कुंभ राशि वार्षिक राशिफल 2020

कुंभ राशिफल 2020

कुंभ राशिफल के जातक 2020 में बहुत धन्य होंगे। लेकिन हमारे कर्मों को प्रबंधित किए बिना कुछ भी निश्चित नहीं हो सकता हैं । सभी राशि चक्रों के लिए वार्षिक राशिफल 2020 पूर्वानुमान पढ़ना और इस पर कुछ मिनट बिताने का अर्थ है आपको आने वाले समय के लिए सही दिशा देना । कुंभ राशि  १२ चक्र वाली राशियों में से  11 वीं राशि ! और यह एक निश्चित और वायु चिन्ह है। कई बार कुंभ राशिफल वाले व्यक्ति खुद को बहुत अनिश्चित महसूस करते  हैं। कुम्भ राशिफल के जातक  प्यार और दोस्ती में अच्छे साथी बनाते हैं और अच्छी बुद्धि और स्वतंत्र विचार रखते हैं।उनके पास एक आविष्कारशील और वैज्ञानिक दिमाग है और रचनात्मक कलाओं में रुचि रखते  है।

To read Aquarius horoscope 2020 – click here

वार्षिक राशिफल 2020

कुम्भ राशिफल वालो के लिए वर्ष 2020 लाभ और पूर्ति के 11 वें घर में बहुत सारी गतिविधि के साथ शुरू होता है। हालाँकि  एक परस्पर विरोधी ज्योतिषीय विचार  है,लेकिन फिर भी  11 वें घर की सक्रियता हमेशा अच्छी मानी जाती है क्योंकि यह नए अवसरों को खोलता है। साल की पहली तीन तिमाहियों के दौरान, कुम्भ राशिफल वाले जातक सट्टा योजनाओं में निवेश करने से बचें।

कुम्भ राशिफल 2020 – वार्षिक राशिफल 2020

24 जनवरी से 12 वें घर में शनि का प्रवेश आपके चंद्र राशि (जन्म राशि) के लिए साढ़े  साती की अवधि शुरू करेगा; हालांकि, मकर और कुंभ राशि के अपने-अपने राशियों  पर शनि का गोचर खराब नहीं है। आपके चंद्र राशि के  लिए, साढ़े साती का केवल तीसरा और अंतिम चरण, जो लगभग पांच साल बाद शुरू होगा  इसके बाद कुछ मामलों में चिंता हो सकती है, इसलिए अभी फ़िलहाल शनि की  साढ़े साती का कोई डर अपने मन में ना रखें !

मेष राशि वार्षिक राशिफल 2020 – पढ़ने के लिए क्लिक करें

कुम्भ राशिफल वर्ष 2020 की पहली तीन तिमाहियों के दौरान, जब बृहस्पति 11 वें घर में धनु राशि में केतु के साथ सहयोगी होंगे,तो प्यार और शादी के लिए डेटिंग करने वालों के लिए समय कम रोमांटिक हो सकता है। पहले ही से इस तरह की संभावना के बारे में पता होने से जातक अपने संबंधों को ठीक रह्ने के लिए सतर्क होकर अपने आप को कुशल कर सकते हैं !

कुंभ राशिफल 2020 – जनवरी, फरवरी, मार्च

स्वास्थ्य:  24 जनवरी से, शनि मकर राशि में 12 वें घर में प्रवेश करेगा और किसी भी बीमारी से उबरने में कुछ आलस्य और देरी का कारण बन सकता है। 11 फरवरी से 11 मार्च तक चंद्रमा के राशि  में 8वां स्वामी बुध जा रहे  है जो अचानक से कुछ बीमारियों को ऊपर  पर ला सकते है।

