Jupiter Transit

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का विभिन्न राशियों पर प्रभाव / Jupiter transit in Aries
22 Apr,2023
से
30 Apr,2024

अग्नि तत्व राशि मेष का अन्य शक्तिशाली अग्नि तत्व वाली राशि और बृहस्पति के साथ उनका मेल सशक्त मतो, विश्वासों में संगतता और स्पष्ट धारणाओं को प्रकट करता है।  इस विशेष और असाधारण गोचर का सामना कर रहे लोग, स्वयं के सर्वोत्तम प्रयासों द्वारा उचित अवसरों की प्राप्ति के लिए कठोर परिश्रम करते हैं। यह गोचर विशाल संदर्भों में, लंबी अवधि के लिए योजनाएं बनाने की अत्यधिक ऊर्जा और क्षमता को सुनिश्चित करता है, तथा क्षमतानुसार, जोखिमों का मूल्यांकन करके आत्मविश्वास से परिपूर्ण बनाता है। मेष राशि में बृहस्पति अत्यंत विशेष होने के कारण, अंततः सौभाग्य को आकर्षित करता है। इस गोचर से प्रभावित होने वाले  लोग, दूसरों को स्वतंत्र और मजबूत बनाने के लिए, प्रेरित और प्रोत्साहित कर सकते हैं जो कि एक कुशल और प्रेरक व्यक्तित्व का श्रेष्ठ उदाहरण हो सकता है।  सामान्य रूप से, यह गोचर उत्साहपूर्वक और कुशलता के साथ किए गए कार्यों द्वारा, बेहतर और उज्ज्वल भविष्य की दिशा में मदद करता है। नकारात्मक परिस्थितियों में भी, धैर्यपूर्वक सकारात्मक रूप से कार्यों को करते रहना चाहिए। 

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का मेष राशि पर प्रभाव/ Effect of Jupiter Transit in Aries on Aries

इस गोचर से व्यक्तित्व में शीघ्र ही अविश्वसनीय सुधार और परिवर्तन होंगे। इन बदलावों से आत्मसम्मान और आत्मविश्वास में वृद्धि होने से व्यक्तित्व में निखार आएगा और उदारता, दया और जीवन के आशावादी दृष्टिकोण की ओर झुकाव रहेगा। यह गोचर  सकारात्मक विचारों में वृद्धि करके, उत्साह और आशावादिता के साथ व्यक्तित्व में सुधार लाएगा। गोचर के क्रमागत वृद्धि के दौरान, जीवन में शांति और आराम की प्राप्ति होगी। जीवन के कष्टों के प्रति नए और उत्साही दृष्टिकोण के द्वारा कुशल नेतृत्व का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। अतीत के अनुभवों के बारे में न सोचकर, उत्तम भविष्य के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं। व्यक्तित्व पर गंभीर प्रभाव डालने वाली अतीत की घटनाओं और वृतांतों में कमी करते हुए, जीवन में आने वाली चुनौतियों का बिना किसी दिखावटीपन और चिंताओं के, पूर्ण रूप से सामना करते हुए समाधान कर सकते हैं। जीवन के प्रति दृष्टिकोण में अविश्वसनीय रूप से बदलावों में वृद्धि होगी। व्यक्तित्व का प्रथम प्रभाव सभी को आकर्षित करने के कारण प्रभावशाली हो सकता है। इस अवधि के दौरान, शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करके, ज्ञान को समृद्ध करने के अवसरों का पता लगाना चाहिए। दुनिया भर की यात्राओं द्वारा प्रकृति के चमत्कारों की खोज कर सकते हैं। इसके साथ ही, सर्वाधिक प्रासंगिक और महत्वपूर्ण कार्यों में से एक व्यवसाय के विस्तार/Business expansion पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। इस गोचर के द्वारा जीवन के सपनों को पूर्ण करने में मदद मिल सकती है।

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का वृष राशि पर प्रभाव/ Effect of Jupiter Transit in Aries on Taurus 

