केतु का तुला राशि में गोचर/ KETU TRANSIT IN LIBRA
17 Mar,2022
से
28 Nov,2023

केतु के साथ सबसे संतुलित राशि तुला राशि होती है और इसके स्वामी शुक्र ग्रह है। साथ ही, यह दोनों ग्रह वायुमय या आप ऐसा कह सकते हैं कि दोनों ग्रहों का तत्व वायु है। शुक्र द्वारा नियंत्रित राशि में स्थित होने पर केतु, प्रबंधन क्षमताओं को बढ़ाता है। ऐसे लोग मानते हैं कि चीजों को कैसे बदला जाना चाहिए। तुला के एक अनुकूलनीय राशि होने के कारण, ड्रैगन की पूंछ केतु उन्नति करने की प्रवृत्ति देता है। कुंडली में केतु की ऐसी स्थिति वाले लोगों को कार्यकलापों में परिवर्तन करने की अत्यधिक आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, केतु विकास के अत्यधिक दबाव का कारण बनता है। ऐसे लोग, एक स्थान से शुरू होकर फिर अन्य स्थानों पर उधर-इधर घूमना पसंद करते हैं और यह परिस्थितियां नई प्रेरणा शक्ति से आस-पड़ोस में मजबूत आधार बनाती है। कुल मिलाकर, ऐसे लोग समर्पित, मेधावी, जोशीले और सार्वजनिक दृष्टि से अविश्वसनीय होने के साथ ही, दूसरों के सामने उचित प्रतिक्रिया देना जानते हैं। इस कारण, इन लोगों के लिए मीडिया एक फायदेमंद क्षेत्र बन गया है। तुला राशि में केतु का गोचर/Ketu transit in Libra, इन लोगों को क्रोधी स्वभाव भी देता है। यह लोग, सब कुछ कहने-सुनने वाले और कष्टदायक प्रशासन करने वाले होते हैं, तथा उल्लेखनीय रूप से इनका स्वभाव थोड़ा सा अलग होता है। कभी-कभी ऐसे लोग धोखेबाजी भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, इस स्थिति में त्वचा संबंधी सामान्य समस्याएं भी होती हैं।

तुला राशि में केतु के गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Aries

सुख के संबंध में, केतु की यह गति असाधारण नहीं कही जा सकती। मित्रता के बंधन में तनाव रहेगा। उदासीनता बढ़ेगी और घनिष्ठता कम होगी। किसी मामले को ध्यान में रखने पर तनाव होने के साथ ही, ऑफिस में मतभेद हो सकता है।

तुला राशि में केतु के गोचर का वृष राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Taurus

राहु के आदर्श स्वरूप और केतु के प्रतिकूल होने पर सौभाग्य में सुधार होगा। विरोधी आपकी तलाश में रहेंगे। अत्यधिक खर्चा होने के कारण व्यय को नियंत्रित करना चाहिए। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों का अन्य स्थानों पर दौरा शुरू होगी। अत:, किसी भी चर्चा में भाग नहीं लेना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। ऑफिस या नई नौकरी की तलाश में लोगों को कुछ अन्य मिल सकते हैं।

तुला राशि में केतु के गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Gemini

सफलता में सुधार होगा। राहु के सकारात्मक और केतु के विरोधी होने के कारण, वाद-विवाद से आपको बचना होगा। इस दौराम आप अपने शत्रुओं को परास्त कर पाने में सक्षम होंगे। आकस्मिक खर्चों में वृद्धि होगी; अतः खर्चों को नियंत्रित करना चाहिए। अपने ऑफिस में बहस से बचें और प्रयास करें कि अपने बड़े अधिकारियों किसी भी प्रकार के बहस में भाग ना लें। नई नौकरी की तलाश शुरू कर सकते हैं, आपको सफलता मिलने की अच्छी संभावना है।

तुला राशि में केतु के गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Cancer

केतु की यह चाल आपके ऑफिस और करियर के लिए कठिन रहने वाली है। प्रमोशन की उम्मीद की जा सकती है, लेकिन पारिवारिक मामलों में परेशानी रहेगी। आपको अपनी उम्मीदों को ज्यादा पर नहीं देना चाहिए।

तुला राशि में केतु के गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Leo

पिछले एक साल से चल रही अड़चनों की समरूपता बनी रहेगी। फिर भी, केतु के प्रभावों के कारण कष्टदायक कार्य या प्रयास के बाद भी कर्म बना रहेगा। अतः, आपको अपने आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कुछ नया करने की आवश्यकता होगी‌। इसके साथ ही, यह विवाह होने की संभावना को भी दर्शाता है।

तुला राशि में केतु के गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Virgo