वृषभ राशि वार्षिक राशिफल 2020 – पढ़ने के लिए क्लिक करें

शिक्षा: 11 जनवरी तक 11 वें घर में केतु और शनि के साथ 5 वें और 8 वें स्वामी बुध का संबंध  और 18 फरवरी से 11 मार्च तक चंद्रमा के राशि में बुध का अस्त होना शिक्षा में कुछ कठिनाइयों का कारण बन सकता है।3 फरवरी से 28 फरवरी तक योगकारक शुक्र का वक्री होना और 9 फरवरी से 27 मार्च तक 9 वें घर में इसका पहलू उच्च अध्ययन के लिए अनुकूल रहेगा। 29 मार्च 2020 तक का समय विदेश जाने के लिए अनुकूल होने वाला है।

कैरियर:  7 फरवरी तक वृश्चिक में 10 वें घर में 10 वें स्वामी मंगल का पारगमन सामान्य रूप से कैरियर का निर्माण कर सकते हैं । ट्रेड और पार्टनरशिप बिजनेस में 18 फरवरी से 11 मार्च तक कुछ समस्याएं हो सकती हैं जब प्रतिगामी बुध 7 वें घर में होगा। इसलिए कुम्भ राशिफल के जातक सतर्क रहे !

मिथुन राशि वार्षिक राशिफल 2020 – पढ़ने के लिए क्लिक करें

वित्त:  3 फरवरी से 28 फरवरी 2020 तक 2 वें घर में योगकारक के 4 वें और 9 वें स्वामी शुक्र ने अपने उच्च (लाभकारी) होने का संकेत दे रहे हैं जो कि धन संचय जैसे आपके वित्तीय मामलों का पक्ष लेंगे। कुम्भ राशिफल के जातक सट्टा योजनाओं में निवेश करने से बचें।

रोमांस और विवाह:  यह तिमाही कुंभ राशिफल वाले जातको के लिए प्यार और शादी के लिए डेटिंग करने वालों के लिए बहुत मधुर और आसान नहीं है। जनवरी के महीने में विवाहित जोड़े अच्छे संबंधों का आनंद ले सकते हैं, लेकिन 18 फरवरी से 11 मार्च के बीच 7 वें घर पर 8 वें स्वामी बुध के प्रतिगामी पहलू राय के अंतर से जुड़े कुछ मुद्दों को उजागर कर सकते हैं। इसलिए अपने प्रेम संबंधो पर विश्वास रखना अति आवश्यक हैं

कर्क राशि वार्षिक राशिफल 2020 – पढ़ने के लिए क्लिक करें

सामान्य:  आपको  कुछ वास्तविक करियर से जुड़ी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने का मौका मिल सकता हैं। वर्ष की यह पहली तिमाही परिवर्तनकारी साबित हो सकती है, बशर्ते आप अपनी ऊर्जा और प्रयासों को सही दिशा में लगाएं। कुम्भ राशिफल वाले जातको के  करियर में वृद्धि और लाभ के संबंध में भाग्य चमकने की आशा हैं

कुम्भ राशिफल 2020 – अप्रैल, मई, जून

स्वास्थ्य:  4 मई से 17 जून 2020 तक चंद्रमा का गोचर करने वाला मंगल और 12 मई से 12 वें घर में चंद्रमा राशि में आने  वाला शनि  अच्छे स्वास्थ्य का पक्ष नहीं ले सकता । इसलिए कुम्भ राशि के जातक आपने खान पान का विशेष रूप से ध्यान रखे !

सिंह राशि वार्षिक राशिफल 2020 – पढ़ने के लिए क्लिक करें

शिक्षा: 7 अप्रैल से 24 अप्रैल 2020 तक बुध का वशीकरण सामान्य रूप से छात्रों के लिए अनुकूल नहीं है। 25 जून के बाद का समय उच्च अध्ययन और विदेश यात्रा के लिए अनुकूल पक्ष ले सकता हैं।

कैरियर:  12 मई से नौकरी पेशा लोगों को अपनी समस्याओं के प्रचार और समाधान में कुछ देरी का सामना करना पड़ सकता है।

