वृषभ राशि वार्षिक राशिफल 2020

वृषभ राशिफल

व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में हमारी नियमित व्यस्तता कभी-कभी हमें कुछ महत्वपूर्ण संकेतों से दूर रखती है जो की हमारी  कुंडली में  हमारे लिए होते हैं । केवल कुंडली के आधार पर जीवन न जियें  लेकिन आपकी राशि के लिए वार्षिक राशिफल के माध्यम से वर्ष की शुरुआत में कुछ मिनट बिताना तर्क संगत है ! यह वार्षिक कुंडली राशिफल एक सामान्य तौर पर लेकिन महत्वपूर्ण अवलोकन है ! और ये आने वाले वर्ष में हमारे महत्वपूर्ण कार्यों की योजना बनाने में महत्वपूर्ण हो सकता है।

भारतीय वैदिक ज्योतिष द्वारा ये सभी राशियों all Zodiac signs के बारे में इंगित करता है ! आईये  अब वृषभ राशिफल के बारे में जानते हैं । वृषभ राशि १२  के राशि चक्र में दूसरी राशि  है ! यह  एक निश्चित और पृथ्वी तत्व है ! इस राशि के लोग सामान्य तौर पर धीमे और स्थिर प्रवर्ति के होते हैं! ये लोग  स्थिरता और दीर्घकालिक संबंध वाले होते  हैं। वृषभ चिन्ह का प्रतीक एक  ‘बुल’ aggresive भी है , इसलिए जब ऐसे लोगों को  गुस्सा आता है, तो वे आक्रामक भी हो सकते हैं।

वृषभ राशि –सामान्य वार्षिक राशिफल 2020

वृषभ राशिफल वर्ष 2020 आपके संकल्प, दृढ़ता और प्रयासों के माध्यम से प्रगति और उपलब्धियों का वादा करता है। आपको समझना चाहिए कि केवल भौतिक सफलता पर्याप्त नहीं है, इसलिए अपने आध्यात्मिक विकास के लिए भी एक बार सोचें और इन दो क्षेत्रों में संतुलन बनाएं। कुछ चुनौतियां आ सकती हैं  लेकिन केवल भगवान में आपकी  दृढ़ता और विश्वास का परीक्षण करने के लिए।अध्ययन या तीर्थयात्रा के कारण  लम्बी यात्रा हो सकती हैं।

वृषभ राशिफल वर्ष 2020 के लिए रचनात्मक आत्म-अभिव्यक्ति के लिए अनुकूल है, और कलाकार, अभिनेता, डिजाइनर और संगीतकार प्रगति करेंगे। लेकिन यह केवल स्वयं के प्रयासों और दृढ़ता से संभव है।यह वर्ष उपलब्धियों, नाम और प्रसिद्धि, और प्रगति का वादा करता है, लेकिन ये सब  चुनौतियों का सामना करने और सही प्रयासों के माध्यम से ही संभव हैं 12 मई से 29 सितंबर तक शनि वक्री( प्रतिगामी) होने से करियर, उच्च शिक्षा और सामान्य कल्याण में चुनौतियां आएंगी।

वृषभ राशिफल- जनवरी, फरवरी, मार्च

स्वास्थ्य: वर्ष की शुरुआत अच्छे स्वास्थ्य के साथ रहेगी । धनु राशि के 8 वें घर में दुसरे  और 5 वें स्वामी बुध का होना  और चंद्रमा की राशि पर 12 वें स्वामी मंगल का प्रभाव कुछ चिंता का कारण हो सकता है। 9 जनवरी को कुंभ राशि में जाने वाला शुक्र और 8 फरवरी को धनु राशि में जाने वाला 12 वां स्वामी मंगल आपको किसी भी स्वास्थ्य मुद्दों से राहत देगा और चिंता को समाप्त करेगा। 22 मार्च से, उच्च मंगल आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देगा।

