आज का मेष दैनिक राशिफल | Online Today’s Horoscope for Mesh

मेष दैनिक राशिफल (30-09-22 )

नवरात्रि के पांचवें दिन माँ स्कंदमाता की पूजा की जाती है। यह देवी दुर्गा का पांचवा स्वरूप हैं। आज का दिन मेष राशि वालों के लिए धन और स्वास्थ्य के संबंध में लाभदायक नहीं होगा। मित्रों और परिवार के साथ मतभेद होने की संभावना अधिक है, जिससे मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न होगी। पैतृक संपत्ति विवाद में फंस सकते हैं और जिन लोगों से आज धन आने की उम्मीद है, वह भी नहीं आएगा। सेहत का ध्यान रखें और हो सके तो बाहर का खाने से बचें।

क्या करें – आज के दिन माँ स्कंदमाता की पूजा करने से बुद्धी, ज्ञान और विवेक की प्राप्ति होती है।

क्या ना करें – किसी से व्यर्थ में ना उलझें।

क्या आप अपनी चंद्र राशि को जानते हैं? अगर नहीं, यहा जांचिये

प्यार एक खूबसूरत एहसास है जिसका एहसास आज आपको नहीं होगा। यदि लंबे समय से कोई मतभेद आपके और आपके साथी के बीच में चल रहे हैं तो उसे आज सुलझा सकते हैं। यदि आप आज अपने काम से हटकर अपने साथी और परिवार के साथ कुछ समय बिताते हैं तो इसका लाभ आपके रिश्तों पर पड़ेगा। प्रयास करें कि अपने शब्दों पर आज आप लगाम लगाएं। लव लाइफ के बारे में अधिक पढ़ें...

धन संबंधी समस्या आपको परेशान करती रहेंगी। निवेश से भी कोई खास लाभ होने की आशंका नहीं है। यदि आप पैतृक संपत्ति के संबंध में कोई कानूनी मुकदमा लड़ रहे हैं तो हो सकता है कि आज का दिन आपके लिए अच्छा न हो। उधार दिए हुए धन की आज वापस आने की आशंका कम है। कुल मिलाकर आर्थिक मोर्चे पर आज का दिन आपके लिए लाभकारी नहीं होगा। देवी स्कंदमाता की पूजा करने से आपके सभी कष्टों का निवारण होगा। फाइनेंस के बारे में अधिक पढ़ें...

नौकरीपेशा लोगों को आज थोड़ा आराम मिलेगा, लेकिन काम की चिंता उन्हें फिर भी परेशान करेंगी। आज का दिन औसत ही रहने वाला है, लेकिन आज कुछ खास होने की उम्मीद ना करें। छात्रों को पढ़ने में थोड़ी मुश्किल आ सकती है। जहां आपको परेशानी आ रही है, वहां आप अपने मेंटर से बात करें। प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी में लगे छात्रों को आज कुछ चुनौतीपूर्ण स्थिति से गुजरना पड़ सकता है। करियर के बारे में अधिक पढ़ें...

स्वास्थ्य ही धन है और इस धन का भी आज अभाव रहने वाला है। पुराने रोग यदि समाप्त नहीं हुए हैं तो आज आपको उससे संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। शुगर और बीपी से जूझ रहे लोगों को अपनी सेहत का अच्छा खासा ख्याल रखने की आवश्यकता है। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो योगाभ्यास व नियमित सैर को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। स्वास्थ्य के बारे में अधिक पढ़ें...

संख्या : 7

रंग : Cream

मंत्र :

Om Shukrya Namah

उपाय :

Offer lotus flowers to Goddess Laxmi

जानें कैसे होते हैं मेष राशि में जन्मे लोग

मेष राशि का तत्व : अग्नि

मेष राशि का स्वामी गृह : मंगल

मेष राशि के चिन्ह : भगवान श्री राम

मेष राशि के भाग्यशाली रंग : लाल, काकरेज़ी, कैरमाइन

मेष राशि के साथ सबसे अनुकूल राशियां : मिथुन, धनु, सिंह

मेष राशि की विशेषताएं, व्यक्तित्व और लक्षण/ Aries characteristics 

आज के समय में, ज्योतिष शास्त्र लोगों की जटिल समस्याओं के लिए दर्द हरने वाले स्पर्श के समान हो गया है। दैनिक राशिफल/Daily horoscope या कल का राशिफल/Tomorrow horoscope यह जानने के लिए सबसे अच्छा साधन है कि आज या कल क्या होने वाला है। दैनिक राशिफल/Aries daily horoscope आपको सही दिशा में निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकता है, और इसकी सहायता से आप कभी भी गुमराह नहीं होंगे। कुल मिलाकर आज ज्योतिष की दुनिया में राशिफल का बहुत महत्व हो गया है।

