धनु राशि वार्षिक राशिफल 2020

dhanu rashifal 2020

धनु राशिफल  12 राशि चक्रो में से  9 वी राशि  है, और यह एक परिवर्तनशील  और अग्नि तत्व राशि  है। आम तौर पर,धनु राशिफल  के लोग चन्द्र राशि के रूप में  सभी परिस्थितियों के अनुकूल होते हैं और अन्वेषण और यात्रा करना पसंद करते हैं। धनु राशिफल के जातक आमतौर पर स्वतंत्रता से प्यार करते हैं और प्रतिबंधित परिस्थितियों में दुखी और निराश महसूस करते हैं। धनु राशि के जातक  लक्ष्य-उन्मुख यानि लक्ष्य केंद्रित होते  हैं (धनुषधारी को धनु राशि का प्रतीक कहा जा सकता है ) इनका  व्यक्तित्व धनुर्धर की तरह हैं जीवन में एक लक्ष्य का चयन करने के बाद, वे इसे प्राप्त करने की कोशिश में लगे रहते  हैं।

धनु राशिफल 2020, धनु राशि कुंडली 2020 , धनु राशि 2020 भविष्यवाणी

धनु राशिफल 2020 आपके लिए समग्र रूप से प्रगतिशील वर्ष होगा। लंबे समय से चले आ रहे कई मसले हल होंगे।व्यापार के साथ-साथ सेवा (नौकरी ) में भी नए अवसर मिलेंगे और किस्मत चमक जाएगी। नौकरी या स्थान में कुछ बदलावों से इनकार नहीं किया जा सकता है, विशेष रूप से वर्ष की अंतिम दो तिमाहियों के दौरान। मकर राशि में शनि की उपस्थिति कुछ कड़ी मेहनत की उम्मीद करेगी, और यह आपको अपने इच्छित प्रयासों में लाभदायक रहेगी ।वित्तीय रूप से यह वर्ष पिछले वर्षो से  बेहतर होगा; हालाँकि, पैसे उधार देने में सावधानी बरतें और अधिक खर्च में संयम बरतें।

धनु राशि वालों के 2020 कैसा रहेगा?

धनु राशि वालों के लिए 2020 कैसा रहेगा और जीवन के किन किन महत्वपूर्ण पेहलूओं पर क्या प्रभाव डालेगा? आईये इनको पूरे वर्ष के चार तिमाही में विभाजित करके देखने का प्रयास करते हैं !

धनु राशिफल 2020 – जनवरी, फरवरी, मार्च 

स्वास्थ्य: आप शनि की उपस्थिति और केतु के साथ बुध की युति के कारण मौजूदा स्वास्थ्य चिंताओं के साथ वर्ष 2020 में प्रवेश कर सकते हैं।13 जनवरी से, बुध चिंता और बादल वाली मानसिकता से कुछ राहत देते हुए, दूसरे घर में चला जाएगा।आगे की राहत 24 जनवरी से मिलेगी क्योंकि शनि भी चंद्रमा की छाप छोड़ता है।8 फरवरी से 21 मार्च तक चंद्रमा के गोचर में मंगल का गोचर आपके उत्साह को बढ़ाएगा और आपको बहुत जरूरी ऊर्जा देगा।

शिक्षा:  आपकी राशि के स्वामी बृहस्पति 5 वें और 9वें घरों में 29 मार्च तक प्रवेश करेंगे सामान्य रूप से उच्च अध्ययन और विदेश यात्रा के लिए छात्रों के लिए उत्साहजनक और सफल वर्ष की यह पहली तिमाही साबित होगी।18 फरवरी से 11 मार्च 2020 तक बुध के तृतीय भाव में विचरण करने के दौरान अनुशासन बनाए रखने और अध्ययन में विचलित होने से बचने का प्रयास करें।

करियर: 24 जनवरी से मकर राशि के दूसरे घर में शनि के गोचर से करियर संबंधी मामलों में कोई बाधा, देरी और धीमी गति कम होगी। चंद्रमा पर बृहस्पति का गोचर आपके 5 वें, 7 वें और 9 वें घर के पहलू पर है, जो व्यापार और लाभ के लिए अनुकूल है।व्यवसाय के लिए विदेश यात्रा करने वाले सफल हो सकते हैं। पत्रकार, एकाउंटेंट, लेखक और रचनात्मक कलाकार पनपेंगे।

रोमांस और विवाह:  प्रेम में रहने वालों को मीन और मेष राशियों में शुक्र के गोचर के दौरान 3 फरवरी से 27 मार्च तक जोश महसूस हो सकता है।असुरक्षित यौन संपर्कों के बारे में सतर्क रहें और बाद में निराशा से बचने के लिए आत्म-नियंत्रण का अभ्यास करें। विवाहित जोड़ों को 24 जनवरी 2020 तक संदेह और अविश्वास के कारण मुद्दों से बचने की आवश्यकता है।

सामान्य: वर्ष की यह पहली तिमाही मूल निवासी के लिए प्रगतिशील है धनु राशिफल वाले जातको के पास  सभी या अधिकांश दीर्घकालिक मुद्दों को हल करने के लिए एक अनुकूल समय होगा।  इसके अलावा, वे सभी मुद्दों को हल करके अधिक स्वतंत्रता पाने के लिए एक आंतरिक आग्रह कर सकते हैं।

धनु राशिफल 2020 – अप्रैल, मई, जून

स्वास्थ्य: आपको अपने खाने की आदतों का ध्यान रखने की आवश्यकता है क्योंकि 14 मई से चंद्रमा के स्वामी बृहस्पति 2 वें घर में प्रतिगामी हैं। मकर राशि में द्वितीय भाव में शनि के अस्त होने से भी किसी भी बीमारी से उबरने में देरी हो सकती है क्योंकि 6 वें स्वामी शुक्र भी 14 मई से 24 जून 2020 तक 6 वें घर में प्रतिगामी होंगे।

शिक्षा: 7 अप्रैल से 24 अप्रैल 2020 तक  बुध का चौथे घर में दुर्बलता के साथ  पारगमन सामान्य रूप से छात्रों के लिए कठिनाइयों का कारण बन सकता है, हालांकि , 3 मई 2020 तक मंगल का उच्च स्तर का  होना  इंस्ट्रूमेंटेशन, इंजीनियरिंग और सर्जरी का अध्ययन करने वालों के लिए लाभकारी होगा !

करियर: 12 मई से 2 व 3 के स्वामी शनि का वक्री परिवर्तन और 14 मई 2020 से चंद्रमा के राशि स्वामी बृहस्पति का वक्री होना करियर के लिए बहुत अनुकूल नहीं हैं। 7 वें और 10 वें स्वामी बुध 7 अप्रैल से 9 मई तक और उसके बाद फिर 24 मई से व्यापार में व्यापार और साझेदारी का समर्थन करेंगे, हालांकि, 11 मई 2020 के बाद नए व्यापार-संबंधित कार्यों new business contracts पर हस्ताक्षर करने से बचना चाहिए !

रोमांस और विवाह: 3 मई 2020 तक 5 वें घर पर उच्चतर 5 वें और 12 वें स्वामी मंगल के पहलू प्रेम मामलों में मौजूदा मुद्दों को हल करने के लिए आगे आ  सकते हैं। 6 वें और 11 वें स्वामी के प्रतिगामी पारगमन के दौरान, 14 मई से 25 जून 2020 तक शुक्र भी रिश्तों में समस्याओं को पैदा कर सकता है। विवाहित जोड़ों को 14 मई से 25 जून तक जीवनसाथी के साथ आपसी बातचीत में संयम बरतना चाहिए।

सामान्य: इस तिमाही के दौरान, परिवार और धन से संबंधित मामलों का अत्यधिक महत्व हो सकता है।और धनु राशि के व्यक्ति इन मुद्दों को हल करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

धनु राशिफल 2020 – जुलाई, अगस्त, सितंबर:

स्वास्थ्य:  भगवान बृहस्पति 14 सितंबर से चंद्रमा  में सीधा जा रहा है और 30 सितंबर 2020 से 2 वें घर में शनि भगवान सीधे जा रहे  है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए अनुकूल होगा। इस समय के दौरान, समझदारी से खाएं और जंक फूड से बचें।

शिक्षा: 13 जुलाई से प्रत्यक्ष होने वाला बुध सामान्य रूप से छात्रों के लिए अनुकूल है।16 अगस्त से 5 वें घर में पारगमन करने वाले 5 वें भगवान मंगल, कॉलेज स्तर के छात्रों का पक्ष लेंगे, लेकिन 11 सितंबर से 5 वें घर में इसका प्रतिगमन पारगमन कुछ शिक्षा संबंधी मुद्दों को जन्म दे सकता है।14 सितंबर 2020 के बाद का समय उच्च अध्ययन और विदेश जाने के लिए अनुकूल होगा।

करियर: 13 जुलाई से मिथुन राशि  7 वें घर में सीधा जा रहे 7 वें और 10 वें स्वामी बुध व्यापार और साझेदारी को बढ़ावा देंगे। प्रगति और लाभ में वृद्धि के लिए समय अनुकूल है। 14 सितंबर से कैरियर संबंधी कोई भी बाधा और देरी का समाधान होने लगेगा।

रोमांस और विवाह: 5 वें स्वामी मंगल के प्रतिगामी होने के कारण प्रेम और डेटिंग में 11 सितंबर से थोड़ा मुश्किल समय आ सकता हैं  विवाहित जोड़े 13 जुलाई 2020 के बाद किसी भी रिश्ते के मुद्दों को हल करने में सक्षम होंगे। विवाह के इच्छुक लोगों के लिए विवाह में कोई भी बाधा 23 सितंबर से समाप्त हो जाएगी क्योंकि राहु / केतु अक्ष 7 वें और 1 के घरों से निकल कर  6 वें और 12 वें घरों में शिफ्ट हो जाएंगे ।

सामान्य: धनु राशि के जातकों के लिए यह तिमाही करियर और प्रतियोगी परीक्षाओं में काफी प्रगतिशील साबित होगी।

धनु राशिफल 2020 – अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर:

स्वास्थ्य: चन्द्रमा के स्वामी बृहस्पति की उपस्थिति में 19 नवंबर तक चंद्रमा का गोचर अच्छे स्वास्थ्य के लिए अनुकूल रहेगा। मकर राशि में द्वितीय भाव में शनि की उपस्थिति बहुत हानिकारक नहीं है, क्योंकि साढ़े साती का पहला पैर पहले की तुलना में सबसे खराब है।

शिक्षा: 27 नवंबर तक 5 वें घर पर बुध का पहलू सामान्य रूप से छात्रों के लिए अच्छा है।5 अक्टूबर से 15 नवंबर तक 5 वें स्वामी मंगल का प्रतिशोध कुछ अध्ययन-संबंधित मुद्दे बना सकता है। हालांकि, 5 वें, 7 वें और 9 वें घर पर बृहस्पति के 19 नवंबर के पहलू तक उच्च अध्ययन और पढ़ाई के साथ-साथ व्यापार के लिए विदेश यात्रा के लिए अनुकूल हैं।

करियर: 19 नवंबर 2020 तक करियर ग्रोथ के लिए समय अनुकूल है। कारोबार में उन्नति होगी। सेवा में शामिल लोगों के पास कुछ चुनौतियाँ हो सकती हैं, जो 17 नवंबर से 10 दिसंबर तक 6 वें और 11 वें स्वामी शुक्र के 11 वें भाव में गोचर के वजह से समाप्त हो जाएँगी ।

रोमांस और विवाह: 5 अक्टूबर से 23 दिसंबर तक का समय अहम् मुद्दों से भरा हो सकता है क्योंकि 5 वें स्वामी मंगल 5 वें और 4 वें घरों में प्रतिगामी और फिर 4 वें घर में शेष रहेंगे। पहले से शादीशुदा लोगों के लिए समय काफी अनुकूल है। 20 नवंबर से पहले नए विवाह गठबंधन को अंतिम रूप दिया जा सकता है।

सामान्य: परिवार और वित्त से संबंधित किसी भी शेष मुद्दों को दूर करने के लिए वर्ष की यह अंतिम तिमाही बहुत अनुकूल है। इसलिए धनु राशिफल वाले जातकों को इस अनुकूल समय का उपयोग सभी मुद्दों को स्पष्ट करने के लिए करना चाहिए ताकि वे स्पष्ट विवेक के साथ अगले नव वर्ष में प्रवेश करने के लिए तैयार हों।

एक ज्योतिष सतर्कता

ज्योतिषीय भविष्यवाणियां सभी राशि चक्रों Zodiac Signs के लिए मूलभूत आधार पर भारतीय वैदिक ज्योतिष के बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित हैं। इन ज्योतिषीय भविष्यवाणियों को वार्षिक कुंडली राशिफल के सामान्य विचार के रूप में लिया जाना चाहिए! विशिष्ट प्रश्नों और सलाह के लिए, भारतीय वैदिक ज्योतिष के मूल सिद्धांतों पर अभ्यास करने वाले किसी भी अच्छे ज्योतिषी से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि अंतिम परिणाम आपके स्वयं के कर्मों सहित कई चीजों पर निर्भर करते हैं। ये कर्म पिछले जीवन कर्मों या वर्तमान जीवन के अतीत के हो सकते हैं।

अन्य राशिफल पढ़ने की लिए यहाँ क्लिक करें – मेष राशिफल, वृषभ राशिफल, मिथुन राशिफल, कर्क राशिफल, सिंह राशिफल, कन्या राशिफल, तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल, मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल

To read Sagittarius horoscope in English – click here

Leave a Reply