बृहस्पति मकर राशि में हो रहे हैं मार्गी, इन राशियों को मिल सकता है लाभ

jupiter retrograde in capricorn

18 अक्टूबर 2021 को सोमवार के दिन बृहस्पति ग्रह 10:55 मिनट पर मार्गी अवस्था में गोचर करेंगे। 

बृहस्पति ग्रह/Jupiter को ज्योतिष शास्त्र में उत्तम ज्ञान का कारक एवं देव गुरु की उपाधि प्रदान की गई है। बृहस्पति को एक अत्यंत ही शुभ ग्रह की श्रेणी में स्थान प्राप्त है। शनि के पश्चात बृहस्पति ग्रह हैं जो गोचर के लिए लंबा समय लेते हैं। अपने गोचर की लम्बी अवधि के चलते बृहस्पति किसी भी जातक के काफी महत्वपूर्ण होता है। इस समय पर व्यक्ति के जीवन का कोई न कोई पहलू  इस गोचर से प्रभावित होता है।

गुरु दांपत्य सुख, धर्म, आध्यात्मिक विचारधारा, संतान, पुत्र, विद्या, ज्ञान बड़े भाई बंधु इत्यादि का कारक होता है। बृहस्पति का गोचर व्यक्ति के इन क्षेत्रों पर असर डालने वाला बनता है इस समय ग्रु वक्री अवस्था से मार्गी में विचरण करेंगे जिसके फलस्वरूप इन बातों पर पर भी उनका प्रभाव लक्षित होगा। गुरु का ये प्रभाव कई रूपों से समस्त राशियों के जातकों को प्रभावित करने वाला होगा। 

संबंधित ब्लॉग: वक्री गुरु और शनि का मकर राशि गोचर लाएगा जबरदस्त बदलाव

मेष राशि 

मेष राशि वालों के लिए बृहस्पति का गोचर अब कुछ संतोषजनक स्थिति को प्रदान करने में सहायक होगा। इस समय भाग्य का साथ मिलने से अधूरे काम पूरे होंगे। कुछ धार्मिक कार्यों की शुरुआत का समय भी देखने को मिलता है। अपने प्रियजनों से भेंट का अवसर मिलेगा। प्रेम संबंधों में सुधार के साथ साथ नए रिश्तों को अपनाने की शुरुआत भी हो सकती है। पुराने संगी साथियों के साथ को पाएंगे। कुछ जलीय क्षेत्र की यात्रा करने का भी अवसर प्राप्त हो सकता है। भाई-बहनों की ओर से आपके लिए कुछ स्पेशल किया जा सकता है। काम के क्षेत्र में एक लम्बे समय से चली आ रही उठा-पटक को कुछ समय के लिए शांति मिल सकती है। वाहन-वस्त्र इत्यादि वस्तुओं की खरीदारी में आप व्यस्त दिखाई देंगे तथा सुख को पाएंगे।        

वृष राशि 

वृष राशि के जातकों के लिए बृहस्पति का गोचर बदलाव अवरोधों को दूर करने में सहायक बन सकता है। मानसिक रुप से जो तनाव अभी तक बना हुआ था उस में कुछ राहत मिलने के आसार भी दिखाई देते हैं। इस समय पर पुराने निवेशों को लेकर अब लाभ की स्थिति आपके लिए सकारात्मक रह सकती है। कुछ मामलों में अपनों का सहयोग भी मिल सकता है। किसी के साथ चल रहा विवाद या दूरी के समाप्त होने का समय बनेगा। नए दोस्तों का साथ मिल सकता है। शिक्षा से जुड़े काम अब आगे बढ़ सकते हैं, उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए भाग दौड़ का समय रहेगा। अपने मनोकुल फलों की प्राप्ति के लिए किया गया आपका संघर्ष ही आपके लिए बेहतर सिद्ध होगा। 

मिथुन राशि 

मिथुन राशि जातकों के लिए बृहस्पति का गोचर अष्टम भाव पर हो रहा है और यहां ये एक लम्बे समय से वक्री अवस्था में थे। अब बृहस्पति के मार्गी होने पर काम-काज के नए मौके मिल सकते हैं। जन्मस्थान से दूर जाकर काम में सफलता प्राप्ति का समय बनता है। ये समय ऑनलाइन व्यापार एवं ऐसे कामों में अधिक सफलता दिला सकता है जिसमें टेक्नोलॉजी के साथ साथ संचार का उपयोग अधिक हो रहा हो। शेयर मार्किट एवं पॉलिसी इत्यादि में काम की अधिकता रह सकती है। संपति से जुड़े काम में आपको अपने किसी सहयोगी द्वारा काफी सहायता भी मिल सकती है। इस समय पर कुछ अचानक से होने वाले लाभ एवं निवेश से जुड़े काम में आप सकारात्मक रुख देख पाएंगे। प्रेम संबंधों में एवं भावनात्मक स्तर पर साथी का सहयोग मिल सकता है। 