मेष राशि के व्यक्ति मज़ाक करने की अच्छी समझ रखते हैं, और जब निर्णय लेनी की बारी आती है तो वह एक तीव्र गति से सोचने वाले व्यक्ति बन जाते हैं। मेष राशि वाले व्यक्ति दूसरों को परामर्श देने से नहीं घबराते, और अपने दृष्टिकोण को दूसरों के सामने रखने से भी नहीं कतराते भले ही सामने वाला कैसा भी महसूस करे। 

आप अपनी बात को साबित करना जानते है, पर आपकी एक बहुत बड़ी कमी यह है की आप जितनी आवश्यकता है उतने सेहेनशील नहीं है, जो की एक विशिष्ट चरित्र विशेषता मना जाता है। मेष राशि सभी 12 राशियों में से सबसे पहली राशि है। मेष राशि वाले लोगों के अंदर निर्णय लेने की क्षमता बहुत अच्छी होती है। 

मेष राशि का व्यक्तित्व / Aries personality आपको बहुत ज़्यादा उत्साह, ऊर्जा और जिज्ञासा से भरपूर रहता है। मेष राशि में पैदा होने की वज़ह से, व्यक्ति के पास एक बहुत ही प्रतिभाषाली और रचनात्मक दिमाग होता है। वह हर काम में इतना तेज दिखाते हैं जिसकी वज़ह से वह एक सफल राजनेता बन सकते हैं और जब वास्तव में आपकी मनौकामना पूर्ण होती है तो आप सबसे ज्यादा खुश और सबसे जिवंत महसूस करते हैं। आप किसी भी तरह के प्रतिबंध को स्वीकार नहीं करते।

सामान्य तौर पर, मेष राशि वाले व्यक्ति अपने काम के प्रति समर्पित और उत्साहित होते हैं। जब भी आपका स्वास्थ्य बिगड़ने वाला होता है, या नकारात्मक विचार मन में आ रहे हों तो इसका परिणाम बिलकुल भी अनुकील नहीं होता। इस दौरान आप एक सूर्य ग्रहण की तरह महसूस कर सकते हैं, जिसका अर्थ यह है कि आप इस दौरान अपनी ऊर्जा को खो देंगे। यही कारण है कि मेष  राशि वाले लोगों को व्यवहार या मिजाज बदलता रहता है।

मेष राशि के स्वामी मंगल ग्रह है जो युद्ध ओर आक्रमण के देवता कहलाते हैं। इसकी वज़ह से शीघ्र विवाह होने की संभावना बढ़ जाती है। यह विशेषता आपको स्थिति की नकारात्मकताओं पर काम किए बिना ही आर्थिक निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकती है। उदाहरण के लिए, आप किसी महंगी चीज़ पर निवेश करेंगे,लेकिन आप अपने ऋण का भुगतान करने के अलग अलग तरीकों की तलाश नहीं करेंगे। मगर यह नकारात्मकताएं आपको आपकी वर्तमान स्थिति से नीचे नहीं खींचेगी, और आपकी राशि आपको बहुत सारे दे सकती है।

मेष राशि एक योद्धा का प्रतीक है, जो व्यक्ति को निडर और साहसी व्यक्ति बनाता है। आप अपने जीवन में ऊंचे ऊंचे शिखरों पर पहुंचने का आनंद ले सकते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर प्रख्यात नेता मेष राशि वाले व्यक्ति होते हैं। आप अपनी बात के पक्के हैं। आप जो कहते है वह ज़रूर करते हैं, पर इसके उलट आप प्रणाली और दोहराव से परेशान हो जाते हैं, जो आपको दिलचस्पी के नए छोरो की खोज करने पर मजबूर कर सकता है।

