मुख्य पृष्ठ राशिफल साप्ताहिक राशिफल

प्रीमियम उत्पाद

साप्ताहिक राशिफल | Weekly Astrology Predictions

साप्ताहिक राशिफल/ weekly horoscope कई वेबसाइटों पर व्यापक रूप से उपलब्ध है। किसी को शायद उतनी आसानी साप्ताहिक राशिफल न मिल पाए जितनी आसानी से उन्हें दैनिक राशिफल/ daily horoscope मिल जाते है, मगर आप फ़िर भी उन्हें कुछ अच्छे ज्योतिष वेबसाइटों पर देख सकते है। साप्ताहिक ज्योतिष भविष्यवाणीयों / weekly astrology predicitions के लिए थोड़ी सी ज़्यादा ज्योतिष विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है क्योंकि इसे बनाने के लिए ग्रहों के गोचर को ध्यान में रखना होता है। यदि आप इस लेख को अंत तक पढ़ते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती है जो आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती है।

भारतीय साप्ताहिक ज्योतिष उपकरण / Indian weekly astrology tools सभी बारह राशियों के लिए साप्ताहिक राशिफल भविष्यवाणीयाँ/ weekly astrology predictions वास्तव में दैनिक राशिफल का विस्तार है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसे सात दिनों में ग्रहों के प्रभाव और अपेक्षित परिणाम गति और पारगमन के आधार पर बनाया जाता है। यह किसी व्यक्ति के जीवन में अगले एक सप्ताह के दौरान होने वाली प्रमुख घटनाओं की योजना बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपकरण है। इस वेबसाइॉ पर जो निःशुल्क साप्ताहिक राशिफल/Free weekly horoscope आपको उपलब्ध है वह चंद्र चिन्ह और "ग्रहों के गोचर के प्रभावपर आधारित होता है।

आप मेरे सबसे नवीनतम साक्षात्कार को पढ़ सकते है जिसका नाम " राशिफल का महत्व "/"importance of Horoscope" और "आज के समय में दैनिक राशिफल की प्रासंगिकता" / "relevanace of daily horoscope in today's times" है जो कि हिंदुस्तान टाइम्स / आउटलूक इंडिया/ द वीक में प्रकाशित है। इन लेखों को आप हमारे समाचार अनुभाग से पढ़ सकते हैं।

अगले सप्ताह के लिए आपका राशिफल - साप्ताहिक राशिफल/ weekly horoscope

साप्ताहिक राशिफल भविष्यवाणियां / weekly horoscope predictions किसी व्यक्ति को कुछ घटनाओं की योजना बनाने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप इस उपकरण की सहायता से आने वाले भविष्य में होने वाली घटनाओं जैसे व्यवसाय में कोई बदलावनौकरी में बदलावनिवेश की योजना बनानासंपत्ति खरीदना और बेचनाऔर स्वास्थ्य में अपेक्षित समस्याओं को देखनाव्यवसाय के लिए यात्रा योजना बनाने के बारे जान सकते हैं। राशिफल भविष्यवाणीयाँ एक व्यक्ति के लिए सामान्य दिशा निर्देश की तरह होती हैं जिससे वह इस बात की समीक्षा कर पाए कि आने वाले सप्ताह में उस व्यक्ति (स्त्रीलिंग /पुल्लिंग) को अपने जीवन में क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। इस प्रकार, सभी राशिफल के लिए साप्ताहिक भविष्यवाणीयाँ / weekly predictions हर व्यक्ति को इस बात के बारे में बताता है कि उसने पिछले सप्ताह कौन सा कार्य गलत किया था और उन्हें इस सप्ताह को दोहराने से कैसे बचें। अपने अगले सप्ताह के लिए राशिफल को पढ़ने से ज़्यादा बहुत कुछ हो सकता है। लेकिन इसके जरिए वह कम से कम कुछ कार्यों की योजना आसानी से बना सकता है।

हमारे जीवन में कई सारी चीज़े होती है जब हम एक नौकरी को पाने के लिए योजना बनाते हैअपने राज्य से बाहर यात्रा करने के लिए योजनानिवेश करने के लिए योजनाया फ़िर स्वास्थ्य जांच कराने की योजना बनाते हैं। कभी-कभी हम मजबूरी के कारण या मनोवृत्तियों के कारण ऐसे कार्यों को टाल देते है। इस जगह पर भारतीय साप्ताहिक ज्योतिष / Indian weekly astrology और साप्ताहिक राशिफल / weekly horoscope एक व्यक्ति को इन सभी क्षेत्रों में योजना बनाने में मदद करता है। राशिफल के लिए निःशुल्क साप्ताहिक भविष्यवाणियां / weekly predictions नियमित रूप से पढ़ने से व्यक्ति के जीवन में दृष्टिकोणआज्ञाकारिता और जीवन में अनुशासन के संबंध में काफ़ी बड़े बदलाव आ सकते हैं। एक बार अगर आप अपने जीवन में ऐसी चीज़ो को महसूस कर लेंतो आप अगले सप्ताह के लिए अपने राशिफल को पढ़ने कि एक अच्छी आदत को अपना लेंगे और इस तरह यह आपके नियमित जीवन का हिस्सा बन सकता है।

