ऊपर मौजूद कुंडली कैलकुलेटर का प्रयोग करके आप अपनी कुंडली मिलान/ Kundli matching के परिणाम जान गए होंगे। जो कुंडली मिलान का परिणाम आपको ऊपर मिला है वह सटीक कुंडली मिलान सॉफ्टवेयर/Kundali Milan Software पर आधारित होते हैं और इन परिणामों को सारणीबद्ध करने के लिए सारे उत्तम प्रयास किए जाते हैं। चलिए इस परिणाम के बारे में और गंभीरता से जांचते हैं।

हम यह मानते हैं कि अपने और अपने साथी की एक दम सटीक जन्म की जानकारी का प्रयोग किया होगा। हमने कई बार देखा है कि कुछ लोग अपने जन्म की सटीक जानकारी से या तो अनजान होते हैं या फिर वह बस देखना चाहते हैं कि यह उपकरण कैसे कार्य करता है। मेरी आप सभी से दरख्वास्त है कि ऐसा ना करें। जब तक आपके पास जन्म की सटीक जानकारी ना हो, तब तक आप इस उपकरण का प्रयोग ना करें। यदि आप अपने जन्म की जानकारी से अनजान हैं तो आप सबसे पहले जन्म समय सुधार/Birth Time rectification प्रक्रिया से उसे ठीक करवाएं, और फिर इस उपकरण का प्रयोग करें।

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सही जन्म समय जानने की प्रक्रिया के बारे में जान सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस विषय पर लिखा लेख भी पढ़ सकते हैं।

दूसरी बात सबसे महत्वपूर्ण है जो बहुत सारे लोग बताने से हिचकिचाते हैं। वह यह है कि ऑनलाइन गणना तो सिर्फ कुंडली मिलान/Kundali Milan की पहली सीढ़ी होती है। विवाह पूर्ण जीवन का बंधन होता है। इसलिए हर किसी को सिर्फ गुण मिलान प्रक्रिया तक नहीं रुकना चाहिए और ज्यादातर ऑनलाइन सॉफ्टवेयर गुण मिलान पर ही आधारित होते हैं। आप इस उपकरण का प्रयोग एक सीमित चरण तक ही कर पाते हैं। यह सिर्फ आपको बहुत सारे रिश्तों में से कुछ को छांटने में सहायता कर सकता है, लेकिन आपको ही सभी परिणामों में से सबसे उत्तम चुनने के लिए किसी की आवश्यकता पड़ सकती है। इस पेज पर एक लिंक है, जिस पर आप क्लिक करके आप इस विषय में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन कुंडली मिलान सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करें/ How to use online horoscope matching software

विवाह का अर्थ दो व्यक्तियों के बीच जन्मतिथि के आधार पर संबंध अनुकूलता/Compatibility as per birth date होता है। भारत में, इसका अर्थ आगे अपने परिवार के साथ अपने जीवनसाथी की अनुकूलता की जांच करना भी है। इसलिए, उपरोक्त विधि से कुंडली मिलान/Kundali Milan के परिणाम प्राप्त करने के बाद, एक अच्छे विवाह ज्योतिषी/Marriage Astrologer से समग्र संबंध अनुकूलता कारकों की जांच करवानी चाहिए।

कृपया पढ़ें कि जन्म तिथि के आधार पर पूर्ण कुंडली मिलान/ kundali matching based on date of birth क्या है। एक बार जब आप कुंडली मिलान/ kundli matching के उपरोक्त तंत्र का उपयोग करते हैं और इसके परिणाम समग्र विवाह अनुकूलता कारकों के साथ जांचते हैं, तो विवाह शायद ही कभी विफल होंगे। एक सामान्य व्यक्ति ज्योतिष के बहुत सारे पहलू से अनजान होगा, लेकिन वह कुंडली मिलान के इन दो प्रक्रिया का अगर ठीक से पालन करता है, तो वह सुखी और आनंदित वैवाहिक जीवन व्यतीत कर सकता है।

इस बात का यह बताना जरूरी है कि मैं वैदिक ज्योतिष/Vedic Astrology को पिछले दो दशकों से अभ्यास कर रहा हूं। कई बार ऐसा हुआ है कि मैंने उन लोगों को भी विवाह करने के लिए कहा है जिनका गुण मिलान 36 में से 7 या 8 ही था और उन लोगों को विवाह के लिए मना किया है जिनका गुण मिलान के अंक 36 में से 28/30 होते हैं। वह सभी एक सुखी वैवाहिक जीवन जी रहे हैं। इसलिए आपको गुण मिलान की प्रक्रिया में कम अंक से घबराना नहीं चाहिए। यदि आपको विवाह/Marriage, कुंडली मिलान/Horoscope matching, ऑनलाइन कुंडली मिलान/Online kundali milan से संबंधित कोई भी समस्या होती है तो आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। बस आपको एक ही राय दूंगा कि किसी से भी विवाह लेने से पहले हर तरह से संतुष्ट हो जाएं।

एक बार जब आप कुंडली मिलान की ऊपर बताई गई विधि का पालन कर लेते हैं, तो आपको सभी सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे जैसे:

कुंडली मिलान के लिए क्यों जाना चाहिए?/ Why should one go for Horoscope Matching?

क्या प्रेम विवाह में कुंडली मिलान आवश्यक है?/ Should we match horoscope in love marriage?

कुंडली मिलान के बिना शादी करने से क्या होगा?/ What happens if we marry without kundli matching?

कितनी गुण मिलान के अंक विवाह के लिए अच्छे होते हैं?/ How many Gun Matching is good for marriage?

क्या ऑनलाइन कुंडली मिलान सॉफ्टवेयर हमारी मदद कर सकते हैं?? Can Online horoscope matching software help us?

क्या कुंडली मिलान एक सफल विवाह की गारंटी देता है?/ Does horoscope matching guarantee a successful marriage?

कुंडली मिलान के बाद भी विवाह क्यों विफल हो जाते हैं?/ Why marriages fail even after matching horoscopes?

अन्य उपयोगी लिंक:

यदि कुंडली मिलान के लिए आप अपने जन्म का समय नहीं जानते हैं तो अपना सही जन्म समय कैसे जानें? क्या ऑनलाइन कुंडली मिलान सॉफ्टवेयर/ online horoscope matching software आपकी मदद कर सकता है?