Jyeshta Nakshatra | ज्येष्ठा नक्षत्र | इस नक्षत्र में जन्मे लोगों का कैसा होगा स्वभाव

ज्येष्ठा नक्षत्र, इंद्रदेव के सफलता, सौंदर्य और संपदा जैसे आकर्षक अंगों के साथ ही, वरिष्ठ या अग्रजों के महत्व को दर्शाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, ज्येष्ठ माह की शुरुआत वरीयता से संबंधित भव्य और अत्यधिक प्रतिष्ठित ज्येष्ठा नक्षत्र से हुई है जो लोगों को बुद्धिमानी का कौशल प्रदान करता है। शास्त्रीय और पारंपरिक वैदिक ज्योतिष के अनुसार, ज्येष्ठ नक्षत्र/ Jyeshta Nakshatra का शासक ग्रह बुध है। यह एक झुमके, ताबीज या छाते जैसा प्रतीत होता है, जो ज्येष्ठ बहन, पवित्र गंगा नदी या मध्य उंगली का प्रतीक है। इस नक्षत्र के हिंदू देवता इंद्र हैं और लिंग स्त्री है। शक्तिशाली शासक देवता भगवान इंद्र इस नक्षत्र में जन्मे लोगों को बहादुरी और विचारशील प्रकृति का आशीर्वाद देते हैं।

ज्येष्ठा नक्षत्र की विशेषताएं/ Jyeshta Nakshatra characteristics

• ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति, अपनी छवि को बनाए रखने के प्रति जागरूकता बनाए रखते हैं।

• यह व्यक्ति बुद्धिमान और भावनात्मक रूप से सतर्क होते हैं।

• इन्हें कपड़ों के प्रति अत्यधिक लगाव होता है।

• लगभग प्रत्येक चीज की जानकारी प्राप्त करने के लिए अत्यधिक उत्सुक और जिज्ञासु होते हैं। 

• दया और सहानुभूति जैसे गुण इन्हें मददगार बनाते हैं।

• लक्ष्यों से प्रेरित होकर कार्यों के प्रति दृढ़ रहते हैं।

• इनके स्वभाव में गोपनीयता नहीं होती और यह अपनी स्पष्टता से पहचाने जाते हैं। 

• कई बार आवेग और उतावलेपन में अपना आपा खो बैठते हैं।

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे लोगों की शक्तियां/ Jyeshta Nakshatra strengths

इस नक्षत्र में जन्मे लोगों का मजबूत पक्ष उदारता, भावुकता, सफलता, अच्छे मित्रों का समुदाय बनाने योग्य, आत्मनिर्भरता, प्रतिष्ठित, समृद्धशाली, अन्वेषक, सफलता हासिल करने वाले, गुणी, प्रमाणिकता, निर्धारित, संतुष्ट, अविष्कारकर्ता, और अत्यधिक सम्मानित और प्रतिष्ठित है।

ज्येष्ठा नक्षत्र के दोष/ Jyeshta Nakshatra weakness

आवेगी, चिड़चिड़े, अत्यधिक आक्रामक, नाटकीय, सौम्या-साधक, अहंकारी, इरादे छिपाने वाले, दाहिने हाथ वाले, अनैतिक, सनकी, और रुचिकर।

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे पुरुषों के गुण/ Jyeshta Male Characteristics 

ज्येष्ठा नक्षत्र/Jyeshta Nakshatra के पुरुष बहुत ही शांत और सहज होते हैं; हालांकि, अधिकतर इनकी विशेषताओं और क्षमताओं पर किसी का ध्यान नहीं जाता, लेकिन इनके पास छोटी-छोटी कठिनाइयों का सहनशीलता पूर्वक सामना करने की क्षमता भी नहीं होती है तथा जीवन में दूसरों के साथ दूरी होने पर भी, गोपनीय बातों को साझा करने से स्वयं को नहीं रोक सकते। जीवन से संबंधित नियमित मुद्दों पर, क्रोध और तेज स्वभाव के कारण  अपने मददगार व्यक्तियों को परेशान करके हानि पहुंचा सकते हैं।  

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे स्त्रियों के गुण/ Jyeshta Female Characteristics 

 ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मी महिलाएं बुद्धिमान होती हैं, और आमतौर पर, अपने प्रति दूसरों की राय जानने के लिए उत्सुक रहती हैं। यह महिलाएं कार्यक्रमों का आयोजन करने में श्रेष्ठ होती हैं तथा व्यक्तिगत और व्यावसायिक  जीवन में दूसरों पर हावी होने का प्रयास करती हैं। खेल   गतिविधियों में ठीक-ठाक होती हैं लेकिन शिक्षा में अत्यधिक रुचि रखती हैं। घरेलू जिम्मेदारियां निभाने के साथ ही, पति की प्रतिष्ठा और सफलता में भी इनका  हाथ होता है; लेकिन अपने तेज स्वभाव के कारण, मधुर जीवन का आनंद नहीं ले पाती हैं। यह महिलाएं अत्यधिक भावुक और सहज भी होती हैं।

ज्येष्ठा नक्षत्र में शिक्षा / करियर विकल्प / व्यवसाय/ Jyeshta Education/ Career Interest/ Profession 

