पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र - जो अपराज्य हो/ Purvashada Nakshatra

पूर्वाषाढ़ को लोकप्रिय रूप से 'अजेय सितारा' कहा जाता है, जो बुद्धि के देवता द्वारा शक्तियों को प्राप्त करने के कारण, झगड़ों की घोषणाओं से संबंधित है।  यह शुक्र के सकारात्मक ऊर्जाओं सहित शीर्ष पर स्थित होने के कारण, ऊंचाई का प्रतिनिधित्व करता है। पूर्वाषाढ़, तारों के उस समूह को दर्शाता है जो अस्तित्व के लिए आवश्यक ऊर्जाओं की आपूर्ति करते हैं और  पूर्वाषाढ़ नक्षत्र/Purvashada Nakshatra के जातकों को बुद्धि और आत्मविश्वास दोनों प्रदान करते हैं। पूर्वाषाढ़ नक्षत्र का अधिपति ग्रह शुक्र है। यह एक हाथ का पंखा या हाथीदांत की तरह प्रतीत होता है जो शक्तियों और विजय की गणना करता है। इस नक्षत्र की हिंदू देवता अपस (जल की देवी) हैं तथा लिंग स्त्री है। कुल मिलाकर, यह नक्षत्र/ Nakshatra धनु राशि में स्थित होने पर ब्रहमांड में धनुर्धारी के धनुष की तरह प्रतीत होता है जो असीम धीरज और दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रतिनिधित्व करता है।

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र की विशेषताएं / Characteristics of Purvashada Nakshatra 

यह व्यक्ति दृढ़ विश्वासी और अडिग होने के साथ ही, महत्वाकांक्षी, साहसी, विश्वसनीय, दार्शनिक और अतिप्रवाह होते हैं तथा सतर्क स्वभाव के कारण,  कभी-कभी त्वरित किए जाने वाले कार्यों को बहुत धीमी गति से पूरा करते हैं। ज्ञानी होने के कारण, यह व्यक्ति सलाहकार होते हैं, लेकिन सलाह लेने वाले नहीं होते। आमतौर पर, यह लोग किए जाने वाले कार्यों को जल्दी से निपटाने की प्रवृत्ति रखते हैं। अन्य लोगों को यकीन दिलाने की असाधारण विशेषता के कारण, कोई भी  तर्क-वितर्क और चर्चाओं में कभी भी पराजित नहीं कर पाता है और ऐसे व्यक्ति आवश्यकता पड़ने पर ही अपने साहस का परिचय देते हैं। निर्णय लेने में असमर्थता के कारण छोटे मामलों पर भी वह निर्णय लेने में कठिनाई महसूस करते हैं लेकिन जब कोई निर्णय लेते हैं तो बिना राय बदले उस पर अंत तक टिके रहते हैं, जो इनके अड़ियल स्वभाव को दर्शाता है। दूसरों के प्रति, अच्छे कार्य करने पर भी अत्यधिक आलोचनाएं मिलने के साथ ही, यह किसी के भी साथ दीर्घकालिक और स्थायी संबंध बनाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे समय में, सच्चाई को स्वीकार करते हुए अत्यधिक उन्नति प्राप्त करके शीर्ष पर पहुंचते हैं। यह विनम्र, ईमानदार, पाखंड और बाहरी दिखावे से नफरत करने वाले ईश्वरवादी व्यक्ति होते हैं जो कभी भी लोगों की प्रगति में अवरोध उत्पन्न करने वाले कार्य नहीं करते तथा धार्मिक गतिविधियों  और पूजा-पाठ जैसे धार्मिक कार्यों में समय व्यतीत करने वाले होते हैं। इनको कविताएँ लिखने और प्राचीन वस्तुएँ एकत्र करने में भी रुचि होती है।

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र की शक्तियां / Strengths of Purvashada Nakshatra 

इस नक्षत्र में जन्मे लोग सुंदरता, लोकप्रियता, प्रतिनिधित्व, विनम्रता, आहार-प्रेमी, सत्य खोजकर्ता, कलात्मकता, शिष्टाचारिक, मौलिकता, प्रतिभाशाली, प्रभावशाली, श्रेष्ठ प्रबंधक, संपन्नता, ईमानदारी, स्थिरता, बुद्धिमता और साहसिकता।

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र की कमज़ोरियाँ / Weaknesses of Poorvashada Nakshatra 

इस नक्षत्र में जन्मे लोगों की कमजोरियां हठी, असलाहकार, कोलाहलपूर्ण, अस्पष्टता, अहंकारिता, स्वार्थी, अपरिपक्व,नीच स्वभाव, जटिलता और अल्प-सीमित होती हैं।

पूर्वाषाढ़ा पुरुषों के गुण / Qualities Poorvashada Male 

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र/Purvashada Nakshatra में जन्मे पुरुष अत्यधिक बुद्धिमान होते हैं जिनको अत्यधिक तर्कशील और आवेगी होने के कारण, तर्क-वितर्क और बहस में हरा पाना मुश्किल होता है। ये दूसरों को अपने अधीन नहीं रखते हैं। उच्च संकल्प-शक्ति के कारण अच्छे सलाहकार होते हैं, लेकिन स्वयं अन्य लोगों की सलाह प्राप्त नहीं करते हैं।  हालांकि, ये व्यक्ति निर्णय लेने में कम आत्मविश्वासी होते हैं, लेकिन विवश और उकसाने पर, फैसले से जुड़े पक्ष और विपक्ष पर विचार किए बिना जल्दबाजी में फैसले लेते हैं। लोगों के लिए बहुत कुछ करने पर भी इनके प्रयासों की आलोचना होती है।

