मेष राशि वार्षिक राशिफल 2020

Mesh rashifal

सभी राशियों Zodiac Signs के लिए वार्षिक कुंडली राशिफल Yearly Horoscope Forecast अगले 12 महीनों में जातक  के भविष्य के  लिए क्या है, इसके बारे में एक महत्वपूर्ण विवरण  है। यह वार्षिक कुंडली राशिफल  आपके सभी कार्यो  के बारे में विस्तृत रूप से बताता है और अगले 12 महीनों के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में संकेत देता है । एक बार जब आप अपने राशि चक्र चिन्ह और राशी भविष्यफल  को जान लेते हैं तो  आप अपनी आने वाली गतिविधियों के लिए बेहतर तरीके से योजना बना सकते हैं। अब मेष राशिफल के साथ शुरू करते हैं और समझते हैं कि मेष वार्षिक राशिफल 2020 में क्या है।

To read Aries horoscope in English click here

मेष राशि – सामान्य वार्षिक राशिफल 2020

मेष राशि 12 राशि चक्र की  सबसे पहली राशि  है और एक मौलिक तौर पर अग्नि तत्व राशि है । अग्नि न केवल चीजों का उपभोग करती है, बल्कि स्वयं की शुद्धि के माध्यम से परिवर्तन भी लाती है।यह चिन्ह दृढ़ संकल्प, पहल, प्रेरणा , साहस और साहसी रवैये के लिए जाना जाता है। किसी के  जन्म चार्ट में नकारात्मक प्रभावों के तहत, यह आवेग, आक्रामकता, क्रोध और लापरवाह व्यवहार का कारण बन सकता है, खासकर जब आलोचना और अनदेखी की जाती है।

वृषभ राशि वार्षिक राशिफल 2020 पढ़ने के लिए – यहाँ क्लिक करें

मेष राशि जातकों  के लिए वर्ष 2020 कड़ी मेहनत और धैर्य के माध्यम से नए अवसर लाएगा  सही  समय पर निर्णय, धैर्य  व्यायाम और शांत दिमाग रखकर परिवर्तन का पूरा अवसर मिलेगा ! आश्वस्त रहें कि आपके अच्छे गुणों और धैर्य विकसित करने के लिए प्रकृति द्वारा आपको पूरा अवसर मिलेगा !

मेष राशिफल वर्ष २०२० कुछ स्वास्थ्य चिंताओं के साथ शुरू होगा, लेकिन नए जीवन शक्ति और जोश के साथ मध्य और अंत में बहुत राहत देगा। जंक फूड को अपने खानपान  से दूर रखने की कोशिश करें। राहु और केतु अतिशयोक्ति के अपने राशि चिन्हो  में गोचर  करते हुए आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे हाँ  1 जुलाई से 13 सितंबर 2020 तक इन दोनों के साथ बृहस्पति के संबंध के दौरान कुछ व्याकुलता या  चिंता पैदा हो सकती है।

मेष राशिफल -जनवरी, फरवरी, मार्च 

स्वास्थ्य:  फरवरी 2020 के पहला  सप्ताह दुर्घटनाओं और चोटों के कुछ जोखिम के साथ शुरू हो सकता है। उसके बाद, मंगल भाग्य के घर में चला जाएगा, और चंद्रमा पर 9 वें स्वामी बृहस्पति के अनुकूल पक्ष अच्छा  स्वास्थ्य और जीवन शक्ति प्रदान करेगा !

शिक्षा:  शिक्षा के लिए उत्कृष्ट समय, विशेष रूप से उच्च शिक्षा। बुध का  कुंभ राशि में अस्त होने के कारण 18 फरवरी से 11 मार्च 2020 तक छात्रों को एकाग्रता और मन को केंद्रित करने में कुछ कठिनाइयों का अनुभव हो सकता है।

करियर:  वर्ष की शुरुआत मिश्रित परिणाम और करियर में कुछ संघर्षों से हो सकती हैं, लेकिन 24 जनवरी से करियर के लिए अनुकूल समय का अनुभव होगा।साथ ही नौकरी से जुड़ी कोई यात्रा हो सकती है।

वित्त:   यह वर्ष बहुत सारे वादों के साथ शुरू हो रहा  है क्योंकि बृहस्पति भाग्य के घर में चमक रहा है। 30 मार्च से वित्तीय लाभ की उम्मीद की जा सकती है।