कर्क राशि 

कर्क राशि के लिए ये समय व्यस्तता से भरा रह सकता है, कुछ काम जो किसी के कारण सही से नहीं हो पा रहे थे उन कामों को करने में अब आपको सुविधा व अवसर इन दोनों ही स्थितियों का लाभ मिल सकता है। वैवाहिक जीवन में सुख का आगमन होगा जिन लोगों के विवाह की बातें अभी तक चल रही थी उनके विवाह के योग अब प्रबल होंगे। साझेदारी में काम के चलते आप पर काम का अधिक दबाव रह सकता है इसलिए कागजी कार्यवाही को लेकर आपको सजग रहना चाहिए। सामाजिक क्षेत्र में आप काफी पसंद किए जा सकते हैं। 

सिंह राशि 

सिंह राशि वालों के लिए बृहस्पति का मार्गी अवस्था में गोचर करना कुछ नए बदलावों की ओर इशारा करने वाला होगा। विषम परिस्थितियों के बावजूद आपको इस समय नए मार्ग मिल सकते हैं। कुछ पुराने कांटेक्ट फिर से रिन्यू हो सकते हैं। काम में उलझने तो रहेंगी लेकिन अब उनका समाधान भी बेहतर तरीके से हो सकेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में आगे बढ़ने के नए अवसर मिल सकते हैं जिन लोगों ने बाहरी स्तर पर काम करने के लिए कोशिशें की हैं उन्हें इस समय उसका परिणाम मिलेगा। नए संपर्क बनेंगे जो लम्बे समय तक आपके काम को प्रभावित करने वाले होंगे। रोग इत्यादि में सुधार होने का समय है और साथ ही स्वास्थ्य के लिए किए जा रहे प्रयास अनुकूल परिणाम देंगे। 

कन्या राशि   

कन्या राशि के जातकों के लिए बृहस्पति का मार्गी होना कई मामलों में नए बदलाव को दिखाएगा पर साथ ही इस समय पर सावधानी से काम करने की आवश्यकता होगी। परिश्रम का परिणाम आप की सफलता के मार्ग को प्रशस्त करने में सहायक बनेगा। कुछ रिश्तों में चले आ रहे मतभेदों को शांति मिलेगी। पुरानी गलतियों में सुधार होगा परिवार के लोगों का सहयोग आपको मानसिक और भावनात्मक रुप से उबरने में मदद करेगा। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीकों द्वारा इस समय काम बन सकता है। शेयर मार्केट में लाभ मिल सकता है लेकिन इस समय पर बहुत अधिक निवेश का उपयोग काफी सोच विचार करके करना ही उपयुक्त होगा। घर से दूर रह रहे छात्रों को इस समय अपने शिक्षण संस्थानों में बेहतर सुविधाओं की प्राप्ति होगी तथा एकाग्रता का स्तर भी उन्नत होगा। 

तुला राशि 

तुला राशि के जातकों के लिए बृहस्पति की मार्गी स्थिति का प्रभाव घरेलू स्तर में स्थिति को बेहतर करने में सहायक होगा। ये समय आप अपने संबंधों को लेकर भी काफी सजग रह सकते हैं। मित्रों के साथ घूमने फिरने के अवसर होंगे साथ ही इस समय कुछ नई वस्तुओं की खरीदारी भी होगी। घर से जुड़े निर्माण के काम भी इस समय पर हो सकते हैं।  काम की व्यस्तता व घर में होने वाले बदलावों के कारण आप थकान का अनुभव भी कर सकते हैं। कुछ काम के चलते अवकाश लेने का मन भी बना सकते हैं। घर से दूर जाकर काम करना पड़ सकता है। इस समय वरिष्ठ लोगों की ओर से आप को नई जिम्मेदारियां भी मिल सकती है जो परिवार में आपकी भूमिका को मजबूती देने वाली होंगी। 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए परिश्रम बेहतर साबित होगा। आप एक लम्बे समय से जिन बातों की कोशिश में लगे हुए थे उनमें अब आपको परिणाम देखने को मिलेंगे। इस समय किसी अपने की ओर से आपको सहयोग मिलेगा। आप धन खर्च को लेकर शायद अभी कमी न कर पाएं लेकिन आपके पास धनागमन के स्रोत भी आएंगे। काम के क्षेत्र में इस समय आप अपने अधिकारियों के द्वारा मिलने वाली नई जिम्मेदारियों को पा सकते हैं। आपके बोलचाल के स्तर में बदलाव भी होगा। आप किसी गुरु या पिता समान व्यक्ति का आशीर्वाद पाएंगे और आपके लिए ये समय नए स्थानों पर जाने का समय भी होगा। 

