आपकी जन्म कुंडली में सरकारी नौकरी/ Govt exams as per birth chart

सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी में आपकी रुचि आपको यहां सरकारी नौकरी ज्योतिष वेब पेज/ Government Job Astrology web page पर ले आई होगी। सरकारी नौकरियों जैसे रक्षा सेवाओं, प्रशासनिक सेवाओं जैसे IFS, IAS या IPS, रेलवे सेवाओं या बैंकिंग सेवाओं में आपकी गहरी रुचि होगी। इससे पहले कि मैं आपको बताऊं कि वैदिक ज्योतिष आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकता है, आपको निश्चित रूप से सरकारी नौकरी कैलकुलेटर/ Government Job calculator का उपयोग करना चाहिए।

सरकारी नौकरी कैलकुलेटर/ Government Job calculator एक स्व-मूल्यांकन ज्योतिषीय उपकरण है जो आपको एक सामान्य सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी करने में सहायता कर सकता है।

क्या आपको सरकारी नौकरी मिलने वाली है?

अभी गणना करें

जन्म तिथि के अनुसार सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी/ Government job prediction by date of birth

जन्म तिथि के अनुसार सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी/ Government job prediction by date of birth

लगभग हर कुंडली जिसे मैं करियर के परामर्श के लिए जांचता हूं, मैं हमेशा इसमें सरकारी नौकरी के योग की उपस्थिति की जांच करता हूं। आज तक, मैंने हजारों कुंडली में सरकारी नौकरियों की जांच की है (मैं सरकारी नौकरी ज्योतिष में इतने अनुभव का दावा कर सकता हूं)।

जन्म तिथि के आधार पर सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी/ Government job prediction by date of birth की जाँच करने के पीछे की अवधारणा यह है कि उसकी सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी के लिए सभी प्रश्नों के लिए कुंडली का पूर्ण आकलन किया जाए। एक अनुभवी वैदिक करियर परामर्श ज्योतिषी/ Vedic career consultation astrologer इन सभी प्रश्नों के उत्तर दे सकता है:

  • उस व्यक्ति के जीवन में सरकारी नौकरी, निजी नौकरी या व्यवसाय में से किस चीज का योग है। इसलिए, यदि आपके पास "क्या मेरी कुंडली सरकार में करियर का समर्थन करती है/ does my horoscope supports a career in Government" जैसा कोई प्रश्न है, तो ज्योतिष से आपको इस प्रश्न का उत्तर मिल सकता है।
  • आपकी कुंडली किस तरह की सरकारी नौकरी को दर्शा रही है? रक्षा सेवाओं, प्रशासनिक सेवाओं, आईएफएस, आईएएस या आईपीएस, रेलवे सेवाओं, बैंकिंग सेवाओं या किसी अन्य सरकारी नौकरियों की तरफ इशारा कर रही है।
  • यदि सरकारी नौकरी का योग है तो सरकारी नौकरी पाने का सही समय क्या होगा? इसलिए, यदि आपके मन में कोई प्रश्न है जैसे, "मुझे सरकारी नौकरी कब मिलेगी/ When will I get Government Job", तो यह जन्म तिथि के आधार पर सरकारी नौकरी/ government job by date of birth पाने में सफलता का मूल्यांकन करके एक उपयुक्त उत्तर मिल सकता है।

क्या सरकारी नौकरियों से बेहतर कोई दूसरा विकल्प उपलब्ध है?/ Are there any better options available than the cherished Govt Jobs?