अगले सप्ताह के लिए अपना राशिफल पढ़ने के लिए आपको किसी भी तरह से प्रतिबंध होने की आवश्यकता नहीं है। यह सारी भारतीय साप्ताहिक ज्योतिष भविष्यवाणियों / Indian weekly astrology predictions आपको उस सप्ताह में हो रही ग्रहों के गोचर पर आधारित कुछ संकेत ही प्रदान करते है। मैं आपको बताना चाहूंगा किकुछ ग्रहो के गोचर किसी ख़ास राशि पर एक "विशेष सप्ताहमें कुछ प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते है जो कि आने वाले कुछ हफ्तों में सकरात्मक बन सकते हैं। इसलिए इन वैदिक साप्ताहिक ज्योतिष / vedic weekly astrology पर आधारित राशिफल भविष्यवाणियों / horoscope predictions को पढ़ने से आप किसी विशेष सप्ताह के लिए अपने कुछ कार्यो को करने का प्रबंध कर पाएंगे या उन्हें कुछ सप्ताह के लिए टाल पाएंगे।

साप्ताहिक राशिफल/ weekly horoscope और दैनिक राशिफल / daily horoscope में क्या भिन्नता है? 

साप्ताहिक राशिफल/weekly horoscope और दैनिक राशिफल / daily horoscope के बीच केवल एक मुख्य कारक कि वज़ह से अंतर है : ग्रहों का चाल चलन जो कि "ग्रह पारगमनके नाम से भी जाना जाता है। इन प्रगमनों के दौरानएक विशेष ग्रह एक राशी को पीछे छोड़कर दूसरे राशी में चला जाता है। कुछ तेज़ गति से चलने वाले ग्रह जैसे कि सूर्य और बुध हर 30 दिन के बाद राशि बदलते है। मंगल और शुक्र 23 से 60 दिन के अंदर अंदर राशि बदलते है। पर हर हफ्तेहमारे पास किसी न किसी ग्रह का गोचर होता हैऔर इन सभी गोचरों का सभी चंद्र राशियों / moon signs पर तेजी से परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ता है। अगले सप्ताह के लिए अपने राशिफल को पढ़ लेने से आपको यह समझने में आसानी हो जाती है कि ऐसे पारगमनों का आप पर क्या असर होगा। इन साप्ताहिक ज्योतिष भविष्यवानियों/ weekly astrology predicitions को पढ़ने के लिए कई सारी अच्छी वेबसाइट्स मौजूद है और आप अपने अगले हफ्ते के राशिफल को इन में से किसी भी अच्छे सूत्रों से पढ़ सकते है। इनमें से कुछ राशिफल में आप पाएंगे कि कुछ राशिफल आपको उपाय करने की सलाह देते हैंतो वहीं कुछ सप्ताह के बाद साप्ताहिक राशिफल / weekly horoscope आपको उसी कार्य को न करने का सुझाव देगा।

भारतीय साप्ताहिक ज्योतिष / Indian weekly astrology

आप इस बात से आश्चर्यचकित हो सकते है कि वैदिक साप्ताहिक ज्योतिष सामान्य ज्योतिषी भविष्वाणी से काफ़ी ज़्यादा अलग है। यदि आप साप्ताहिक राशिफलों / weekly horoscope में ग्रहो के पारगमन को ध्यान में रखें, तो भारतीय ज्योतिष एक सामान्य ज्योतिष वेबसाइट की तुलना में अधिक विस्तृत विषय बन जाता है क्योंकि इसमें ग्रहों के गोचर का अध्ययन करना होता है जो आसान कार्य नहीं है। मगर हाँएक बार आप एक साप्ताहिक राशिफल/ weekly horoscope के अच्छे सूत्र से जुड़ जाते हैं तो आपको अपने अगले सप्ताह के लिए अपने कार्यों की योजना बनाने के लिए एक बेहतर और व्यापक दिशानिर्देश प्राप्त हो जाता है। पर दैनिक राशिफल ग्रहो के दैनिक पारगमन पर आधारित होते हैइसलिए साप्ताहिक राशिफल की तुलना में दैनिक राशिफल/ daily horoscope में चल रही विचार प्रक्रिया बहुत संकुचित होती है। चूंकि साप्ताहिक राशिफल/ weekly horoscope को प्रस्तुत करने वाले भारतीय साप्ताहिक ज्योतिष के स्त्रोतों को दैनिक राशिफल की तुलना में अधिक व्यापक ज्योतिषीय विश्लेषण की आवश्यकता होती है। इसी कड़ी में आप पाएंगे कि निःशुल्क साप्ताहिक राशिफल / free weekly horoscopes को प्रस्तुत करने वाले स्रोत / वेबसाइट निःशुल्क दैनिक राशिफल प्रदान करने वाली वेबसाइटों की तुलना में बहुत कम हैं। क्योंकि आपको मुफ्त साप्ताहिक राशिफल / free weekly horoscopes पर मुफ्त सुझाव देने से पहले इन सूत्रों को और ज़्यादा समय ग्रहों के गोचर के प्रभाव के बारे में पढ़ने में बिताने कि आवश्यकता पड़ती है।

दैनिक राशिफल/ daily horoscope, मासिक राशिफल/ monthly horoscope, व्यापारीक राशिफल / business horoscope, करियर राशिफल/ career horoscope और जन्म कुंडली में स्वास्थ्य से संबंधित असुविधाओं के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

नविनतम ज्योतिष समाचार : डॉ विनय बजरंगी