क्या साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लाएगा आपकी राशि पर असर?

sollar eclips

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है दिसंबर 4, 2021 को। हमेशा की तरह सूर्य ग्रहण लेके आएगा कुछ राशियों के लिए फलदायी प्रभाव और कुछ के लिए बुरे प्रभाव।  तो आपकी राशि को किस तरह प्रभावित करेगा आने वाला सूर्य ग्रहण, आइये जानिये ज्योतिष विज्ञान के महारथी – डॉ. विनय बजरंगी से। 

वैदिक ज्योतिष के अंतर्गत, सूर्य ग्रहण एक बहुत ही प्रभावशाली योग माना जाता है। हालांकि ग्रहण चाहे सूर्य का हो या चन्द्रमा का – लोग ग्रहण को अच्छा नहीं मानते।  किन्तु ऐसा नहीं हैं, ग्रहण का प्रभाव हर राशि के लिए अलग अलग होता है।  आज हमसे जानिये के आने वाला सूर्य ग्रहण क्या आपकी राशि पे अच्छा प्रभाव डालेगा अथवा बुरा। 

आने वाले सूर्य ग्रहण से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें

अगर आपको याद हो तो कुछ समय पहले ही साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भी निकल कर गया है।  जोकि इस आने वाले साल के अंतिम सूर्य ग्रहण के 15 दिन पहले था।  ये सूर्य ग्रहण अगहन मास की अमावस को लग रहा है।  वृश्चिक राशि में लगने वाला है ये सूर्य ग्रहण।  भारत में ये सूर्य ग्रहण आंशिक है और इसे अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, तथा अंटार्कटिका के देशों में देखा जा सकता है।  इस प्रकार भारत में इसका असर शून्य मात्र होगा।  न ही इससे कोई सूतक लगेगा भारत में। 

चूँकि हर सूर्य ग्रहण अलग अलग राशि के लोगों को अलग अलग तरह से प्रभवित करते हैं, आने वाला ग्रहण भी लोगों पर अवश्य प्रभाव डालेगा।  जिसका विवरण नीचे दिया गया है। 

1. वृष राशि – इन जातकों के लिए आने वाला सूर्य ग्रहण शुभ फलदायी है।  करियर में अच्छी खबर मिलेगी। 

2. मिथुन राशि – बहुत ही अच्छे योग बना रहा है आने वाला सूर्य ग्रहण मिथुन राशि के लोगों के लिए।  सुख और समृद्धि के साथ आपके लिए बहुत अच्छी खबरें लाएगा ये ग्रहण का समय। 

3. कन्या राशि – हर फैसला जो आप लेंगे आपके हक़ में जाएगा।  धन में वृद्धि होगी क्यूंकि ये समय सम्पन्नता देने वाला होगा।  नौकरी पेशा लोग तरक्की पाएंगे और कार्यों में सफलता मिलने का बेहतरीन योग है। 

4. मीन राशि – घर परिवार के तरफ से अच्छी खबरें मिलेंगी।  धन योग बहुत ही मज़बूत है।  इसलिए आर्थिक रूप से काफी लाभ आएगा। 

5. धनु राशि – धनु राशि के जातक, मान सम्मान की प्राप्ति करेंगे।  अपनों में प्यार बढ़ेगा तथा भाई बंधुओं से साथ मिलेगा। 

जानिए कब से कब तक है सूतक काल – आने वाले सूर्य ग्रहण में

सूतक काल एक ख़ास महत्व रखता है, ग्रहण के समय में।  हालाँकि सूतक को अच्छा नहीं माना जाता, फिर भी ये जान लेना की सूतक काल कब से कब होगा, हमारे लिए बेहतर है।  जैसा की बताया जा चुका है की ये आने वाला साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में नहीं लगेगा, तो सूतक काल का कोई भी प्रभाव आप पर नहीं पड़ेगा।  फिर भी अगर आपके परिवार का कोई सदस्य सूर्य ग्रहण प्रभावी देशों में है, तो ये जानकारी उनके लिए महत्वपूर्ण होगी। 

तो जैसा की हर सूर्य ग्रहण में होता है, सूतक ग्रहण के 12 घंटे पहले लग जाता है। तो इस अनुसार, सूतक दिन 3 दिसंबर 2021, रात 11 बजकर 5 मिनट से लग जाएगा। 

इस तरह सभी लोग जो सूर्य ग्रहण प्रभावी देशों में हों, उनके लिए ये अनिवार्य तथा उचित है की वो बताये गए सूतक काल में धार्मिक कार्यों में ध्यान लगाएं।  जो औरतें गर्भ से हों, उन्हें इस काल में थोड़ा ज़्यादा सावधान रहने की ज़रुरत होती है।  सूर्य ग्रहण के सूतक में क्या करना शुभकारी फल सुनिश्चित कर सकता है जानने के लिए डॉ. विनय बजरंगी से जुड़ें आज ही। 

जानिए सही समय साल के आखिरी सूर्य ग्रहण का

सूर्य ग्रहण का समय भारतीय समय के मुताबिक़ 4 दिसंबर 2021 सुबह 11 बजकर 05 मिनट से  दोपहर 03 बजकर 07 मिनट तक होगा।  इस प्रकार आने वाला सूर्य ग्रहण लगभग 4 घंटे से ऊपर होने वाला है।  जोकि एक लम्बा ग्रहण का समय होगा। 

ग्रहण से जुड़े किसी भी सवाल के लिए आप कभी भी हमे संपर्क कर सकते हैं।  डॉ. विनय बजरंगी आपको बताएंगे सही विधियां जो आपको ग्रहण की दुष्परिणामों से बचा सकेंगी।  

Leave a Reply