मीन राशि वार्षिक राशिफल 2020

मीन राशिफल 2020

मीन राशिफल वार्षिक राशिफल 2020 अन्य राशि चक्रों के लिए किसी अन्य वार्षिक राशिफल  को पढ़ने की तरह है। यह मीन राशिफल के जातको  के लिए अगले एक वर्ष के लिए अपेक्षित परिणामों के बारे में एक व्यापक चित्रमाला दर्शाता है। मीन राशिफल  राशि चक्र की 12 वीं और आखिरी राशि  है, और यह एक परिवर्तनीय और जल राशि  है। स्वभाव से परिवर्तनशील और जल से जुड़ा होने के कारण, यह राशि  परिवर्तन के साथ जुड़ा हुआ है। मीन राशि का प्रतीक दो मछलियों के विपरीत दिशाओं जैसा  होना  है, जो आपकी रहस्यमय प्रकृति और  दो विपरीत दिशाओं और उच्च गूढ़ स्थानों में फंसने की भावनाओं को दर्शाती है।आपके पास भौतिक अस्तित्व से ऊपर उठने और भौतिक दुनिया से परे अस्तित्व की संभावनाओं को प्राप्त करने के लिए कुछ आंतरिक आग्रह या लक्ष्य  हो सकते है।

मीन राशिफल – वार्षिक राशिफल 2020

वर्ष के दूसरे और चौथे तिमाही के दौरान आपके चंद्र राशि में मंगल का गोचर,मीन राशिफल के जातको को  आध्यात्मिक अध्ययन और अभ्यास के माध्यम से अपने आंतरिक स्व को थपथपाने का आग्रह कर सकता है। इस अवधि के दौरान खो जाने और भ्रमित होने की कोशिश न करें और अपनी आध्यात्मिक गतिविधियों को छोड़ने और अनुसरण करने के लिए अपनी भौतिक गतिविधियों  के बीच संतुलन बनाए रखें, खासकर यदि आप अभी भी जीवन में कई सांसारिक जिम्मेदारियों को निभाते हैं।

यह वर्ष सामान्य रूप से प्रतिभाशाली लोगों के लिए और विशेष रूप से कलाकारों, लेखकों, संगीतकारों, नर्तकियों, योग शिक्षकों, फ़ोटोग्राफ़रों, फ़िल्म निर्देशकों, मानव संसाधन पेशेवरों, नर्सों, फिजियोथेरेपिस्ट, मनोचिकित्सकों और आध्यात्मिक गुरुओं के लिए अनुकूल साबित होगा।

मीन राशिफल 2020 – जनवरी, फरवरी, मार्च:

स्वास्थ्य: मीन राशिफल के जातक इस नए साल में उत्कृष्ट स्वास्थ्य के साथ प्रवेश करेंगे और वार्षिक राशिफल 2020 की पहली तिमाही के दौरान अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। चंद्र राशि के स्वामी बृहस्पति का दुर्बलता के साथ ३० मार्च से गोचर के कारण कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

शिक्षा: 18 फरवरी से 11 मार्च तक 12 वें घर में 4 वें स्वामी बुध का प्रतिगमन पारगमन, सामान्य रूप से छात्रों के लिए परेशानी भरा हो सकता है। 2 और 9 वें स्वामी मंगल 7 फरवरी तक 9 वें घर में गोचर कर उच्च अध्ययन से संबंधित प्रयासों को सक्रिय कर सकते हैं । मीन राशिफल के जातको के लिए  इस तिमाही के दौरान पढ़ाई और करियर के लिए विदेश यात्रा संभव हो सकती हैं।

कैरियर: 13 जनवरी से 10 वें घर में केतु का साथ छोड़ने वाला बुध सामान्य रूप से करियर का निर्माण करेगा। 24 जनवरी से मीन राशि में 10 वें घर से 11 वें और 12 वें स्वामी शनि के निकलने से करियर की वृद्धि और प्रगति में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी।18 फरवरी से 11 मार्च 2020 तक बुध के प्रतिगामी पारगमन के दौरान साझेदारी व्यवसाय में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

वित्त: मीन राशिफल के जातको के लाभ के 11 वें घर में केतु के साथ बुध के सहयोग से 13 जनवरी से 31 जनवरी तक देरी हो सकती है; हालांकि 24 जनवरी से यह तिमाही बचत के लिए अनुकूल साबित होगी

रोमांस और विवाह: आपके जीवनसाथी के साथ रोमांस और अच्छे संबंधों में वृद्धि होगी, विशेषकर 3 फरवरी से 28 फरवरी 2020 तक प्रेम संबंधों और विवाह के लिए डेटिंग करने वालों को 13 जनवरी से 31 जनवरी तक आपसी विश्वास बनाए रखने की आवश्यकता होगी।