आपके मन में उपरोक्त में से कोई एक या उपरोक्त प्रश्नों का संयोजन जरूर होगा। कृपया इस बात को समझें कि मैं ज्योतिष की सहायता से सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी के साथ-साथ उपर मौजूद सभी प्रश्नों के सटीक उत्तर दे सकता हूं।

यदि आप सरकारी नौकरी ज्योतिषय/ Government Job astrology द्वारा बताए गए मार्ग को अपनाते हैं तो:

  • यह आपके लिए आर्थिक समृद्धि सुनिश्चित करेगा।
  • यह आपको थकावट और समय की बर्बादी से बचाएगा।
  • यह मानसिक शांति सुनिश्चित करेगा।
  • यह आपके संसाधनों को इष्टतम उपयोग के लिए उपयोग में लाएगा।
  • यह आपको अपने लक्ष्य से भटकने नहीं देगा।

इसलिए प्राइवेट या सरकारी नौकरी दोनों के लिए परामर्श जरूरी है।

ज्योतिष में सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी: सिद्धांत/ Government job prediction in astrology: The theory

ज्योतिष में सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी: सिद्धांत/ Government job prediction in astrology: The theory

मान लेते हैं कि आप अपने जीवनकाल में एक्स राशि कमा सकते हैं और यही आपके किस्मत में हैं। एक सक्षम ज्योतिषी का कर्तव्य है कि वह उस एक्स राशि को प्राप्त करने के लिए सबसे आसान रास्ता आपकी कुंडली को पढ़ कर आपको बताएं। इसलिए ज्योतिष में सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी/ Government Job prediction in astrology करके एक योग्य ज्योतिषी को निम्नलिखित बातों का पता लगा सकता है।

  • व्यक्ति के जीवनकाल में वह कितना पैसा कमा सकता है। यानी लक्ष्मी योग या धन योग की प्रभावशीलता के लिए धव भाव को ज्योतिष पढ़ सकते हैं।
  • पेशे को बढ़ावा देने वाली क्षमताओं को बढ़ाने के तरीकों का पता लगा सकते है।
  • धन प्राप्ती वाले योग को सक्रिय करने के लिए किस पेशे को चुनना चाहिए।
  • कहां जाएं और इस पेशे का चुनाव करें, यानी सरकारी या निजी नौकरी की तरफ जाएं।
  • परीक्षाओं के लिए आवेदन कब करें, उन्हें लिखने और अंततः चयनित होने का सही समय।

सरकारी नौकरी ज्योतिष आपकी बहुत मदद कर सकता है क्योंकि यह आपको नीचे दिए गए तरीकों से सहायता दे सकता है:

  1. आपको बता सकता है कि आप सरकारी नौकरी के लिए ज्योतिष/ Government Job astrology के अनुसार अपनी खोज को जारी रखना चाहिए या नहीं। आपको उस सरकारी नौकरी की तलाश नहीं करनी चाहिए जो आपकी क्षमता और कौशल के अनुसार न हो। लोग आईएएस और आईपीएस जैसी नौकरियों के लिए समय और ऊर्जा बर्बाद करते हैं, जब वह सिविल सेवाओं के अन्य वर्गों सफलता प्राप्त कर सकते थे।
  2. आपको यह बता देगा कि आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए कम तैयारी कर रहे हैं और खुद को बेवकूफ भी बना रहे हैं। सरकारी नौकरी ज्योतिष/Govt Job Prediction आपको ऐसा करने से आसानी से बचा सकता है।
  3. आपके पास किसी भी दिशा में जाने की क्षमता हो सकती है, अर्थात सरकारी या निजी क्षेत्रों में। और हो सकता है कि सरकारी नौकरियां आपको अधिक लुभा रही हों। मैं या कोई भी अन्य ज्योतिषी आपको यह समझाने में मदद कर सकता हूं कि आपके लिए कौन सा तरीका सबसे अच्छा होगा। जन्म तिथि से सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी से परामर्श करने के बाद निर्णय लेने से आपको अपने निर्णय पर पछतावा नहीं होगा।

इसलिए, वैदिक ज्योतिष के जरिए सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी/ Government Job prediction through Vedic astrology आपको अपने जीवन को आसानी से जीने में सहायता कर सकता है। जिसके जरिए आप अपने जीवन को सुखी से व्यतीत कर सकते हैं।

आप हमारी वेबसाइ पर मौजूद निःशुल्क कैलकुलेटर का प्रयोग करके बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी ज्योतिष: ग्रहों की भूमिका/ Government job astrology: the role of planets

सरकारी नौकरी ज्योतिष: ग्रहों की भूमिका/ Government job astrology: the role of planets

यदि आप सरकारी नौकरी ज्योतिष में वैदिक ज्योतिष सिद्धांतों को समझने के इच्छुक हैं, तो यह खंड आपके लिए है। लेकिन आपको यह समझना होगा कि यह केवल सिद्धांत हैं, जिनका प्रभावी उपयोग केवल सक्षम ज्योतिषी ही कर सकते हैं।

नवग्रह / ग्रह/Navgrah हर व्यक्ति को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करते हैं, और इसलिए, जन्म कुंडली में सरकारी नौकरी के योग के लिए इन ग्रहों के स्थान की जांच करने की आवश्यकता होती है। ज्योतिष में सभी सरकारी नौकरी का समर्थन करने वाले ग्रहों की सूची यहां दी गई है:

सूर्य/Sun

सूर्य और चंद्रमा दोनों ही ग्रह सरकारी नौकरी दिलवाने में आपका सहयोग करते हैं। इन दोनों को सभी नवग्रहों में राजसी गौरव प्राप्त है। लेकिन सरकारी नौकरी के योग का पता लगाने के लिए सूर्य को चंद्रमा से ज्यादा महत्व दी जाती है। इसी कारणवश सूर्य की आपके कुंडली/Kundali में दशा निर्धारित करती है कि आपको कौन सी नौकरी मिलेगी। अगर आपके कुंडली/Kundali में सूर्य आत्मकारक ग्रह है तो इस बात की सबसे ज्यादा संभावना है कि आपकी सरकारी नौकरी लगेगी।

शनी ग्रह/Saturn

शनी ग्रह की आपके कुंडली/Kundali में मौजूदगी दर्शाती है कि आपकी कुंडली/Kundali में सरकारी नौकरी का योग है। यह ग्रह स्पष्ट रूप से सरकारी नौकरी के योग के बारे में नहीं बताता, लेकिन शनी देव का हर व्यक्ति के करियर को प्रभावित करना इस बात का संकेत देता है कि आपको एक स्थाई नौकरी मिल सकती है। अगर शनि ग्रह आपके पक्ष में नहीं है तो चाहे कितना भी जोर लगा लीजिए, लेकिन आपको अच्छी नौकरी मिलने में परेशानी होगी। इसका मतलब यह भी है कि जब तक शनि आपकी कुंडली/Kundali के सही भाव में विराजमान नहीं होंगे तब तक कोई भी नौकरी करने का निर्णय आपके लिए सही साबित नहीं होगा।

चंद्रमा/Moon

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं की सूर्य और चंद्रमा को सभी नवग्रहों में राजसी गौरव प्राप्त है। आपकी जन्म कुंडली/Kundali में सरकारी नौकरी के योग का पता करने के लिए चंद्रमा, सूर्य की मदद करता है। असाधारण रूप से मजबूत चंद्रमा आपको सरकारी नौकरी दिलवाने में मदद करता है।

मंगल ग्रह/Mars

मंगल ग्रह को युद्ध का देवता भी कहा जाता है। कुंडली/Kundali में मंगल कि मौजूदगी भी आपको सरकारी नौकरी दिलवाने में मदद करती है। जिनकी भी कुंडली/Kundali में मंगल ग्रह होता है वह व्यक्ति सेना या फिर सैन्य सेवाओं में नियुक्त  हो सकता हैं। सेना या फिर सैन्य सेवाओं में जाने के लिए इस ग्रह का मजबूत होना अनिवार्य है।

बृहस्पति/Jupiter

बृहस्पति, देव गुरु और गुरु के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप सरकारी विद्यालय में अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपकी कुंडली/Kundali में बृहस्पति का मजबूत होना अनिवार्य है। इसका अर्थ यह भी है कि बृहस्पति उन ग्रहों की गिनती में आते हैं जो शैक्षणिक शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नौकरी के योग के बारे में बताते है।

सरकारी नौकरी ज्योतिष: घरों की भूमिका/Government job astrology: the role of houses

सरकारी नौकरी ज्योतिष: घरों की भूमिका/Government job astrology: the role of houses

