मिथुन राशि वार्षिक राशिफल 2020

मिथुन राशि वार्षिक राशिफल

भारतीय वैदिक ज्योतिष सभी राशियों के लिए एक वृहद स्तर पर वार्षिक राशिफल  प्रदान करता है।यह एक समग्र सामान्य विचार है कि अगले 12 महीनों में विभिन्न राशियों में जातक के लिए क्या है।यह अगले 12 महीनों के लिए  एक व्यापक तौर पर संकेत  देता है।अब विशेष रूप से मिथुन राशिफल के बारे में बताते हैं कि मिथुन वार्षिक राशिफल 2020 में क्या है। मिथुन राशि 12 राशि चक्र की  तीसरी  राशि  है यह एक परिवर्तनशील वायु चिह्न है, और यह संचार का रचनात्मक आत्म अभिव्यक्ति, बौद्धिक गतिविधियों, लेखांकन, विपणन, रिश्ते दोस्तों और नेटवर्क सर्कल, और तार्किक सोच, आदि का संकेत हैं

मिथुन राशि – सामान्य वार्षिक राशिफल 2020

मिथुन राशि वालों के लिए वर्ष 2020 प्रगति, समृद्धि  नाम और प्रसिद्धि लाएगा। कुछ संघर्षों और चुनौतियों से इंकार नहीं किया जा सकता है,  ये आपको मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए बाध्य हैं।  राहु / केतु की युक्ति से हतोत्साहित न हों क्योंकि ये दोनों  छायादार ग्रह अपने स्वम राशि के  उच्च  के संकेत में  हैं।

इस वर्ष के दौरान रिश्तों का आनंद लेने के लिए, विशेष रूप से प्रियजनों, जीवन साथी और व्यवसाय में भागीदारों के साथ,  अपने अहंकारी रवैये को छोड़ दें और दूसरों के विचारों और जरूरतों को महत्व दें।

बेहतर स्वास्थ्य और चिंता मुक्त दिमाग के लिए, आपको विश्राम करने और बहु-कार्य ( एक बार में कई कार्य) से बचने के लिए अतिरिक्त महत्व देना चाहिए। यह वर्ष कामना पूर्ति और साहस में वृद्धि और संचार कौशल में सुधार के लिए कुल मिलाकर अच्छा है  विशेष रूप से एकाउंटेंट, पत्रकार, लेखक, वकील, छात्र, रचनात्मक लोग, आईटी, संचार और दुकानदारी  से संबंधित करियर के लिए अच्छा है।

मिथुन राशिफल – जनवरी, फरवरी, मार्च:

स्वास्थ्य: आपकी राशि का स्वामी बुध और बृहस्पति की उस पर दृष्टि दर्शाते हैं कि आप इस साल पूरे  उत्साह और साहस  के साथ प्रवेश करेंगे। 24 जनवरी 2020 से स्वास्थ्य में सुधार होगा क्योंकि शनि अपने स्वयं के 8 वें घर में चला जाएगा।8 फरवरी से 22 मार्च 2020 तक चंद्रमा के मंगल पर 6 वें स्वामी मंगल के पहलू के दौरान अपने खाने की आदतों और आवेग (लालसा ) का बहुत ध्यान रखें।

शिक्षा: यह सामान्य रूप से छात्रों के लिए एक अनुकूल समय है, और 9 जनवरी के बाद स्थिति में सुधार होगा क्योंकि 5 वें स्वामी शुक्र कुंभ राशि में 9 वें घर में जाते हैं। उच्च अध्ययन के लिए अनुकूल समय हैं  और 30 मार्च तक विदेश जा सकते हैं उसके बाद बृहस्पति की दुर्बलता देरी और कठिनाइयों का कारण बन सकती है।

कैरियर: सामान्य रूप से कैरियर के लिए अच्छा समय हैं; हालाँकि, 30 मार्च 2020 से, कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कर्मचारी सेवा में रहने वालों के पास 24 जनवरी से अनुकूल समय होगा। व्यापार में देरी और बाधाएं कम हो जाएंगी क्योंकि शनि 24 जनवरी 2020 से 7 वां घर छोड़ देगा।

वित्त: 8 फरवरी से बचत और संपत्ति के लिए अच्छा समय है। 22  मार्च से 11  वें स्वामी मंगल के वक्री होने से आपकी आय में वृद्धि होगी। हालांकि, 30 मार्च से बहुत समझदारी से निवेश करें और समय पर अपने आय करों का भुगतान करें।

रोमांस और विवाह: प्रेम संबंधों और जीवन साथी के चयन के लिए 9 जनवरी से अनुकूल समय होगा विवाहित जोड़ों के लिए यह वर्ष की पहली तिमाही उनके आपसी विश्वास और सहयोग के लिए परीक्षा का समय हो सकता है; हालांकि, 24 जनवरी से शनि 7 वें घर से निकलने के बाद सौहार्दपूर्ण (मैत्रीपूर्ण ) संबंधों की स्थिति में सुधार होगा।

