कर्क राशि वार्षिक राशिफल 2020

कर्क राशि वार्षिक राशिफल

कर्क वार्षिक राशिफल 2020 अगले एक वर्ष के लिए कर्क राशि वालों के लिए एक समग्र पैनोरमा (चित्रावली) है ! यह सभी राशियों के लिए अलग अलग होता है। इसलिए इस वार्षिक राशिफल पर वर्ष के शुरू में  कुछ मिनट खर्च करने से आपको अपने कार्यों और अधिक महत्वपूर्ण कर्मों की योजना बनाने में मदद मिलती है।

यह वार्षिक राशिफल कई “क्या करें” (dos) और “क्या ना करें”(Don’ts) और अपेक्षित परिणामों के बारे में व्यापक विचार देता है। मैंने सभी राशि चिन्हों के लिए अलग-अलग लिखा है। यहाँ कर्क राशिफल के बारे में बताने की कोशिश कर रहा हूँ। कर्क राशि 12 राशि चक्रो में से चौथी  राशि  है, और यह एक कार्डिनल वॉटर साइन है जो पोषण, देखभाल, गहरी भावनाओं, भावनाओं और सुरक्षा से जुड़ा है।

कर्क राशि – सामान्य वार्षिक राशिफल 2020

कर्क राशिफल के जातक के लिए वर्ष 2020 प्रगतिशील साबित होगा, बशर्ते आप अनुशासन और सही दृष्टिकोण को महत्व दें। योगकारक मंगल आपको आवश्यक प्रेरणा और ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होगा। वर्ष के दौरान, अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखें और बीमारी के किसी भी लक्षण को अनदेखा न करें। कर्क राशिफल के व्यक्तियों को अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए किसी विश्वसनीय व्यक्ति से एक बार प्यार करने और विश्वास रखने की समझ  रखनी होगी !

यह आपको मन की समानता रखने और अवसाद की किसी भी संभावना से बचने में मदद करेगा !  तर्कों और बुरे स्वभाव  से उत्पन्न होने वाले संघर्षों से बचें। कर्क राशिफल के लिए इस वर्ष के दौरान सट्टा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। अचल संपत्ति (भूमि भवन बिक्री व्यापार) के कारोबार वालों के पास 7 फरवरी से  और फिर 23 मार्च से 3 मई 2020 तक और फिर 16 अगस्त से 10 सितंबर 2020 तक और फिर 15 नवंबर से साल के अंत तक एक सफल और समृद्ध समय होगा।

कर्क राशिफल – जनवरी, फरवरी, मार्च 2020

स्वास्थ्य: वर्ष की शुरुआत आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी नहीं है; हालाँकि, 24 जनवरी से, शनि का 7 वें घर में मकर राशि में प्रवेश स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रण में रखने की कोशिश करेगा। 22 मार्च से, उच्च मंगल आपको ऊर्जा और उत्साह से भर देगा।

शिक्षा: योगकारक मंगल आपके वृश्चिक राशि में 5 फरवरी से  7 फरवरी तक गोचर कर रहा है, विशेष रूप से इंस्ट्रूमेंटेशन, इंजीनियरिंग, आईआईटी, और सर्जरी के छात्रों के लिए पढ़ाई के लिए अच्छा है। उच्च अध्ययन और विदेश यात्रा के लिए यह तिमाही बहुत अनुकूल नहीं है; हालाँकि, 3 फरवरी 2020 से 9 वें घर में शुक्र का उदय कुछ सहायता देगा। लेकिन फिर से, 18 फरवरी से बुध का प्रतिगमन पारगमन होगा  और 30 मार्च से बृहस्पति का दुर्बल होना समस्याओं का कारण बन सकता है।

करियर: साल की शुरुआत सामान्य तौर पर करियर में चुनौतियों और अवसरों से होती है क्योंकि योगकारक मंगल 5 वें और 10 वें घर अपने 5 वें घर में होते हैं। 24 जनवरी से मकर राशि में प्रवेश करने वाला शनि सामान्य रूप से कैरियर का समर्थन करेगा। बृहस्पति, कर्क राशि के लिए कार्यात्मक रूप से अच्छा ग्रह नहीं है,इसलिए 30 मार्च से इसकी दुर्बलता कैरियर के लिए प्रतिकूल है।

रोमांस और विवाह: प्रेमी और विवाहित जोड़े इस साल उत्साह और उमीदों के साथ इस साल में प्रवेश करेंगे और 5 वें घर में योगकारक मंगल और 7 वें घर में मकर राशि में होने  से सब संभव होगा ! 8 फरवरी से 21 मार्च 2020 तक मंगल का 6 वें घर में गोचर करने से प्रेम-प्रसंग और विवाह में समस्याएं आ सकती हैं।तलाक मांगने वाले सफल हो सकते हैं।

सामान्य: वर्ष की इस पहली तिमाही में कर्क राशिफल के व्यक्तियों के लिए मिश्रित परिणाम हैं। हालांकि, आपके पास अपने दुश्मनों पर जीत करने की सम्भावना होगी क्योंकि मंगल 6 फरवरी से 21 मार्च 2020 तक 6 वें घर में गोचर करता है।

