मकर राशि वार्षिक राशिफल 2020

मकर राशिफल 2020

मकर राशिफल के जातक इस तिमाही  में छोटी चुनौतियों को छोड़कर आमतौर पर 2020 में धन्य महसूस करेंगे ! आइए देखें कि मकर राशिफल वार्षिक भविष्यफल 2020 के मूल निवासियों के लिए क्या है। 12 राशि चक्रो में से 10 वी राशि मकर राशि  है, और यह एक कार्डिनल पृथ्वी संकेत है। मकर राशिफल के जातको के  लिए, प्रतिष्ठा और स्थिति बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस राशि के जातक अनुशासन पसंद करते हैं और एक पूर्णतावादी बनना चाहते हैं। इनके  उच्च आदर्शों के कारण, आपको उन लोगों के साथ समायोजित करने में मुश्किल हो सकती है जो आपके मानकों को पूरा नहीं करते हैं।

मकर राशिफल 2020 – वार्षिक राशिफल

वर्ष 2020 मकर राशिफल वालो के लिए काफी महत्वपूर्ण होने जा रहा है क्योंकि मकर राशि के अपने ही राशि में शनि के गोचर से साढ़े साती के प्रतिकूल पहले चरण के कारण पहले से मौजूद सभी रुकावटों और प्रतिबंधों में कमी आएगी ! साथ ही विदेश में बसने की चाह रखने वालों को इस साल के अंत में सफलता मिलने की संभावना है। यह वर्ष समग्र रूप से भौतिक रूप से प्रगतिशील और आध्यात्मिक रूप से परिवर्तनकारी वर्ष साबित होगा।

मकर राशिफल 2020 – जनवरी, फरवरी, मार्च

स्वास्थ्य: 8 जनवरी तक, योगकारक 5 वें और 10 वें स्वामी शुक्र मकर अपनी अच्छी संगत वाली  राशि में स्तिथ रहेंगे । और 24 जनवरी 2020 से इस चंद्र राशि का  स्वामी शनि भी इसमें गोचर करेगा तो साल की ये पहली तिमाही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहेगी !  30 मार्च तक वर्ष की यह पहली तिमाही अच्छे स्वास्थ्य के लिए अनुकूल है।

शिक्षा: 13 जनवरी से 17 फरवरी 2020 तक बुध का पारगमन 1 और 2 के घरों में छात्रों के लिए अनुकूल साबित होगा। 18 फरवरी से 11 मार्च तक, बुध 2 वें घर में प्रतिगामी हो  रहा है, विशेष रूप से उच्च अध्ययन करने वालों के लिए अध्ययन में कुछ भ्रम और ध्यान की कमी का कारण बन सकता है। 28 फरवरी तक 5 वें भगवान शुक्र, जो कि एक योगकारक ग्रह भी है, विशेष रूप से संगीत, कला, डिजाइन, वास्तुकला और अभिनय का अध्ययन करने वालों के लिए कॉलेज स्तर की शिक्षा का पक्ष लेंगे।

करियर: यह तिमाही 17 फरवरी तक व्यापार और साझेदारी के लिए यथोचित अनुकूल है और फिर 11 मार्च से शुरू होगी। लक्ज़री आइटम, महिला-परिधान , सौंदर्य प्रसाधन, सौंदर्य उत्पाद और आयात और निर्यात के कारोबार के लिए उत्कृष्ट समय है। 6 और 9 वें स्वामी बुध के प्रतिगामी होने के कारण 18 फरवरी से 11 मार्च तक नौकरीपेशा  वर्ग को कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

वित्त: आपको इस तिमाही के दौरान अपने सभी वित्तीय मामलों और लेनदेन में अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होगी। कोशिश करें कि अनुमान से अधिक व्यय  करके अपनी बचत को कम न होने दें !  लुभावने ऑफ़र या योजनाओं से बचें जो आर्थिक रूप से अंत में नुकसान दायक  साबित हो सकती हैं।

रोमांस और विवाह: शनि की साढ़े साती  के एक और सबसे प्रतिकूल चरण  में शनि के कारण सभी उलझे गोल मोल  तनाव 24 जनवरी से खत्म होने की सम्भावना हैं  क्योंकि शनि पहले  घर में अपने स्वयं के संकेत पर चलता है। 5 वें स्वामी शुक्र के अनुकूल गोचर इस तिमाही मकर राशिफल के जातको को प्यार करने वालों के लिए प्यार और रोमांस के लिए अनुकूल बनाने की कोशिश करेगा  और विवाहित जोड़ों के लिए भी यह समय अनुकूल होने वाला हैं ।