कन्या राशि वार्षिक राशिफल 2020 – पढ़ने के लिए क्लिक करें

वित्त:  अचानक अप्रत्याशित खर्च आपकी बचत को ख़त्म कर सकता है। लुभावने लेकिन असुरक्षित योजनाओं में पैसा निवेश न करें। कठिनाइयों से बचने के लिए समय पर अपने करों का भुगतान करें। 30 जून के बाद लाभ बढ़ेगा जब बृहस्पति 11 वें भाव में गोचर करेगा। सट्टा योजनाओं में निवेश करने से बचें और सतर्क रहे

रोमांस और विवाह:  शुक्र के प्रतिगामी पारगमन के दौरान 14 मई से 25 जून तक प्रेम संबंधों में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।7 वें घर में मंगल के पहलू के कारण 4 मई से 17 जून तक विवाहित जोड़ों के लिए सद्भाव और वैवाहिक आनंद की कमी से इनकार नहीं किया जा सकता है कुम्भ राशिफल के जातक अपने प्रेम संबंधो को और मजबूत करें!

तुला राशि वार्षिक राशिफल 2020 – पढ़ने के लिए क्लिक करें

सामान्य:  इस तिमाही के दौरान, कुंभ राशिफल वाले व्यक्ति अपने सभी वित्तीय मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतें। पेशेवरों और विपक्षों को तौलने के बाद नई योजनाओं में बहुत सावधानी से निवेश करें या स्थिति के सुगम होने तक बेहतर प्रतीक्षा करें।

कुम्भ राशिफल 2020 – जुलाई, अगस्त, सितंबर

स्वास्थ्य:  कुम्भ राशिफल वाले जातको के लिए यह तिमाही उत्कृष्ट स्वास्थ्य के लिए बहुत अनुकूल नहीं है क्योंकि 30 सितंबर तक चंद्रमा के स्वामी शनि 12 वें घर में प्रतिगामी हैं। 28 सितंबर से चंद्र राशि पर योगकारक शुक्र का पहलू  स्वास्थ्य में सुधार का पक्ष ले सकता हैं। जो आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने की कोशिश करेगा !  

धनु राशि वार्षिक राशिफल 2020 – पढ़ने के लिए क्लिक करें

शिक्षा: 13 जुलाई से मिथुन राशि में 5 वें घर में प्रत्यक्ष होने वाले बुध सामान्य रूप से छात्रों का पक्ष लेंगे। हालांकि, 5/11 वे घर के अक्ष में राहु / केतु की उपस्थिति के कारण 22 सितंबर तक की अवधि पढ़ाई पर एकाग्रता में कठिनाइयों का कारण बन सकती है, और कुछ भ्रम बना सकती है। तो कुम्भ राशिफल के जातक अपने मन को एकाग्र करने की कोशिश करे  और विदेश यात्रा के उच्च अध्ययन के लिए 14 सितंबर से रास्ते खुलेंगे क्योंकि बृहस्पति 11 वें घर में सीधे धनु राशि में चला जाएगा।

मकर राशि वार्षिक राशिफल 2020 – पढ़ने के लिए क्लिक करें

कैरियर:  वर्ष की यह तिमाही कुम्भ राशिफल वाले जातको के लिए  सामान्य रूप से कैरियर के लिए प्रगतिशील और विकास से भरी साबित होगी। जुलाई और अगस्त 2020 के महीने नए अवसरों का लाभ उठाने और कैरियर से संबंधित साहसिक निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अनुकूल हो सकते हैं । नौकरीपेशा लोगों को लाभ हो सकता हैं जब 30 सितंबर को शनि मकर राशि में जाएंगे

वित्त:16 अगस्त से वित्तीय मामलों का समाधान होने लगेगा और 14 सितंबर से लाभ और बचत में वृद्धि होगी और 2 /11 वे स्वामी बृहस्पति सीधे धनु राशि में चले जाएंगे। सट्टा योजनाओं में निवेश करने से बचें।

रोमांस और विवाह:13 जुलाई से समय प्रेम प्रसंगों का पक्ष लेने लगेगा, लेकिन अधिक रोमांटिक अवधि 23 सितंबर के बाद शुरू होगी। विवाहित जोड़े 17 अगस्त से संबंधों में कुछ अहम् मुद्दों का सामना कर सकते हैं। कुछ विरोध के कारण प्रेम विवाह में देरी हो सकती है।