इस अवधि के दौरान, लंबे समय से बनी रहने वाली हानिकारक और आत्मघाती प्रवृत्तियों से  छुटकारा पाने के साथ ही, विभिन्न प्रकार की गहन असुरक्षाओं और आशंकाओं से भी बचा जा सकता है। साथ ही, मन में दबी हुई विभिन्न असुरक्षाओं और भय से भी बचा जा सकता है, तथा डरावने और भय का अनुभव करने वाले  अपराध-बोध से दूर होने के अवसरों का भी आनंद प्राप्त कर सकते हैं। अवचेतन मन के साथ एक दृढ़ मेल  स्थापित करने से, व्यक्तित्व/Personality में गहराई तक जड़ें जमा चुके सुखों और भय का पता लगाने में मदद मिलेगी।  इस चक्र के दौरान, निश्चित रूप से जरूरतमंद लोगों की मदद, स्वेच्छा से दान और सहयोग करने में आनंद प्राप्त होने से, अत्यधिक प्रसन्नता और संतुष्टि का अनुभव कर पाएंगे। जितनी दूसरों की मदद करेंगे, उतना ही प्रसन्नता और संतुष्टि का आप अनुभव करेंगे और प्रत्येक दान कार्य से आत्मविश्वास में वृद्धि होने के कारण, स्वयं की आंतरिक श्रेष्ठता प्राप्त कर सकते हैं। दूसरों की सेवा और मदद करने से आनंद, सुख, स्थिरता और शांति के साथ हीदेखे गए सपने समृद्ध होने के कारण आनंद और सुखों की प्राप्ति होगी। फिर से योग और ध्यान में समय  व्यतीत करने पर तन-मन और आत्मा को जीवंत कर देगा तथा इस एकांत और चिंतन द्वारा अत्यधिक आनंद और शांति की प्राप्ति अवश्य होगी।

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव/ Effect of Jupiter Transit in Aries on Gemini

यह गोचर कुछ ऐसे कार्यों को करने में मदद करेगा, जो आश्चर्यजनक रूप से उत्तम परिणामों को प्राप्त करने में मददगार हो सकते हैं। बड़े संगठनों का गठन, दीर्घकालिक लक्ष्यों और उद्देश्यों का निर्माण, विभिन्न संपर्कों और परिचितों के साथ क्लबों और संगठनों की स्थापना जैसे विभिन्न नेटवर्किंग गतिविधियों/Networking activities से स्वयं को जोड़ें रख सकते हैं, जिसके कारण मित्रों पर विश्वसनीयता और निर्भरता में भी वृद्धि हो सकती है, तथा कुछ नए मित्रों के साथ मजबूत संबंधों को विकसित करने का प्रयास कर सकते हैं। इस उचित समय पर, आसानी से लागू करने के लिए दीर्घकालिक लक्ष्यों/Long term goals को व्यापक, असाधारण और व्यावहारिक होना चाहिए। भविष्य के परिप्रेक्ष्य के लिए, बेहतर विचारों की खोजबीन करके पता लगाने में भी कुछ समय व्यतीत कर सकते हैं। सलाह या मार्गदर्शन द्वारा लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। इस दौरान, किसी प्रतिष्ठित क्लब, प्रतिष्ठित समूहों या किसी समूह या संघ में शामिल होने के अवसर भी मिलेंगे।  सामान्य लक्ष्यों से संबंधित उचित व्यक्तियों के साथ संबंध बन सकते हैं, जो जीवन के प्रति अत्यधिक मनोरंजक और आशावादी हो सकता है। इस गोचर द्वारा न केवल आशाओं, सुखों और समृद्धि का आशीर्वाद मिलेगा, बल्कि व्यवसाय और करियर में भी सफलता प्राप्त होगी।

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव/ Effect of Jupiter Transit in Aries on Cancer

यह अवधि करियर में उन्नति, व्यवसाय में सफलता और  जीवन में अधिकतम प्राप्ति और अत्यधिक सफलता प्राप्त करने का एक सुनहरा अवसर हो सकती है।  बिजनेस से संबंधित विभिन्न स्थलों की यात्रा करने के कारण, नए और भिन्न लोगों से मिलकर, बिना किसी अव्यवस्था के अपने विचारों को व्यापक समूहों में आसानी से प्रसारित कर सकते हैं। सम्मानजनक स्थिति प्राप्त होने के कारण, संबंधों की मजबूती में सक्षम हो सकती है। कोई प्रतिष्ठित पुरस्कार, डिप्लोमा, पदोन्नति, नई नौकरी या शादी करने का अवसर मिलने की भी संभावना है, तथा प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा मदद और मार्गदर्शन की प्राप्ति हो सकती है। व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के उच्च स्तर पर पहुंचने के कारणअपने कार्यों से अत्यधिक आनंद और संतुष्टि की प्राप्ति होगी तथा व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन-शैली में श्रेष्ठ अवसरों, जिम्मेदारियों और स्वतंत्रता का आनंद लेने के अवसर मिल सकते है।

