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए  पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए । आप पढ़ाई में नए और रचनात्मक कौशल सीख सकेंगे।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Cancer

सूर्य द्वितीय भाव का स्वामी होकर कर्क राशि के लिए नवम भाव/ Ninth house में गोचर करेगा। यह लंबी यात्रा, विदेश, स्वपन, दर्शन, आध्यात्मिकता, शिक्षा, अंतर्ज्ञान और विकास का भाव है। कार्यक्षेत्र में आपको राजनीति का आभास हो सकता है, इसलिए आपको करियर के प्रति सतर्क रहकर कार्य करना चाहिए। आप एक आधिकारिक दौरे की योजना बना सकते हैं, और आपको उसे सही प्रकार से निष्पादित करना चाहिए, अन्यथा आपका प्रयास व्यर्थ सकता है। आपको अपना ध्यान व्यावसायिक सौदों पर  केन्द्रित करना चाहिए, और आपको व्यवसाय से सम्बंधित कोइ भी निर्णय सावधानी से लेना चाहिए। यदि आप अपने व्यवसाय के चलते किसी अदालती मामले में फंसे हैं तो यह समय थोड़ा तनावपूर्ण रह सकता है। आपको अपनी मेहनत के बदले कम अपेक्षित वित्तीय पुरस्कार मिल सकता है। आपको कुछ आवश्यक व्यय करने पड़ सकते हैं, जो वित्तीय नियोजन में बाधक हो  सकते हैं। आपका प्रेम जीवन भावनात्मक टूटन सह सकता है। इसलिए अपने साथी के साथ कुछ प्यार-भरे पल बिताने चाहिए । ऐसा करने में आप रोमांटिक वाक्यांशों की मदद ले सकते हैं और साथी के साथ अधिक संवाद करने का प्रयास कर सकते हैं। यह आपके प्रेम जीवन में मधुरता ला सकता है । इस समय आपका वैवाहिक जीवन कुछ हद तक तनावपूर्ण रहेगा, इसलिए अपने रिश्ते को  विस्तार करने का मौक़ा दें। आपको स्वास्थ्य समस्याएँ पेश आ सकती हैं । आंतरिक असंतुलन के कारण गुर्दे की समस्या हो सकती है। छात्र अपने शिक्षाविदों से विचलित हो सकते हैं और परीक्षा के दौरान तनाव का सामना कर सकते हैं।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Leo

सूर्य प्रथम भाव या लग्न का स्वामी होकर सिंह राशि के लिए अष्टम भाव/ eighth house से गोचर करेगा। यह भाव धन, मृत्यु और इससे जुड़े अन्य मामलों, तारकीय अनुभव और आपके साथी के वित्तीय मामलों का संकेत देता है। कार्यस्थल पर आपको अपेक्षित परिणाम मिलाने की संभावना कम ही हैं। इस समय के दौरान आपकी प्रगति अपेक्षा से कम रह सकती है और कार्यस्थल पर सहयोगियों के साथ आपके संबंधों में कुछ ताना-तनी रह सकती है। इसलिए, आपको सहकर्मियों अथवा वरिष्ठों से प्रतिरोध हो सकता है। यदि आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के उद्देश्य से किसी यात्रा पर जाना चाहते हैं, तो हो सकता है कि आपको इससे  अपेक्षित लाभ की प्राप्ति न हो। आपको अपने व्यवसाय की आवश्यकताओं के अनुसार निवेश करना पड़ सकता है और आप इसके लिए वित्तीय योजना बना सकते हैं और इसका कुछ कम ध्यान के साथ निष्पादन कर सकते हैं। विरासती संपत्ति से जुड़े मामलों को सुलझने में लंबा समय लग सकता है। आपको अपने प्रेम जीवन पर ध्यान देने और इसकी व्यापकता और रोमांस को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता है। यदि आप विवाहित हैं, तो आपको और आपके साथी को रिश्ते में शांति बनाए रखने  के लिए धैर्य रखने की आवश्यकता है। पारिवारिक मामलों को सावधानी से निपटाना चाहिए । आपको स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए । आपके संक्रामक रोगों से पीड़ित होने की संभावना है जो आपके पेशेवर जीवन को अस्त-व्यस्त कर सकती हैं। छात्रों को अपने ज्ञान की सीमा का विस्तार और परीक्षा में बेहतर  परिणाम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए । आपको बेहतर अध्ययन करने के लिए एक उचित समय-सारणी का निर्धारण करना चाहिए , क्योंकि आप अपने पाठ्यक्रम को अधूरा छोड़ सकते हैं।