मेष राशि के प्रख्यात पुरुष और महिला/Famous people who born under Aries

इस जगत में कई प्रख्यात व्यक्तिों ने मेष राशि में जन्म लिया है। इनमें से कुछ लोकप्रिय मेष राशि वाले व्यक्ति / Aries personalities हैं : लियोनार्डो द विंची, द अंडरटेकर, मुकेश अंबानी, लेडी गागा, कंगना रनौत, लैरी पेज, रॉबर्ट डाउनी जूनियर, चार्ली चैपलिन, जैकी चैन,एम्मा वाटसन और अल्लू अर्जुन/Allu Arjun।

मेष राशिफल के अलग-अलग पहलू / Different aspects of Aries horoscope

मेष राशिफल/Aries horoscope एक विशाल विषय है, जिसमें मेष दैनिक राशिफल/Aries daily horoscope और आज के मेष राशिफल/Aries horoscope today के कई भाग शामिल हैं। मगर कल का मेष राशिफल/Aries horoscope tomorrow आपको आने वाले कल में होने वाले काम के बारे में संकेत दे सकता है आने वाला कल आपके लिए अच्छा समय लाएगा या बुरा।

मेष लव राशिफल/Aries love horoscope आपके लव लाइफ को फिर से तरोताजा करने में सहायता कर सकता है। आपको भी अपने लव लाइफ को सुचारु रुप से चलाना है तो अपना लव राशिफल पढ़ें।

मेष करियर राशिफल/ Aries career horoscope : जो नौकरी की तलाश में है वह मेष करियर राशिफल / Aries career horoscope का लाभ उठा सकते हैं और अपने करियर में सफलता हासिल कर सकते हैं।

मेष स्वास्थ्य राशिफल / Aries health horoscope: स्वास्थ्य एक ऐसी चीज है जिसके बारे में ज्यादातर लोग चिंतित रहते हैं। मेष स्वास्थ्य राशिफल / Aries health horoscope today के द्वारा, वह यह जान पाएंगे कि क्या वह आगे जाकर आप स्वस्थ रहेंगे या फिर उन्हें स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

मेष साप्ताहिक राशिफल/Aries weekly horoscope: साप्ताहिक भविष्यवाणियां लोगों के लिए बहुत लाभदायक साबित होती है। साप्ताहिक राशिफल / weekly horoscope के द्वारा आप अपने आने वाले सप्ताह में करियर, अर्थव्यवस्था और बाकी बहुत सारी चीज़ो के बारे में पर्याप्त मात्रा में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मेष मासिक राशिफल/Aries monthly horoscope : अगर लोगों को साप्ताहिक राशिफल से और ज्यादा महत्वपूर्ण भविष्यवाणियां चाहिए तो उनके लिए मासिक राशिफल / monthly horoscope ज्यादा लाभदायक होगा। इसके द्वारा उन्हें और ज्यादा जानकारी प्राप्त होगी और वह अपने भविष्य के लिए और अच्छी तरह से योजना बना पाएंगे।

मेष राशि के ताकत/ Aries Strength

जैसा कि अब आप मेष दैनिक राशिफल/Aries daily horoscope और मेष राशिफल / Aries horoscope की विशेषताओं के बारे में पढ़ चुके हैं। चलिए जानते हैं कि मेष राशि की ताकत क्या है?

  1. आक्रामक होने के कारण, वह हमेशा उस चीज को हासिल करने का प्रयास करते हैं, जिसे वह वास्तव में चाहते हैं।
  2. आप जानते हैं कि विविधता का पता कैसे लगाया जाए और आज के मेष राशिफल से आप अपने भविष्य के संंबध में निर्णय भी ले सकते हैं।
  3. आप बुद्धिमान, महत्वाकांक्षी और आत्मविश्वासी है, जो आपको किसी भी स्थिति में तुरंत सोचने की क्षमता प्रदान करता है। 
  4. आप एक बहुत ही नाटकिय चरित्र वाले व्यक्ति हैं, और आपको लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित करना आता है।
  5. आप दिव्य ऊर्जा का अधिग्रहण करते हैं, और आपके एक ऊर्जावान व्यक्ति होने के कारण जाहिर है कि आप बहुत ज्यादा सहनशील भी है।
  6. चिंतित और निडर होने के कारण, आपने ऊँची आशाओं पर पकड़ बना रखी है,और आप अपने दुर्भाग्य का अभिनंदन पूर्वक स्वागत करते हैं।
  7. सहज, उत्तेजित और आशावादी होने की वज़ह से, मेष राशि का व्यक्तित्व आपको एक आकर्षक उपस्थिति प्रदान करता है। आप अपनी सीमाओं को धकेल कर आगे बढ़ना चाहते हैं, और विकट स्थितियों में भी आशा की किरण की खोज करते है।

