जानिये आज का कुम्भ राशिफल | Daily Horoscope for Kumbh

कुम्भ दैनिक राशिफल (30-09-22 )

नवरात्रि के पांचवें दिन माँ स्कंदमाता की पूजा की जाती है। यह देवी दुर्गा का पांचवा स्वरूप हैं। आज का दिन सकारात्मका से भरा हुआ होगा। पिछले कुछ समय से परेशान लोगों को आज अपनी परेशानी का सबसे बड़ा कारण मिलने वाला है। आपका स्वास्थ्य़ अच्छा रहने वाला है और धन और वैवाहिक सुख, दोनों की ही प्राप्ति होगी। जिस भी योजना पर आप कार्यत हैं, उसमें आज आपको सफलता मिलती दिख रही है। दिन कैसा भी रहे, आपको अपने स्वास्थ्य के संबंध में कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए। जिससे आप प्यार करते हैं उससे अपने प्रेम का इजहार करें।

क्या करें – देवी स्कंदमाता की विधि पूर्वक पूजा कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

क्या ना करें – सेहत के प्रति लापरवाही ना करें।

क्या आप अपनी चंद्र राशि को जानते हैं? अगर नहीं, यहा जांचिये

आज लव कपल्स का दिन है। लंबे समय से विवाहित जोड़ों के बीच चल रही समस्या का आज खत्म हो जाएगा। जिनकी शादी की तारीख पक्की होनी है, आज उन्हें गुड न्यूज मिल सकता है। आज संगिल लोग अपने होने वाले जीवनसाथी की तलाश पूरी कर सकते हैं। लव लाइफ के बारे में अधिक पढ़ें...

आर्थिक स्थिति में आपको कोई नुकसान होता नहीं दिख रहा है। आज आपका धन की कमी के कारण कोई काम नहीं रुकेगा। जिस भी काम को आप करने की चाह रखेंगे, वह आज पूरा होगा। यदि आपने किसी को धन उधार पर दिया था, तो वह आज वापस आने की उम्मीद है। फाइनेंस के बारे में अधिक पढ़ें...

कामकाजी लोगों का दिन शांतिपूर्ण तरीके से बीतने वाला है। वह आज अपने पिछले सप्ताह के प्रदर्शन के आधार पर खुद को तैयार कर सकते हैं। आपको यह समझना होगा कि करियर की चिंता करना अच्छी बात है लेकिन उस चिंता के कारण आपका प्रदर्शन प्रभावित नहीं होना चाहिए। आज सभी कार्य बनते हुए नजर आ रहे हैं। करियर के बारे में अधिक पढ़ें...

अगर स्वास्थ्य के बारे में बात करें तो आज आपको कोई बीमारी नहीं छू सकती। आपको बस अपने खाने की आदतों पर ध्यान देना है। आपके सभी रोग दूर हो सकते हैं और बीपी और शुगर के रोगियों को आज उनकी सेहत बेहतर स्थिति में नजर आ सकती है। स्वास्थ्य के बारे में अधिक पढ़ें...

संख्या : 8

रंग : Blue

मंत्र :

Om Devabhivanditaya Namah

 

उपाय :

 Offer yellow flowers and Akshat to Goddess Laxmi in your house

कुंभ राशि का तत्व : वायु 

कुंभ राशि का स्वामी गृह : अरुण (शनि )

कुंभ राशि के चिन्ह : पानी ऊदबिलाव

कुंभ राशि के भाग्यशाली रंग : फौलाद का सा नीला रंग और काला 

कुंभ राशि के साथ सबसे अनुकूल राशियां : मिथुन और तुला

कुंभ राशि की विशेषताएं व्यक्तित्व और लक्षण/ Characterstics of Aquarius sign

कुंभ राशि के लिए आज का राशिफल/Today’s horoscope for aquarius एक बहुत ही बेहतरीन एवं लाभदायक सिद्ध हो सकता है। कुंभ राशि कि अपनी एक अलग विषेशता है। असल में, अगर एक कुंभ राशि के व्यक्ति अपना व्यक्तित्व समझ पाएं तो उनके लिए जीवन को जीना और आसान हो जाएगा। कुंभ राशि के गुण दूसरे राशियों के मुकाबले बहुत ही ज़्यादा अलग है। क्योंकि आप बहुत अधिक सोचते है इसलिए कई बार आपको गलत समझ लिया जाता है। कई बार आपके जीवन के प्रति आरामदायक नज़रिया दूसरों को हैरान कर देता है। कुंभ राशि से होने की वज़ह से आप अपने सपनों और विचारों के पीछे चलते है और आपको एक विशिष्ट जीवन जीना पसंद है जो की आपके सामाजिक रुड़ियों और धार्मिक अनुष्ठानों से बहुत ही अलग होते है। आप दिल के बहुत अच्छे है।

