मुख्य पृष्ठ नक्षत्र श्रवण नक्षत्र

श्रवण नक्षत्र - बुद्धिमत्ता और ज्ञान का नक्षत्र/ Shravana Nakshatra

श्रवण नक्षत्र/ Shravana Nakshatra, ज्ञान और शिक्षा की देवी सरस्वती का मूल नक्षत्र है जो इस नक्षत्र में जन्मे लोगों को बुद्धि, सूचना संबंधी कुशलता, वाणी की शक्ति और ज्ञान रूपी पूंजी का आशीर्वाद देता है तथा ये तराज़ेद, अलशैन और अल्टेयर सितारों से  मिलकर बना है जिनके मेल से चील के सिर की आकृति बनती है। श्रवण शब्द का अर्थ है- 'सुनना' जो सीखने, ज्ञान प्राप्ति, समझने और ध्यानपूर्वक सुनने का प्रतीक है। शास्त्रीय और प्रसिद्ध वैदिक ज्योतिष/ vedic Astrology के अनुसार, श्रवण नक्षत्र का शासक ग्रह चंद्रमा है। यह एक भाले के समान प्रतीत होता है जिसके तीन बेडौल चिन्ह, सुनने की क्षमता वाले कान और तीन निर्णायक कदमों को दर्शाता है। फलतः, इस नक्षत्र/ Nakshatra के हिंदू देवता  सर्वशक्तिमान भगवान विष्णु हैं और लिंग पुरुष है।

श्रवण नक्षत्र के लक्षण / Shravana Nakshatra Characteristics

श्रवण नक्षत्र में श्रेष्ठ बुद्धिमत्ता और ज्ञान के साथ जन्मे व्यक्ति कला, संगीत, अभिनय और नृत्य सभी में निपुण होते हैं तथा प्राकृतिक रूप से अत्यधिक मधुर और गर्मजोशी स्वभाव वाले होते हैं। दृढ़ संकल्प शक्ति से प्रेरित होकर कार्यों को पूर्ण करते हैं। दूसरों के साथ  आध्यात्मिकता, सच्चाई और समर्पण के साथ सौदा करना पसंद करते हैं और सामंजस्यपूर्ण व्यक्ति होने के कारण, जहां भी होते हैं, वहां शांत वातावरण बनाए रखने की कोशिश करते हैं। योजनाओं और गणना करने की क्षमता द्वारा व्यापार में लाभ प्राप्त करना पसंद करते हैं। आदर्शवादी होने के कारण, प्रत्येक चीज में पूर्ण प्रवीणता पाने की कोशिश करते हैं और अधिकतर समय जॉब पूर्ण रूप से दोषरहित होता है।

श्रवण नक्षत्र की शक्तियां / Shravana Nakshatra Strengths

बुद्धिमत्ता, शीघ्र सीखने वाला, नैतिकता,  परिवर्तनशीलता, मिलनसार, दयालुता, अच्छे वक्ता, जराचिकित्सा ज्ञानी, सहायक, धर्मार्थ, स्थिरता, तर्कशीलता, मानवीय और सामाजिक कारणों में खुली मानसिकता। 

श्रवण नक्षत्र की कमजोरियां / Shravana Nakshatra Weaknesses

अतिसंवेदनशील, खर्चीला, कुंठित, ईर्ष्यालु और बातूनी। 

श्रवण नक्षत्र में जन्मे पुरुषों के लक्षण / Shravana Male Characteristics

श्रवण नक्षत्र/Shravana Nakshatra में जन्मे पुरुष, अत्यधिक व्यवस्थित तरीके से, प्रत्येक कदम के निर्धारित नियमों और मानदंडों का पालन करके कार्य करना पसंद करते हैं। ये व्यक्ति पर्यावरण को साफ रखने की कोशिश करते हैं और अत्यधिक परोपकारी होने के कारण हमेशा जरूरतमंदों की मदद करते हैं। अपने कार्यों के लिए प्रशंसा या पहचान के इच्छुक नहीं होते हैं तथा दृढ़ मानसिक शक्ति के साथ, गुरुओं (परामर्शदाताओं) और ईश्वर की ओर झुकाव रखते हैं।  

श्रवण नक्षत्र में जन्मी महिलाओं के लक्षण / Shravana Female Characteristics

श्रवण नक्षत्र में जन्मी महिलाएं, मानवीय स्वभाव वाली और आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर प्रवृत्त होती हैं। अपनी उदारता और सहानुभूति दोनों का सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन करती हैं और शारीरिक श्रम और परोपकार द्वारा ध्यान और लोकप्रियता प्राप्त करना चाहती हैं। यह महिलाएं बातूनी होने के कारण, परिजनों से गोपनीयता नहीं रखती हैं। 

