रेवती नक्षत्र - प्रकाश किरण / Revati Nakshatra - Ray of Light

सत्ताईस नक्षत्रों में से रेवती वह नक्षत्र है, जिसके पास व्यक्ति के जीवन को पोषकता, सकारात्मकता और जीवन को आलोकित करने की क्षमता होने के साथ ही, यह नक्षत्र/nakshatra लाभकारी जीवन-यात्राओं से भी संबंध रखता है। रेवती का अर्थ है- 'समृद्धि', जो सफलता और संपदा से संबंधित है। रेवती नक्षत्र/ Revati nakshatra के लोग सभी के मददगार होने के साथ ही, आशावादी भी होते हैं। पारंपरिक और आदिकालीन वैदिक ज्योतिष के अनुसार, बुध रेवती नक्षत्र का प्रमुख ग्रह है। यह नक्षत्र डीप लर्निंग, संरक्षित साहसिक कार्यों और संपदा का संकेतक है। इस नक्षत्र के हिंदू देवता पूषन हैं। रेवती नक्षत्र स्त्रीलिंग है।

रेवती नक्षत्र की विशेषताएं:/ Characteristics of Revati Nakshatra: 

  • रेवती नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति, अत्यधिक मृदुभाषी होते हैं और परिस्थितियों को अच्छी तरह से नियंत्रित करने की कुशलता और समझ रखते हैं।

  • लंबे समय तक रहस्यों को छिपाने में असमर्थ होते हैं।

  • विवेक या अंतरात्मा की आवाज के आधार पर बेहतर जीवन के लिए निर्णय करते हैं।

  • आकर्षक व्यक्तित्व होने के कारण, भीड़ में भी उनकी अलग पहचान बनती है। 

  • आध्यात्मिक और धार्मिक विश्वासों में अधिक प्रवृत्त होने के कारण संस्कारों, धर्मों और विश्वास के प्रति कठोर और दृढ़ होते हैं।

  • परिवार के साथ होते हुए भी, हर दूसरे रिश्ते में शांति और सहानुभूति की तलाश करते हैं।

रेवती नक्षत्र के गुण / Strengths of Revati Nakshatra:

रेवती नक्षत्र में जन्मे लोग देखभाल करने वाला, प्रगतिशील, विनम्र, सुरुचिपूर्ण, स्वावलंबी, धर्म और संस्कृति में रुचि रखने वाला, लोकप्रिय और अत्यधिक प्रशंसनीय, समृद्ध, प्रमाणित, सौभाग्यशाली, सामाजिक, कलात्मक, साहसी, और अच्छा परामर्शदाता होते हैं।

रेवती नक्षत्र के दोष / Weaknesses of Revati Nakshatra

जो व्यक्ति इस नक्षत्र में जन्म लेते हैं वह असुरक्षित, निर्दय, अनिश्चितता, अभद्र, समस्याग्रस्त , कटु, कठोर, अल्प विश्वासी, अल्प स्वाभिमानी, दूसरों पर आश्रित और अति उत्साही।

रेवती नक्षत्र में जन्मे पुरुष की विशेषताएं / Characteristics of Revati Male

रेवती नक्षत्र/Revati nakshatra में जन्मे पुरुष अत्यधिक विश्वास योग्य, सभ्य, कोमल और ईमानदार होने के कारण, अपने कार्यस्थल/Office और व्यक्तिगत जीवन में भी मृदुभाषी और नेकदिल व्यक्ति होते हैं तथा क्षणों का विश्लेषण करने की क्षमता बनाए रखते हुए, सही समय पर सही विकल्प चुनने में सक्षम होते हैं। वह दूसरों के साथ अभद्र व्यवहार नहीं करने का पूर्ण प्रयास करते हैं, लेकिन अपनी आजादी और पूरी तरह जीवन का आनंद लेने के लिए दूसरों को हानि पहुँचा सकते हैं। अत्यधिक स्थिर होने पर भी, मार्ग में आने वाली बाधाओं और असफलताओं से उनको निराशा होती है।

रेवती नक्षत्र में जन्म लेने वाली महिला की विशेषताएँ / Characteristics of Revati Female: 

रेवती नक्षत्र में जन्मी महिलाएं अपने कार्यस्थल और परिवार में भी दूसरों पर आश्रित होती हैं। इनका धार्मिक आस्थाओं के प्रति गहरा लगाव होता है, तथा अंधविश्वासी होने के कारण, उन्हें ईश्वर का भय होता है। यह महिलाएं अत्यधिक धार्मिक प्रवृत्ति वाली होती हैं।  

रेवती शिक्षा / व्यावसायिक रुचियां / व्यवसाय / Revati Education/ Career Interest/ Profession: 

कार्य करने का उत्साह होने या न होने पर भी, रेवती नक्षत्र के जातक सहज ज्ञान द्वारा अवसरों का प्रयोग करना जानते हैं। इसलिए, कभी-कभी निराशाजनक और विफल परिणामों की प्राप्ति भी होती है। इन व्यक्तियों के पास, निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए, कार्यस्थल पर समस्याओं और बाधाओं को दूर करने की उच्च इच्छाशक्ति और आत्मविश्वास होता है। 50 वर्ष की आयु तक, प्रतिकूल परिणाम मिलने की संभावना होगी,  लेकिन उसके बाद जीवन सुखी और शांतिपूर्ण रहेगा।  रेवती नक्षत्र/Revati nakshatra की महिलाओं की कला या गणित में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की संभावनाएं होती हैं। जनसंपर्क या शिक्षक या मास्टर जैसे बिजनेस या पेशा अत्यधिक उपयुक्त हो सकते हैं तथा राजनीति में भी करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं।

सर्वाधिक उचित व्यवसाय / Most suitable profession: 

राजनीतिज्ञ, भ्रमणकारी,अभिनय करने वाला, प्रशासनिक नौकरी और विशेषज्ञ जैसे कई उचित व्यवसाय हैं। इसके साथ ही, जातक शिक्षक या PR  (पीआर) अधिकारी जैसे अन्य व्यवसायों पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, फ्लाइट अटेंडेंट या ट्रैवल एजेंट के रूप में काम करना भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। लेखन के प्रति इच्छुक जातक  संपादक, प्रकाशक, पत्रकार या मीडियाकर्मी के रूप में भी अपना करियर बना सकते हैं।

रेवती नक्षत्र में पारिवारिक जीवन / Revati Nakshatra Family Life: 

रेवती नक्षत्र में जन्मे पुरुष को परिवार, परिचितों या रिश्तेदारों से किसी प्रकार का फायदा या लाभ प्राप्त होने की संभावना नहीं होती है, लेकिन जीवनसाथी के अत्यधिक समझदार, विनम्र, परिपक्व और बुद्धिमान होने के कारण, वैवाहिक जीवन सुखी और आनंदमय रहेगा। इस नक्षत्र की महिलाएं  वैवाहिक जीवन/Married life के सभी पहलुओं का आनंद प्राप्त होगा और जीवनसाथी के साथ शांतिपूर्ण और मधुर संबंध बने रहेंगे तथा जीवनसाथी के द्वारा सभी प्रकार के लाभ प्राप्त होने की संभावना है। ससुराल पक्ष से होने वाली छोटी-छोटी अनबन ज्यादा दिनों तक नहीं चलेंगी।

रेवती नक्षत्र स्वास्थ्य / Revati Nakshatra Health:

रेवती नक्षत्र के पुरुष जातकों को पेट के छाले, बुखार, दांत और मसूड़ों और कान से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, तथा रेवती नक्षत्र की महिलाओं को, कान में संक्रमण और पेट दर्द  जैसी मामूली स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

रेवती नक्षत्र में जन्मे प्रसिद्ध हस्तियां / Famous Personalities born in Revati Nakshatra

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, कई लोग अपने समय में बहुत प्रसिद्ध हुए हैं, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं: रॉबिन रिहाना फेंटी (पॉप गायक), डेविड ब्लेम (जादूगर), एंजेलीना जोली (अभिनेत्री), जया बच्चन (अभिनेत्री) आदि।

रेवती नक्षत्र के नाम / Names of Revati Nakshatra: 

रेवती नक्षत्र में जन्मे नवजात शिशु के लिए, अत्यधिक उपयुक्त नाम निम्नलिखित अक्षरों से शुरू होता है: 

दे, दो, चा, ची

रेवती नक्षत्र के शुभ रत्न / Lucky stone for Revati Nakshatra: 

हीरा

रेवती नक्षत्र के शुभ अंक / Lucky numbers for Revati Nakshatra: 

3 और 5

रेवती नक्षत्र का शुभ रंग / Lucky colors for Revati Nakshatra:

भूरा

रेवती नक्षत्र के शुभ दिन / Lucky days for Revati Nakshatra: 

शनिवार और गुरुवार

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, किसी व्यवसाय के नामकरण और बच्चे के नामकरण में नक्षत्र/nakshatra अत्यधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ज्योतिष में 27 नक्षत्र होते हैं। अन्य 26 नक्षत्रों की समान अंतर्दृष्टि के बारे में पढ़ने के लिए ज्योतिष में सभी नक्षत्रों पर क्लिक करें।

ज्योतिष रहस्य