सामान्य: 1 और 7 वें घर पर राहु / केतु अक्ष की उपस्थिति सामान्य भलाई और रिश्तों में कुछ कठिनाइयों का कारण बन सकती है विशेषकर 12 जनवरी 2020 तक 7 वें घर में बुध के साथ केतु का संबंध होने के कारण  13 जनवरी से वर्ष की पहली तिमाही  सामान्य रूप से मिथुन राशिफल वालों के लिए  अनुकूल रहने वाली है, और आपके पास प्रगति और समृद्धि होगी।

मिथुन राशिफल – अप्रैल, मई, जून:

स्वास्थ्य: 7 अप्रैल से 25 अप्रैल तक स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखें क्योंकि आपका चंद्रमा स्वामी बुध अपनी दुर्बलता का संकेत दे रहा हैं 24 मई 2020 से बुध के आपकी राशि से मिथुन राशि में आने पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है।

शिक्षा: 12 मई 2020 से शनि का प्रतिगामी गति सामान्य रूप से छात्रों के लिए विलंब और विकर्षण पैदा कर सकता है। हालांकि, यह 11 मई 2020 तक शोध कार्य और लेखन थीसिस( निबंध) के लिए एक उत्कृष्ट समय है।

करियर: 29 जून 2020 तक 10 वें स्वामी बृहस्पति की दुर्बलता सामान्य रूप से कैरियर का पीछा करने के लिए अनुकूल नहीं है। व्यापारी वर्ग के लोगो के लिए विशेष रूप से विदेशी भूमि पर आयात-निर्यात जैसे मामलों में सफलता मिल सकती है !13 मई 2020 तक नए अवसर और विकास हो सकते हैं, उसके बाद 14 मई से 24 जून तक का समय उनके लिए अनुकूल नहीं है।

वित्त: 6 वें और 11 वें स्वामी मंगल ने 8 वें घर में प्रवेश किया हैं 3 मई 2020 तक एक अनुकूल योग बन रहा है और वित्तीय मामलों में आपकी मदद करेगा। हालांकि, नए निवेश के लिए समय बहुत अनुकूल नहीं है।

रोमांस और विवाह: 5 वें घर से 8 वें स्थान पर रहने वाले प्यार और रोमांस के 5 वें स्वामी और महत्वकांक्षी हो सकते हैं , प्यार और रोमांस के लिए यह समय अनुकूल नहीं हैं 14 मई से 25 जून 2020 तक इसका प्रतिगामी रुझान समस्याओं को और अधिक बढ़ा सकता है।  विवाहित जोड़ों के पास इस तिमाही के दौरान रिश्तों में एक रोलर कोस्टर की सवारी होगी, खासकर 29 जून 2020 तक।

सामान्य: 24 मई 2020 से 1 घर में चंद्रमा के मिथुन राशि पर बुध का पारगमन होगा और  राहु / केतु युति   की उपस्थिति के बावजूद मिथुन राशिफल वालों के लिए  उत्साही और प्रगतिशील रहेगा!

मिथुन राशिफल – जुलाई, अगस्त, सितंबर:

स्वास्थ्य: राहु की उपस्थिति और चंद्रमा के हस्ताक्षर में बुध ग्रह मिथुन राशि में आपको स्वास्थ्य के मुद्दों में व्यस्त रख सकता है हालांकि, 13 जुलाई से सीधा जा रहा बुध कुछ राहत दे सकता है, लेकिन राहु 22 सितंबर तक रहेगा।

शिक्षा: 13 जुलाई से मिथुन राशि में सीधा जा रहा बुध और उसके बाद 2 अगस्त से दूसरे, तीसरे, चौथे और 5 वें घर में पारगमन सामान्य तौर पर छात्रों का पक्ष लेगा। 4 वें घर में इसका पारगमन पढ़ाई के लिए उत्कृष्ट साबित होगा। 22 सितंबर से उच्चतर अध्ययन और विदेशों में अध्ययन के लिए मार्ग  खुलेंगे।

करियर: 14 सितंबर 2020 से धनु राशि में सीधा जा रहा 10 वां भगवान बृहस्पति सामान्य रूप से करियर के लिए अनुकूल साबित होगा।यह 13 जुलाई से सूचना प्रौद्योगिकी, संचार, पत्रकारिता और रचनात्मक कला और डिजाइन में उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट समय होगा। 14 सितंबर से व्यवसाय में प्रगति होगी।

वित्त: 29 सितंबर तक बचत और संपत्ति का घर, शनि के पहलू को फिर से तैयार करेगा , पैसे बचाने और अपनी संपत्ति की रक्षा करने में समस्याएं पैदा कर सकता है। हालांकि, 14 सितंबर से सीधा जा रहा बृहस्पति मददगार होगा।

