क्या है ज्योतिष और ज्योतिषीय भविष्यवाणियां?

ज्योतिष और ज्योतिषीय भविष्यवाणियां

ज्योतिष और ज्योतिषीय भविष्यवाणियां/Astrology and astrology predictions अपने आप में इतना बड़ा विषय है कि इनके सभी विषयों पर एक साथ  लिखना एवं बताना संभव ही नहीं है। फिर भी मैं कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को इस लेख के जरिए समझाने का प्रयास करूंगा है।

मैं जो भी इस लेख में आपको बताऊंगा उसका एक वैज्ञानिक अर्थ और प्रमाणिकता शुद्ध गणितीय गणना होगी क्योंकि ज्योतिषी में शिक्षा प्राप्त करने के साथ साथ मैंने इंजीनियरिंग की शिक्षा भी प्राप्त की है। सबसे पहले आपको समझना होगा कि आपके जीवन में आ रही हर समस्या का समाधान आपके पिछले जन्म के कर्मों/Past life karma से मिल सकता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हमारी कुंडली हमारे पिछले जीवन के कर्मों के आधार पर बनती है और यही आगे चल कर हमारा मार्गदर्शन भी करती है।

ज्योतिष भविष्यवाणी लेने से पहले जानें कुछ बातें

कुंडली को कोई नहीं बदल सकता!

एक कुंडली/kundli में अलग अलग ग्रह और भाव होते हैं। एक व्यक्ति की कुंडली उन ग्रहों की स्थिति को  दर्शाती जो उसके जन्म के समय थी। कुंडली के निर्माण के बाद कोई भी, यहाँ तक की इसके निर्माता स्वयं भगवान ब्रह्मा भी इसे बदल नहीं सकते। कुंडली कोई साधारण चार्ट नहीं है, बल्कि हमारे पुराने जन्मो के आधार पर बना एक बहीखाता है। उन कर्मों को कोई नहीं बदल सकता, इसलिए ग्रह और उनकी स्थिति भी स्थिर रहती है।

ज्योतिष की जानकारी के लिए दूसरों पर निर्भर ना रहें

ज्योतिष के ज्ञान के लिए आप पूरी तरह से किसी ज्योतिषी पर निर्भर न रहे। यदि आप किसी ज्योतिषी से मिलने जाते हैं और वह इस विद्या में निपुण ना हो तो वह आपको दिखाने के लिए कुछ दिखावा भी कर सकता है। हमेशा उसी ज्योतिषी से सलाह लेनी चाहिए जिसे डिवीजनल चार्ट/Divisional chart और वैदिक ज्योतिष के अन्य पहलू के बारे में ज्ञात हो।

सटीक जन्म समय वैदिक ज्योतिष का आधार होता है

सटीक जन्म का समय वैदिक ज्योतिष की नींव है, इसलिए जन्म समय 100% ठीक होना चाहिए। अगर जन्म समय में कोई भी संदेह हो तो जन्म समय का सुधार कराए/Birth time rectification।

शिक्षा का चुनाव तथा बिजनेस संबंधित भविष्यवाणियां 

हर कुंडली में कुछ संकेत होते हैं कि कोई व्यक्ति कौन से क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत कर सकता है। यह जरुरी नहीं के डॉ का बेटा डॉ ही बने या नेता का बेटा नेता बने। सभी IAS या बिजनेस करने वाले, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट इंजीनियर नहीं बन सकते। करियर के चुनाव में ज्योतिष हर व्यक्ति की सहायता कर सकता है।

 किसी भी निर्णय को अचानक लेने से पहले एक सक्षम ज्योतिषी/Learned astrologer से अवश्य जान लें कि कुंडली में नौकरी या बिजनेस/Job or business में किसका योग है। ज्योतिष आपको कुछ भी बताने से पहले D10 और  D60 चार्ट का आंकलन करते हैं।

मेरा विवाह कब होगा?

विवाह योग भावी जीवनसाथी के बारे में सटीक अनुमान लगाने में सहायता कर सकता है। इसके अलावा शादी में देरी, तलाक, विवाह में समस्या और भी गंभीर समस्याओं में ज्योतिष सहायता करता है।

बिजनेस में सफलता कैसे मिलेगी?

वैदिक ज्योतिष में पर्याप्त अंतःदृष्टि हैं और सटीक ज्योतिषीय भविष्यवाणी/Astrology predictions होती हैं जो सभी कारकों की व्याख्या करती हैं। 

निवेश कब ,कहाँ और कैसे करें ?

निवेश में वैदिक ज्योतिष एक महत्वपूर्ण किरदार निभाती है। वैदिक ज्योतिष एक छोटी सी अंतः दृष्टि से वास्तव में सही समय, सही जगह और सबसे महत्वपूर्ण रूप से सही लोगों के साथ निवेश करने में मदद कर सकता है।

इसके साथ साथ जीवन की अन्य समस्याओं के लिए ज्योतिषीय भविष्यवाणी ली जाती है और ज्योतिष ने ना जाने कितने ही लोगों का करियर बना दिया है।

निष्कर्ष

ज्योतिष पर आधारित ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के साथ चलना और उसमें सफलता प्राप्त करना पूर्ण रूप से विश्वास पर आधारित है। इसलिए जब हम ज्योतिष की सहायता से अपने जीवन की समस्याओं को खत्म करने का प्रयास करते हैं तो हमें ज्योतिष पर भरोसा भी करना होता है।

एक बात उससे भी महत्वपूर्ण है जिसे यहां कहना अनिवार्य है। किसी भी निर्णय पर जानें से पहले आपको किसी योग्य ज्योतिषी से अवश्य मिलना चाहिए।

Leave a Reply