शतभिषा नक्षत्र - ज्ञानयुक्त और आरोग्यकारी नक्षत्र | Shatabhisha Nakshatra

शतभिषा को “100 चिकित्सक” के नाम से जाना जाता है, जो चिकित्सा व आरोग्यकारी क्षमताओं से संबंध रखता है। यह एक खाली चक्र है, जिसका अर्थ होता है- रहस्यों की ख़ोज के गूढ अर्थ को समझने की क्षमता। इसके साथ ही, यह सितारों का गुप्त समूह है, जो जीवन की अप्रकट ऊर्जाओं पर प्रभाव डालता है। शतभिषा नक्षत्र/ Shatabhisha Nakshatra में जन्मे व्यक्तियों की शोधों, गूढ़ रहस्यों और वैराग्य पूर्ण जीवन की ओर रुचि होती है। फिर भी आमतौर पर, यह लोगों की उत्सुक प्रकृति को दिखाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, राहु शतभिषा नक्षत्र का स्वामी ग्रह है। यह नक्षत्र एक बैलगाड़ी, चक्र या एक आकर्षक गोल घेरे जैसा प्रतीत होता है जो स्वस्थता को दर्शाता है। इस नक्षत्र/ nakshatra के हिंदू देवता (ब्रह्मांडीय जल के देव) वरुणदेव हैं और लिंग नपुंसक है।

शतभिषा नक्षत्र की विशेषताएं / Characteristics Shatabhisha Nakshatra 

शतभिषा नक्षत्र के व्यक्ति अत्यधिक जिद्दी होते हैं, जिनमें उपचारात्मक और संचेतना के गुण होते हैं। ऐसे व्यक्ति संस्थावादी होते हुए भी, व्यापक दृष्टि से  अध्यात्मवादी और विवेकशील होते हैं, तथा ठोस संस्थागत प्रभावों और विचारशील दृष्टिकोण के साथ, कार्यों को दृढ़ता और कठोरता पूर्वक करते हैं। यह लोग, कुछ खास मित्रों के साथ लंबे समय तक संबंध बनाए रखना पसंद करते हैं।

शतभिषा नक्षत्र के गुण / Strengths of Shatabhisha Nakshatra 

अनुभवी, साहसी, चालाक, ईमानदार, उदार, तीव्र बुद्धि, निडर, महत्वाकांक्षी, कलात्मक, व्यावहारिक, अत्यधिक रचनात्मक, सतर्क, स्पष्ट और भावनाओं पर नियंत्रण।

शतभिषा नक्षत्र के दोष / Weaknesses of Shatabhisha Nakshatra 

दूसरे लोगों पर निर्भरता, आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान की कमी, अत्यधिक रहस्यवादी, कठोर और जिद्दी, मनोव्यथित, एकांतप्रिय, स्थिर, अस्पष्ट और तर्कशील।

शतभिषा के पुरुष गुण / Male attributes of Shatabhisha 

शतभिषा नक्षत्र में जन्मे पुरुष व्यक्ति, आमतौर पर किसी की भी परवाह किए बिना, अपने सिद्धांतों का पालन करने के लिए लाभ प्राप्त करने का अधिकार भी खो देते हैं। धार्मिक विश्वासों और अनुष्ठानों के प्रति झुकाव रखते हैं और जिद्दी होने के कारण किसी के लिए भी अपना नजरिया नहीं बदलते। साथ ही, उत्साही और बुद्धिमान भी। सामान्य तौर पर, उग्र व्यवहार के कारण मामूली मुद्दों को भी बढ़ावा देते हैं। अपनी उपलब्धियों, क्षमताओं और भौतिक वस्तुओं का किसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रचार नहीं करते हुए, जीवन में सरल और विवेकपूर्ण तरीके से आगे बढ़ना पसंद करते हैं।

शतभिषा नक्षत्र के स्त्री गुण / Female Attributes of Shatabhisha Female 

शतभिषा नक्षत्र/Shatabhisha Nakshatra में जन्म लेने वाली महिला स्थिर और शांत स्वभाव की होती हैं। किसी भी मामले में, दूसरों को छोटी-छोटी बातों पर उकसाना इनके लिए आसान होता है। यह महिलाएं ईश्वर और धार्मिक कार्यों के प्रति आस्था रखती हैं। सामान्य तौर पर, तर्क-वितर्क और पारिवारिक विवादों में स्वयं को उलझा कर मानसिक शांति खो देते हैं। इसके साथ ही, यह अच्छी याददाश्त वाली, उदार और आकर्षक व्यक्तित्व वाली महिलाएं होती हैं। 