सामान्य: तुलनात्मक रूप से, कुंभ राशिफल वाले व्यक्तियों के लिए, यह तिमाही पिछले तिमाही  से बेहतर होगी। और यह वित्तीय मामलों, मुकदमेबाजी और तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के लिए अधिक बेहतर साबित होने वाला हैं ।

कुम्भ राशिफल 2020 – अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर

स्वास्थ्य: कुम्भ राशिफल के जातक अपने खाने की आदतों में अतिरिक्त ध्यान दें और बहुत अधिक मसालेदार और जंक फूड से बचें, खासकर 5 अक्टूबर से 23 दिसंबर तक। अपनी सेहत के प्रति जयादा सतर्क रहे

शिक्षा: 28 नवंबर से 16 दिसंबर 2020 के बीच 10 वें घर में केतु के साथ बुध की युति के दौरान भ्रम की स्थिति और ध्यान की कमी को सामान्य तौर पर छात्रों के लिए खारिज नहीं किया जा सकता है। कुम्भ राशिफल के जातक अपने ध्यान को एकाग्र करने की कोशिश करे! 17 नवंबर से 10 दिसंबर तक योगकारक 4 और 9 वें स्वामी शुक्र के आकांक्षी होने के कारण कला, संगीत, डिजाइन, अभिनय आदि के छात्रों को लाभ होने की सम्भावना हो सकती हैं।

कैरियर: डिजाइनिंग, आर्किटेक्चर, म्यूजिक, मॉडलिंग, एक्टिंग और क्रिएटिव आर्ट्स में करियर बनाने वालों के लिए 17 नवंबर 2020 के बाद अनुकूल समय हो सकता हैं। साझेदारी व्यवसाय 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक कुछ चुनौतियों का सामना कर सकता है। इसलिए जो भी निर्णय ले वो समझदारी के साथ ले।

वित्त: 19 नवंबर तक लाभ बढ़ने की उम्मीद की जा सकती हैं, लेकिन आप ज्यादा बचत नहीं कर पाएंगे। 20 नवंबर से अनावश्यक खर्च से सावधान रहें क्योंकि बृहस्पति 12 वें घर में अपनी दुर्बलता का संकेत देगा। इसलिए व्यर्थ के व्यय से बचने की कोशिश करें

रोमांस और विवाह: शादी के लिए प्यार और डेटिंग करने वालों को 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक कुछ अहम् मुद्दों से बचना होगा। हालाँकि, 17 नवंबर से समय प्रेम प्रसंगों और वैवाहिक आनंद का पक्ष लेने वाला हैं यह तिमाही प्रेमी जोड़ो के लिए सुखद हो सकती हैं

सामान्य: वर्ष की यह अंतिम तिमाही कुंभ राशिफल के जातकों के लिए मिश्रित परिणाम देगी। हालाँकि यह वार्षिक राशिफल 2020 भविष्य के लिए बहुत हानिकारक नहीं हो सकती हैं।

एक ज्योतिष सतर्कता

ज्योतिषीय भविष्यवाणियां सभी राशि चक्रों Zodiac Signs के लिए मूलभूत आधार पर भारतीय वैदिक ज्योतिष के बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित हैं। इन ज्योतिषीय भविष्यवाणियों को वार्षिक कुंडली राशिफल  के सामान्य विचार के रूप में लिया जाना चाहिए ! विशिष्ट प्रश्नों और सलाह के लिए, भारतीय वैदिक ज्योतिष के मूल सिद्धांतों पर अभ्यास करने वाले किसी भी अच्छे ज्योतिषी से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि अंतिम परिणाम आपके स्वयं के कर्मों सहित कई चीजों पर निर्भर करते हैं। ये कर्म पिछले जीवन कर्मों या वर्तमान जीवन के अतीत के हो सकते हैं।

Leave a Reply