नि: शुल्क ज्योतिष कैलकुलेटर

लगन कैलकुलेटर

लगन कैलकुलेटर

अपने कुंडली के अनुसार अपने लगन को जान लें।
रत्न का सुझाव

रत्न का सुझाव

आपकी कुंडली के अनुसार आपके लिए अनुकूल और भाग्यशाली रत्न।
रुद्राक्ष सुझाव

रुद्राक्ष सुझाव

जानिए आपकी कुंडली के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष आपके लिए सौभाग्य ला सकता है।
अंक ज्योतिष

अंक ज्योतिष

अपने लकी नंबर और अंक प्रिडिक्शन प्राप्त करें।
कालसर्प दोष

कालसर्प दोष

जांचें कि आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है या नहीं।
साढ़ेसाती कैलकुलेटर

साढ़ेसाती कैलकुलेटर

क्या आप शनि साढ़ेसाती के अंतर्गत जा रहे हैं? यहा जांचिये।
पितृ दोष कैलकुलेटर

पितृ दोष कैलकुलेटर

पता करें कि क्या आपकी कुंडली में पितृ दोष और उनके प्रभाव हैं।
मांगलिक दोष कैलकुलेटर

मांगलिक दोष कैलकुलेटर

कुजा या मांगलिक दोष आपकी कुंडली में मौजूद है या नहीं? यहा जांचिये।
चंद्र राशि कैलकुलेटर

चंद्र राशि कैलकुलेटर

कुजा या मांगलिक दोष आपकी कुंडली में मौजूद है या नहीं? यहा जांचिये।

एक जन्म कुंडली/Natal Chart  दर्शाती है कि हमने पिछले जन्मों में क्या किया और वर्तमान जीवन में जन्म लेने का क्या उद्देश्य है। वैदिक ज्योतिष/Vedic astrology में जन्म कुंडली/natal chart के अध्ययन का ज्ञान पूरी तरह से गणितीय गणनाओं पर आधारित होता है। वर्षों पहले से, कई ज्ञानी वैदिक ज्योतिषियों/astrologers ने उपयोगी और निशुल्क जन्म कुंडली/birth chart गणना यंत्र तैयार किए हैं। इन गणना यंत्रों से जन्मतिथि/calculators as per date of birth के अनुसार हमारे जीवन के जरूरी निर्णयों के लिए कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त होती हैं।

जन्मतिथि के अनुसार ज्योतिष गणना यंत्र/Astrology Calculators by Date of Birth

हम सभी जानते हैं कि केलकुलेटर एक ऐसा उपकरण है, जिसका उपयोग अंकों की गणना करने के लिए किया जाता है। जब से हमें ज्ञान की प्राप्ति हुई है, तब से हम इसका उपयोग गणितीय गणनाओं के लिए करते आ रहे हैं। लेकिन वर्तमान में  हमने ज्योतिष/astrology से संबंधित विभिन्न चीजों के लिए कुछ 'कृत्रिम वैज्ञानिक गणना यंत्र' विकसित किए हैं, जैसे- अयनांश, चंद्र राशि या लग्न, नक्षत्र, राशि आदि। ज्योतिष के इन पहलुओं पर विचार करके डॉ. विनय बजरंगी इन गणना यंत्रों को आप तक लेकर आए हैं, जैसे- नक्षत्र गणना यंत्र, लग्न गणना यंत्र, राशि गणना यंत्र, अंक ज्योतिष गणना यंत्र, अयनांश गणना यंत्र आदि। 

ज्योतिष के अनुसार, व्यक्ति का जन्म विवरण और नाम बताकर उनके भविष्य के संबंध में आप जान सकते हैं। उसकी अपेक्षित जानकारी मिलने के बाद ही पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त जन्म कुंडली/birth chart का अध्ययन करने के लिए व्यक्ति को अपनी चंद्र राशि और सूर्य राशि का पता होना चाहिए। सूर्य लग्न को सौर कैलेंडर के अनुसार वर्गीकृत किया गया है तथा चंद्र राशि को चंद्र कैलेंडर के रूप में वर्गीकृत किया गया है। 

इसी तरह अंक ज्योतिष केवल व्यक्ति के भाग्यशाली अंक द्वारा पूर्वानुमान कर सकता है। अतः इसके लिए हमें अपना भाग्यशाली अंक पता होना चाहिए। आमतौर पर अधिकतर लोग इन चीजों से अनजान होते हैं इसलिए उनकी इच्छाओं को नि:शुल्क पूरा करने के लिए हमारे द्वारा कुछ वैज्ञानिक गणना यंत्र विकसित किए गए हैं। 

जन्मकुंडली गणना यंत्रों का महत्व/ Importance of Birth Chart Calculators

इन वैदिक ज्योतिष गणना यंत्रों से व्यक्ति की जन्म कुंडली/natal chart से संबंधित अधिकतर सामान्य चिंताओं के जवाब जानने में मदद मिल सकती है। कई बार ये वैदिक ज्योतिष गणना यंत्र किसी व्यक्ति को एक निश्चित समय पर विशेष निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं। ये गणना यंत्र तारों और ग्रहों के संयोजन पर आधारित होते हैं, जिससे वे किसी व्यक्ति को यह जानने में मदद कर सकते हैं कि सौर मंडल उसके जीवन को कैसे प्रभावित कर सकता है। 

हमारे द्वारा जन्मतिथि के अनुसार कई नि:शुल्क गणना यंत्रों के बारे में नीचे बताया गया है:

निशुल्क जन्म कुंडली/ natal chart प्राप्त कर सकते हैं 

कुंडली मिलान गणना यंत्र 

पितृ दोष गणना यंत्र

मांगलिक दोष गणना यंत्र

कालसर्प दोष गणना यंत्र

अंक ज्योतिष गणना यंत्र

लग्न गणना यंत्र

रत्न गणना यंत्र

रुद्राक्ष गणना यंत्र

साढ़ेसाती कैलकुलेटर।

जन्मकुंडली गणना यंत्रों का कैसे प्रयोग करें?/ How to use Birth Chart Calculators?

जन्मतिथि के आधार पर, नि:शुल्क गणना यंत्र आपकी मदद तब कर सकते हैं जब आप अपना उचित जन्म विवरण- तिथि, समय तथा जन्म का एक मिनट तक का सबसे नजदीकी स्थान। ज्योतिष/astrology के बहुत से कुंडलियों के गहन अध्ययन में लग्न प्रत्येक मिनट में बदलने के कारण एक मिनट की गलती से भी पूर्वानुमान पूरी तरह से अलग दिशा में जा सकते हैं। यह आपके द्वारा सही अनुमान लगाने के खेलने का मंच या स्थान न होकर, ज्योतिष/astrology के नि:शुल्क गणना यंत्रों में विश्वास करने वाले व्यक्तियों के लिए विशेष सुविधाजनक है।

नाम की जगह जन्म कैलकुलेटर जन्मतिथि के द्वारा ज्यादा आसान होता है। ज्योतिषीय गणना यंत्र का प्रयोग करने से पहले सही विवरण के बारे में अच्छी तरह पता होना चाहिए तथा जरा सा भी संदेह होने पर, जन्म के समय में संशोधन कर देना चाहिए।