नि: शुल्क अंक ज्योतिष कैलकुलेटर

अंक ज्योतिष वैदिक ज्योतिष का एक अनोखा उपखंड है, जो हमारे जीवन में "अंको" के महत्व को दर्शाता है, जिनमें कुछ अंक और नाम शुभ और कुछ अशुभ हो सकते हैं। अंक ज्योतिष किसी भी व्यक्ति को इन अंकों के जोड़ों के बीच चयन करने में मदद करता है।

अंक ज्योतिष क्या है?/ What is Numerology?

सरल शब्दों में कहा जाए, तो वैदिक ज्योतिष/Vedic Astrology की शाखा, अंक ज्योतिष/numerology हमारे जीवन और अंकों के बीच आंतरिक गूढ़ संबंधों को जानने का अध्ययन है। यह व्यक्ति के नाम के विभिन्न अक्षरों के संख्यात्मक गणना करने पर आधारित होता है, जहां अंक ज्योतिष के अनुसार प्रत्येक अक्षर इन्हीं अंको से निर्धारित किए जाते हैं। इन नंबरों से व्यक्तित्व, सफलता और असफलता का अंदाजा लगाकर भविष्य के लिए पूर्वानुमान लगाने में प्रयोग किया जाता है।

अंक ज्योतिष गणना यंत्र क्या है?/ What is Numerology Calculator

अंक ज्योतिष गणना यंत्र नाम के अक्षरों के द्वारा भाग्य कर्म और व्यक्तित्व के बारे में बताता है। अंक ज्योतिष गणना यंत्र में आसानी से नाम और जन्म विवरण देने से प्रत्येक व्यक्ति अपने भविष्य और जीवन से संबंधित सभी अप्रकट चीजों के बारे में जान सकते हैं। इसके साथ ही इन यंत्रों में अपना नाम और जन्म विवरण देकर आप अपना शुभ अंक और नाम भी जान सकते हैं। 

अंक ज्योतिष और इसके संकेत क्या हैं?/ What is Numerology & its Indicators?

प्राचीन विज्ञान, अंक ज्योतिष, व्यक्ति की मुख्य विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करके उनके करियर और जीवन के लिए शुभ नाम और अंकों के बारे में बता सकता है। इससे उनके जीवन की असफलताओं को जानने में भी मदद मिल सकती है। आपके जीवन के अन्य पहलुओं के विभिन्न अंगों के लिए प्रयोग किए जाने वाले संकेतकों इंडिकेटर को नीचे बताया गया है : 

जीवन पथ अंक/ Life Path Number

अंक शास्त्र के सभी संकेतकों में जीवन पथ अंक जन्म विवरण के आधार पर बने अंकशास्त्र चार्ट में अत्यधिक महत्वपूर्ण संख्या होती है। यह व्यक्ति की मुख्य विशेषताओं और कमजोरियों को सामने लाता है। यह व्यक्ति के जीवन में आने वाली बाधाओं, चुनौतियां और घटनाओं के बारे में भी बता सकता है। मूल रूप से, यह आपके गुणों से लाभ दिलाने के लिए जीवन के पथ प्रदर्शक की तरह कार्य कर सकता है।

भाग्यांक/ Destiny Number

भाग्यांक व्यक्ति के प्रथम और उपनाम का प्रयोग करके गणना करता है। यह जीवन के मूल उद्देश्यों को प्रस्तुत करता है तथा इन उद्देश्यों को पूर्ण करने के सिद्धांतों, व्यवहार और उद्देश्यों को समझा सकता है। यह जीवन में आने वाले अवरोधों के बारे में भी बता सकता है। 

व्यक्तित्व अंक/ Personality Number

हम व्यक्ति के पहले नाम के व्यंजन का प्रयोग करके उनके व्यक्तित्व अंक की गणना कर सकते हैं। व्यक्तित्व को आंतरिक-स्वप्न अंक के रूप में भी जाना जाता है और यह बताता है कि दूसरे आपके व्यक्तित्व को कैसे देखते हैं। व्यक्तित्व अंक व्यक्ति के बारे में फैली गलत धारणाओं में से बाहर निकालकर आंतरिक महत्वाकांक्षाओं और आत्मा में निखार ला सकता है। 

अंक ज्योतिष के विभिन्न प्रकार: अंक ज्योतिष कहां से आता है?/ Different types of Numerology: Where does Numerology come from? 

अंकों और अक्षरों के बीच बहुत पुराना संबंध है हमारे पास अंकविद्या की विभिन्न पद्धतियों में से तीन सबसे लोकप्रिय हैं। अंक शास्त्र की प्रत्येक पद्धति में घटनाओं की विभिन्न विधियों में अलग-अलग व्याख्या की गई है। अंक ज्योतिष की इन तीन पद्धतियों को नीचे स्पष्ट किया गया है :

अंक शास्त्र में पाइथागोरियन (पश्चिमी) पद्धति/ The Pythagorean (western) System of Numerology 

इस पद्धति की उत्पत्ति महान यूनानी गणितज्ञ पाइथागोरस से हुई है, जो समकोण त्रिभुज के कर्ण विलयन के लिए जाने जाते हैं। यह पद्धति नामों के अक्षरों को एक से नौ तक निर्धारित करके, चार्ट में जीवन और आत्मा के अंक का प्रयोग करके गणना करती है। तथा अंको के योग को निकालकर उसे एक अंक में लाते हैं क्योंकि पाइथागोरस पद्धति केवल एक अंक के आधार पर ही कार्य करती है। 