सूर्य का मीन राशि में गोचर - कन्या राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces - impact on Virgo

सूर्य बारहवें भाव के स्वामी  होकर कन्या राशि के लिए विवाह और दाम्पत्य जीवन से सम्बंधित  सप्तम भाव/seventh house में गोचर करेगा । यह भाव मिलन, साझेदारी, विवाह, अनुबंध, शत्रु और दूसरों के प्रति आपके व्यवहार को इंगित करता है। सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए आपको ईमानदारी से  प्रयास करना चाहिए । कार्यस्थल पर अनुकूल परिणाम प्राप्त करना मुश्किल भरा हो सकता है। व्यापार में विशेष रूप से साझेदार या भागीदारों के साथ विवाद हो सकता है। यदि आप कोई नया व्यवसाय प्रारम्भ करना चाहते हैं तो यह समय अनुकूल नहीं है । इसलिए आपको योजना बनाने और वित्त सम्बंधित मामलों में जल्दबाजी में निर्णय नहीं लेने चाहिए। संयुक्त निवेश से जुड़ा कोइ भी निर्णय इस समय नं करें। आपके प्रेम प्रस्तावों को इंकार मिल सकता है। यदि आप किसी रिश्ते में हैं तो आपका प्रेम जीवन मध्यम रहेगा। दाम्पत्य जीवन में पहले जैसा सामंजस्य नहीं रहेगा। आपको पारिवारिक जीवन में समस्या हो सकती  है। इसलिए, किसी भी विवाद से स्वयं को दूर रखने का प्रयास करें। इस समय आपको स्वास्थ्य समस्या पेश आ सकती हैं , जो आपकी प्रगति में बाधक बन सकती है, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए। नहीं तो, पीठ और गुर्दे से संबंधित समस्याएं दृष्टिगोचर हो सकती हैं। यह गोचर विद्यार्थियों के लिए निराशा ला सकता है; साथ ही, उन्हें अपने शिक्षकों से पर्याप्त सहयोग प्राप्त नहीं होगा ।

मीन राशि में सूर्य के गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Libra

सूर्य ग्यारहवें भाव का स्वामी होकर तुला राशि के लिए  छठे भाव/sixth house, व्यवसाय और शत्रुओं के भाव में गोचर करेगा । यह भाव रोग , पेशे, कर्मचारियों, सहायता , काम करने के माहौल, साफ-सफाई और छोटे जानवरों को इंगित करता है। इस समय आप अपने विरोधियों को पछाड़ने और अपने शत्रुओं को परास्त करने में सक्षम होंगे। आप पेशेवर मोर्चे पर आगे की ओर अग्रसर हो सकते हैं, और आपके प्रयासों की सराहना होगी। आपकी पदोन्नति हो सकती है, इसलिए अपने अच्छे कार्यों में संलग्न रहें। यदि आप व्यवसायी हैं तो यह समय आपके लिए  शुभ रहेगा। आपके पेशेवर संबंधों का विस्तार होगा। आप अपने पेशेवर जीवन में लाभदायक निर्णय ले सकते हैं। निवेश आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत करेगा। अपने रिश्ते को प्रारम्भ करने हेतु यह एक अच्छा समय है। आपको प्रियजनों से बेहतर प्रतिक्रिया की आशा करनी चाहिए, और वैवाहिक जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा , और यह एक सामंजस्यपूर्ण संबंध होगा। आपकी पिछली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ,इस समय के दौरान कुछ कम हो सकती हैं। विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने के लिए यह अनुकूल समय रहेगा। आपके ईमानदार प्रयास रंग लायेंगे और शैक्षणिक मोर्चे पर बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Scorpio