रोमांस और शादी:  प्रेम संबंधों के लिए, कुछ रोमांटिक समय 9 जनवरी से 27 मार्च 2020 के बीच हैं  यदि आप अविवाहित हैं और विवाह के इच्छुक हैं तो अनुकूल समय 9 जनवरी से 2 फरवरी 2020 के बीच है।

सामान्य: मेष राशिफल वर्ष 2020 की यह पहली तिमाही समग्र रूप से अनुकूल साबित होगी, खासकर उच्च अध्ययन के लिए विदेश यात्रा के लिए। व्यवसाय, सामान्य रूप से, 3 फरवरी से 28 फरवरी 2020 तक फलता-फूलता रहेगा

मेष राशिफल – अप्रैल, मई, जून

स्वास्थ्य: चन्द्रमा की दशा के अनुरूप उच्च मंगल आपकी महत्वपूर्ण ऊर्जा को बढ़ाएगा और आपको 4 मई 2020 तक संपूर्ण स्वास्थ्य और जीवन शक्ति प्रदान करेगा। 5 मई से 17 जून 2020 तक कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और आवेगी प्रवृति की उम्मीद की जा सकती है।

शिक्षा: 7 अप्रैल से 24 अप्रैल तक, छात्रों को  सामान्य रूप से एकाग्रता और स्मृति की कमी का सामना करना पड़ सकता है। 14 मई से 29 जून तक बृहस्पति के प्रतिगामी होने के कारण उच्च अध्ययन और विदेश यात्रा के लिए बहुत अनुकूल नहीं है।

करियर: 14 मई से 29 जून 2020 तक, सेवा में रहने वाले लोगों को पिछले कुछ पिछले  कर्मों की वजह से कुछ  चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है हालांकि सही निर्णय लेने और आत्म नियंत्रण का अभ्यास करने से इस प्रतिकूल अवधि को दूर करने में मदद मिलेगी।19, जून से 12 जुलाई तक प्रतिगामी बुध के कारण लेखकों, पत्रकारों और कलाकारों को कुछ संचार प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है।

वित्त: 14 मई से 24 जून तक धन के घर में शुक्र के वक्री होने से धन संचय में दिक्कत आ सकती है।इस अवधि के दौरान अपने खर्चों में कटौती करने की कोशिश करें।

रोमांस और विवाह: 14 मई से 24 जून तक शुक्र और बृहस्पति का प्रतिगमन, प्रेमियों और विवाहित जोड़ों के लिए रोमांस का पक्ष नहीं ले सकता है और नए विवाह गठबंधन में देरी कर सकता है।

सामान्य: कुल मिलाकर, वर्ष 2020 की यह दूसरी तिमाही मेष राशिफल वालों को  कैरियर, विवाह और शिक्षा में मिश्रित परिणाम देने वाली है, हालांकि समय पर और सही निर्णय लेने से मदद मिल सकती है। 14 मई से 24 जून 2020 तक नए निवेश और रोमांच से बचें

मेष राशिफल – जुलाई, अगस्त, सितंबर

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य से जुड़े कुछ मामले 15 अगस्त 2020 तक परेशान कर सकते हैं।16 अगस्त से 10 सितंबर 2020 तक स्वास्थ्य में सुधार होगा, लेकिन 11 सितंबर से फिर से, आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता होगी हालांकि इस अवधि में, बृहस्पति चीजों को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा।

शिक्षा: 12 जुलाई 2020 तक छात्रों के लिए कुछ एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने के मुद्दे हो सकते हैं। 13 जुलाई से 1 अगस्त तक यह स्कूल जाने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी अवधि होगी। 2 अगस्त से 1 सितंबर 2020 तक, कॉलेज और उच्च शिक्षा के लिए अनुकूल समय हैं । प्रतियोगी परीक्षा देने वालों के लिए 2 सितंबर से अनुकूल समय होगा।

करियर: 10 वें घर में शनि का वक्री होना चुनौतियों का सामना करा  सकता है और करियर में धीमी गति, हालांकि,14 सितंबर से बृहस्पति आपके करियर में आपका साथ देगा।

वित्त: 31 जुलाई 2020 तक बचत और संपत्ति के लिए अनुकूल है। 14 सितंबर से, लाभ में सुधार होगा,और अवरुद्ध लाभ और आय प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाएगी। सितंबर 2020 के दौरान आपको निवेश में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

रोमांस और विवाह: जुलाई 2020 का महीना शादी के गठबंधन बनाने के लिए अनुकूल होगा। विवाह संबंधी सभी मुद्दों का समाधान 14 सितंबर की अवधि से होगा।अगस्त 2020 के दौरान विवाहित जोड़ों को कुछ मतभेदों का अनुभव हो सकता है। सितंबर 2020 का महीना प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल है।