सामान्य: इस तिमाही मकर राशिफल वाले जातको का चंद्रमा राशि में शनि की साढ़े साती  का सबसे खराब चरण  24 जनवरी 2020 से खत्म होने की सम्भावना हैं । इसलिए मकर राशिफल के मूल निवासियों के लिए, यह परिवार, बीमारी, सेवा, पिता और भाग्य से संबंधित परेशानियों को कम करने मैं मदद करेगा।

मकर राशिफल 2020 – अप्रैल, मई, जून

स्वास्थ्य: 4 मई तक चंद्रमा के गोचर में उच्च का मंगल आपको ऊर्जा और उत्साह से भरने वाला हैं।12 मई और 14 मई 2020 तक प्रतिगामी शनि और प्रतिगामी बृहस्पति की उपस्थिति, क्रमशः चंद्रमा संकेत में, कुछ स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को सतह पर ला सकती है।

शिक्षा: 7th अप्रैल से 24 अप्रैल तक तृतीय भाव में बुध के अपनी दशा-अंतर्दशा में गोचर करने से बुध विशेष रूप से उच्च शिक्षा में शिक्षा के लिए प्रतिकूल रहेगा क्योंकि बुध भी 9वें घर पर शासन कर रहा है। बृहस्पति के प्रतिगामी होने के कारण 14 मई 2020 से विदेश यात्रा से संबंधित मुद्दों में कठिनाइयाँ हो सकती हैं।

करियर: 5 वें और 10 वें स्वामी शुक्र के प्रतिगामी होने के कारण 14 मई से 24 जून 2020 तक करियर से जुड़े मामले हो सकते हैं। साझेदारी व्यवसाय 24 मई से कुछ मुद्दों का सामना कर सकता है क्योंकि बुध 6 वें घर में राहु से जुड़ रहा है।

वित्त: 4 मई से 17 जून 2020 तक दूसरे घर में कुंभ राशि में मंगल का गोचर कुछ बिना  सोच-समझकर किए गए फैसलों के कारण वित्तीय उथल-पुथल का कारण बन सकता है। इस तिमाही के दौरान मकर राशिफल के जातको के लिए  पहली और दूसरी राशि के स्वामी शनि 12 मई 2020 को चन्द्रमा की राशि से प्रतिगामी हो गए हैं। इसलिए वित्तीय मामलों और निर्णयों में अत्याधिक ध्यान देने की आवश्यकता है!

रोमांस और विवाह: यह तिमाही प्यार और शादी के लिए डेटिंग करने वालों के लिए कुछ तनावों को 14 मई से 24 जून 2020 तक खारिज नहीं किया जा सकता है  5 वें स्वामी के प्रतिगमन होने  के कारण 2020 में  5 वें घर में शुक्र के प्रतिगामी  होने के कारण आपस में प्रेम होने की  सम्भावना हैं।

सामान्य: यह तिमाही वित्तीय वृद्धि और मकर राशिफल वाले व्यक्तियों के लिए किसी भी नए निवेश के लिए बहुत अनुकूल नहीं है। कुल मिलाकर यह तिमाही थोड़ी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन आगे चलकर प्रगतिशील साबित होगी।

मकर राशिफल 2020 – जुलाई, अगस्त, सितंबर

स्वास्थ्य: चंद्र राशि  में शनि के प्रतिगामी पारगमन के कारण यह तिमाही सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए समस्याग्रस्त हो सकती है। 6 जुलाई को 6 वें घर में राहु को पारगमन करने वाले स्वामी बुध का मार्गी होना कुछ त्वचा संबंधितऔर श्वसन रोगों का कारण बन सकता है।

शिक्षा: अध्ययन और व्यवसाय के लिए विदेश यात्रा के लिए रास्ते 14 सितंबर से खुलेंगे क्योंकि बृहस्पति सरल और सीधा हो जायेगा हो जाएगा।13 जुलाई तक बुध के प्रतिगामी पारगमन के कारण कुछ एकाग्रता और फ़ोकस संबंधित मुद्दों का सामना छात्रों को सामान्य रूप से करना पड़ सकता है।

करियर: जुलाई 2020 का महीना सामान्य रूप से करियर को सपोर्ट करेगा और इस दौरान संगीतकार, रचनात्मक कलाकार, डिजाइन, मॉडल और अभिनेताओं को लाभ होने की सम्भावना हैं 1 अगस्त 2020 तक भागीदारी व्यवसाय को  कुछ मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। सेवा में रहने वालों को धीरज रखना होगा क्योंकि 6/12 वें घर की धुरी में राहु / केतु की उपस्थिति के कारण 22 सितंबर तक कुछ सुस्त और परेशान करने वाले समय की उम्मीद की जा सकती है।