कर्क राशिफल – अप्रैल, मई, जून 2020

स्वास्थ्य: आप 3 मई 2020 तक चन्द्रमा पर अतिरंजित मंगल के पहलू के कारण पूरे उत्साह और ऊर्जा के साथ इस वर्ष की दूसरी तिमाही में प्रवेश करेंगे। 12 और 14 मई 2020  से  7 वें घर में शनि और बृहस्पति क्रमशः पीछे जा रहे हैं और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। अच्छी देखभाल करें, और किसी भी खराब स्वास्थ्य लक्षणों को अनदेखा न करें।

शिक्षा: 3 मई 2020 तक 5 वें स्वामी मंगल का उच्च दशा में होना  छात्रों के लिए अनुकूल है। इंस्ट्रूमेंटेशन, आईटीआई और सर्जरी की पढ़ाई करने वालों को फायदा होगा। 7 अप्रैल से 9 वें घर में बुध का वक्री होना उच्च अध्ययन और विदेश जाने में बाधाओं और देरी का कारण बन सकता है। 25 जून 2020 से, 11 वें स्वामी शुक्र के सीधे जाने के कारण स्थितियों में सुधार होगा।

करियर: 3 मई 2020 तक योगकारक 5 वें और 10 वें स्वामी मंगल का वक्री होना सामान्य तौर पर करियर के लिए अच्छा है। 12 वें मई और 14 मई 2020 तक 7 वें घर में शनि और बृहस्पति क्रमशः पीछे जा रहे हैं और व्यापार में देरी और बाधाओं को रोक सकते हैं। नौकरीपेशा वाले लोगो  को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

रोमांस और विवाह: कुछ मिश्रित परिणाम की उम्मीद 4 मई से 13 मई 2020 तक की जा सकती है। 5 वें घर पर प्रतिगामी शुक्र के 14 मई के पहलू और बृहस्पति के प्रतिगामी होने से प्यार करने वालों के साथ-साथ विवाहित जोड़ों के लिए भी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।25 जून से कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है जब शुक्र 11 वें घर में वृषभ राशि में सीधा जाता है। 7 वें घर में मकर राशि में उच्च मंगल की उपस्थिति से विवाहित जोड़ों के लिए जीवनसाथी के साथ संबंधों में बहुत देखभाल और सहनशीलता की आवश्यकता होगी।

सामान्य: कर्क राशिफल वालो के लिए 3 मई 2020 तक 7 वें घर में मकर राशि पर स्थित योगकारक मंगल आपके धैर्य और मन की समानता का परीक्षण करेगा, विशेषकर सभी प्रकार की साझेदारी के बारे में होगा

कर्क राशिफल – जुलाई, अगस्त, सितंबर:

स्वास्थ्य: 13 सितंबर 2020 तक 6 वें घर में वृहस्पति और 29 सितंबर 2020 तक 7 वें घर में प्रतिगामी शनि आपको कुछ स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में चिंतित रखेगा। 14 सितंबर से धनु राशि में सीधा जा रहा बृहस्पति कुछ राहत देगा, हालांकि, आप अपनी सेहत की अच्छी देखभाल करें।

शिक्षा: 12 जुलाई 2020 तक मिथुन राशि में बुध की प्रतिगामी गति सामान्य रूप से छात्रों के लिए कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है।हालांकि, 30 जुलाई 2020 तक 11 वें घर में वृषभ राशि में 4 वें और 11 वें स्वामी शुक्र इस  स्थिति को थोड़ा कम कर देंगे।10 सितंबर तक 9 वें और 10 वें घर में रहने वाले 5 वें स्वामी मंगल उच्च अध्ययन के लिए अनुकूल होंगे।14 सितंबर से धनु राशि में सीधा जा रहा बृहस्पति विदेश यात्रा से जुड़े मामलों में मददगार होगा

करियर: 13 सितंबर तक 9 वें स्वामी बृहस्पति का वक्री होना सौभाग्य की दृष्टि से हानिकारक है, लेकिन 5 वें और 10 वें स्वामी मंगल,जो आपके लिए एक योगकारक ग्रह है, जो करियर संबंधी सभी समस्याओं से निपटने के लिए आपको आशा, प्रेरणा और ऊर्जा प्रदान करने में 10 सितंबर तक मददगार साबित होगा। 30 सितंबर से 7 वें घर में मकर राशि में सीधा जा रहा शनि सामान्य रूप से व्यापार के लिए अनुकूल रहेगा।