मेष राशि की कमजोरियां और कमियां/ Aries Weakness

हर विशेषता की अतिरेकता मेष राशि के व्यक्तित्व/Aries personality के कुछ खामियां भी है। नीचे दिए गए बिंदुओं में, आपको समझ आ जाएगा कि आपकी क्या -क्या खामियां है और आपको कहाँ - कहाँ अपने लक्षणों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है।

  1. मेष राशि / Aries zodiac sign बहुत ही ज्यादा आक्रामक होते हैं, जो आपको अपनी जान को जोखिम में डाल कर जीने के लिए प्रेरित करते है।
  2. आपकी खतरों से खेलने की विशेषता आपको एक बार में कई सारी चीजें करने के लिए प्रेरित करेगा, जिसके कारण आपके ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  3. आपकी बुद्धिमत्ता ही आपके व्यक्तित्व की इस विशेषता को प्रदर्शित करने के लिए मजबूर कर देगी, जो गलत व्याख्या का कारण बन सकता है।
  4. आप अपने आपको दूसरों के ध्यान का केंद्र बनाने लिए अति नाटकीय बन जाते हैं, आप बिना बात के उपद्रव पैदा कर सकते हैं।
  5. ऊर्जावान होना अच्छी बात है, मगर आप बिना किसी विशेष कारण के अपनी ऊर्जा को बर्बाद भी कर सकते हैं।
  6. आप के शिखर पर पहुंचने का सपना किसी दुर्घटना की वजह से खराब हो सकता है, जिस वजह से आपका ध्यान अपनी इच्छाओं से विचलित हो सकता है।

मेष राशि का भाग्यशाली नंबर और रंग/Lucky number and color for Aries

रंग और संख्या हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इनको अपनी राशि के हिसाब से प्रयोग कर, हम विपरीत परिस्थितियों को भी अपने अनुकूल बना सकते हैं। मेष राशि वाले व्यक्ति अपने भाग्यशाली नंबर का फायदा कई मौकों पर उठा सकते हैं जैसे की खेल में, परीक्षा के रोल नंबर में, ट्रेन या प्लेन में बर्थ नंबर, गाड़ी के नंबर प्लेट आदी। इसी प्रकार में मेष राशि / Aries zodiac sign का भाग्यशाली रंग आपको आरामदायक और विजई परिस्थितियों में पंहुचा सकता है। आप हमेशा भीड़ से आगे बढ़कर चलेंगे।

मेष राशि का करियर और धन/ Career and wealth for Aries

करियर और धन से संबंधित समस्याओं में मेष राशि वाले व्यक्ति सबसे अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। उनका काम करने का माहौल बताता है कि वह रचनात्मक और महत्वाकांक्षी होने का एक आदर्श स्थान होगा।अपनी सीमाओं की खोज करने और उन्हें अधिक हद तक आगे बढ़ाने में आपका अभियान आपको भीड़ से हमेशा एक कदम आगे रहने देगा। अपने जीवन में सफल होने के लिए आपका सबसे बुनियादी कदम यही होगा कि आप भावनाओं में ना बहें और अपने लिए सबसे अच्छा करियर का रास्ता चुनें। समय-समय पर अपने आज के मेष राशिफल / Aries horoscope today की मदद लेने से आपको लाभ हो सकता है। 

मेष राशि के दोस्त और परिवार के साथ रिश्ता/ Aries relationship with friends and family

आपके सामाजिक जीवन में, जब दोस्तों की बारी आती है तो आपके में बहुत सारी बातें चल रही होती हैं। आप काफी सहनशील व्यक्तित्व वाले इंसान है और आप जब भी नए लोगों से मिलते हैं तो उनका आदर करते हैं। आप ऐसे विचार लाने के लिए तैयार रहते है जो आपको अपनी उपस्थिति को सरल रखने के लिए उकसाते हैं। 