इस नक्षत्र/ Nakshatra के जातक करियर को आगे बढ़ाने के लिए, कम उम्र में अपना प्रारंभिक स्थान या घर छोड़ देते हैं तथा रोजी-रोटी और आमदनी के लिए समर्पण और ईमानदारी से प्रयासरत रहते हैं और इन्हें व्यावसायिक क्षेत्र में, ईमानदारी और दृढ़ता के कारण, शानदार भूमिका मिलने की संभावना रहती है। ये व्यक्ति व्यवसाय या नौकरी को बहुत जल्दी बदल सकते हैं।  पचास वर्ष की आयु तक आनंद का अनुभव करने के  तुरंत बाद, संतुलित जीवन का अनुभव कर सकते हैं और 18 से 26 वर्ष की आयु के बीच आर्थिक समस्याओं, मानसिक द्वंद और मानसिक पीड़ाओं का सामना करते हैं। 27 वर्ष की आयु होने पर, वर्तमान स्थिति 50 वर्ष तक का बनी रहती है।

ज्येष्ठा नक्षत्र के उपयुक्त व्यवसाय/ Check out the appropriate Profession for Jyeshta Nakshatra

ज्येष्ठा नक्षत्र के लिए कई व्यवसाय उपयुक्त हैं- प्रबंधन और संगीतकार के साथ ही स्वरोजगार, संयुक्त राष्ट्र कर्मचारी, सैन्य लीडर, बुद्धिजीवी, मॉडलिंग, इंजीनियर, नर्तक, दार्शनिक और जासूस पर ध्यान देना चाहिए।

ज्येष्ठा नक्षत्र में पारिवारिक जीवन/ Jyeshta Nakshatra Family Life 

ज्येष्ठा नक्षत्र के पुरुष जातकों को, भाई-बहनों या माता से कोई मार्गदर्शन नहीं मिलता तथा अलग व्यक्तित्व और निष्पक्ष विचारों के कारण, रिश्तेदार इनका ज्यादा हस्तक्षेप पसंद नहीं करते और पत्नियां भी इन पर हावी रहती हैं। इस नक्षत्र की जातक महिलाएं, घरेलू जीवन को सामंजस्यपूर्ण और अहिंसक बनाए रखने में असमर्थ होती हैं। ये महिलाएं आमतौर पर नि:संतान रहती हैं और ससुराल पक्ष वाले अत्यधिक उत्पीड़न करते हैं तथा  जीवनसाथी और बच्चों और पड़ोसियों के प्रति उदासीन बनी रहती हैं क्योंकि वे आपके और आपके साथी के बीच दरार पैदा करते हैं। वास्तव में, जीवन में शांति बनाए रखने के लिए उन्हें चुनौतीपूर्ण प्रयास करने पड़ सकते हैं।

ज्येष्ठा नक्षत्र में स्वास्थ्य/ Jyeshta Nakshatra Health 

ज्येष्ठा नक्षत्र/Jyeshta Nakshatra के पुरुष जातकों को पेचिश, सर्दी, कंधों और हाथों में दर्द, पेट की समस्या, सामान्य बुखार और दमा के दौरे जैसी कुछ छोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस नक्षत्र/Nakshatra की जातक महिलाएं, पूर्ण रूप से अच्छे स्वास्थ्य का आनंद नहीं उठा पाती हैं   और जोड़ों के दर्द, गुर्दे और गर्भाशय जैसी बीमारियों से ग्रस्त हो सकती हैं। 

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे प्रसिद्ध हस्तियां/ Famous Personalities born in Jyeshta Nakshatra

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, कई लोग अपने समय में बहुत प्रसिद्ध हुए हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

निकोल किडमैन (अभिनेत्री), एडेल एडकिंस (पॉप गायक), अलका याग्निक (गायिका), सुचित्रा सेन (अभिनेत्री) आदि।

ज्येष्ठा नक्षत्र के उचित नाम क्या हैं?/ What are the proper names for Jyeshta Nakshatra?

ज्येष्ठा नक्षत्र के जातकों या नवजातों के लिए, इन अक्षरों से शुरू होने वाले नाम उपयुक्त होते हैं: 

यू, यी, या, य, यी, और नो।

ज्येष्ठा नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन सा है?/ Check out the lucky stone for Jyeshta Nakshatra?

ज्येष्ठा नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न पन्ना है।

ज्येष्ठा नक्षत्र का भाग्यशाली अंक क्या है?/ What will be the lucky number for Jyeshta Nakshatra?

पांच

इस नक्षत्र में जन्मे लोगों का  शुभ रंग क्या है?/ What will be the lucky color for the natives

ज्येष्ठा नक्षत्र के लिए शुभ रंग क्रीम है।

ज्येष्ठा नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?/ What will be the lucky days for Jyeshta Nakshatra?

शनिवार और मंगलवार।

वैदिक ज्योतिष/Vedic astrology के अनुसार किसी व्यवसाय के नामकरण और बच्चे के नामकरण में नक्षत्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ज्योतिष/ astrology में 27 नक्षत्र होते हैं। अन्य 26 नक्षत्रों की समान अंतर्दृष्टि के बारे में पढ़ने के लिए ज्योतिष में सभी नक्षत्रों पर क्लिक करें।

ज्योतिष रहस्य