दशम भाव का स्वामी होकर सूर्य वृश्चिक राशि के लिए  प्रेम और संबंध के पंचम भाव/ fifth house में गोचर कर रहा है। यह भाव, संतान, प्रेम संबंध, भावनाओं और अटकलों को दर्शाता है। आपकी संवाद और दर्शाने की कला में सुधार होगा। आप अपने कार्यभार और दुष्कर परिस्थितियों से योग्यता से निपटने में सक्षम होंगे । इससे आपके करियर में  प्रगति की संभावना में वृद्धि होगी। हो सकता है कि आपको अपने व्यवसाय में उनुकूल परिणाम ना मिलें , और आपकी  व्यावसायिक साझेदारी टूट जाए । लंबी अवधि का निवेश आपको बेहतर परिणाम देगा। अनेक खर्चों के कारण आपकी वित्तीय योजना बिगड़ सकती हैं और यह आपके लिए तनाव का कारण  हो सकता है । यह स्थितियां आपके प्रेम जीवन में तनाव पैदा कर  सकती हैं। आपको अपनी भावनाएं अपने साथी के साथ साझा करनी चाहियें। वैवाहिक जीवन में छोटे-मोटे झगड़ों में न उलझें । इस समय आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है। इस गोचर के दौरान आपको रीढ़ और हृदय से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । छात्रों को अपनी परीक्षा में कठिनाई हो सकती है। यदि आप शिक्षाविदों के प्रति समर्पित हैं, तो आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। इस अवधि के दौरान आप तनाव में रह सकते हैं क्योंकि किसी भी नए प्रवेश से संबंधित मामलों  में निर्णय लेने में स्वयं को असमर्थ महसूस करेंगे।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Sagittarius

सूर्य नवम भाव का स्वामी होकर सुख और माता के चतुर्थ भाव/ fourth house में गोचर करेगा। यह भाव, पर्यावरण, पारिवारिक मामलों और आपके जीवन का संकेतक है। आपको अपने कार्यस्थल पर सख्त अनुशासन का पालन करना होगा, अपने वरिष्ठों के साथ बातचीत करते समय वाणी पर नियंत्रण रखें । यदि आप उद्योगपति हैं तो किसी नए स्थान पर स्थानान्तरण से बचना चाहिए । आपको सौदों से  अपेक्षित लाभ प्राप्त नहीं होगा। वित्तीय निर्णय लेते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए; अन्यथा, वह आपकी प्रगति की राह में बाधक बन सकते हैं। आप संपत्ति के मामले में दूसरे विचार रख सकते हैं। आपको अपने साथी से सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिलेगी, इसलिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने या अपने प्यार का इकरार करने का यह शुभ समय नहीं है। वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचें । अपनी माता के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। इस गोचर अवधि के दौरान आपकी मानसिक शांति और स्वास्थ्य उत्तम रहेगा; हालाँकि, आप वात से संबंधित समस्या हो सकती है। छात्र अनुकूल शैक्षणिक प्रगति हेतु ईमानदार प्रयास करें। आपको अपना ध्यान परीक्षा पर ही केन्द्रित रखना चाहिए।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Capricorn

सूर्य अष्टम भाव का स्वामी होकर मकर राशि के लिए तीसरे भाव/third house में गोचर करेगा। यह भाव छोटी यात्राओं, लेखन, शिक्षाविदों, मानसिक झुकाव, सहकर्मियों और कौशल का  प्रतिनिधित्व करता है। सकारात्मक और आशावादी दृष्टिकोण के चलते आप अपने करियर में प्रगति करेंगे । आप अपने कार्यस्थल पर स्वयं को पहले से अधिक ऊर्जावान और उत्साहित अनुभव करेंगे। आपकी व्यावसायिक क्षमताओं में सुधार होगा, और आपका पेशेवर व्यवहार बेहतर होगा। आप विद्युतीय उपकरणों पर व्यय कर सकते हैं। आप अपने वित्त का उचित  प्रबंधन करेंगे, जिसके चलते आप भविष्य में अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। इस समय आप प्रियतम के साथ रोमांटिक यात्रा पर जा सकते हैं और यदि आप जीवन साथी तलाश रहे हैं, तो आपको विवाह योग्य साथी मिल सकता है। यदि आप किसी से भावनात्मक रूप से जुड़े हैं, तो आप उनके प्रति अपनी भावनाओं को उजागर कर सकते हैं क्योंकि यह आपके लिए उत्साहजनक अवधि है। विवाहित लोग इस समय सभी वैवाहिक सुखों को भोग सकेंगे। आपको व्यायाम करने के साथ-साथ आपको आहार पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य की बेहतरी में आपकी सहायता करेगा। इस गोचर के दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। छात्रों को अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना पड़ सकता है, और यदि आप विदेश से उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह समय शुभ है।

