खण्डग्रास चंद्रग्रहण 2021 – इस बार कार्तिक पूर्णिमा पर होगा ग्रहण का साया

खण्डग्रास चंद्रग्रहण 2021

19 नवंबर 2021 को कार्तिक पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण/Lunar Eclipse लगेगा। पूर्णिमा तिथि पर लगने वाला यह चंद्र ग्रहण ज्योतिष एवं खगोल शास्त्र में एक महत्वपूर्ण घटना का समय होगा। ग्रहण को शुभ स्थिति नहीं माना गया है, तथा इस समय पर विशेष बातों का ध्यान रखने के विषय में भी विस्तार से बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण की स्थिति, जिस भी राशि नक्षत्र इत्यादि में बनती है उस पर ग्रह का सबसे अधिक प्रभाव लक्षित होता है, इसके साथ ही अन्य राशियों पर भी ग्रहण का प्रभाव देखने को मिलता है।

कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने वाला यह चंद्र ग्रहण आंशिक ग्रहण होगा। कार्तिक पूर्णिमा/Kartik Purnima के अत्यंत महत्वपूर्ण समय होता है, इस दिन को दीपोत्सव के रुप में और त्रिपुर पूर्णिमा के रुप में भी मनाया जाता है, अत: इस समय पर ग्रहण का होना अत्यंत ही महत्वपूर्ण घटना होगी जिसके अनुसार पूजा कर्म इत्यादि पर इसका असर होगा। इस दिन ग्रहण का समय होने के कारण स्नान दान इत्यादि से जुड़े कार्यों को करने से अक्षय फलों की प्राप्ति होती है।

खण्डग्रास चंद्र ग्रहण का समय

19 नवंबर को लगने वाले खण्डग्रास ग्रहण/ Khandagras Lunar Eclipse की समय अवधि कम ही होगी। यह ग्रह बहुत कम समय के लिए दिखाई देगा। इस अल्पग्रस्तोदय ग्रहण का समय इस प्रकार होगा-

ग्रहण का आरंभ – 12:48 से होगा

ग्रहण का मध्य – 14:33 पर होगा

ग्रहण समाप्त – 16:17 पर होगा

ग्रहण की अवधि – 3 घंटे 29 मिनट की होगी।

चंद्र ग्रहण और उसका विश्व पर प्रभाव

19 नवंबर के दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत के उत्तर व पूर्वी भाग पर दिखाई देगा, पूर्वोत्तर क्षेत्र के अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम के कुछ भागों में दिखाई देगा। इस ग्रहण का प्रभाव भारत समेत विश्व के अन्य क्षेत्रों में भी देखने को मिलेगा इसमें से अमेरिका, प्रशांत महासागर, अफ्रीका के कुछ स्थानों, ऑस्ट्रेलिया, अटलांटिक इत्यादि भाग में यह दिखाई देगा।

खण्डग्रास चंद्र ग्रहण और सभी राशियों पर इसका प्रभाव/ Impact of Khandagras Lunar Eclipse on all zodiac sign

मेष राशि 

मेष राशि वालों के लिए ग्रहण का प्रभाव आर्थिक पक्ष एवं संबंधों को प्रभावित करने वाला होगा। अचानक से धन व्यय की स्थिति बन सकती है। इस समय पर वाणी में कठोरता भी अधिक हो सकती है, इसलिए जितना संभव हो सके शब्दों का संभल कर उपयोग करें। कुछ अचानक से लाभ मिल सकता है इसके साथ ही निवेश से जुड़े मसलों पर सावधानी से काम करना अनुकूल होगा।

वृषभ राशि

वृष राशि वालों पर ही इस ग्रह का सीधा प्रभाव होने से संभल कर काम करने की सलाह दी जाती है। जितना हो सके धैर्य के साथ आगे बढ़ना उचित होगा। इस समय पर मानसिक चिंता अधिक और व्यर्थ के मुद्दों में खुद को उलझाने से बचें। अभी के समय पर काम के क्षेत्र में कुछ नई चीजों के साथ जुड़ने का अवसर भी होगा। सहकर्मियों की ओर से बहुत अधिक सहायता न मिल पाए लेकिन आप अपने क्षेत्र में अच्छा कर पाने में सक्षम होंगे थोड़ा संघर्ष अधिक होगा लेकिन सफलता के लिए प्रयत्नशील होना जरूरी होगा। स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें तथा खान पान को लेकर लापरवाही से बचना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में सहायक होगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के लिए यह समय उत्साह और तेजी को दिखाने वाला होगा। इस दौरान आप कई नए लोगों के साथ मेलजोल में व्यस्त भी रह सकते हैं। विदेशी आय के स्त्रोत बढ़ सकते हैं और बाहरी संपर्कों द्वारा कुछ नए काम भी मिल सकते हैं। यह समय कोई कानूनी विवाद से बचना ज्यादा बेहतर होगा। इसके साथ ही वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करें। ऑनलाइन मित्रता का मौका होगा और आप संचार से जुड़े कामों में अधिक रूचि भी ले सकते हैं। काम में थोड़ा संभल कर आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि कुछ धोखा होने या अचानक से रुकावट उभर सकती है। इस समय काम के क्षेत्र में नई तकनीक से जुड़ना आपके लिए चुनौती जैसा होगा लेकिन आप इसमें सफल भी हो सकते हैं। अपने फिजूल खर्च पर रोक लगानी होगी अन्यथा बजट बिगड़ने में देर नही लगेगी।

कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए समय मिला जुला सा रह सकता है। आपकी स्थिति में थोड़ी सुधार की उम्मीद की जा सकती है लेकिन बीच-बीच में चीजों को संभाल पाना थोड़ा मुश्किल भी हो सकता है। आप कुछ फैसले लेने के लिए स्वतंत्र होंगे। भाग्य की ओर से आपको मदद मिले और आप लाभ प्राप्त कर सकें इस समय थोड़ा कठिन काम होगा लेकिन सकारात्मकता आपके दृष्टिकोण पर निर्भर होगी। इस समय आपके व्यवहार में भी बदलाव देखने को मिलेगा जो दूसरों के लिए कुछ परेशानी का सबब बन सकता है। परिवार के वरिष्ठ लोगों की सलाह सुनना आपके लिए अच्छा होगा क्योंकि ये आपके आने वाले समय को बेहतर बना सकती है।

सिंह राशि

सिंह राशि वालों के लिए यह समय नई नीतियों और कुछ चुनौतियों को दर्शा सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए भाग-दौड़ का समय है। आपका समय काफी व्यस्तता से भरा होगा। यहां आपको अपने काम में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, क्योंकि गुप्त विरोधियों के कारण आप परेशान रह सकते हैं। आप अपने कार्यक्षेत्र में जितना नम्रता से काम करेंगे, उतना ही आपके लिए बेहतर होगा। घर पर आप एक समय के दौरान आप काफी बंधा हुआ महसूस कर सकते हैं, ऐसे में कुछ समय बाहर व्यतीत कर सकते हैं। ये समय आप ट्रैवलिंग में भी अधिक रह सकते हैं।  वहीं दूसरी ओर कुछ कार्यों में अचानक से रुकावट के कारण आप अपने मनोनुकूल काम न कर पाने से भी असुविधा का अनुभव हो सकता है अपने आप को शांत रखें जितना आप धैर्य और समझ से फैसले लेंगे उतना स्थिति आपके पक्ष में होगी।

कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए ये समय कामकाज में वृद्धि के साथ-साथ नई चीजों से जुड़ने का भी होगा। यहां पर आप अपने निर्णयों को लेकर दूसरों से अधिक राय न लेना पसंद करें। ऐसे में कार्यस्थल पर आपकी प्रतिक्रियाओं पर सवाल भी उठ सकते हैं। आपको इस समय पर धार्मिक स्थलों की यात्रा का अवसर मिल सकता है। भाई बंधुओं के साथ कुछ अनबन रह सकती है लेकिन आपको उनसे प्रेम भी बहुत प्राप्त होगा। कुछ नए काम द्वारा अच्छा लाभ अर्जित करने का मौका भी मिलेगा। ये समय मीडिया और लेखन से जुड़े कामों में बेहतर लाभ दे सकता है। आपकी योग्यता दूसरों को दिखाई देगी जिससे आपके पास अच्छे अवसर हो सकते हैं खुद की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए।