शतभिषा नक्षत्र के लिए व्यवसाय / Professions for Shatabhisha 

पुरुष जातकों को 34 वर्ष की आयु तक कठिन और चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद जल्दी ही, अपने करियर और व्यवसाय में लगातार वृद्धि करेंगे। इनकी शैक्षणिक और साहित्यिक क्षमताओं का कम उम्र में ही पता लग जाता है। इस नक्षत्र/nakshatra की महिलाओं की विज्ञान के क्षेत्र में गहरी रुचि होती है। शतभिषा नक्षत्र में जन्मे व्यक्तियों की, डॉक्टर बनने की सर्वाधिक संभावनाएं होती हैं। 

सर्वाधिक उपयुक्त व्यवसाय : 

लेखक, खगोलविद, रॉकेट वैज्ञानिक, शोधकर्ता, इंजीनियर, डॉक्टर, वास्तुकार, परमाणु वैज्ञानिक।

शतभिषा नक्षत्र का पारिवारिक जीवन / Family Life of Shatabhisha Nakshatra 

 शतभिषा नक्षत्र में जन्मे पुरुषों को मित्रों और परिवार  से संबंधित कुछ मामलों में समस्याएं होने पर, उनकी कुछ सहायता कर सकते हैं। भाई-बहनों के कारण अत्यधिक परेशानियों का अनुभव करने के बावजूद, पिता की ओर से भी कोई विशेष लाभ नहीं मिलता, लेकिन माँ से बड़े पैमाने पर मदद और प्रेम मिलने वाला है। आदर्श गृहिणी के सभी गुणों वाली शिष्ट जीवनसाथी मिलने के बाद भी; आकर्षक और सहज वैवाहिक जीवन का अनुभव नहीं होता। इस नक्षत्र की महिलाओं को, विवेक और प्रेम करने वाले जीवनसाथी की प्राप्ति होने के साथ ही, पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लंबे अलगाव के कारण, अपनी ऊर्जाओं का एक बड़ा हिस्सा जीवनसाथी से दूर निवेश करती हैं।

शतभिषा नक्षत्र का स्वास्थ्य / The health of Shatabhisha Nakshatra 

इस नक्षत्र में जन्मे पुरुष जातकों का स्वास्थ्य अच्छा रहने की संभावना नहीं होती है। बार-बार सर्दी खांसी और वायरल रोगों से संबंधित, विभिन्न समस्याओं को लगातार सहन करने के कारण, असहाय महसूस कर सकते हैं तथा इसी तरह, मधुमेह और सांस लेने में समस्या, जैसे चिकित्सा संबंधी परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं। इस समय, इस नक्षत्र/nakshatra की महिलाओं का स्वास्थ्य चिंता का विषय हो सकता है। इस दौरान, गर्भाशय संबंधी समस्याएं और सीने में दर्द जैसी चिकित्सा समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

शतभिषा नक्षत्र में जन्मे प्रसिद्ध हस्तियां / Famous Personalities born in Shatabhisha Nakshatra

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, अपने समय में कई लोग बहुत प्रसिद्ध हुए हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं: 

गोविंद अरुण आहूजा, काजोल देवगन, पैट रयान, गिंडी क्रॉफर्ड, वहीदा रहमान आदि।

शतभिषा नक्षत्र में जन्मे जातकों के लिए प्रयोग किए जाने वाले नाम / Names that can be used for Shatabhisha Nakshatra born natives

शतभिषा नक्षत्र के अंतर्गत जन्मे शिशुओं के लिए,  निम्नलिखित अक्षरों से शुरू होने वाले नाम उपयुक्त होते हैं: 

गो, स, सा, सी, शी, सु, सो, गो।

शतभिषा नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न / Fortunate stone for Shatabhisha nakshatra 

गोमेद

शतभिषा नक्षत्र के भाग्यशाली अंक / Fortunate numbers for Shatabhisha nakshatra

4 और 8

शतभिषा नक्षत्र के शुभ रंग / Fortunate color for Shatabhisha nakshatra

पीला, नीला, हरा

शतभिषा नक्षत्र के भाग्यशाली दिन / Fortunate days for Shatabhisha nakshatra 

शनिवार, शुक्रवार और सोमवार

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, किसी व्यवसाय के नामकरण और बच्चे के नामकरण में नक्षत्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ज्योतिष में 27 नक्षत्र होते हैं। अन्य 26 नक्षत्रों की समान अंतर्दृष्टि के बारे में पढ़ने के लिए ज्योतिष में सभी नक्षत्रों पर क्लिक करें।

ज्योतिष रहस्य