कोरोना काल: अतीत को पीछे छोड़, आगे बढ़ने का एक बेहतरीन अवसर

corona kaal

कोरोना काल से पहले मुझे अक्सर लोगों के द्वारा कुछ ऐसे सवाल किए जाते थे जिनके हल निकाल पाना कठिन हुआ करता था। जो वास्तत में कठिन हुआ करते थे। वे इसलिए कठिन नहीं हुआ करते थे कि मैं उनका ज्योतिष के माध्यम से समाधान नहीं कर सकता था, बल्कि इसलिए कि इसके द्वारा उन्होंने खुद को चुनौती दी थी। उनकी बढ़ती उम्र के साथ ही उनकी समस्या भी बढ़ती गई। कुल मिलाकर यह एक जटिल समस्या थी।

To Read this blog in English click here CORONA TIMES: A WONDERFUL TIME TO QUIT

अब मैं सीधे मुद्दे पर आता हूं। कोरोना काल से पहले कुछ बिजनेस से जुड़े लोग मेंरे पास अपना भविष्य जानने के लिए आया करते थे। वे अपने व्यापार में मंदी के बारे में चमत्कारिक उपाय जानने को लेकर अधिक रुचि रखते थे। ज्योतिष विधा के माध्यम से मैं उनके बिजनेस में फेल होने के कारणों को अच्छी तरह से देख सकता था। जो कि नीचे दिए गए कारणों में से कोई भी एक हो सकता था —

  • व्यय पर नियंत्रण पाने में नाकामी
  • अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ कंपटीशन करने में अक्षम होना
  • नेतृत्व करने की क्षमता में कमी
  • प्रभावी रणनीति का अभाव
  • पलायन करने वाले कर्मचारी
  • कंपनी के सीक्रेट्स को न बरकरार रख पाना
  • प्रभावी ढंग से बिक्री करने में अक्षम होना
  • ठोस शक्तियों का अभाव
  • अलग—अलग तरह के लोगों पर लक्ष्य केंद्रित करना
  • कुल मिलाकर असल चीज को लोगों तक पहुंचा पाने में नाकाम होना

उपर लिखे हुए सभी बिंदुओं जोड़कर कहें तो एक — ‘स्पष्ट दृष्टि के अभाव में एक लाभहीन व्यावसायिक मॉडल।’

अब, 40 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति को ऐसे में क्या सलाह क्या दी जा सकती है, जो बीते कई सालों से इस घाटे वाले व्यापार से जुड़ा हुआ है। जाहिर तौर पर आप उसे अपना बिजनेस बंद करने के लिए नहीं कह सकते थे।

वह उस दुष्चक्र में फंसा हुआ था जिसमें उसका झूठा अभिमान, कर्ज का बोझ और उसके लिए काम करने वाले कर्मचारियों की जिम्मेदारी शामिल थी।

मेरी सलाह:

इस कोरोना काल में कई बिजनेस को जबरन बंद कर दिया जाता है। उसके लिए गए लोन की ईएमआई को भरने की जिम्मेदारी उठानी पड़ सकती है, लेकिन यह सब उनके बिजनेस की नाकामी को समझने के लिए काफी नहीं है।

यहां मैं मुख्य रूप से उनसे मुखातिब होना चाहूंगा, जिन्होंने मंदी के दौर में भी अपना बिजनेस को जारी रखा हुआ था और उपरोक्त कारणों के चलते भी वे इसे बंद करने में सक्षम नहीं थे या फिर उन लोगों से जिन्हें कोरोना काल के बाद एक बार फिर से इसकी शुरुआत करनी चाहिए या फिर इससे पूरी तरह मुक्ति पा लेनी चाहिए।

ज्योतिष से जानें बिजनेस का भविष्य:

यहां कोरोना काल के बाद का ज्योतिषीय मूल्यांकन किया जा सकता है। ज्योतिष के माध्यम से स्पष्ट रूप से व्याख्या की जा सकती है कि एक बार फिर से बिजनेस शुरु करने या फिर घाटे में चल रहे बिजनेस को जारी रखने अथवा उसे बंद कर देने से भविष्य में क्या परिणाम निकल सकता है।

मैं प्रत्येक व्यक्ति से कहना चाहता हूं कि वह इस बात को समझे कि सर्वशक्तिमान ईश्वर ने हमें एक सुनहरा अवसर ​दिया है। जिसके माध्यम से हम अपनी ताकत का आकलन, कमजोरियों को दूर करके और खतरों पर काबू पाते हुए नए अवसरों को लपक कर लाभ उठा सकते हैं।

ज्योतिष की ताकत और इसे संभालने की शक्ति:

ज्योतिष में गंभीरता और दृढ़ संकल्प के साथ किसी भी कार्य में मदद करने की एक अनोखी क्षमता है। यह एक सकारात्मक दृष्टिकोण या फिर कहें मानसिकता के निर्माण में भी मदद करता है। यह किसी भी जातक को बुरे समय के लिए तैयार करने और अच्छे समय का सदुपयोग करने, उसका लाभ उठाने में मदद करता है।

मैंने अक्सर पाया है कि जातक लग्न के स्वामी को मजबूत करके अतीत की बातों को खारिज कर देते हैं। वे छोटे और बेहतर लक्ष्यों का चयन करके एक नए सिरे से शुरुआत करते हैं और उसे पाने की रणनीति बनाकर लक्ष्यों को प्राप्त करने की क्षमता को विकसित करते हैं।

इस तरह समझें:

हमें इस समय निम्नलिखित बातों को समझने की आवश्यकता है:

  • क्या इस कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद भी आपको व्यवसाय जारी रखना चाहिए?
  • या आपको इसे पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए
  • क्या आपको कुछ अलग से काम शुरू करना चाहिए?
  • बिजनेस में घाटे का पूर्व में किन चीजों से संबंध रहा है?
  • क्या कोई और चीज क्लिक कर सकती है?
  • आपके लिए आने वाला समय कैसा है?
  • आपको कौन सा व्यवसाय सूट करता है?

ये ऐसे प्रश्न हैं जिनका उत्तर कोरोना काल से पहले भी दिया जा सकता था, लेकिन उस समय के समाधान को लागू नहीं किया जा सकता था।

लेकिन साथ ही साथ मैं यह बात बहुत जोर देकर कहना चाहूंगा कि यह लॉक-डाउन आपके लिए सुनहरा मौका भी है। जिसमें आप उन कदमों को उठाने की स्थिति में हैं, जो शायद आप कभी नहीं उठा पाते।

मैं बड़ी गंभीरता के साथ आप सभी लोगों का आह्वान करना चाहता हूं, विशेष रूप से उन्हें जो किसी बिजनेस को लेकर प्रयासरत थे, ताकि उनकी कुंडली का नए सिरे से विश्लेषण किया जा सके। मुझे आप अपनी कुंडली के लग्न चार्ट के साथ D-9, D-10, D-12, और D-60 की जांच करने का मौका दें। मैं आपको तत्काल ही आपके भविष्य की पूरी जानकारी दूंगा।

मेरे पास एक मजबूत अंतर्ज्ञान है, जिसकी मदद से आप इस कोरोना काल में अपना गियर बदलते हुए आश्चर्यजनक रूप से सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

अंत में सबसे अहम बात

एक ऐसे बेहतरीन ज्योतिष गुरु और सलाहकार की खोज करना बहुत ही कठिन कार्य है, जो आपको बगैर कंफर्ट जोन से बाहर निकले छोटे समझदारी भरे जोखिम लेने के लिए मार्गदर्शन कर सकता हो।

और पढ़ें

Leave a Reply