डॉ विनय बजरंगी के विषय में

डॉ० विनय बजरंगी को अधिक परिचय की आवश्यकता नहीं है। उन्हें वर्तमान में "भारत के सर्वाधिक खोजे जाने वाले ज्योतिषी" के रूप में जाना जाता है। डॉ० विनय बजरंगी को ज्योतिषशास्त्र में पीएचडी सहित कई सम्मान प्राप्त हुए हैं। उन्हें "दिल्ली के साथ-साथ "भारत के एक सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी" के रूप में जाना जाता है। वह विश्व के प्रसिद्ध ज्योतिषियों में से एक हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया, आउटलुक, द वीक, मिड डे, डीएनए, डेक्कन हेराल्ड, डेक्कन क्रॉनिकल, बिजनेस स्टैंडर्ड, हिंदुस्तान टाइम्स, अमर उजाला आदि जैसे कई अखबारों ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी की उपाधि दी है । सर्वोत्तम ज्योतिषीय भविष्यवाणी और समाधान हेतु लोगों का उन पर दृढ विश्वास है। ज्योतिष में उनकी विशेषज्ञता हेतु कई संस्थानों ने उन्हें मान्यता, आजीवन सदस्यता और विभिन्न मान्यताओं से नवाज़ा हैं। उनका उत्कृष्ट इतिहास और उपलब्धियां उन्हें कई बॉलीवुड हस्तियों, प्रसिद्ध व्यापारियों, राजनेताओं और नौकरशाहों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाती हैं।

भारत के सर्वश्रेष्ठ वैदिक ज्योतिषी डॉ. विनय बजरंगी "कर्म" में दृढ़ विश्वास रखते हैं। उनका दावा है कि हमारे वर्तमान जीवन हमारे पिछले जन्म के कर्मों से सीधे तौर पर प्रभावित होते हैं और हमारे इस जीवन के बेहतर प्रयास और अच्छे कर्म करके भविष्य की समस्याओं का निदान कर सकते हैं। डॉ० विनय बजरंगी अक्सर अपने ग्राहकों को उनकी समस्याओं को हल करने के लिए प्रेरित और सहायता करते हैं।

कर्म ज्योतिष, चिकित्सा ज्योतिष, विवाह ज्योतिष, करियर ज्योतिष, चुनावी ज्योतिष, जन्म समय सुधार केपी, अंकशास्त्र और रत्न विज्ञान का उनका ज्ञान उन्हें लोगों की समस्याओं की उत्पत्ति को ज्ञात करने और उन्हें उचित समाधान देने में सक्षम करता है।

डॉ० विनय बजरंगी एक स्नातकोत्तर सिविल अभियंता और भारतीय वैदिक ज्योतिषी हैं जिन्होंने ज्योतिष में एक पीएच.डी की है और दूसरी अभी प्रगति पर है। इसलिए वह जो कुछ भी कहेंगे उसका वैज्ञानिक और गणितीय आधार होगा। यह ज्योतिष के रूढ़िवादी तरीकों की तुलना में इस समय में ज्योतिष की प्रासंगिकता से कुछ अलग हो सकता है।

उनकी विशेषज्ञताओं में शामिल हैं - His expertise includes;;

पिछले जन्म की गणना,

पूर्ण जन्म का विश्लेषण (वार्षिक भविष्यवाणियां या पांच /दस  वर्ष की भविष्यवाणी पुस्तकें/महाकाव्य)

जन्म समय में सुधार,

कर्म सुधार,

विवाह परामर्श और

बिजनेस में सफलता के लिए परामर्श।

यह मानव जीवन की समस्याओं और करियर, व्यवसाय, विवाह और रिश्तों, बच्चे, स्वास्थ्य, अदालती मामलों, संपत्ति, वास्तु, एवं कई अन्य चीज़ों से संबंधित समाधान हेतु नियमित ज्योतिष पर एक विशेषज्ञ परामर्श के अतिरिक्त है।

परन्तु हमारे मन में एक बड़ा प्रश्न तब उठता है जब हम किसी ज्योतिषी के पास जाने का निर्णय करते हैं।

क्या ज्योतिषी हमारी कुंडली परिवर्तित कर सकते हैं/ Can astrologer change our horoscope / kundali

डॉ० बजरंगी आगे मानते हैं कि एक जातक की कुंडली और उसके ग्रहों की स्थिति निश्चित होती है और यहां तक ​​कि निर्माता भगवान ब्रह्मा भी कुंडली में जो कुछ भी अंतर्निहित है उसे परिवर्तित नहीं सकते हैं। वह आगे कहते हैं कि प्रत्येक कुंडली में नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह के ग्रह और ग्रह स्थितियाँ होती है, परन्तु वह  किसी भी व्यक्ति को न तो दुखी करती है और न ही किसी व्यक्ति को आशीर्वाद देती है।