श्रवण: शिक्षा / करियर विकल्प / व्यवसाय / Shravana: Education/ Career Interest/ Profession

पुरुष जातकों में 30 आयु तक लगातार बदलाव देखने की संभावनाएं होती है। 31 से 45 वर्ष की आयु के बीच की अवधि दृढ़ रहेगी और 65 वर्ष की आयु के बाद सामाजिक और आर्थिक स्तर पर प्रगति प्राप्त करेंगे।  तकनीकी और यांत्रिक क्षेत्रों से जुड़े व्यक्तियों को लाभ प्राप्त होने की संभावना है। श्रवण नक्षत्र/Shravana Nakshatra की महिलाओं को, अशिक्षित होने की संभावनाओं के कारण निम्न श्रेणी के कार्य करने पड़ सकते हैं। सरल स्वभाव वाली इन महिलाओं में नृत्य कला के प्रति भी लगाव होता है।

सर्वाधिक उपयुक्त व्यवसाय / Most Suitable Profession

इन व्यक्तियों की फैब्रिकेटर, शिक्षक, भूविज्ञानी, वाक् चिकित्सक, रिकॉर्डिंग उद्योग, आध्यात्मिक विद्वानी, शास्त्रीय अध्ययनरत, भाषाविद्, समाचार प्रसारक, राजनेता और पत्रकार बनने की संभावनाएं होती हैं। एक प्रसिद्ध ज्योतिषी, शोधकर्ता के रूप में अपना करियर बनाते हैं और ये जातक पुरातत्वविद् भी बन सकते हैं। 

श्रवण नक्षत्र में वैवाहिक जीवन / Shravana Nakshatra Married life

श्रवण नक्षत्र के पुरुष जातक, वैवाहिक जीवन भाग्यशाली बनाने में सक्षम होंगे तथा इन्हें परिवार की देखभाल करने वाली योग्य और सुशील जीवनसाथी की प्राप्ति होती है। इस नक्षत्र/Nakshatra की महिला जातक, पारिवारिक सदस्यों की खुशी के लिए कुछ भी और सब कुछ करती हैं। संपूर्णता के साथ प्रत्येक कार्य करने वाले स्वभाव के कारण, संबंधों में कुछ विवाद हो सकते हैं और पति के साथ संबंध अच्छे और मधुर रहेंगे।

श्रवण नक्षत्र में स्वास्थ्य / Shravana Nakshatra Health

पुरुष जातकों को पाचन तंत्र, तपेदिक, त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, जातक कान के और अन्य संक्रमणों से भी पीड़ित हो सकते हैं। इस नक्षत्र की महिला जातकों को, जीवन के बाद के वर्षों में कुछ त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है तथा कुष्ठ, तपेदिक और एक्जिमा होने की संभावनाएं हो सकती है। 

श्रवण नक्षत्र में जन्मे प्रसिद्ध हस्तियां / Famous Personalities born in Shravana Nakshatra

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, कई लोग अपने समय में बहुत प्रसिद्ध हुए हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं :

शाहरुख खान, करीना कपूर आदि।

श्रवण नक्षत्र के नाम /Lucky stone for Shravana Nakshatra:

श्रवण नक्षत्र में जन्मे नवजातों के लिए, सर्वाधिक उचित नाम निम्नलिखित अक्षरों से शुरू होता है :

खी, खू, खे, खो, जू, जे, जो, सो

श्रवण नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न:/Lucky stone for Shravana Nakshatra:

मोती

श्रवण नक्षत्र के शुभ अंक:/Lucky numbers for Shravana nakshatra:

2 और 8

श्रवण नक्षत्र का शुभ रंग:/Lucky color for Shravana Nakshatra:

हल्का नीला

श्रवण नक्षत्र के शुभ दिन:/Lucky days for Shravana Nakshatra:

गुरुवार, बुधवार और सोमवार

वैदिक ज्योतिष/vedic Astrology के अनुसार, किसी बिजनेस के नामकरण और बच्चे के नामकरण में नक्षत्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ज्योतिष/ Astrology में 27 नक्षत्र होते हैं। अन्य 26 नक्षत्रों की समान अंतर्दृष्टि के बारे में पढ़ने के लिए ज्योतिष में सभी नक्षत्रों पर क्लिक करें।

ज्योतिष रहस्य