तुला राशि

तुला राशि के लिए ये समय कई मामलों में महत्वपूर्ण होगा। इस समय लिए गए आपके फैसले जीवन पर लम्बा असर डालने वाले होंगे। पैतृक संपत्ति द्वारा लाभ की संभावनाएं उभरती हैं लेकिन विरोधी पक्ष भी काफी तेजी में रहेगा ऐसे में सावधानी से काम करना ही अनुकूल होगा। आपके कामों द्वारा द्वारा आपके विरोधी कुछ समय के लिए थोड़ा शांत रहेंगे लेकिन गुप्त रुप से वह आपको परेशानी दे सकते हैं। इस समय पर सेहत थोड़ी ढीली रह सकती है। पेट से संबंधित विकार उभर सकते हैं। आप अपने काम में कुछ जोड़-तोड़ करते भी दिखाई देंगे। प्रेम संबंधों को लेकर जल्दबाजी से बचें और धीरज रखें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों के लिए ये समय कुछ चिंताओं को बढ़ाने वाला हो सकता है। इस समय जिम्मेदारियां भी कुछ अधिक बढ़ सकती हैं। सबसे जरूरी होगा अपनी एकाग्रता को बनाए रखना। मन की बेचैनी को स्वयं पर हावी नहीं होने देना है। आपके काम के क्षेत्र और कुशलता में निखार भी होगा। आप कुछ फैसलों को लेकर थोड़ा तेजी भी दिखा सकते हैं। इस समय किसी अधिकारी या वरिष्ठ व्यक्ति के साथ वाद-विवाद की स्थिति भी उभर सकती है।  सरकारी पक्ष की ओर से कुछ सकारात्मक रूख ना मिल सके। अभी के समय के दौरान आप कुछ जटिल कामों को आसानी से कर पाने में भी सक्षम हो सकते हैं। आर्थिक रुप से व्यय अधिक होगा और आप खुले दिल से भी धन खर्च करने में आगे रह सकते हैं।

धनु राशि

धनु राशि वालों को इस समय पर अपने रिलेशनशिप/Relationship को लेकर सजग रहना होगा। दांपत्य जीवन में साथी के साथ समय कम ही मिल पाए जिसके चलते कई सारी बातें उठ सकती हैं, इसलिए क्रोध से बचना होगा तथा अपनों के साथ कुछ समय बिताना आपके रिश्तों को मजबूती देने का काम करेगा। आपको कुछ मिले-जुले फल देखने को मिल सकते हैं। आपके कुछ काम अभी अधूरे रहेंगे जिन्हें पूरा करने के लिए आपको काफी दौड़ भाग भी करनी होगी, अगर किसी के साथ साझेदारी के काम में जुड़े हैं तो पैसों के लेन देन तथा काम पर निगरानी बना कर चलने की आवश्यकता होगी।  आप अपने खान पान तथा रहन सहन को लेकर भी कुछ बदलाव कर सकते हैं। इस समय पर आपके व्यवहार में भी चेंज स्पष्ट रुप से देखने को मिल सकता है।

मकर राशि

मकर राशि वालों के लिए यह समय परिश्रम और एकाग्रता बनाए रखने की आवश्यकता को दर्शाएगा। इस समय शिक्षा को लेकर छात्रों का ध्यान भटकाव में अधिक रह सकता है, लेकिन जो लोग कला एवं रचनात्मक कार्यों में जुड़े हुए हैं उनके लिए बेहतर समय रह सकता है।  इस समय पर खेल कूद और अन्य गतिविधियों में भाग लेने का मौका भी प्राप्त होगा। दोस्तों के साथ कुछ अधिक मौज मस्ती में भी व्यस्त दिखाई देंगे। बच्चों की पढ़ाई लिखाई के प्रति माता-पिता कुछ अधिक चिंतित रह सकते हैं । प्रतियोगिताओं में भी शामिल होने का समय बना हुआ है। आपके संपर्क बढ़ेंगे जिनके द्वारा आपको अपने काम में भी विस्तार देखने को मिल सकता है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए यह समय परिवार में कुछ बदलावों को दिखाने वाला होगा। इस समय पर घर से दूर जाने के भी मौके बनेंगे साथ ही यात्राओं का भी समय बना हुआ है। संभल कर काम करने की आवश्यकता होगी अन्यथा लोगों के द्वारा परेशानी खड़ी की जा सकती है। घरेलू खर्चों में वृद्धि का समय बना हुआ है, अभी लाभ मिलने में समय लगेगा। कुछ ऐसे काम भी होंगे जिन्हें एक बार से अधिक भी करना होगा लेकिन फिर भी इस समय आप अपने काम में व्यस्त रहने वाले हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी आपको थोड़ी चिंता रह सकती है। कुछ नए लोगों का संपर्क काम में व्यस्तता देगा।

मीन राशि 

मीन राशि वालों के लिए यह समय परिश्रम को बढ़ाने वाला होगा। इस समय पर संपर्क अधिक बनेंगे और सामाजिक क्षेत्र में भी आप अधिक भागदौड़ कर सकते हैं। कुछ विरोधियों का प्रभाव भी आपके लिए चिंता का सबब बन सकता है लेकिन अपने प्रयासों द्वारा आप उन्हें शांत कर पाने में भी सफल होंगे। भाई बहनों के साथ काम और अन्य बातों पर बातचीत अधिक हो सकती है। कारोबार से जुड़े मुद्दों में भी आपके लिए नए अवसर मिलने की संभावना भी दिखाई देगी। काम के क्षेत्र में बाहरी तौर पर भी मदद मिलेगी।

Leave a Reply