मेष राशि वाले व्यक्ति ज्यादा स्वतंत्र और महत्वकांशी होते हैं, जो आपको समय से पहले ही अपने जीवन सरल तरीके से जीने और उसे आगे बढ़ाने के लिए अपने परिवार से अलग हो जाते हैं। आप पर नियंत्रण कर पाना बहुत ही मुश्किल कार्य है और आपको प्रतिबंधित होना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। जिस वजह से आप अपने माता-पिता से पूर्ण प्रेम और धैर्य नहीं प्राप्त कर पाते। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने परिवार के लिए उत्तरदाई नहीं है। अपने परिवार के संबंध में स्वामित्व और निर्णय लेते समय आप समान रूप से जिम्मेदार हैं।

मेष राशि की अनुकूलता/Aries sign compatibility

मेष राशि इन राशियों के साथ होती है सबसे अनुकूल

धनु / Sagittarius : धनु राशि आमतौर पर काफी ज्यादा ऊर्जावान राशि है, जो मेष राशि के प्राकृतिक सहनशक्ति से सामान्य तरीके से मेल खाती है। दोनों ही साथियों को सामाजिक रूप से सक्रिय रहना पसंद है और दोनों को ही अपने जीवन में की गई नई खोज से प्रेम है। इन दोनों राशियों की शयन कक्ष में अनुकूलता एक अच्छे अविश्वसनीय बंधन की ओर ले जाएगा और रिश्ते में एक अनिश्चितकालीन सद्भाव ले आएगा।

सिंह / Leo : सिंह और मेष राशि के लोग ध्यान बांटने के लिए सीखने की कला में महारत हासिल कर सकते हैं और दयालु और दाता स्वभाव रखते हैं। यह जोड़ी काफ़ी अच्छी तरह से ऊर्जावान रहती है ओर यह आगे चलकर एक विशेष टीम भी बना सकते हैं। प्यार के मामलों में आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप प्रवाह के साथ चलने में बहुत माहिर होते हैं।

मेष राशि के सबसे खराब जोड़ीदार :

कन्या / Virgo : यह काफी प्राकृतिक है कि मेष राशि के व्यक्ति सबसे आगे रहकर एक नेता बनना चाहते हैं मगर इसकी दूसरी तरफ कन्या राशि के लोग एक महत्वपूर्ण और सुरक्षित पक्ष पर होने का रवैया रखते है। मेष राशि अपने शब्दों में कुंद और प्रत्यक्ष रखते हैं जबकि कन्या राशि के लोग मुखर नहीं होते। वह एक आरक्षित पक्ष में रहना पसंद करते हैं। 

मकर / Capricorn : दोनों ही राशि प्राकृतिक रूप से नेता बनने की क्षमता रखते हैं मगर इसके विरोधाभास में दोनों के ही शिखर पर पहुंचने के अपने अपने तरीके हैं। मेष राशि को खर्चीला माना जाता है जबकि दूसरी तरफ मकर राशि के लोग थोड़े कंजूस या कम खर्च करने वाले माने जाते हैं जिस वजह से पैसों से संबंधित समस्या पर उनकी आपस में रोज रोज लड़ाई हो सकती है। दोनों ही राशियां एक दूसरे के उलट हैं और साथ में एक अच्छे जोड़े के रूप में नहीं देखे जा सकते है।

वृषभ/ Taurus : दोनो राशियां किसी परिस्थिति को देखने या फिर जीवन व्यापन करने के लिए अलग-अलग नज़रिया रखते है। मेष राशि काफी ऊर्जावान रहते हैं मगर वृषभ राशि को गति में आने में समय लगता है। मेष राशि को नए नए विचारों को परखना पसंद है और वह खतरा होने के बावजूद निर्णय लेते हैं, जबकि वृषभ राशि का सुविधा क्षेत्र की तरफ ज्यादा झुकाव रहता है। 

आप इसके साथ दैनिक राशिफल/Daily horoscope, वार्षिक राशिफल/Yearly horoscope, मासिक राशिफल/Monthly horoscope और साप्ताहिक राशिफल/Weekly horoscope को पढ़ कर भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।