अंक शास्त्र में कलडीन पद्धति/ The Chaldean System in Numerology

कलडीन पद्धति की उत्पत्ति प्राचीन बेबीलोन से हुई है जो कि दुनिया की सबसे प्राचीन पद्धतियों में से एक है। इस पद्धति में विशेष वर्ण के कंपन/vibration के आधार पर अंको को निर्धारित किया जाता है लेकिन यह पाइथागोरस अंक शास्त्र पद्धति के समान व्यवस्था पद्धति नहीं है। इस पद्धति में विभिन्न अक्षरों को एक से आठ तक के अंको से निर्धारित किया जाता है। नवें अंक को शुभ अंक माने जाने के कारण किसी भी वर्ण में नौ का अंक नहीं दिया जाता है। यदि इस पद्धति में निर्धारित सभी अंकों का योग या परिणामस्वरूप यह अंक आता है तो नौ का अंक मान्य होता है। 

अंक ज्योतिष में कबाला पद्धति/ The Kabbalah System in Numerology

इस पद्धति की उत्पत्ति हिब्रू रहस्यवाद से हुई है, जो अंको का अध्ययन न करके सिर्फ नाम का अध्ययन करती है। इस पद्धति के सामान्यतः प्रयोग न होने के कारण जन्म विवरण को छोड़कर सिर्फ नाम को समझना होता है। एक से चार सौ में से बाईस आवाजों/vibrations पर आधारित होता है।

आपका जीवन पथ अंक क्या है? जीवन पथ अंक की गणना कैसे करते हैं?/ What is your Life Path Number? How to calculate Life Path Number

यहां हम एक काल्पनिक जन्म विवरण के अनुसार जीवन पथ अंक की गणना करेंगे।जैसे -

१२ नवंबर १९६० 

१) अब नीचे बताएं तरीके से पूर्ण जन्म विवरण की गणना करेंगे :

अब मास, दिवस और वर्ष को जोड़कर १ अंक वाली संख्या में कम करेंगे।

मास :

नवम्बर ११ वॉ महीना 

योग १+१=२ 

दिवस :

दिन १२ 

योग १+२=३ 

२) १ अंक प्राप्त करने के लिए उपरोक्त अंक जोड़ें २+३=५

वर्ष : जन्म का साल १९६०

योग १+९+६+०=१६ 

अब उन्हें आगे जोड़कर १ अंक प्राप्त करेंगे १+६=७ 

३) अंत में मिले एक अंक को जोड़कर अपना जीवन पथ अंक प्राप्त कर सकते हैं। 

दिन के ३ महीने के २ साल के ७ =१२

१+२ = ३ 

इस प्रकार उपरोक्त जन्म विवरण पर आधारित जीवन पथ अंक ३ है। 

आपका भाग्यांक क्या है? भाग्यांक अंक की गणना कैसे करते हैं?/ What is your Destiny Number? How to calculate Destiny Number?

अपने भाग्यांक को जानने के लिए आप इस पृष्ठ पर उपलब्ध सुविधाओं/features का प्रयोग कर सकते हैं। 

आपका व्यक्तित्व अंक क्या है? व्यक्तित्व अंक कैसे जान सकते हैं?/ What is your Personality Number? How to know your Personality Number?

अपने व्यक्तित्व को जानने के लिए इस पृष्ठ पर उपलब्ध सुविधा/feature का प्रयोग कर सकते हैं।

मेरा शुभ नाम क्या है: जन्मतिथि के अनुसार शुभ नाम कैसे पता कर सकते हैं?/ What is my Lucky Name: How to find a Lucky Name by Date of Birth?

अब आपको शुभ/lucky अंक की गणना करने बताते हैं। इसके लिए आपको अपने जीवन पथ अंक से मेल खाते हुए नाम का चयन करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उस शुभ अंक से जुड़े अधिकतम लाभ प्राप्त हो सकते हैं। अपनी जन्मतिथि के अनुरूप एक नाम के विभिन्न मेल या संबंधों के लिए प्रयत्न कर सकते हैं। 

भाग्यांक और जीवन पथ अंक में संबंध/Compatibility between my Destiny Number and Life Path Number

वैदिक ज्योतिष/vedic astrology भाग्यांक और जीवन पथ अंक के संबंध को अत्यधिक महत्व देता है। यदि जीवन पथ से मेल नहीं रखने वाले नाम का चयन करते हैं, तो उसके लिए आपको उससे संपर्क रखने वाले अंक की जांच करनी चाहिए जो दूरी को कम करके अधिक नजदीक और मान्य संबंध स्थापित कर सकता है। यह ध्यान रखें, कि अंक ज्योतिष का प्रयोग करने से पहले, उचित जन्म विवरण होना चाहिए और यदि जन्म के समय पर कोई भी संदेह हो तो उसमें सुधार करना चाहिए। 

इस प्रकार, अंकशास्त्र गणना यंत्रों का उपरोक्त तरीके से प्रयोग करके आप अपने लिए अत्यधिक भाग्यशाली अंक और नाम का चयन कर सकते हैं। फिर भी, कोई भी परेशानी होने पर, हमसे जुड़ कर अपने लिए उचित अंक ज्योतिष संख्या और नाम पर ऑनलाइन विवरण प्राप्त कर सकते हैं या प्रत्यक्ष रूप से हमारी सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

आप नि:शुल्क ज्योतिष गणना यंत्रों/astrology calculators के द्वारा ऑनलाइन कुंडली निर्माण, विवाह हेतु राशिफल मिलान, कुंडली दोष और दैनिक राशिफल के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।