सूर्य के मीन राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Aquarius

सूर्य सप्तम भाव का स्वामी होकर कुम्भ राशि के लिए परिवार और वित्त से सम्बंधित द्वितीय भाव/second house में गोचर करेगा। यह भाव आपके वित्तीय मामलों, मौद्रिक मामलों, मुनाफे, स्वाभिमान और आत्म-मूल्य को प्रदर्शित करता  है । आपको अपनी संचार प्रणाली के प्रति सजग रहना चाहिए। कार्यस्थल पर आपको  परिवर्तन या स्थानान्तरण प्राप्त हो सकता है। आपके व्यवसाय में भागीदारों और वितरकों या ग्राहकों के मध्य विवाद उतपन्न हो सकता है। वित्तीय मामले में आपको विशेषज्ञ परामर्श की आवश्यकता हो सकती है। आपको  वाहन या संपत्ति से जुड़े मामलों से लाभ  हो सकता है। अहंकार के कारण आपको प्रेम जीवन में विवादों से दो-चार होना पड़ सकता है। हालाँकि, आप अपने प्रेम जीवन में स्थिर प्रगति का अनुभव कर सकते हैं। आपको कोइ भी निर्णय जल्दबाजी में नहीं लेना चाहिए। यदि आप अपने परिवार में शांति और परिपक्वता से परिपूर्ण व्यवहार करते हैं तो यह आपके लिए सहायक होगा। गलतफहमी के कारण आपके और आपके साथी के मध्य मनमुटाव हो सकता है। इस समय आपकी स्वास्थ्य स्थिति मध्यम रहेगी; हालाँकि, आपको कान और गले से संबंधित कुछ विकट समस्याएँ हो सकती है।

मीन राशि में सूर्य के गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Pisces impact on Pisces

सूर्य छठे भाव का स्वामी होकर मीन राशि के लिए प्रथम भाव/first house में गोचर करेगा। यह भाव व्यक्तित्व, व्यवहार, स्वार्थ और सांसारिक दृष्टिकोण को इंगित करता है। आपको स्वयं को अहंकार-युक्त  संघर्षों से दूर रखना और अपने कार्यस्थल पर चौकस रहना चाहिए। इस समय आपके वरिष्ठों के साथ संबंध मध्यम रहेंगे। यदि आप एक व्यवसायी हैं, तो हो सकता है कि आपको इस समय अपेक्षित लाभ न मिले और आपका दल या सहयोगी कुछ कम समर्थन दे सकते हैं । कोई भी वित्तीय निर्णय लेते समय धैर्य बनाए रखें; नहीं तो आप जल्दबाजी में आप गलत दिशा में जा सकते हैं। आप गोचर की इस अवधि के दौरान किसी सामाजिक कारण के चलते दान कर सकते हैं। अपनों के प्रति क्रोध पर नियंत्रण रखें और शांत रहने का प्रयास करें। आपको अपने वैवाहिक जीवन में सामंजस्य की कमी का अनुभव सकता है। पूर्व की स्वास्थ्य समस्याओं के कारण आपके लिए परेशानियां  उत्पन्न हो सकती हैं, और स्वास्थ्य आपकी चिंता का कारण बन सकता है। छात्र अपने सामाजिक संबंधों को प्रबल करेंगे और उनका प्रसार करेंगे; हालाँकि, अपने मित्रों से अपेक्षित समर्थन प्राप्त करने के लिए, आपको अथक प्रयास करने की आवशकता हो सकती हैं।