सामान्य: इस तिमाही के दौरान, गतिविधि 10 वें और 11 वें घर में है। यह ग्रह गतिविधि आपको भविष्य की रणनीतियों और परियोजनाओं के लिए योजना बनाने देगी। 29 मार्च तक यह तिमाही मीन राशिफल के जातको के 10 वें घर में मूलत्रिकोण राशि में धनु राशि में बृहस्पति के पारगमन के कारण कैरियर से संबंधित आपकी भविष्य की योजनाओं का पक्ष ले सकती हैं।

मीन राशिफल 2020 – अप्रैल, मई, जून:

स्वास्थ्य: आपको इस तिमाही के दौरान अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता होगी, विशेष रूप से 14 मई से जून अंत तक क्योंकि आपके चंद्रमा राशि में स्वामी  बृहस्पति का पारगमन प्रतिगामी होगा !  4 अप्रैल से  गोचर के दौरान 7 अप्रैल से 24 अप्रैल तक और बुध के अपनी राशि में प्रवेश करने के लिए 7 वें स्वामी बुध के गोचर से कुछ घरेलू, वैवाहिक या व्यवसाय में साझेदारी के मुद्दों के कारण थोड़ी चिंता और मानसिक अशांति हो सकती है।

शिक्षा: 25 अप्रैल से सामान्य रूप से पढ़ाई के लिए यह अनुकूल समय हो सकता हैं । रचनात्मक कला, संगीत, पत्रकारिता और संचार का अध्ययन करने वाले लोगों को 14 मई से 25 जून 2020 तक तीसरे घर में तीसरे और 8 वें स्वामी शुक्र के पीछे जाने के कारण कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। शिक्षा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हैं

कैरियर: वर्ष की यह तिमाही मीन राशिफल वाले जातको के लिए  सामान्य रूप से कैरियर में चुनौतीपूर्ण हो सकती है। सेवा में, विशेषकर सरकारी सेवा में, 11 वें घर में शनि के प्रतिगामी होने के कारण 12 मई से पदोन्नति में कुछ देरी और समग्र धीमी वृद्धि हो सकती है। नौकरी पेशा लोगो को थोड़ा और विचार करना पड़ सकता हैं

वित्त: यह तिमाही सामान्य रूप से वित्तीय मामलों के लिए बहुत अनुकूल नहीं है। यदि संभव हो तो नई परियोजनाओं और योजनाओं में निवेश करने से बचें।12 मई और 14 मई से क्रमशः 11 वें घर में शनि और बृहस्पति के प्रतिगमन के कारण लाभ में अवरुद्ध हो सकते हैं।

रोमांस और विवाह:7 अप्रैल से 24 अप्रैल 2020 तक चंद्रमा में 4 वें और 7 वें स्वामी बुध के प्रतिगामी पारगमन के दौरान, विवाहित जोड़े घरेलू मामलों में कुछ मतभेदों का सामना कर सकते हैं।मीन राशि के जातक आपसी मतभेदों में ज्यादा न उलझे !

सामान्य: इस तिमाही में मीन राशिफल वाले जातको  के लिए सभी वित्तीय मामलों में विचारशील कार्यों की आवश्यकता होगी। और साथ ही उन्हें दीर्घकालिक संबंधों को बनाए रखने में ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

मीन राशिफल 2020 – जुलाई, अगस्त, सितंबर:

स्वास्थ्य: 15 अगस्त तक चंद्रमा की राशि में मंगल के गोचर के कारण आपकी शारीरिक ऊर्जा में कुछ वृद्धि होगी, लेकिन 13 सितंबर तक धनु राशि में चंद्रमा का स्वामी शुक्र का बृहस्पति पर पूर्ण प्रभाव रोग से मुक्ति के लिए अनुकूल नहीं है। 11 सितंबर से बहुत मसालेदार और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें, जब 2 राशियों का स्वामी मंगल 2 वें घर में प्रतिगामी होगा। अपने सेहत के प्रति सचेत रहे।

शिक्षा: 13 जुलाई से 21 सितंबर तक की अवधि सामान्य रूप से छात्रों के लिए अनुकूल है, लेकिन विज्ञान और इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए विशेष रूप से 4/10 वें घर की धुरी में राहु / केतु के कारण अधिक अनुकूल है। 14 सितंबर से धनु राशि में सीधा जा रहा बृहस्पति उच्च अध्ययन के लिए विदेश यात्रा का पक्ष लेगा।