कुंभ राशि के व्यक्तित्व की वज़ह से वह कभी भी अपने मित्रो को किसी भी हालत में धोका नहीं देंगे, भले ही वह आपको धोका दे दे। यह आपको एक महान मित्र बनाता है। आप अपनी अनुसूची के हिसाब से नहीं चलते न ही योजनाएं बनाते हैं, जो आपको बहुत दूर तक ले जा सकता है। जब आप कुछ विशेष ज़िम्मेदारियाँ उठाते है तब आपको अपनी अनुसूची का पालन करना पसंद है, जो आपको शारीरिक रूप से बीमार कर देता है। दैनिक कुंभ राशिफल / Aquarius daily horoscope आपके अनुसूचियों और ज़िम्मेदारियों पर केंद्रित होता है। 

कुंभ राशि के प्रख्यात पुरुष और महिला व्यक्तित्व/Famous personalities born under Aquarius sign

इस दुनिया में बहुत सारे प्रख्यात कुंभ राशि व्यक्तित्वों / Aquarius personalities ने जन्म लिया है और उन्होंने अपने व्यवहार और शिष्टाचार से लोगों को प्रभावित किया है। जो बहुत लोकप्रिय है उनमे शामिल है - थॉमस एडिसन, गलिलेओ गलिली, ओप्रह विंन्फ्रें, क्रिस्चियनो रोनाल्डो, अभिषेक बच्चन, जैकी श्रॉफ, प्रेइटी ज़िंटा, श्रुति हस्सन और रजत शर्मा। कई लोग तो इन्हे फॉलो भी करते हैं।

कुंभ राशिफल के विभिन्न पहलु/Different aspects of Aquarius horoscope

राशिफल अलग अलग प्रकार के होते हैं और इनका किरदार भी अलग होता है। चलिए इन सबको एक एक करके समझने का प्रयास करते हैं।

कल के लिए कुंभ राशिफल / Aquarius horoscope tomorrow

भविष्य की चिंता सबको कचोटती है। लोग अपने जीवन में अप्रत्याशित स्थितियों से घबराए रहते हैं। कल के दिन के कुंभ राशिफल / Aquarius horoscope tomorrow को पढ़कर कुंभ राशि के लोग यह जान सकते हैं कि उनके जीवन में क्या होने वाला है, ताकि वह किसी भी अनहोनी को रोकने के लिए पहले से ही कदम उठा सके।

आज के दिन का कुंभ प्रेम राशिफल / Aquarius love horoscope today

प्रेम एक ऐसी चीज़ है जो जीवन को जीने के लायक बनती है। आज के दिन के कुंभ प्रेम राशिफल / Aquarius love horoscope today के साथ, कुंभ राशि के लोग / Aquarius people अपने रोमांटिक लाइफ के बारे में जान पाएंगे, और अपने साथी के साथ अपनी अनुकूलता के बारे में जान पाएंगे।

आज के दिन का कुंभ करियर राशिफल / Aquarius career horoscope today

युवा लोग ज़्यादातर समय अपने करियर को लेकर उलझन में रहते है। आज के दिन के कुंभ करियर राशिफल / Aquarius career horoscope today को पढ़के वह सबसे अच्छा मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं और हमेशा सही पथ पर बने रह सकते हैं। इसके परिणाम स्वरूप, उन्हें किसी भी तरह के मार्गदर्शक की आवश्यकता नहीं होती।

आज के दिन का कुंभ स्वास्थ्य राशिफल / Aquarius health horoscope today

आजकल, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां लोगों के जीवन में हमेशा बनी रहती है। आज के दिन के कुंभ स्वास्थ्य राशिफल / Aquarius health horoscope today को पढ़कर, वह जान सकते है की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से दूर रहने के लिए उन्हें कौन से कदम उठाने की आवश्यकता है, एक अच्छे खाद्य योजना का कैसे पालन करें , और फिट कैसे रहें।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल / Aquarius weekly horoscope

एक सप्ताह में बहुत सारी ऐसी घटनाएं घट सकती है जिसके बारे में आपको पहले से ही कोई अंदेशा न हो। अगर वह इस बारे में पहले से जानते तो, इसका पूरा फायदा उठा सकते हैं और अपनी हर समस्या का तुरंत समाधान खोज सकते हैं। कुंभ साप्ताहिक राशिफल / Aquarius weekly horoscope के साथ, वह आसानी से यह जान सकते है की आने वाले सप्ताह में क्या हो सकता है और वह उन सभी चीज़ो का वीरता के साथ सामना करने के लिए तैयार रह सकते है।

कुंभ मासिक राशिफल / Aquarius monthly horoscope

इसी प्रकार, एक कुंभ मासिक राशिफल /Aquarius horoscope के साथ, कुंभ राशि के लोगो को आने वाले माह में होने वाली घटनाओं की भविष्यवाणी प्राप्त हो जाती है। अगर यह घटनाएं उनके अनुकूल हुई तो वह इनका फायदा उठा सकते है, वही दूसरी तरफ़, अगर यह प्रतिकूल है, तो वह उन्हें दूर करने के लिए उचित कदम उठा सकते है।