शिक्षा: 5 वाँ स्वामी बुध 13 जनवरी 2020  से आपके घर भाग्य स्थान में आकर आपको शिक्षा में सफलता दिलाएगा। 24 जनवरी से उच्च शिक्षा के लिए और शिक्षा के लिए विदेश यात्रा के लिए आपके पास अनुकूल समय रहेगा। 18 फरवरी से 11 मार्च 2020 तक के लिए बुध का फिर से मार्गी होना रुकावट और ध्यान केंद्रित न होने  की कमी का कारण बन सकता है।

करियर: 24 जनवरी 2020 से आपके कैरियर के  स्वामी शनि का आपके भाग्य स्थान में प्रवेश आपके कैरियर के लिए अनुकूल परिस्थितियां लाएंगे।  3 फरवरी से 28 मार्च 2020 तक की अवधि उत्कृष्ट साबित होगी। 30 मार्च से बृहस्पति का वक्री होना कुछ करियर से संबंधित मुद्दों का कारण बन सकता है।

वित्त: वर्ष 2020 की शुरुआत शायद सट्टा स्रोतों से कुछ अचानक वित्तीय लाभ के साथ हो सकती है।13 जनवरी से 17 फरवरी तक, 2 और 5 वें स्वामी बुध आपकी बचत को बढ़ावा देंगे और संपत्ति बनाने में आपकी मदद करेंगे। 30 मार्च से, दुर्बल बृहस्पति वित्तीय मामलों में अनुकूल नहीं है।

रोमांस और विवाह: प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल समय 13 जनवरी से 17 फरवरी 2020 तक हैं। 18 फरवरी से 11 मार्च 2020 तक की अवधि में संघर्ष से बचें। यह 9 फरवरी से विवाहित जोड़ों के लिए एक रोमांटिक और सामंजस्यपूर्ण समय होगा। 30 मार्च के बाद विवाहित महिलाओं को कुछ वैवाहिक मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है।

सामान्य: तुलनात्मक रूप से, वर्ष 2020 की यह पहली तिमाही वृष राशिफल के व्यक्तियों के लिए प्रगति और स्थिरता के अनुकूल है।

वृषभ राशिफल- अप्रैल, मई, जून

स्वास्थ्य: आप उत्कृष्ट स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के साथ इस वर्ष की दूसरी तिमाही में प्रवेश करेंगे। 14 मई से 24 जून 2020 तक आपका चंद्र राशि स्वामी शुक्र जो कि 6 वें घर का स्वामी है, वह प्रतिगामी होगा और 25 जून 2020 तक इसके सीधे चलने तक कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस अवधि के दौरान, व्यायाम करें और जंक फूड से बचें।

शिक्षा: 7  अप्रैल से 24  अप्रैल 2020  तक आपके 5वें घर पर बुध की दशा आपकी बुद्धि और याददाश्त को मजबूत करेगी और आपको ध्यान केंद्रित करने और सफल होने की क्षमता प्रदान करेगी।14 मई 2020 से 8 वें स्वामी बृहस्पति का प्रतिगामी होना शोध छात्रों के लिए अनुकूल नहीं होगा। 12 मई से विदेश यात्रा में और विदेश में उच्च अध्ययन में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

करियर: करियर के लिए 11 मई 2020 तक अनुकूल समय रहेगा । लेकिन 12 मई 2020 से 9 वां और 10 वां स्वामी शनि वक्री हो रहा है, साथ ही बृहस्पति 14 मई से वक्री हो रहे हैं।इससे करियर में कुछ संघर्ष और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

वित्त: 7 अप्रैल से 24 अप्रैल 2020 तक लाभ के घर में दुर्बलता के संकेत के दूसरे स्वामी बुध का पारगमन बचत और परिसंपत्तियों के लिए अनुकूल नहीं है।14 मई 2020 से बृहस्पति की दुर्बलता और प्रतिगामी गति वित्तीय मुद्दों का कारण बन सकती है। 24 मई से वित्तीय मामलों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है जब दूसरा स्वामी बुध अपने ही घर में गोचर करेगा।