राहु का क्रमागत विकास आपके लिए भयावह हो सकता है। स्वास्थ्य में खान-पान संबंधी असावधानी होने के परिणामस्वरूप, दूषित जनित विकार हो सकता है। मानसिक तनाव में वृद्धि होने पर, आपकी सेहत दयनीय हो सकती है। आर्थिक स्थिति अस्थिर रहेगी। कोई करीबी आपको धोखा दे सकता है, लेकिन आपको अपने अपशब्दों के प्रयोग से बचना होगा, अन्यथा आप किसी बड़े विवाद में पड़ सकते हैं।

तुला राशि में केतु के गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Libra

कुल मिलाकर, आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। भाग्य का भी सहयोग रहेगा, इसलिए प्रयास जारी रखने पर प्रगति होती रहेगी, लेकिन गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। चिड़चिड़ापन बढ़ेगा तथा सेहत में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है। जीवनसाथी से संबंधित चिंताओं में वृद्धि हो सकती है। कर्मचारियों को कार्यक्षेत्र में समस्याएं हो सकती हैं। साझेदारों से अनबन होने के कारण, व्यापार में हानि हो सकती है।

तुला राशि में केतु के गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Scorpio

धन संबंधी मामलों में सावधानी बरतनी होगी। व्यापार को आगे बढ़ाने का प्रयास न करें। अपना पैसा वापस पाने में परेशानी होने के साथ ही, खर्चों में वृद्धि हो सकती है। प्रतिबद्धता संबंधी चिंताओं का समाधान होगा। लंबे समय से रुग्ण लोगों के समय में सुधार होगा। परिवार की समृद्धि को लेकर तनाव बढ़ेगा। कानूनी मामलों में जीत की संभावनाएं होने के कारण, गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। 

तुला राशि में केतु के गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Sagittarius

राहु की स्थिति के अनुकूल और केतु के प्रतिकूलता प्रदर्शित करने के कारण, धन लाभ में वृद्धि होगी तथा रुका हुआ धन वापस मिल सकता है। कोई बड़ी मनोकामना पूर्ण होगी। व्यापार के कार्यों में उन्नति के अवसर मिल सकते हैं। नौकरी के कार्यों में रुकावट से  बाधा आएगी। मान-सम्मान को लेकर चिंतित रहने के साथ ही, स्थानीय मुद्दों को लेकर परेशान रहेंगे। कार्यस्थल पर सतर्क रहें।

तुला राशि में केतु के गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Capricorn

मकर राशि के लिए तुला राशि में केतु के गोचर का प्रभाव/Impact of Ketu transit in Libra for Capricorn मिलाजुला रहने वाला है। कामकाजी व्यक्ति, किसी दबसरे स्थान पर दूसरा पेशा ढूंढ सकते हैं। सरकारी नौकरी में भी जाने का योग बन रहा है। बिजनेस में लाभ हो सकता है जबकि सरकारी क्षेत्र में लोगों की स्थिति सामान्य बनी रहेगी। हृदय संबंधी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। संपत्ति और वाहन से संबंधित समस्याओं के साथ ही, अभिभावकों से मतभेद हो सकते हैं।

तुला राशि में केतु के गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Aquarius

समृद्धि में सुधार होगा। आधे-अधूरे काम फिर से शुरू होकर आगे बढ़ेंगे। सहकर्मियों का सहयोग मिल सकता है, जिससे आपके सभी विरोधी आपसे दूरी बनाएं रहेंगे। राहु के प्रभाव से तनाव में वृद्धि होने के साथ ही, रिश्तेदारों से मतभेद हो सकते हैं। आप तंत्र-मंत्र और अन्य संबंधित विषयों में रुचि लेंगे। विभिन्न प्रकार की यात्राओं से, भ्रमण संबंधित कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

तुला राशि में केतु के गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/ Effect of Ketu Transit in Libra on Pisces

ग्रहों की इस युति के कारण आर्थिक स्थिति में परिवर्तन आएगा। नकद लेनदेन या उससे संबंधित क्षेत्रों में काम करने वाले लोग को सम्मान पूर्वक कार्य करने की आवश्यकता है, क्योंकि एक गलत निर्णय असफलता उत्पन्न कर सकता है। रिश्तेदारों के अपरिहार्य चुनौतियों से संबंधित किसी भी तरह के मुद्दों से बचना चाहिए।

अन्य राशियों में केतु के गोचर से संबंधित प्रभावों के बारे में पढ़ने के लिए केतु के सभी गोचर पर क्लिक करें। आप यह भी पढ़ सकते हैं कि कैसे ज्योतिष नौकरी या बिजनेस, विवाह पूर्व परामर्श, सर्वोत्तम व्यावसायिक विचार, संपत्ति खरीदने और बेचने और जीवन काल या दीर्घायु में आपकी मदद करता है।