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव/ Effects of Jupiter in Aries on Leo 

इस अवधि के दौरान, विभिन्न खूबसूरत स्थलों की यात्रा करने के भरपूर अवसर मिलने के साथ ही, विदेश में अध्ययन करने और महान व्यक्तियों से मिलने के भी अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस समय के दौरानबौद्धिक जिज्ञासाओं में वृद्धि होने के कारण, शैक्षणिक गतिविधियों द्वारा स्वयं को श्रेष्ठ साबित करने का अनोखा अवसर प्राप्त होंगे तथा बड़े व्यापारिक सौदों से अत्यधिक लाभ प्राप्त करने के अवसरों की प्राप्ति होगी और कानूनी समस्याओं के परिणाम अनुकूल होंगे।  कानूनी सलाह लेने पर बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। कुछ व्यक्तियों के प्रेम प्रसंग शुरू हो सकते हैं। सांस्कृतिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों से मिलने के कारण, रचनात्मक कार्य प्रकाशित या प्रचारित हो सकता है।

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव / Effect of Jupiter Transit in Aries on Virgo 

आठवें भाव के शासित क्षेत्रों- संयुक्त पूंजी, संसाधनों की साझेदारी, ऋणों, करों, जांचों, अनुसंधानों, अंतरंगताओ, उपचारों, व्यक्तिगत परिवर्तनों, लैंगिकता और मनोवैज्ञानिक मामलों से संबंधित प्रत्येक मामलों में महत्वपूर्ण लाभों का अनुभव किया जा सकता है। समय के इस बिंदु पर, जीवन के प्रत्येक पहलू से संबंधित आपकी समझ और ज्ञान में वृद्धि आपको बेहतर जीवन की ओर ले जा सकती है। इसके साथ ही, संसाधनों का प्रबंधन करने में सक्षम होने के कारण पर्याप्त धन की प्राप्ति होगी और इसके लिए बस एक बेहतर शुरुआत और मजबूत और प्रभावी वित्तीय रणनीति और योजना बनाने की आवश्यकता होगी। इस समय के दौरान आप उन लोगों की सहायता कर सकते हैं जिनको आपकी सहायता की आवश्यकता है। जीवन के प्रति सोच में थोड़ा सा बदलाव करने पर आशंकाओं को दूर करने में सफल हो सकते हैं और कुछ समय गहन अध्ययन या शोध में भी व्यतीत कर सकते हैं। गोचर के कारण टैक्स रिफंडविरासत के लाभों जैसे कई अन्य कारकों पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। साथी की आय में वृद्धि हो सकती है, और प्रेमी के साथ अंतरंग होने के कई अवसरों की प्राप्ति होगी। 

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का तुला राशि पर प्रभाव/ Effect of Jupiter Transit in Aries on Libra 

इस समय के दौरान, विवाह या किसी गंभीर संबंधों, बिजनेस साझेदारी/Business partnership, प्रथागत साथी के साथ भागीदारी हो सकती है। किसी संविदात्मक समझौते को सुलझाकर, उस पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हो सकते हैं। यह समय निश्चित रूप से, व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में एक विश्वसनीय, भरोसेमंद और सहयोगी साथी को ढूंढकर, एक नया संबंध स्थापित करने के लिए एकदम उचित है। कानूनी मामलों या आधिकारिक मामलों को सुलझाकर, शीघ्र ही श्रेष्ठ सौदों को करके पर्याप्त सफलता प्राप्त करेंगे। भागीदारों की मदद से, अत्यधिक वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते हैं तथा बाजार में एक मजबूत और शक्तिशाली छवि विकसित कर पाएंगे और साथी के साथ संबंधों में मधुरता का आनंद प्राप्त करेंगे। इस समय के दौरान, कानूनी मामलों को सुलझाना चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन नामुमकिन नहीं।

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव/ Effect of Jupiter Transit in Aries on Scorpio 

दैनिक जीवन में स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभों की प्राप्ति होगी। यह गोचर, किसी भी जॉब में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक विवरणों का अध्ययन और बेहतर निरीक्षण करने में मदद कर सकता है और  कौशल और प्रतिभाओं के बारे में अधिक जागरूक करता है। सहकर्मियों और कर्मचारियों की मदद से लाभ की प्राप्ति होगी। अत्यधिक कार्य संतुष्टि प्राप्त होने के  साथ ही, कई भिन्न और नए अवसर भी मिल सकते हैं तथा कार्यों के वातावरण, पद्धति और काम करने के तरीके में निश्चित रूप से सुधार होगा। एक कर्मचारी के रूप में, समय के अनुकूल होने के कारण, हर कोई पारिश्रमिक पर रखना चाहेगा। अपने कार्यों पर गर्व करके, इस गोचर का पूर्ण रूप से आनंद लेना उचित रहेगा।  

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का धनु राशि पर प्रभाव/ Effect of Jupiter Transit in Aries on Sagittarius 

आपको मौज-मस्ती, रोमांस और मनोरंजन गतिविधियों को करने का समान समय मिलेगा। आपका स्वभाव आपको तीव्रता, रचनात्मकता और उत्कृष्ट अवसरों की खोज की ओर ले जा सकती है, जिससे मनोरंजन  के कई अन्य तरीकों को ढूंढकर पूरे दिन उत्साहित और जोशीले बने रह सकते हैं। नए मित्रों द्वारा  कई रचनात्मक परियोजनाओं से परिचित होने के साथ ही, वह आपके बहिर्मुखी स्वभाव को प्रकट करा सकते हैं। प्रेम के देवता कामदेव की कृपा से प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है तथा कई सामाजिक कार्यक्रमों और समारोहों में भाग लेने के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। शेयर बाजार में निवेश या किसी आकस्मिक संबंध का विकसित होना सामान्य बातें होने के कारण, दोनों ही मामलों में, लाभ का आनंद प्राप्त करेंगे।

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का मकर राशि पर प्रभाव/ Effect of Jupiter Transit in Aries on Capricorn 

इस अवधि के दौरान, समय बहुत अच्छा बीतने वाला है, तथा जीवन में आश्चर्यजनक परिवर्तनों के साक्षी बनेंगे। परिवारिक व्यक्तिगत जीवन और व्यावसायिक जीवन अत्यधिक संतोषजनक और खुशहाल रहने के कारणपारिवारिक संबंधों का आनंद लेने के साथ ही मित्रों का नया समूह भी बना सकते हैं तथा घरेलू जीवन सुखदसकुशल और सुरक्षित रहेगा। मानसिक शांति, प्रेम, दायित्व और समृद्धि की नींव स्थापित करके जीवन में सुधार करना ही मुख्य केंद्र-बिंदु रहने वाला है। इसके साथ ही, आंतरिक दुनिया को समझकर शांति और धैर्य का पता लगाने के महत्वपूर्ण अवसर मिलेंगे। अचल संपत्ति/ Immovable property में निवेश करने पर अत्यधिक लाभ की प्राप्ति होगी, जो आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाकर  आत्मसम्मान और आत्मविश्वास में वृद्धि कराएगा। घर की संरचना और डिजाइन के नवीनीकरण और सुधार में भी निवेश कर सकते हैं तथा किसी सुंदर, विशाल और आकर्षक नए स्थान पर जाने के अवसर भी मिल सकते हैं। कुछ व्यक्तियों को परिवार में किसी नए सदस्य का स्वागत या खरीद-फरोख्त करने के अवसर मिल सकते हैं।

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव/ Effect of Jupiter in Aries on Aquarius 

इस अवधि के दौरान, ज्ञान में वृद्धि और कौशल को समृद्ध करने में समय व्यतीत करेंगे, जिसके कारण आप आनंदित अनुभव कर सकते हैं।  इस दौरान, पुराने पड़ोसियों, मित्रों और पारिवारिक सदस्यों से मदद मिल सकती है तथा प्रियजनों के साथ विचारों के प्रचार करने के अवसर मिलने पर उनका स्पष्ट रूप से समर्थन प्राप्त होगा। स्वयं के द्वारा किए गए कार्यों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित होने के कारण प्रत्येक चीज के प्रति विचार और ज्ञान को व्यक्त करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। ज्ञान की दिशा में मार्गदर्शन करने वाली सही जानकारियां प्रदान करके सभी को नए और नवीन विचारों को समझा या सिखा सकते हैं। उच्च-स्तर के अध्ययन और कई अन्य विभिन्न यात्राओं के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। 

मेष राशि में बृहस्पति गोचर का मीन राशि पर प्रभाव/ Effect of Jupiter in Aries on Pisces 

