career-astrology.php

करियर के लिए ज्योतिष भविष्यवाणियां - Career Astrology



पूछे जाने वाले प्रश्न

जन्म कुंडली द्वारा अपने भविष्य के लिए कार्यक्षेत्र को जान पाना संभव है और ज्योतिष शास्त्र में इसके लिए अनेकों सूत्र हैं। व्यक्ति की कुंडली में कार्यक्षेत्र का भाव जिसे दशम भाव के रुप में जाना जाता है वह आपके करियर के बारे में आसानी से बता सकता है।

 

किसी भी जातक की कुंडली में करियर हेतु जानने के लिए जन्म कुंडली के अलावा वर्ग चार्ट/Divisional charts को भी देखना अत्यंत आवश्यक होता है। दशमांश वर्ग कुंडली/D-10 kundli करियर का चार्ट कहलाती यहैं।

कुंडली में करियर के लिए दशम भाव का स्वामी ग्रह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दशम भाव का स्वामी तथा दशम भाव में स्थित ग्रहों का प्रभाव आपके करियर के लिए जिम्मेदार होता है। दशम भाव का आपके ऊपर प्रभाव को भी आप पढ़ कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

करियर के लिए जन्म कुंडली में दशम भाव के साथ साथ दूसरा भाव, छठा भाव, सप्तम भाव, एकादश भाव, और नवम भाव की अहम भूमिका होती है। इन भावों पर अलग अलग ग्रहों के प्रभावों/Impact of different planets on house को भी ध्यान में रखना अनिवार्य है।

जन्म कुंडली के विश्लेषण के द्वारा आप अपने करियर के विषय में बेहतर तरीके से जान सकते हैं। यदि लग्न कुंडली के साथ साथ वर्ग कुंडली को जांचा जाता है तो यह बात आसानी से पता चल सकती है की आप किस क्षेत्र में अपना भाग्य आजमा सकते हैं।