रोमांस और विवाह: 1 सितंबर से 27 सितंबर तक कर्क राशि में शुक्र का गोचर प्रेम संबंधों के मामले में कुछ मददगार होगा। 22 सितंबर से 5 वें घर में तुला राशि में बुध का पारगमन संबंधों में सुधार लाएगा।विवाहित जोड़ों को 14 सितंबर तक संबंधों में धैर्य और सहनशीलता का प्रयोग करना चाहिए। 23 सितंबर से राहू / केतु युति  1 और 7 वें घर की धुरी( आधार) को छोड़ने से अधिक वैवाहिक आनंद और सद्भाव(तालमेल) में मदद मिलेगी।

सामान्य: 1 और 7 वें घर की धुरी (अक्ष )पर राहु / केतु के पारगमन के कारण यह तिमाही मिथुन राशिफल वालों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है और बहुत अधिक धैर्य की मांग कर सकती है और सख्त  रवैया अपना सकती है।हालाँकि, आपको 23 सितंबर से बोझ उतरने का अहसास होगा।

मिथुन राशिफल – अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर

स्वास्थ्य: आप अच्छे स्वास्थ्य के साथ इस वर्ष की अंतिम तिमाही में प्रवेश करेंगे। 27 नवंबर 2020 तक 5 वें घर में चंद्रमा के स्वामी बुध की उपस्थिति आपको उच्च उत्साही बनाए रखेगी। 28 नवंबर से अपने सामान्य स्वास्थ्य और स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करें, इस अवधि के दौरान, बुध वृश्चिक राशि में 6 वें घर में गोचर करेगा।

शिक्षा: 5 अक्टूबर से 19 नवंबर 2020 तक सामान्य रूप से विद्यार्थियों के लिए अनुकूल समय रहेगा।23 अक्टूबर से 10 दिसंबर 2020 तक यह उच्च अध्ययन और विदेश यात्रा के लिए अच्छा और अनुकूल समय होगा।जो शोध कार्य कर रहे हैं और अपनी थीसिस लिख रहे हैं, उन्हें अपने काम में कुछ बाधाओं और देरी का सामना करना पड़ सकता है, खासकर 20 नवंबर से।

करियर: 19 नवंबर तक धनु राशि में बृहस्पति की उपस्थिति अनुकूल है, लेकिन 5 अक्टूबर से 15 नवंबर तक 10 वें घर में मंगल का मार्गी होना कुछ बाधाओं और कठिन परिस्थितियों को पैदा कर सकता है। 24 दिसंबर से 11 वें घर में मेष राशि में सीधे चलते मंगल का प्रवेश कैरियर को आगे बढ़ाएगा।

वित्त: संपत्ति की बचत और सुधार के लिए 19 नवंबर तक का समय अनुकूल है। 20 नवंबर 2020 से बृहस्पति के दुर्बल होने से पहले, किसी भी लंबित आय करों का भुगतान करे,  और बीमा का  नवीनीकरण  करने का प्रयास करें। और कोशिश करें कि 20 नवंबर से नए साल तक निवेश न करें।

रोमांस और विवाह: यदि आप शांत रहें 5 अक्टूबर तो  23 अक्टूबर 2020 से  5 वें घर पर मंगल के पहलू के कारण कुछ विरोध का सामना करने की हिम्मत मिलेंगी  फिर आप रिश्तों में प्यार और स्नेह के लिए और 23 अक्टूबर 2020 से डेटिंग के लिए 10 दिसंबर 2020 तक के लिए एक अद्भुत रोमांटिक समय की उम्मीद कर सकते हैं। विवाहित जोड़ों के लिए, 19 नवंबर 2020 तक मैत्रीपूर्ण  संबंधों के लिए समय अच्छा है।

सामान्य: वर्ष की यह अंतिम तिमाही तुलनात्मक रूप से मिथुन राशिफल वालों के लिए  सबसे अच्छी साबित हो सकती है और आने वाले नए साल को उत्साह और आशा के साथ प्रवेश करने के लिए आपके मनोबल को बढ़ाएगी।

एक ज्योतिष सतर्कता

ज्योतिषीय भविष्यवाणियां सभी राशि चक्रों Zodiac Signs के लिए मूलभूत आधार पर भारतीय वैदिक ज्योतिष के बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित हैं। इन ज्योतिषीय भविष्यवाणियों को वार्षिक कुंडली राशिफल  के सामान्य विचार के रूप में लिया जाना चाहिए ! विशिष्ट प्रश्नों और सलाह के लिए, भारतीय वैदिक ज्योतिष के मूल सिद्धांतों पर अभ्यास करने वाले किसी भी अच्छे ज्योतिषी से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि अंतिम परिणाम आपके स्वयं के कर्मों सहित कई चीजों पर निर्भर करते हैं। ये कर्म पिछले जीवन कर्मों या वर्तमान जीवन के अतीत के हो सकते हैं।

अन्य राशिफल पढ़ने की लिए यहाँ क्लिक करें – मेष राशिफल, वृषभ राशिफल, कर्क राशिफल,सिंह राशिफल,कन्या राशिफल,तुला राशिफल,वृश्चिक राशिफल,धनु राशिफल,मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल

To read Gemini horoscope 2020 click here

Leave a Reply