सूर्य के अन्य राशियों में गोचर के प्रभाव के विषय में पढ़ने के लिए सूर्य के सभी गोचर पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि कैसे ज्योतिष/astrology सही करियर चयन, भावी जीवन साथी, बच्चे के जन्म की भविष्यवाणी और स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में आपकी सहायता करता है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर का राशियों पर प्रभाव | Sun transit in Aquarius
12 Feb,2021
से
13 Mar,2021

सूर्य का किसी राशि में गोचर उतना ही अहम है जितना कि शनि का गोचर। जब सूर्य मनोवैज्ञानिक रूप से सक्रिय और सामाजिक कुंभ राशि में गोचर करता है, तो यह स्थिति  इस विश्व के साथ व्यक्ति के पुन: जुड़ाव का एक अच्छा संकेत देती है। सूर्य का यह गोचर व्यक्तिगत व्यक्तित्व से ऊपर उठना और पृथ्वी पर मैजूद सजीव प्राणी मात्र को समझने का अवसर प्रदान करता है जो मानव जीवन के लिए अत्यंत मूल्यवान है और उनके साथ हर मनुष्य जुड़ा हुआ होता है। जातक की जन्म कुंडली में सूर्य की अनुकूल स्थिति उसको निडर, प्रतिष्ठित, सम्मानित और शक्ति के अधिकार का आशीर्वाद देती है।

जब सूर्य कुंभ जैसी दूरदर्शी राशि में गोचर करेगा तो आप जीवन में परिवर्तन के प्रारम्भ का अनुभव करेंगे।आइए जानते  कि कुम्भ में सूर्य के इस गोचर के फलस्वरूप व्यक्ति किस प्रकार प्रभावित हो सकता है और किस तरह यह उसके जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित कर सकता है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर का विभिन्न राशियों को को किस प्रकार प्रभावित करेगा ?/ How will Sun Transit in Aquarius affect different Zodiac Signs?

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर/ Sun transit in Aquarius का हर एक राशि पर अलग-अलग ग्रह के आधार पर एक दूसरे से अलग प्रभाव पड़ेगा। कुंभ राशि में सूर्य के गोचर के प्रभाव को जानने से व्यक्ति यह जान सकता है कि इस अवधि के दौरान उसे  क्या करना  और क्या नहीं करना चाहिए । यह व्यक्ति को सूर्य के कुंभ राशि में गोचर के कुछ विशिष्ट प्रभावों के लिए स्वयं को तैयार करने में भी सहायक सिद्ध होगा। अब मैं प्रत्येक राशि पर कुम्भ राशि में सूर्य के प्रभाव के विषय में नीचे विस्तृत जानकारी दूंगा ।

सूर्य का कुंभ राशि में गोचर मेष राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Aries

सूर्य पंचम भाव का स्वामी/ fifth house lord होकर इस दौरान मेष राशि के लिए ग्यारहवें भाव/eleventh house में गोचर करेगा। यह भाव मित्रों और सहयोगियों, इच्छाओं और सपनों का प्रतिनिधित्व करता है।

मेष राशि के जातकों के लिए यह समय अनुकूल है, और इस वक्त में आपके क्षितिज का विस्तार होने की प्रबल संभावना है। आप अपने उन गुणों को दुनिया के समक्ष ला सकते हैं जिन्हें आपने स्वयं में ही दबाया हुआ था । आपकी  सभी लंबित परियोजनाएं पूर्णता की ओर अग्रसर होती दृष्टिगोचर हो रही हैं। अपने पेशे और व्यवसाय में किए गए प्रयासों के चलते आपको पदोन्नति और वरिष्ठों सराहना भी प्राप्त हो सकती है ।  आपके परिवारजनों के द्वारा घर में कुछ मांगलिक कार्यों का आयोजन भी हो सकता है, जिसके कारण इस समय आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होने की संभावना है । सूर्य का ग्यारहवें  भाव में प्रभाव यात्रा की प्रबल संभावना को दर्शाता है, जो एक तीर्थयात्रा भी हो सकती है। आप अनुमति के साथ  विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं । कुल-मिलाकर,यह समय आपके लिए प्रगति और सफलता लेकर आयेगा।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Taurus