रोमांस और विवाह: 7  अप्रैल से 24 अप्रैल 2020 तक 5 वें घर में विराजित 5 वें स्वामी बुध के साथ और 14 मई से 24 मई 2020 तक प्रतिगामी शुक्र प्रेम संबंधों और शादी के लिए  साथी का चयन  के लिए समस्याग्रस्त हो सकते हैं  कर सकते हैं।1 अप्रैल से 3 मई 2020 तक 7 वें भगवान मंगल के उच्च होने के कारण विवाहित जोड़ों के वैवाहिक संबंधों में सुधार होगा।

सामान्य: वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही वृषभ राशिफल के लिए औसत है।लेकिन इस अवधि में आपके धैर्य और सही प्रयास बेहतर परिस्थितियों के लिए आगे का मार्ग प्रशस्त करेंगे। इसलिए चीजों को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ लें। द्वितीय भाव में राहु की उपस्थिति से सावधान रहें, इसलिए अपने धन को बढ़ाने के लिए किसी भी शॉर्टकट से बचें, सावधानी से निवेश करें।

वृषभ राशिफल – जुलाई, अगस्त, सितंबर

स्वास्थ्य: 2 और 5 वें स्वामी बुध का दुसरे घर में प्रतिगामी होना आपको सलाह देता है अपने खान पान की की आदतों पर बहुत ध्यान रखें ! 13 जुलाई 2020 से बुध सीधा हो जाएगा, लेकिन 22 सितंबर इसका राहु के साथ में  संबंध होना  पाचन मुद्दों का कारण बन सकता है।

शिक्षा: 2 अगस्त से 21 सितंबर तक 3, 4 वें और 5 वें घरों के माध्यम से बुध का पारगमन सभी छात्रों के लिए एक अच्छा समय होगा। विदेशी भूमि और विदेश यात्रा में उच्च अध्ययन के लिए, 30 सितंबर से आगे की अवधि अनुकूल होगी।

करियर: 30 सितंबर 2020 से सीधा जा रहा 9 वां और 10 वां स्वामी शनि करियर के लिए अच्छा साबित होगा।14 सितंबर से बृहस्पति की सीधी गति कैरियर में स्थिरता देना शुरू कर देगी।

वित्त: 13  जुलाई 2020  से प्रत्यक्ष होने जा रहा 2 रे घर  का स्वामी बुध आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार करेगा,लेकिन 22 सितंबर तक यहां राहु की उपस्थिति आपको अपनी बचत और संपत्ति का दुरुपयोग करने के लिए लुभा सकती है। 14 सितंबर 2020 से 11 वें स्वामी बृहस्पति की सीधी गति से लाभ में सुधार होगा। और इससे अवरुद्ध आय होने की संभावना बढ़ जाएगी यदि कोई ऐसी ऐसे कोई आय आपकी कुंडली में  हो तो।

रोमांस और विवाह: 17 अगस्त से 21 सितंबर 2020 तक प्रेम संबंधों के लिए अच्छी अवधि हैं 16 अगस्त से वैवाहिक सौहार्द में कुछ मतभेद विवाहित जोड़ों के लिए हो सकते है 7 वें घर से 6 वें स्थान पर 7 वें स्वामी मंगल के गोचर के दौरान11 सितंबर 2020 से मंगल का वक्री होना आगे चलकर वैवाहिक आनंद में कमी का कारण बन सकता है। सहिष्णुता का प्रयोग करें और तर्कों से बचें।

सामान्य: कुल मिलाकर, यह तीसरी तिमाही वृषभ राशिफल के लिए तुलनात्मक रूप से अनुकूल होगी। इनको बढ़ावा देने के लिए सुरक्षित तरीकों का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी संपत्ति और बचत का ध्यान रखना होगा और प्रलोभनों को दूर करना होगा।