कुंभ राशि में जन्मे लोगों की ताकत/Strength of people born under Aquarius sign

आप कुंभ राशि की विशेषताओं / Aquarius characteristics के बारे में तो जानते ही हैं तो चलिए,अब यह जानते हैं कि यह विशेषताएं आपके व्यक्तित्व के लिए कैसे लाभदायक साबित हो सकती है।

  1. आप बहुत ज़्यादा विश्लेषआत्मक है, जिसके कारण आपकी विचारधारा बेहद स्पष्ट और सुदृध है।
  2. आपकी ईमानदारी आपको विनम्रता और स्वतंत्रता की ओर ले जाती है, जो आपको आत्मनिर्भर बनाती है। 
  3. कुंभ राशि का व्यक्तित्व अभिनव कार्य करता है, इसलिए यह आपको तर्क करने और नौकरी पाने के नए तरीके खोजने में अच्छी पकड़ बनाने में मदद करता है।
  4. आपकी कुछ विशेषताएं आपको दूसरों से अलग बनाती है, और आपका धैर्य आपको आत्म-रचना में मदद करता है। 

कुंभ राशि की कमज़ोरीया एवं खामियां

हर विशेषता की अतिरेकता कुंभ राशि के व्यक्तित्व को नुकसान पहुंचा सकती है, नीचे दिए गए बिंदुओं में, आपको महसूस होगा की आपकी  विशेषताओं में क्या -क्या कमियां है और आपको किस क्षेत्र में आपको कार्य करने की आवश्यकता है। 

  1. कुंभ राशि विश्लेषनात्मक होती है, जो आपको आसानी से विचलित कर देती है। आपका मुखर व्यक्तित्व आपको एक ही रस्ते पर चलाता है। 
  2. आपका दृष्टिकोण अलगाव का है, जो आपको दुर्घटनाओं के प्रति पृवत बनाता है और आपके विलक्षण व्यक्तित्व की वज़ह से आप आपको कदम से कदम मिलाने में सहायता नहीं करता।
  3. आपका प्रतिभाशाली व्यक्तित्व , दूसरों को आपको गलत समझने पर मजबूर करता है।
  4. कुंभ राशि व्यक्तित्व आपको दयालु बनाता है, जिस वज़ह से कई बार लोग आपका फायदा उठा सकते हैं।

 

कुंभ राशि करियर और धन

कुंभ राशि के लोग नौकरी के लिए उत्साह के साथ पैदा होते हैं और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अपनी कल्पना का दोहन करने की उल्लेखनीय क्षमता रखते हैं। आपको एक ऐसा करियर चुनना होगा जो इस राशि के अनुरूप एक अवधारणा के विकास और प्रदर्शन को सक्षम करे। आपकी उच्च बुद्धि, आपकी प्रतिभा को साझा करने की इच्छा के साथ संयुक्त और आपके वातावरण में काम करने वालों को प्रेरित करती है। कुंभ राशि का व्यक्तित्व एक दूरदर्शी प्रकार का होता है, जो उन गतिविधियों में शामिल होना पसंद करता है, जिनका उद्देश्य मानवता को बेहतर बनाना है। 

धन के मामले में कुंभ राशि के पास धन संतुलित करने का सबसे अच्छा गुण मौजूद है। अभिनय, लेखन, एवं शिक्षण एक कुंभ राशि के व्यक्ति के लिए सबसे उत्कृष्ट क्षेत्र माने जाते हैं। आज के दिन का कुंभ करियर राशिफल / Aquarius career horoscope today आपको करियर संबंधित समस्या से निपटने में सहायता कर सकता है। आपके लिए सबसे अच्छा करियर वही होगा जो आपको किसी भी परेशानी को बिना किसी सख्त दिशा-निर्देश के ठीक करने की स्वतंत्रता प्रदान करे। कुंभ राशि का व्यक्तित्व एक अपरंपरागत प्रकार है और यदि आपको अपनी प्रतिभा को व्यक्त करने का अवसर मिलता है तो यह आपको एक उल्लेखनीय सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

कुंभ राशि से अनुकूल राशियां/Signs compatible with Aquarius

कुंभ राशि के अनुकूल कुछ ही राशियां होती है। चलिए जानते हैं कौन सी है वह राशियां।

  • धनु / Sagittarius 
  • तुला / Libra 
  • मिथुन / Gemini

कुंभ राशि के सबसे खराब जोड़ीदार/Signs worst compatible with Aquarius

अनुकूलता के अलावा, आज के दिन का कुंभ राशिफल आपके दूसरी राशियों के साथ बिगड़ते रिश्ते पर भी केंद्रित है। चलिए जानते हैं उन राशियों के बारे में जो कुंभ राशि के सबसे प्रतिकूल होते हैं :

  • कन्या / Virgo
  • मीन / Pisces
  • वृश्चिक / Scorpio

आप इसके साथ दैनिक राशिफल, वार्षिक राशिफलमासिक राशिफल और साप्ताहिक राशिफल को पढ़ कर भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।