पूर्वाषाढ़ा स्त्रियों के गुण / Attributes of Purvashada Female 

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र में जन्मीं महिलाओं के आकर्षक आंखों वाली अत्यधिक सुंदर होने की संभावनाएं होती है तथा इनका आकर्षक व्यक्तित्व अंतर्दृष्टि, उत्सुकता और  सुंदरता से परिपूर्ण होता है और इच्छित वस्तुओं की प्राप्ति के लिए उत्सुक रहती हैं। अपने प्रति, दूसरों की सोच पर विचार किए बिना ही खुले तौर पर अपने विचार व्यक्त करती हैं। इनके द्वारा किए गए विकल्प जोखिमों पर आधारित होते हैं, जिनसे आश्वासन तो मिलता है लेकिन संतुष्टि नहीं मिलती।  

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के व्यवसाय / Professions of Purvashada Nakshatra

इस नक्षत्र/Nakshatra के व्यक्ति सभी क्षेत्रों में श्रेष्ठता प्राप्त करते  हैं। फिर भी, डॉक्टर का करियर या पेशा इनके लिए सबसे अच्छा होता है। स्वयं को उद्यम शुरू करने या व्यवसाय करने से तब तक रोकना चाहिए जब तक कि सफलता प्राप्त करने में मददगार, उच्च पद पर आसीन विश्वसनीय लोगों का समर्थन प्राप्त नहीं होता है।  ये विज्ञान और दर्शन के क्षेत्र में गहरी रुचि रखते हैं। 32 वर्ष की आयु तक अशांत रहने के बाद, 33 वर्ष की आयु में प्रवेश करने पर प्रगति हासिल करके सफलता प्राप्त करते हैं।

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में पारिवारिक जीवन / Family Life Purvashada Nakshatra 

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के पुरुष माता-पिता की ओर से कोई लाभ प्राप्त नहीं करते, लेकिन, भाई-बहनों से पूर्ण सहयोग और लाभ मिलने की संभावनाएं रहती हैं। यह व्यक्ति जीवन का अधिकतम समय विदेशों में व्यतीत कर सकते हैं। विवाह में देर होने के बावजूद, आनंदमय और सुखी वैवाहिक जीवन का अनुभव करेंगे तथा माता-पिता की तुलना में, सास-ससुर के प्रति अधिक झुकाव रखेंगे। लेकिन फिर भी, पत्नी के साथ कुछ मामूली विवाद हो सकते हैं। प्रतिभाशाली संतानें परिवार की प्रतिष्ठा को बढ़ाएंगी। इस नक्षत्र/Nakshatra की महिला जातक  एक अच्छी गृहिणी होती हैं। समय के साथ, साथी के प्रति प्रेम और सम्मान में वृद्धि होने से संबंधों में गहनता और आनंद की प्राप्ति होगी लेकिन बच्चों से किसी प्रकार का लाभ या खुशी नहीं मिलेगी।

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में स्वास्थ्य / The wellbeing of Purvashada Nakshatra 

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र/Purvashada Nakshatra के पुरुष जातक, अधिकतर बाहर से अच्छे लगने पर भी, आंतरिक परेशानियों के कारण स्वस्थ महसूस नहीं कर सकते हैं तथा जीवन के बाद के चरणों में, किसी लाइलाज बीमारी से पीड़ित होने पर भी, अपने प्रदर्शन और काम को अपने स्वास्थ्य से प्रभावित नहीं होने देंगे। इस नक्षत्र की महिला जातकों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और पैरों और गर्भाशय में समस्याएं जैसी छोटी-मोटी बीमारियां ही परेशान कर सकती हैं। 

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मीं प्रसिद्ध हस्तियां /Famous Personalities born in Purvashada Nakshatra

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, कई लोग अपने समय में बहुत प्रसिद्ध हुए हैं। उनमें से कुछ  इस प्रकार हैं : 

मेल गिब्सन, एडोल्फ हिटलर, अर्नेस्ट हेमिंग्वे, डस्टिन हॉफमैन आदि।

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे जातकों के लिए शब्दांश / Syllabus for the ones born in Purvashada Nakshatra 

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्में शिशुओं के लिए, सबसे उपयुक्त  निम्नलिखित अक्षरों से शुरू होता है:

भु, भू, धा, फा, फ, डा, बु

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के भाग्यशाली रत्न:/ Fortunate stones for Purvashada nakshatra

हीरा और सफेद नीलम

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के भाग्यशाली अंक / Fortunate numbers for Purvashada nakshatra 

3 और 6

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र का शुभ रंग / Fortunate color for Purvashada nakshatra 

काला

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के शुभ दिन / Fortunate days for Purvashada nakshatra 

रविवार, शनिवार, शुक्रवार और गुरुवार

वैदिक ज्योतिष/ vedic Astrology के अनुसार, किसी व्यवसाय के नामकरण और बच्चे के नामकरण में नक्षत्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ज्योतिष/ Astrology में 27 नक्षत्र होते हैं। अन्य 26 नक्षत्रों की समान अंतर्दृष्टि के बारे में पढ़ने के लिए ज्योतिष में सभी नक्षत्रों पर क्लिक करें।

ज्योतिष रहस्य