सभी सकारात्मक योगों और नकारात्मक दोषों के परिणाम इस पर निर्भर करते हैं कि हम सकारात्मक योगों को किस प्रकार सक्रिय कर सकते हैं या नकारात्मक योगों का दमन / निष्क्रिय कर सकते हैं? कुछ भी निश्चित परिणाम नहीं देता है।

कोई भी अनुष्ठान कुंडली में किसी भी दोष / ग्रह स्थिति को परिवर्तित करनें हेतु पर्याप्त शक्तिशाली नहीं है, चाहे वह नकारात्मक हो या सकारात्मक। इसलिए इसका समाधान कर्म आधारित होना चाहिए और न कि केवल ज्योतिषीय उपायों पर। (नीचे दिए गए लिंक पर) डॉ० विनय बजरंगी कहते हैं, क्या अधिक महत्वपूर्ण, कर्मकांड और उपाय या कर्म सुधार को समझने हेतु ज्योतिष अनुष्ठान वास्तव में सहायता करते हैं ।

अब, ज्योतिषी डॉ० विनय बजरंगी के विषय में और जानें, जो बजरंगी शीर्षक लिखते हैं क्योंकि वह भगवान बजरंग बली के कट्टर अनुयायी हैं और उन्हें भगवान बजरंग बली से कुछ दिव्य शक्तियां मिली हैं। उन्होंने प्राचीन भारतीय वैदिक ज्योतिष की प्रमुख शाखाओं में विशिष्ट मान्यता प्राप्त की है जिसमें शामिल हैं:

1. ऋषि भृगु का वैदिक सिद्धांत,

2. ऋषि पाराशर,

3. विभिन्न उत्तर भारतीय तकनीकें,

4. कई दक्षिण नाडी तकनीकें,

5. केपी,

6. वास्तु शास्त्र

उपरोक्त योग्यता और मान्यता के अलावा, वह एक अन्कज्योतिशी, रत्न्ज्योतिशी और ग्राफोलॉजिस्ट हैं। भारत में बहुत कम ज्योतिषियों के पास इन सब का अनुभव होगा, लेकिन डॉ० विनय बजरंगी के पास यह सब है।

डॉ० विनय बजरंगी भारत के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों में से एक हैं - दिल्ली एनसीआर, जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी आयु समूहों, क्षेत्रों और जीवन के क्षेत्र से 80000 से अधिक कुंडलियों का अध्ययन किया है। उनके नोएडा - दिल्ली एनसीआर में मुख्यालय के अतिरिक्त के, वह भारत और विदेशों के प्रमुख शहरों में नियमित रूप से जाते हैं।

वह कोरा पर सबसे अधिक देखे जाने वाले एम वी एन में से एक हैं।

उनका स्वयं का यू ट्युब चैनल देख सकते हैं।

ज्योतिष भविष्यवाणियों हेतु महत्वपूर्ण बिंदु/ Important points for astrology predictions

आमतौर पर दुख या प्रतिकूल समय में ही ज्योतिषी से सलाह ली जाती है। लेकिन डॉ० विनय बजरंगी का मानना है कि सामान्य या अनुकूल समय में किसी ज्योतिषी से संपर्क करना भी लाभकारी साबित हो सकता है। यह इलाज से पूर्व सावधानी बरतने जैसा है। यह उस समय अधिक प्रासंगिक हो जाता है जब जीवन के विभिन्न चरणों में कोई व्यक्ति कुछ नया करना चाहता है, जैसे कि एक विषय को चुनना, करियर का चुनाव , नया व्यवसाय प्रारम्भ करना, जीवन साथी का चयन करना, संपत्ति का क्रय-विक्रय, नए निवेश करना आदि ।

वह ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि उनके मतानुसार कि निर्णय लेते समय सुधार, इलाज की तुलना में रोकथाम के समान है यानी जब हम गलत निर्णयों के कारण परेशान होते हैं तभी  अनुष्ठान और उपचार करते हैं। एक वैदिक ज्योतिषी होने के कारण , वह ज्योतिष में कर्मकांड के बजाय कर्म के रूप में विश्वास करते हैं। इन सब ज्योतिष भविष्यवाणियों हेतु महत्वपूर्ण बिंदुओं पर उनकी विशेषज्ञता को ठीक प्रकार समझाया गया है (नीचे दिए गए लिंक पर इसके विषय में और पढ़ें)।

ज्योतिष समाचार - आधुनिक समय में ज्योतिष की प्रासंगिकता

वैदिक ज्योतिष पर ज्योतिष लेख

ज्योतिष के कर्मकांड कहाँ तक सहायता करते हैं?

पिछले जीवन का आकलन 

जन्म समय सुधार

कोरा में डॉ० विनय बजरंगी

डॉ० विनय बजरंगी का यूट्यूब चैनल

सटीक ज्योतिष भविष्यवाणियां कैसे प्राप्त करें

एक योग्य ज्योतिषी को किस प्रकार आंकें

किसी भी मुद्दे पर विशिष्ट मार्गदर्शन हेतु ,

ऑनलाइन रिपोर्ट का विकल्प चुनें या 

मुझसे प्रत्यक्ष परामर्श कर सकते हैं: