वार्षिक राशिफल - वार्षिक ज्योतिष भविष्यवाणियां

हमने ज़्यादातर लोगों को वार्षिक राशिफल/Yearly horoscope के बारे में बात करते हूए सुना है। वार्षिक या सालाना राशिफल / yearly horoscope के बारे में मेरी राय थोडी सी अलग है। इसे "वार्षिक ज्योतिष भविष्यवानियाँ" / "yearly astrology predictions" कहने कि ज़रूरत है न की "वार्षिक राशिफल " / " yearly horoscope "। मैं आपको इसे एक औसत व्यक्ति के नज़रिये से समझाने का प्रयास करूंगा। राशिफल ऐसी होनी चाहिए जो किसी व्यक्ति को उसके जन्म के समय आवंटित की जाती है। राशिफल व्यक्ति के पैदा होने की तिथि, समय और जन्म स्थान पर आधारित होता है। राशिफल व्यक्ति के पुरे जीवन काल में एक समान रहती है, इसलिए राशिफल भविष्यवाणीयाँ / astrology predictions ही है जो बदलती है न की राशिफल में कोई बदला होता है। इस पृष्ठ पर नीचे की तरफ़ कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है जो पढ़ने योग्य है और जिससे आपको बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो सकती है।

क्या सही है : वार्षिक राशिफल / yearly horoscope या वार्षिक राशिफल भविष्यवाणीयाँ / yearly astrology predictions

वार्षिक राशिफल / yearly horoscope नहींबल्कि वार्षिक राशिफल भविष्यवानियाँ /yearly astrology predictions सही है। आप जानते ही हैं कि एक व्यक्ति अपने जीवन में निश्चित वर्षों तक ही जीता है। तो क्या इसका मतलब यह है कि उस व्यक्ति के उन सभी वर्षो के लिए अलग अलग राशिफल होंगे जिन्हे वार्षिक राशिफल/ yearly horoscope कहा जाएगाया फ़िर यह उस साल के लिए और उस राशिफल के लिए एक भविष्यवाणी होगीइसलिएसभी को स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि वार्षिक राशिफल / yearly horoscope की भविष्यवाणियां अलग-अलग वर्षों के लिए अलग होती हैं और हर व्यक्ति के लिए अलग अलग भविष्यवाणी की जाती है। 

अगर हम वार्षिक राशिफल/ yearly horoscope के अर्थ को समझेंतो इसके जरिए हमारे पास मासिक राशिफल/ monthly horoscope, साप्ताहिक राशिफल / weekly horoscope और दैनिक राशिफल/ daily horoscope भी होंगे। इसका मतलब यह है की अगर एक व्यक्ति 60 वर्षों तक जीवित रहता हैतो उसके 21,900 दैनिक राशिफल, 3,120 साप्ताहिक राशिफल और 720 मासिक राशिफल होंगे। यह वार्षिक या सालाना राशिफल / annual horoscope शब्द की व्याख्या में एक घोर त्रुटि है।

आप मेरे सबसे नवीनतम साक्षात्कार को पढ़ सकते है जिसका नाम है " राशिफल का महत्व " / "importance of Horoscope" और "आज के समय में दैनिक राशिफल की प्रासंगिकता" / "relevanace of daily horoscope in today's times" जो कि हिंदुस्तान टाइम्स / आउटलूक इंडिया/ द वीक और हमारे समाचार के अनुभाग में भी पाया जा सकता है।

वार्षिक राशिफल - भविष्यवानियाँ क्या है?/

What is Yearly Horoscope – Predictions? 

व्यक्ति की कुंडली जन्म के समय ही बना दी जाती है। यह ज्योतिष में दस मान्यता प्राप्त ग्रहों और बारह भावों पर आधारित होती है। इन ग्रहों और भावों का विषय और राशिफल पर उनका प्रभाव की व्याख्या यहां करना बहुत ही ज़्यादा व्यापक है। इस विशाल विषय के साथ न्याय करने के लिए इन सभी को अलग-अलग वर्गों में अलग-अलग वर्णन किया गया है। हालांकियहां पर ज़्यादा महत्वपूर्ण यह समझना है की इन सभी ग्रहों के पास जन्म के समय एक निर्धारित स्थान होता है। मगर यह सभी ग्रह अपनी विशेषताओं और गति के अनुसार नक्षत्र में चलते रहते है। इसे ग्रह गोचर कहते है। इनमे से कुछ ग्रह धीरे चलते हैतो कुछ तेज़ चलते है।

वार्षिक राशिफल भविष्यवाणियां /yearly astrology predictions का मतलब है इन गोचरों के प्रभाव को इस प्रकार पढ़ना ताकि यह देखा जा सके कि ग्रहों का यह गोचर किसी विशेष चंद्र राशि के लिए किस प्रकार प्रभावित करे। इसी तरीके सेमासिकसाप्ताहिक या दैनिक राशिफल भविष्यवानियाँ बनाई जाती है। इन सभी गोचरों के प्रभाव को पढना एक बहुत ही विशाल विषय है जिसे मैंने एक दूसरे अनुभाग में विस्तार में समझाया है।

वार्षिक राशिफल भविष्यवाणियाँ /yearly astrology predictions कैसे सहायता करती है?

वार्षिक राशिफल भविष्यवाणी/yearly astrology predictions एक व्यक्ति के लिए विशिष्ट वर्ष में किस प्रकार निर्णय लेना है इसमें सहायता करता है। आप क्या हासिल कर सकते हैंआप क्या हासिल नहीं करेंगेआपको इस वर्ष क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए जैसे प्रश्नों के उत्तर वार्षिक राशिफल भविष्यवाणि/yearly horoscope prediction से मिल सकता है। यह एक व्यक्ति को पूरे वर्ष में किसी भी तरह की योजना या कार्य के लिए शुभ या अशुभ समय के बारे में भी बता सकता है। आमतौर पर सालाना राशिफल / annual horoscope विश्लेषण एक व्यक्ति को उपरोक्त तथ्यों के आधार पर अगले 365 दिनों की योजना बनाने में मदद करता है।

मेरे विचार सेवार्षिक राशिफल भविष्यवाणीयाँ /yearly astrology predictions किसी भी राशिफल का लाभ उठाने के लिए सबसे अच्छे ज्योतिषीय उपकरणों में से एक है। वार्षिक राशिफल भविष्यवाणी / yearly astrology prediction कर्मों की योजना बनाकर ही व्यक्ति की सहायता करती है। एक तरीका यह है कि दुर्घटना को घटित होने देना और अनुष्ठानों या उपायों के माध्यम से इसके प्रभाव को कम कर सकता है। दूसरा तरीका यह है की दुर्घटनाओं से बचने के लिए अपने कार्यों की योजना बनाएं। एक वार्षिक राशिफल विश्लेषक/ Yearly horoscope reader किसी को आने वाली बाधाओंप्रतिकूल निर्णय लेने और राशिफल से सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम कार्य करने की योजना बनाने में सहायता कर सकते है।

व्यापारीक राशिफल / business horoscope , करियर राशिफल/ carrer horoscope और जन्म कुंडली/Birth Chart में स्वास्थ्य से संबंधित असुविधाओं के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

 नविनतम ज्योतिष समाचार : डॉ विनय बजरंगी