सूर्य चतुर्थेश होकर वृषभ राशि के जातकों के लिए  दशम भाव/ tenth house में गोचर करेगा। यह भाव करियर, प्रसिद्धि और महत्वाकांक्षाओं का संकेतक है।

सूर्य के कुंभ राशि में गोचर/ Sun transit in Aquarius का सीधा प्रभाव करियर पर पड़ता है। इश्वर के अनुसार आपके करियर के लिए यह  समय बेहतरीन है। आप कुछ क्षेत्रों में स्वयं को निखारना , या आप कुछ त्रुटियों को सुधारना चाहेंगे। परन्तु आपको इससे सम्बंधित  चेतावनियों को बहुत गंभीरता से लेने की आवश्यकता नहीं है , और यह समय आपके लिए अपनी त्रुटियों को सुधारने के लिए उचित है । दशम भाव में सूर्य का प्रभाव आपको अपने जीवन के प्रति सही दृष्टिकोण दे सकता है। अज्ञानता से आपको  असंगत परिणाम हो सकते हैं अथवा इस समय में एक कष्टकारी परिवर्तन हो सकता है। यदि आप कुछ नया नहीं सीखते अथवा स्वयं को परिस्थिति के अनुरूप ढालने से पीछे हटते हैं, तो यह समय आपकी कठिनाईयों को बढ़ा सकता है ।

सूर्य के  कुंभ राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Gemini

सूर्य तीसरे भाव का स्वामी/ third house lord होकर मिथुन राशि के लिए नवम भाव/ninth house में गोचर करेगा। यह भाव धर्म, तीर्थ और अंतर्ज्ञान  को इंगित करता है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर/ Sun transit in Aquarius का यह  चरण आपके लिए बेहद लाभकारी परिणाम ला सकता है और करियर में आपके सफल होने की प्रबल संभावना है। शिक्षा ,में भी आप बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे। यह वित्तीय तौर पर भी आपके लिए  अच्छा समय हो सकता है, यदि आप एक कर्मचारी हैं  तो आप चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकते हैं औरइसके चलते आपकी प्रगति हो सकती है । आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में भी इज़ाफा होगा। नवम भाव में सूर्य के प्रभाव के कारण आप तीर्थ यात्रा पर जाने के विषय में विचार कर सकते हैं। आप किसी विशेष परिवारिक समारोह में शिरकत भी कर सकते है।

सूर्य के कुम्भ राशि में गोचर कर्क राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Cancer

द्वितेश सूर्य कर्क राशि के लिए अष्टम भाव/ eighth house में गोचर करेगा। यह भाव विरासत, गुप्त शिक्षा और आध्यात्मिकता को दर्शाता है।

गोचर का समय आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं रहेगा। इस दौरान आपको आर्थिक समस्याएँ हो सकती हैं। आप अपने कीमती सामान सुरक्षित रखने का पूरा प्रयास कर सकते हैं, परन्तु वह कहीं खो सकता है । आपको अपने संयुक्त खातों, विरासत और पैतृक संपत्तियों जैसे महत्त्वपूर्ण कार्यों से संबंधित परेशानियां हो सकती है । उनसे पार पाने में आपको कुछ चुनौतियाँ आ सकती है, यदद्यापी आप अपना विवेक को बनाए रखने के लिए अथक प्रयास करते हैं। इस समय वैकल्पिक समाधान आपके लिए सहायक हो सकते हैं। अष्टम भाव में सूर्य का प्रभाव आपकी रुचि मनोगत, अध्यात्म, ज्योतिष और सम्बंधित विज्ञानों की ओर ले जा सकता है।

सूर्य के कुम्भ में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/ Sun transit in Aquarius effects on Leo

लग्नेश/lord of Lagn सूर्य सिंह राशि के