रोमांस और विवाह: 16 अगस्त 2020 से 5 वें घर से 6 वें स्थान पर स्थित 5 वें स्वामी मंगल प्रेम संबंधों में असहजता पैदा कर सकते हैं,और 11 सितंबर 2020 से मेष राशि में इसका प्रतिगामी होना  स्थितियों को और खराब कर देगा। 31 जुलाई 2020 तक 5 वें घर पर शुक्र का एक पहलू मुद्दों को हल करने में कुछ मदद करेगा। विवाहित जोड़ों के लिए 29 सितंबर तक 7 वें घर में प्रतिगामी शनि की उपस्थिति, सौहार्दपूर्ण (मैत्रीपूर्ण) संबंधों के लिए अनुकूल नहीं है। बहस से बचें और सहिष्णुता का प्रयोग करें और जीवनसाथी और व्यावसायिक साझेदारों के साथ ठीक रवैया अपनाएँ।

सामान्य: 15 अगस्त तक भाग्य के 9 वें भाव में योगकारक मंगल की उपस्थिति कर्क राशिफल वाले जातकों के लिए बुद्धि और रचनात्मक आत्म-अभिव्यक्ति को जगमगाएगी ! 16 अगस्त से 10 सितंबर तक मेष राशि में मंगल  के पारगमन से करियर को बढ़ावा मिलेगा, खासकर लाभ  पुलिस, रक्षा, राजनीति और सर्जरी के क्षेत्र में होगा !

कर्क राशिफल – अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर:

स्वास्थ्य: इस तिमाही की शुरुआत में अपने स्वास्थ्य का अच्छा ख्याल रखें। 15 नवंबर 2020 से, जिसमे  मंगल सीधा चलेगा , आप उत्साह और जीवन शक्ति में वृद्धि के साथ बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेना शुरू कर देंगे।  20 नवंबर से चंद्रमा के उच्च राशि में होने के संकेत पर बृहस्पति के पहलू से स्वास्थ्य में और सुधार होगा।

शिक्षा: 5 वें / 11 वें घरों में राहु / केतु की धुरी(अक्ष ), खासकर जब बुध 28 नवंबर से 5 वें घर में केतु से जुड़ता है, तो शिक्षा में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।9 वें घर में 15 नवंबर 2020 से सीधा चल रहा 5 वां स्वामी मंगल उच्च अध्ययन का समर्थन करेगा।20 नवंबर से, 9 वीं बृहस्पति की दुर्बलता के कारण विदेश यात्रा से संबंधित कुछ मुद्दों को हल करने में समय लग सकता है।

करियर: 15 नवंबर से करियर की संभावनाओं में सुधार होगा, जब योगकारक 5 वें और 10 वें स्वामी मंगल 9 वें घर में सीधे जाएंगे। 24 दिसंबर से मेष राशि में 10 वें घर में प्रवेश करने वाला मंगल सामान्य रूप से कैरियर को बढ़ावा देगा। यह 19 नवंबर 2020 तक सामान्य रूप से व्यापार के लिए अनुकूल समय होगा।

रोमांस और विवाह: प्यार में पड़े लोगों को मैत्रीपूर्ण  संबंधों को बनाए रखने में कुछ असुविधा हो सकती है, लेकिन 5 वें स्वामी मंगल 15 नवंबर से 23 दिसंबर तक 9 वें घर में सीधे जा रहे हैं, ये कुछ समर्थन देंगे। 11 दिसंबर से 5 वें घर में प्रवेश करने वाले 4 वें और 11 वें स्वामी शुक्र अनुकूल परिस्थितियों में रोमांस को बढ़ावा देंगे। शादी के 7 वें घर में प्रतिगामी बृहस्पति के कारण 20 नवंबर से विवाहित जोड़ों को एक अहंकारी रवैये के कारण समायोजित करने में कुछ कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

सामान्य: वर्ष के इस अंतिम तिमाही में कर्क राशिफल वाले जातको को और अधिक अनुकूल बनाने के लिए, आपको अनुशासन और मन की समानता का अभ्यास करने की आवश्यकता होगी। यह विशेष रूप से 20 नवंबर से 7 वें घर में बृहस्पति की दुर्बलता के दौरान होगी !

एक ज्योतिष सतर्कता

ज्योतिषीय भविष्यवाणियां सभी राशि चक्रों Zodiac Signs के लिए मूलभूत आधार पर भारतीय वैदिक ज्योतिष के बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित हैं। इन ज्योतिषीय भविष्यवाणियों को वार्षिक कुंडली राशिफल  के सामान्य विचार के रूप में लिया जाना चाहिए ! विशिष्ट प्रश्नों और सलाह के लिए, भारतीय वैदिक ज्योतिष के मूल सिद्धांतों पर अभ्यास करने वाले किसी भी अच्छे ज्योतिषी से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि अंतिम परिणाम आपके स्वयं के कर्मों सहित कई चीजों पर निर्भर करते हैं। ये कर्म पिछले जीवन कर्मों या वर्तमान जीवन के अतीत के हो सकते हैं।

अन्य राशिफल पढ़ने की लिए यहाँ क्लिक करें – मेष राशिफल, वृषभ राशिफल, मिथुन राशिफल, सिंह राशिफल, कन्या राशिफल, तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल, धनु राशिफल, मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल

To read Cancer horoscope 2020 click here

Leave a Reply