Today's Leo Health Horoscope | Today Leo Health Prediction

सिंह दैनिक Health राशिफल (06-12-22 )

सिंह राशि वालों आज आप बहुत ही थका हुआ महसूस करेंगे। व्यर्थ की चिंता से आपको मानसिक तनाव हो सकता है इसलिए खुद को मानसिक तनाव से बचाएं। अपने स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का हल निकालने के लिए रोजाना योग और व्यायाम करें इससे आप मानसिक तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। आपको अपने गुस्से पर भी काबू पाना सीखना होगा।

 

सिंह राशि स्वास्थ्य 

सिंह राशि के जातकों का स्वास्थ्य मजबूत होता है, सिंह राशि वाले दिखने में काफी प्रभशाली लगते हैं।  माना जाता है की हर राशि के व्यक्तित्व  का जो स्वरूप है वह उस राशि के चिन्ह और गुणों से अवश्य प्रभावित होता है और उसकी छाप जातक पर भी  देखने को मिलती है, ऐसे में सिंह राशि के जातक भी अलग नज़र आते हैं।  इनके चेहरे-मोहरे को देख कर ही यह जाना जा सकता है की यह एक प्रभावशाली राशि के व्यक्ति हैं।  इस वजह से इनकी देह बहुत भारी ना होते हुए भी  मजबूत होती है।  इन लोगों के चेहरे पर सदा ही तेज विद्यमान रहता है और मुख पर सूर्य के समान आभा रहती है। इनका सौंदर्य भी अनुपम होता है।  सिंह राशि के जातक स्वभाव से गर्विले होने के साथ सुंदर, बहादुर और हिम्मत वाले होते हैं इनके मन व्यर्थ का डर नहीं होता है। 

स्वास्थ्य के लिहाज से सिंह राशि के लोगों को मुख्य रुप से आंखों, हृदय से जुड़े रोग अधिक प्रभावित कर सकते हैं और हड्डियों से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं।  सूर्य को आंखों का कारक माना गया है अत: सूर्य के शुभ प्रभाव होने पर नेत्र रोग नहीं होते लेकिन कहीं यदि सूर्य पाप ग्रहों से प्रभावित होता है तो उस स्थिति में जातक को आंखों से संबंधित रोग अवश्य परेशान कर सकते हैं कई बार चश्मा लगना अथवा धुंधला दिखने की शिकत आम होती है।  इसी के साथ ही सूर्य को हृदय से भी जोड़ा गया है।  सूर्य के पाप ग्रहों से प्रभावित होने पर दिल से संबंधित व्याधियां जैसे हृदयाघात होना, दिल में छेद होना अथवा अन्य समस्याओं पर सूर्य के प्रभावित होने का असर पड़ता है।  इसी के साथ इन लोगों को उच्च रक्तचाप आदि से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।  

सूर्य को हड्डियों का कारक भी माना गया है। इसलिए कमजोर होना सूर्य होने पर हड्डी टूट सकती है। यदि यह लोग अपने खान पान ओर आदतों में लापरवाही नहीं बरतते हैं तो इन लोगों की सेहत भी सुरक्षित रह सकती है। सिंह राशि वालों को बालों से संबंधित परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है खासतौर पर गंजापन या बालों का अत्यधिक गिरना। सिंह राशि के जातकों में गर्मी की अधिकता होने से पित्त से संबंधित रोग भी इनको प्रभावित कर सकते हैं। साथ ही ज्वर, सिर दर्द आदि की शिकायत रह सकती है। अपनी आज़ादी और स्वाभिमान को लेकर यह लोग इतने संवेदनशील रहते हैं की यदि उस पर कोइ अवरोध दिखाई देता है तो  इस राशि के जातक तन मन से इसे दूर करने लग सकते हैं जिसका प्रभाव इनकी सेहत पर भी पड़ता है।  मानसिक रुप से भी यह लोग संवेदनशील भी होते हैं इसलिए चिंताओं से भी यह जल्द ही प्रभावित हो सकते हैं।  यदि यह लोग तनाव मुक्त होकर स्वयं में सुधार लाने का प्रयास करेंगे तो इनका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है, अन्यथा छोटी-छोटी बातें इन लोगों को परेशान कर सकती हैं।