वित्त: दूसरा स्वामी शनि 30 सितंबर से सीधा जा रहा है और इसके परिणामस्वरूप आपके सभी मौजूदा वित्तीय मुद्दों में आसानी होने की सम्भावना हैं

रोमांस और विवाह: मकर राशिफल के जातको के लिए 2 अगस्त से 16 अगस्त तक 7 वें घर में 6 वें स्वामी बुध की उपस्थिति जीवनसाथी के साथ कुछ मतभेद पैदा कर सकती है। साथ ही  जुलाई का महीना प्रेम संबंधों और डेटिंग के लिए अनुकूल हो सकता  है।

सामान्य: मकर राशि के अपने स्वयं की राशि में गोचर करने वाले वाले चंद्रमा के स्वामी शनि आपको प्रयास और ध्यान के साथ सभी मुद्दों को दूर करने में मदद करेंगे। इसके अलावा मकर राशिफल के जातक   विदेश में बसने के लिए 14 सितंबर के बाद सफल हो सकते हैं।

मकर राशिफल 2020 – अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर

स्वास्थ्य: शनि का चंद्र राशि  मकर में गोचर स्वास्थय के लिए सही हैं और धनु राशि में शनि के गोचर के दौरान होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं अब परेशान नहीं करेंगी। 20 नवंबर के बाद कुछ देखभाल की जरूरत होगी जब दुर्बल बृहस्पति शनि में शामिल हो जाएगा।

शिक्षा: 4 और 11 वां स्वामी मंगल 15 नवंबर तक 4 वें और 3 वें घर में प्रतिगामी जा रहे है।इसके परिणामस्वरूप छात्रों के मन में कुछ मानसिक अशांति पैदा हो सकती है। इसलिए, इस अवधि के दौरान शांत दिमाग रखना और ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण होगा। 23 अक्टूबर को 5 वें स्वामी के पारगमन से, शुक्र उच्च अध्ययन का पक्ष ले सकते हैं ।

कैरियर: योगकारक 5 वें और 10 वें स्वामी शुक्र 23 अक्टूबर से सामान्य रूप से कैरियर का निर्माण करेंगे। हालाँकि, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, इंस्ट्रूमेंटेशन और कानून के क्षेत्र में कुछ मुद्दे हो सकते हैं जब तक कि मंगल 15 नवंबर 2020 से प्रत्यक्ष नहीं हो जाता है।

वित्त: 28 नवंबर से 16 दिसंबर 2020 तक 6 वें और 9 वें स्वामी बुध लाभ के 11 वें घर में केतु के साथ मिलेंगे। जिस से लाभ होने की सम्भावना हो सकती हैं

रोमांस और विवाह: विवाहित जोड़े 20 नवंबर से मौजूदा मुद्दों को हल करने में सक्षम होंगे क्योंकि बृहस्पति 7 वें घर में अपने उच्चीकरण के संकेत को प्रदर्शित करेंगे।प्रेम संबंधों और विवाह के लिए डेटिंग करने वालों जातको को इस तिमाही के दौरान सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि संदेह रिश्तों को खराब करने के लिए बढ़ सकते हैं। 11 दिसंबर के बाद और अधिक सावधानी की आवश्यकता होगी जब 5 वें स्वामी शुक्र वृश्चिक में 11 वें घर में केतु से जुड़ते हैं।

सामान्य: चन्द्रमा में शनि के गोचर के कारण और धनु राशि में 12 वें घर में बृहस्पति होने के कारण वर्ष की यह अंतिम तिमाही मकर राशिफल के जातको के  ध्यान को भौतिक सुखों की ओर मोड़ने के लिए अनुकूल हो सकती हैं आत्म-जांच और आध्यात्मिक विकास के लिए मकर राशिफल के व्यक्तियों के लिए यह अनुकूल समय है।

अन्य राशिफल पढ़ने की लिए यहाँ क्लिक करें – मेष राशिफल,वृषभ राशिफल,मिथुन राशिफल,कर्क राशिफल,सिंह राशिफल,कन्या राशिफल,तुला राशिफल,वृश्चिक राशिफल,धनु राशिफल,  कुंभ राशिफल और मीन राशिफल

To read Capricorn horoscope in English – click here

Leave a Reply