विवाह में कुंडली मिलान का महत्व

Kundli matching

क्या आप विवाह करने का विचार कर रहे हैं? यदि हां, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि आप कुंडली मिलान/Kundli Milan का रास्ता चुन सकते हैं, जो विवाह के लिए किसी निष्कर्ष पर पहुँचने की आपकी राह को आसान बना सकता है। यह वह प्रक्रिया है जब दो लोगों की कुंडली विवाह के लिए देखी जाती है। इससे आपको यह भान हो जाता है कि ग्रह-नक्षत्र दो लोगों के विवाह के विषय में क्या कहते हैं। एक वैवाहिक संबंध में कदम रखने से पूर्व कुंडली मिलान/Kundali milan के महत्व को नकारा नहीं जा सकता है। फिर भी कुछ लोगों के मन में यह प्रश्न होता है कि कुंडली मिलान के बाद भी विवाह क्यों विफल हो जाते हैं। आइए इस प्रश्न का का उत्तर खोजते हैं।

ऑनलाइन मिलान की सटीकता की जांच 

इस इंटरनेट की दुनिया ने निश्चित रूप से हमारे जीवन को प्रभावित किया है। अब, आपको कुंडली मिलान के पारंपरिक तरीके अपनाने की आवश्यकता नहीं है, परन्तु यहाँ एक सवाल अवश्य उठता है कि क्या ऑनलाइन कुंडली मिलान सटीक है? वर्तमान परिदृश्य में यह प्रश्न काफी हद तक तर्कसंगत है। यह ऑनलाइन प्रक्रिया गुण मिलान या अष्टकूट मिलान पर आधारित है। गुण मिलान/Gun Milan केवल सम्पूर्ण कुंडली मिलान प्रक्रिया का एक हिस्सा है न कि पूरी प्रक्रिया। तो, ऑनलाइन मिलान को सम्पूर्ण कुंडली मिलान प्रक्रिया का प्रारंभिक चरण कहा जा सकता है। एक सॉफ्टवेयर के लिए किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से पार पाना तो संभव नहीं है, परन्तु यदि इसमें वैदिक ज्योतिष के सिद्धांतों का पालन किया जाता है, तो ऐसा करने से इसकी सटीकता अवश्य बढ़ जाती है।

विवाह के निर्णय कोई जुआ नहीं है

विवाह के लिए किसी भी नतीजे पर पहुँचने में कुंडली मिलान एक अहम भूमिका निभाता है, परन्तु यह भी सत्य है कि सभी लोग इसका पालन नहीं करते हैं। गाहे-बगाहे एक प्रश्न पूछा जाता है कि यदि हम कुंडली मिलान के बिना विवाह करते हैं तो क्या होगा? मेरे विचार में यह किसी जुए से कम नहीं है, जो आपको लाभ पहुंचा सकता है, अथवा आप युधिष्ठिर की तरह इसमें अपना सबकुछ खो भी सकते हैं। यहाँ एक बात जो आपको स्वयं से पूछने की आवश्यकता है कि क्या आप अपने जीवान का शायद सबसे महत्वपूर्ण निर्णय एक जुए की तरह लेना चाहते हैं। पूरी तरह से अँधेरे में रहने की तुलना में विवाह के विषय में कुछ महत्वपूर्ण विषयों से अवगत होना हर व्यक्ति के लिए बहुत ज़रूरी है।

गुण मिलान सम्पूर्ण कुंडली मिलान नहीं 

यह एक आम धारणा है कि गुण मिलान अथवा अष्टकूट मिलान ही कुंडली मिलान है, परन्तु ऐसा नहीं है। अक्सर यह पूछा जाता है कि यदि गुण मिलान का योग 18 या उससे कम है तो क्या होगा, क्योंकि यह माना जाता है कि एक बेहतर विवाह के लिए न्यूनतम योग 18 या उससे अधिक होना चाहिए। परन्तु,यह भी सत्य है कि अष्टकूट मिलान सम्पूर्ण कुंडली मिलान प्रक्रिया का केवल एक भाग है या यूं कहें कि गुण मिलान, कुंडली मिलान का प्रारंभिक भाग है। अगर गुण मिलान का कुल योग 18 से कम है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप उस व्यक्ति से विवाह नहीं कर सकते। इस प्रक्रिया में इसके अतिरिक्त अनुकूलता जैसे कई अन्य कारक हैं, जो की आपका विवाह संपन्न करा सकते है।

विवाह परामर्श एक महत्वपूर्ण कदम 

जब हम कुंडली मिलान कराते हैं, तो दो संभावनाएं होती हैं। पहली यह की कुंडलियाँ मेल खाती हैं, और दूसरी जब कुंडलियाँ बेमेल होती हैं। यदि आपके मन में भी “कुंडली मेल न खाने पर क्या करें,” ऐसा या इससे मिलता झुलता कोई प्रश्न है तो इसके लिए आप किसी विवाह ज्योतिषी/Marriage astrologer से मिलकर विवाह परामर्श ले सकते हैं। वह दो लोगों के मध्य संगतता की जांच करते हैं, जो विवाह के सम्बन्ध में किसी भी निर्णय पर पहुँचने में सहायक साबित हो सकते हैं। विवाह के इच्छुक दो लोगों को एक-दूसरे को जानने का प्रयास करना चाहिए। लेकिन यदि कुंडलियों का मेल नहीं है और आप बिना विवाह परामर्श के विवाह करते हैं, तो स्थिति कुछ कष्टप्रद हो सकती है या भविष्य में कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि कुंडलियों के मध्य अगाध भेद है, तो विवाह पूर्व परामर्श इसमें आपके लिए सहायक हो सकता है।

यदि आप एक व्यापक कुंडली मिलान/comprehensive horoscope matching अथवा विवाह परामर्श पर विचार कर रहे हैं, तो इसके लिए  आप प्रसिद्ध विवाह ज्योतिषी डॉ विनय बजरंगी से मिल सकते हैं। वह नाड़ी दोष और अन्य सभी दोषों के लिए कुंडली की जांच कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ,वह कुंडली के मेल न खाने की स्थिति में अनुकूलता की जांच भी कर सकते हैं।

Leave a Reply