धनु राशि 

धनु राशि वालों के लिए ये समय कुछ राहत को दिखा सकता है। अभी तक जो दौड़ और व्यर्थ की चीजों में समय नष्ट हो रहा था अब उससे मुक्ति पाने का समय बनता है। आपकी राशि का स्वामी बृहस्पति अब मार्गी हुआ है इसलिए अब आपको कुछ नए काम और नई चीजों से जुड़ने का अवसर भी मिलेगा। करियर के क्षेत्र में आप लोगों के साथ जुड़ कर अपने लिए कुछ बेहतर स्थान पाने की कोशिशों में सफलता को देख पाएंगे। आप अपने विचारों द्वारा दूसरों पर भी अपनी छाप छोड़ने में सक्षम होंगे। परिवार से जो दूरी बनी हुई थी वो अब समाप्त होगी। दांपत्य जीवन में साथी आपके साथ कुछ सहयोग के पक्ष में होगा जिससे आप काफी राहत भी पाएंगे। 

मकर राशि 

मकर राशि वालों के लिए इस समय पर जो सौदे या बाहर जाने के काम में रुकावट बनी हुई थी वो अब कुछ समय के लिए हट सकती है। जो लोग वीजा के इंतजार में थे उन्हें इस समय सकारात्मक संकेत भी मिल सकते हैं। बाहरी संपर्क में तेजी का समय होगा लेकिन साथ ही आप के सामान इत्यादि का उचित स्थान पर न पहुंच पाना परेशानी दे सकता है। व्यापारियों को कोई बड़ा सौदा मिल सकता है। परिवार के लोगों की ओर से शायद आपको थोड़ी मदद अब मिल सकती है लेकिन इस समय पर आप की योजनाओं के आगे बढ़ने के लिए अच्छा माहौल बनेगा। प्रेम संबंधों में आप जीत हासिल कर सकते हैं। 

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के जातकों के लिए बृहस्पति इस समय आपके घाटों को कुछ दूर करने में सहायक हो सकते हैं। अपनों के साथ चली आ रही दूरियां कुछ कम हो सकती हैं। इस समय पर आपको दूसरों को लेकर अधिक सोच विचार अनुकूल नहीं होगा ये समय आप खुद को लेकर कहीं दूर स्थानों पर जाने का सोच सकते हैं। लोगों के साथ चले आ रहे संघर्ष में आप अपने पक्ष में स्थिति को देख पाएंगे। आप की मानसिक स्थिति स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली होगी। परिवार में खर्चों और लाभ में सामंजस्य बना पाने के लिए आप का संघर्ष ही आपको मनोकूल परिणाम देने वाला होगा। बाहरी कंपनियों से जुड़े लोगों को इस समय पर नए काम के साथ साथ कुछ नए सौदों पर काम करने के मौका मिलेगा। 

मीन राशि 

मीन राशि वालों के लिए बृहस्पति का मार्गी होकर गोचर करना अब चीजों में नई सोच को सम्मिलित करने वाला होगा।  खुद की स्थिति को शांत रख पाना तथा मानसिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आप कुछ नई चीजों से भी जुड़ सकते हैं। परिवार के किसी वरिष्ट व्यक्ति या बड़े भाई बंधुओं को लेकर आप चिंता में रह सकते हैं। इस समय शिक्षा एवं अन्य शिक्षा से जुड़ी गतिविधियों पर खर्च बना रह सकता है। काम में बदलाव के चलते आप नए स्थान पर जा सकते हैं। सहकर्मियों का दबाव कुछ कम होगा लेकिन अपनी स्थिति को बनाए रखने के लिए अभी भी आपको प्रयासों को करते रहने की आवश्यकता होगी। 

Leave a Reply