कैरियर: करियर से जुड़े ज्यादातर मामले 14 सितंबर से हल होंगे जब 10 वें स्वामी बृहस्पति पेशे के 10 वें घर में सीधे जाएंगे। कलाकारों, लेखकों और पत्रकारों को जुलाई और अगस्त 2020 के दौरान सफलता और विकास होने की सम्भावना हैं ।

वित्त: 10 सितंबर से 2 घर में 2 और 9 वें स्वामी मंगल का पारगमन बचत और संपत्ति से संबंधित वित्तीय मामलों का पक्ष ले सकते हैं 14 सितंबर से धनु में सीधा जा रहा बृहस्पति किसी भी मौजूदा वित्तीय मुद्दों को हल करना शुरू कर देगा।

रोमांस और विवाह: अगस्त और सितंबर 2020 का महीना प्रेम संबंधों, जीवन साथी का चयन करने और विवाह के गठजोड़ को अंतिम रूप देने का पक्षधर होगा।विवाहित जोड़ों के बीच कोई भी वैवाहिक विवाद 16 अगस्त के बाद हल हो जाएगा जब मंगल 7 वें घर का पहलू बंद कर देगा।

सामान्य: मीन राशिफल के जातकों के लिए यह तिमाही अंततः बहुत ही प्रगतिशील साबित होगी। इसका कारण यह है कि प्रगतिशील घरो के साथ 3, 6, 10 वें और 11 वें सभी घर सक्रिय हैं।

मीन राशिफल 2020 – अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर:

स्वास्थ्य: 19 नवंबर तक धनु राशि में चंद्रमा के स्वामी बृहस्पति का पारगमन सामान्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य का पक्ष लेगा। हालाँकि कुछ मानसिक अशांति 5 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक मंगल का चंद्रमा में  प्रतिगामी होने के कारण हो सकता  है।

शिक्षा: 28 नवंबर से 16 दिसंबर 2020 तक 9 वें घर में केतु के साथ बुध का संबंध सामान्य रूप से और विशेष रूप से उच्च अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए परेशानी भरा हो सकता है।

कैरियर: यह तिमाही सामान्य रूप से मीन राशिफल वाले जातको के करियर के लिए अनुकूल है। 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक साझेदारी के कारोबार में कुछ मुद्दे हो सकते हैं।

वित्त: वित्तीय वृद्धि और लाभ के लिए यह 19 नवंबर तक एक अनुकूल अवधि है। 5 अक्टूबर से 23 दिसंबर तक 2 राशियों का स्वामी मंगल आपको अधिक खर्च करने और  बचत के लिए बाध्य कर सकता है।

रोमांस और विवाह: मीन राशिफल वाले जातको के लिए अक्टूबर 2020 का महीना प्रेम प्रसंग और शादी के गठबंधन को अंतिम रूप देने के पक्ष में नहीं हो सकता है।

सामान्य: सम्पूर्ण रूप से यह तिमाही मीन राशिफल वाले व्यक्तियों के लिए उन्नति और समृद्धि लाएगी। 11 वें घर में अपनी दुर्बलता के संकेत में बृहस्पति के पारगमन को कुछ अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन निश्चित रूप से लाभ में वृद्धि होगी क्योंकि 10 वें स्वामी शनि पहले से ही यहां हैं।

एक ज्योतिष सतर्कता

ज्योतिषीय भविष्यवाणियां सभी राशि चक्रों Zodiac Signs के लिए मूलभूत आधार पर भारतीय वैदिक ज्योतिष के बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित हैं। इन ज्योतिषीय भविष्यवाणियों को वार्षिक कुंडली राशिफल के सामान्य विचार के रूप में लिया जाना चाहिए! विशिष्ट प्रश्नों और सलाह के लिए, भारतीय वैदिक ज्योतिष के मूल सिद्धांतों पर अभ्यास करने वाले किसी भी अच्छे ज्योतिषी से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि अंतिम परिणाम आपके स्वयं के कर्मों सहित कई चीजों पर निर्भर करते हैं। ये कर्म पिछले जीवन कर्मों या वर्तमान जीवन के अतीत के हो सकते हैं।

अन्य राशिफल पढ़ने की लिए यहाँ क्लिक करें – मेष राशिफल, वृषभ राशिफल, मिथुन राशिफल, कर्क राशिफल, सिंह राशिफल, कन्या राशिफल, तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल, धनु राशिफल, मकर राशिफलऔर कुंभ राशिफल

To read Pisces horoscope in English click here

Leave a Reply