नि: शुल्क साढ़ेसाती कैलकुलेटर

एक ग्रह के रूप में शनि सदा-सर्वदा ही लोगों को भयभीत करता है और लोग आमतौर पर साढ़े साती या शनि की ढैया जैसे शब्दों से घृणा करते हैं। तो बेहतर है कि सर्वप्रथम,  व्यक्ति को इन दो शब्दों से अवगत होना चाहिए और कुंडली में शनि की साढ़े साती के विषय में कैसे पता करें या किसी व्यक्ति पर शनि दशा की अवधि की गणना कैसे करें। कृपया शनि साढ़े साती गणना यंत्र/ sadhe- Sati Calculator का उपयोग करें और इसके विषय में अधिक जानें।

साढ़े साती दोष क्या है What is Sade Sati Dosha?

साढ़े साती साढ़े सात साल की अवधि होती है, जिसके दौरान शनि तीन राशियों से गुजरता है- चंद्र राशि, एक चंद्र से पूर्व और एक उसके पश्चात की राशि। साढ़े साती तब प्रारम्भ होती है जब शनि जन्म चंद्र राशि से बारहवीं राशि/Twelfth Rashi में प्रवेश करता है और समाप्त तब होती है जब शनि जन्म चंद्र राशि से दूसरी राशि को छोड़ देता है।

शनि की ढैया नामक राशि को पार करने हेतु शनि को ढाई साल लगते हैं, तीन राशियों को पार करने में लगभग साढ़े सात साल लगते हैं, इसलिए इसे साढ़े साती कहा जाता है।

शनि साढ़े साती काल/ Shani Sade Sati Period

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता  है, शनि की साढ़े साती की अवधि साढ़े सात वर्ष की होती  है। यह अवधि तब प्रारम्भ होती है जब शनि चंद्र जन्म कुंडली/Birth Chart से बारहवीं राशि में प्रवेश करता है और तब समाप्त होती है जब यह आपकी चन्द्र जन्म कुंडली की  दूसरी राशि को छोड़ देता है। यह एक राशि में ढाई वर्ष रहता है, तो तीन राशियों में साढ़े- सात वर्षों तक रहता है।

शनि साढ़े साती के चरण/ Phases of Shani Sade Sati

शनि की साढ़े साती के तीन चरण होते हैं। जन्म के चंद्रमा से तीन भावों में शनि का गोचर अर्थात बारहवें, पहले और दूसरे को निम्नलिखित तीन चरणों में बांटा गया है:

शनि साढ़े साती का पहला चरण/ First Phase of Shani Sade Sati: अपने पहले चरण में, शनि जातक की जन्म कुंडली के बारहवें भाव/Twelfth house में प्रवेश करता है और वहां ढाई वर्ष तक रहता है। इस चरण में, जातक को मुख्य रूप से पिता और बड़ों के साथ अलगाव और रिश्तों से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

शनि साढ़े साती का दूसरा चरण/ Second Phase of Shani Sade Sati: इसके दूसरे चरण में शनि जन्म कुंडली से बारहवें भाव से अपने पहले भाव में गोचर करता है। यहां पुनः, यह ढाई वर्ष तक रहता है, और यह साढ़े साती का वह चरण है जब यह दशा अपने चरम पर होती  है। इस चरण के दौरान, व्यक्ति को स्वास्थ्य समस्याओं, वित्तीय नुकसान, दोस्तों और रिश्तेदारों से बड़े मतभेद और अचानक अधिक खर्चों का सामना करना पड़ सकता है।

शनि साढ़े साती का तीसरा चरण/ Third Phase of Shani Sade Sati: यह साढ़े साती का तीसरा और अंतिम चरण है। यह तब होता है जब शनि जन्म कुंडली के पहले भाव/first house से दूसरे भाव/second house में गोचर करता है। ढाई साल का यह चरण जातक को उन दुखों से राहत देना प्रारम्भ कर देता है, जिनका सामना उसने साढ़े साती के पहले दो चरणों में किया था। पाप ग्रह होने के कारण शनि इस अवधि में  कुछ छोटी-मोटी परेशानियां भी उत्पन्न कर सकता है, लेकिन कुल मिलाकर इस चरण से जातक को लाभ मिल सकता है ।

इस तरह मैंने इस पृष्ठ के प्रारम्भ में कहा था कि साढ़े-साती गणना यंत्र/sadhe sati calcultor जातक को अपनी साढ़े साती की अवधि जानने में सहायता करता है और साढ़े साती के तीसरे चरण के दौरान सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने हेतु तैयार करता है।

साढ़े साती का प्रभाव/ Effects of Sade Sati

व्यक्ति पर सुरक्षित साती के प्रभाव से संबंधित ज्योतिषियों का मत एक दूसरे से भिन्न है। कुछ का दावा है कि ऊपर वर्णित राशियों के माध्यम से शनि का गोचर अशुभ है और चुनौतियां और समस्याएं लाता है। दूसरों का कहना है कि साढ़े साती किसी भी अन्य घटना के जैसी एक अवधि है जिसके विषय में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

साढ़े साती के दौरान क्या करें और क्या न करें/ Do’s and Don’ts during Sade Sati

जिस शनि को हम जानते हैं वह कर्म प्रधान ग्रह है, इसलिए साढ़े साती के दौरान क्या करें और क्या न करें, यह भी कर्म आधारित होगा। साढ़े साती गणना यंत्र/Sadhe sati calculator आपके लिए साढ़े साती की अवधि वर्णित करता है, इसलिए अभिभावक, परिवार के बड़ों का सम्मान करना चाहिए और जहां तक ​​​​संभव हो पशु-पक्षियों से प्रेम करना चाहिए।

नवीन रोमांच, कार्यस्थल पर और परिवारजनों के साथ वाद-विवाद से बचना चाहिए। देर रात अकेले यात्रा करने से बचें। किसी भी कानूनी या अदालती मामलों में संलग्न ना हों। काला सामान और लोहे आदि की अधिक खरीद ना करें ।

आप निःशुल्क ज्योतिष गणना यंत्र/ Astrology Calculator के साथ -साथ, ऑनलाइन कुंडली/Online kundli बना सकते हैं, विवाह हेतु राशिफल मिलान, कुंडली दोष और दैनिक राशिफल प्राप्त कर सकते हैं।