वृषभ राशिफल- अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर

स्वास्थ्य: शुक्र २३ अक्टूबर २०२० तक वक्री हो जाएगा तब आप औसत स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। आपके चंद्रमा के संकेत में राहु की उपस्थिति आपको अत्यधिक संपन्न  भोजन और भोग के माध्यम से स्वास्थ्य के मुद्दों का कारण बन सकती है हालाँकि, सीधे 8 वें घर में गोचर करने वाला बृहस्पति आपको गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों और दुर्घटनाओं से बचाएगा।

शिक्षा: वर्ष की यह अंतिम तिमाही छात्रों के लिए अनुकूल नहीं है।  छात्रों को 23 अक्टूबर से 17 नवंबर 2020 तक कुछ आत्म-उपभोग की आदतों में लिप्त होने का प्रलोभन दिया जा सकता है, जब दुर्बल शुक्र 5 वें घर में संक्रमण करता है। आपको अपने आप को अनुशासित करने और अध्ययन पर अधिक ध्यान देने के लिए सभी प्रलोभनों को अनदेखा करने की आवश्यकता होगी।

करियर: 9 वें और 10 वें स्वामी शनि का अपने ही मकर राशि में स्थित 9 वें घर में सीधा गोचर सामान्य तौर पर करियर के लिए अच्छा है। ये लोग  सेवा में समृद्ध होंगे, बशर्ते आप  धैर्य बनाए रखें और वरिष्ठों (बड़ो ) के साथ  मैत्रीपूर्ण संबंध रखें ! व्यवसाय-वर्ग 7 वें स्वामी के रूप में समृद्ध होगा, 15 नवंबर से मंगल लाभ के घर में सीधा चला जाएगा।

वित्त: वित्तीय लाभ और स्थिति के लिए वर्ष की यह अंतिम तिमाही बहुत आशाजनक नहीं है। 28 नवंबर से 16 दिसंबर 2020 के बीच वृश्चिक में दूसरा भगवान बुध का गोचर धन की बचत को मुश्किल बना देगा

रोमांस और विवाह: प्रेम संबंधों के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय की उम्मीद कर सकते हैं, विशेष रूप से 23 अक्टूबर से 16 नवंबर 2020 तक। 5 वें घर पर प्रतिगामी मंगल का पहलू मैत्रीपूर्ण  संबंधों के लिए घातक हो सकता है। विवाहित जोड़ों को विशेष रूप से 5 अक्टूबर से 14 नवंबर 2020 तक कलह और मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। यहाँ केतु की उपस्थिति संबंधों में असंतोष को जन्म देगी।

सामान्य: इस वर्ष की अंतिम तिमाही में वृषभ राशि और वृषभ राशिफल के लिए मिश्रित परिणाम हैं। 1 और 7 वें घर पर राहु / केतु अक्ष की उपस्थिति संबंधों, स्वास्थ्य और व्यापार में असंतोष का कारण बन सकती है।यह आपको आध्यात्मिक विकास के माध्यम से आंतरिक विकास की ओर मोड़ सकता है।

एक ज्योतिष सतर्कता

ज्योतिषीय भविष्यवाणियां सभी राशि चक्रों Zodiac Signs के लिए मूलभूत आधार पर भारतीय वैदिक ज्योतिष के बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित हैं। इन ज्योतिषीय भविष्यवाणियों को वार्षिक कुंडली राशिफल  के सामान्य विचार के रूप में लिया जाना चाहिए ! विशिष्ट प्रश्नों और सलाह के लिए, भारतीय वैदिक ज्योतिष के मूल सिद्धांतों पर अभ्यास करने वाले किसी भी अच्छे ज्योतिषी से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि अंतिम परिणाम आपके स्वयं के कर्मों सहित कई चीजों पर निर्भर करते हैं। ये कर्म पिछले जीवन कर्मों या वर्तमान जीवन के अतीत के हो सकते हैं।

अन्य राशिफल पढ़ने की लिए यहाँ क्लिक करें – मेष राशिफल, मिथुन राशिफल, कर्क राशिफल, सिंह राशिफल, कन्या राशिफल, तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल, धनु राशिफल, मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल

To read Taurus horoscope in English click here

Leave a Reply