सरकारी नौकरी के योग में घरों का भी महत्वपूर्ण योगदान होता और यह प्रक्रिया दूसरों से मुश्किल भी होती है। हालाँकि, यह कट्टर ज्योतिष है, और यदि आप सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी की मूल बातें जानने में रुचि नहीं रखते हैं, तो आप अगले भाग पर जा कर इसे पढ़ सकते हैं।

ग्रहों की तरह ही ज्योतिष में सरकारी नौकरी की भविष्यवाणी के लिए भावों की एक विशिष्ट भूमिका होती है। आइए समझते हैं कि कौन सा भाव सरकारी नौकरी का संकेत देता है और हम इसे आपकी कुंडली से कैसे देख सकते हैं:

दसवां भाव/Tenth House

कुंडली/Kundali में दसवां भाव/Tenth House उपलब्धि और मान्यता पर आधारित होता है। अगर कोई IAS या फिर IPS बनना चाहता है तो दसवें भाव/Tenth House और उनके स्वामी (दशमेश) का मजबूत होना और आपके पक्ष में होना जरूरी है। सूर्य के दसवें भाव/Tenth House में मौजूदगी अच्छी सरकारी नौकरी मिलने के योग को दर्शाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सूर्य को यहाँ से उसी के भाव में दिशात्मक शक्ति मिलती है जो इस ग्रह को और भी शक्तिशाली बना देता है। दूसरी तरफ आपकी कुंडली के दसवें भाव/Tenth House का कमजोर होना बताता है कि आपकी सरकारी नौकरी लगने के योग बहुत कम है।

छठा भाव/Sixth House

कुंडली में छठा भाव/Sixth House नौकरी, मेहनत और प्रतियोगिता को दिखाता है। इस भाव कि मजबूती बताती है कि जातक सरकारी नौकरी के प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो सकता हैं। इसलिए यह उन घरों में शुमार है जिनका सरकारी नौकरी के योग में अहम किरदार है।

ग्यारहवां भाव/Eleventh House

ग्यारहवें भाव कि जन्म कुंडली में मजबूती बहुत सारे अच्छी खबरों के बारे में बताती है। इस स्थिति में आपकी नौकरी से जुड़ी सभी इच्छाएं पूरी होती हैं। इसी कारणवश सरकारी नौकरी के योग को जानने के लिए ग्यारहवें भाव/Eleventh House की दिशा को भी समझना जरूरी है। जन्म कुंडली/Birth Chart में इस भाव को सरकारी नौकरी के विषय में सबसे अनुकूल भाव भी कहा जाता है। भवत भवम् के सिद्धांतों के अनुसार, इस भाव को प्रतियोगिता का दूसरा भाव भी कहा जाता है।

सभी भाव/Other Houses

इसके साथ ही, सरकारी नौकरी के योग के लिए पांचवें भाव/Fifth House और नौवें भाव/Ninth House का भी आकलन किया जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पांचवां भाव/Fifth House बुद्धी के लिए जाना जाता है। वहीं नौंवा भाव/Ninth House किसमत के लिए जाना जाता है। अगर सूर्य और चंद्रमा इन घरों पर प्रभाव डालें तो आपके सरकारी नौकरी मिलने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। आठवें भाव/Eight House का आकलन भी सरकारी नौकरी के योग का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

इसके अलावा जन्म तिथि से सरकारी नौकरी/ Government job by date of birth पाने में सफलता के लिए कई ज्योतिषीय योग और संयोजन हैं जिनके लिए मेरे द्वारा लिखा गया एक अलग ब्लॉग इसी बेवसाइट पर है जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं।

आपको सरकारी नौकरी कब मिलेगी?/ When will you get Government Job?

आपको सरकारी नौकरी कब मिलेगी?/ When will you get Government Job?