सामान्य: वित्त और कैरियर के क्षेत्रों में कुछ चुनौतियों को वर्ष की इस तिमाही में खारिज नहीं किया जा सकता है; हालाँकि, प्रतिकूल समय में सही निर्णय लेना जैसा  ऊपर बताया गया है कि बहुत सारी परेशानियों से बचा सकता है। यह मत भूलो कि इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी उम्र में, यह योग्यतम की उत्तरजीविता है। इसलिए सकारात्मक सोच के माध्यम से अपने स्वास्थ्य और साहस को बढ़ाएं।

मेष राशिफल – अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर

स्वास्थ्य: 3 अक्टूबर 2020 तक प्रतिगामी मंगल के कारण आप जीवन शक्ति की कमी और पाचन संबंधी कुछ समस्याओं को महसूस कर सकते हैं। 4 अक्टूबर से 14 नवंबर तक स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं चिंता का कारण बन सकती हैं। 15 नवंबर से, स्वास्थ्य मुद्दे नियंत्रण में आ जाएंगे और 24 दिसंबर से आपको पूरी तरह से राहत देंगे इसलिए वर्ष 2021 का स्वागत पूरे उत्साह और जीवटता के साथ करें।

शिक्षा: 27 नवंबर 2020 तक सामान्य रूप से सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और छात्रों के लिए अनुकूल समय। 28 नवंबर से 16 दिसंबर 2020 तक की अवधि सामान्य रूप से शोध कार्य करने वालों को छोड़कर छात्रों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है।विदेशों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने जा रहे या करने वाले सभी लोगों के लिए 19 नवंबर 2020 तक इस तिमाही में अनुकूल समय होगा।

करियर: धनु राशि में सीधा चल रहा बृहस्पति आपको 19 नवंबर 2020 से 20 नवंबर तक करियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा। करियर से संबंधित कोई भी परेशान करने वाले मुद्दे और देरी का समाधान होना शुरू हो जाएगा क्योंकि बृहस्पति आपके करियर हाउस में आगे बढ़ेगा।यह तिमाही 27 नवंबर 2020 तक साझेदारी कारोबार के लिए अनुकूल साबित होगी।

वित्त: यह तिमाही 18 नवंबर 2020 तक आपकी वित्तीय स्थिति को बढ़ावा देगी। 22 अक्टूबर 2020 तक, आपको अच्छा लाभ होगा, और किसी भी प्रकार की रुकी हुईं आय प्राप्त हो सकती है । 23 अक्टूबर से 16 नवंबर 2020 तक पेशेवरों और विपक्षों को तौलने के बाद बड़ी सावधानी से निवेश करें।

रोमांस और विवाह: प्रेम संबंध और जीवनसाथी की तलाश करने वालों के लिए 22 अक्टूबर 2020 तक अनुकूल समय है। यह डेटिंग और एक-दूसरे को जानने के लिए अनुकूल अवधि है। विवाह गठबंधन अंतिम रूप से 17 नवंबर से 10 दिसंबर 2020 तक संभव है।

सामान्य: कुल मिलाकर, मेष राशिफल वर्ष 2020 की यह अंतिम तिमाही रोलर-कोस्टर ’की सवारी नहीं है; कुछ कर्मिक चुनौतियाँ आपके व्यक्तित्व में नया परिवर्तन लाएँगी और आपको एक बेहतर भविष्य के लिए तैयार करेंगी।5 अक्टूबर से 14 नवंबर 2020 की अवधि में अपनी आवेगी प्रवृत्तियों को नियंत्रित करने का प्रयास करें।

एक ज्योतिष सतर्कता

ज्योतिषीय भविष्यवाणियां सभी राशि चक्रों Zodiac Signs के लिए मूलभूत आधार पर भारतीय वैदिक ज्योतिष के बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित हैं। इन ज्योतिषीय भविष्यवाणियों को वार्षिक कुंडली राशिफल  के सामान्य विचार के रूप में लिया जाना चाहिए ! विशिष्ट प्रश्नों और सलाह के लिए, भारतीय वैदिक ज्योतिष के मूल सिद्धांतों पर अभ्यास करने वाले किसी भी अच्छे ज्योतिषी से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि अंतिम परिणाम आपके स्वयं के कर्मों सहित कई चीजों पर निर्भर करते हैं। ये कर्म पिछले जीवन कर्मों या वर्तमान जीवन के अतीत के हो सकते हैं।

Leave a Reply