Diwali Celebrated In USA | Diwali 2023 | Diwali Celebration in the US

Diwali is not a federal public holiday in the United States, it holds significant cultural and religious importance. In some states, the festival has gained official recognition as a holiday. For example, which state in the USA has a Diwali holiday? Then, in Pennsylvania, Diwali was officially recognized as a holiday, sending a clear message of inclusion to the state's nearly 200,000 South Asian residents. This recognition acknowledges the festival's importance and role in fostering cultural diversity and unity.
Read More

2023 में कब है छठ पूजा | Chhath Puja 2023 | छठ पूजा 2023

छठ का पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर नहाय खाय से शुरू होता है। चार दिन चलने वाला इस पर्व में सूर्य और छठी मैय्या की पूजा की जाती है। इस व्रत को 36 घंटों तक कठिन नियमों का पालन करते हुए रखा जाता है। इस वर्ष छठ पर्व की पूजा 17 नवंबर 2023 से हो रही है, जिसका समापन 20 नवंबर को होगा। बिहार में यह पर्व विशेषतौर पर बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।  
Read More

2023 में कब मनाई जाएगी काल भैरव जयंती | Kaal Bhairav Jayanti 2023

वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक महीने की अष्टमी तिथि के दिन मासिक कालाष्टमी व्रत किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन काल भैरव भगवान का जन्म हुआ था। इसलीए इस दिन को काल भैरव जयंती/Kaal Bhairav Jayanti के नाम से भी जाना जाता है या इसे कालाष्टमी भी कहते हैं।
Read More

विवाह पंचमी कब है | विवाह पंचमी 2023 | Vivah Panchami Shubh Muhurat

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विवाह पंचमी के दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी का विवाह माता जानकी से हुआ था। विवाह पंचमी को प्रभु श्री राम और मां सीता के विवाह की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में भगवान श्री राम और माता सीता की जोड़ी को एक आदर्श जोड़ी के रूप में पूजा जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान राम और माता सीता जी की पूजा अर्चना करने से वैवाहिक जीवन में खुशियां और सुख-शांति बनी रहती है।
Read More

Dattatreya Jayanti 2023 - ऐसे हुआ त्रिदेव के अंश भगवान दत्तात्रेय का जन्म

हिंदु पंचांग के अनुसार इस साल दत्तात्रेय की जयंती 26 दिसंबर 2023 के दिन मनाया जाएग। इस दिन इनकी पूजा अर्चना करने का विशेष विधान है। मान्यता है कि भगवान दत्तात्रेय की पूजा करने से ब्रह्मा, विष्णु और महेश की वंदना के समान फल प्राप्त होता है। तो आइए जानते हैं कि इस साल दत्तात्रेय जयंती कब मनाई जाएगी और क्या है पूजा शुभ मुहूर्त व विधी
Read More

Annapurna Jayanti 2023 - अन्नपूर्णा जयंती पर भूलकर भी न करें ये गलतियां

हिंदु पंचांग के अनुसार अन्नपूर्णा जयंती मार्गशीर्ष मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. धार्मिक मान्यता अनुसार इसी तिथि पर माता पार्वती देवी अन्नपूर्णा के रूप में  धरती पर प्रकट हुई थीं। इस साल अन्नपूर्णा जयंती 26 दिसंबर 2023 को मनाया जाएगा।
Read More

नए साल में सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य | Makar Sankranti 2024

हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार साल 2024 में मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाऐगा। बता दें कि, भारत के विभिन्न राज्यों में नए फसल कटने की ख़ुशी में इस त्यौहार को मनाया है। जहाँ उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश में इसे मकर संक्रांति के नाम से मनाया जाता है। वहीं पंजाब में लोहड़ी और देश के दक्षिण राज्यों जैसे तमिलनाडु में पोंगल के नाम से मनाया जाता है। इस दिन खिचड़ी, तिल के लड्डू, रेवड़ी, दही आदि खाने की परंपरा है।
Read More

Lohri 2024 - ਚੰਗੀ ਕਿਸਮਤ ਦੇ ਨਾਲ ਸਮੱਸਿਆਵਾਂ ਲੈ ਕੇ ਵੀ ਆ ਰਿਹਾ ਹੈ ਨਵਾਂ ਸਾਲ 2024

ਧਾਰਮਿਕ ਮਾਨਤਾਵਾਂ ਅਨੁਸਾਰ ਲੋਹੜੀ ਦਾ ਤਿਉਹਾਰ ਹਰ ਸਾਲ 13 ਜਨਵਰੀ ਨੂੰ ਮਨਾਇਆ ਜਾਂਦਾ ਹੈ ਪਰ ਸਾਲ 2024 ਵਿਚ ਲੋਹੜੀ ਦਾ ਤਿਉਹਾਰ 13 ਅਤੇ 14 ਜਨਵਰੀ ਨੂੰ ਦੋ ਦਿਨ ਮਨਾਇਆ ਜਾਵੇਗਾ। ਤੁਹਾਨੂੰ ਦੱਸ ਦੇਈਏ ਕਿ ਇਹ ਤਿਉਹਾਰ ਭਾਰਤ ਦੇ ਵੱਖ-ਵੱਖ ਰਾਜਾਂ ਵਿੱਚ ਨਵੀਆਂ ਫਸਲਾਂ ਦੀ ਵਾਢੀ ਦਾ ਜਸ਼ਨ ਮਨਾਉਣ ਲਈ ਮਨਾਇਆ ਜਾਂਦਾ ਹੈ। ਜਿੱਥੇ ਪੰਜਾਬ ਵਿੱਚ ਇਸ ਨੂੰ ਲੋਹੜੀ/Lohari ਵਜੋਂ ਮਨਾਇਆ ਜਾਂਦਾ ਹੈ।
Read More

Basant Panchami 2024 - जानें बसंत पंचमी पूजा शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन किया जाने वाला कार्य शुभता को प्राप्त होता है। कार्य की सिद्धि हेतु यह दिन अत्यंत उपयोगी बताया गया है। विद्या की देवी सरस्वी के प्रकाट्य दिवस के रुप में मनाया जाने वाला ये पर्व दर्शाता है कि किसी प्रकार जब ज्ञान का आगमन होता है तो अंधकार स्वत: ही समाप्त हो जाता है।
Read More

Magh Gupt Navratri - कब से शुरू हो रहे हैं माघ गुप्त नवरात्रि!

हिन्दू पंचांग के अनुसार साल में 4 बार नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। इनमें से चैत्र और शारदीय नवरात्रि के बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी होती है लेकिन गुप्त नवरात्रि के बारे में कम लोगों को ही पता होता है।
Read More

Shivratri 2024 - क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि और क्या है इसका महत्व

महाशिवरात्रि के दिन हम अत्याधिक धार्मिक और शिव की भक्ति में लीन अनुभव करते हैं । शिवरात्रि की रात का प्रयोग अपने भीतर आध्यात्मिकता लाने के लिए किया जाता है और इसलिए यह ईश्वर के स्मरण में पूरी रात जागने की रात्रि होती है ।
Read More