उत्तराषाढ़ा नक्षत्र - Symbol of win | Uttarashada Nakshatra

इस नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति असाधारण स्वभाव वाले होते हैं। उत्तराषाढ़ा का अर्थ है- अपराजिता, शक्तिशाली और हमेशा विजय प्राप्त करने वाला। इस नक्षत्र और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जोड़ीदार का संबंध होता है। वैदिक ज्योतिष/ Vedic Astrology के अनुसार, युद्ध में इस्तेमाल होने वाले मजबूत और सबसे बड़े योद्धा जानवर हाथी का दांत इसका प्रतीक है। हाथी अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चीज को नष्ट करने के लिए अपने दांतों की अधिकतम मदद लेते हैं; क्योंकि ये भारी दांत उनके रास्ते में आने वाली किसी भी चीज को कुचल देते हैं। शास्त्रों और वैदिक ज्योतिष के अनुसार, हाथी के दांत राजसी शान और नेतृत्व का प्रतीक है। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र/ Uttarashada Nakshatra स्त्री नक्षत्र है और इस नक्षत्र का स्वामी सूर्य है। विश्व के अधिपति विश्वदेव, इस नक्षत्र/Nakshatra के देवता हैं। सूर्य के हाथी के तख्ते जैसा दिखने के समान ही, हाथी दांत अपराजेय जीत का प्रतीक है। 

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की विशेषताएं / Characteristics of Uttarashada Nakshatra

• इस नक्षत्र के व्यक्ति आकर्षक और मिलनसार स्वभाव के होते हैं जिनका सरल व्यवहार लोगों को आकर्षित करता है।

• सभी कार्यों को अत्यधिक जिम्मेदारी, पूर्ण समर्पण और ईमानदारी के साथ करते हैं।

• मृदु भाषी स्वभाव और शालीनता, व्यक्तित्व को प्रकाशित करता है।

• ईमानदारी और अच्छे व्यवहार के कारण, किसी भी परिस्थिति में लोग गलत नहीं समझते हैं।

• इन व्यक्तियों को समझने के लिए लोगों को अतिरिक्त प्रयास करने पड़ते हैं। 

• इस नक्षत्र/Nakshatra के व्यक्ति स्वभाव में शांत और नियंत्रणों के कारण, किसी भी निर्णय को लेने से पहले दूसरों से सलाह लेना पसंद करते हैं। 

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की शक्तियां / Uttarashada Nakshatra Strengths

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र/Uttarashada Nakshatra में जन्मे व्यक्ति अत्यधिक शालीन और मनोरंजन करने वाले तथा दया, सद्गुण, बुद्धि, उच्च लक्ष्य और उद्देश्य जैसे गुण रखते हैं। यह लोग शिष्टाचारी होने के साथ ही सहनशील भी होते हैं, जो सीखने और प्रत्येक के किए गए प्रयासों की सराहना करने में विश्वास करते हैं। साथ ही, वह निष्ठावान और दयालु होते हैं। 

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के दोष / Weaknesses of Uttarashada Nakshatra

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों को कुछ अचंभित करने वाली कमजोरियां होती हैं। कई बार यह निष्ठाहीन हो जाते हैं तथा तनावपूर्ण, आत्म-केंद्रित और अत्यधिक व्यग्रता इनकी मुख्य कमजोरियां होती हैं। अत्यधिक असंयमित  व्यवहार के कारण लोग उन्हें पसंद नहीं करते हैं। 

उत्तराषाढ़ा में जन्मे पुरुषों के गुण / Uttarashada Male Characteristics

पुरुष व्यक्ति बहुत ही सरल और दयालु और मनभावन होते हैं,  जिनका नैतिक समर्थन दूसरों के लिए दवा का काम करता है। संपदा या प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के कारण, उच्च स्थान पर पहुंचने के बाद भी दिखावा नहीं करते हैं, तथा बहुत विनम्रता के साथ हमेशा महिलाओं का सम्मान करते हैं। हालांकि, विचारों और सोच को आसानी से प्रकट नहीं करते, लेकिन इनकी सलाह आदर्श होती है। राजदार होने के कारण, कभी भी संघर्षों का कारण नहीं बनते तथा परिपक्व व्यक्तित्व होने के वजह से लोग इनके उचित नियमों और विधियों को मानते हैं। कोशिश करें कि आप स्वयं को विवादों से दूर रखते हुए कभी भी किसी के लिए बुरे शब्दों का उच्चारण ना करें। 

उत्तराषाढ़ा में जन्मे स्त्रियों के गुण / Uttarashada Female Characteristics

इस नक्षत्र/ Nakshatra में जन्मी महिलाएं अत्यधिक आक्रामक होती हैं, और आसानी से उत्तेजित हो जाती हैं। जिद्दी स्वभाव वाली ये महिलाएं आसानी से लोगों पर भरोसा नहीं करती हैं। इनका जीवन और व्यक्तित्व बहुत सरल होता है।

उत्तराषाढ़ा में शिक्षा/करियर विकल्प/व्यवसाय / Uttarashada Education/ Career/ Interest / Profession

उत्तराषाढ़ा वाले पुरुषों के जीवन में, किसी भी प्रकार की विवादास्पद गतिविधियों या समस्याग्रस्त स्थितियों में शामिल होने से, व्यक्तित्व और जीवन शैली पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए सफलता के प्रति सतर्कता के साथ ही, किसी भी व्यावसायिक या व्यक्तिगत रूप से संबंधित सहयोगी दलों की पृष्ठभूमि, इरादे और ईमानदारी को समझना आवश्यक हो सकता है। 38 वर्ष की आयु के बाद, यह व्यक्ति व्यवसाय या करियर में सफलता प्राप्त करेंगे। उत्तराषाढ़ा की महिलाएं उच्च शिक्षित होती हैं, तथा बैंकों और शिक्षकों के पद पर कार्य कर सकती हैं। परिवार से पूर्ण समर्थन और स्वतंत्रता प्राप्त होने पर अत्यधिक उन्नति प्राप्त करती हैं और प्रसिद्ध लेखिका भी बन सकती हैं। समाज में सम्मान प्राप्त करती हैं। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र/Uttarashada Nakshatra में जन्मे लोगों के लिए शोधकर्ता, चिकित्सा,  शिकारी, वैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता, सरकारी कर्मचारी सबसे उपयुक्त व्यवसाय होते हैं।

उत्तराषाढ़ा में पारिवारिक जीवन / Uttarashada Family Life

इस नक्षत्र में जन्मे लोगों की बाल्यावस्था में कोई भी दुखद घटना नहीं होने के कारण, बचपन आनंदमय रहता है। हालांकि, किशोरावस्था में कुछ अवांछित परिस्थितियों का सामना करने के कारण जीवन दुखद बन सकता है। 28 से 31 वर्ष की आयु में इनका जीवन अपनी दिशा बदलता है। जीवन सरल और प्रेमपूर्ण रहेगा लेकिन स्वास्थ्य में हमेशा उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ेगा। जीवन प्रेम से परिपूर्ण रहेगा और परिवार का सहयोग हमेशा बना रहेगा तथा ये व्यक्ति अपने परिवार को कभी निराश नहीं करते हैं। इस नक्षत्र में जन्मी महिलाओं का जीवन आनंदमय रहेगा, हालांकि कुछ व्यावसायिक कारणों से पति से अलगाव हो सकता है। एक निश्चित उम्र में, आध्यात्मिकता   अत्यधिक मददगार और शांतिदायक होगी, जिस कारण आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर रुचि बढ़ सकती है। 

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में स्वास्थ्य / Uttarashada Nakshatra Health

इस राशि में जन्मे पुरुष, नियमित रूप से  स्वास्थ्य संबंधित उतार-चढ़ावों का अनुभव कर सकते हैं। मुख्य रूप से पेट दर्द, फेफड़े संबंधी रोग और पक्षाघात के दौरे पड़ सकते हैं। महिलाओं को, किसी तरह की गंभीर बीमारी नहीं होती लेकिन वे गर्भाशय, हर्निया और गैस्ट्रिक समस्याओं से पीड़ित हो सकती हैं।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे प्रसिद्ध हस्तियां / Famous Personalities born in Uttarashada Nakshatra

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, कई लोग अपने समय में बहुत प्रसिद्ध हुए हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं : 

इंदिरा गांधी (राजनेता), ब्रैड पिट (अभिनेता), मोहम्मद अली (बॉक्सर), जॉर्ज वाशिंगटन और अब्राहम लिंकन।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के नाम / Uttarashada Names

वैदिक शास्त्रों के अनुसार, विशिष्ट नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोगों का एक उपयुक्त नाम बताए गए अक्षरों से शुरू होता है। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे शिशुओं के लिए निम्नलिखित शब्दांश होते हैं : 

भ, भो, जा, जी, जा, भा, बे, बो।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का शुभ रत्न / Lucky stone for Uttarashada Nakshatra

इस राशि के लोगों के लिए माणिक भाग्यशाली रत्न है।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के शुभ अंक / Lucky Numbers for Uttarashada Nakshatra

1, 3 और 8।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के शुभ रंग / Lucky Colour for Uttarashada Nakshatra

तांबा 

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के शुभ दिन / Lucky Days for Uttarashada Nakshatra

गुरुवार और शुक्रवार भाग्यशाली दिन हैं। इस राशि के लोग, इन दिनों में कोई भी शुभ कार्य कर सकते हैं।

वैदिक ज्योतिष/Vedic Astrology के अनुसार, किसी व्यवसाय के नामकरण और बच्चे के नामकरण में नक्षत्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ज्योतिष/ Astrology में 27 नक्षत्र होते हैं। अन्य 26 नक्षत्रों की समान अंतर्दृष्टि के बारे में पढ़ने के लिए ज्योतिष में सभी नक्षत्रों पर क्लिक करें।

ज्योतिष रहस्य