इस अवधि के दौरान, अधिक उत्साही और आत्मविश्वासी महसूस कर सकते हैं। अस्तित्व में रहने, कमाने और विनिमय की क्षमता उच्च स्तर तक बढ़ जाएगी। यथार्थवादी और व्यावहारिक बने रहने पर, अधिक आमदनी प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। बृहस्पति गोचर/ Jupiter transit के दौरान, अपने पुरानी विशेषताओं, प्रतिभाओं और कुशलताओं के साथ ही कुछ नए कौशल भी विकसित कर सकते हैं। आमदनी में वृद्धि होने से आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता जाएगा तथा सुरक्षित, संतुष्ट और प्रसन्न अनुभव करने के लिए फिजूल-खर्च कर सकते हैं। इस दौरान, पिछले कई समस्याएं सुलझ जाएंगी। इसके अलावा, बजट बनाकर  संसाधनों का प्रबंधन करके कुछ धन की बचत भी कर सकते हैं।

अन्य राशियों में बृहस्पति के समस्त गोचरों के प्रभावों के बारे में पढ़ने के लिए 'बृहस्पति के सभी गोचर' पर क्लिक करें।

आप यह भी पढ़ सकते हैं कि ज्योतिष करियर संबंधित निर्णयों, विवाह की समस्याओं, व्यवसाय की विफलता और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर किस प्रकार आपकी सहायता करता है।

बृहस्पति ग्रह लगभग बारह से तेरह माह एक राशि में स्थित होने के बाद दूसरी राशि में गतिमान हो जाता है।  बृहस्पति गोचर/Jupiter transit का क्या अर्थ होता है? बृहस्पति गोचर कितने समय तक रहता है? बृहस्पति गोचर आपको और आपकी राशि को कैसे प्रभावित करता है

बृहस्पति पारगमन/ Jupiter transit का क्या अर्थ है? आइए, इन सब सवालों के जवाब समझने की कोशिश करते हैं।

बृहस्पति गोचर का क्या अर्थ होता है?/ What does Jupiter transit mean? 

बृहस्पति के एक राशि से दूसरी राशि में गतिमान होने को, विभिन्न राशियों में बृहस्पति गोचर/Jupiter transit के रूप में जाना जाता है। व्यावहारिक रूप से बृहस्पति गोचर वर्ष में एक बार या तेरह माह में होने के कारण, प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में बृहस्पति का अधिकतम एक गोचर होता है जिसका विभिन्न राशियों के जातकों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है।

बृहस्पति गोचर कितने समय तक रहता है?/ How long does Jupiter transit last?

बृहस्पति एक राशि में लगभग बारह से तेरह माह तक स्थित रहने के बाद, लगभग बारह से तेरह माह बाद दूसरी राशि में गोचर करता है। इसका मतलब यह है कि बृहस्पति एक वर्ष में अधिकतम एक राशि परिवर्तित करता है।

बृहस्पति गोचर कैसे प्रभावित करता है?/ How does Jupiter transit affect you?

बृहस्पति एक ऐसा ग्रह है जो गुरु, ज्ञान और बच्चों को दर्शाता है। ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पति अत्यधिक लाभकारी ग्रहों में से एक है। बृहस्पति ग्रह को संपत्ति, प्रतिफल, भाग्य और प्रतिष्ठा की भावनाओं का उत्तरदायित्व दिया गया है। अनुकूल बृहस्पति गोचर के साथ, जातक पूर्ण रूप से नए क्षेत्रों में मिलने वाले अवसरों द्वारा उत्साह बनाए रख सकते हैं। बृहस्पति गोचर जातकों को पेशे, व्यवसाय, करियर, विवाह और वैवाहिक जीवन के विभिन्न पहलुओं में लाभ प्रदान कराता है।

विभिन्न चंद्र राशियों पर बृहस्पति गोचर का प्रभाव / Effect of Jupiter transit on different Moon Signs

बृहस्पति के अगली राशि में गोचर करने पर, बृहस्पति गोचर का विभिन्न चंद्र राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। एक राशि में बृहस्पति के प्रत्येक गोचर का अलग अलग व्यक्तियों पर अलग अलग प्रभाव पड़ता है। हमारे द्वारा बृहस्पति गोचर से संबंधित जानकारियों का वर्णन किया गया है, जिसमें उपरोक्त बताए गए नियम के अनुसार, बृहस्पति गोचर/ Jupiter transit का प्रभाव प्रत्येक राशि में वर्ष में अधिकतम एक बार होता है।

अपने वैवाहिक जीवन, करियर, पेशे और स्वास्थ्य पर प्रभाव जानने के लिए विभिन्न भावों में ग्रह गोचर और ग्रह गोचर पर क्लिक करें।