यदि आप अपनी कुंडली का थोड़ा सा हिस्सा स्वयं पढ़ सकते हैं तो निम्नलिखित नियम सरकारी नौकरी पाने के अवसरों को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आप स्वयं इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं कि "आपको सरकारी नौकरी कब मिलेगी"। यह संकेत आपको सरकारी नौकरी पाने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकती है (मुझे आशा है कि आपने सरकारी नौकरी कैलकुलेटर का उपयोग करके योग की जांच की है)।

  1. सूर्य की होरा में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन दें।
  2. आवेदन देते समय या परीक्षा के समय ग्रहों कि दशा को जरूर देखें। अगर आपका बृहस्पति दसवें भाव/Tenth House पर प्रभाव डाल रहा है तो यह आपके लिए शुभ संकेत है।
  3. अगर आपकी जन्म कुंडली के अनुसार आपके ऊपर महादशा और अंतरदशा है तो आपकी सरकारी नौकरी लगने की संभावना सबसे ज्यादा है।
  4. सरकारी नौकरी का आवेदन करने से पहले जांच लें कि कौन सा नक्षत्र कार्यकारी है।

ध्यान में रखने के लिए अन्य बिंदु।

  1. सूर्य, चंद्रमा और मंगल की महादशा और अंतरदशा आपको सरकारी नौकरी दिलवाने में मदद करती है। लेकिन इस बात को भी कोई झुठला नहीं सकता कि आपको सरकारी नौकरी तभी मिलेगी जब महादशा और अंतरदशा आपके पक्ष में होंगे और दशा स्वामी अपने सबसे ताकतवर स्वरूप में होंगे।
  2. छठे/Sixth House, नौवें/Ninth House, और दसवें घरों/Tenth House की महादशा और अंतरदशा आपको सरकारी नौकरी मिलने का सही समय बताती है।
  3. आपकी जन्म कुंडली से सरकारी नौकरी के योग का पता लगाते समय दशाओं को भी ध्यान में रखना जरूरी है। कभी-कभी विंशोत्तरी दशा की वजह से भी सरकारी नौकरी मिलने में दो से तीन साल ज्यादा लग सकते हैं। इस स्थिति में जैमिनी चार दशा की समीक्षा से सरकारी नौकरी मिलने के समय कि एकदम सटीक भविष्यवाणी की जा सकती है।

इस लेख के द्वारा हमने पूरी कोशिश की है कि आपको जन्म कुंडली में सरकारी नौकरी के योग के बारे में बता सकें। हर व्यक्ति की जन्म कुंडली अलग होती है। अगर ऊपर दिए गए सभी नियमों का पालन किया जाए तो आप सरकारी नौकरी के योग और समय का पता लगा सकते हैं। लेकिन इन भविष्यवाणी को करते समय गलतियां होने की आशंका भी सबसे ज्यादा है। इस स्थिति से बचने के लिए आप किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं। अगर आप भी “Does my horoscope supports career in government?” के जवाब के लिए किसी अच्छे विशेषज्ञ की तलाश में हैं तो आप डॉ विनय बजरंगी से संपर्क कर सकते हैं। आप अपनी सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन रिपोर्ट भी मंगवा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन रिपोर्ट को लेकर किसी भी उलझन में हैं तो आप डॉ विनय बजरंगी से सीधा संपर्क कर सकते हैं। वह आपके नौकरी से जुडी सभी उलझनों का जड़ से समाधान करने की क्षमता रखते हैं।

किसी भी विशिष्ट मार्गदर्शन के लिए, आप सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन रिपोर्ट ले सकते हैं जो डॉ विनय बजरंगी के अवाज में ही होगी। या फिर आप डॉ विनय बजरंगी के साथ ज्योतिषीय सत्र के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

सूचना – इस बात का विशिष्ट रूप से कहना अनिवार्य है कि किसी भी नौकरी के मिलने और ना मिलने के उपर आपकी मेहनत और कुंडली का बराबरी का योगदान हैं। अगर आप मेहनत नहीं करते हैं और सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं, तब आपकी कुंडली में सरकारी नौकरी के योग होने के बावजूद भी आप इस नौकरी से वंचित रह जाएंगे। हम आपको आपकी जन्म कुंडली के अनुसार आपके लिए सबसे सटीक नौकरी के बारे में बता सकते हैं। लेकिन अंत में मेहनत आपको ही करनी होगी।